IhsAdke.com

कैसे मुसीबत से बाहर रहने के लिए

क्या आप हमेशा पुलिस स्टेशन पर रोक रहे हैं? क्या आप हर सप्ताहांत को दंडित करते हैं? अपने साथियों के साथ झगड़े हो जाओ? अगर यह आप ही है, तो यह समय आ गया है कि इससे परेशान होने से पहले ही हालात खराब हो जाएं। हालांकि चिंता न करें: चाहे आप कितने आकार से बाहर हों- यदि आप अपने जीवन में अच्छे प्रभावों को प्राप्त करने का प्रयास करते हैं, जैसे कि कुछ प्यार में पड़ता है, तो आप एक आंख के झपकी में अपने रास्ते पर अच्छी तरह से रहेंगे। मुसीबत से बाहर रहने का तरीका जानने के लिए, आरंभ करने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
अच्छा प्रभाव पड़ता है

  1. 1
    अपनी वृत्ति का पालन करें आपने अतीत में समस्याएं शुरू कर दी हैं क्योंकि आपने अपनी सहजता का पालन नहीं किया है। यदि आपकी प्रवृत्ति आपको बताती है कि कुछ बुरा है या यह उस व्यक्ति के साथ आकर्षक नहीं है, तो आपको उन पर भरोसा करना चाहिए और दूर रहना चाहिए। उस विश्वास पर डर न रखें जो आपको लगता है कि अगर आपको कुछ विपरीत दिशा में चलाने के लिए कहता है। अगर आपको लगता है कि कुछ गलत है, भले ही आपको पता नहीं क्यों, तो आप शायद सही हैं।
    • सामान्य तौर पर, यदि कोई मित्र आपको सुझाव देता है कि आप कुछ करते हैं और आप उससे पूछते हैं, एक बार भी, तो इसका समय बीत रहा है।
  2. 2
    परिवार के साथ समय व्यतीत करें एक परिवार के रूप में सुरक्षित और प्यार महसूस करने के लिए एक जगह है, आपको अपने परिवार के सदस्यों के साथ जितना संभव हो उतना समय बिताना चाहिए ताकि आप को सकारात्मक प्रभावों के साथ चारों ओर से घेरे। बेशक, यह माँ और पिताजी के साथ फिल्मों में जाने के लिए अच्छा नहीं होगा या उस छोटी सी बहन को उस स्कूल परियोजना के साथ मदद कर सकता है। हालांकि, आपका परिवार हमेशा आपके लिए खुलेगा, और जितना संभव हो उतना परिवार के साथ एक स्वस्थ बंधन बनाना महत्वपूर्ण है।
    • जब आप परिवार के साथ होते हैं, तो आपको मुसीबत में आने का मौका नहीं मिलेगा, है ना? सत्य बेवकूफ है, शैतान की कार्यशाला- जितनी बार आप परिवार के साथ बिताते हैं, उतना ही कम समय होता है जितना आप खर्च करते हैं - और खुद को लेकर - भ्रम।
    • आपके लिए एक साप्ताहिक दिनचर्या बनाएं अपने परिवार के साथ हर हफ्ते एक शाम बिताएं, सप्ताह के दौरान होमवर्क के लिए समय निकाल कर, और अपने भाई-बहनों को सप्ताह में कम से कम एक बार या दो बार मदद करने के लिए समय दें।
  3. 3
    गलत लोगों से बचें जो लोग आपको परेशानी में डाल रहे हैं वे आपके सबसे करीबी दोस्त हो सकते हैं। अगर यह मामला है, तो नए दोस्त ढूंढने का समय है। बेशक, यह नहीं हो सकता कि आप क्या सुनना चाहते हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में समस्याओं से बचने के लिए चाहते हैं तो आप उन लोगों के साथ नहीं जा सकते हैं जो आपको बाइंड में डालते हैं। लेकिन अगर आप और आपके सभी मित्रों ने समस्याओं से बचने के लिए एक साथ फैसला किया है, यह एक और कहानी है, लेकिन यह कितनी बार होता है? यह समय धीरे धीरे अपने आप को उन लोगों से दूर करने का समय है, जो आपको अपनी प्रतिष्ठा को हल्के और विनम्र रूप से हानि पहुंचाते हैं।
    • आप सोच सकते हैं कि आप उन लोगों के साथ दोस्ती बनाए रखते हुए सही रास्ते का पालन करना चुन सकते हैं, जो हमेशा संकट में पड़ते हैं। लेकिन दुर्भाग्य से, आप अभी भी उनके साथ जुड़े रहेंगे, और यदि आप निर्दोष हैं, तो आप उनके लिए कुछ और की समस्याओं के प्रति असुरक्षित होंगे। किसी ने कहा कि उचित है।
  4. 4
    सकारात्मक प्रभावों के साथ दोस्त बनाएं यदि आप ऐसे लोग हैं जो स्कूल में अच्छी तरह से करते हैं, तो सार्थक लक्ष्य और सकारात्मक जीवन जीते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि वे आपके लिए अच्छे होंगे। अगर आपको केवल दोस्तों को परेशानी है, तो आप एक होने की अधिक संभावना है हालांकि, जल्दी से नए दोस्त ढूंढने में मुश्किल हो सकती है जो स्कूल में अच्छी तरह से कर रहे हैं, अपनी कक्षा या आस-पड़ोस पर नज़र डालें - आपको ऐसे लोग मिलेंगे जो अच्छे, मैत्रीपूर्ण और वोगा प्राप्त करने के लिए तैयार हैं। जल्द ही, आपको पता चल जाएगा कि आप इन नए लोगों के साथ मज़ेदार काम कर रहे हैं, परेशानी से बाहर हैं।
    • आप इन दोस्तों को क्लब या खेल टीमों में मिल सकते हैं (अगले खंड में इसके बारे में अधिक), या अन्य गतिविधियों में भाग लेना।
  5. 5
    अपने शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध विकसित करें परेशानी से बाहर रहने का एक और शानदार तरीका शिक्षकों के साथ मजबूत बंधन विकसित करना है या कम से कम उनमें से कुछ इसका मतलब यह नहीं है कि अपने बैग खींचने या सबसे अच्छे दोस्त बनने की कोशिश करना, चाहे आप एक अच्छे छात्र हो या कक्षा में समय-समय पर हों, पाली में जाएं या क्लास के दौरान प्रश्न पूछें कि आप देखभाल करते हैं। यदि आप कुछ शिक्षकों के साथ रिश्ते शुरू करना चाहते हैं, तो पता है कि आप उन्हें बहुत सारे काम और प्रयास के साथ मिल सकते हैं, भले ही इसमें समय लगता हो।
    • शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध होने के कारण परेशानी से बाहर रहने का एक शानदार तरीका है। यदि वे आपको पसंद करते हैं, तो वे आपको सज़ा देने या आपको परेशान करने की संभावना नहीं देंगे।
  6. 6
    एक टेम्पलेट खोजें वास्तव में अनुसरण करने के लिए एक आदर्श होने के बाद आप सफल हो सकते हैं और सही निर्णय ले सकते हैं। यह मॉडल आपकी मां या पिता, एक बड़े भाई, एक स्कूल शिक्षक, एक पारिवारिक मित्र, पड़ोस या क्लब या चर्च के नेता, एक दादा या जो आपको जीवन में अच्छा करने के लिए प्रेरणा देता है, हो सकता है । इस व्यक्ति को आपको न केवल परेशानी से बाहर रहने के लिए, बल्कि जीवन में कुछ महत्वपूर्ण काम करने के लिए सलाह देने के लिए खोजें।
    • एक टेम्पलेट जिसे आप अनुसरण कर सकते हैं, वह आपके जीवन में सबसे बड़ा और सबसे स्थायी प्रभावों में से एक हो सकता है। यह ज़रूरी है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढ सकें जो आप प्रशंसा करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि यह मॉडल सही होना चाहिए - अगर वह रास्ते में गलती करता है और उनसे सीखता है, तो यह भी बेहतर है

भाग 2
व्यस्त और सक्रिय रखना

  1. 1
    एक स्पोर्ट्स टीम में शामिल हों एक फुटबॉल टीम में शामिल होने, चाहे स्कूल में या समुदाय में, मुसीबत से बाहर रहने का एक शानदार तरीका है कोई फर्क नहीं पड़ता कि क्या यह फुटबॉल, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल या किसी भी टीम का खेल है, यह रोचक, चंगा और केंद्रित लोगों से मिलने के लिए एक शानदार तरीका है, और मुसीबत में पड़ने के अलावा अन्य कुछ करना है। फुटबॉल टीम का हिस्सा बनने और लोगों के साथ सार्थक संबंध बनाने के लिए आपको अगला नेमार होना जरूरी नहीं है।
    • आप एक टीम के नेता बनने पर भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं - तो आप इसमें और भी अधिक ऊर्जा का निवेश करेंगे।
    • एक स्पोर्ट्स टीम में भाग लेने से साप्ताहिक अभ्यास भी मिलेगा जो आपको शांत करने में मदद करेगा और आपको अपनी ऊर्जा को गलत तरीके से इस्तेमाल करने से रोक देगा।
  2. 2
    एक क्लब में शामिल हों यदि खेल आपके समुद्र तट नहीं हैं, तो आप हमेशा एक क्लब में शामिल हो सकते हैं, चाहे वह स्कूल हो, चर्च, एक सामुदायिक केंद्र, या किसी अन्य संगठन आप एक कला क्लब, फ्रांसीसी क्लब, खाना पकाने क्लब, वाद-विवाद या किसी क्लब में शामिल हो सकते हैं जो आपको कुछ का आनंद लेते हुए ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे और न ही परेशान करने वाले शिक्षकों के साथ कुछ भी नहीं करना चाहिए या होमवर्क नहीं करना चाहिए।
    • आप कुछ क्लबों में शामिल हो सकते हैं ताकि आपको पता चले कि आपको सबसे अधिक रुचि कौन है।
  3. 3
    स्वयं सेवा करें। स्वयंसेवा मुसीबत से बाहर रहने और परिप्रेक्ष्य में चीजों को रखने का एक बढ़िया तरीका है। वास्तविक जरूरत के लोगों के साथ कुछ समय व्यतीत करने के बाद आप स्कूल या पड़ोस में अशांति को उकसाने के लिए इतने प्रलोभन नहीं करेंगे। यदि आप इसे अकेले जाने के लिए बहुत जवान हैं, माता-पिता के साथ स्वयंसेवक घटना में जाएं, तो यह लोगों को पढ़ने, पार्क को साफ करने, या सूप वितरित करने में मदद करने के लिए हो। कुछ खोजें जो आपके लिए सार्थक है और सप्ताह में कम से कम एक बार इसे कमाने के लिए।
    • जबकि आपके कार्यक्रम में आपको परेशानी से बाहर रहने के लिए भीड़ नहीं पड़ती है, हर सप्ताह आपके लिए कुछ महत्वपूर्ण बातें करने से आपको उन मामलों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है जो महत्वपूर्ण हैं।
  4. 4



    एक सक्रिय छात्र बनें आपको परेशानी से बाहर रहने के लिए सिर्फ दस लेने की ज़रूरत नहीं है - लेकिन यह निश्चित रूप से चोट नहीं लगी है। एक सक्रिय छात्र कक्षा के साथ समय पर पहुंच जाता है, कक्षा को नहीं मारता, संदेह में अपना हाथ उठाता है, और आगे बढ़ने के लिए गतिविधियों को और अधिक भाग लेने के लिए करता है यदि आप एक अच्छे छात्र होने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो कष्टप्रद शिक्षकों या माता-पिता के बारे में सोचना बंद करो।
    • ऐसे विषयों की तलाश करें, जो वास्तव में आपकी दिलचस्पी रखते हैं और जितना संभव हो उतना उनके बारे में सीखें। आपको बिल्कुल दिलचस्प नहीं मिलना पड़ता है - हालांकि, कम से कम एक या दो विषयों का चयन करना जिसका अर्थ है कि आपको कुछ फर्क पड़ता है।
    • अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें आपको सभी परीक्षणों में अधिकतम अंक प्राप्त करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप गणित में आठ औसत कर सकते हैं, उदाहरण के लिए।
  5. 5
    जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें। पढ़ना आपको शब्दावली और समझ में सुधार करने में मदद करता है, साथ ही आपको अधिक जानकारी और बुद्धिमान बनाने में मदद करता है, ताकि आप दुनिया को पूरी तरह नए तरीके से देख सकें। इसके अलावा, जब तक आप पढ़ रहे हैं, तब तक आपको परेशानी नहीं होगी। एक कहानी में डूबे रहने से आपको घंटों को पार करने और आपको एक नई दुनिया में स्थानांतरित करने में मदद मिलती है - ऐसी दुनिया जहां आप सिर्फ एक पर्यवेक्षक हैं हर रात सोने से पहले सिर्फ 20 मिनट पहले पढ़ने शुरू करें - ताकि आप एक नशे की लत आजीवन आदत का विकास कर सकें।
    • विभिन्न पुस्तकों को पढ़िए, विज्ञान कथा से फंतासी तक, यह पता लगाने के लिए कि आपको कौन-सी शैली सर्वोत्तम पसंद है
  6. 6
    कुछ बनाएं रचनात्मकता को छोड़ना मुसीबत से बाहर रहने का एक और शानदार तरीका है। आप एक नाटक लिख सकते हैं और इसे दोस्तों के साथ कर सकते हैं, एक कहानी लिख सकते हैं, कुछ आकर्षित कर सकते हैं, बर्तनों के बर्तन बना सकते हैं, कमरे को सजते हैं जैसे कि वह जंगल थे और अन्य रचनात्मक कार्यों की एक श्रृंखला करते थे। मन को पूरी तरह से नई और मूल बनाने के लिए प्रयोग करना आपकी ऊर्जा का एक बड़ा निवेश है और ये नियमों का पालन करने के बाद आपको रचनात्मक होने से रोक देगा।
    • स्कूल के बाद भी आप कला कक्षाएं ले सकते हैं - कला शिक्षक से पूछें कि उनके पास आपके लिए अतिरिक्त परियोजनाएं हैं

भाग 3
संघर्ष से बचना

  1. 1
    गपशप मत करो किसी भी प्रकार के संघर्ष से बचने का एक तरीका गपशप न करना, शिक्षकों, सहयोगियों, मित्रों या यहां तक ​​कि भाईयों के बारे में भी हो। दूसरों के बारे में गपशप करना केवल बुरा कंपन पैदा करता है, और यह अंततः आपके पास वापस आ जाता है लोगों के बारे में सकारात्मक बातें कहने पर ध्यान दें, भले ही कोई भी सकारात्मक न हो, अगर आप परेशानी से बाहर रहना चाहते हैं।
    • यदि आप लोगों के बारे में बुरी बातें कहते हैं, तो उन बुरी चीजें उनके खिलाफ होने की अधिक संभावना है। यदि ऐसा होता है, तो आपको गंभीर समस्याएं हो सकती हैं
  2. 2
    तर्कहीन लोगों के साथ बहस मत करो आप में से एक कारण मुसीबत में पड़ सकता है, क्योंकि आपको अपने आप को बचाव करने की जरूरत है या खुद को उन लोगों से बताना है जो सुनने के लिए तैयार नहीं हैं। यदि आप और जिम कक्षा या सड़क से एक बच्चा बस नहीं हो, तो दूर रहें। हाथ में बसने की कोशिश करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, लोगों को बताएं कि वे खराब तरीके से क्यों काम कर रहे हैं, या यहां तक ​​कि उन्हें कहां नहीं कहा जाता है। इसके बजाय, अस्थिर या परेशान लोगों से दूर के रूप में संभव के रूप में रहने - आप परेशानी से बाहर रहने की अधिक संभावना है।
    • उन लोगों के साथ बहस करना जो सुनना नहीं चाहते हैं कहीं नहीं सुने। यह समय और ऊर्जा की बर्बादी है
  3. 3
    झगड़े से बचें बेशक, यदि आप ऐसे प्रकार के होते हैं जो हमेशा झगड़े में पड़ जाते हैं, तो यह करने के बजाय बात करना बहुत आसान है। लेकिन अगर आप वास्तव में परेशानी से बाहर रहना चाहते हैं तो आपको यह जानना होगा कि लड़ने से कैसे बचें। अगर कोई आपको ताना करने की कोशिश करता है या आपके चेहरे के साथ लहर करता है, तो एक गहरी सांस लेना, दूर खींचना और शांत रहना सीखना इन लोगों पर हमला, चोट लगने और निर्देशक के कमरे में रोकना या कमरे को दंड देना अच्छा नहीं है। तो अगली बार जब यह स्थिति सामने आती है, तो याद रखो कि भले ही कोई छिद्रण की भावना कुछ सेकंड के लिए अच्छा है, लंबे समय में यह केवल दर्द होता है
    • सचमुच, बस भागो। अगर कोई आपके ऊपर आता है, अपना हाथ बढ़ाएं और बाहर निकल जाएं। कि मत करो आपको एक कायर बनाती है - आपको स्मार्ट बना देता है
  4. 4
    अपने शिक्षकों का जवाब न दें आप अपने सभी शिक्षकों का सबसे अच्छा दोस्त कभी भी नहीं होंगे, चाहे आप कितना भी मुश्किल न हों - और हमेशा एक या दूसरे शिक्षक होंगे, जिनके साथ आप अभी नहीं मिलेंगे यहां तक ​​कि अगर आप वास्तव में सब कुछ से सहमत नहीं हैं, तो शिक्षक विनम्र बनें, अपना सर्वश्रेष्ठ करने की कोशिश करें और जो भी हो सकते हैं, उससे बचें। यदि शिक्षकों ने आपसे कुछ करने को कहा है, तो इसे करें (जब तक कि यह पूरी तरह से तर्कहीन नहीं है)। यह समय बदकिस्मत या कहने का नहीं है कि आप वास्तव में क्या सोचते हैं।
    • विद्यालय स्थानीय स्तर पर अध्ययन और व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने के लिए है। जब आप एक वयस्क बन जाते हैं और अपनी खुद की कैरियर योजना शुरू करते हैं, तो आप थोड़ा और अधिक खुले तौर पर अपने आसपास के अधिकार और दुनिया के बारे में प्रश्न पूछना शुरू कर सकते हैं। सबसे पहले, हालांकि, आपको नियमों द्वारा खेलना होगा
  5. 5
    सभी के लिए विनम्र रहें दयालु और विनम्र होने के कारण बहुत परेशानी से बाहर रहने में मदद मिलती है कहें कि "कृपया" और "धन्यवाद" और हर किसी के लिए विनम्र हों, पड़ोसी जो आपके द्वारा हर दिन यातायात पुलिस वाले को पास करता है। अच्छे व्यवहार और सामाजिक कौशल विकसित करना आपको जीवन के माध्यम से मदद करेगा, और मुसीबत से बाहर रहने के लिए यह एक शानदार तरीका है। यदि आप कठोर या लोगों के लिए मतलब हैं, तो आपको एक बुरी प्रतिष्ठा होगी और जब आप की कोशिश की जाती है तो कोई भी आपके द्वारा खड़ा नहीं करेगा।
    • इसका अर्थ यह है कि परिवार के सदस्यों के लिए भी अच्छा है मत सोचो कि वे आपको बहुत अच्छी तरह से जानते हैं इसलिए आपको उनसे विनम्र होना ज़रूरी नहीं है।
  6. 6
    अपने आप को अच्छी देखभाल करें आप अपने आप को पर्याप्त आराम प्राप्त नहीं कर सकते हैं, तीन स्वस्थ भोजन प्राप्त कर सकते हैं और हर दिन कुछ व्यायाम करने से परेशानी से बाहर रहना पड़ता है, लेकिन हो सकता है। शरीर की देखभाल करने का अर्थ है मन की देखभाल - शरीर और मन के साथ अच्छी स्थिति में, आप परेशानी में पड़ने वाले कम प्रतीत होंगे - उदाहरण के लिए: यदि आप भूखे हैं या वीडियो गेम खेलने वाली सारी रात खेल रहे हैं, तो आप कह सकते हैं एक अनजाने वयस्क वयस्क के लिए अशिष्ट कुछ
    • इसके अलावा, अगर आप अपने स्वयं के कल्याण पर ध्यान देते हैं तो आपको समस्याएं पैदा करने का समय नहीं होगा!

युक्तियाँ

  • एक अच्छा व्यक्ति बनो
  • स्कूल में दुर्व्यवहार / खराब होने से बचें शिक्षकों को उनके पक्ष में रहने के लिए मुश्किल हो जाएगा
  • यहां तक ​​कि अगर आपके मित्र बदमाशी के शिकार हैं, तो उन्हें सलाह न दें- एक शिक्षक को चेतावनी दें। अगर यह एक शारीरिक गतिविधि के दौरान है, तो उसे एक शिक्षक को चेतावनी देने के लिए कहें, लेकिन आगे नहीं जाना।

चेतावनी

  • स्वैप एक्सचेंज शुरू न करें। यह कभी भी अच्छा नहीं होता
  • समस्याओं को शुरू न करें
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com