IhsAdke.com

कैसे अति सक्रिय बच्चों को शांत करने के लिए

अतिरंजित बच्चे अस्वस्थ हो सकते हैं, अभी भी और बहुत बेचैन होने में असमर्थ हैं। उन्हें भी ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो सकती है अतिपरिभाषित जरूरी एक ध्यान घाटे विकार (एडीडी) का मतलब नहीं है, लेकिन अधिक सक्रिय बच्चे प्रवृत्त हो सकते हैं जो फोकस बनाए रखने में कठिनाई में योगदान करते हैं। अक्सर, कुछ दवाएं सक्रियता के लिए निर्धारित होती हैं इसके बजाय, आहार और दैनिक गतिविधियों में कुछ बदलाव एक अति सक्रिय बच्चे को शांत करने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
शांतिपूर्ण माहौल बनाना

कैम हाइपरएक्टिव बच्चों के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
बच्चे के लिए सुखदायक स्थान बनाएं एक कमरे के एक कोने को समर्पित करें या एक जगह बनाएं जहां वह अकेले बैठ सकें। इस स्थान में तकिए, भरवां जानवर, किताबें या अन्य गर्म वस्तुओं को रखें। यहां यह विचार बच्चे को इस जगह में नहीं रखना है जब वह मुसीबत में है। इस जगह को उसे आराम करने और सुरक्षित महसूस करने के लिए कहीं कहीं जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का चरण 2
    2
    चुप गीतों पर रखो यदि आप घर पर संगीत सुनने के लिए पसंद करते हैं, तो शास्त्रीय संगीत या रॉक या पॉप के बजाय अन्य आराम से ताल की तलाश करें। अत्यधिक शोर एक बच्चा अतिरक्रिय बना सकता है - शोर के प्रकार को नष्ट करने या बदलने से उसे शांत किया जा सकता है
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 3
    3
    बच्चा एक स्क्रीन के सामने खर्च करता समय कम करें टेलीविजन, वीडियो गेम, कंप्यूटर और फोन के लिए बहुत अधिक जोखिम से हाइपरैक्टिविटी पैदा हो सकती है। अक्सर, इन डिवाइसों की छवियों को बहुत तेज चलना पड़ता है, चमकीले रंग और जोर से आवाज़ आती है। उन तक पहुंच सीमित करें या उन्हें पूरी तरह से हटाएं।
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 4
    4
    अति सक्रिय बच्चों, विशेष रूप से, स्पर्श और स्नेह को अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं। उसे शांत करने में मदद करने के लिए बच्चे की पीठ, पैर या हाथ मालिश करें स्नेह और शारीरिक संपर्क एंडोर्फिन को प्रोत्साहित कर सकते हैं, जो बहुत शांत है।
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    अपनी आवाज़ शांत रखो जोर से बोलने या चिल्लाने के बजाए, बच्चे से बात करते वक्त अपनी आवाज़ की मात्रा कम करें इससे उसे सुनने के लिए वह क्या कर रही है, जिससे उसे सक्रियता में बाधित हो सकता है।
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 6
    6
    कुछ स्थितियों से बच्चे को निकालें लोगों से भरा हुआ स्थान, विशेष रूप से शोर और अनुशासित बच्चों, एक बच्चे में सक्रियता को सक्रिय कर सकते हैं। ऐसे परिवेश से अपने बच्चे को निकालें और उसे शांत करने का समय दें
  • विधि 2
    योजना गतिविधियों

    कैम हाइपरएक्टिव बच्चों नामक चित्र शीर्षक 7
    1
    अपने बच्चे को ऊर्जा खर्च करने में सहायता करें उसे सैर करने के लिए ले जाएं, बाइक की सवारी करें, या एक छोटे से चौक पर जाएं। जिन सभी बच्चों में बहुत अधिक ऊर्जा होती है उन्हें खर्च करने की ज़रूरत होती है, विशेषकर जब अति सक्रिय बच्चों के बारे में बात करते हैं अपने बच्चे के लिए दृश्यावली और ताजी हवा बदलना बहुत अच्छी तरह से कर सकती हैं
    • एक खेल खोजें जो आपके बच्चे को करना पसंद है उसे कुछ पसंद नहीं करने के लिए उसे दबाएं, या यह उसकी सक्रियता बढ़ा सकती है और उसकी एकाग्रता को कम कर सकती है।
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों के शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    2
    सुखदायक गतिविधियां करें अपने बच्चे को एक सांस लेने, आराम करने, किताब पढ़ने या गाना गाने का मौका दें। एक गर्म स्नान भी बहुत मदद करता है सुखदायक वातावरण बनाने के लिए कुछ लैवेंडर आवश्यक तेलें जोड़ें।
  • चित्र शिल्पा हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक 9
    3
    प्राकृतिक परिवेश में कुछ समय व्यतीत करें प्रकृति के लोगों पर एक शांत प्रभाव हो सकता है, भले ही इसके साथ संपर्क पिछवाड़े में चलने के लिए नीचे उबाल हो। जंगल में टहलना भी बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि बच्चे को अपने मन को साफ करने, व्यायाम करने और ताजी हवा लेने का मौका मिलेगा।
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    4
    यह एक और गतिविधि के साथ बच्चे को विचलित करता है यदि कोई गतिविधि आपके बच्चे में हाइपरएक्टिविटी का कारण बनती है, तो शोर, हताशा और इसी तरह की वजह से, उसका ध्यान उसकी दूसरी गतिविधि पर पुनर्निर्देशित करता है। इससे आपको एकाग्रता हासिल करने में मदद मिल सकती है।
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 11
    5
    ध्यान और निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन का उपयोग करें। ध्यान किसी भी उम्र के लोगों के लिए अच्छा है, क्योंकि यह हमारे शरीर और मन को शांत करता है। जब आपका बच्चा तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने में असमर्थ है, तो आप उसे ऐसा करने के लिए एक तरीका कल्पना कर सकते हैं। ऑनलाइन खोज करें या अपनी स्थानीय लाइब्रेरी में किताबें ढूंढें जो आपको बच्चों के लिए ध्यान और विज़ुअलाइज़ेशन का मार्गदर्शन करने के लिए सिखा सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, अपने बच्चे को अपनी आंखों को बैठने और बंद करने के लिए कहें। उसे एक शांत जगह की कल्पना करें, जैसे समुद्र तट या वन अब उसे आवाज़ों पर ध्यान देने के लिए कहें, उसके चेहरे पर हवा महसूस करें और पर्यावरण के विवरण की कल्पना करें। इस अभ्यास के लिए एक शांत स्थान का उपयोग करना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 12
    6
    अभ्यास श्वास अभ्यास। अपने बच्चे को आराम करने के लिए एक गहरी सांस लेना सिखाएं। उसे अपने नाक के माध्यम से एक गहरी साँस लेने और उसके शरीर के विभिन्न भागों पर ध्यान केंद्रित करते हुए अपने मुंह के माध्यम से धीरे धीरे श्वास बाहर करने के लिए कहो।
    • उदाहरण के लिए, जब आपका बच्चा गहराई से और तालबद्ध रूप से सांस लेता है, तो उससे पूछें कि वह अपने पैरों पर ध्यान केन्द्रित करे, प्रत्येक श्वास के साथ अपनी मांसपेशियों को आराम और आराम करें। इस अभ्यास को अलग-अलग अंगों के साथ दोहराएं जब तक कि बच्चा आराम करने में सक्षम न हो।
    • अपने बच्चे को अपने शरीर पर गर्म, गर्म प्रकाश की कल्पना करने के लिए कहें, उसे अधिक से अधिक सुखदायक करना
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक 13 चित्र
    7



    अपने बच्चे के साथ योग या ताई ची का अभ्यास करें इस प्रकार के ध्यान प्रथा केवल वयस्कों के लिए ही अच्छे नहीं हैं वे बच्चों को ध्यान केंद्रित करने और उनके जीवन में संतुलन प्राप्त करने में सहायता करते हैं। योग या ताई ची में अपने बच्चे को शुरू करने के लिए सामग्री ऑनलाइन या अपनी स्थानीय बुकस्टोर पर खोजें
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक शीर्षक चित्र 14
    8
    अपने बच्चे के लिए एक डायरी रखें यदि बच्चा लिखने के लिए काफी पुराना है, तो उसे पेंसिल की नोक पर भावनाओं को लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। वह दिन में एक या दो पेज लिख सकती है, अपने विचारों, समस्याओं और चिंताओं को संक्षेप में लिखती है, पृष्ठों को बरकरार रखती है या उन्हें फेंक देती है।
    • अपने बच्चे की डायरी को मत पढ़िए उसे महसूस करने की जरूरत है कि वह फिर से लिखने में पूरी तरह ईमानदार हो सकता है, और उसकी गोपनीयता का सम्मान करने में उसे मदद मिल सकती है।
  • विधि 3
    रूटीन बनाना

    कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 15
    1
    दैनिक शेड्यूल स्थापित करें बच्चों को दिनचर्या पर पनपने और जानने के लिए कि क्या गतिविधियों का पालन होगा, उन्हें स्थिरता की भावना महसूस करने में मदद मिल सकती है। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप अपने बच्चे की हर मिनट का समय निर्धारित करने की जरूरत है, लेकिन यह एक अच्छा विचार नियमित समय पर भोजन खाने के लिए, होमवर्क, स्नान और इतने पर के लिए एक सही समय है है।
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 16
    2
    खाने के लिए अपने बच्चे के साथ बैठो इससे उसे पता चलता है कि वह खाता है, जबकि उसका खाता है। अपने बच्चे को स्वस्थ आदतों को विकसित करने में सहायता करें
    • भोजन के दौरान कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेट नहीं है टीवी, कंप्यूटर और फोन बंद करें
  • कैम हाइपरएक्टिव चिल्ड्रन का शीर्षक चित्र 17
    3
    स्वस्थ नींद की आदतों को प्रोत्साहित करें छोटे बच्चों हर रात नींद की 10-12 घंटे की जरूरत है, जबकि किशोर नींद की 8-9 घंटे की जरूरत है सुनिश्चित करें कि एक उचित समय में बच्चे को नींद, और निर्बाध सोने की एक रात किया हुआ है।
    • टीवी, कंप्यूटर और वीडियो गेम तक पहुंच सीमित करें, विशेष रूप से बिस्तर से पहले यह नींद में बाधित कर सकता है
  • विधि 4
    आहार में परिवर्तन

    कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 18
    1
    एक स्वस्थ नाश्ता परोसें। अपने बच्चे को प्रोटीन और साबुत अनाज के साथ दिन बंद करने में सहायता करें अंडे या मूंगफली का मक्खन के साथ टोस्ट परोसें। खनिज अनाज, सफेद ब्रेड या अन्य परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट और शर्करा से बचें जो रक्त शर्करा की असंतुलन में योगदान कर सकते हैं।
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों के नाम से चित्र चरण 1 9
    2
    निर्धारित करें कि आपके बच्चे के पास कोई खाना एलर्जी है खाद्य एलर्जी से व्यवहार समस्याएं हो सकती हैं किसी भी भोजन को समाप्त करें जिससे आपके बच्चे को एलर्जी हो। सबसे आम एलर्जी, जैसे गेहूं, दूध, अंडे, मक्का, क्लैम या मूंगफली को छोड़कर प्रारंभ करें यहां ये है कि इन खाद्य पदार्थों में से किसी एक को नष्ट करने और फिर इसे पुनर्स्थापित करने के लिए अगर भोजन में कोई परिवर्तन नहीं होता है
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 20
    3
    कई सब्जियां और फलों परोसें। हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन और पोषक तत्वों में समृद्ध होती हैं। उनमें से बहुत से ओमेगा 3 भी हैं, जो सक्रियता के साथ मदद कर सकते हैं। फल कैंडी के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है जिसमें परिष्कृत चीनी
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 21
    4
    अपने बच्चे को हाइड्रेटेड रखें सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा हर दिन उचित मात्रा में पानी पीता है यह आपको बेहतर समग्र रूप से महसूस करने में मदद करेगा, क्योंकि इससे आपके शरीर के विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलेगा। शीतल पेय और फलों के रस के बजाय पानी परोसें।
  • विधि 5
    प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

    कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 22
    1
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें आवश्यक तेलों पौधों से प्राप्त कर रहे हैं, और गर्म स्नान करने के लिए जोड़ा या एरोमाथेरेपी विसारक में इस्तेमाल सुखदायक सुगंध कुछ आवश्यक तेलों विशेष रूप से इस तरह के लैवेंडर, पुदीना और नारंगी के रूप में सक्रियता के लिए अच्छा है, प्रसार करने के लिए किया जा सकता है।
    • ऊतक में कुछ बूंदें डालें और अपने बच्चे को शांत करने में मदद करने के लिए खुशबू में सांस ले जाएं।
  • कैम हाइपरएक्टिव चिल्ड्रन स्टेप 23 शीर्षक वाला चित्र
    2
    चाय और अन्य सुखदायक पेय पदार्थों की सेवा करें उदाहरण के लिए कई प्राकृतिक जड़ी-बूटियां हैं जो कैमोमाइल और पेपरमिंट जैसे शांत गुण हैं। विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए बहुत गरम चाय की पेशकश न करें, सावधान रहें
  • कैम हाइपरएक्टिव बच्चों का शीर्षक चित्र 24
    3
    पोषक तत्वों की खुराक का उपयोग करें सक्रियता वाले कुछ लोगों में कैल्शियम या मैग्नीशियम की कमी हो सकती है। नींद और मांसपेशी छूट में ये पोषक तत्व सहायता प्राकृतिक खाद्य भंडार पर इन खुराक खरीदें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उचित मात्रा दे रहे हैं, उपयोग के लिए निर्देशों को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • चेतावनी

    • ADD के लिए दवाएं अक्सर निर्धारित होती हैं, लेकिन ये आमतौर पर सबसे अच्छा विकल्प नहीं हैं इन दवाओं के हानिकारक दुष्प्रभाव हो सकते हैं, जिनमें नींद विकार, मूड में परिवर्तन, भूख की हानि और अन्य लक्षण शामिल हैं। उन्हें अंतिम उपाय होना चाहिए, पहला नहीं अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com