IhsAdke.com

कार्य के बाद अपने बच्चे को स्तनपान कराने का तरीका कैसे रखें

यदि आप एक पूर्णकालिक कैरियर महिला हैं जो काम से वापस आने पर स्तनपान जारी रखने के लिए उत्सुक हैं, तो ध्यान रखें कि यह एक बड़ी चुनौती हो सकती है आपके बेटे या बेटी के स्तनपान को सफलतापूर्वक बनाए रखने के मुख्य तत्व परिवार, मित्रों और मित्रों के दृढ़ संकल्प, योजना और समर्थन हैं। इसके बिना, आपके बच्चे के स्वास्थ्य के साथ समझौता करने, परियोजना को हतोत्साहित करना और छोड़ देना आसान है। ऐसी स्थिति को कैसे संभालना है, यह जानने के लिए नीचे, नीचे पढ़ें

चरणों

काम करने के लिए रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
तैयार हो जाओ इससे पहले कि आप छोड़ दें, आपको पहले से एक स्तनपान के भंडार (एलएलएम) तैयार करने की आवश्यकता है ताकि आपके पास बुनियादी ढांचे को काम के बाद सुरक्षित रूप से स्तनपान करने की आवश्यकता हो। यदि आप पहले से कुछ समय और प्रयास कर रहे हैं, तो रिकॉर्ड से वापस आने पर यह प्रक्रिया आसान और तेज़ी से होगी। अपने स्टॉक का निर्माण करने के लिए मातृत्व अवकाश का लाभ उठाएं आप आसानी से स्तन के दूध को एकत्र कर सकते हैं और इसे बाद में उपयोग के लिए फ्रीज कर सकते हैं। ब्रेस्टमिल्क स्टॉकिंग (एलएलएम) आपको छुट्टी के बाद काम पर वापस आने के पहले कुछ हफ्तों के तनाव को कम करने में मदद करेगा।
  • काम करने के लिए रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    अपने स्तनपान स्टॉक (ईएलएम) का ख्याल रखना आपके स्टॉक को फ्रीजर में 3 महीने तक रखा जा सकता है। मान लें कि आपके पास आठ घंटे से अधिक समय तक यात्रा की आवश्यकता है या घर से कुछ समय दूर नहीं है, 3 से 4 बोतल प्रति दिन के एक छोटे से स्टॉक को 3 माह के बच्चे के लिए अच्छा आरक्षित माना जा सकता है यदि आप, दूसरी तरफ, एक नौकरी है जो घर से दूर की अवधि की आवश्यकता है, आपको एक बड़ा स्टॉक और अधिक पूर्व योजना की आवश्यकता हो सकती है जमे हुए दूध बदलने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि स्तनपान नहीं किया जा सके। अपने बच्चे के लिए हर हफ्ते या हर दिन एक बोतल का प्रयोग करें, और सप्ताह से सप्ताह में भंडार की जगह के द्वारा अधिक दूध फ्रीज करें।
  • 3
    पर्याप्त स्तन मिल्क स्टॉक (एएलएम) है यदि आप अपने बच्चे को अधिकतर समय स्तनपान कर रहे हैं तो आपको दूसरे या तीसरे सप्ताह के बाद के दौरान दूध का एक अच्छा हिस्सा निकालने में सक्षम होना चाहिए। दूध लगाने के लिए सबसे अच्छा समय सुबह में होता है, भोजन के दौरान, भोजन के लगभग 1 से 1½ घंटे तक। प्रारंभ में एक तिहाई से एक आधा फ़ीड के माध्यम से शुरू हो रहा है (ताकि जब बच्चा जाग जाता है, तब भी आपके पास इसे पूरा करने के लिए पर्याप्त दूध है)। यह 2-3 बार एक दिन करो। दिन के अंत में निकाले गए दूध को एक पूर्ण और स्वच्छ बोतल में मिला लें, जिसे आप बाद में फ्रीज कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप एक बोतल को एक दिन में स्टोर कर सकेंगे, जबकि अभी भी मातृत्व अवकाश पर। स्टॉक मात्रा के संदर्भ में, आपको अपने बच्चे की भूख के आधार पर मूल्यांकन करना होगा मोटे तौर पर, 3 महीने के बच्चे के लिए 120-160 मिलीलीटर फीड के बीच कुछ दिलचस्प होगा।
  • काम करने के लिए रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    बच्चे को जल्दी स्तनपान करने के लिए इस्तेमाल करें। एक बार स्तनपान अच्छी तरह से स्थापित हो जाने के बाद, आपको बच्चे को बोतल में इस्तेमाल करना चाहिए। बच्चा को खिलाने के लिए हमेशा अपने आप से अलग रहना पड़ता है यह इसे भ्रमित करने से बचा जाता है यदि वह एक अनुभवी देखभाल करने वाला है तो वह व्यक्ति अधिक मदद कर सकता है इससे पहले, आप काम से वापस आने तक प्रतीक्षा करने के बजाय, बहुत कुछ मदद करते हैं। प्रशिक्षण शुरू करने का एक अच्छा समय लगभग 3 सप्ताह पुराना है। जब बच्चे को बोतल के साथ खिलाया जा रहा है, तो अपने दूध को भंडारण के लिए निकालें। अपने बच्चे को आप और बोतल दोनों को दूध पिलाने के लिए इस्तेमाल करने के बाद, सप्ताह में दो या तीन बार इस परिचित रहें (और फिर अपने दूध को स्तनपान के दौरान भंडारण में वापस ले लें)। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपको सीधे स्तनपान करना बिल्कुल भी नहीं छोड़ना चाहिए, जैसा कि - बच्चे को अच्छी तरह पोषण करने के अलावा - बच्चे के भावनात्मक विकास में भी योगदान देता है, एक मजबूत भावनात्मक संबंध को बढ़ावा देने, सुरक्षा और स्नेह संदेश देना
  • काम करने के बाद रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    5
    अपने परिवार और दोस्तों से समर्थन प्राप्त करें बोतलों के संचालन के बारे में देखभालकर्ता / सहायक को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है, एक प्रतिबद्धता स्थापित करना जो आपको बोझ नहीं करता है आपके कर्तव्यों को पूरा करने के लिए आपके द्वारा आवश्यक जानकारी के साथ सहायता करने के लिए भी महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आप स्टॉक के लिए दूध के बैग का प्रयोग कर रहे हैं, तो देखभाल करने वाले को समझाएं कि उन्हें कैसे संभालना है, और सही तापमान पर दूध छोड़ने के लिए आवश्यक समय की मात्रा भी। लंबे समय तक काम करने के बाद यह बहुत ही थका हुआ होगा कि वह घर जाकर अभी स्तनपान करे। कुछ दिन आप थक गए होंगे यही कारण है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके परिवार और दोस्तों की मदद और सहायक हो।
  • काम करने के लिए रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    6
    काम पर सहायता प्राप्त करें अपने बॉस से सहायता प्राप्त करना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि आपको 2 से 3 बार दिन की आवश्यकता होगी - दूध निकालने के लिए 20 से 30 मिनट के अंतराल। यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि यह आपके काम की गुणवत्ता को प्रभावित नहीं करेगा। यदि आप अन्य माताओं के बारे में जानते हैं जो काम पर दूध प्राप्त कर रहे हैं, तो उनके साथ संपर्क में रहें: यह परामर्श और संसाधनों का समर्थन करने का एक बहुमूल्य तरीका हो सकता है। अगर आपके दफ्तर में एक लैक्टेशन रूम उपलब्ध है तो पहले से पता लगाएं और यदि ऐसा है, तो अगर आपके निपटान में कोई उपकरण है अगर कोई लैक्टेशन रूम नहीं है, तो मातृत्व अवकाश की शुरुआत में अपनी स्थिति को स्पष्ट करने पर विचार करें। एक बुद्धिमान, निजी कमरे उपलब्ध है जो कि उपलब्ध है: यह एक लॉक दरवाज़े वाला मीटिंग रूम हो सकता है, जिसे आप पहले से अच्छी तरह बुक कर सकते हैं।



  • काम करने के लिए रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    7
    सही उपकरण प्राप्त करें उचित उपकरण के बिना, एक नौकरी अच्छी तरह से नहीं की गई है, है ना? यहां महत्वपूर्ण उपकरणों की एक सूची दी गई है, जिसे आपको अपने स्तन के दूध को बनाए रखने की आवश्यकता होगी:
    • दूध निष्कर्षण के लिए स्तन पंप: बाजार में कई प्रकार और ब्रांड हैं। सबसे उपयुक्त और व्यावहारिक, हालांकि, एक विद्युत (डबल) पंप होगा, क्योंकि यह निकासी के समय को आधे से कम कर सकता है। इसके उपयोग का भी मतलब है कि निकासी प्रक्रिया के दौरान आप हथियारों और हाथों में दर्द के साथ समाप्त नहीं होंगे। यदि आप ऐसा कर सकते हैं, जो कि बिजली और बैटरी दोनों पर काम कर सकता है, तो आपके पास काम पर अधिकतम लचीलापन है यदि आप एक इलेक्ट्रिक पंप खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते हैं, तो अपने आप को मैनुअल खरीदने पर विचार करें।
    • टपरवेयर:स्तन पंप के प्रकार के आधार पर, आपको फ़नल को स्टोर करने और बाँझ रखने के लिए एक ट्यूपरवेयर होना चाहिए। कुछ पंपों में, हालांकि, उनको कवर करने के लिए किसी भी जगह की परवाह किए बिना उन्हें साफ और बाँझ रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कनस्तर भी पंप के परिवहन के लिए उपयोगी हो सकते हैं।
    • बोतलें: यद्यपि बाजार में उपलब्ध दूध के दूध की जेब उपलब्ध हैं, हालांकि बोतलों स्टॉक का सबसे विश्वसनीय तरीका है। आखिर में जब आप घर ले जाएंगे, तो वह चीज आपको फेंकने वाले बैग या लीक से दूध निकाल लेना चाहेंगे, जो आपने निकाला है, सही है?
    • "आपातकाल" पाउच: बर्फ पैक के साथ एक छोटा थर्मल बैग घर के रास्ते पर दूध ताजा रखने के लिए होगा। आप इन उपकरणों को स्टोर पर स्टोर कर सकते हैं जो कैंपिंग उपकरण बेचते हैं। यदि आपके दिन में आपके स्तन के दूध को स्टोर करने के लिए आपके पास कोई रेफ्रिजरेटर नहीं है, तो एक छोटी बार फ्रिज या इलेक्ट्रिक रेफ्रिजरेटर खरीदने पर विचार करें। एक अन्य विकल्प जो हाल ही में उपलब्ध हो गया है वह एक थर्मल बैग है जिसमें आइस पैक का निर्माण किया गया है जो कि तरल पदार्थ को ठंडा करने और 12 घंटों तक शांत रखने का वादा करता है।
    • बनानेवाला पदार्थ: यदि आप अपने कार्य दिवस में एक से अधिक बार पंप करते हैं तो एक स्टेराइलाइजर की आवश्यकता होगी। यदि आपके कार्यालय में लैक्टेशन रूम में एक नहीं है, तो आप एक छोटी सी खरीद सकते हैं। कुछ ऐसे हैं जो एक समय में 2 मध्यम आकार की बोतलें रख सकते हैं। हालांकि वैकल्पिक, तरल पदार्थ रखने के लिए एक कंटेनर में गोलियां स्टरलाइज़ करने का उपयोग होता है इस का लाभ यह है कि आप दिन के दौरान अपने सभी बाँझ उपकरणों को रख सकते हैं, जिससे उन्हें तरल पदार्थ में डूब गया है। एक विकल्प है हॉपर और स्पेयर पार्ट्स को खरीदने के लिए, सुबह में उनको बाँझें और उन्हें ट्यूपरवेयर में तब तक रखें जब तक कि आप उन्हें उपयोग करने के लिए तैयार न हों। नसबंदी के लिए माइक्रोवेव का काम भी एक और आसानी से उपलब्ध विकल्प है।
    • तकिए: अपने काम के कपड़े पर दुर्घटनाओं और दूध के दाग को रोकने में मदद करने के लिए स्तन कुशन बिल्कुल जरूरी है। यदि आप पर्यावरण प्रदूषण के बारे में चिंतित हैं और डिस्पोजेबल स्तन तकिये का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो अच्छी तरह से धोने योग्य कुशन खरीदने पर विचार करें।
  • काम करने के बाद रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    अपनी नई दिनचर्या बताएं छुट्टी के बाद काम पर लौटने से पहले कुछ सप्ताह पहले "टेस्ट डे" होने में सहायक हो सकता है अपनी नियत वापसी की तारीख से लगभग 2-3 सप्ताह पहले, पूरे दिन के लिए छोड़ने का प्रयास करें। इससे बच्चे के सहायक को रोज़ दिन नौकरी की आदत हो जाएगी, दूध का संचालन करने के लिए आवश्यक समय के संतुलन में मदद मिलेगी। यह विशेष रूप से उपयोगी है अगर यह आपकी पहली बार है। अनुभव आपको उपकरणों और सहायकों का परीक्षण करने में मदद करेगा यदि आपके पास कोई प्रश्न या समस्याएं हैं, तो काम पर वापस आने से पहले आपके पास अभी भी कुछ समय काम करने के लिए कुछ समय है। प्रत्येक सप्ताह "दिन बंद" लेने पर विचार करें: यदि आप केवल 3 महीने की मातृत्व अवकाश के बाद काम करने के लिए वापस आ गए, और बच्चे अभी भी रात में सो नहीं सकते हैं, यह आपको नींद से रातों के बाद एक स्वागत विराम प्रदान करेगा। सो बाधित इसके अलावा, सप्ताह के मध्य में एक ब्रेक लेने से आपको समय बचेगा और आराम मिलेगा पता है कि यह बाकी आवश्यक से ज्यादा है, और अगर ऐसा नहीं किया जाता है, तो आपके दूध का उत्पादन तनाव से बाधित हो सकता है याद रखें: इन दिनों नियुक्तियों की योजना न करें
  • काम करने के बाद रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    9
    जब आप काम पर होते हैं, तो अपने दिन की योजना बनाएं और शेड्यूल करें। अपने अनुसूची से कुछ नियुक्तियों को रद्द करें या फिर दोबारा करें ताकि आप अपना दूध वापस ले सकें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप काम के साथ तंग हो सकते हैं और आप प्रक्रिया को जारी रखने के लिए सही समय नहीं पा सकेंगे।
  • काम करने के बाद रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    10
    अपनी अन्य प्रतिबद्धताओं के साथ डील करें आपको कुछ महत्वपूर्ण समझौता एक्सचेंजों के लिए तैयार रहना चाहिए। उदाहरण के लिए: अपने सहपाठियों के साथ दोपहर का भोजन करने के बजाय, आपको अकेले दोपहर का भोजन करना पड़ सकता है (और शायद उसी समय दूध खींचना)। जागरूक, विचारशील निर्णय लें ताकि आपके स्तनपान प्रक्रिया आपके लिए तनाव का स्रोत न बनें।
  • काम पर लौटने के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    11
    आराम से रहो ध्यान रखें कि काम पर तनाव आपके दूध की आपूर्ति को प्रभावित करेगी। यह शांत होना ज़रूरी है और अधिक काम नहीं करना है बहुत सारे तरल पदार्थों को पीने और अच्छी तरह से खाने के लिए भी महत्वपूर्ण है (जब आप बहुत व्यस्त रहते हैं तो आप को अनदेखा करना पड़ सकता है)। दूध उत्पादन के लिए उत्साहित रखने के लिए आस-पास पानी और कुछ आसान पहुंच वाले स्नैक्स लें। यदि आपका ऑफ़र काम के समय-समय और तनाव के कारण बाधित नहीं है, तो घर पर अपना स्टॉक और उसके निरंतर निष्कर्षण बच्चे के आहार में अच्छी ताल स्थापित करने के लिए उपयोगी साबित होगा।
  • काम करने के लिए रिटर्निंग के बाद स्तनपान जारी रखें शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    12
    चीजें एक अच्छे परिप्रेक्ष्य में रखें आप इसे केवल कुछ महीनों में ही बनाए रखेंगे, इसलिए क्षण का आनंद लें और इसे एक बुरा दायित्व या अप्रिय समझौता के रूप में न देखें। यदि आप अपने बच्चे के निरंतर स्तनपान के साथ नकारात्मक रूप से समझौता करते हैं, तो यह आपको नाराज, दोषी माँ बना देगा। यहां तक ​​कि अगर आपके काम में दूध की निकासी "मातृत्व का आनंद" में हस्तक्षेप करते हैं, तो हमेशा अपने बच्चे के साथ अपना संबंध याद रखें, और रोक नहीं मानिए! एक बार में एक दिन, आसान ले लो। स्तनपान आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है: यदि आप एक स्वस्थ बच्चे चाहते हैं, तो बलिदान करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com