IhsAdke.com

कैसे सब कुछ में मज़ा खोजें

कभी-कभी मज़ेदार होने के लिए मुश्किल हो सकता है जब आप जो कर रहे हैं वह सभी सुखद नहीं है सौभाग्य से, जीवन बहुत मज़ेदार हो सकता है अगर आप अपने दृष्टिकोण को बदलते हैं। बस कुछ ही सुविधाओं के साथ, आप कुछ भी करने के लिए मजे करना सीख सकते हैं

चरणों

विधि 1
अग्रभूमि में खुशी डाल रहा है

शीर्षक से चित्र सब कुछ में मज़ा खोजें चरण 1
1
खेलें। वयस्क मानते हैं कि जीवन गंभीर होना चाहिए, कार्य और परिवार के दायित्व से भरा होना चाहिए। लेकिन समय का खेल उतना ही महत्त्वपूर्ण होता है जब आप बड़े होते हैं जब आप केवल एक बच्चे होते हैं वयस्कों को सीखने और क्षितिज का विस्तार करने, चुनौती देने, आनन्द लेने के लिए और आनंददायक गतिविधि में आनंद लेने के लिए खेलते हैं। आप को खोजने के लिए मज़े की उम्मीद नहीं कर सकते आपको सक्रिय रूप से मजेदार गतिविधियों को अपने दिनचर्या या अपने साप्ताहिक कार्यक्रम में शामिल करने की आवश्यकता है।
  • अपने जीवन में अधिक मज़ाकिया को शामिल करने के उदाहरण एक नए कला उन्मुख शौक का चयन कर सकते हैं, बच्चों के साथ अधिक समय खर्च कर सकते हैं या दोस्तों के साथ खेलने के लिए एक निश्चित रात निर्धारित कर सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र सब कुछ चरण 2 में मज़ा ढूंढें
    2
    उज्जवल पक्ष को देखो चीजों के अच्छे पक्ष को देखकर आप किसी भी अभ्यास में मजा करना सीख सकते हैं। यहां तक ​​कि सबसे थकाऊ कार्य कुछ भी पेश करते हैं जो उन्हें सार्थक बनाता है - आपको सिर्फ सकारात्मक देखने और उनका आनंद लेने की ज़रूरत है।
    • हर दिन चीजों के सकारात्मक पक्ष का पीछा करते हुए कार्रवाई का पालन करें। तीन सप्ताह के लिए दैनिक 10 मिनट बुक करें पांच चीजें जो आप जीवन में आनंद लेते हैं (जैसे "हर सुबह सूर्योदय देखते हैं" या "किसी को हँसते हैं, उसे सुनें") को सूचीबद्ध करके प्रारंभ करें। अब एक ऐसे समय के बारे में सोचो जब चीजें बहुत अच्छी तरह से नहीं जातीं स्थिति का वर्णन करें अंत में, इस दुर्भाग्य को सकारात्मक रूप से देखने के तीन तरीकों को देखें।
    • उदाहरण के लिए, आपकी कार काम करने के अपने रास्ते पर टूट जाती है मैकेनिक की प्रतीक्षा करते समय आपको निराश और अधीर लगता है। हालांकि, प्रतीक्षा समय आपको एक कविता पढ़ने का अवसर देता है जो आपके सबसे अच्छे दोस्त ने आपको पढ़ने के लिए कहा था। आपकी मां को फोन करने के लिए आपके पास कुछ मिनट भी हैं और पता लगाएं कि वह कैसी है। अंत में, इंतजार करने से आपको अपने विचारों को दूसरे दिन के काम शुरू करने से पहले संगठित करने की अनुमति मिल जाती है। सकारात्मक पक्ष को समझने में आपको यह देखने में मदद मिलेगी कि प्रतिकूल परिस्थितियों में भी सकारात्मक चीजें हैं।
  • शीर्षक से चित्र सब कुछ चरण 3 में मजेदार खोजें
    3
    जश्न मनाओ, सब कुछ शायद आप जीवन में खुशी नहीं ले रहे हैं क्योंकि आप छोटे आश्चर्यों और छोटी उपलब्धियों का लाभ नहीं उठाते हैं। आपने हाल ही में कोई उद्देश्य हासिल किया है? मनाएं। क्या किसी मित्र को नौकरी मिल गई है या क्या वह अतिरिक्त पाउंड खोने में सक्षम है? मनाएं। जीवन की छोटी जीत का जश्न मनाने के तरीके खोजें।
    • एक कैलेंडर ले लो जो मजेदार तारीखों को सूचीबद्ध करता है और समारोहों में भाग लेने के लिए प्रयास करता है।
  • शीर्षक से चित्र सब कुछ चरण 4 में मज़ा लें
    4
    पर्यावरण को नवीनीकृत करें काम पर, स्कूल या घर पर, परिवेश को और अधिक खुशी लाते हैं। कार्यालय या शयनकक्ष को जीवंत रंगों के साथ दुबारा बनाना जो आपको मुस्कुराते हैं पौधों का ख्याल रखना पर्यावरण को अपनी रोशनी बदलने के लिए पुस्तकों जैसे नई रोशनी, कपड़े, रंग और सजावटी वस्तुओं को बदलें
    • पर्यावरण के लिए जो रंग आप चुनते हैं, वह आपके जीवन के मूड और परिप्रेक्ष्य पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। एक अध्ययन से पता चला है कि एक हरे रंग की कमरे में रहने वाले लोगों को लाल रंग के कमरे में रहने वाले लोगों की तुलना में तनाव कम होने की संभावना थी।
    • कुल मिलाकर, लोग पीले और हरे रंग के रंगों के आसपास खुश महसूस करते हैं। यदि ये रंग दीवार के लिए बहुत जीवंत हैं, तो कला के कार्यों में, सजावटी तत्वों में, या फूलों के रंग के रंगों में भी कोशिश करें, जो कि वसंत से लाता है। घर के माहौल में अपने मनोदशा को उठाने के लिए आप खिलौने, जैसे स्प्रिंग्स या एंटी-तनाव गेंदों का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 2
    छोटी चीज़ों का आनंद लेना

    शीर्षक सब कुछ चरण 5 में मजेदार खोजें
    1
    ध्वनियों का आनंद लें कोई बात नहीं आप क्या कर रहे हैं गतिविधि, संगीत का आनंद की तीव्रता पर एक बड़ा प्रभाव है उदाहरण के लिए, यदि आपको कमरे या रसोई को साफ करना है, तो यह कार्य एक बमर हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने पसंदीदा गीतों को डालते हैं, तो यह मजेदार होगा।
    • ऐसी आवाज़ें पहचानें जो आपको आराम करती हैं या आपको खुश करती हैं गाने, बच्चों को हंसते हुए, समुद्र की तरंगें या पक्षी गायन, उदाहरण के लिए। ऐसे ध्वनियों के साथ अधिक संपर्क करने की कोशिश करें अगर आप उन्हें स्वाभाविक रूप से सुन नहीं सकते हैं, तो उन्हें YouTube पर सुनें
    • ऐसे ध्वनियों को पहचानें जो आपको परेशान, दुखी या नाराज़ हैं। उदाहरण के लिए, ऊंचे सींग और फोन बजने से बचें। अगर आप नहीं कर सकते हैं, तो अपने कार्यालय फोन की आवाज़ को तोड़ने के लिए अपने हेडफ़ोन पर सुखदायक संगीत को सुनने के द्वारा आपको लगता है कि ध्वनि की भरपाई करें या, अगर आपके पास चुपचाप न हो, तो चुप्पी की एक अच्छी खुराक आपको अपने कार्यों को अधिक का आनंद देगा।
  • शीर्षक सब कुछ चरण 6 में मजेदार खोजें
    2
    भौतिक स्पर्श के आश्चर्य को समझें मनुष्य दूसरों की गर्मी और स्पर्श के लिए लंबा है, क्योंकि यह हमारी एकता की प्राथमिक अभिव्यक्ति है। इस बढ़ती हुई डिजिटल युग में, स्पर्श को देखने के लिए एक और भी महत्वपूर्ण चीज बन गई है। टच हमारी सुरक्षा को बढ़ाता है, समग्र कल्याण में सुधार करता है, आत्मविश्वास बनाता है, संबंध को प्रोत्साहित करता है, और रोग के जोखिम को कम करता है।
    • गतिविधियों में व्यस्त रहें और उन लोगों के करीब आओ जो आपको आनंद लेते हैं। इस तरह, आप अपने जीवन के अधिक क्षेत्रों में संतोष ला सकते हैं।



  • शीर्षक से चित्र सब कुछ में मज़ा खोजें चरण 7
    3
    आप प्यार खाद्य पदार्थ का स्वाद लेना यहां तक ​​कि खाने को मजेदार हो सकता है जब होशपूर्वक किया जाता है बहुत से लोग अपराध की भावनाओं से भोजन जोड़ते हैं आप शायद सोचते हैं कि आपको कार्यालय पार्टी में उस चॉकलेट पाई के टुकड़े या रूटररी फिल्म पॉपकॉर्न से इनकार करना चाहिए। हालांकि, जब आप सचेत खाने का अभ्यास करते हैं, बिना सोच के खाने के बजाय, आप बिना किसी अपराध के अधिक भोजन का आनंद ले सकते हैं।
    • जागरूक भोजन करने के लिए चॉकलेट या फलों के टुकड़े की तरह कुछ चुनें भोजन - आकार, आकार, गंध, बनावट नोट करें यह भोजन देखने के लिए आपकी क्या प्रतिक्रिया है (यानी लार, अधीरता, आदि)? बिना चबाने के 30 सेकंड के लिए मुंह में खाना रखो। समय के बाद, चबाने शुरू करें। फिर खाने से पहले और खाने के बाद खाने के स्वाद और बनावट की आपकी समझ की तुलना करें। फिर अपने सामान्य खाने के अनुभव के साथ अनुभव की तुलना करें
    • भोजन के पास सचेत खाने का अभ्यास शुरू करें टीवी या पुस्तकों की तरह विकर्षण को हटा दें और जो भोजन आप चखने वाले हैं, उस पर ध्यान दें।
  • शीर्षक से चित्र सब कुछ चरण 8 में मज़ा ढूंढें
    4
    मुस्कुराते हुए। यदि आप हाल ही में तनाव महसूस कर रहे हैं, तो आपको तनाव के नकारात्मक प्रभावों का सामना करने के लिए अपने मुंह में मुस्कुराहट करने की आवश्यकता हो सकती है। के एक सर्वेक्षण ग्रेटर गुड प्रोजेक्ट, बर्कले का पता चलता है कि मुस्कुराहट (यहां तक ​​कि नकली मुस्कुराहट) शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक लाभ है। यह तनावपूर्ण अनुभवों से हृदय को ठीक करने में मदद करता है
    • हास्य और कल्याण को प्रोत्साहित करने के लिए, मुस्कुराओ जब आप ऐसे कार्य कर रहे हों जो आपको बहुत पसंद नहीं है आप बेहतर महसूस करेंगे
  • विधि 3
    परिप्रेक्ष्य बदल रहा है

    शीर्षक सब कुछ चरण 9 में मजेदार खोजें
    1
    एक पर्यटक एक दिन के रूप में खर्च करें जब हम महीनों या वर्षों से एक ही स्थान पर रहते हैं, तो हम इसे एक असाधारण या रोमांचक जगह के रूप में देखना बंद कर देते हैं। एक दिन के लिए एक पर्यटक के रूप में रहने वाले स्थान के लिए अपने जुनून को दोबारा बनाना।
    • क्षेत्र में संग्रहालयों, पार्कों और कला दीर्घाओं पर जाएं। तस्वीरें ले लीजिए और उन जगहों पर रहने का प्रयास करें जो एक पर्यटक रहेंगे। एक रेस्तरां में जाने की कोशिश करें जो कभी भी आपके पसंदीदा रेस्तरां के मेनू से अलग नहीं हुआ है या ऑर्डर कर रहा है किसी और के परिप्रेक्ष्य से अपनी ज़िंदगी का प्रयास करें - आप इस बारे में फिर से पता कर सकते हैं कि आपको इसके बारे में क्या पसंद है।
  • शीर्षक से चित्र सब कुछ में मजेदार खोज चरण 10
    2
    ध्यान अभ्यास करें जब ध्यान की बात आती है, तो आप आनन्द से ज्यादा काम की कल्पना कर सकते हैं। यद्यपि इसे शांत और एकाग्रता की आवश्यकता होती है, ध्यान एक मजेदार गतिविधि है वास्तव में, यह आपको अपने अंदरूनी आत्म और बाहरी वातावरण से जुड़ने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि आप अपने आस-पास के सारे मज़ेदार अर्थों के बारे में अधिक जागरूक हो जाते हैं।
    • ध्यान को ऐसे मज़ेदार बनाने के लिए, एक दोस्त की तलाश करें जो आपके साथ अभ्यास कर सकते हैं। पर्यावरण को बदलें, जो चुनौतीपूर्ण और रोमांचक हो सकता है आप ध्वनि और उत्तेजनाओं के साथ निर्देशित ध्यान भी पा सकते हैं।
  • शीर्षक से चित्र सब कुछ में मजेदार खोजें चरण 11
    3
    अपने बारे में नकारात्मक टिप्पणियां समाप्त करें यदि आपके सिर में आवाज हमेशा शिकायत या आलोचना कर रही है, तो जीवन का आनंद लेना मुश्किल है। अपने दिन में अधिक सकारात्मक कंपनों के साथ आत्म-आलोचना बदलें। अपने बारे में अपमानजनक टिप्पणियों को समाप्त करने के लिए, इस प्रक्रिया में चार चरणों का पालन करें।
    • अपने विचारों पर अधिक ध्यान दें
    • देखें कि क्या आपके विचारों में मदद या बाधा है (क्या वे आपकी स्थिति को बेहतर या खराब कर रहे हैं, उदाहरण के लिए?)
    • इस अधिनियम में नकारात्मक विचारों को समाप्त करें शामिल न करें या नकारात्मक विचार प्रवाह को न दें चुनें।
    • सकारात्मक सोच में आत्म-आलोचना करें उदाहरण के लिए, "मैं इन सभी कार्यों के कारण अपने दोस्तों के साथ समय बिताने के लिए कभी भी सक्षम नहीं होऊँगा" में सकारात्मक रूप से परिवर्तित हो सकता है "यदि मैं इन कार्यों में कड़ी मेहनत करता हूं और उन्हें स्थगित नहीं करता, तो मैं आधे में एक ब्रेक ले सकता हूं मेरे दोस्तों के साथ "
  • शीर्षक सब कुछ चरण में मजेदार खोजें 12
    4
    एक आभारी दिल की खेती आभारी होने के नाते आप चीजों को असंतोषजनक तरीके से अधिक लाभकारी देखने में मदद कर सकते हैं। कृतज्ञता व्यक्त करने के कई तरीके हैं, जैसे कि धन्यवाद देना और कृतज्ञता की नोटबुक बनाने के लिए। हालांकि, आपके परिप्रेक्ष्य को बदलने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक यह है कि आप जिस तरह से बोलें उसे बदल दें।
    • हम हमेशा शिकायत करते हैं, उदाहरण के लिए, उन चीजों के बारे में जो हमें करना है एक सुझाव है कि हम जिस चीज की ज़रूरत है उसे वर्णन करने के तरीके को बदलने के लिए "मुझे चाहिए" के लिए "मुझे करना है" को बदलने से आप जिस तरह से जीवन देखते हैं और जिस तरह का आनंद उठाते हैं, उसमें एक उच्च सकारात्मक बदलाव उत्पन्न कर सकते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com