IhsAdke.com

काम पर मज़ा कैसे करें

काम पर मजा लेने का पहला कदम यह विश्वास करना है कि यह संभव है। यह सही है - काम करने के लिए जेल होना जरूरी नहीं है जो आपको सामान्य जीवन की खुशी से दूर ले जाता है और हँसी और संतोष की जगह भी हो सकता है। जब आपको पता चलता है कि पेशेवर होने का मतलब हर समय सुपर गंभीर नहीं है, तो आप कार्यालय में और अधिक मजेदार होने के लिए सही रास्ते पर हो सकते हैं और एक ही समय में अपनी उत्पादकता बढ़ा सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी मानसिकता को समायोजित करना

चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 1
1
खुद के लिए असली लक्ष्यों को निर्धारित करें और न केवल मेट्रिक्स का पालन करें। काम से अधिक मजेदार होने का एक तरीका है कि जब आप कार्यालय में जाते हों तो अपने लिए ठोस लक्ष्य निर्धारित करें। हालांकि मेट्रिक्स - यह मानना ​​है कि आप एक सप्ताह में रिपोर्ट की एक्स मात्रा लिख ​​सकते हैं या ग्राहकों से बात कर सकते हैं - एक अल्पकालिक प्रेरक हो सकते हैं, अधिक सार्थक लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं, अपने संचार कौशल विकसित कर सकते हैं, या आपके पास पहले से मौजूद सबसे व्यापक रिपोर्ट लिख सकते हैं किसी विशेष विषय पर लिखा, आपकी नौकरी को एक बड़ी सेटिंग में सोचने में आपकी मदद कर सकता है बस आपको लगता है कि आप संख्याओं का पीछा कर रहे हैं, बजाय निश्चित रूप से अपना काम अधिक मनोरंजक बनाने में मदद कर सकते हैं, इसके बजाय महत्वपूर्ण दीर्घकालिक लक्ष्यों को हासिल करना।
  • सोमवार को काम शुरू करने से पहले अपने साप्ताहिक काम के लक्ष्यों को लिखें और मासिक या वार्षिक लक्ष्य निर्धारित करने के लिए स्वयं को समर्पित करें जितना अधिक आप आगे बढ़ने के लिए ध्यान केंद्रित करेंगे, उतना ही प्रेरित आपको लगेगा।
  • यदि आप कर सकते हैं, लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें प्राप्त करें, तो अपना काम सप्ताह बहुत अधिक मज़ेदार बना लें!
  • चित्र शीर्षक है हज़ फन इन वर्क चरण 2
    2
    सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करें यदि आप अपना काम अधिक मज़ेदार चाहते हैं, तो अधिक सकारात्मक रहें बेशक, हर किसी को काम के बारे में शिकायत करना पसंद है, लेकिन यदि आप अपने सभी सहयोगियों के साथ लगातार ऐसा करने की आदत बनाते हैं, तो यह एक दुष्चक्र में प्रवेश करेगा इससे आपको परेशान करने पर मदद मिल सकती है, लेकिन एक नवाचार या सहयोगी के बारे में बात करने की कोशिश करें, जिसे आप भिन्न करना चाहते हैं और देखें कि यह आपकी खुशी के स्तर और आपके समग्र मनोदशा में सुधार कैसे करता है।
    • हर दिन कम से कम एक सहयोगी की ईमानदारी से प्रशंसा करें। यह आपके दिन को सकारात्मक स्वर देने में मदद कर सकता है।
    • यदि आप खुद को नकारात्मक टिप्पणी करते हैं, कम से कम दो सकारात्मक के साथ क्षतिपूर्ति करने का प्रयास करें
    • जब आपके सहकर्मियों ने काम के बारे में शिकायत की है, तो आपको रोकने के लिए पूछना नहीं है, लेकिन आप इस विषय को स्वाभाविक रूप से इस विषय को और अधिक सकारात्मक बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 3
    3
    हास्य की भावना है यदि आप काम में मजा लेना चाहते हैं, तो आपको यह सोचने से रोकना होगा कि पेशेवर होने के नाते हर समय गंभीर होना चाहिए। यदि आप एक सहयोगी के साथ एक अजीब कहानी साझा करने के लिए कार्यालय में होने वाली अजीब बातों पर हँसने के लिए एक मिनट लेते हैं या सिर्फ एक मजेदार पत्रिका पढ़ते हैं जो कोई रिसेप्शन डेस्क पर छोड़ देता है, तो आप देखेंगे कि मज़ेदार काम कितना हो सकता है। यदि आप "नो मज़े" ज़ोन के रूप में काम को देखना बंद कर देते हैं, तो यह अंतहीन संभावनाओं तक खुल जाएगा।
    • यदि आपका काम पर्यावरण बहुत ही आराम और खुले है, तो आप अपने सहकर्मियों के साथ भी हानिरहित खेल खेल सकते हैं, जैसे कि समय-समय पर आपके टेबल पर रबर मकड़ी डालना बस उन लोगों के साथ ऐसा करने के लिए सावधान रहें जो गलत संदेश भेजने के लिए पर्याप्त नहीं जानते हैं।
    • अपने आप पर भी हंसना सीखो यदि आप खुद को कम गंभीरता से लेते हैं तो आप आराम करने और मज़ेदार बनने में सक्षम होंगे।
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 4
    4
    अपना काम करने के लिए प्रेरित हो जाओ सफल होने के लिए प्रेरित होने के नाते वास्तव में आपको कार्यालय में मज़ेदार बनाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आपको व्यक्तिगत लक्ष्यों को निर्धारित करने और आपकी कंपनी को अच्छी तरह से भरोसा करने की ज़रूरत है जो आपकी कंपनी द्वारा उत्पन्न होती है (यदि आप लाभ उत्पन्न नहीं कर पा रहे हैं तो थोड़ा मुश्किल हो सकता है - तो आपको एक नई रणनीति की आवश्यकता हो सकती है!)। इस तथ्य पर ध्यान दें कि आप लोगों की मदद कर रहे हैं और कुछ सार्थक उत्पादित कर रहे हैं और आपको कड़ी मेहनत करने और एक ही समय में मजा करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
    • प्रेरित होने से प्रेरित होने के बावजूद प्रेरित हो सकता है प्रेरित रहने का एक तरीका काम के दिन या सप्ताह की शुरुआत में काम करने वाली चीजों की एक सूची लिखना है और हर आइटम को खरोंचने की संतुष्टि है
    • उन परियोजनाओं के बारे में अपने सहयोगियों से बात करें जो आपको उत्तेजित करते हैं इससे आपको नौकरी के बारे में प्रेरित और उत्साहित रहने में सहायता मिलेगी। आप अपने परिणामों को उनके साथ साझा भी कर सकते हैं, जो काम को और अधिक मजेदार बना देगा।
  • चित्र शीर्षक है हां मज़ फन इन वर्क चरण 5
    5
    उद्देश्य का एक अर्थ है उद्देश्य की भावना बनाना हमेशा आसान नहीं होता है यदि आपको लगता है कि आप दिन के बाद एक ही बात कर रहे हैं या बस नंबरों के बाद पीछा करते हैं, मज़े करना मुश्किल हो सकता है। उद्देश्य की भावना रखने के लिए आपको यह सोचने की जरूरत है कि कोई भी आपकी नौकरी भी नहीं कर सकता है, साथ ही यह भी अर्थपूर्ण है और आपको इसे सबसे अच्छा तरीका संभव बनाना चाहिए। कार्यालय में पहुंचने के लिए मिनटों की गिनती करने के बजाय आप जिस नौकरी में काम कर रहे हैं, उसमें अर्थ की भावना रखने पर ध्यान देने की बजाय मस्ती को समाप्त कर सकते हैं।
    • आपका काम आपको अपने कौशल और रुचियों को अधिकतम करने में मदद करनी चाहिए यदि आपको लगता है कि आप अपनी हितों या रोजगार में अपनी सबसे बड़ी प्रतिभा का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो मज़ेदार होना कठिन हो सकता है
    • लोगों की सहायता करने के उद्देश्य पर आपकी भावना का आधार हो सकता है यदि आप एक जीवनशैली ब्लॉगर या कठिनाइयों का सामना करने वाले लोगों के लिए सलाहकार हैं, तो आप इस तथ्य में उद्देश्य की भावना पा सकते हैं कि यह एक व्यक्ति का जीवन बेहतर बना रहा है और यह आपके बिना नहीं हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक है हां मज़ फन इन वर्क चरण 6
    6
    मज़ा करने के लिए कड़ी मेहनत न करें हालांकि यह काम पर मस्ती करने के लिए महत्वपूर्ण है, कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं यह और भी बुरा लग रहा है के लिए। ऑस्ट्रेलिया में एक शोध के मुताबिक, ऐसा माहौल वे मुस्कान देने के लिए दबाव महसूस में श्रमिकों, खुश हर समय देखने के लिए और सत्य में "मजा" घटनाओं में भाग लगा घुटन और प्रत्यक्ष हंसमुख उपस्थिति बनाए रखने के लिए होने से बल दिया। यही कारण है, आप और अधिक मस्ती करने के लिए कोशिश कर सकते हैं, लेकिन नहीं इतना आप आप दबाव महसूस लग रहा है।
    • यदि आप वास्तव में खराब दिन हैं और सिर्फ अकेले रहना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर नकली मुस्कुराहट लगाने के लिए खुद को मजबूर न करें। अपने सहयोगियों के साथ मज़बूत रहें, लेकिन चुप रहें और जब तक आप बेहतर महसूस न करें तब तक काम करें। बार को मजबूर करने से आपको बुरा महसूस हो सकता है
    • इसके अलावा, हर किसी के लिए मज़ेदार होने के लिए अपने आप को बहुत मुश्किल मत करना। कार्यालय में हर कोई इस माहौल में शामिल नहीं होगा और आपको उस संबंध का भी सम्मान करना होगा।
  • भाग 2
    अपने डेस्कटॉप को बहुत मज़ा बनाना

    चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 7
    1
    मजेदार गतिविधियों को कार्यालय में लाएं अपने काम के माहौल को और अधिक मजेदार बनाने का एक तरीका यह है कि इसमें कुछ और मज़ेदार गतिविधियां लाएं। सबसे पहले, अपने बॉस से इस बारे में बात करें और उन विकल्पों को चुनें जो बहुत अधिक नहीं फैलते हैं यह आपको काम पर जाने के लिए और अधिक इच्छुक बनाती है और आपको थोड़े समय के ब्रेक लेने की अनुमति देता है जिससे अधिक खुशी और उत्पादकता बढ़ती है यहां कुछ अन्य मजेदार क्रियाएं दी गई हैं जो आप ला सकते हैं:
    • रेफ्रिजरेटर में चुंबकीय कविता के मैग्नेट को छान डालें और अपने सहयोगियों के साथ अद्वितीय वाक्यांश बनाने में मज़ा लें।
    • जैसे कि यह लग सकता है, एक छोटी टोकरी और बास्केटबाल ब्रेक के दौरान मजेदार गतिविधियों और वार्तालाप बना सकता है।
    • यदि आप बस छुट्टी से वापस आ गए हैं, तो कुछ उपहारों को सहकर्मियों या कुछ फ़ोटो के लिए लाने के लिए दिखाएं कि उन्होंने क्या किया।
    • लंच ब्रेक के दौरान खेलने के लिए बोर्ड गेम लाएं
  • चित्र शीर्षक है हां मज़ फन इन वर्क चरण 8
    2
    परिदृश्य को बदलने की कोशिश करें यदि आपकी कार्यस्थल की अनुमति है, तो दृश्य के परिवर्तन को कभी-कभी आपकी खुशी के स्तर पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है कार्यालय के अंदर रहने के बजाय अपने एक सहयोगी के साथ बाहर चलने की एक छोटी बैठक की कोशिश करें। यदि आप एक अनौपचारिक प्रस्तुति बनाने जा रहे हैं, तो इसे बाहर या कार्यालय के एक नए हिस्से में करने का प्रयास करें। यदि आप हमेशा कैफेटेरिया में दोपहर का भोजन करते हैं, तो सैंडविच प्राप्त करने के लिए सड़क पार करें। ये छोटे बदलाव आपके मजे के स्तर में बड़ा अंतर कर सकते हैं।
    • बेशक आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बॉस से बात करनी चाहिए कि ठीक है। आप तर्क दे सकते हैं कि इससे खुशी और उत्पादकता बढ़ जाएगी
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 9
    3
    अपने कार्यस्थल को सुशोभित करें कार्यालय में और अधिक मजेदार होने का एक अन्य तरीका यह सजाने है। इसका मतलब यह हो सकता है कि हर हफ्ते फूलों को लाने के लिए उम्मीद है कि कोई और ऐसा करेगा, रेफ्रिजरेटर में अजीब मैग्नेट लगाए, कॉफी के लिए स्नैक्स लाएं या यह भी देखें कि क्या आप अपने पिल्ला को समय-समय पर काम करने के लिए ले सकते हैं। जब तक आप अपने बॉस को परेशान नहीं करते, तब तक पर्यावरण को अधिक मजेदार, आनन्ददायक और सकारात्मक बनाने के प्रयास में वास्तव में काम करने वाले मज़ेदार कारकों में बहुत बड़ा फर्क पड़े।
    • आप यह भी सोच सकते हैं कि क्या आप कार्यस्थल में सामान्य क्षेत्र की कृपा कर सकते हैं कुछ अजीब पोस्टर, सुंदर चित्रों या कमरों वाले पौधों को लगाकर कार्यालय अधिक महंगा और हंसमुख बना सकते हैं।
    • ऐसी गतिविधियों लाओ जो कार्यालय को अधिक सांप्रदायिक बना सकते हैं। कुकीज़ सेंकना या एक आंशिक रूप से पूरा पहेली पहेली लाने और समाप्त करने के लिए मदद के लिए पूछो।
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 10
    4



    आपके सहकर्मियों के साथ अवकाश गतिविधियों में भाग लेते हैं। यदि आप एक मज़ेदार काम कर रहे वातावरण चाहते हैं, तो अपने सहयोगियों के साथ अधिक घटनाओं में शामिल हों ताकि कार्यालय शांत दिखता है क्योंकि आप एक दूसरे को बेहतर जानते हैं आप हंसी के लिए साप्ताहिक खुश घंटे या रात में भाग ले सकते हैं, आप उनमें से कुछ के साथ एक पुस्तक क्लब में शामिल हो सकते हैं या फुटबॉल चैम्पियनशिप इन सभी गतिविधियों से मज़ेदार और मैत्रीपूर्ण कार्य वातावरण बन जाएगा।]
    • एक साथ करने के लिए एक और मजेदार बात यह है कि स्वयंसेवक काम में भाग लेना। आप एक अच्छे कारण में योगदान कर सकते हैं और एक साथ आ सकते हैं।
    • अगर आपके कार्यालय में लोग एक-दूसरे को पसंद करते हैं, लेकिन कुछ भी शुरू करने में संकोच करते हैं, तो आप कुछ सामाजिक घटनाओं को व्यवस्थित करने के लिए पहल कर सकते हैं। आप मजेदार का केंद्र होंगे और आपके सहकर्मियों का आभारी होंगे।
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 11
    5
    कंप्यूटर से अपनी आँखें ले लो यह एक छोटी सी बात है, लेकिन यह एक बड़ा अंतर कर सकता है कुछ कार्यस्थलों में, लोगों को कंप्यूटर में फंस महसूस होता है, जैसे कि चुंबकीय बल क्षेत्र उन्हें देखने से रोका जा रहा था, भले ही क्लो पाइर्स या रीनाल्डो गियानाचिनी ने कार्यालय में प्रवेश किया हो। हालांकि यह आपकी नौकरी करने के लिए महत्वपूर्ण है, आपको इस विचार से अपना सिर प्राप्त करना होगा कि आप अपने समय के एक मिनट के लोगों और चीजों को नहीं दे सकते। जब आप आराम करते हैं और लोगों पर मुस्कुराहट करने के लिए समय लगता है या किसी क्रूसेन्ट को कार्यालय में लाते हैं, तो आप अधिक मज़ेदार होने के लिए सही रास्ते पर होंगे।
    • जब कोई आपको गुजरती हैं, यह एक आदत को देखने और नमस्ते कहने और यहां तक ​​कि कभी-कभी त्वरित चैट बाहर फेंक सकते हैं। यह निश्चित रूप से आपके दिन का काम अधिक मजेदार और रोमांचक बना देगा।
    • यदि आप कंप्यूटर से अपना ध्यान हटाने शुरू करते हैं, तो अन्य सहयोगियों आपके उदाहरण का पालन करेंगे। आप कार्यस्थल में अधिक मज़ा और संपर्क के लिए एक श्रृंखला शुरू कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 12
    6
    गपशप के बजाय कोमल रहें अपने काम के माहौल को और अधिक मजेदार बनाने का एक अन्य तरीका अधिक सकारात्मक कार्य संबंध विकसित करना है। जबकि हर कोई गपशप को स्वीकार करता है, सहकर्मियों के बारे में सकारात्मक बातें कहने के लिए और उनके साथ ठोस कनेक्शन विकसित करने के लिए कदम उठाने के बजाय उन्हें काम करने के लिए आपको ज्यादा उत्साहित कर सकता है अगर आप अपने दोस्तों के साथ दुश्मनों के बजाय दोस्तों के बारे में सोचना शुरू करते हैं, तो आपको काम पर बहुत अधिक मज़ा मिलेगा
    • अगर उनमें से कोई आपकी तारीफ सुनता है, तो वह आपको इसके लिए और भी अधिक पसंद करेगा। हर कोई जीतता है
    • यदि आप गपशप से भरा वार्तालाप में समाप्त होते हैं, तो आपको इसके लिए लोगों को व्याख्यान देने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन रास्ते से बाहर निकलने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए, आपको एक त्वरित कॉल करने की आवश्यकता है। यदि आप चाहें, तो आप विषय को और अधिक सकारात्मक बना सकते हैं।
  • भाग 3
    अपने काम के दिन का सबसे ज्यादा बनाना

    चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 13
    1
    अपने सहकर्मियों के साथ बातचीत करने का प्रयास करें काम में अधिक मजेदार होने के सबसे आसान तरीकों में से एक अपने सहकर्मियों से बात करने का प्रयास करना है अपने डेस्क पर चलने और कंप्यूटर से लटकने के बजाय, हर दिन अपने सहकर्मियों को बंद करने और उनसे बात करने की कोशिश करें, भले ही यह रसोईघर या दालान में त्वरित चैट हो। उनसे बात करने के लिए एक दिन में कुछ मिनट लेना, वास्तव में आपकी उत्पादकता कम नहीं होगा और आपको काम के घंटों के दौरान अधिक आनंद मिलेगा।
    • जितना अधिक आप लोगों से बात करते हैं, उतना ही आप मित्रतापूर्ण चेहरों को देखना चाहते हैं और आपको कार्यस्थल में जितना मज़ा आएगा
    • आपको किसी के सबसे अच्छे दोस्त होने की ज़रूरत नहीं है, बस हंसते हैं और उनके साथ थोड़ा सा खेलते हैं।
    • इसके बजाय एक सहयोगी को ईमेल या स्काइप संदेश भेजने की बजाय जो कुछ फुट दूर काम कर रहा है, उठो और उसके साथ व्यक्ति से बात करने का प्रयास करें। ये छोटे दैनिक संपर्क एक हल्का दिन पैदा करेगा।
  • चित्र शीर्षक है हां मज़ फन एट वर्क चरण 14
    2
    अपने सहयोगियों के साथ सार्थक संबंध बनाएं अपने सहयोगियों के साथ ठोस संबंध होने से आपको अपना कैरियर अग्रिम करने में मदद मिल सकती है और काम पर अधिक मज़ा भी मिल सकता है। यदि आप लोगों को जानने के लिए एक वास्तविक प्रयास करते हैं, तो उन्हें काम से बाहर सामंजस्य करना और उनमें से कुछ दोस्तों के रूप में विचार करना है, आप कार्यस्थल में बहुत अधिक मज़ेदार होंगे क्योंकि आप अपने दोस्तों को जानते हैं कि आप काम पर जाने के लिए और अधिक उत्तेजित होंगे । अपने सहयोगियों को मौका दें, देखें कि आपके असली दोस्त क्या हो सकते हैं और बाकी के साथ एक स्वस्थ, मैत्रीपूर्ण संबंध की ओर काम करते हैं।
    • उनके साथ दोस्त न होने के लिए बहाने मत बनो- अगर आपको लगता है कि कोई व्यक्ति बहुत बूढ़ा, युवा या अपने परिवार के लिए उसके दोस्त होने के लिए समर्पित है, तो वह बड़ी दोस्ती पर गायब हो सकता है।
    • बेशक इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने सहकर्मियों के साथ फांसी की कोशिश करनी चाहिए - कार्यालय में प्यार करने वाले कुछ समय के लिए मज़ेदार हो सकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से असुविधा और शर्मिंदगी के आगे बढ़ेंगे।
    • मैत्रीपूर्ण बनने के लिए अतिरिक्त प्रयास करें आपके सहकर्मियों को अधिक दोस्ताना रिश्ते चाहते हैं, लेकिन वे पहले कदम उठाने से डर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 15
    3
    अपने दोपहर के भोजन के ब्रेक या ब्रेक के दौरान कुछ गतिविधि करें अपने सहपाठियों के साथ दोपहर के भोजन के बजाय, आप इस ब्रेक के दौरान योग या बैले वर्ग की कोशिश भी कर सकते हैं, कुछ हफ्ते में। यदि आपके पास इसके लिए समय नहीं है, तो दिन के दौरान संभव के रूप में सक्रिय होने का प्रयास करें। यह आपके शरीर को सक्रिय महसूस करने में मदद कर सकता है और अपने दिमाग को खुश कर सकता है। कार्य करते समय गतिविधि के लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
    • लिफ्ट के बजाय सीढ़ियों का उपयोग करें
    • एक ईमेल भेजने के बजाय चैट करने के लिए किसी सहकर्मी के डेस्क पर चलो
    • अपने डेस्क पर 5 मिनट की बुनियादी खींच या व्यायाम करें
    • बाहर तोड़ो, यहां तक ​​कि अगर यह सिर्फ लंच या कॉफी के लिए है
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 16
    4
    काम करने के लिए अपने आवागमन का आनंद लें दिन के दौरान अधिक मजेदार होने का एक तरीका एक सुखद समय में अपना रास्ता बदलना है। बहुत से लोग दिन की नौकरी के डर से डरते हुए संगीत सुनते हैं या आराम करते हैं। आप इससे बेहतर कर सकते हैं जो कुछ आप वास्तव में अपनी सवारी पर करना चाहते हैं, उस क्षण के लिए आपको प्रतीक्षा करनी होगी, जो दिन को और अधिक मजेदार बना देगा।
    • यदि आप गाड़ी चला रहे हैं, तो एक ऑडियो बुक सुनें, अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करें (जब तक आपके पास हेडफ़ोन है), या रोमन साम्राज्य के पतन के बारे में एक बात सुनो
    • यदि आप ट्रेन पर हैं, तो एक पत्रिका पढ़ें, सप्ताहांत के लिए मज़ेदार योजना बनाएं, या एक डायरी में लिखें।
  • हां मज़ फन एट वर्क स्टेप 17
    5
    अपने सहयोगियों के साथ दोपहर का भोजन करो जबकि कई लोग खाने के लिए दोपहर का भोजन करने के लिए उपयोग करते हैं, मैकेनिक को कॉल करें, या अकेले रहें, समूह की दोपहर की आदत रखने से आप अपने सहकर्मियों से और अधिक जुड़े हुए महसूस कर सकते हैं और उस दिन के समय में अधिक मजेदार हो सकते हैं। आपको हर रोज ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन दोपहर के भोजन पर अपने साथियों के साथ सप्ताह में कम से कम कुछ समय खर्च करना अकेले रहने की तुलना में अधिक मजेदार होगा। जब तक आप आराम करने के लिए समय निकालते हैं, तब तक अपने सहयोगियों के साथ दोपहर का भोजन मजेदार रिकॉर्ड छोड़ देता है।
    • दोपहर के भोजन पर आराम करने और खाने के लिए जल्दी और काम पर वापस जाने के लिए जल्दी से बातचीत का आनंद लेने की कोशिश करें। यह सामाजिक समय ऊर्जा हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण है और जब आप काम पर वापस लौटते हैं और आप निश्चित रूप से खाते हैं तो आपको अधिक मजा आएगा।
    • दोपहर के भोजन के दौरान मस्ती करने का एक और तरीका अलग-अलग है यदि आप अपने सहपाठियों के साथ दोपहर का भोजन करने की आदत में हफ्ते में कुछ बार मैक्सिकन, भारतीय, इतालवी या थाई खाना खाने की कोशिश करते हैं, तो आप हमेशा एक ही चीज़ खाने से बीमार न हो या नशे में पड़े
  • चित्र शीर्षक है मज़ फन इन वर्क चरण 18
    6
    ब्रेक ले लो कम से कम हर घंटे काम पर ब्रेक लेना महत्वपूर्ण है। एक घंटे और एक घंटे और एक ठोस काम करने के लिए अपने आप को लिखने के लिए 10 से 15 मिनट का ब्रेक लेना आदर्श है, अपना मन आराम करो और अपने शरीर को आराम दें। एक अंतराल 15 मिनट की पैदल दूरी हो सकती है, अपनी पसंदीदा गपशप वेबसाइट पढ़ सकता है, अपनी डेस्क की पुस्तक से एक कविता पढ़ सकता है या एक त्वरित स्केच बना सकता है यदि आप काम पर भी फंस गए हैं, तो आप मज़ेदार नहीं होंगे।
    • ब्रेक आपको प्रेरित भी रखता है यदि आप अपने आप से कहते हैं कि "जैसे ही मैं इस रिपोर्ट को पूरा करता हूं, मैं देखूंगा कि आज रात क्या फिल्म चलती है", यह सोचने की तुलना में बहुत अधिक प्रेरित होगा "जैसे ही मैं इस रिपोर्ट को खत्म कर दूंगा .... मैं अगली रिपोर्ट शुरू कर दूँगा "।
    • ध्यान देने के लिए अपनी आंखों को आराम करने के लिए भी थोड़े समय का ब्रेक, अपने ज़ेन उद्यान के साथ छेड़छाड़ करना या कुछ मिनट के लिए खिड़की को देखकर आपकी उत्पादकता और आनन्द पर बड़ा प्रभाव पड़ सकता है
  • युक्तियाँ

    • यह सोचने की कोशिश न करें कि नौकरी कितनी बुरी है इस बारे में सोचें कि आप काम क्यों कर रहे हैं और इसका लाभ क्या है
    • यदि आप एक झपकी लेना चाहते हैं, तो गाना लगाओ या किसी आरामदायक जगह की तलाश करें, जहां आपको अचानक जागना नहीं होगा
    • अपने समय को भरने वाली गतिविधियों के बारे में एक खुले दिमाग रखें। एक नई भाषा, जादू सीखें या योग या ध्यान का अभ्यास करने की कोशिश करें (यह भी शांत करना और आराम करने में मदद करता है)।
    • समूह की गतिविधियां सर्वश्रेष्ठ हैं (उदाहरण के लिए, दिन के दौरान एक सहयोगी के साथ शतरंज का खेल खेलना - यह आपको कार्यालय में जाने के लिए प्रेरित करेगा)।

    चेतावनी

    • सभी कार्यकलाप इस प्रकार की गतिविधि की अनुमति नहीं देते हैं पहले एक मालिक या सहकर्मियों के साथ कीजिए
    • जब आप देख रहे हैं कि आप उत्पादकता से काम नहीं कर रहे हैं, तो एक नियोक्ता आपको अधिक नियमित काम कर सकता है वे आपको गेम खेलने, नींद या जादू की तरकीबें सीखने के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं।
    • अगर आप तंग समय सीमा पर आ रहे हैं या आने पर इन बातों में से किसी भी काम नहीं करना सबसे अच्छा है!
    • एक अलार्म घड़ी के साथ एक झपकी मत लो। सबसे खराब है कि हो सकता है आप दो घंटे सो रहे हैं। एक सहयोगी से 30 मिनट बाद उठने के लिए कहें।

    आवश्यक सामग्री

    • पहेली (जैसे कि पहेली, सुडोकू, शब्द खोज, आदि ...)
    • छोटे तकिया
    • आराम से संगीत या ध्वनि
    • पुस्तक या चीजें पढ़ने के लिए
    • कुछ नया सीखने की एक गतिविधि (सर्वश्रेष्ठ प्रकार)
    • एक ट्रिप बोर्ड गेम (सहेजने में आसान है और अगर पहुंचाया तो खेल खराब नहीं होगा)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com