IhsAdke.com

युवा लेबल नियम को टेलीफोन पर कैसे सिखाएं

कई युवा लोग जानते हैं कि एक सेल फोन का उपयोग कैसे करें, पाठ संदेश भेजने के लिए, इंटरनेट पर सर्फ करें और कॉल करें, लेकिन डिवाइस का उपयोग करते समय वे शिष्टाचार के नियमों से परिचित नहीं हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जीवन में सफल होते हैं, इन नियमों के बारे में उन्हें सिखाना महत्वपूर्ण है। युवा लोगों को उदाहरण दें ताकि वे सेल फोन के साथ व्यवहार करने के तरीके सीख सकें। उन कुछ स्थितियों का अनुमान लें जो उनके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकते हैं और उचित समाधान प्रदान कर सकते हैं। दंड की एक प्रणाली स्थापित करें (जैसे कि सेल फोन पर विशेषाधिकार को रद्द करना) जब युवा व्यक्ति सेल फोन पर लेबल का सम्मान नहीं करता है।

चरणों

विधि 1
अच्छा संचार शिक्षण

टीच फोन शिष्टाचार को Teens के शीर्षक से चित्र चरण 1
1
जवान आदमी को सम्मानित करने के लिए सिखाएं फोन पर संचार करना व्यक्ति में संचार करने से अलग नहीं है। अपने किशोरी को विनम्र बोलना, उस भाषा का उपयोग करना जो अपमान नहीं करता है और बोलने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा है महत्वपूर्ण आदतें जो फोन पर और व्यक्तिगत रूप से स्वस्थ और सकारात्मक संचार में योगदान करती हैं
  • उनके साथ "सुनहरा नियम" साझा करें यह नियम कहता है कि आपको दूसरों के साथ व्यवहार करना चाहिए क्योंकि आप उनका इलाज करना चाहते हैं। हमेशा सुनहरा नियम को अभ्यास में रखें और युवाओं को ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें
  • यदि किशोर को सम्मानजनक ढंग से संचार करने में कठिनाई हो रही है, तो संभवत: फ़ोन पर ऐसा होगा उस स्थिति में, दोनों स्थितियों में व्यवहार करना सीखें
  • टीच फोन शिष्टाचार को Teens के चरण 2 के शीर्षक वाले चित्र
    2
    औपचारिक कॉल करने के लिए अपने किशोर को सिखाएं यदि वह एक व्यावसायिक कॉल कर रहा है, तो एक चिकित्सा नियुक्ति की व्यवस्था करने या आधिकारिक एजेंसी में जानकारी की तलाश करने की कोशिश कर रहा है, वह रोजमर्रा की जिंदगी की अनौपचारिक भाषा का उपयोग नहीं कर पाएगा। मालिकों, संकाय सलाहकारों और अन्य अधिकारियों द्वारा गंभीरता से लेना, उन्हें टेलीफोन पर अधिक प्रत्यक्ष और कुशल दृष्टिकोण का उपयोग करना चाहिए।
    • फोन पर एक औपचारिक बातचीत का प्रदर्शन एक सरल स्क्रिप्ट प्रदान करें जो वह उपयोग कर सकता है उदाहरण के लिए, "हाय, यहां यह है (आपका नाम कहो)। क्या मैं कृपया (व्यक्ति का नाम बता सकता हूं) के साथ बात कर सकता हूं?"
    • युवक को बताइए कि यदि वह जवाब नहीं दे सकता है, तो उसे पूछना चाहिए, "क्या मैं एक संदेश छोड़ सकता हूं?" या "उसके साथ बात करने के लिए एक अच्छा समय कब होगा?"
    • कॉल को समाप्त करने से पहले उस व्यक्ति को धन्यवाद करने के लिए अपने किशोर को सिखाओ, जिसने आप से बात की थी।
    • जब कोई संदेश छोड़ते हैं, तो युवा व्यक्ति को उसका नाम, संपर्क नंबर और कॉल का कारण बता देना चाहिए।
  • टीच फोन शिष्टाचार को Teens को चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आवश्यक हो तो युवाओं को ज़ोर से बोलने के लिए प्रोत्साहित करें उसे समझाओ कि कभी-कभी फ़ोन के माइक्रोफ़ोन खराब रूप से बना होता है और ध्वनि को छोड़ सकता है। उस मामले में, उसे ज़ोर से बोलना चाहिए और पूछना चाहिए कि क्या वह अच्छी तरह से सुना जा रहा है
  • विधि 2
    युवक को सिखाते हुए वह फोन का उपयोग कर सकते हैं

    टीच फोन शिष्टाचार को किशोरों के चरण 4 के अनुसार चित्रित करें
    1
    आग्रह करें कि युवा ड्राइविंग करते समय फोन का उपयोग नहीं करता है। ड्राइविंग करते समय फोन पर बात करना एक व्याकुलता है जिसे अनुमति नहीं है क्योंकि यह खतरनाक है न कि केवल उसके लिए बल्कि यात्रियों और अन्य ड्राइवरों के लिए भी। इसके अलावा, ब्राजील में इसकी अनुमति नहीं है और जुर्माना उत्पन्न कर सकते हैं
    • अगर गाड़ी चलाने के दौरान जवान आदमी अपने सेल फोन से बाहर नहीं निकल सकता है, तो उसे बंद करने या उसे घर पर छोड़ने के लिए कहें।
    • युवा को बताएं कि ड्राइविंग करते वक्त फोन पर बात करना अशिष्ट और खतरनाक है, क्योंकि वह बातचीत पर पूरा ध्यान नहीं दे पाएगा।
    • फोन को हेडफ़ोन या कार ऑडियो सिस्टम के माध्यम से इस्तेमाल करने की अनुमति न दें हाथ से मुक्त रहने का मतलब यह नहीं है कि वे फोन से विचलित नहीं हो सकते।
    • 25% से अधिक कार दुर्घटनाओं में मोबाइल फोन का उपयोग शामिल है, जिसमें डिवाइसों को हाथों से मुक्त रखा गया है।
  • टीच फोन शिष्टाचार को Teeach शीर्षक से चित्र चरण 5
    2
    युवा लोगों को फोन का उपयोग करने से पहले सोचें, जब वे अन्य लोगों के साथ हों यह जानने के लिए मुश्किल हो सकता है कि फ़ोन का उपयोग कब किया जाए। सभी उम्र के कई लोग सेल फोन का इस्तेमाल करते हैं जब वे दोस्तों की कंपनी में होते हैं, लेकिन यह सुखद नहीं है अन्य लोगों की उपस्थिति में सेल फोन का उपयोग करना यह प्रकट करता है कि वे महत्वपूर्ण नहीं हैं या कि वे सुना नहीं जा रहे हैं। यह पूछें कि युवा व्यक्ति कैसे महसूस करेगा अगर कोई उनके साथ ऐसा करता है। उन समय की याद दिलाएं जब वे ऐसी स्थिति में चले गए
    • औपचारिक स्थितियों (शादियों, सम्मेलनों और बैठकों, उदाहरण के लिए) में अपने सेल फोन का उपयोग करना एक अच्छा विचार नहीं है अपने आप से पूछने के लिए जवान आदमी को बताएं, "क्या कोई परेशान हो सकता है अगर मैंने घटनाओं पर ध्यान देने के बजाय सेलफोन का इस्तेमाल किया?"
    • दूसरी ओर, जब युवा लोग दोस्तों के साथ मज़े करते हैं, तो यह टेलीफोन का उपयोग करने के लिए स्वीकार्य है। उन्हें बताएं कि इन स्थितियों में वे सेल फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन जब कोई दोस्त कुछ महत्वपूर्ण बात करना चाहता है, तो उन्हें डिवाइस को अलग करना चाहिए।
    • अपने किशोरों को सुरागों पर ध्यान देने के लिए सलाह दें कि सेल फ़ोन का उपयोग कब स्वीकार्य है। उदाहरण के लिए, यदि वह व्यक्ति किसी सेल फोन के उपयोग के बारे में विडंबनापूर्ण टिप्पणी करने के लिए बात कर रहा है, तो उन्हें समझना चाहिए कि वे डिवाइस के उपयोग को बढ़ा-चढ़ा कर रहे हैं।
  • टीच फोन शिष्टाचार से लेकर किशोर तक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    "तीन मीटर नियम" सिखाओ यह नियम कहता है कि जब कोई व्यक्ति सार्वजनिक स्थानों पर फोन पर होता है, तो उसे दूसरे लोगों से दस फुट दूर होना चाहिए। तो अगर जवान आदमी को अपने सेल फोन का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है, तो उसे अनुमति मांगनी चाहिए और कहीं भी जाना चाहिए जहां उसकी बातचीत दूसरों को परेशान नहीं करती।
    • यह नियम संदेश भेजने पर भी लागू होता है। अगर आपका बच्चा जल्दी से टाइप करके विचलित हो जाता है, तो आप भूल सकते हैं कि आप सार्वजनिक स्थान पर हैं। दूसरों से बातचीत को देखने से रोकने के लिए, उन्हें एक निजी जगह खोजने के लिए कहें, संदेश लिखो या इंटरनेट सर्फ करें
  • विधि 3
    फोन का उपयोग कब करना है

    टीच फोन शिष्टाचार से किशोर तक कदम 7 शीर्षक चित्र
    1



    उचित समय पर कॉल करने के लिए युवा को सिखाना फ़ोन का प्रयोग लेबल कहता है कि सप्ताहांत के दौरान, सुबह 7:00 बजे, या 9:30 बजे से पहले आपको किसी को फोन नहीं करना चाहिए। यदि आप इन दिनों से पहले कॉल करते हैं, तो शायद कोई आपको जगाएगा आपको खाना खाने में भी नहीं बुलाया जाना चाहिए क्योंकि व्यक्ति परिवार के साथ होगा और परेशान नहीं होना चाहता। युवक को बताएं कि दिन का अंतिम कॉल 10:00 बजे से पहले किया जाना चाहिए - उसके बाद, बहुत से लोग पहले से ही सो रहे हैं
  • टीच फोन शिष्टाचार को Teece शीर्षक से चित्र चरण 8
    2
    अपने किशोरों को नाराज़ होने पर फ़ोन का उपयोग न करें। यदि वह गुस्से में किसी व्यक्ति को एक संदेश भेजता है या भेजता है, तो वह कुछ कह सकता है जिसे वह बाद में पछतावा होगा उसे कुछ पल याद करने के लिए कहो और फिर पश्चाताप करें। पिछले पछतावाओं को याद करते हुए, वे समझेंगे कि एक शांत और मापा तरीके से संवाद करना बेहतर होगा।
    • जब आपको गुस्सा आ रहा है, उस समय को याद रखने के लिए प्रोत्साहित करने के अलावा, उदाहरण के तौर पर अपने अनुभव का उपयोग करें। जब आप नाराज होते हैं तो फोन का उपयोग करने के खतरे को देखने में यह एक और तरीका है।
  • टीच फोन शिष्टाचार को Teech शीर्षक से चित्र चरण 9
    3
    फोन को बंद कर दें जब आपको इसकी आवश्यकता होती है यदि आपका बच्चा क्लास, चर्च, लाइब्रेरी, मूवी थियेटर, या अन्य जगह पर है जिसमें चुप्पी की आवश्यकता होती है, तो उसे फ़ोन को लटका देने की सलाह दें यदि फोन बजता है, तो यह शर्मिंदा हो जाएगा, और अन्य लोग परेशान होंगे। यदि आप इन अनुचित समयों में से किसी एक के साथ हैं, तो आप भी परेशान होंगे।
    • उत्तरार्द्ध मामले में, सुझाव है कि आप चुप मोड में फोन का उपयोग करें। यह आपके फोन को कनेक्ट करेगा, लेकिन केवल कंपन होगा, और यह कॉल अलर्ट प्राप्त करना जारी रखेगा तब आप उस जगह जा सकते हैं जहां आप चुपचाप बात करेंगे या संदेश लिखेंगे।
  • टीच फोन शिष्टाचार को Teech शीर्षक से चित्र चरण 10
    4
    युवा को जिम्मेदार रूप से कैमरे का इस्तेमाल करने के लिए सलाह दें उन्हें बताओ कि उन्हें किसी की तस्वीर लेने से पहले पूछना चाहिए। लेबल को उसे तस्वीरें भेजने या प्राप्त करने पर उसे और उसके दोस्तों की गोपनीयता के बारे में सोचना चाहिए।
    • उन्हें स्मरण दें कि "स्नैपचैट" जैसी अस्थायी मैसेजिंग सेवाओं द्वारा भेजे गए फोटो वास्तव में अस्थायी नहीं हो सकते हैं। अपनी गोपनीयता की रक्षा के लिए, उसे अनुचित फ़ोटो भेजने से बचने के लिए कहें
  • विधि 4
    उपयोगी शिक्षण विधियों को अपनाना

    टीच फोन शिष्टाचार को Teech शीर्षक से चित्र चरण 11
    1
    अपने आप को जवान आदमी के जूते में रखो फोन पर शिष्टाचार को प्रशिक्षित करने से पहले स्थिति को अपने दृष्टिकोण से देखें इससे आप संभावित समस्याओं की आशा कर सकते हैं और बेहतर समझ सकते हैं कि वे कहां से आए हैं। शिक्षण को अच्छी तरह से अपने दर्शकों की समझ की आवश्यकता है
    • शिष्टाचार नियमों को पढ़ाने से पहले फोन पर किशोर के व्यवहार का निरीक्षण करें। तो आप जानते हैं कि वह कौन-कौन से नियमों को अच्छी तरह समझता है और कौन उन्हें सुधारने की जरूरत है।
  • टीच फोन शिष्टाचार से किशोर के लिए कदम 12 शीर्षक चित्र
    2
    किसी भी शिष्टाचार नियम को सही ठहराने के लिए तैयार रहें युवा लोगों को समझ में नहीं आता है कि शिष्टाचार क्यों महत्वपूर्ण है या यह दूसरों की धारणाओं को कैसे प्रभावित कर सकता है। प्रत्येक शिष्टाचार नियम के बारे में ध्यान से सोचें कि आप नौजवान को सिखाना और सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से समझें कि शिष्टाचार महत्वपूर्ण क्यों है।
    • प्रत्येक नियम के लिए विशिष्ट औचित्य दें या एक वक्तव्य के साथ औचित्य को सामान्य करें जैसे कि: "टेलीफोन शिष्टाचार, आप जिन लोगों से बात कर रहे हैं, उनके लिए सम्मान दिखाने का एक महत्वपूर्ण तरीका है।"
    • युवा लोग बुद्धिमान और उत्सुक हैं वे फोन पर शिष्टाचार के बारे में कई प्रश्न पूछ सकते हैं और किसी विशिष्ट स्थिति में सबसे अच्छा व्यवहार कैसे कर सकते हैं।
  • टीच फोन शिष्टाचार के लिए किशोर 13 कदम कदम शीर्षक
    3
    एक सकारात्मक भूमिका निभाएं अपने किशोर को अपने आप को लेबल करने के लिए सिखाने का सर्वोत्तम तरीका उसके साथ अभ्यास करना है उदाहरण के लिए, यदि आप कार में अपने बच्चे और आपके फ़ोन के रिंग के साथ हैं, तो उनसे आपसे इसका जवाब देने के लिए कहें। वह नाराज हो सकता है लेकिन यह समझ जाएगा कि ड्राइविंग करते समय उसे फोन पर बात नहीं करनी चाहिए।
  • टीच फोन शिष्टाचार से किशोर के लिए कदम 14 शीर्षक चित्र
    4
    दंड की एक प्रणाली स्थापित करें यदि आपका किशोर शिष्टाचार के नियमों (विशेष रूप से खतरनाक या हानिकारक) के अनुकूल नहीं हैं, तो फ़ोन के उपयोग को एक निश्चित अवधि में सीमित कर दें। सुनिश्चित करें कि शिष्टाचार के नियमों के अनुरूप नहीं होने के लिए वह दंड को जानता है सेल फोन के बिना वह खर्च करेगा वह समय उसके व्यवहार की गंभीरता के बारे में उनकी राय पर निर्भर करेगा।
    • दोबारा अपराधियों के लिए जो लेबल का पालन करने से इनकार करते हैं, आप एक सप्ताह के लिए फोन पर प्रतिबंध लगा सकते हैं।
    • शिष्टाचार के नियमों के एक छोटे उल्लंघन के लिए आपको फोन को एक या दो दिनों तक रोकना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com