IhsAdke.com

भ्रष्ट समाज को बदलने के लिए अपने बच्चों को शिक्षित कैसे करें

क्या आप मानते हैं कि बच्चे हमारे भविष्य हैं? इसलिए आपके पास भ्रष्ट समाज को बदलने के लिए अपने बच्चों को शिक्षित करने की शक्ति है। अपने बच्चों को युवा, जागरूक और अभिनव नेताओं बनने के लिए आवश्यक मूल्यों को सिखाने के लिए, आपको उन्हें जिम्मेदारी और जागरूकता विकसित करने में मदद करनी चाहिए, साथ ही साहसपूर्वक सोचने की क्षमता भी। यदि आप अपने भावी समाज का चेहरा बदलना चाहते हैं, एक समय में एक बच्चा, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
शिक्षण जागरूकता

भ्रष्ट सोसाइटी को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ बच्चों को शिक्षित करने वाला सर्वश्रेष्ठ चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे को स्वयंसेवा की शक्ति दिखाएं समुदाय में स्वयंसेवा करना शुरू करना बहुत जल्दी नहीं है, भले ही वे जो भी कर सकें, वह उस व्यक्ति को मुस्कुराहट दे, जो स्नेह की जरूरत है। अपने बच्चों को यह न समझें कि स्वयंसेवा करना कुछ ऐसा ही है, जब वे पाठ्यक्रम को भरने के लिए काफी बड़ा हों-उन्हें सिखाएं कि जब भी वे कर सकें, तब तक समुदाय को कितना महत्वपूर्ण देना चाहिए।
  • आपके समय दान करने के लिए बहुत सारे तरीके हैं, भले ही भोजन का दान कर रहे हों, एक शरण में आपके कुछ घंटे खर्च करें या सूप रसोई में स्वयंसेवा करें। स्वयंसेवक रहें जब भी आप अपने बच्चों को ले जा सकते हैं ताकि वे मदद कर सकें।
  • बेस्ट एडजस्टिटेड द चिल्ड्रेन टू चेंज चेंज चेंज सोसायटी चरण 2
    2
    अपने बच्चे को सभी प्रकार के लोगों के सामने प्रकट करें यदि आपका बच्चा केवल मध्यम-ऊपरी वर्ग के श्वेत लोगों, मध्यवर्गीय चीनी या अन्य लोगों के आदी है जो अपने समाज में मानक हैं, तो वे विभिन्न प्रकार की संस्कृतियों, सामाजिक-आर्थिक स्थिति से अवगत नहीं होंगे और दौड़ जो दुनिया के कामकाज में योगदान करते हैं। अपने बच्चे को अपने आराम क्षेत्र से बाहर आने दें जब तक वह ऐसा महसूस न करे कि वह किसी भी तरह के व्यक्ति के साथ बात कर सकता है या नजदीक रह सकता है।
    • बहुत से लोग कॉलेज तक विभिन्न जातियों या सामाजिक वर्ग के लोगों के सामने नहीं आते हैं - अपने बच्चे को लंबे समय तक इंतजार नहीं करना।
  • बेस्ट एडजस्टिटेड द चिल्ड्रेन टू चेंज चेंज चेंज सोसायटी चरण 3
    3
    अपने बच्चे के साथ यात्रा करें जितना आप कर सकते हैं। यह कहना नहीं है कि आपको अपने बेटे को हर साल फ्रांस में एक आकर्षक अवकाश में ले जाना चाहिए - इसका मतलब है कि आप जितना चाहें उतना जितना यात्रा कर सकते हैं शहरों, राज्यों या यहां तक ​​कि अलग-अलग देशों में अगर आपका बजट अनुमति देता है। अपने बच्चे को यह देखते हुए कि दुनिया में कई अलग-अलग प्रकार के लोग हैं - वे अलग-अलग दिख सकते हैं और एक अलग भाषा रखते हैं, लेकिन यह कि वे कुछ सामान्य रूप से साझा करते हैं।
    • यदि आपका बच्चा कम उम्र से जीवनशैली और संस्कृतियों की मात्रा के बारे में जानता है, तो वह "हमें" और "उन" के बीच दुनिया की संस्कृतियों को अलग करके नहीं बढ़ेगा।
  • भ्रष्ट समाज को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ बच्चों को शिक्षित करने वाले सर्वश्रेष्ठ चित्र चरण 4
    4
    अपने बच्चे को आपके सभी के लिए धन्यवाद। कृतज्ञता एक प्रशंसात्मक विशेषता है। आपके बच्चे को हफ्ते में कम से कम एक सप्ताह में "धन्यवाद सूची" लिखना चाहिए, शायद सोने से पहले, ताकि वह हमेशा उसके लिए उसके लिए आभारी होना चाहिए: एक प्रेमपूर्ण परिवार, मेज पर अच्छे भोजन, उसके सिर पर एक छत यह आपके पास क्या है और इसके परिणामस्वरूप उस पर प्रतिबिंबित करेगा जो अन्य नहीं हैं।
    • अगर आपका बच्चा इस सूची को मंत्र के रूप में पढ़ने के आदी हो जाता है, तो उसमें कृतज्ञता सहज हो जाएगी।
  • भ्रष्ट सोसाइटी को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ बच्चों को शिक्षित करने वाला सर्वश्रेष्ठ चित्र चरण 5
    5
    अपने बच्चे को वर्तमान घटनाओं से अवगत कराएं अपने बच्चे के साथ वृत्तचित्र देखें और इसके बारे में अधिक बात करें। टीवी पर प्रासंगिक समाचार देखना एक आदत बन जाना चाहिए। अपने बच्चे के साथ अखबार को पढ़ें और देखें ताकि वह दुनिया के मौजूदा आंतरिक और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के बारे में जागरूकता पैदा कर सके।
    • समाचार पचने योग्य बनाएं अपने बच्चे से पढ़िए कि आपने क्या पढ़ा है या देखा है और चर्चा की है कि कुछ गलत क्यों है और क्यों
    • अपने बच्चे को यह देखते हुए कि दुनिया काले और सफेद नहीं है संयुक्त राज्य अमेरिका के सीरिया पर आक्रमण का निर्णय या नहीं, वर्तमान मुद्दों पर अक्सर बारीकियां होती हैं
  • चित्र शीर्षक से सर्वश्रेष्ठ बच्चों को भ्रष्ट समाज बदलने के लिए शिक्षित करें चरण 6
    6
    अपने बच्चे को अन्य देशों से अवगत कराएं यहां तक ​​कि अगर आपके पास अन्य देशों की यात्रा करने के लिए धन नहीं है, तो संभव है कि आपके बच्चे को दूसरे देशों के बारे में एक विश्व और कुछ किताबें होनी चाहिए। सबसे पहले, आप अपने बच्चे के साथ खेल सकते हैं, जिससे उन्हें प्रत्येक देश की राजधानियों और झंडे को याद कर सकते हैं। जैसे-जैसे यह बढ़ता है, आप विभिन्न देशों के बीच संबंधों और राष्ट्रों के बीच आपसी सम्मान के महत्व के बारे में बात कर सकते हैं।
    • अपने बच्चों को दूसरे देशों के अस्तित्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करने से उन्हें यह नहीं समझा जाएगा कि उनका देश ब्रह्मांड का केंद्र है यह आपके बच्चे को भविष्य में बेहतर और अधिक उदार निर्णय लेने के लिए प्रभावित करेगा।
  • चित्र शीर्षक से सर्वश्रेष्ठ बच्चों को भ्रष्ट सोसाइटी बदलें चरण 7
    7
    अपने बच्चे के लिए गैर-कथा पढ़ें अपने बच्चों को किसी भी किताब को पढ़ते समय पढ़ने, लिखने और उनके बारे में आलोचनात्मक सोच विकसित करने के लिए आवश्यक है, आपको किसी निश्चित युग तक केवल उनके लिए फेयरीटील्स पढ़ना नहीं पड़ता है। निश्चित रूप से बच्चों की पुस्तकों से सीखने के लिए कई सबक हैं, लेकिन आप प्रकाश गैर-कल्पना की भी चुन सकते हैं, या तो उन्हें विभिन्न जानवरों या किसी दूसरे देश के बारे में शिक्षित करने के लिए।
    • अपने बच्चों को वास्तविक दुनिया के बारे में अधिक से अधिक पढ़ाने से उन्हें चेतना की भावना विकसित करने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2
    शिक्षण जिम्मेदारी

    भ्रष्ट सोसाइटी को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ बच्चों को शिक्षित करने वाला पहला शीर्षक चित्र 8
    1
    अपने दुर्व्यवहार के लिए अपने बच्चों को जिम्मेदार बनाएं यदि उसने गलती की है, तो चाहे चाहे कितना अप्रासंगिक हो, उसे स्वीकार करना चाहिए कि उसने कुछ गलत किया और जितनी जल्दी हो सके माफी मांगी। अपने बच्चे को जब तक वह चार या पांच तक नहीं कर लेता, तब तक वह अपने बच्चे को निर्दोष न होने दें, क्योंकि उसके साथ बहस करने में आसान है- उसे यह बताने लगाना शुरू करें कि उसने कुछ गलत किया है, जब वह बड़ा शर्म आनी चाहिए।
    • अपने बच्चे को अन्य बच्चों, मौसम, एक काल्पनिक दोस्त या जो भी हो, पर बुरा व्यवहार करने की अनुमति न दें अपने बच्चे को यह स्वीकार करने की आदत में शामिल करें कि उन्होंने कुछ गलत किया है और वे किसी को भी दोष नहीं दे सकते हैं, लेकिन स्वयं को।
    • अपने बच्चे के लिए अपने बुरे कामों की जिम्मेदारी सीखने से वह उसे पहचान लेगा, जब उसने वयस्क के रूप में कुछ गलत किया हो।
    • स्नेही और ग्रहणशील होने के लिए याद रखें जब आपका बच्चा स्वीकार करता है कि उसने गलती की है जिम्मेदारी लेने के लिए शिक्षण का यह मतलब नहीं है कि आपको अपने बच्चे को बुरा लगना चाहिए।
  • क्रूर सोसाइटी को बदलने के लिए बेस्ट एडजस्टिटेड द चिल्ड्रन शीर्षक वाली तस्वीर 9
    2
    दंड और पुरस्कार की एक उचित प्रणाली है आपको अपने बच्चे को शारीरिक रूप से हानि करने की आवश्यकता नहीं है उसे दिखाने के लिए कि बुरे व्यवहार के लिए परिणाम हैं - वास्तव में, आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। अपने बच्चे के दुर्व्यवहार के लिए सजा प्रणाली बनाएं, एक कोने में अपने पसंदीदा खिलौना लेने के लिए लेकर। अच्छे व्यवहार के लिए इनाम सिस्टम के साथ इसे पूरक करें, ताकि यह जान सके कि आपके अच्छे कर्म भी मान्यता प्राप्त हैं।
    • लगातार रहें हर बार इनाम और सजा को उसी तरह से बाहर निकालें आप अपने बच्चे को यह नहीं मानना ​​चाहते हैं कि उसे बुरा व्यवहार के लिए दंडित नहीं किया जा सकता है क्योंकि माँ थक गई है - और आप उसे भी नहीं सोचना चाहते कि अच्छा बच्चा होने पर हमेशा कोई फर्क नहीं पड़ता।
    • अपने बच्चे को यह बताने के लिए शक्ति को कम मत समझें कि वह एक अच्छा बच्चा है - यह आपके बच्चे के आत्मसम्मान को विकसित करने में मदद करेगा और भविष्य में दूसरों के मूल्य को पहचानने में आपकी सहायता करेगा।
      बेस्ट एडजस्टिटेड द चिल्ड्रेन टू चेंज चेंज चेंबर सोसायटी चरण 9 बुलेट 2
    • अपने बच्चे को यह देखने के लिए कि खराब व्यवहार के नतीजे हैं, भ्रष्ट समाज में योगदान देने की संभावना कम हो जाएगी, जहां खराब व्यवहार को निरस्त नहीं किया जाता है।



  • चित्र शीर्षक से सर्वश्रेष्ठ बच्चों को भ्रष्ट समाज बदलने के लिए शिक्षित करें चरण 10
    3
    घर के काम के लिए अपने बच्चे को जिम्मेदार बनाएं बर्तन धोने, खिलौने पैकिंग, या उस खाने को साफ करने के लिए अपने बच्चे को इनाम या मौद्रिक प्रोत्साहन न दें, जिसने उस पर दस्तक दी है। आपके बच्चे को यह समझना चाहिए कि परिवार के सदस्य के रूप में, कुछ चीजों के लिए जिम्मेदार होने का उनका अपना कर्तव्य है। उसे बताएं कि आप उनके योगदान पर गर्व कर रहे हैं, लेकिन इसे स्पष्ट करना जैसे कि यह कुछ स्पष्ट है, आपको कोई अनुग्रह नहीं है।
    • यह सहज जिम्मेदारी की अपनी भावना को विकसित करने में मदद करेगा, जो समाज के लिए सकारात्मक योगदान करने के लिए कर्तव्य की भावना में बदल जाएगी, चाहे योगदान के लिए पुरस्कृत किया जाए या नहीं।
    • अपने बच्चे को दिखाएं कि आप बहुत सारे घर के काम भी करते हैं एक घर आसानी से जाने के लिए, हर किसी को मदद करनी चाहिए - भले ही वह समाज की सेवा करे।
  • चित्र का शीर्षक सर्वश्रेष्ठ बच्चों को भ्रष्ट समाज बदलने के लिए शिक्षित करें चरण 11
    4
    अपने बच्चे को छोटे भाई बहनों और दोस्तों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए सिखाओ। यदि आपका बच्चा परिवार या सड़क का सबसे बड़ा है, तो उसे सिर्फ़ युवा भाई-बहन या दोस्तों के लिए जिम्मेदार होना सिखाएं और उन्हें सही और गलत के बीच का अंतर पढ़ाने में सक्रिय भूमिका निभानी है। उन्हें समस्याओं से दूर रखें उसे सिखाओ कि वह बूढ़ा, समझदार और अधिक सक्षम है, और वह अपनी शक्तियों का जिम्मेदारी से उपयोग करना चाहिए, ताकि युवा लोगों को धमकाने की बजाय ठीक से व्यवहार करने के लिए या उनकी कमजोरी का लाभ उठा सकें।
    • अपने बच्चे को छोटे बच्चों के लिए जिम्मेदार होने के लिए आपको एक अधिक जागरूक वयस्क बना दिया जाएगा, जो कम भाग्यशाली या कमजोर समाज के सदस्यों के बारे में चिंता करेगा।
  • चित्र शीर्षक से सर्वश्रेष्ठ बच्चों को भ्रष्ट समाज बदलने के लिए शिक्षित करें चरण 12
    5
    अपने बच्चे को एक जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए सिखाएं। किसी भी समृद्ध समाज में अच्छी नागरिकता जरूरी है यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा एक भ्रष्ट समाज को बदल सके, तो उसे यह जानना चाहिए कि वह केवल उसके लिए जिम्मेदार नहीं है - उन्हें सकारात्मक बदलाव के लिए योगदान देने से परे जाना पड़ता है। अपने बच्चे को सिखाओ कि फर्श पर कचरे को फेंकने के लिए, सार्वजनिक स्थानों पर अपनी गंदगी को साफ करने के लिए, सड़कों पर दूसरों पर मुस्कुराहट करें और दूसरों की ज़रूरतों का सम्मान करें।
    • अपने समुदाय को साफ करने के लिए अपने बच्चे को एक स्थानीय स्वयंसेवी घटना में ले जाएं। अपने बच्चे को अन्य नागरिकों की मदद करने के लिए सार्वजनिक स्थान को साफ करने के लिए उन्हें शहर की सराहना कर सकते हैं जहां वे रहते हैं।
  • विधि 3
    अपने बच्चे की जागरूकता का विकास करना

    1
    अपने बच्चे को सही और गलत के बीच अंतर पहचानने में सहायता करें एक बात यह है कि कुछ अच्छी बात है और कुछ और बुरा है - एक और है कि आपके बच्चे को "क्यों" कुछ व्यवहार अच्छे हैं और "क्यों" एक और तरीका है और यह बुरा है आपके बच्चे को न केवल यह जानना चाहिए कि क्या करना है और क्या नहीं करना है, उसे इसके पीछे नैतिक कोड की स्पष्ट समझ भी होगी।
    • अपने बच्चे को दूसरे बच्चों के खिलौनों को चोरी न करने के बारे में न बताना - उसे बताएं कि यह बुरा है क्योंकि वह दूसरों की संपत्ति के साथ गड़बड़ कर रहा है और अपमान दिखा रहा है।
    • हर दिन सुबह अपने पड़ोसी को नमस्कार करने के लिए अपने बच्चे को बताना मत कहो - लोगों को विनम्र होना महत्वपूर्ण है।
      बेस्ट एडजस्टिटेड द चिल्ड्रेन टू चेंज चेंज चेंज सोसायटी चरण 13 बुलेट 2
  • चित्र शीर्षक से सर्वश्रेष्ठ बच्चों को भ्रष्ट सोसाइटी बदलें चरण 14
    2
    अपने बेटे को सिखाओ कि धोखाधड़ी गलत है अपने बेटे को दिखाएं कि किसी भी तरह से या धोखाधड़ी में, रिश्वतखोरी से सभी करों का भुगतान नहीं करने के लिए, किसी भी परिस्थिति में असमर्थनीय है उसे बताएं कि एक परीक्षा में धोखाधड़ी का डरावना और कोई ऐसा व्यक्ति है जो विश्वास नहीं करता है कि वह शॉर्टकट न लेने में सफल रहेगा - ईमानदार होना, वास्तव में सफल होने और जीवन में आगे बढ़ने का एकमात्र तरीका है।
    • अपने बच्चे को बताएं कि धोखाधड़ी को लगता है कि वह सिस्टम से ऊपर है - सिस्टम के अंदर "परिवर्तन" के बारे में बात करना महत्वपूर्ण है, इसके बाहर नहीं।
  • चित्र शीर्षक से सर्वश्रेष्ठ बच्चों को भ्रष्ट समाज बदलने के लिए शिक्षित करें चरण 15
    3
    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा एक आंतरिक नैतिक कोड के साथ बढ़ता है। अपने बच्चों को घर और स्कूल में नियमों का पालन न करें क्योंकि यह समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका है हालांकि ये नियमों का पालन करने का एक अच्छा कारण है, आपके बच्चे को यह महसूस करना चाहिए कि नियम स्पष्ट और निष्पक्ष हैं, और अगर वह उनके पीछे नहीं आते, तो वह अपने आप और उसके आसपास के सभी लोगों के लिए असभ्यता का काम करेगा।
    • जब आपका बच्चा नियम तोड़ता है या उनका पालन करता है, तो उससे पूछिए कि उसने ऐसा क्यों किया - उन्हें यह नहीं कहना चाहिए कि उसने सिर्फ माँ और पिताजी या शिक्षक को खुश करने के लिए क्या करना चाहिए। उन्हें नियमों का पालन करना चाहिए क्योंकि वह अपने सकारात्मक और नकारात्मक व्यवहार के प्रभाव को समझता है।
    • आपके बच्चे के लिए सभी नियम उचित नहीं होंगे यदि आपके मित्र के स्कूल, चर्च या घर में ऐसे नियम हैं जो उसे समझ नहीं पाते हैं, तो उसे बेहतर समझने के लिए एक स्पष्ट बातचीत करें।
  • चित्र का शीर्षक बेस्ट एडजस्टिटेड द चिल्ड्रेन टू चेंज द भ्रष्ट सोसाइटी चरण 16
    4
    अपने बच्चों को दूसरों के लिए सहानुभूति विकसित करने में सहायता करें वह उन सभी कम विशेषाधिकार वाले लोगों के लिए बुरा महसूस करने की आवश्यकता नहीं है। यह थकाऊ हो सकता है और यहां तक ​​कि दुर्व्यवहार भी हो सकता है। लेकिन आपके बच्चे को सहानुभूति विकसित करना चाहिए, यह समझने की क्षमता है कि दूसरे व्यक्ति क्या महसूस कर रहा है और उसकी आँखों के माध्यम से स्थिति को देख सकता है। यह आपके बच्चे को दूसरों के साथ अपने व्यवहार में सुधार करके अपने दृष्टिकोण से दुनिया को देखने में मदद करेगा।
    • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका बच्चा घर खराब महसूस करता है क्योंकि उसके शिक्षक ने उस पर चिल्लाया यह कहने के बजाय कि शिक्षक एक बुरा व्यक्ति है, इस बारे में बात करने की कोशिश करें कि शिक्षक ऐसा क्यों काम करता है - हो सकता है कि आपका बच्चा कई बार शिक्षक के नियमों की अवहेलना कर रहा हो, या शायद "सभी" ने ऐसा किया इस बात के बारे में बात करें कि यह शायद शिक्षक को कैसे निराशाजनक रहा।
  • 5
    अपने बेटे को सिखाओ कि चोरी चोरी है। यद्यपि आपका 6 वर्षीय बेटा समझ नहीं सकता है कि सार्वजनिक धन चोरी करना गलत है, तो वह समझ सकता है कि किसी स्कूल से कैफेटेरिया या किसी दोस्त से एक खिलौना चोरी करना गलत है। अपने बच्चे को इन बातों को छोटे पैमाने पर पढ़ाने से पहले आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि यह गलत है, और कई मामलों में भी अवैध है, जो आपकी कोई चीज़ नहीं है। इस अध्याय को शुरु करते हुए अपने बच्चे को यह सोचने से रोका जायेगा कि आपको यह करने का अधिकार है, या वह चोरी नहीं कर रहा है, जबकि वह पकड़ा नहीं गया है।
    • यदि आपका बच्चा कुछ चुराता है, तो उसे वापस लौट कर बताएं कि उसने क्या किया। हालांकि यह उसे शर्मिंदा करेगा, यह उसे एक सबक सिखाना होगा
      बेस्ट एडजस्टिटेड द चिल्ड्रेन टू चेंज चेंज चेंबर सोसायटी चरण 17 बुलेट 1
  • चित्र शीर्षक से सर्वश्रेष्ठ बच्चों को भ्रष्ट सोसाइटी बदलें चरण 18
    6
    अपने बच्चे को बताएं कि झूठ बोलना गलत है झूठ बोलना एक भ्रष्ट समाज का एक और लक्षण है, और आपके बच्चे को सच्चाई को जितनी जल्दी हो सके कहने के महत्व को समझना चाहिए। उसे सिखाओ कि थोड़ा झूठ भी एक बड़ा झूठ बन सकता है जो कई लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है। समझाएं कि सत्य बोलने और झूठ के साथ रहने और अपने चारों ओर के लोगों को धोखा देने की तुलना में परिणामों को भुगतना ज़रूरी है। आपके बच्चे को यह समझना चाहिए कि झूठ बोल कुछ लोगों को एक साफ विवेक के साथ नहीं कर सकती है और यह सच बता रहा है कि अपने आप को बचाने से ज्यादा महत्वपूर्ण है
    • जैसा आपका बच्चा बढ़ता है, आप सिखा सकते हैं कि सत्य बोलने और बेरहमी से ईमानदार होने के बीच अंतर है।
      भ्रष्ट समाज को बदलने के लिए सर्वश्रेष्ठ बच्चों को शिक्षित करने वाला शीर्षक चित्र 18 बुलेट 1
    • यदि आपका बच्चा झूठ बोलने के नकारात्मक प्रभाव को समझता है, तो वह शायद एक पेशेवर जीवन के दौरान कम झूठ होगा और यह अधिक संभावना होगी कि जब वह उन्हें पाता है तो क्रूर झूठ को रोक देगा।
  • युक्तियाँ

    • सृजन का एक अच्छा अर्थ है
    • जागरूक रहें और अपने बच्चे को जागरूक बनाओ

    चेतावनी

    • अपने बच्चे को पागल मत करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com