IhsAdke.com

कैसे काम करने के लिए बच्चों को सिखाओ

बच्चों को काम के मुकाबले बड़े होने के लिए बढ़ाना वयस्कों के रूप में उनके लिए बहुत फायदेमंद होगा उन्हें बहुत देर तक काम करने के महत्व की खोज न करें। जितनी जल्दी वे सीखते हैं, उनके लिए बेहतर और आप

चरणों

विधि 1
घर के काम के माध्यम से शिक्षण

इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक कदम 1 है
1
प्रत्येक परिवार के सदस्य को कार्य सौंपें यह जिम्मेदारी विकसित करने और काम के लिए एक स्वाद के लिए बच्चे का एक अच्छा तरीका है। आयु और स्वाद और आपके बच्चे के हितों के आधार पर कार्य चुनें यदि वह ओपन आसमान पसंद करता है, उसे बगीचे या पिछवाड़े में काम करने के लिए डाल दिया यदि आप खाना पकाने का आनंद लेते हैं, तो इसमें दोपहर का भोजन या रात के भोजन की तैयारी में शामिल करें
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक्स चरण 2 है
    2
    जल्दी शुरू करो जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना ही बेहतर होगा, क्योंकि जब आप बड़े हो जाते हैं, तब आपको समझने में ज्यादा मुश्किल होगी। अधिकांश बच्चे दो साल की उम्र के आसपास छोटे कार्य शुरू कर सकते हैं वे सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए सबसे अच्छा प्रतिक्रिया करते हैं और एक अच्छा काम करने पर ध्यान देते हैं, जबकि बड़े लोग अपने आप में कड़ी मेहनत और प्रतिफल की अवधारणा को समझते हैं।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक्स चरण 3 है
    3
    आयु के अनुसार कार्य चुनें इस तरह, बच्चे को अपनी उम्र के लिए और अधिक जटिल कार्यों से निराश होने के बजाय प्रेरित रहने में सक्षम हो जाएगा। दो और तीन साल के बीच, वह पहले से ही खिलौने भंडारण जैसे कुछ कार्य करने में सक्षम है, बास्केट में गंदे कपड़े डालकर, उसके मुंह, नाक को पोंछते हुए और कुछ फर्श उसने फर्श पर दस्तक दी है चार से पांच साल की उम्र तक, वह बिस्तर को साफ करने, हटाने और छोटे डिब्बे से बैग को बदलने में सक्षम हो जाएगा, मेल उठाएं और तालिका को साफ करने में मदद करेगी। छह से सात साल की उम्र में, वह कपड़े धोने, फर्श को छूने और भोजन को खुद तैयार करने में मदद करने में सक्षम हो जाएगा। जब आप आठ और नौ साल के बीच होते हैं, तो आप किराने की खरीदारी को बचाने में सक्षम होंगे, रात का खाना, वैक्यूम बनाने में मदद करें और अपना खुद का नाश्ता करें।
    • 9 साल की उम्र तक, बच्चे अपने परिवार की कार धो सकते हैं, बिस्तर बदल सकते हैं, अकेले पकाना सकते हैं, और कपड़े धोने के लिए कपड़े धो सकते हैं
    • किशोर अपने स्वयं के खर्चों में मदद करने के लिए युवा प्रशिक्षु के रूप में भुगतान किए गए काम से बाहर काम कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एतिक चरण 4 है
    4
    विशिष्ट निर्देश दें कमरे को साफ करने के लिए बच्चे को भेजने की बजाए, उसे उस सब चीज़ों की एक सूची दें जो उस कमरे में करने की आवश्यकता होती है, क्योंकि उन्हें पता होना चाहिए कि क्या करना है। उदाहरण के लिए, बिस्तर ले लो, बॉक्स में खिलौने डाल दिया, और कपड़ों के हैंगर पर लटका (यदि आपके पास समय है)।
    • कार्य को पूरा करने की समयसीमाएं शामिल करें, जैसे: स्कूल जाने से पहले, दोपहर के भोजन के समय तक
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एतिक चरण 5 है
    5
    कार्य समन्वय के लिए विजुअल एड्स का उपयोग करें काम के लिए स्वाद विकसित करने का एक अहम पहलू यह है कि कार्यक्रम का आयोजन कैसे करना है यह जानने के लिए। यह महत्वपूर्ण है कि बच्चे को सभी प्राथमिकताओं को संतोषजनक रूप से संतुलित करना सीखना चाहिए, जो होमवर्क, अवकाश गतिविधियों और अवकाश होना चाहिए। अपने बच्चे के साथ बैठ जाओ और अपने कामों के बराबर रखने के लिए एक कैलेंडर या दैनिक शेड्यूल का शेड्यूल बनाएं। उदाहरण के लिए, अगर उसे विद्यालय से पहले हर दिन अपने बिस्तर को साफ करना पड़ता है, तो उसे इस कार्य के लिए पांच से दस मिनट का समय दें।
    • कार्यों को स्पष्ट रूप से दृश्यमान और शैक्षिक रखने के लिए, मैग्नेट के साथ एक बड़े कैलेंडर, एक टास्क पहिया, व्हाईटबोर्ड या धातु फ्रेम का उपयोग करें
    • दृश्य समर्थन बनाने में भाग लेने के लिए पूरे परिवार को कॉल करें
    • बच्चे को पूरा कार्य चिन्हित करने दें - इस तथ्य का लाभ उठाएं कि युवा लोग स्टिकर पोस्ट करने का बहुत शौक रखते हैं
  • छवि को शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक कार्य नीति कदम 6
    6
    पुरस्कार और परिणाम समझाओ छोटे सहायक को कार्यों को पूरा करने में पूरा महसूस करना चाहिए, हालांकि, उन्हें उपेक्षा करते समय परिणामों का सामना करना होगा। उदाहरण के लिए, जब वह बार-बार बिस्तर पर काम करने के लिए बार-बार भूल जाता है, टीवी और वीडियो गेम जैसे विशेषाधिकार प्राप्त करने के बजाय, अगले दिन उसे जाग कर उसे पूरा करने के लिए कहें
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक्स कदम 7
    7
    एक साथ काम करें ऐसा करना ज़रूरी है, खासकर यदि आपका बच्चा बहुत छोटा है क्योंकि आप उसे कड़ी मेहनत के महत्व और बाद में स्वतंत्र होने के लिए तैयारी कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, जब कपड़े धोना, अलग कपड़े और उन्हें एक साथ मशीन में डाल दिया। बाद में, उन्हें कपड़े का कपड़ा पर बढ़ाएं और उन्हें एक साथ जोड़ दें। इस प्रक्रिया के दौरान, उनसे अभ्यास करते हुए चरण-दर-चरण चरण सिखें।
  • विधि 2
    अन्य विधियों का उपयोग करना

    इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक चरण 8 है
    1
    प्रशिक्षण के रूप में स्कूल का उपयोग करें सिखाओ कि प्रयास करने के लिए और अपना होमवर्क करने के लिए प्रयास करने के लिए दोनों परिणाम न हो। दोनों मामलों में परिणाम लागू करें उदाहरण के लिए, यदि आप देख रहे हैं कि आपका बच्चा एक परीक्षा में खराब है क्योंकि वह होमवर्क करने के लिए कड़ी मेहनत नहीं करता, तो शिक्षक को कक्षा में वापस लेने के लिए अतिरिक्त काम करने के लिए कहें।
    • यदि वह गलत हो गया है क्योंकि वह पर्याप्त नहीं पढ़ाता है, तो उसे कठिन प्रयास करने के बारे में बात करें। अगली दौड़ में बेहतर होने के लिए उन्हें समस्या का समाधान करने में सहायता करें निर्णय लें कि क्या सबसे अच्छा उपाय अकेले उस विषय को और अधिक अध्ययन करना है या सुदृढीकरण कक्षाओं में भाग लेना है।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक कदम 9 है
    2
    काम के लिए अपना स्वाद दिखाएं बच्चे हमेशा अपने माता-पिता के बारे में ध्यान नहीं देते, लेकिन वे हमेशा उन्हें देख रहे हैं। यदि संभव हो तो, अपने बच्चे को आपके साथ काम करने के लिए लाएं। उसे दिखाएं, वह चिकनाई जिसके साथ वह सरल घर का काम करता है जैसे कि कपड़े तह, बर्तन धोने, बिलों का भुगतान, और इतने पर। समझाएं कि आप काम पर क्या करते हैं और इसके अलावा, घरेलू काम करते हैं
    • कार्य करते समय स्वभाव और आशावाद की हवा दिखाएं। बच्चों को माता-पिता की शिकायत करने के लिए मालिक को शिकायत करनी पड़ सकती है या जल्दी काम करने के लिए जागृत हो सकता है
  • छवि के शीर्षक वाले बच्चों को एक काम एथिक कदम 10 सिखाना
    3
    सकारात्मक आत्म-प्रशंसाओं को सिखाना जब काम पर चुनौती दी जाती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा यह कहने के आदी है कि "मैं ऐसा कर सकता हूं", "मैं हार नहीं दूँगा" और "मैं फिर से कोशिश करूंगा"। अपने बच्चे को रोजाना उन्हें कहने के लिए प्रोत्साहित करें



  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक चरण 11
    4
    नकद पुरस्कार दें वे बस पुरस्कार के रूप में या वित्तीय शिक्षा को पढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता। मित्रों को आमंत्रित करें के रूप में विशेषाधिकार घर पर खेल सकते हैं या एक फिल्म का चयन देखने के लिए भी पुरस्कार के रूप में सेवा कर सकते हैं करने के लिए।
    • काम और पैसा के बीच संबंधों को समझाओ कार्य पूरा नहीं करने का अर्थ है आइसक्रीम खरीदने के लिए पैसा नहीं है, उदाहरण के लिए।
    • पैसे शामिल न करें यदि आप यह सिखाना चाहते हैं कि घर के कामकाज परिवार के सदस्यों के योगदान का हिस्सा हैं तो सभी के कल्याण के लिए।
    • काम के लिए स्वाद को पढ़ाने के लिए पैसा जरूरी नहीं है, इसलिए इसका उपयोग करना माता-पिता के एक विशेष निर्णय होगा।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक्स कदम 12
    5
    प्रयासों की प्रशंसा करें खुफिया जानकारी को साझा से प्रयास के बारे में अधिक महत्व रखें। यह सच है कि बच्चों के लिए सब कुछ आप कर में सफल कभी नहीं हो सकता है, लेकिन यह कभी प्रयास करने के लिए महत्वपूर्ण है। उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा एक नोट दस साथ घर आना तुम जबरदस्त प्रयास वह अध्ययन में है कि परीक्षण के लिए या से वह कितना है कि अनुशासन में अच्छी तरह से करने के लिए प्रयासरत है डाल दिया पर गर्व कर रहे हैं का कहना है।
  • अपने बच्चों को एक कार्य नीति के लिए सिखाओ चित्र शीर्षक 13
    6
    विकास को प्रोत्साहित करें लगातार बच्चे को चुनौती, क्षेत्र हैं जहां यह अधिक से अधिक फिटनेस है में विशेष रूप से। यदि यह पढ़ने में अच्छा है, कहते हैं, "आप पढ़ने कि अब एक स्तर अग्रिम कर सकते हैं में इतनी अच्छी तरह से काम किया है।" वह एक घर का काम में महारत हासिल है, तो भी ऐसा ही। उदाहरण के लिए, इस मामले में मैं पहले से ही अकेले बिस्तर ठीक करने, उसके चादरों को बदलने के लिए सिखाने जानता था।
  • शीर्षक से चित्रित करें अपने बच्चों को एक कार्य नीति के लिए कदम 14
    7
    कहानियां बताएं कि वह कड़ी मेहनत करने के लिए कैसे भुगतान करता है। वे अपने ही, काल्पनिक या महान व्यक्तियों की कहानियाँ हो सकते हैं। अपने बच्चों के हितों (संगीत, कला, खेल, आदि) की खोज करें और इन क्षेत्रों में जो संघर्ष और उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, उन लोगों की कहानियां जीवनी पुस्तकों और फिल्मों का पता लगाएं, जो उनके द्वारा किए गए कार्यों की मात्रा का विस्तार करते हैं और पढ़ते हैं कि सफलता रातोंरात नहीं होती है।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक कार्य एतिक चरण 15
    8
    अपने बच्चे को पहल करने और समस्याओं को हल करने के लिए प्रोत्साहित करें उदाहरण के लिए, अगर उसे विद्यालय में कुछ उत्साही सहकर्मी के साथ समस्याएं आती हैं, तो उन प्रश्नों से पूछें जो उन्हें स्थिति का बेहतर मूल्यांकन करने में मदद करें और जब भी उन्हें अच्छा समाधान मिल जाए, उनकी प्रशंसा करें।
  • इमेज शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक काम एथिक चरण 16 है
    9
    एक परियोजना को पूरा करने के लिए सिखाओ संगठन और योजना को ध्यान में रखते हुए बच्चे को सभी कार्यों को और अधिक कुशलतापूर्वक पूरा करने में मदद मिलेगी। प्रत्येक कार्य को तीन चरणों में व्यवस्थित किया जाना चाहिए: संगठन, एकाग्रता और पूर्णता किसी भी कार्य शुरू करने से पहले, उसके साथ तीनों चरणों को पास करें, जब तक वह उनको एकजुट कर सकें।
    • होमवर्क कार्य पूरा करने के लिए, उदाहरण के लिए, पहला कदम (संगठन) आवश्यक पेन, व्यायाम किताबें, और किताबें प्राप्त करना होगा।
    • दूसरा कदम (एकाग्रता) मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि बच्चा टीवी देखना या खेलने के लिए उत्सुक है अपने बच्चे से खुद को पूछने के लिए सिखाओ, "क्या यह है कि मुझे अब क्या करना चाहिए?" यदि वह बेचैन है, तो उसे थोड़ा और खिंचाव उठाने के लिए कहें।
    • फिनिशिंग आखिरी चरण है और इसमें अंतिम छू डालने, नाम और तारीख डालना, यह देखने के लिए आवश्यक है कि क्या सबक वास्तव में तैयार है या नहीं, और अंत में इसे फ़ोल्डर में डालकर और बैकपैक में डाल दिया।
  • छवि के शीर्षक से अपने बच्चों को एक काम एथिक कदम 17 सिखाओ
    10
    एक व्यवसाय स्थापित करने में सहायता करें कई किशोरों की यह पहल है और कुछ प्रकार के व्यवसाय उनके लिए आदर्श हैं, जैसे कि बच्चों की देखभाल, स्वयं सेवा, केक और सलाद, कुत्तों को चलने, कंप्यूटर की मरम्मत, वेबसाइट बनाने या एक आवेदन के लिए। अपने बच्चे के साथ एक बैठक की योजना बना बनाओ और उसे एक व्यापार की योजना बनाने में मदद कर, आवश्यक उपकरण प्राप्त करने और प्रचार करते हैं।
    • समझाओ कि वह व्यवसाय के लिए जिम्मेदार होगा और उसकी भागीदारी सीमित होगी।
    • उसके लिए सारे काम मत करो उदाहरण के लिए, यदि उसके पास किसी मित्र के पार्टी के समय में नियुक्ति है, तो कहें कि काम अधिक महत्वपूर्ण है और आप उसे प्रतिस्थापित नहीं करेंगे।
    • छुट्टियां एक नया व्यवसाय शुरू करने और इसे समर्पित करने के लिए अधिक समय रखने के लिए आदर्श हैं।
  • विधि 3
    सबसे आम गलतियों से बचना

    शीर्षक से चित्रित करें अपने बच्चों को एक कार्य नीति के लिए कदम 18
    1
    अपने बच्चे की तुलना कभी नहीं करें कभी नहीं कहो कि वह दूसरे बच्चे के रूप में कड़ी मेहनत नहीं करता है इससे समस्याएं आती हैं, विशेष रूप से भाई बहन के बीच में और अगर बच्चा आलोचकों को महसूस करता है तो उनकी आलोचना की जाती है। प्रत्येक व्यक्ति पर व्यक्तिगत रूप से फोकस करें और हमेशा सुधारों के लिए लक्ष्य रखें।
  • छवि को शीर्षक से सिखाओ अपने बच्चों को एक कार्य नीति कदम 19
    2
    बहुत कठोर मत बनो बच्चे को एक नया कार्य आत्मसात करने में समय लगता है। उसे दंड देने के बजाय, उसे प्रोत्साहित करने के लिए प्रयास करें और उसे सर्वश्रेष्ठ करें। उदाहरण के लिए, यदि आप देखते हैं कि सफाई के बाद एक व्यंजन खराब हो गया है, तो उन्हें मदद के लिए धन्यवाद और उन्हें फिर से पढ़ाएं। बहुत कठिन होने पर इसके विपरीत प्रभाव पड़ेगा, जिससे बच्चा असंतुष्ट हो जाएगा और घर के कामकाज के खिलाफ होगा।
    • प्रत्येक के पास सीखने की अपनी गति है, इसलिए कुछ बच्चों को कुछ कार्य सीखने में थोड़ा समय लगता है।
  • शीर्षक से चित्रित करें अपने बच्चों को एक कार्य नीति के लिए कदम 20
    3
    घर के काम करने के कारणों को समझाओ बच्चों को काम करने और घर के काम करने के बीच संबंधों के बीच संबंध नहीं समझेंगे। जब कोई काम पारित हो, तो समझाएं कि घर कैसे बनाने के लिए यह काम करेगा कि वह सुंदर, संगठित, स्वस्थ और परिवार के लिए अच्छा लगे। उदाहरण के लिए, यदि कार्य डिब्बे खाली करना है और बैग को बदलने है, तो बताएं कि यह घर को साफ और सुगंध रखने में मदद कर रहा है।
    • कार्यों को न करने के परिणामों की व्याख्या करना याद रखें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com