IhsAdke.com

बुरा शब्द कहने से कैसे बचें

अपमानजनक बोलना अधिग्रहण की आसान आदत है, और ड्रॉप करना मुश्किल है। लेकिन अगर आप अपनी भाषा को कम करने के बारे में गंभीर हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं। शपथ लेने से बचने के तरीके पर सहायता के लिए यहां पढ़ें

चरणों

विधि 1
मरम्मत और योजना

चित्र शीर्षक से बचें बुरे शब्दों के चरण 1
1
पहचानें कि आप क्यों रोकना चाहते हैं अश्लील शब्दों को कहकर आप पर बुरी तरह प्रभावित कर सकते हैं। कई मंडलियों में, जो लोग बुरे शब्दों से बात करते हैं उन्हें कठोर, अशिक्षित, क्लासलेस, अपरिपक्व, या बदतर के रूप में देखा जाता है। इंटरनेट पर, शपथ ग्रहण करने से आपको विभिन्न प्रकार के मंचों और सामाजिक नेटवर्क से हटाया जा सकता है। इसके अलावा, यदि आप अन्य लोगों को दंडवत कर रहे हैं, तो इसे आक्रामक, अनुचित या अपमानजनक रूप में देखा जा सकता है। काम पर असभ्य बोलने से सिर्फ कारण ही हो सकता है। आपके मुंह को नियंत्रण में रखने के कई कारण हैं। कुछ क्षणों को बंद करने के लिए यह देखने के लिए कि आप क्यों छोड़ना चाहते हैं, और अपनी भाषा को कैसे नियंत्रित करें अपनी छवि और आपके रिश्तों को बेहतर बना सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें बुरे शब्दों के चरण 2
    2
    जब आप गंदी शब्द बोलते हैं तब ध्यान दें इस बदसूरत आदत का कारण बनने पर ध्यान दें। एक नोटबुक और पेन पैक करें, और एक सप्ताह का समय बिताएं, जब आप अधिक डांटते हैं? क्या यह निश्चित स्थानों के कुछ लोगों के करीब है? नोटिस जो वातावरण आदत को गति प्रदान करता है आप कब चला रहे हैं? जब आपके पास लाइन में एक उबाऊ ग्राहक होता है? क्या आप तनाव, कुंठित या नाराज़ हो जाते हैं? शब्दों और स्थितियों को एक सप्ताह के लिए लिखें यह आपको इस व्यवहार पर ध्यान देने में मदद करेगा, जो इसे बदलने के लिए पहला कदम है।
  • चित्र शीर्षक से बचें बुरे शब्दों के लिए कदम 3
    3
    सहायता प्राप्त करें (वैकल्पिक) एक विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें जो शपथ ग्रहण करना और सहायता मांगना चाहता है। जब आप शाप देते हैं तो इन लोगों से आपको चेतावनी दीजिए।
    • अगर आप ऐसा करते हैं, तो ध्यान रखें कि आप आलोचना सुनेंगे। पहले तय करें, अगर आप उस तरह की टिप्पणी के साथ रख सकते हैं यदि नहीं, तो इस कदम को छोड़ दें। लेकिन अगर आप सहायता चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपनी भाषा की आलोचना करने के लिए अपने सहायक पर पागल नहीं बनें- आखिरकार, वह केवल वही कर रहा है जिसे आपने पूछा था।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें बुरे शब्दों का प्रयोग करें चरण 4
    4
    अपने आप को व्यक्त करने के अन्य तरीकों के बारे में सोचें आपके अवलोकन सप्ताह के अंत में, अपनी पुस्तक की समीक्षा करने में एक घंटे बिताएं। शाप शब्द के विकल्प के बारे में सोचो अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए अन्य, स्वस्थ तरीकों की खोज करें
    • "# @ $% बॉस!" कहने के बजाय, "अब मैं बॉस में वास्तव में पागल हूँ" या कुछ समकक्ष ध्यान दें कि जब आप डांटते नहीं हैं तो आपकी भावनाओं को सबसे शक्तिशाली और स्वागत है।
    • आप अधिक तटस्थ शब्दों के साथ शपथ ग्रहण की जगह भी कर सकते हैं जैसे "अरे! बकवास! dammit! "आदि, swearing के बजाय वह आम तौर पर के बारे में बात करते हैं।
  • विधि 2
    थोड़ा बदलाव के साथ शुरू करें




    पिक्चर शीर्षक से बचें बुरे शब्दों के लिए कदम 5
    1
    छोटे से शुरू करें अपनी आदतों को बदलकर प्रारंभ करें, लेकिन छोटे से शुरू करें एक छोटी सी साधारण कार्य चुनना एक नई आदत बनाने का सबसे अच्छा तरीका है। एक जगह चुनें, एक स्थिति सुधारने के लिए उदाहरण के लिए, आप ट्रैफ़िक में, या बच्चों के सामने शब्दों की कसम से बचने की कोशिश कर सकते हैं। एक स्थिति चुनें, और पहले हफ्ते में शपथ ग्रहण करने से बचने का प्रयास करें।
    • जब आप (या आपके सहकर्मी) शाप उठाते हैं, बिना किसी शपथ के शब्द को माफ़ी माँगते हैं और बोलते हैं। यह अजीब लग सकता है, लेकिन शपथ ग्रहण करने के बिना बोलने वाला अभ्यास ही सुधार करने का एकमात्र तरीका है।
  • पिक्चर शीर्षक से बचें बुरे शब्दों के लिए कदम 6
    2
    सजाएं करें एक अपवित्रीकरण बर्तन बनाने पर विचार करें एक बर्तन से शुरू करो, और हर बार जब आप एक गंदे शब्द कहते हैं, तो बर्तन में पैसे डालते हैं। पॉट वास्तव में काम करने के लिए, आपको वास्तव में उस पैसे को याद करना होगा और सिर्फ कुछ पैसे खोने का एक बड़ा दंड नहीं है खासकर यदि आप किसी दोस्त या दान को पैसे देते हैं आप स्वैय्वेंडर बर्तन को किसी चीज़ के लिए समर्पित कर सकते हैं जिसे आप वास्तव में नफरत करते हैं, जैसे एक प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दल। यदि आप किसी पार्टी से हैं, तो विरोधी दल के लिए धन दान करें। इससे वास्तव में आप भाषा को संभालना होगा
  • चित्रा शीर्षक से बचें बुरे शब्दों के लिए कदम 7
    3
    पुरस्कार करें जब आप सप्ताह के लिए अपने लक्ष्य तक पहुंचते हैं - उदाहरण के लिए, बच्चों के सामने शाप देने के बिना - अपने आप को एक पुरस्कार दें: रात में बाहर जाना, फिल्मों पर जाएं, कुछ नया खरीदें
  • विधि 3
    चुनौती और प्रैक्टिसिंग बढ़ाना जारी रखें

    पिक्चर शीर्षक से बचें बुरे शब्दों के लिए कदम 8
    1
    चुनौती उठाएं एक बार जब आप किसी स्थिति में शपथ ग्रहण करना बंद कर सकते हैं (बच्चों के सामने बात करते हैं), हर सप्ताह नई परिस्थितियां जोड़ें
    • उदाहरण के लिए, आपने बच्चों के पास अभिशाप नहीं किया अगले हफ्ते, स्कूलों के पास मत डरो।
    • यदि आपको पहली चुनौती नहीं मिली है, तो इसका मतलब है कि यह बहुत बड़ा था। कुछ सरल करें बच्चों के चारों ओर छिपने के बजाय, कुछ छोटी कोशिश करें उदाहरण के लिए, "मैं सुबह में शाप नहीं दूंगा" या "मैं यातायात में शाप नहीं दूंगा" एक समय अवधि चुनें, जिसे आप जानते हैं कि आप चुनौती को वहां से प्राप्त कर सकते हैं, सप्ताह से सप्ताह तक।
  • 2
    धीरज रखो सफलता की कुंजी सरल स्थितियों और समय की अवधि को सुधारने के लिए पकड़ना है। यह समय लगेगा, लेकिन जल्द ही आप अभिशाप बोलने की आदत कम कर देंगे। इससे पहले कि आप इसे पूरी तरह से बच सकें, इसमें साल लग सकते हैं अपनी आदतों में सुधार करना हमेशा कठिन होता है, लेकिन यह प्रयास के लायक है। इस तरह रखें और आप कुछ भी कर सकते हैं।
  • आवश्यक सामग्री

    • लेखनी
    • नोटबुक
    • पॉट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com