IhsAdke.com

एक कूदान से एक पिल्ला का चयन

बहुत सोचने के बाद, आप अंत में अपने परिवार के लिए एक प्यारे सदस्य को जोड़ने का फैसला किया। आपने नस्लों की खोज की और पाया कि आपकी जीवनशैली के लिए उपयुक्त है - और यहां तक ​​कि एक प्रसिद्ध ब्रीडर से मुलाकात की, जो पिल्लों के कूड़े के मालिक हैं। अब, आपको उस कूड़े से सही कुत्ते को चुनना होगा - सही पिल्ला खोजने की प्रक्रिया में अंतिम कदम ध्यान रखें कि कोई आदर्श "कुत्ता परीक्षण" नहीं है जो आपको उस विकल्प को बनाने में मदद करेगा। तो, बस अपने और आपके परिवार के लिए सही जानवर ढूंढने पर ध्यान केंद्रित करें।

चरणों

भाग 1
कूड़े का दौरा

एक लीटर चरण 1 से एक पिल्ला चुनें शीर्षक वाला चित्र
1
एक ब्रीडर से पिल्ला खरीदने की कोशिश करें, न कि पालतू जानवर की दुकान से। हालांकि यह खरीदारी की खिड़की में एक पिल्ला देखने के लिए आकर्षक हो सकता है, लेकिन ऐसा जानवर खरीदने से जोखिम भरा हो सकता है। अधिकांश पालतू जानवरों के कुत्ते एक छोटे कांच के पिंजरे में अकेले खड़े हैं। इस प्रकार, आपको यह देखने का मौका नहीं मिलेगा कि पिल्ला अपने दिमाग के साथ कैसे बातचीत करता है। इस प्रकार, जानवरों के व्यक्तित्व और व्यवहार का आकलन करना मुश्किल होगा।
  • ज्यादातर पालतू जानवरों की दुकान पिल्लों को जीवन के प्रारंभिक दौर में छोड़ दिया जाता है - इसलिए उन्हें अपनी मां या भाई-बहनों के साथ व्यवहार करने का मौका नहीं मिला है। पहले पांच या छह सप्ताह के जीवनकाल में खोले गए एक पिल्ला और पालतू जानवरों की दुकान में भेजे जाने से उसकी मां या प्रतिष्ठित प्रजनकों से "निर्देश" प्राप्त नहीं होते हैं इन निर्देशों के बिना, जानवर डर या आक्रामकता प्रदर्शित करने की संभावना है - और आदमी का सबसे अच्छा दोस्त नहीं
  • आपको यह भी पता होना चाहिए कि पशुपालक बेचे जाने वाले जानवरों को प्रजनन के मैदान में पैदा किया जाता है (और वयस्क कुत्तों को जीवन भर में बिगाटा जा सकता है!), जिनमें भयानक परिस्थितियां हैं अगर आप इस दुर्व्यवहार अभ्यास को खत्म करने में सहायता करना चाहते हैं तो उन्हें खरीदना न करें।
  • एक लीटर चरण 2 से एक पिल्ला चुनने वाला चित्र
    2
    पिल्लों के जन्म के तुरंत बाद ब्रीडर के साथ मुलाकात का समय एकत्र करें आप कूड़े से एक जानवर का चयन नहीं करना चाहते हैं, जो पहले से ही आधे सदस्यों को बेच दिया था। सबसे अच्छा वंश आमतौर पर सबसे पहले छोड़ने के लिए है - इसलिए किसी विशिष्ट तिथि के साथ ब्रीडर का मिलान करने का प्रयास करें। जितना भी इस पेशेवर के रूप में संभवतः आपको पहले 7-8 सप्ताह में जानवरों को देखने नहीं देंगे, उन्हें रोकने के लिए सबसे अच्छा है।
    • आपके साथ अपने परिवार या विश्वसनीय दोस्त का सबसे व्यावहारिक सदस्य लें आपके साथ पिल्ले का मूल्यांकन करने के लिए किसी के साथ आने में सहायक होगा - यह एक महत्वपूर्ण निर्णय है।
    • जन्म से पहले, ब्रीडर के संपर्क में रहें। उन्हें आपको सूचित करना चाहिए कि जानवरों की मां कैसे है और जब उसे जन्म देना चाहिए।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 3
    3
    एक कुतिया की पहली कूड़े से पिल्ले खरीदना न करें। ब्रीडर से पूछें कि मादा कूड़े की "संख्या" क्या है आदर्श रूप से, आपको तीसरे ब्रूड से एक कुत्ते खरीदना चाहिए, जिसकी माता-पिता समान हैं। इस प्रकार, आप यह सुनिश्चित करेंगे कि जानवरों ने पहले ही स्वस्थ पिल्लों का उत्पादन किया है।
    • पिल्ला के स्वास्थ्य और व्यक्तित्व पर माँ का बड़ा असर होगा एक "बुरी" कुतिया एक गरीब कूड़े का उत्पादन करने की संभावना है, भले ही पिता "अच्छा" हो। इस प्रकार, कूड़े का जन्म होने से पहले महिला के साथ समय बिताने और उसके स्वास्थ्य के बारे में ब्रीडर से बात करना महत्वपूर्ण है।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 4
    4
    ब्रीडर के साथ कूड़े के स्वास्थ्य की चर्चा करें। एक अच्छा पेशेवर कूड़े के स्वास्थ्य और सामान्य व्यवहार के बारे में काफी ज्ञान होगा। उसे मां की स्थिति में आत्मविश्वास दिखाना चाहिए और आपकी यात्रा के दौरान सभी जानवरों (मां और पिल्ले) के साथ बातचीत करना चाहिए।
    • यदि आप किसी प्रतिष्ठित निर्माता की खोज करते हैं और सृष्टि के स्थान पर समय बिताते हैं, तो आप इसके साथ तालमेल विकसित कर सकते हैं। इसलिए जब आप चुनाव करते हैं तो आप इस पेशेवर की मदद से भरोसा कर सकते हैं। ब्रीडर देखता होगा कि पिल्ले बड़े होते हैं। इसलिए, उन्हें पता चलेगा कि उनमें से कौन प्रमुख है, कठिन, डरपोक या शरारती है
    • आपकी यात्रा के दौरान, कूड़े पर ब्रीडर की राय पूछने से डरो मत। हालांकि, जानवरों के स्वास्थ्य और व्यक्तित्व की पुष्टि करने के लिए पिल्ले पर अपना खुद का निरीक्षण करना याद रखें।
  • भाग 2
    पिल्ला व्यवहार की जांच

    पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर चरण 5
    1
    कूड़े को एक पूरे के रूप में देखें। देखें कि पिल्ले एक दूसरे के साथ कैसे बातचीत करते हैं यद्यपि आप एक सक्रिय और चंचल जानवर चाहते हैं, आप एक कुत्ते से बचना चाहिए जो आपके भाई-बहनों के प्रति प्रभावशाली या शर्मीली है।
    • सुनिश्चित करें कि कुत्तों के दोस्ताना, जिज्ञासु, और भाइयों पर भरोसा है और आप उन्हें अपने पैरों पर ढेर लगाना चाहिए, अपने जूते की तार खींचना, अपनी गोद में चढ़ना और आप का सामना करना चाहिए। वे आपके साथ और / या एक-दूसरे के साथ "झगड़ा" करने के लिए भी खेल सकते हैं
    • यदि चार पिल्ले हैं और उनमें से तीन आपस में दूर चले जाते हैं या आपको संदेह करते हैं, तो यह सही कूड़े नहीं हो सकता है। चौथी पिल्ला, हालांकि आक्रामक या भयभीत नहीं, बहुत शर्मीली हो सकती है। शर्म और अविश्वास पशु के जीनों में हो सकता है - और जब यह बढ़ता है तो एक असामाजिक व्यक्तित्व हो सकता है।
    • ब्रीडर को पिल्लों के डरपोक या आक्रामक व्यक्तित्वों की अनदेखी न करें। यदि वे इस तरह से व्यवहार करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि ब्रीडर ने कोई अच्छा काम नहीं किया। इस पेशेवर को कुत्तों को सामाजिक होना चाहिए ताकि वे लोगों के साथ सहज रह सकें।
    • कूड़े के सबसे बड़े या छोटे सेब को खरीदने से बचें। इसके बजाय, जानवरों की मात्रा की जांच करें - आमतौर पर, अधिक कुत्तों में एक कूड़े होते हैं, वे स्वस्थ होते हैं।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर चरण 6
    2
    पहचानें कि किस प्रकार का कुत्ते व्यक्तित्व आपको सूट करता है विचार करें कि आप पशु में क्या देख रहे हैं। क्या आप और आपके परिवार को एक कुत्ते में दिलचस्पी है जो चाहे या अधिक स्वतंत्र हो? इस निर्माता के साथ चर्चा करें कई प्रकार के कुत्ते के व्यक्तित्व हैं, जिनमें शामिल हैं:
    • धमकाने: धमकाने वाला पिल्ला (या धमकाने) पहली नज़र में बहुत मिलनसार और इंटरैक्टिव लग सकता है। हालांकि, देखें कि क्या वह भाइयों के खिलौने को चुरा रहा है या आक्रामक है। वह आसपास के वातावरण पर चढ़ने या अन्य जानवरों की पीठ पर चढ़ने की भी कोशिश कर सकते हैं। यह दृढ़ संकल्प, चतुराई और शक्ति के संकेत हैं - लेकिन धमकाने का व्यक्तित्व आपके साथ मेल नहीं खा सकता है इस तरह पिल्ला की चुनौती और देखभाल करने में बहुत समय लगेगा इसलिए यदि आपके पास कई प्रतिबद्धताएं हैं या ज़ोर से ज़्यादा तनाव है, तो जानवर आपको खुश नहीं कर सकता है
    • विद्रोही: इस प्रकार का पिल्ला जल्दी सोचता है, मज़े करना पसंद करता है और इसमें लगे हुए हैं। वह धमकाने वाले पिल्ला के रूप में चंचल और ऊर्जावान हो सकता है, लेकिन यह अधिक संवेदनशील और कम आक्रामक है। जिद्दी बिना बिना विद्रोही अच्छे हैं इस प्रकार, वे सक्रिय मालिकों या बड़े बच्चों वाले परिवारों के साथ अच्छी तरह फिट होते हैं।
    • स्वतंत्र विचारक: इस प्रकार का पिल्ला बुद्धिमान और चंचल है, लेकिन एक खिलौना के साथ खड़े या अकेले बातचीत के दौरान भी खुश। प्रकार के पिल्ले स्थिर और शांत घरों के साथ मिलते हैं, संभवतः पुराने मालिकों के साथ और / या जिनके बच्चे नहीं हैं I
    • खुश करने के लिए उत्सुक है: खुश करने के लिए उत्सुक पिल्ला स्पष्ट लग सकता है। सब के बाद, कौन कुत्ता उत्सुक और उत्साहित नहीं चाहता है? हालांकि, आपको प्रकार के एक जानवर के साथ एक प्रत्यक्ष और फर्म मालिक होना होगा। इसे मजबूत और मजबूत बनाने की आवश्यकता होगी फिर भी, अच्छा प्रशिक्षण और अनुशासन के साथ, एक पिल्ला जो खुश करने के लिए उत्सुक है, वह पूर्ण सहयोग दिखा सकता है। वे परिवारों के लिए महान कंपनियां हैं
    • आराम से: इस प्रकार के व्यक्तित्व वाले पशु अपने भाई-बहनों की तुलना में कम बुद्धिमान लग सकते हैं, लेकिन वे मज़ेदार, संपर्क, और अच्छी तरह सोते हैं। वे आराम से और आसानी से जा रहे स्वामियों के साथ मिलकर काम करते हैं। यदि वह व्यक्तित्व सवाल में नस्लों से मेल खाता है और यदि आप छोटे बच्चों के साथ परिवार के परिवेश के लिए एक पूरक चाहते हैं तो एक आराम से जानवर चुनें।
    • डरपोक: ये पिल्ले स्वयं के एक मजबूत भाव के साथ पैदा नहीं होते हैं इसलिए वे आपके प्रति क्रॉल कर सकते हैं या विनम्र तरीके से अपनी पीठ को ढंक सकते हैं। आप इन जानवरों के डरपोक और मीठे स्वभाव से जादू कर सकते हैं। हालांकि, एक शर्मीली कुत्ते को अपने आत्मसम्मान को विकसित करने और दूसरों के बगल में आरामदायक होने के लिए अधिक समय और धैर्य की आवश्यकता होगी। यह व्यक्तित्व एकल मालिकों के साथ और अधिक जोड़ती है और उनके पास प्रशिक्षण सत्रों के लिए बहुत समय है और बच्चों के साथ परिवारों के बजाय ध्यान देना है।
    • ध्यान रखें कि पिल्ला की नस्ल आम तौर पर उनके गुणों और उनके व्यक्तित्व प्रकार को प्रभावित करती है। ब्रीडर के साथ छात्र व्यक्तित्व पर चर्चा करें ताकि नस्ल के कुछ खास लक्षणों के साथ सामना किया जाए।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 7
    3
    व्यक्तिगत कूड़े पिल्लों को नोट करें एक पिल्ला खोजने पर ध्यान दें जो बहुत ऊर्जावान या बहुत शर्मीली नहीं है हालांकि आपके मन में एक विशेष व्यक्तित्व हो सकता है, ज्यादातर परिवार उन कुत्तों के साथ सर्वश्रेष्ठ करते हैं जो घबराहट या घबराहट नहीं करते हैं। एक "अच्छे स्वभाव" जानवर की तलाश करें जो कि मध्यम विशेषताओं (न तो बहुत ही शांत और न ही उत्तेजित) है और बढ़ती नहीं है या काटने नहीं है। आदर्श एक आत्मविश्वासवान जानवर है जो आपके और आपके परिवार की ओर बढ़ता है और खड़े कानों और पूंछ के साथ खुशी से आनंद उठाता है।
    • अपने आप को समझने की कोशिश मत करो कि आप शर्मीली पिल्ला के व्यक्तित्व को बदल सकते हैं। यदि श्वास पशु के जीनों में है, तो यह बचपन से वयस्कता के लिए होगा। शर्मीले वयस्क कुत्ते के साथ रहना मुश्किल हो सकता है - जब वह डरे हुए या असुविधाजनक हो तो वह आपके साथ आक्रामक भी हो सकता है।
  • पिक्चर ऑफ़ पेंची फॉर अ लीटर स्टेप 8
    4



    पिल्लों के साथ बातचीत - एक-एक करके जब आप विकल्पों को संकुचित कर देते हैं, तो ब्रीडर से पूछिए कि क्या वह उन जानवरों के साथ बातचीत कर सकता है जिन्हें उन्होंने चुना है।
    • प्रत्येक पिल्ला के लिए, गले लगाओ और देखभाल करें यदि पशु एक घरघराहट या घुसपैठ के साथ प्रतिक्रिया करता है, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं होगा आपके कुत्ते के साथ व्यवहार समस्याएं हो सकती हैं जो शर्मीली या शर्मीली होती है जब आपकी गोद में होती है हालांकि, अगर कुत्ते पहले का विरोध करेंगे और फिर भी खड़े होंगे और आप पर घूरेंगे, तो यह एक बेहतर संकेत होगा
    • उनकी प्रतिक्रियाओं को देखने के लिए पिल्ले के पंजे, मुंह और कानों को स्पर्श करें एक पिल्ला जिसे बचपन से उठाया गया है, वह इन क्षेत्रों में छुआ नहीं जाएगा।
    • फर्श पर बैठकर या घुटने टेककर और पिल्ला को बुलाओ। अपनी उंगलियों को स्नैप करें या अपना ध्यान खींचने के लिए जमीन को दबाएं। अगर यह जल्दी से आपके पास आता है, तो यह अच्छी तरह से लोगों से जुड़ा हो सकता है
    • अगर पिल्ला विचलित हो जाता है और तुरंत आपके पास नहीं आती है, तो उसके पास एक स्वतंत्र व्यक्तित्व हो सकता है यदि वह हर समय आप से दूर हो जाता है, तो उसे लोगों के साथ संबंध बनाने में परेशानी हो सकती है
  • भाग 3
    पिल्ला की शारीरिक स्वास्थ्य की जांच करना

    पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 9
    1
    प्रत्येक पिल्ला पर एक सामान्य दृश्य परीक्षा करें उन्हें गोल और सामान्य होना चाहिए - बहुत पतली या बहुत मोटी नहीं। यहां तक ​​कि नस्लों, जैसे कि ग्रेहाउंड और वीपेट, "गोल" पिल्ले हैं, जब तक कि वे लगभग चार महीने का हो।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 10
    2
    पिल्ला की आंखों, कान, मसूड़ों, दांतों और नितंबों की जांच करें। एक स्वस्थ जानवर की स्पष्ट आँखें, कोई क्रस्ट या स्राव नहीं होना चाहिए। उनके पास साफ कान, मसूड़ों और दांत भी होना चाहिए।
    • पिल्ले को चमचमाते बाल भी होना चाहिए और शरीर या रियर पर गंदगी का कोई संकेत नहीं होना चाहिए।
    • जननांग के क्षेत्र में कोई मवाद या मल नहीं होना चाहिए।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 11
    3
    सुनवाई और दृष्टि परीक्षण लें जब आप विकल्पों को एक या दो पिल्लों को संकीर्ण करते हैं, तो उन पर दो परीक्षाएं लें - यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी सुनवाई और दृष्टि ठीक हैं।
    • सुनने की जांच करने के लिए, पिल्ला के सिर के पीछे अपने हाथों को ताली बजाते हैं और देखें कि यह कैसे प्रतिक्रिया करता है। एक और विकल्प है कि आप अपने पैरों को फर्श पर दस्तक दें या उसके पास एक चाबी का गुच्छा छोड़ दें। ध्यान रखें कि कूड़े के बीच में एक बहरा कुत्ते को छूना मुश्किल है। तो, यह परीक्षा लेने की कोशिश करें जब कुत्ते अकेले या भाई-बहनों से दूर हों।
    • एक आँख परीक्षा लेने के लिए, पिल्ला के दृश्य के क्षेत्र में एक गेंद को रोल करें और देखें कि क्या यह उसके प्रति प्रतिक्रिया करता है - वस्तु के साथ आ रहा है और खेल रहा है
  • पिक्चर ऑफ़ पेंची फॉर अ लीटर स्टेप 12
    4
    बच्चों के श्वास और चलने के व्यवहार पर ध्यान दें एक स्वस्थ पिल्ला का खांसना या छींकने के बिना शांत श्वास होगा। जानवर के नाक के पास कोई क्रस्ट या स्राव भी नहीं होना चाहिए।
    • यह भी जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या पिल्ला चलता है और सामान्य रूप से चलाता है, बिना लंगड़ा या कठोर या चोट लग रहा है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि कूल्हे या जोड़ों में उसे कोई समस्या नहीं है, जो कि वयस्कता के दौरान कुछ भी खराब हो सकती है।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 13
    5
    पिल्ला के जबड़े पर खुद को नियंत्रित करने की जांच करें ऐसा करने के लिए, जानवरों को अपने हाथों पर कुतरने की अनुमति दें जब वह आपको कड़ी मेहनत देता है, तो "ऐ!" तीव्र। फिर कुत्ते की प्रतिक्रिया देखें। यदि यह उत्साहित हो जाता है, तो आपको परीक्षा दोहरा सकते हैं। देखें कि क्या वह दर्द के प्रति आपकी प्रतिक्रिया को सुनता है और उत्तेजित होने के बजाय, डरे हुए या चिंतित हो जाता है।
    • यदि आपकी पिल्ला आपकी प्रतिक्रिया का ध्यान रखती है तो चिंता न करें, एक पल के लिए आपको निगलने बंद हो जाता है, और फिर अपनी उंगलियों को फिर से हमला करता है यह पिल्लों के लिए सामान्य प्रतिक्रिया है
    • पिल्ले जो लोगों या अन्य कुत्ते के दर्दनाक प्रदर्शनों के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया करते हैं, उनके जबड़े पर अच्छे नियंत्रण के साथ वयस्क बनने की संभावना अधिक होती है। एक अच्छा नियंत्रण, बदले में, इसका मतलब है कि जानवर चोट के कारण बिना किसी अन्य कुत्ते के साथ "खेल सकते हैं"। इसका यह भी मतलब है कि जब वे किसी के हाथ से सीधे खेलेंगे या जब खेलेंगे, तब वे अधिक सावधान रहेंगे।
    • पिल्ले जो अपने दर्द पर प्रतिक्रिया करते हैं उनके स्वामियों के लिए और अधिक आज्ञाकारी भी होंगे।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 14
    6
    अपने घर ले जाने के कुछ दिन बाद डॉक्टर के पास अपना नया पालतू ले लें अन्य चिकित्सा दस्तावेजों के साथ पशुओं के टीकाकरण कार्ड की एक प्रति है। जब आप पिल्ला खरीदते हैं तो ब्रीडर इन फाइलों को प्रदान करना चाहिए।
    • पिल्ले देखभाल के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें, साथ ही पशु को भी रखने के लिए।
  • पिक्चर ऑफ़ पिल्ल फॉर अ लीटर स्टेप 15
    7
    घर पर पिल्ला रखने की योजना - पशु चिकित्सक की संक्षिप्त यात्राओं के अलावा - जब तक वह 12-16 सप्ताह पुरानी नहीं होती पिल्ले अपने माताओं के रोगों से प्रतिरक्षा प्राप्त करते हैं - हालांकि, जब वे बढ़ते हैं, तब उस प्रतिरक्षा में एक "छेद" होता है जो केवल तभी भरा जाता है जब वे टीका लगाए जाते हैं। इसलिए जब तक यह 16 सप्ताह का जीवन पूरा नहीं कर लेता पशु चिकित्सक को संक्षिप्त यात्राओं के लिए अपने जोखिम को सीमित करके पशु स्वस्थ रखें
  • युक्तियाँ

    • कूड़े के पिल्ला का चयन सिर्फ उस यात्रा की शुरुआत है जिसमें पशु की देखभाल करना शामिल है। पिल्ला का इलाज करना अगले बड़े कदम है। निर्माता के साथ एक अच्छे मालिक की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों पर चर्चा करें - साथ ही, इस कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए शोध युक्तियों और युक्तियां एक पशुचिकित्सा के संपर्क में रहें और पिल्ला के बारे में सवाल पूछने से डरो मत।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com