IhsAdke.com

कैसे खाने से बचें जब आप ऊब रहे हैं

यदि आप भोजन के बीच स्नैकिंग कर रहे हैं, तो यह हो सकता है क्योंकि आप भूखे हैं हालांकि, यह भी हो सकता है क्योंकि आप ऊब या तनावग्रस्त हैं। यदि आप ऊब जाते हैं, तो बुरा मत मानो। आप अकेले नहीं हैं! हालांकि, बोरियत या तनाव का एक परिणाम के रूप में खा मधुमेह, मोटापा, हृदय रोग और अन्य गंभीर चिकित्सा शर्तों में योगदान कर सकते। यह व्यवहार आपकी मुख्य समस्या के साथ भी मदद नहीं करता है, जो यह निर्धारित करने के लिए है कि आप इस बिन्गे खाने के कारण क्या हैं सौभाग्य से, आप सीख सकते हैं कि कैसे स्वस्थ आदतें हों और लड़ें जब उछाल से पता चलता है

चरणों

विधि 1
अपने भोजन व्यवहार का मूल्यांकन

छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
1
भोजन पत्रिका रखें अपने दैनिक भोजन सेवन रिकॉर्ड करें आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि आप हर रोज का उपभोग करते हैं। यह आपके खाने की आदतों को नियंत्रित करने में भी आपकी सहायता कर सकता है क्योंकि आप उन्हें लिखते समय अधिक ध्यान देना शुरू करते हैं।
  • लिख लें सब क्या आप अपनी डायरी में खा और पीते हैं की एक सूची शामिल करें कैलोरी यदि आप चाहें तो आप इस सूचना को नोटबुक, नोटबुक या फ़ाइल में अपने कंप्यूटर पर टिप्पणी कर सकते हैं। संगतता बहुत महत्वपूर्ण है।
  • खाने के समय और मात्रा शामिल करें उदाहरण के लिए, 09:45, एमएम के दो मुट्ठी
  • लिखो कि आप उस समय क्या कर रहे थे यह भी लिखें कि आप कैसा महसूस कर रहे थे उदाहरण के लिए, 09:45, एमएम के दो मुट्ठी जब मैं इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहा था तो मैंने उन्हें मेरी मेज पर खा लिया मुझे काम पर एक परियोजना के बारे में बल मिला।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    2
    अपने खाद्य पत्रिका साप्ताहिक की समीक्षा करें एक बार आपके पास पहले से ही यह नोट समय है, तो उन्हें देखें और किसी भी पैटर्न को देखें। उदाहरण के लिए, क्या आप आमतौर पर उदास या तनाव महसूस करते थे जब आप खा गए? जब आप भोजन कर रहे थे तो आप क्या कर रहे थे?
    • इसके अलावा, अपने पैटर्न में भिन्नताएं ध्यान दें उदाहरण के लिए, आप अपने आप को काम पर एक बहुत खा पाते हैं, लेकिन नहीं इतना जब आप रात में घर पर हो, तो शायद आपने अपने उत्तेजक काम नहीं लगता है हो सकता है। या शायद यह इसलिए है क्योंकि आपको काम पर अधिक जोर दिया गया है और एक मुकाबला तंत्र के रूप में भोजन का उपयोग करें।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    3
    अपनी आदतों के बारे में सोचो जब आप ऊब महसूस करते हैं तो आप खाने के लिए क्या खाते हैं? बहुत से लोग फैटी, मिठाई या कार्बोहाइड्रेट के भोजन को पसंद करते हैं जब वे परेशान, परेशान या तनावग्रस्त महसूस करते हैं।
    • यदि आप अपने चारों ओर के सभी चीज़ों को खाने के लिए करते हैं, तो आप किराने की दुकान में जाने पर केवल स्वस्थ भोजन खरीदकर स्वयं को सहायता कर सकते हैं। माल से बचने के लिए घर पर तैयार किए गए स्वस्थ नाश्ते के लिए काम पर मशीनों को स्वैप करें
    • क्या आप खाना खाने के बाद बेहतर महसूस करते हैं? क्या आपके पास अधिक ऊर्जा है या क्या थक गया है?
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    4
    जानें कि आपके ट्रिगर्स क्या हैं विभिन्न प्रकार के ट्रिगर्स को लोगों को खाने की ज़रूरत महसूस होती है, भले ही वे भूखे न हों इनमें से कुछ मानसिक और भावनात्मक हैं, जैसे ऊब और चिंता, जबकि अन्य स्थितियों से संबंधित हैं उदाहरण के लिए, कुछ टीवी टीवी देखते ही ज्यादा खा सकते हैं पॉपकॉर्न और सोडा को बिना किसी फिल्म को देखने के लिए "गलत" लग सकता है जब आप पार्टी में हों तो आप खाने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं या शायद एक कुकी खाकर, आप पूरे पैकेज को खाना चाहते हैं। जो भी उनके कारण, उन्हें सीखना एक अनियमित तरीके से खाने से बचने में मदद कर सकता है।
    • कई अन्य गतिविधियां करते समय "नाश्ते" (उदा। पढ़ना, टीवी देखने) कुछ मामलों में, आप 71% अधिक कैलोरी का उपभोग कर सकते हैं यदि आप टी वी देखते समय खाते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    5
    अपने तरल पदार्थ सेवन की जांच करें अनुसंधान से पता चलता है कि जब लोग प्यास आते हैं तो बहुत से लोग सही पहचान नहीं करते हैं लोग अक्सर भूख के साथ प्यास के लक्षणों को भ्रमित करते हैं। अधिक पानी पीने से खाने की इच्छा को कम करने में मदद मिल सकती है।
    • चिंता का उच्च स्तर आपको प्यास महसूस कर सकता है।
  • विधि 2
    स्वस्थ भोजन की आदतें विकसित करना

    छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    1
    वास्तविक भूख को पहचानना सीखें बहुत से लोग भुखमरी के लक्षणों की व्याख्या नहीं कर सकते हैं, जिससे उन्हें लगता है कि वे भूखे हैं जब वे नहीं हैं। यदि आप वास्तविक भूख को नहीं पहचान सकते हैं, तो आप कुछ चाल का उपयोग कर सकते हैं:
    • जब आप आखिरी बार खा गए तो सोचें भूख चक्र हर 9 0 मिनट या उससे भी ज्यादा चरम होता है, लेकिन यदि आपको पिछले दो या तीन घंटों के लिए खिलाया गया है, तो संभवतः आपको भूख लगी नहीं है। (जाहिर है, यदि आप एथलीट हैं या आपकी नौकरी के लिए बहुत सारे शारीरिक प्रयास की आवश्यकता है, तो आपके पास अलग-अलग भूख की ज़रूरतें हैं।)
    • 1 से 10 के पैमाने पर अपनी भूख को रेट करें, जहां 1 "पूरी तरह से संतुष्ट" है और 10 "मैं अब कुछ नहीं खा सकता अगर मैं मर जाऊं।" आप सबसे पहले बिल्कुल सटीक नहीं हो सकते हैं, लेकिन पैमाने के बारे में सोचकर आप संदर्भ में अपनी भूख के बारे में सोचने में मदद करेंगे।
    • भौतिक संकेतों के लिए देखें पेट, सिर में दर्द, नशे की लत या अस्थिरता में एक खर्राटे, अस्पष्टीकृत कारणों के लिए थका हुआ लग सकता है कि आपको खाने की जरूरत है।
    • देखें कि क्या आपको भूख लगी है या सिर्फ खाने की इच्छा है कई मामलों में, यदि आप एक निश्चित भोजन चाहते हैं, इस तरह के चॉकलेट या सेवई और पनीर के रूप में, तो आप सिर्फ एक विशिष्ट स्वाद के आराम कर सकते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    2
    आप खाने और पीने के बारे में अलग तरीके से सोचें अनुसंधान से पता चलता है कि जिस तरीके से आप सोचते हैं कि आप क्या खा रहे हैं और पीने से आपको पूरी तरह से महसूस होता है। एक अध्ययन में एक तरल, सूप के रूप में प्रस्तुत किया गया, फिर एक पेय के रूप में। लोगों को सूप को भोजन जितना अधिक संतुष्ट माना जाता है, भले ही वे उसी तरल की समान मात्रा प्राप्त करते थे! लोग अधिक तृप्ति के लिए प्रवण हैं अगर उन्हें लगता है कि वे भोजन एक के बजाय नाश्ता।
    • स्नैकिंग सहित, जो कुछ भी आप खाते हैं उसे डालना, एक डिश में आप अपने खाने को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आपको भाग का आकार नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी।
    • कम खाने के लिए अपने स्नैक्स का समय निर्धारित करने का प्रयास करें यदि आप किसी भी समय "खाने" चाहिए, तो आप जो भी उपभोग करते हैं, उसके बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    3
    उन खाद्य पदार्थों को चुनें जो अधिक संतुष्ट करते हैं। यदि आप भोजन के बीच कई बार खा रहे हैं, तो अधिक तृप्ति भोजन खाने की कोशिश करें अनुसंधान से पता चलता है कि "पूर्ण" महसूस करने से आपको पेट भरने की संभावना कम हो जाती है बहुत सारे फाइबर वाले खाद्य पदार्थ, जैसे फल, सब्जियां और साबुत अनाज, आपको लंबे समय तक संतुष्ट महसूस करने में मदद करेंगे।
    • तृणभूमि की भावना देने पर जल-समृद्ध पदार्थ, जैसे फलों और सब्जियां, बहुत अच्छे हैं अपने सभी भोजनों में उन्हें शामिल करने का प्रयास करें एक नाश्ते बनाने से, मुट्ठी भर चिप्स के बजाय गाजर का चयन करें: 28 ग्राम गाजर में केवल 25 कैलोरी 152 कैलोरी, 28 ग्राम संसाधित स्नैक फूड के होते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    4
    नाश्ता खाओ यदि आप आमतौर पर एक लट्टे के लिए स्वस्थ भोजन का आदान-प्रदान करते हैं, तो पुनर्विचार करें। कई अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग नाश्ते को छोड़ते हैं वे पूरे दिन ज्यादा खाने की संभावना रखते हैं, और वसा वाले उच्च या चीनी में उच्च अस्वास्थ्यकर भोजन खाते हैं।
    • कम-चीनी, हाई-प्रोटीन नाश्ते, पूरे दिन में तृप्त और कम भूखा महसूस करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं।
    • खाने का नाश्ता पूरे दिन आपका ध्यान और प्रदर्शन में सुधार करता है। क्योंकि बोरियत अक्सर अपने विचारों और आपके पर्यावरण पर ध्यान देने की असमर्थता का परिणाम हो सकता है, इसलिए नियमित रूप से नाश्ते के खाने से होने वाली संज्ञानात्मक ड्राइव आपको ऊब होने से बचने में मदद कर सकता है
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    5
    धीमा और सुगंध खाने के बाद आपके मस्तिष्क को "संतुष्ट" महसूस करने में 20 मिनट लगते हैं अगर आप जल्दी से अपने भोजन और स्नैक्स का सेवन करते हैं, तो आपको अधिक से ज्यादा खाने की आवश्यकता होती है क्योंकि आप अपने मस्तिष्क को अपने मुंह से गुजरने वाली सभी चीजों को संसाधित करने का समय नहीं देते।
    • यदि आप होगा होगा एक चॉकलेट बार खाने से, लघु सलाखों को खरीदें और केवल एक खाएं अनुसंधान से पता चलता है कि आप एक आराम भोजन के एक छोटे से हिस्से के साथ संतुष्ट महसूस करने के लिए और साथ ही किसी भी भोजन के एक बड़े हिस्से का उपभोग करने के संतुष्ट होगा सीख सकते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    6



    छिपे हुए स्नैक्स को छोड़ दें अनुसंधान से पता चलता है कि स्नैक्स और मिठाई को दिखने और पहुंच के भीतर, आपके डेस्क के रूप में, खपत बढ़ जाती है। उठो और एक कमरे के माध्यम से चलना एक स्नैक को पकड़ने के लिए काफी snacking की संभावना कम हो जाएगा आप का उपभोग करेंगे।
  • विधि 3
    स्वस्थ जीवन शैली की आदतें विकसित करना

    छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    1
    रचनात्मक कुछ करो अनुसंधान से पता चलता है कि कुछ काम करने के लिए समस्याओं को हल करने में अधिक रचनात्मकता की आवश्यकता हो सकती है यदि आप ऊब रहे हैं, तो अपना फोकस उस चीज़ को बदलने की कोशिश करें जो रचनात्मक दिमाग और समस्या हल करने को प्रोत्साहित करती है।
    • उदाहरण के लिए, अध्ययन बताते हैं कि जब आप ऊब रहे हैं, तो किसी विशेष वस्तु की सभी उपयोगिताओं की एक सूची लिखने जैसी कोई गतिविधि कर रही है, जो आपको बाहर निकल सकती है पहेलियाँ और अन्य क्रियाकलाप जो रचनात्मक सोच की मांग करते हैं, वे उपयोगी भी हो सकते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    2
    एक गतिविधि खोजें जो आपके हाथों पर कब्जा करेगा नाखून, कढ़ाई या बुनाई करने का प्रयास करें यदि आप एक उपकरण खेलते हैं, तो यह अभ्यास करने का एक अच्छा समय है। अपने हाथ व्यस्त होने पर आप नाश्ते नहीं बना सकते!
    • किसी भी गतिविधि जो आपको खाने के लिए तरस से बचने में मदद कर सकती है, कुछ ही मिनटों के लिए भी, यह एक अच्छा विचार है। आप समय पर विचार करने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि आप वास्तव में भूखे हैं या सिर्फ खाने के लिए चाहते हैं क्योंकि आपको कुछ और नहीं मिला है
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    3
    मित्रों के संपर्क में रहें अर्थ की कमी अक्सर ऊब के लिए ट्रिगर होती है जब आप ऊब हो जाते हैं तो आपको अपने वातावरण में उत्तेजित या प्रतिबद्ध नहीं लगता है। सामाजिक सेटिंग में आपके लिए महत्वपूर्ण लोगों के संपर्क में होने से बोरियत की भावनाएं कम हो सकती हैं।
    • यदि आप अपने दोस्तों के साथ नहीं हो, तो उनके साथ सामाजिक नेटवर्क, टेक्स्ट संदेश या लिंक के माध्यम से जुड़ें।
    • यदि आप किसी पार्टी में हैं और किसी को नहीं जानते हैं, तो इसका एक गेम बनाएं। आप कुछ दिलचस्प कह सकते हैं या कम से कम एक या दो लोगों की प्रशंसा कर सकते हैं। छोटे पारस्परिक संपर्कों पर ध्यान केंद्रित करने से ऊब को दूर करने में मदद मिल सकती है।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    4
    कुछ शारीरिक गतिविधि करें व्यायाम एंडोर्फिन को रिलीज करता है, जो शरीर के प्राकृतिक रसायनों से भलाई की भावना प्रदान करते हैं। एक त्वरित चलना या लघु कसरत आपके मूड को बढ़ावा दे सकती है और आपकी ऊर्जा को बढ़ा सकती है यह प्रयास आपको खाने की अपनी इच्छा से भी विचलित कर सकता है
  • विधि 4
    बोरियत और तनाव को समझना

    छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    1
    बोरियत हमला कर सकते हैं जब पता। कई चीजें आप ऊब महसूस कर सकते हैं। सुपरमार्केट में लाइन में रहना या यातायात में फंसना ऊब के लिए सामान्य कारण हैं ऐसे व्यक्ति जिन में वे दोहराए जाने वाले कार्य करते हैं और उनके साथियों से बात नहीं करते हैं उन्हें ऊब हो सकता है। सामान्य तौर पर, लोगों को ऐसे हालात मिलते हैं, जो समय-आधारित होते हैं बल्कि उन स्थितियों की तुलना में उबाऊ होते हैं जो प्रयास-आधारित होते हैं। अनिश्चित पुरस्कार या थोड़ी प्रतिक्रिया के साथ स्थितियां भी ऊब का उत्पादन कर सकती हैं।
    • उदाहरण के लिए, चाहे आप कितनी अच्छी तरह ड्राइव करें, अगर आप ट्रैफिक में फंस रहे हैं, तो आप से कोई भी प्रयास इस तथ्य को बदल सकता है कि आप फंस रहे हैं। यातायात में सुधार होने तक आपको बस इंतजार करना होगा, यह जानने के बावजूद यह कितना समय लगेगा, चाहे दस मिनट या दो घंटे। यह ऊब के लिए एक प्रमुख स्थिति है क्योंकि आप इसे बदल नहीं सकते हैं और आपको नहीं पता कि कब या आपके "इनाम" आ जाएगा
    • लोगों को चुनौती देने पर ज्यादा संतुष्ट होना पड़ता है, लेकिन अभी भी एक कार्य को पूरा करने का प्रबंधन किया जाता है। यदि उन्हें सफल होने की उम्मीद है और इसे पूरा करने के लिए कुछ समय सीमा तय की जाती है, तो उन्हें ऊब महसूस होने की संभावना कम होती है।
    • कुछ लोगों का ऊंचा स्तर "बोरियत" होता है, हालाँकि उन परिस्थितियों में भी ऊब महसूस होने की अधिक संभावना होती है, जो कि बहुत ज्यादा उबाऊ नहीं पाते।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    2
    अपने शरीर से अवगत रहें जब आप ऊब हो जाते हैं, तो आपके शरीर के आसन में परिवर्तन होता है। जो लोग ऊब महसूस करते हैं अक्सर उनकी कुर्सियों में आराम या दुबला होता है उनके सिर आगे झुक सकते हैं अन्य भौतिक संकेतों में आपकी आँखें खुली रखने और परेशानी महसूस करने में कठिनाई शामिल है।
    • कुछ लोग आक्रोश के बजाय बेचैनी से ऊब होने पर प्रतिक्रिया करते हैं। ये लोग अपने पैरों को टैप या स्विंग कर सकते हैं, या अपनी उंगलियों के साथ फर्नीचर पर टैप कर सकते हैं।
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    3
    बोरियत की भावना को स्वीकार करें वह करने के लिए कुछ नहीं होने से ज्यादा है वास्तव में, जब लोग उत्तेजना चाहते हैं, तब लोग ऊब महसूस करते हैं, लेकिन वे उनके चारों ओर से कनेक्ट नहीं हो सकते हैं। बोरियत असंतोष का एहसास है जो तब आता है जब आप अपने या अपने पर्यावरण के साथ शामिल नहीं हो सकते
    • आपको उत्तेजना से भरा वातावरण में भी ऊब महसूस हो सकता है अगर आपको अपने आस-पास की चीज़ों को जोड़ने में परेशानी हो रही है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी पार्टी में किसी से मिलते नहीं हैं, तो आपको बहुत ज्यादा होने के बीच भी ऊब महसूस हो सकता है।
    • शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि बोरियत में कई घटक हैं ऐसा तब होता है जब आपको आंतरिक जानकारी (विचारों, भावनाओं) और / या बाहरी जानकारी (आपके चारों ओर क्या हो रहा है) पर ध्यान देने में कठिनाई होती है। ऐसे गतिविधियों में भाग लेने के लिए ऐसी जानकारी आवश्यक है जिसमें आप संतुष्ट महसूस करते हैं ("ऊब" के विपरीत लग रहा है)।
    • जब आप इस तथ्य से अवगत होते हैं कि आपको ध्यान देने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपनी कठिनाई के लिए एक कारण की तलाश कर रहे हैं
    • आप बता सकते हैं कि आप अपने पर्यावरण के लिए ज़िम्मेदारी बताकर कनेक्ट क्यों नहीं कर सकते। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मेरे पास कुछ नहीं है।" यह संभावना है कि वहाँ है चीजें जो आप कर सकते हैं, लेकिन बोरियम दूसरी जगह जिम्मेदारी रखता है
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    4
    तनाव को पहचानना सीखें आप व्याख्या कर सकते हैं तनाव के रूप में "ऊब।" तनाव भी पर्यावरण के साथ जुड़ने में कठिनाई पैदा कर सकता है, जिसे आप "बोरिंग" स्थिति में होने की व्याख्या कर सकते हैं अगर आपको परेशानी महसूस हो रही है और आपको परेशान किया जा रहा है या आपको ध्यान केंद्रित करने या निर्णय लेने में कठिनाई है, तो आप तनाव से पीड़ित हो सकते हैं
    • यह ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई पैदा करने के लिए दिखाया गया है। जब आप पर बल दिया जाता है, तो आपको चीजों पर ध्यान केंद्रित करने या रुचि महसूस करने में कठिनाई हो सकती है। यह ऊब के लिए आदर्श जगह है
    • प्रत्येक व्यक्ति को एक अलग तरीके से तनाव का अनुभव होता है। कुछ लोगों के लिए, यह सिरदर्द और पेट दर्द, ईर्ष्या, थकान, मांसपेशियों में दर्द और तनाव जैसे शारीरिक लक्षणों के माध्यम से प्रकट होता है। दूसरों के लिए, यह खुद को क्रोध या उदासी की भावनाओं में प्रकट होता है। इन लक्षणों के मिश्रण का अनुभव करना भी संभव है
  • छवि से बचें जब आप खाने से बचें` class=
    5
    विलंब स्वीकार करें जब आप किसी चीज़ पर सफल नहीं होने के बारे में चिंतित होते हैं, तो आप procrastinate होने की अधिक संभावना रखते हैं काम से संबंधित तनाव, जैसे किसी महत्वपूर्ण कार्य को विफल करने या अपने वरिष्ठ अधिकारियों को बुरे लगने का डर, विलंब का एक आम कारण है। यदि आप कुछ करने की ज़रूरत से बच रहे हैं, तो आप विकर्षण के एक रूप के रूप में खा सकते हैं। आपका खाना पत्रिका आपको खाने के दौरान पहचानने में मदद करेगा क्योंकि आप वास्तव में कुछ और नहीं करना चाहते हैं
    • आप अपनी परियोजनाओं के लिए कठोर समयसीमा निर्धारित करके विलंब से लड़ सकते हैं
    • तनाव के स्रोतों को कम करना, जब भी संभव हो, विलंब को रोकने में मदद कर सकता है।
    • अपने आप को बहुत कठोर न्याय न करने की कोशिश करो अनुसंधान से पता चलता है कि खुद को क्षमा करना और अगली बार बेहतर करने के लिए तैयार होने से इस घटना के दुःख की तुलना में अधिक उत्पादक होता है।
  • युक्तियाँ

    • एक शौक खोजें। आप कुछ करना चाहते हैं और इसे करना शुरू करो!
    • यदि आपको अभी भी अपने भोजन को नियंत्रित करने में परेशानी है, तो एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें भोजन योजना आपकी आवश्यकताओं सभी को समय-समय पर पेशेवर मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है।
    • भोजन के बीच गम चबाने की कोशिश करें यह आपके मुंह को व्यस्त रखेगा ताकि आपको खाने की जरूरत महसूस न हो।
    • अपने नियंत्रण में आनंद लें जो लोग अपने भोजन सेवन को काफी सीमित करते हैं, वे वास्तव में प्रत्येक भोजन पर अधिक खा सकते हैं।
    • एक के लिए खोजें चिकित्सक या पोषण विशेषज्ञ वजन बढ़ाने के बारे में बात करने से पहले अपने स्वास्थ्य के लिए अधिक गंभीर चोट बन जाता है

    चेतावनी

    • यदि भोजन के लिए आपकी तरस बेकाबू है और खाने के बाद आपको बेहतर नहीं लगता है, तो आपको खाने का विकार होने की संभावना है। अपने भोजन की आदतों और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में एक पोषण विशेषज्ञ और एक मनोचिकित्सक से बात करना महत्वपूर्ण है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (38)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com