IhsAdke.com

कैसे पनीर बनाने के लिए

अपनी पनीर बनाना एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है, लेकिन अंत में यह गहराई से संतोषजनक हो जाता है! मूल रूप से किसी भी प्रकार के पनीर बनाने के लिए पांच प्रमुख कदम हैं। ये कदम हैं: हीटिंग, शीतलन, जल निकासी, दबाव, और प्रशीतन। यदि आप जानना चाहते हैं कि इन विधियों का उपयोग करके विभिन्न चीज बनाने के लिए, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

सामग्री

फार्म पनीर

  • 1 लीटर अनपस्च्युरेटेड दूध
  • 1/2 कप सफेद-
  • 2 चम्मच नमक नमक।

चेडर पनीर

  • गाय के दूध की 2 लीटर
  • मेसोफिलिक (या जैविक) खमीर के 1 चम्मच -
  • ¼ सब्जी राइननेट की गोली, 1/2 कप ठंडे पानी में भंग-
  • समुद्री नमक के 2 बड़े चम्मच

गौडा पनीर

  • 7 लीटर दूध क्रीम-
  • 200 मिलीलीटर ताजे दूध-
  • कैल्शियम क्लोराइड की 2 मिलीलीटर ¼ कप ठंडे पानी में भंग-
  • मेसोफिलिक (या जैविक) खमीर के 1/2 चम्मच -
  • पानी में भंग यूरुम की 3 से 5 बूंदें-
  • 2 मिलीलीटर के आटे के कप में उबाया हुआ पानी का डिब्बा डालना-
  • 300 ग्राम नमक-
  • जल
  • पनीर की 1 टोकरी (जो 1 किलो तक का समर्थन करती है)

चरणों

विधि 1
फार्म पनीर

  1. 1
    छलनी तैयार करें एक छलनी में व्यापक धुंध या हल्के कपड़े की एक डबल परत रखो
  2. 2
    बड़े सॉस पैन में 1 लीटर दूध डालो दूध का pasteurized नहीं होना चाहिए और पैन एक मोटी तल होना चाहिए।
  3. 3
    मध्यम गर्मी में दूध उबाल लें। यह पूरी तरह जलती हुई रखने के लिए अक्सर हिलाओ।
  4. 4
    गर्मी कम करें और आधा कप सफेद सिरका में हलचल। जैसे ही दूध बुलबुला शुरू होता है, इस पर ऐसा करें: इस बिंदु पर, दूध दही और मट्ठा में अलग होगा। यदि नहीं, तो जब तक आप दूध दही नहीं देखते हैं, तब तक अधिक सिरका (एक समय में एक बड़ा चमचा) जोड़ें।
  5. 5
    दही डालो पंक्तिबद्ध छलनी में दही और मट्ठा व्यवस्थित करें।
  6. 6
    दही प्राप्त करें ठंडे पानी से भिगोना और समुद्री नमक के 2 चम्मच के साथ दही छिड़कें।
  7. 7
    कपड़ा या धुंध बांधें अतिरिक्त मट्ठा से छुटकारा पाने के लिए अपने हाथों से थोड़ा दबाएं, और फिर धुंध को बांधें।
  8. 8
    पनीर को आराम करो पनीर को 1 से 2 घंटे तक बंद कर दें।
  9. 9
    पनीर खोलें किसी चीज को काट लें या पनीर को तैयार करें।
  10. 10
    परोसें। तुरंत इस स्वादिष्ट फार्म पनीर का आनंद लें - ताजा - या एक सप्ताह तक फ्रिज में इसे स्टोर करें।

विधि 2
चेडर पनीर

  1. 1
    दूध और खमीर मिलाएं एक बड़े सॉस पैन में 30 डिग्री सेल्सियस पर गाय के दूध की गर्मी 2 लीटर, लगातार सरगर्मी। जब दूध वांछित तापमान तक पहुंचता है, मैसोफिलिक या जैविक खमीर जोड़ें। सरगर्मी रखें फिर कवर करें और 1 घंटे के लिए उबाल लें। हमेशा दूध का आदीकरण करने के लिए सामग्री को मिलाएं।
  2. 2
    दूध को रेननेट जोड़ें मिश्रण के लिए ठंडे पानी में भंग वनस्पति को जोड़ें। यह सुनिश्चित करने के लिए अच्छी तरह से हिलाओ कि दूध और रेननेट ठीक से मिश्रण करें - इस तरह, आप जितना संभव हो उतना पनीर बना सकते हैं। मिश्रण 1 घंटे के लिए गरम करें, या जब तक मट्ठा दही से अलग नहीं होता है। आप बल्लेबाज पर चलने वाले मट्ठा की एक परत देखेंगे क्योंकि दही पैन के किनारे से निकल जाते हैं
  3. 3
    दही काटें। छोटे क्यूब्स में पैन के अंदर दही को काटने के लिए चाकू का उपयोग करें। क्यूब्स को अपने आकार को स्थिर करने के लिए पांच मिनट तक आराम करने दें। उन्हें अभी तक मिश्रण मत करो
  4. 4
    दही गरम करें फिर आधे घंटे के लिए 30 डिग्री सेल्सियस पर दही गर्मी। दही को जोर से मिलाएं: जैसा कि आप ले जाते हैं, यह कम हो जाएगा एक बार जब आप वांछित तापमान तक पहुंच जाए, तो तापमान बनाए रखें और एक और आधे घंटे के लिए सरगर्मी रखें। फिर दबाना बंद करो और दही को व्यवस्थित करें, जिसके बारे में 20 मिनट लग सकते हैं।
  5. 5
    एक छलनी में दही डालो फिर छलनी से दही को पनीर के बर्तन में लौटा दें और इसे 15 मिनट के लिए निकालें। फिर, छलनी को पैन से बाहर ले जाओ और एक काटने बोर्ड में दही बारी। यह तब किया होगा जब पनीर का द्रव्यमान चिकना होता है मट्ठा को पैन से बाहर निकालना और आटा को पांच स्लाइस में काट लें। फिर इसे पैन और कवर पर लौटें।
  6. 6
    एक कटोरा या गर्म पानी (लगभग 40 डिग्री सेल्सियस) से भरा सिंक में दही पेस्ट व्यवस्थित करें। तापमान बनाए रखें और अगले 2 घंटे के लिए हर 15 मिनट में स्लाइस बारी। यह "शेडारिज़ेकाओ" की प्रक्रिया है जो पनीर को दूसरों से अलग कर देगा। इस समय के बाद, परिणामस्वरूप दही चमकदार और दृढ़ होना चाहिए। कटौती से छोटे क्यूब्स में पैन निकालें।
  7. 7
    पनीर के बर्तन में दही लौटें गर्म पानी फिर से रखने से पहले कटोरा को कवर करें। दस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धीरे से एक लकड़ी के चम्मच के साथ मिश्रण करें। इस प्रक्रिया को दो बार दोहराएं। पॉट को सिंक से बाहर निकालें और समुद्री नमक के 2 बड़े चम्मच जोड़ो, सामग्री को मिलाकर एक बार फिर सरगर्मी कर दें।
  8. 8
    पनीर को दबाएं धुंध या हल्के कपड़े के साथ अपनी पनीर को रेखा लगाएं, और 15 मिनट (दबाव के बारे में 15 पाउंड) के लिए दबाएं। पनीर को चालू करें और प्रक्रिया को दोहराएं, इस समय थोड़ी अधिक दबाव और एक दिन के लिए।
  9. 9
    पनीर सूखी पनीर को प्रेस से निकालें और इसे दो से तीन दिनों तक सूखा दें। समाप्त होने पर, यह स्पर्श करने के लिए चिकनी और सूखा होना चाहिए।
  10. 10
    वैक्स पनीर कोट पनीर के लिए मोम पिगलो और इसके साथ पनीर को लपेटें, ब्रश या ब्रश द्वारा सहायता प्राप्त। पनीर को हल्के तापमान (लगभग 13 से 15 डिग्री सेल्सियस) पर कम से कम 60 दिनों तक आराम करने की अनुमति दें।
  11. 11
    परोसें। शुद्ध हिस्से में इस स्वादिष्ट चीज़ का आनंद लें, या अपने स्वाद के ब्रेड और मांस के साथ।

विधि 3
गौडा पनीर

  1. 1
    खमीर तैयार करें स्टार्टर खमीर तैयार करने के लिए, इसे 200 मिलीलीटर ताजे दूध के साथ उबाल लें। 1/2 चम्मच मेसोफिलिक खमीर, या एक चम्मच खमीर जोड़ें और अच्छी तरह से सामग्री मिश्रण फिर, आटा को लगभग 30 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर रखें, जब तक यह 12 घंटे से एक दिन तक मोटा नहीं हो। गौदा पनीर का इलाज करने से पहले आपको ऐसा करने की ज़रूरत है



  2. 2
    दूध तैयार करें दूध तैयार करने के लिए, उसे एक ही तापमान पर गर्मी और कैल्शियम क्लोराइड समाधान जोड़ें। यदि आपके दूध को समरूपित किया जाता है तो ठंडे पानी में क्लोराइड का प्रयोग करें। फिर खमीर की तैयारी, मिश्रण, और कवर जोड़ें। इसे 10 मिनट तक आराम दें।
  3. 3
    20 मिलीलीटर उबला हुआ पानी में यूसुरुम (या पपरिका) के 3 से 5 बूंदों को पतला करें। एनाटोटा गौडा पनीर को अपने पीले रंग का रंग दे देंगे।
  4. 4
    एंटाटो और किण्वित दूध मिलाएं एक सुसंगत रंग को मिलाएं
  5. 5
    रैननेट कुक आवरण और पकाना को 60 मिनट के लिए, या जब तक आप "ब्रेक" नहीं मिलते हैं दही का परीक्षण करने के लिए, आटा पर चाकू स्लाइड करें यदि कुटीर चीज़ की सतह चाकू के चारों ओर टूट जाती है, और मट्ठा आपके द्वारा बनाए गए दरार के माध्यम से चलाता है, दही अगले चरण के लिए तैयार हो जाएगा।
  6. 6
    दही काटें। दही को काटने के लिए, दही के ऊपर खड़ी लम्बी चाकू का इस्तेमाल करें और फिर पहले कटौती (एक शतरंज में) के लिए फिर से कट करें। "क्यूब्स" को 10 मिनट के लिए खड़े होने दें।
  7. 7
    सीरम निकालें दही को निकालने के लिए आपको लगभग 1/3 मट्ठा को निकालना चाहिए। ऐसा करने के लिए, गर्म पानी जोड़ने के दौरान लगातार घुलो, पर्याप्त मात्रा में 34 डिग्री सेल्सियस के लिए रेननेट का तापमान बढ़ाएं। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, दही 10 से अधिक मिनट तक आराम करने की अनुमति दें।
  8. 8
    मट्ठा को दही के स्तर पर निकालें। ऐसा करने के लिए, लगातार सरगर्मी के तहत, प्रक्रिया को दोहराएं। दही को 30 मिनट तक आराम दें फिर शेष सीरम डालें।
  9. 9
    टोकरी तैयार करें पनीर टोकरी को कोट करने के लिए हल्के कपड़े का उपयोग करें
  10. 10
    गर्म दही के साथ पनीर की टोकरी भरें। टोकरी में जल्दी से टोकरी को व्यवस्थित करें, जितना संभव हो उतना कम तोड़ने के लिए सावधान रहना। पनीर को 20 मिनट के लिए दबाएं।
  11. 11
    पनीर को चालू करें ऐसा करने के लिए, पनीर को टोकरी से हटा दें और कपड़े को ध्यान से हटा दें। पनीर को फिर से चालू करें, कपड़े फिर से कपड़े पहनें और 20 मिनट के लिए लगभग 18 किलोग्राम के साथ दबाएं।
  12. 12
    फिर से दबाएं प्रक्रिया को दोहराएं, लेकिन पनीर को 22 किलोग्राम के साथ 12 से 16 घंटे तक दबाकर।
  13. 13
    नमकीन में पनीर को व्यवस्थित करें 300 ग्राम नमक और 800 मिलीलीटर पानी के साथ एक नमकीन समाधान करें। बास्केट से दबाए गए पनीर निकालें, कपड़े को हटा दें और इसे 12 घंटे के लिए नमकीन पानी में विसर्जित करें। इसे फ्रिज में छोड़ दो
  14. 14
    पनीर सूखी पनीर को सूखने के लिए, नमकीन से निकालें। प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शुष्क क्षेत्रों के पास तीन हफ्तों (लगभग 10 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर) के लिए छोड़ दें।
  15. 15
    वैक्स पनीर पनीर मोम पिघल कर, और, एक ब्रश का उपयोग करके, पूरी तरह मोम के साथ पनीर लपेटो।
  16. 16
    पनीर को चंगा पनीर को 10 डिग्री सेल्सियस से 3 या 4 महीने के लिए छोड़ दें। इसे तीन से चार सप्ताह तक चालू करें ..
  17. 17
    परोसें। पनीर तैयार होने पर, उसे शुद्ध या रोटी के साथ आनंद लें। आप अपने स्वाद के कुछ मांस के साथ भी खा सकते हैं

विधि 4
अन्य चीज

हैरोड्स चार्क्यूटेर्नी, टूगेरी एंड ट्रैटेटुर, फ्रेश मोज़ेरेला ब्रैड, ब्रॉम्प्टन, लंदन 1 शीर्षक वाली छवि
1
Mozzarella पनीर यह स्वादिष्ट पनीर बनाओ, जो पिज्जा या सैंडविच पर बहुत अच्छा लग रहा है!
  • ब्लू बे बकरी सुल्गुनी पनीर के साथ कैप्रेस सलाद शीर्षक वाला चित्र
    2
    बकरी पनीर आप एक नाजुक बकरी का पनीर बना सकते हैं बकरी के दूध, च्यूवर पाउडर और बहुत से अन्य सुगन्धित पदार्थ।
  • चित्र शीर्षक 07_Rocotta_drained_P4300624_729
    3
    रिकोटा पनीर होममेड चीसेमेकिंग प्रक्रिया से बाकी मट्ठा का लाभ लेने का यह एक अच्छा तरीका है। रिक्टोटा एंटीपिस्टी और लैसग्ना पर बहुत अच्छी तरह से चला जाता है।
  • 4
    Feta पनीर Feta पनीर बकरी के दूध और दही से बना है। यह गहराई से प्रकाश और स्वादिष्ट है
  • चेतावनी

    • यदि आप गलत तरीके से इसे ठीक कर लेते हैं तो किसी प्रकार की पनीर खराब हो सकती है, बिना ध्यान के लंबे समय तक इसे छोड़कर।

    आवश्यक सामग्री

    • पनीर कोटिंग के लिए मोम-
    • हल्के कपड़े या चौड़े-
    • ब्रश या रसोई ब्रश-
    • पनीर के लिए दबाएं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com