IhsAdke.com

उच्च सागरों में सागर उपद्रव से बचने के लिए कैसे करें

सागर बीमारी, जिसे मोशन बीमारी भी कहा जाता है, दोहराव के आंदोलनों के कारण कान में एक विकार के कारण एक सामान्य प्रकार की मतली है, जैसे कि समुद्र में एक जहाज के चढ़ाई और वंश। सबसे आम लक्षण हैं: चक्कर आना, मतली, पसीना, पेट में ऐंठन और उल्टी। सैद्धांतिक रूप से, कोई भी इस स्थिति को विकसित कर सकता है, लेकिन शरीर विज्ञान, स्वास्थ्य समस्याओं या चिकित्सकीय दवाओं के उपभोग के कारण कुछ लोगों को आंदोलन की अधिक संवेदनशीलता होती है। कुछ दवाएं लक्षणों से लड़ सकती हैं, लेकिन ऊंचा समुद्र में मतली से पीड़ित होने की संभावना को कम करने या कम करने के कुछ व्यावहारिक तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
स्वाभाविक रूप से कुत्ते से बचने

चित्र शीर्षक से बचें सागर बीमारी चरण 1
1
जहाज में प्रवेश करने से पहले भोजन के लिए देखें चाहे यह एक बड़ा, छोटा पोत या एक नाव भी हो, भोजन खाने से बचें जो नशे और बीमारी जैसे शराब, कैफीन, फैटी और समशीतोष्ण खाद्य पदार्थ खराब हो सकता है। भारी और चिकना भोजन मतली के विकास में योगदान करते हैं, जो पानी में आंदोलन से भी बदतर है। यह कहते हुए कि, खाली पेट पर नेविगेट करना महत्वपूर्ण नहीं है। शुद्ध पानी पीने की कोशिश करें और कम वसा वाले खाद्य पदार्थों और कई प्रोटीन, जैसे ग्रील्ड टर्की या फ्रैंक स्तन, दुबला मछली, फलियां या कॉटेज पनीर का सेवन करें।
  • समुद्री सियासत आमतौर पर छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और सिरदर्द से पीड़ित लोगों को प्रभावित करती है।
  • छवि शीर्षक से बचें सागर बीमारी चरण 2
    2
    कम गति के साथ एक रणनीतिक स्थान में स्थित सीट चुनें जब बड़े जहाजों पर क्रूज़ या किसी प्रकार की यात्रा का चिह्न लगाते हैं, तो जहाज के केंद्र बिंदु के पास रहने की कोशिश करें, क्योंकि यह क्षेत्र कम से कम आंदोलन की पेशकश करता है। इसके अलावा, यह अनुशंसा की जाती है कि निवास संभव के रूप में पानी के करीब हो। जब एक लंबा डेक पर खड़ा होता है, तो व्यक्ति को अधिक आंदोलन महसूस होगा मतली से बचने के लिए जहाज की दिशा में बैठना महत्वपूर्ण है।
    • संवेदी जानकारी के कारण समुद्र में बीमारियों के लक्षण उत्पन्न होते हैं जो कान, आंखों और मस्तिष्क के बीच संघर्ष करते हैं। दूसरे शब्दों में, मस्तिष्क सोचता है कि आप वास्तविकता से ज्यादा आगे बढ़ रहे हैं।
    • बड़े महासागर लाइनर्स पर नेविगेट करने वालों के लिए कई समस्याओं का कारण नहीं होगा जो इस स्थिति के प्रति संवेदनशील होते हैं, क्योंकि स्वचालित स्टेबलाइजर्स के उपयोग के कारण आंदोलन को बहुत कम महसूस किया गया है।
    • क्रूज़ के दौरान एक जहाज के साथ जुड़ने के लिए, कम डेक पर कुछ समय बिताने के लिए, क्षितिज का उपयोग ब्रेक-पॉइंट के रूप में करें।
    • क्षितिज को देखने के लिए आप एक विंडो का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • छवि से बचें सागर बीमारी से बचें चरण 3
    3
    जहाज पर पढ़ना मत बस कारों को ले जाने की तरह, जहाजों को पढ़ने से आपस में महसूस करने की संभावना बढ़ सकती है। समस्या तब होती है क्योंकि आँखों पुस्तक (जो स्पष्ट रूप से आगे बढ़ नहीं कर रहे हैं) के शब्दों में केंद्रित कर रहे हैं, लेकिन कान के कर्ण कोटर होश "का पता लगाने" कर रहे हैं पोत की वजह से सभी आंदोलनों। यह मस्तिष्क की जानकारी का संघर्ष विचलन, हल्के चक्कर आना और मितली के इंद्रियों की ओर जाता है समुद्री जहाजों में पढ़ने अगर आप संवेदनशीलता marítima- बजाय उनकी आँखों क्षितिज पर या एक बिंदु में जब तक कान और मस्तिष्क "सिंक्रनाइज़" आंदोलन के संदर्भ में तय रखने से बचें।
    • जो लोग क्रिसीस के आनंद के लिए संवेदनशील हैं वे खुले समुद्र में कई स्टॉप और कम दिनों के साथ यात्राएं शुरू कर सकते हैं।
    • जहाज में प्रवेश करने से पहले पढ़ें इससे आपको अधिक नींद आना और सोने की संभावना अधिक हो सकती है अगर जहाज़ पर सो रही कोई समस्या नहीं है, तो मस्तिष्क प्रभाव का सफाया हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक से बचें सागर बीमारी चरण 4
    4
    एक विशेष wristband पहनें दोहराव के आंदोलनों से जुड़ी मतली और चक्कर से निपटने के लिए एक दिलचस्प दृष्टिकोण है: एक्यूप्रेशर, विशेषकर बिंदु पी 6 से, कलाई के पास। एक्यूप्रेशर एक प्राचीन चीनी तकनीक है जो लक्षणों को कम करने और उपचार को प्रोत्साहित करने के लिए शरीर के माध्यम से विभिन्न बिंदुओं को उत्तेजित करता है। पी 6 बिंदु कफ गुना से लगभग 2.5 सेमी ऊपर स्थित होता है और इसे मतली के नियंत्रण या कम करने के साथ जुड़ा होता है। इंटरनेट पर और पर्यटन की दुकानों में इस स्थान पर दबाव डालने के लिए विशेष wristbands हैं। अनौपचारिक रूप से, लोग यह कहते हैं कि सभी प्रकार की मतली के लिए यह बहुत उपयोगी है
    • हाल ही में, रिलीफबैंड नामक एक नई डिवाइस को मंजूरी दे दी गई थी। यह अधिक ब्रेसलेट है जो पी 6 बिंदु को प्रोत्साहित करने के लिए हल्के विद्युत धाराओं का उपयोग करता है।
    • एक अन्य विकल्प मतभेद के पहले लक्षणों को पेश करते हुए हाथी के साथ पी 6 बिंदु को मैन्युअल रूप से उत्तेजित करना है और देखें कि क्या कोई सुधार है।
    • नैदानिक ​​अध्ययन के परिणाम सामान्य रूप से एक्यूप्रेशर की प्रभावशीलता के बारे में अनिर्णीत थे, इसलिए इस विधि का आपके मामले पर काफी भिन्न प्रभाव पड़ सकता है।
  • सागर बीमारी से बचें चित्र शीर्षक चरण 5
    5



    अदरक लेने की संभावना पर विचार करें मतली से निपटने के लिए सबसे पुराना घरेलू उपचार में से एक अदरक का मसाला खाने का है। अदरक का मसाला अदरक के पौधों की जड़ भूसी (पौष्टिक और जड़ की तरह) से बना है - इसका स्वाद मजबूत और मसालेदार है। अदरक का उपयोग सदियों से किया गया है ताकि अच्छे परिणाम के साथ कई प्रकार के जठरांत्र संबंधी लक्षणों को धीमा कर दिया जा सके। अध्ययनों से पता है कि नौसेना कैडेटों में दस्त का विश्लेषण किया पाया गया कि बहुत आरंभ करने से पहले इस मसाले की खपत इस तरह चक्कर आना, मतली और उल्टी के रूप में दस्त के लक्षण, की तीव्रता कम कर देता है।
    • चिकित्सकीय रूप से, अदरक आमतौर पर एक कैप्सूल (सूखे) के रूप में खाया जाता है, लेकिन इसे मसालेदार या ताजे में मिलाकर भी काम करेगा। एक और विकल्प कैंडी कैंडीज़ और अदरक को चबाना या उपभोग करना है
    • नली के मौके को कम करने के लिए पोत में प्रवेश करने से पहले कम से कम 30 मिनट में 1-2 ग्राम अदरक लें।
    • कई अध्ययनों ने पुष्टि की है कि गर्भावस्था के दौरान मतली और उल्टी को राहत देने में अदरक बहुत प्रभावी है।
  • भाग 2
    Seasickness के उपचार के लिए दवाएं

    छवि से बचें सागर बीमारी से बचें चरण 6
    1
    ओवर-द-काउंटर एंटीहिस्टामाइन की कोशिश करें एंटिहिस्टामाइंस दवाएं जो अधिक बार उपयोग की जाती हैं - और खरीदना आसान है - गति बीमारियों के लक्षणों से निपटने के लिए। वे मस्तिष्क के उस हिस्से पर कार्य करते हैं जो मतली और उल्टी की भावना को नियंत्रित करता है। दस्त के मामले में सबसे आम हैं: dimenhydrinate (Dramamine), buclizine (Buclina), diphenhydramine (Benadryl), promethazine (Phenergan) और meclizine (Meclin)।
    • कम शामक प्रभाव के साथ एंटीहिस्टामाइन जाहिरा तौर पर कम प्रभावी होते हैं। कुछ मामलों में यह एक यात्रा या जहाज द्वारा किया जाने वाला मार्ग के दौरान सोने के लिए एक बुरा विचार नहीं है। Promethazine सबसे बड़ा शामक प्रभाव वाला एक है, जबकि मेक्लिज़िन (चक्कर के उपचार में भी प्रयोग किया जाता है) कम नींद का कारण बनता है और इसे एक दैनिक खुराक में लिया जा सकता है।
    • पोत में प्रवेश करने से पहले खपत होने पर दवाओं का अधिक प्रभाव पड़ता है। जब लक्षणों को राहत देने के लिए लिया जाता है (जब मतली पहले से मौजूद है), प्रभावशीलता खराब है
  • सागर बीमारी से बचें चित्र 7
    2
    एंटीकोलीनिर्जिक्स के पर्चे के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें कोलीनधर्मरोधी, दवाओं आमतौर पर बीमारी के खिलाफ इस्तेमाल का एक और वर्ग का हिस्सा हैं "संदेश" अनैच्छिक तंत्रिका तंत्र से संबंधित है, जो आते हैं और मस्तिष्क, कान और आंख से जाना की मात्रा कम। Scopolamine (butilobrometo scopolamine) सबसे अच्छा ज्ञात कोलीनधर्मरोधी है और के रूप में एक पैच जहाज में सवार होने से पहले कम से कम आठ घंटे के लिए कान के पीछे से लागू करने के लिए उपलब्ध है। मतली को रोकने में प्रभावशालीता तीन दिनों तक रहता है
    • स्कॉप्लामाइन का सबसे आम साइड इफेक्ट एंटीहिस्टामीन्स के समान हैं: शुष्क मुंह, धुंधला दृष्टि, उनींदापन और भ्रम।
    • Scopolamine मतिभ्रम पैदा कर सकता है और यहां तक ​​कि हाल के स्मृति हानि का कारण बन सकता है। इस दवा का उपयोग करते समय सावधानी बरतें गोलियां प्लास्टर की तुलना में अधिक दुष्प्रभाव पैदा करती हैं, लेकिन आपको एक समय में एक से अधिक प्लास्टर का उपयोग कभी नहीं करना चाहिए।
    • अन्य पर्चे दवाओं कि दस्त से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं: antidopaminergic (Promethazine और Metoclopramide), amphetamines और बेंज़ोडायज़ेपींस (Rivotril, फ्रंट)।
  • छवि शीर्षक से बचें सागर बीमारी चरण 8
    3
    अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या दवाएं पैदा हो सकती हैं या मतली बिगड़ सकती है कुछ नुस्खे दवाओं से संवेदनशील उपयोगकर्ताओं में मतली का कारण हो सकता है - यह देखने के लिए महत्वपूर्ण है कि सवाल में दवा सूची में है या नहीं। आप कर रहे हैं और आप एक क्रूज लेने के लिए या दिन के अंत में जहाज के किसी भी प्रकार में समुद्र पाल करने के लिए योजना है, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या यह कम या अल्पावधि में खुराक को बंद करना संभव है चिकित्सक से पूछें। कुछ अवसादरोधी दवाओं, मौखिक गर्भ निरोधकों, एंटीबायोटिक दवाओं (इरिथ्रोमाइसिन), विरोधी परजीवी और नशीले पदार्थों (coideína) दस्त और खराब हो जाते हैं। हालांकि, अपने चिकित्सक की रिहाई के बिना खुराक कम या दवाइयां कभी भी कम नहीं करें।
    • जब दवाओं का सेवन करते हैं, तो उन्हें शराब के साथ मिश्रण मत करें, खासकर जहाज पर।
    • ओवर-द-काउंटर एंटी-इन्फ्लैमेटरीज - उदाहरण के लिए - इबुप्रोफेन और नेपरोक्सन, भी मतली की भावना को बढ़ा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जहाज़ से यात्रा करते समय, विचलन की तलाश करें संगीत सुनें या टकसाल या लैवेंडर जैसे एरोमाथेरेपी scents का उपयोग करें।
    • पहले से ही बीमार लोगों से बात करने से बचें उन्हें देखकर या सुनकर आप असहज महसूस कर सकते हैं और सांसल भी प्राप्त कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि लक्षण खराब हो या भूमि पर पहुंचने के बाद कम न हो जाएं, तो आपातकालीन सहायता प्राप्त करें मतली एक अधिक गंभीर समस्या का संकेत कर सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com