IhsAdke.com

पता कैसे करें कि आप अपनाए गए हैं

कई देशों में दत्तक ग्रहण बहुत आम है और कुछ परिवार अपने दत्तक बच्चों को यह खुलासा नहीं करना चुनते हैं। आपको संदेह हो सकता है कि इसे अपनाया गया है, और कुछ गहराई में मामले की जांच करने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं। यदि यह संभव है, तो अपने परिवार के सदस्यों से पूछना सबसे अच्छा विकल्प है। लेकिन यह मुश्किल हो सकता है: बिना किसी आरोपित स्वर के मुद्दे को उठाने के लिए और अपने माता-पिता को चोट पहुंचाने के बिना कैसे? क्या सवाल आपको परेशान कर देगा? प्रतिक्रिया का अनुमान लगाने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन उनके लिए अपनी वफादारी और प्यार व्यक्त करना और एक शांत टोन का प्रयोग करने से प्रक्रिया को आसान बनाने में मदद मिल सकती है।

चरणों

विधि 1
परिवार के अपनाने के बारे में बात कर रहे

छवि शीर्षक है अगर आप` class=
1
समझें कि आपकी भावनाएं सामान्य हैं अपने मूल जानना चाहते हैं, परिवार के लिए बेवफ़ाई का संकेत नहीं है, यह रक्त या दत्तक यह बहुत आम है कि अपनाया गया लोगों को अपनी कहानियों को जानना है - शोध से पता चलता है कि यह ज्ञान होने के कारण दत्तक बच्चों के कल्याण का समर्थन हो सकता है
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    अन्वेषण करें कि यह समस्या आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों बन गई है क्या कोई विशेष घटना या अनुभव आपके संदेह को बढ़ाता है? या क्या आपको हमेशा बाकी परिवार से थोड़ा अलग लगता है?
    • जब आप बड़े हो जाते हैं तो अपने माता-पिता से अलग या अलग महसूस करना स्वाभाविक है, और यहां तक ​​कि आपको लगता है कि आपके और उनके पास आम में कुछ भी नहीं है। किशोरावस्था के दौरान बाहरी व्यक्ति महसूस करना भी आम है। इन भावनाओं को दत्तक बच्चे में अधिक बल से पैदा हो सकता है, लेकिन लगभग सभी उन्हें जीवन के कुछ बिंदु पर अनुभव करते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    पूछें कि आप अपने लिए क्या जानना चाहते हैं क्या आप यह जानना चाहते हैं कि आपने अपनाया या नहीं? आप को विस्तार से कैसे अपनाने की कहानी जानना चाहते हैं? यह जानना चाहते हैं कि आपके जैविक माता-पिता कौन हैं? उसके बाद, क्या आप उनसे संपर्क करने की योजना बना रहे हैं या आप यह जानकर खुश होंगे कि वे कौन हैं? आपकी प्रेरणा आपको अपने परिवार से बात करने में मदद करेगी
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    समझे कि दत्तक ग्रहण अभी भी अत्यधिक कलंकित है। यद्यपि हाल के वर्षों में "खुले" गोद लेने (जो जैविक और दत्तक परिवारों के बीच कुछ स्तर का संपर्क होता है) की संख्या में नाटकीय रूप से वृद्धि हुई है, फिर भी बहुत से लोग इस बारे में असहज बात कर रहे हैं। यहां तक ​​कि अगर आपका परिवार आपके साथ इस पर चर्चा करना चाहता है, तो आप निश्चित रूप से यह नहीं जानते हैं कि इस मुद्दे से कैसे संपर्क करें।
    • कलंक की परिस्थितियों के आधार पर कलंक की संभावना सबसे ज्यादा होती है - जैसे कि जब कोई किशोर मां द्वारा बच्चे को गोद लेने के लिए दिया जाता है या जब बच्चे के माता-पिता के परिवार द्वारा बच्चे को अपनाया जाता है
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपने माता-पिता की चर्चा करें। हालांकि, यह कदम निष्पादित करना बहुत मुश्किल हो सकता है। सवाल पूछते समय उनकी भावनाओं को ध्यान में रखें, लेकिन एक ही समय में ईमानदार होने की कोशिश करें।
    • शायद सबसे अच्छी बात यह है कि यदि आपके माता-पिता पहले ही जीवित हैं, तो यह समस्या दूसरे परिवार के सदस्यों को देने के बजाय। अन्य परिवार के सदस्यों को आपके साथ असुविधाजनक साझा जानकारी महसूस हो सकती है कि आपके माता-पिता ने इसका खुलासा न करने का निर्णय लिया है
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    बातचीत के लिए उचित समय चुनें जानकारी एकत्र करने के बाद, आप प्रश्न पूछने के लिए मजबूर महसूस कर सकते हैं, लेकिन आपको उचित समय के लिए इंतजार करना चाहिए। चर्चा के बाद विषय को सामने लाने से बचें, उदाहरण के लिए, या जब व्यक्ति बीमार हो या थका हुआ हो आदर्श रूप से हर कोई शांत और आराम से होना चाहिए
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    7
    दत्तक एक संवेदनशील विषय है और सभी में भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को भड़काने की संभावना है। अपने प्रश्नों और विचारों को अग्रिम में लिखें, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कहना है और कैसे कहें ताकि किसी को चोट न पहुंचे
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    8
    यह कहकर शुरू करें कि आप अपने परिवार से प्यार करते हैं, लेकिन आपको कुछ संदेहों को स्पष्ट करने की जरूरत है कुछ माता-पिता अपने बच्चों के साथ अपनाने पर चर्चा नहीं करते हैं कि द्विपक्षीय परिवार के हित में दत्तक परिवार के साथ संबंधों को नुकसान होगा। अपने प्यार को मजबूत करने के लिए उन्हें इस रक्षात्मक स्थिति से बाहर निकालने का एक तरीका है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    9
    ईमानदार रहें और समझाओ कि आपने क्या कल्पना की है कि आप एक पालक बच्चे हैं। आरोपों का उपयोग करने या गंभीर आरोपों से बचें, जैसे "मुझे पता है कि मुझे अपनाया गया है क्योंकि मेरी आँखें नीली हैं।"
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    10
    सामान्य प्रश्नों के साथ शुरू करें समझे कि चर्चा आपके माता-पिता के लिए मुश्किल हो सकती है, विशेषकर अगर वे इसे अपने साथ साझा करने के लिए बहुत लंबा इंतज़ार कर रहे हैं जानकारी के लिए उन्हें बहुत अधिक दबाव डालने से उन्हें परेशानी हो सकती है
    • ऐसे प्रश्न पूछें जो उन्हें बातचीत में भाग लेने के लिए प्रेरित करते हैं, जैसे "आप मेरे मूल के बारे में क्या कह सकते हैं?"
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    11
    सवाल पूछने और अस्पष्ट बयान बनाने और आरोपों या insinuations से बचने की कोशिश करो। एक प्रश्न जैसे "क्या आप मुझे बता रहे हैं कि मैं कहाँ से आया था?" एक से बेहतर प्राप्त किया जा सकता है जैसे "आप मुझे क्यों नहीं बताया कि मैं अपनाया हूं?"
    • अपने मूल के बारे में पूछते समय "सच" जैसे शब्दों से बचने की कोशिश करें जैसे प्रश्न "मेरे असली माता-पिता कौन हैं?" उनके दत्तक माता-पिता को अवमूल्यन या चोट लगने वाले को छोड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    12
    सबसे ज्यादा से बचें, आप अपने माता-पिता के कार्यों का न्याय करते हैं। अपनाया जा रहा से भ्रमित या दुख महसूस करना स्वाभाविक है, खासकर यदि आपके माता-पिता ने इसे बहुत लंबे समय तक गुप्त रखा है। हालांकि, निर्णय से बचने या क्रोध से प्रेरित होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आपके बीच स्पष्ट और ईमानदार संचार को समाप्त करेगा।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    13
    अपने परिवार को पालक परिवार के साथ मजबूत बनाएं यह लगातार दोहराने के लिए जरूरी नहीं है कि आप उन्हें कितना महत्व देते हैं, लेकिन उदाहरणों की पेशकश करना कि आपके बीच के बंधन कितना मजबूत हैं, यह आपके परिवार को यह बताने का एक तरीका है कि आप उन्हें प्रतिस्थापित नहीं करना चाहते हैं।
    • कई लोग अपना दावा करते हैं कि दत्तक माता-पिता द्वारा उनके मूल्यों, हास्य की भावना और जीवन के लक्ष्यों को आकार दिया गया है, इसलिए ये शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    14
    स्थिति पढ़ें इस विषय के बारे में एक बातचीत बहुत मुश्किल हो सकती है, और एक मौका है कि आप जो कुछ भी अभी जानना चाहते हैं वह आपको नहीं पता होगा। यदि आपके माता-पिता स्पष्ट रूप से असुविधाजनक या परेशान हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "मैं समझता हूं कि यह विषय आपको परेशान कर सकता है। क्या आप इसके बारे में बाद में बात करना पसंद करते हैं?"
    • मान लीजिए कि चुप्पी का मतलब है कि आपका परिवार इससे बचना चाहता है। उनसे संपर्क करने का सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए उन्हें कुछ मिनटों की आवश्यकता हो सकती है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    15
    धीरज रखो यदि आपके परिवार ने इस तथ्य को रखा है कि आप गुप्त रूप से अपनाया गया है, भले ही कुछ वर्षों के लिए, इसके बारे में चर्चा करने के डर और चिंता को दूर करना मुश्किल हो सकता है। आपको बैठकर अपने माता-पिता से कई बार बातचीत करने की ज़रूरत हो सकती है जब तक कि आप अपने गोद लेने की पूरी कहानी नहीं खोजते।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    16
    एक परिवार के चिकित्सक से परामर्श करने पर विचार करें बहुत से चिकित्सकों ने परिवारों को समस्याओं और चुनौतियों का सामना करने के लिए प्रशिक्षण दिया है, विशेष रूप से जो कि गोद लेने से उत्पन्न होते हैं। कंसल्टिंग का मतलब यह नहीं है कि इसके विपरीत, आपके परिवार में कुछ गड़बड़ है: चिकित्सक आपको और आपके परिवार के सदस्यों को एक उत्पादक और स्वस्थ तरीके से इस मुद्दे को संबोधित करने में मदद करता है।



  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    17
    अन्य परिवार के सदस्यों से बात करें आप अन्य रिश्तेदारों से अपनाने के बारे में पूछ सकते हैं और उनसे जुड़े कनेक्शनों से ऊपर बताए गए तकनीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आप उनके साथ मजबूत भावनात्मक संबंधों को भी खोज सकते हैं कि उन्हें पता है कि आप उनकी पूरी कहानी जानते हैं
  • विधि 2
    स्वयं की जांच करना

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    अध्ययन आनुवंशिक लक्षण और प्रमुख और पीछे हटने वाली जीन इसकी आनुवांशिक संरचना उसके स्वरूप के कई पहलुओं को निर्धारित करती है, जैसे कि बाल का रंग और बनावट, आंखों का रंग, फ्क्लेल्स, ऊँचाई और शरीर संरचना की उपस्थिति अपने माता-पिता के साथ किसी भी स्पष्ट असमानताओं की चर्चा करें।
    • ध्यान रखें कि एक ही परिवार के भीतर गोद लेने के कारण आपके दूसरे रिश्तेदारों के समान शारीरिक लक्षण हो सकते हैं। आप एक अन्य रिश्तेदार द्वारा अपनाया जा सकता है, जैसे कि चाची या चचेरे भाई, जो आपकी देखभाल नहीं कर सके।
    • आपके आनुवंशिक लक्षण आपको कुछ बीमारियों और समस्याओं के जोखिम का निर्धारण करने में भी मदद करते हैं, हालांकि पर्यावरण (स्वास्थ्य देखभाल, आहार, व्यायाम, आदि) कुछ रोगों की शुरुआत को भी प्रभावित करते हैं। अपने जैविक परिवार के स्वास्थ्य के इतिहास को जानने से आप और आपके डॉक्टर सावधानी और उपचार के बारे में बेहतर निर्णय ले सकते हैं।
    • हालांकि "रेस" नहीं बहुत से वैज्ञानिकों के लिए एक महत्वपूर्ण जैविक कारक पर विचार किया जाना है, इसी तरह पूर्वजों के साथ लोगों को आम तौर पर कुछ बीमारियों से प्रभावित होने के समान जोखिम है। उदाहरण के लिए, अफ्रीकी और भूमध्य सागर के सन्तान, दूसरों की तुलना में दरांती समस्याओं के विकसित होने का खतरा अधिक हो जाता है कि यूरोपीय मूल के अधिक एशियाई से सिस्टिक फाइब्रोसिस विकसित होने की संभावना है, जबकि। यह जानना आवश्यक है कि इस तरह के जोखिम वाले कारकों को कम करने के लिए विशेष रूप से अपनी दिनचर्या के लिए एक आदत शामिल करना चाहिए उपयोगी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    आनुवंशिक लक्षणों के बारे में सबसे आम मिथकों को जानिए यद्यपि जीन हमारी कई विशेषताओं को निर्धारित करते हैं, बालों के रंग से लेकर रक्त के प्रकार तक, इसके बारे में कई गलत धारणाएं हैं कि आनुवंशिकी शारीरिक रूप से निर्धारित करती है। अपने बारे में अधिक सटीक निष्कर्ष पाने के लिए इन गलत धारणाओं को समझें
    • नेत्र का रंग एक जीन द्वारा निर्धारित नहीं होता है और लगभग नौ रंग भिन्नताएं हैं नीली आंखों वाले दो माता-पिता के पास भूरे रंग की आंखों वाला बच्चा और इसके विपरीत हो सकता है। आंखों का रंग भी विशेष रूप से युवा बच्चों में बदल सकता है: कई बच्चे नीच आँखों से पैदा होते हैं लेकिन बड़े होने पर वे अलग-अलग रंग विकसित करते हैं।
    • "फंसे" और "ढीला" कानों की आबादी परिवार आनुवांशिकी से प्रभावित होती है, लेकिन केवल इस कारक का विश्लेषण करके उनके वंश का निर्धारण करना असंभव है।
    • जीभ को "लपेटने" की क्षमता एक आनुवंशिक विरासत है, लेकिन यह परिवारों के भीतर भिन्न हो सकती है इस संबंध में जुड़वां भाई-बहन की भी अलग-अलग क्षमता हो सकती है। यह आनुवांशिक विरासत का एक अच्छा संकेतक नहीं है
    • नृत्यांगना बच्चों को पारित हो जाती है, लेकिन यह निश्चितता नहीं है। वास्तव में, यहां तक ​​कि कुछ जुड़वाओं के प्रभावशाली हाथ भी हो सकते हैं आपका प्रमुख हाथ शायद कई जीन और पर्यावरण से प्रभावित होता है, न कि एक जीन द्वारा।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    अपने परिवार की बातचीत पर ध्यान दें जब स्नूपिंग का व्यवहार सराहनीय नहीं होता है, तो आप अपने मूल के बारे में कुछ सुन सकते हैं कि आपके रिश्तेदार क्या कहते हैं जब वे आपके और आपके बचपन के बारे में बात करते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    पारिवारिक रिकॉर्ड और तस्वीरें देखें अगर इसे स्वीकार किया गया है, तो एल्बमों और पारिवारिक दस्तावेजों को स्क्राउज़ करें ताकि आप उन युग में पता लगा सकें कि आप उनके बारे में क्या सोचते हैं। आपके चिकित्सकीय इतिहास से संबंधित दस्तावेज़ आपको कुछ सुझाव भी दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    अपना जन्म प्रमाण पत्र देखें यदि आपका अच्छा विचार है कि आपका जन्म कहाँ हो, तो नोटरी के कार्यालय में अपने जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति की मांग करें। कई स्थानीय काउंटीओं के सार्वजनिक अभिलेख रिकॉर्ड हैं जिन्हें खोजा जा सकता है।
    • एक महत्वपूर्ण पंजीकरण एजेंसी की तलाश करें संयुक्त राज्य में, रोग नियंत्रण और रोकथाम के केंद्र में सभी महत्वपूर्ण अभिलेख एजेंसियों के साथ एक डेटाबेस है ब्राजील के नागरिक अपने घरों के जन्म प्रमाणपत्रों के डेटाबेस से परामर्श कर सकते हैं।
    • सभी राज्यों में जन्म, मृत्यु और विवाह के रिकॉर्ड बनाए जाते हैं। उन्हें राज्य विभाग या स्वास्थ्य विभाग में संग्रहीत किया जा सकता है। कई ऑनलाइन डाटाबेस में भी यह डेटा होता है, लेकिन केवल शुल्क के लिए उपयोग किया जा सकता है
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    पता करें कि सार्वजनिक रिकॉर्ड के लिए खोज निराशाजनक और अधूरी हो सकती है मिली जानकारी में बहुत मदद नहीं हो सकती है यदि आपके जन्म के मां या आपके गृहनगर का नाम गलत है, तो प्रक्रिया बहुत लंबे और मुश्किल हो सकती है, मुख्यतः डेटा के साथ होने वाली त्रुटियों के कारण।
  • विधि 3
    तृतीय पक्षों से सहायता प्राप्त करना

    छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    1
    दत्तक मित्रों से बात करें यह बहुत संभावना है कि आप किसी को अपनाया जाएगा, और इस व्यक्ति से बात करने में आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपने कैसे पता लगाया कि आप अपनाए गए थे और जिस मार्ग पर आपने अपना मूल खोज लिया था। मित्र अपने परिवार के साथ मामले से कैसे संपर्क करें पर सलाह दे सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    2
    दोस्तों या परिवार पड़ोसियों के साथ संपर्क में जाओ सोशल नेटवर्क के लिए धन्यवाद, आजकल किसी व्यक्ति से संपर्क करना संभव है, भले ही वह व्यक्ति में यात्रा करना असंभव हो। हालांकि, जानते हैं कि बहुत से लोग दूसरों के अतीत के बारे में चर्चा करने में असहज महसूस करते हैं। उन कारणों की व्याख्या करें जिनसे आप इस जानकारी की तलाश कर सकते हैं, लेकिन अगर वे अनिच्छुक हैं तो उन्हें दबाएं नहीं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    3
    पालक बच्चों के लिए सहायता समूह में शामिल हों हर दिन, बहुत से लोगों को यह पता चलता है कि उन्हें अपनाया गया है और इस तथ्य से निपटना सीखना होगा। एक सहायता समूह आपकी खोज के लिए सलाह और संसाधन प्रदान कर सकता है और साथ ही प्रक्रिया की भावनात्मक लागत से निपटने में सहायता कर सकता है।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    4
    डीएनए टेस्ट ले लो। डीएनए नमूने आनुवंशिक मार्करों की तुलना आपके परिवार के अन्य सदस्यों के साथ कर सकते हैं। एक विशेष क्लिनिक पर जाएं, लेकिन याद रखें कि आपको परीक्षण में भाग लेने के लिए सहमत होने के लिए किसी और करीबी रिश्तेदार (एक अभिभावक, भाई या पहले चचेरे भाई) की आवश्यकता होगी ताकि एक तुलना की तुलना में नमूना हो।
    • अगर आप एक ऑनलाइन परीक्षा लेने जा रहे हैं, तो एक प्रतिष्ठित वेबसाइट खोजें उद्योग की दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों Ancestry.com, 23andMe और FamilyTreeDNA हैं ऐसी कंपनियां आमतौर पर अन्य व्यक्तियों के बड़े डेटाबेस की पेशकश करती हैं जिन्होंने टेस्ट किया है, जिसके साथ आप अपने डीएनए की तुलना कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    5
    समझें कि डीएनए परीक्षण कैसे काम करता है। यह अपनी आनुवंशिक पहचान के रूप में सुराग दे सकता है, लेकिन आमतौर पर इसकी प्रभावशीलता तुलना के लिए एक नमूना के बिना सीमित होती है यदि आप किसी अन्य परिवार के सदस्य की भागीदारी के बिना एक परीक्षा लेने जा रहे हैं, तो आपकी जानकारी बेकार हो सकती है।
    • तीन प्रकार के डीएनए परीक्षण हैं: माइटोकॉन्ड्रियल (वंचित मातृ डीएनए), Y-रेखा (वंचित पैतृक डीएनए - केवल पुरुषों के लिए काम करता है) और ऑटोसोमल (उदाहरण के लिए चचेरे भाई जैसे अन्य रिश्तेदारों के साथ आनुवांशिक संवाद)। ऑटोसोम परीक्षाएं अपनाने वालों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं क्योंकि वे आपके आनुवंशिकी को लोगों के बड़े समूह तक जोड़ सकते हैं।
    • एक डीएनए परीक्षण, जांच कर सकता है कि आपके पास अपने तत्काल परिवार के साथ जैविक संबंध हैं या नहीं, आमतौर पर मिटोकॉन्ड्रियल डीएनए के माध्यम से। हालांकि, अगर इसके आनुवंशिक भार का उसके दत्तक परिवार के साथ कोई पत्राचार नहीं है, तो इसकी उत्पत्ति का पता लगाना संभव नहीं होगा।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    6
    एक प्रतिष्ठित पालक देखभाल कार्यालय के लिए पंजीकरण करें कुछ ऐसी कंपनियां हैं जो अपने जैविक परिवारों की मांग करने वाले व्यक्तियों के लिए विश्वसनीय स्रोत मानी जाती हैं।
  • छवि शीर्षक है अगर आप` class=
    7
    गोद लेने के मामलों में विशेषज्ञता वाले एक निजी अन्वेषक का किराया करें यह विकल्प महंगा हो सकता है, इसलिए इसका उपयोग केवल तभी किया जाना चाहिए यदि आप पहले से ही आश्वस्त हैं कि यह अपनाया गया है लेकिन आपके जैविक माता-पिता को नहीं ट्रैक कर सकते हैं। अपने शहर से एक अन्वेषक की तलाश करें, क्योंकि वह शायद नगरपालिका के रिकॉर्ड से परिचित होंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपने परिवार के सदस्यों से बात करें, जबकि वे अभी भी उपलब्ध हैं। लोग उम्र और मर सकते हैं, परिवार के इतिहास के बारे में उन्हें क्या जानते हैं जब आप कर सकते हैं तब इन कनेक्शनों को बनाएं।
    • अपने दत्तक परिवार के साथ गुस्सा या आरोपित स्वर को अपनाने से बचें। यद्यपि ये भावनाएं स्वाभाविक हैं, वे संचार को बाधित करते हैं एक चिकित्सक आपको स्वस्थ तरीके से अपनी भावनाओं को संसाधित करने और व्यक्त करने में सहायता कर सकता है।
    • कानून जो जैविक माता-पिता के साथ दत्तक बच्चों के पुनर्मिलन को सुनिश्चित करते हैं, जगह-जगह अलग-अलग होते हैं। अपने जैविक परिवार की खोज के बारे में अपने कानूनी अधिकारों और प्रतिबंधों को समझें।

    चेतावनी

    • अपने जैविक परिवार से संपर्क करने से बचें, बिना उन्हें अपने गोद लेने की शर्तों (यदि आप उन्हें पता चलता है) का पता लगाए। कई जन्म मां गोद लेने के अनुबंधों में एक गोपनीयता खंड पर हस्ताक्षर करते हैं और इसका उल्लंघन करने से आपको और उसके लिए भावनात्मक और व्यक्तिगत नुकसान हो सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com