IhsAdke.com

आपकी परामर्श दरें कैसे स्थापित करें I

एक पेशेवर सलाहकार बनने के लिए वेतनभोगी कर्मचारी नहीं होना डरावना हो सकता है और उसी समय रोमांचक हो सकता है वाणिज्यिक और विपणन उपकरणों में निवेश के अलावा, आपको बैठकर गणना करना होगा कि आपके ग्राहकों को कितना चार्ज करना है। अपने व्यवसाय के लिए शुल्क संरचना चुनने के लिए आपको अंकगणित, प्रतिस्पर्धा, ज्ञान और उद्योग जैसे कारकों पर विचार करना होगा। दर निर्धारित करने के लिए सीखना भी कुछ गलतियों से बचने का मतलब है जो नौसिखिया सलाहकार अक्सर पर टिप्पणी करते हैं। उदाहरण के लिए, ज्यादातर बहुत कम दरों को सेट करते हैं, जिससे भविष्य में उन्हें सुधारना मुश्किल हो जाता है। अपनी परामर्श शुल्क को कैसे सेट करें यह जानने के लिए पढ़ें

चरणों

विधि 1
बाजार में प्रचलित मूल्य पर शोध करना

चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 1
1
प्रतियोगिता में अनुसंधान करें कंसल्टेंट्स दूसरों को सेवा जानकारी पर जाने के बारे में बेहद सतर्क हैं क्योंकि वे कम कीमतों पर नए सलाहकारों द्वारा उप-उद्धृत नहीं करना चाहते हैं। हालांकि, खोज करने के अन्य तरीके हैं
  • अपने मित्रों और परिवार से पूछें कि वे आपके उद्योग के सलाहकारों की सेवाओं के लिए कितना भुगतान करते हैं। वे आपको सटीक सेवाओं को नहीं बता पाएंगे, लेकिन वे आपको उन मूल्यों का एक विचार देंगे जिन पर शुल्क लिया जाता है।
  • अन्य स्थानों से सलाहकारों से पूछने के लिए एक सलाहकार से पूछें, लेकिन समान बाजारों से, उनकी सेवाओं के लिए कितना शुल्क लेते हैं इसके आधार पर, वह व्यक्ति उद्योग के अपने ज्ञान को साझा करने के लिए तैयार हो सकता है। ध्यान रखें कि बड़ी शॉपिंग सेंटर में रहने वाले लोग उन क्षेत्रों की तुलना में 25 प्रतिशत अधिक शुल्क ले सकते हैं जो अन्य क्षेत्रों में या इंटीरियर में रहते हैं।
  • सेब्रे जैसे नए उद्यमियों की सहायता के लिए साइट पर परामर्श सत्र के लिए साइन अप करें सत्रों के दौरान, आप अपने सभी प्रश्न प्राप्त कर सकते हैं और अपने उद्योग के बारे में कठिन सवाल पूछ सकते हैं, जैसे कि पैकेज सेवा विकल्प और आपको किस कीमत पर चार्ज करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 2
    2
    विभिन्न परामर्श लागत संरचनाओं का विश्लेषण करें आप अग्रिम में भुगतान के साथ घंटे, दिन, प्रोजेक्ट या सेवा अनुबंध कर सकते हैं।
    • सबसे शुरुआती सलाहकार दैनिक या प्रति घंटा बिलिंग संरचना का उपयोग करते हैं। यदि आपके पास अभी तक एक सर्विस पैक नहीं है, तो यह तब तक शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है जब तक कि आपके ग्राहक क्या चाहते हैं इसका बेहतर विचार न हो। आईटी और सोशल मीडिया सलाहकार आमतौर पर घंटे से शुल्क लेते हैं।
    • अन्य सलाहकार एक प्रोजेक्ट-आधारित शुल्क का उपयोग करते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप इस परियोजना के बारे में जानकारी अच्छी तरह से जानते हों और आपकी अपनी दक्षता की अच्छी समझ हो। विपणन परामर्श सेवाएं, जनसंपर्क, वेब डिजाइन और ग्राफिक डिजाइन अक्सर प्रति परियोजना प्रभारित किए जाते हैं। यदि आपको कुछ ऐसी चीजें उपलब्ध कराने की आवश्यकता है जो अन्य पार्टियों पर भारी निर्भर नहीं है, तो यह सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है - हालांकि, कुछ जोखिम हैं। यदि कंपनी द्वारा परियोजना स्थगित कर दी गई है या यदि आपको पूरी तरह से इसे फिर से करने के लिए कहा गया है, तो आपकी प्रति घंटा कमाई बहुत कम हो सकती है
    • कुछ पेशेवर, जैसे वकील, एकाउंटेंट और वित्तीय सलाहकार, सेवा प्रदान करने के लिए अग्रिम पर काम करते हैं। वे गणना करते हैं कि परियोजना कितने घंटे ले जाएगा और ग्राहक से इस भुगतान का अनुरोध करेंगे। यह अपने आप को संभावित गैर-भुगतान के विरुद्ध सुरक्षित रखने का एक शानदार तरीका है - हालांकि, कुछ व्यवसायों जैसे कि साहित्यिक, विपणन, और ग्राहक सेवा के लिए बिलिंग का यह प्रारूप कठिन है।
  • विधि 2
    परामर्श शुल्क की स्थापना

    चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 3
    1
    प्रति घंटा अपने मूल्य की गणना करें इसके बाद, आप इस जानकारी के आधार पर परियोजनाओं और नीचे भुगतान की गणना करने में सक्षम होंगे।
    • अपने नवीनतम नौकरियों के लिए वेतन की जानकारी ढूंढें निर्धारित करें कि आपके प्रति घंटा मजदूरी आपकी साप्ताहिक / द्विवार्षिक से उस अवधि में आपके द्वारा किए गए घंटों की संख्या के हिसाब से भुगतान कर रही है।
    • उस नंबर को तीन गुणा करके अपनी नई परामर्श प्रति घंटा की दर का पता लगाएं कंसल्टेंट्स को अपने वेतन पर अपने स्वयं के व्यवसाय के व्यय और प्रशासन लागत का आधार होना चाहिए। आपके पास उस राशि को ट्रिपल करने के बाद और उसे निकटतम 5 या 10 के बराबर के बाद, आपके पास आपकी सेवाओं के लिए उचित मूल्य होगा
    • आप एक परामर्श क्षेत्र बहुत कम भूमि के ऊपर है कि में काम करते हैं, तो आप प्रतिस्पर्धी बने रहने के बजाय तीन बार की दो बार उनके प्रति घंटा मजदूरी चार्ज करने के लिए आवश्यकता हो सकती है। यह आपके वेतन और आपके खर्च को कवर करने के लिए पर्याप्त होगा। जब तक आपके पास कर्मचारियों की ज़रूरत नहीं है, तब तक इस श्रेणी में इंटरनेट पर होम-वितरित सेवाओं को फिट किया जा सकता है
    • अपने प्रतिद्वंद्वियों के साथ गणना की जाने वाली मूल्य की तुलना करें यदि आपके पुराने वेतन की डबल या ट्रिपल राशि परामर्श सेवाओं के लिए बाजार दर के साथ संगत है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और संग्रह की पद्धति पर निर्णय ले सकते हैं।
    • प्रतिदिन अपना मूल्य जानने के लिए, प्रति घंटा परामर्श शुल्क को गुणा करें कि आप परियोजना पर हर दिन काम करेंगे। कुछ सलाहकार अंशकालिक फीस भी पेश करते हैं।
  • चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 4
    2
    किसी प्रोजेक्ट की दर की गणना करें अपनी नवीनतम नौकरियों पर कुछ शोध करें कि यह देखने के लिए कि कितने समय तक कुछ परियोजनाएं लेती हैं पांच से दस विभिन्न परियोजनाओं को ढूँढ़ने की कोशिश करें, अपने औसत प्रति घंटा खर्च की गणना करें और फिर अपनी नई परिभाषित दर से औसत घंटे गुणा करें।
    • आप अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में अपनी परियोजना पर एक सस्ती कीमत लगाने का मोहक महसूस कर सकते हैं। ध्यान रखें कि कई कंपनियां उच्च गुणवत्ता के लिए उच्च लागत से संबंधित हैं। यदि आप एक उच्च कीमत डालते हैं, तो आप हमेशा इसे बातचीत करने में सक्षम होंगे - लेकिन यदि आप बहुत कम कीमत लेते हैं, तो इसे बढ़ाने में मुश्किल होगी।
    • परियोजना में क्या शामिल है पर विस्तृत नोट्स बनाएं, ताकि आप सभी की तुलना कर सकें। जब आप अपनी परियोजनाओं के दायरे को परिभाषित करना शुरू करते हैं, तो आपको उन्हें फिर से पढ़ना होगा।
  • चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 5
    3
    अपने नीचे भुगतान की गणना करें अगर एक कंपनी एक महीने, चौथाई या साल में कई परियोजनाएं चाहती है, तो आप बैठ कर उस समय की गणना कर सकते हैं जब आप उस नौकरी के लिए किताब लेंगे। यदि आप प्रोजेक्ट के आधार पर मूल्य की गणना नहीं कर सकते हैं, तो तय करें कि सप्ताह में कितने दिन आप उस कंपनी के लिए काम करेंगे और उस नंबर पर उस नंबर के द्वारा अपने प्रत्येक महीने जो आप काम करना चाहते हैं, उसका गुणा करें।
  • चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 6
    4



    कौशल से अपनी फीस को समायोजित करें यदि आप अपने उद्योग में एक अग्रदूत हैं, तो आप अधिक शुल्क ले सकते हैं। निम्नलिखित अच्छे संकेतक हैं जो आप अपनी दरें कम कर सकते हैं:
    • आपने एक किताब लिखी इसका मतलब है कि आपने उद्योग का मूल्यांकन करने और पेशेवर राय देने के लिए समय लिया है। इससे उन्हें एक शिक्षक और एक विशेषज्ञ बन जाता है लोग एक सलाहकार के लिए और अधिक भुगतान करेंगे जो एक लेखक भी है।
    • आप साल के लिए परामर्श कर रहे हैं यदि आप एक नए परामर्श व्यवसाय शुरू कर रहे हैं लेकिन यह साबित कर सकते हैं कि आपने पिछले 5 से 10 वर्षों में कई परियोजनाएं पूरी की हैं तो आप अपनी फीस बढ़ाकर अपनी सेवा का मूल्य कमा सकते हैं।
    • आप एक नए क्षेत्र में चले गए यदि आप उपनगरीय इलाके या अंतर्देशीय शहर से काफी शहरी स्थान पर चले गए हैं, तो अपने मूल्यों में लगभग 25 प्रतिशत की वृद्धि करें। यदि आप शहरी स्थान से दूर चले गए हैं, तो अपनी कीमतें लगभग 25 प्रतिशत कम कर दें, भले ही आप एक विशेषज्ञ हो आपकी फीस को जीवित रहने की लागत और साथ ही आपकी योग्यता को ध्यान में रखना चाहिए।
    • आपके पास कई प्रतिष्ठित ग्राहक हैं यदि आपके पास कोई गैर-प्रकटीकरण समझौता नहीं है, तो उस बड़े अनुबंध की घोषणा करें जिसमें आप काम करते हैं। आपके संभावित ग्राहक मान लेंगे कि आप सबसे अधिक मूल्यवान हैं यदि आपको कंपनियों द्वारा चुना गया है जो वे पहचानते हैं और सम्मान करते हैं
  • विधि 3
    परामर्श शुल्क के लिए सुझाव

    चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 7
    1
    प्रत्येक परियोजना या अनुबंध के लिए एक क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए एक प्रक्रिया स्थापित करें यदि आप प्रोजेक्ट द्वारा चार्ज कर रहे हैं, तो आपको यह कहने में सक्षम होने की आवश्यकता होगी कि कुछ उपलब्ध कराई गई सेवाओं के दायरे से बाहर है, ताकि आप मुफ़्त में सेवाओं की पेशकश न करें यदि कोई ग्राहक उसका दिमाग बदल देता है। अगर कोई ग्राहक दायरा को बदलना चाहता है, तो रीनेगेटीशन प्रक्रिया तैयार करें ताकि आप मुफ्त में काम नहीं कर सकें।
  • चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 8
    2
    व्यापार को आकर्षित करने के लिए नए ग्राहकों को मुफ्त परामर्श या छूट प्रदान करें बहुत कम राशि को चार्ज करने की तुलना में केवल पहले नीचे भुगतान करके अपने क्षेत्र में प्रवेश करना बेहतर होता है आपका ग्राहक छूट की सराहना करेगा और समझता है कि अगले चालान पूरी तरह से मूल्य का होगा।
  • चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 9
    3
    ग्राहक से उन्हें चार्ज किए बिना कुछ और घंटों की पेशकश करें। क्या आप उच्च दर को चार्ज करने में सक्षम होना चाहते हैं, लेकिन क्या आप चाहते हैं कि ग्राहक अपने काम से अतिरिक्त संतुष्ट हो? आपके काम से कम घंटे चार्ज करने की स्वतंत्रता है यह अक्सर करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन शुरुआत में बहुत कम दरों को लगाने से बेहतर है
  • चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 10
    4
    अल्पकालिक नौकरियों के लिए अपनी दरों को बढ़ाएं। आप चाहते हैं कि ग्राहक आपको बड़ी परियोजनाओं पर काम पर रखने के मूल्य को देख सकें। इसलिए छोटी परियोजनाओं के लिए अपनी फीस बढ़ाएं और यदि आप एक बड़ी भूमिका निभाते हैं तो छूट प्रदान करें
  • चित्र शीर्षक सेट परामर्श शुल्क चरण 11
    5
    अपनी दरों के साथ प्रयोग यदि आप इस व्यवसाय के लिए नए हैं, तब तक आप सभी कीमतों के प्रस्ताव भेजकर शुरू कर सकते हैं जब तक आप एक मूल्य सीमा नहीं मिलते हैं जिसमें आपकी सेवाओं को ठीक से स्वीकार किया जाता है। आपको पता चल जाएगा कि यह स्तर अपेक्षा से अधिक है
  • आवश्यक सामग्री

    • प्रतिस्पर्धा से जुड़ी राशि
    • संरक्षक
    • संदर्भ वेतन
    • कैलकुलेटर
    • परियोजना विवरण (क्षेत्र)
    • प्रशासनिक लागत
    • खर्चों

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com