IhsAdke.com

कैसे बातचीत करना

चाहे घर खरीदना, अपने सेल फोन बिल के बारे में शिकायत करना, क्रेडिट कार्ड की ब्याज की देनदारी को कम करना या कम करना, बातचीत की मूल बातें समान हैं। बस याद रखें कि यहां तक ​​कि सबसे कुशल और अनुभवी व्यापारियों को हमेशा व्यापार के बारे में अच्छा नहीं लगता है। फर्क सिर्फ इतना है कि एक कुशल वार्ताकार जानता है कि इन भावनाओं को कैसे पहचान और दबाना

चरणों

विधि 1
तैयारी

चित्रा शीर्षक से बातचीत का चरण 1
1
तय करें कि आपका शेष बिंदु क्या है वित्तीय शब्दों में, यह एक छोटी राशि है जिसे आप एक समझौते के लिए स्वीकार करेंगे। गैर-वित्तीय शर्तों में, यह "सबसे खराब स्थिति" है जिसे आप इससे पहले कि आप व्यापार करने के लिए नहीं चाहते फैसला लेने से पहले स्वीकार करने को तैयार हैं। अपने ब्रेक-पॉइंट बिंदु को जानने से आप उस समझौते को स्वीकार कर सकते हैं जो आपके सर्वोत्तम हित में नहीं है।
  • यदि आप बातचीत में किसी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, तो अग्रिम में अपने ग्राहक से अटॉर्नी की शक्ति प्राप्त करें अन्यथा, यदि आपके द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया व्यक्ति समझौते को पसंद नहीं करता है, तो आपकी विश्वसनीयता खतरे में डाल सकती है। उचित तैयारी होने से यह रोकता है।
  • चित्रा शीर्षक से बातचीत 2 चरण
    2
    पता है कि आप कितना मूल्यवान हैं क्या वह आइटम है जिसे आप आसानी से मिलना चाहते हैं? यदि आपके पास कुछ दुर्लभ है, तो आप बातचीत में एक लाभ में हैं। यदि उसे आपकी ज़रूरत से ज्यादा जरूरत है, तो आप और अधिक मांग कर सकते हैं हालांकि, यदि यह विपरीत है, तो आप एक अंतर कैसे स्थापित कर सकते हैं?
    • एक बंधक वार्ताकार, उदाहरण के लिए, कुछ विशेष प्रदान नहीं करता है और अपहरणकर्ताओं की आवश्यकताओं की तुलना में उनमें से अधिक की आवश्यकता है। इस कारण से, बंधक के जीवन पर बातचीत करना बहुत मुश्किल है। इन कमियों के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, वार्ताकार छोटे से समझौता करने में अच्छा होगा और महान मूल्यवान हथियारों में भावनात्मक वादे बदल देगा।
    • एक रत्न बिक्री विक्रेता, दूसरी तरफ, कुछ ऐसा है जो शायद ही दुनिया में पाया जाता है उसे किसी विशेष व्यक्ति से पैसे की ज़रूरत नहीं है - केवल सबसे ज्यादा पैसा, अगर वह एक अच्छा वार्ताकार है - लेकिन लोगों को उस तरह से मूल्यवान मिलते हैं। यह उस व्यक्ति को एक अत्यंत विशेषाधिकृत स्थिति में रखता है
  • चित्रा शीर्षक से बातचीत का चरण 3
    3
    जल्दी मत करो दूसरों को देने में आपकी क्षमता को कम मत समझें यदि आपके पास धैर्य है, तो धीरज रखो। यदि आप रोगी नहीं हैं, तो सीखें बातचीत में अक्सर क्या होता है कि लोगों को थका हुआ और एक समझौते को स्वीकार करते हैं जो वे सामान्य रूप से स्वीकार नहीं करेंगे क्योंकि वे बातचीत के थक गए हैं। यदि आप किसी से ज्यादा मरीज हो सकते हैं, तो संभावना है कि आप जितना चाहें उतना ही मिलेगा।
  • चित्रा शीर्षक से बातचीत 4 चरणबद्ध करें
    4
    अपने प्रस्तावों का ढांचा बनाएं वे हैं जो आपको दूसरे व्यक्ति को देना है बातचीत एक गंभीर आदान-प्रदान है जहां एक व्यक्ति प्रस्ताव पेश करता है और दूसरा व्यक्ति इसका विरोध करता है। आपके प्रस्तावों की संरचना सफलता और आपदा के बीच अंतर है।
    • यदि आप किसी और के जीवन के लिए व्यापार कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आपके प्रस्तावों को अन्यथा समझना चाहिए, अन्य व्यक्ति का जीवन दांव पर है आक्रामक होने का नुकसान असीम है।
    • अगर, हालांकि, आप अपने शुरुआती वेतन का कारोबार कर रहे हैं, तो इससे आपको कमाई की उम्मीद से ज्यादा पूछना शुरू हो जाता है। नियोक्ता स्वीकार करते हैं, आप एक से अधिक आप inicialmente- सौदेबाजी करता है, तो वह कम से बातचीत करने की कोशिश करता है, तो आप शोषण किया जा रहा की छाप है, जो आप एक उच्च वेतन होने की संभावना बढ़ जाती है दे सकते हैं।
  • पटकथा शीर्षक चरण 5
    5
    समझौते को अस्वीकार करने के लिए तैयार रहें। आप जानते हैं कि आपका संतुलन क्या है, और कभी-कभी दूसरी तरफ में देना नहीं चाहता है यदि आवश्यक हो तो बातचीत को छोड़ने के लिए तैयार रहें ऐसा हो सकता है कि दूसरा व्यक्ति आपको वापस बुला लेना चाहता है, लेकिन वह खुश नहीं है, भले ही वह फोन न करे।
  • विधि 2
    बातचीत

    चित्र शीर्षक से बातचीत 6
    1
    स्थिति के आधार पर, आक्रामक हो। अधिकतम टिकाऊ प्रस्ताव (अधिकतम जो पूछने के लिए समझ में आता है) के साथ शुरू करें आप जितना चाहते हैं उससे थोड़ा अधिक ऑर्डर करें शुरुआत में बहुत कुछ पूछना महत्वपूर्ण है क्योंकि ज्यादातर व्यक्ति छूट चाहता है। यदि आपका प्रस्ताव संतुलन के करीब है, तो दूसरी पार्टी को संतुष्ट करना मुश्किल है।
    • बेतुका लगता है कि एक अनुरोध करने के लिए डरो मत आपको कभी पता नहीं है: आप मिल सकते हैं! और सबसे खराब चीज क्या हो सकती है? व्यक्ति सोच सकता है कि आप फंसे हैं या नहीं, लेकिन उसे पता चल जाएगा कि आपके पास हिम्मत है और आप खुद का महत्व, अपना समय और आपके पैसे
    • क्या आप उस व्यक्ति का अपमान करने के बारे में चिंतित हैं, खासकर जब कुछ के लिए कुछ पूछ रहे हो? याद रखें कि यह व्यवसाय है, और अगर व्यक्ति को आपकी पेशकश पसंद नहीं है, तो वे हमेशा एक बड़ी पेशकश के लिए पूछ सकते हैं बोल्ड हो यदि आप उस व्यक्ति का लाभ नहीं लेते हैं, तो याद रखें कि वह आपका लाभ उठाएगी। बातचीत का मतलब है कि दोनों पक्ष लाभकारी तरीके से एक-दूसरे का लाभ उठाएंगे।
  • पटकथा का शीर्षक चरण 7
    2



    दुकानों में कीमतों की जांच करें और सबूत लाएं यदि आप एक कार खरीद रहे हैं और आप जानते हैं कि दूसरे डीलर ने $ 200 छूट के साथ कार बेचने का प्रस्ताव किया है, तो उस व्यक्ति को और साथ ही विक्रेता के नाम बताएं। यदि आप वेतन में बातचीत करना चाहते हैं और शोध किया है कि आपके क्षेत्र में कितने लोगों के समकक्ष पद प्राप्त होंगे, आंकड़े मुद्रित करें और उन्हें दिखाएं व्यापार को खोने का खतरा, भले ही वह गंभीर न हो, लोगों को इसमें शामिल कर सकें
  • चित्रा शीर्षक से वार्ता का चरण 8
    3
    अग्रिम भुगतान का प्रस्ताव विक्रेता के लिए यह हमेशा वांछनीय है, खासकर उन स्थितियों में जहां ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते हैं। यदि आप किसी उत्पाद को बड़ी मात्रा में खरीदना चाहते हैं, तो अग्रिम भुगतान से छूट मिल सकती है।
    • एक युक्ति एक पूर्व-दिनांकित जांच के साथ व्यापार में जाना है और उस राशि में उत्पाद या सेवा को खरीदने के लिए कह रहा है, यह आपकी अंतिम पेशकश है। एक इसे अच्छी तरह स्वीकार कर सकता है, क्योंकि तत्काल चारा का विरोध करना कठिन है।
    • अंत में, नकद भुगतान, इसके बजाय चेक या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें, यह उपयोगी व्यापार उपकरण हो सकता है क्योंकि यह विक्रेता को जोखिम कम कर देता है (जैसे निधियों के बिना चेक, क्रेडिट कार्ड अस्वीकार, आदि)।
  • चित्र शीर्षक से नौकायन चरण 9
    4
    कभी बदले में कुछ प्राप्त करने के बिना कुछ न दें यदि आप कुछ "मुफ्त में" वितरित करते हैं, तो आप दूसरे व्यक्ति को निहितार्थ कह रहे हैं कि आपकी सौदा शक्ति कमज़ोर है स्मार्ट वार्ताकारों पर आप गिर सकते हैं जैसे कि पीरहानस गंध का खून
  • पटकथा का शीर्षक चरण 10
    5
    आपके लिए मूल्यवान चीज़ों के लिए पूछें, लेकिन उस व्यक्ति के लिए बहुत अधिक लागत नहीं है जब दोनों दलों को लगता है कि वे अच्छी तरह से हो रहे हैं, यह एक अच्छा संकेत है और, लोकप्रिय ज्ञान के विपरीत, बातचीत एक गेम नहीं है जिसमें एक जीतता है और दूसरा हार जाता है। यदि आप स्मार्ट हैं, तो पूछने पर रचनात्मक होना संभव है।
    • शराब के तहखाने में चखने वाली मदिरा करते हैं, तो कहते हैं कि वे अपनी सेवा के लिए $ 100.00 की मांग करते हैं। हालांकि, आप $ 150.00 चाहते हैं। क्यों निर्माता को सुझाव नहीं है कि आप $ 100 का भुगतान करते हैं और आपको $ 75 वाइन की बोतल देते हैं? यह आपके लिए $ 75.00 की लागत है क्योंकि आप इसके लिए कितना भुगतान करेंगे, लेकिन विक्रेता के उत्पादन के लिए इसका बहुत कम खर्च होता है।
      • इसके अलावा, आप वाइन टेबल से 5% से 10% तक ऑर्डर कर सकते हैं। यदि आप नियमित रूप से शराब पीते हैं, तो यह अभी भी पैसे बचाएगा और वे आपसे पैसे कमा लेंगे (हालांकि ज्यादा नहीं)।
  • चित्र का शीर्षक बातचीत 11
    6
    एक टोस्ट के लिए प्रस्ताव या ऑर्डर क्या आप टोस्ट की पेशकश या आदेश देकर व्यापार का लाभ उठा सकते हैं? यह पेशकश करना आसान हो सकता है, और व्यापार को तोड़ सकता लेन-देन अधिक मनोरंजक बना सकता है
    • कभी-कभी (लेकिन हमेशा नहीं) अधिक प्रोत्साहन देने से आप यह देख सकते हैं कि आप अधिक पेशकश कर रहे हैं, भले ही आप नहीं हैं। इनके बारे में जागरूकता दीजिए और उन्हें प्राप्त करने के द्वारा।
  • चित्रा शीर्षक से बातचीत का चरण 12
    7
    एक "पुश" जल्दी मत करो जब आप महसूस करते हैं कि दूसरी तरफ झूलते हैं, तो किसी तथ्य या तर्क का प्रयोग करें जो एक प्रोत्साहन के रूप में कार्य करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप दलाल हैं और अपने ग्राहकों के लिए एक घर खरीद लेंगे, आप अपने ग्राहक या नहीं करना चाहता, एक तर्क है कि एक खरीद बंद कर देता है निम्नलिखित: अपने ग्राहक एक सीमित समय है, और आप उसे मनाने कर सकते हैं कि समय पैसा है।
  • चित्र 13 वार्ता का शीर्षक
    8
    व्यक्तिगत पक्ष की वार्ता को प्रभावित न करें अक्सर, आप बातचीत नहीं कर सकते क्योंकि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उसके साथ व्यक्तिगत समस्या है और आप इसे जाने नहीं दे सकते, बातचीत को तोड़ने में इसे व्यक्तिगत रूप से न लें और दूसरे व्यक्ति को अपने आत्मसम्मान को बर्बाद न करने दें। यदि आप जिस व्यक्ति से व्यवहार कर रहे हैं वह कठोर या अशिष्ट है, आप जब चाहें वापस ले सकते हैं
  • वीडियो

    बिक्री बिंदु से व्यापार के बारे में लघु वीडियो देखें।

    युक्तियाँ

    • यहां तक ​​कि जब आप अनिश्चित हैं, तो इस तथ्य को देने के लिए सामान्य से अधिक प्राधिकारी और ज़ोर से बात करें कि आपने उन लोगों के साथ सौदों को बंद करने से पहले कई बार ऐसा किया है जिनके पास कोई अनुभव नहीं है।
    • तैयारी बातचीत का 90% है। व्यवसाय के बारे में अधिक जानकारी इकट्ठा करें, जैसा कि आप संभवतः कर सकते हैं, सभी प्रमुख वैरिएबल का मूल्यांकन करें, और पता करें कि आप क्या दे सकते हैं।
    • यदि अन्य व्यक्ति आपको बहुत ही आकर्षक पेशकश के साथ आश्चर्यचकित करता है, तो यह स्पष्ट न करें कि आप अपेक्षाकृत कम अनुकूल कुछ उम्मीद करते हैं।
    • प्रस्ताव बनाते समय सीधे रहें उदाहरण के लिए: मत कहो "कीमत अधिक या कम $ 100.00 है" दृढ़ रहें और कहें "कीमत $ 100.00 है"
    • अगर आप किसी से बात नहीं कर सकते, तो बातचीत न करें। यदि वह व्यक्ति दिखाता है कि वह कीमत पर केंद्रित है, तो कहें कि आप क्या सोचेंगे उन लोगों के साथ बातचीत शुरू करना जो वास्तविकता से तलाक लेते हैं, आपको एक नुकसान में डालता है
    • फ़ोन कॉल प्राप्त करने के बाद कभी भी बातचीत नहीं करें व्यक्ति तैयार हो सकता है, लेकिन आप नहीं हैं कहें कि आप इस वक्त बात नहीं कर सकते हैं और नियुक्ति को फिर से तैयार कर सकते हैं। इससे आपको व्यक्ति के प्रश्नों को अग्रिम रूप से योजना बनाने और सरल खोज करने के लिए समय दिया जाएगा।
    • शरीर की भाषा के बारे में सावधान रहना - एक कुशल वार्ताकार उसके लिए अपनी वास्तविक भावनाओं को मानता है

    चेतावनी

    • किसी भी बातचीत से किसी न किसी तरह समाप्त होता है। लोग ऑफ़र बंद कर सकते हैं क्योंकि वे खराब मूड में हैं यही कारण है कि तलाक के लिए साल के लिए खींचें हर कीमत पर प्रतिकूल होने से बचें यहां तक ​​कि अगर आपने पहले अच्छी तरह से नहीं किया है, तो सकारात्मक बातचीत शुरू करें।
    • सीधे दूसरे व्यक्ति के प्रस्ताव के बारे में कभी बात न करें या वह पूछने का हकदार महसूस करेगी कि वे क्या मांगते हैं: हमेशा अपने मूल्य की बात करें।
    • यदि आप वेतन में बातचीत कर रहे हैं, तो बहुत ज्यादा नहीं सोचें आपको निकाल दिया जा सकता है, जो पिछले वेतन से भी बदतर है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com