IhsAdke.com

कैसे पहचानें और मस्तिष्क धोने से बचें

अवधि "डिमाग धोनेवाला" पहली कोरियाई युद्ध के दौरान चीनी जेल शिविरों में अमेरिकी सैनिकों के उपचार पर एक रिपोर्ट के दौरान अमेरिकी पत्रकार एडवर्ड हंटर द्वारा 1950 में इस्तेमाल किया गया था। डिमाग तकनीक से मृत के मिस्र बुक प्रलेखित किया गया है और अपने हाथ में दूसरों को बताने के लिए और उन्हें क्रम में हेरफेर करने के लिए जीवन साथी और अपमानजनक माता पिता, कथित माध्यमों, पंथ के नेताओं, गुप्त समाज, क्रांतिकारियों और तानाशाहों द्वारा किया जाता है वह स्वेच्छा से लगता है इन तकनीकों में शानदार हथियार, या विदेशी शक्तियां शामिल नहीं हैं, लेकिन इन्हें मानव मानस की समझ और इसका फायदा उठाने की इच्छा शामिल है। इन तकनीकों को बेहतर समझकर, आप दूसरों को भी संरक्षित और संरक्षित करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
मस्तिष्क धोने की रणनीति को पहचानें

चित्र शीर्षक ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 01
1
समझें कि जो लोग दूसरे लोगों को दिमाग की कोशिश करते हैं वे अक्सर कमजोर और कमजोर होने के बाद जाते हैं। हर किसी को मन को नियंत्रित करने के लिए लक्षित नहीं किया जाता है, लेकिन कुछ लोगों को अलग-अलग समय पर नियंत्रण के कुछ प्रकारों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं। एक कुशल मणिपुर जानता है कि उन लोगों को क्या देखना चाहिए, जो उनके जीवन में मुश्किल समय से गुजर रहे हैं, या कुछ बदलावों के लिए जो खुद के कारण नहीं हो सकते हैं। संभव उम्मीदवार हैं:
  • जिन लोगों ने अपनी नौकरी खो दी है और उनके भविष्य के लिए डर है।
  • नव तलाक, खासकर जब तलाक मुश्किल था
  • लंबे समय तक बीमारी से ग्रस्त लोग, विशेष रूप से जो लोग समझ नहीं पाते हैं
  • जो लोग किसी एक प्यार को खो दिया है, खासकर अगर वे उस व्यक्ति के बहुत करीब थे और बहुत कम दूसरे दोस्त थे
  • युवा लोग, पहली बार घर से दूर हैं ये लोग धार्मिक पूजा नेताओं के पसंदीदा हैं
  • एक हिंसक रणनीति है कि वह व्यक्ति और उसकी या उसके विश्वास प्रणाली के बारे में पर्याप्त जानकारी खोजना है ताकि वह इस त्रासदी की व्याख्या कर सके कि वह व्यक्ति इस विश्वास प्रणाली के अनुरूप तरीके से रह रहा है। इसे बाद में इस विश्वास प्रणाली के माध्यम से एक कहानी की व्याख्या करने के लिए विस्तारित किया जा सकता है, जबकि आप इसे आसानी से संशोधित करने के लिए संशोधित करते हैं जो आपके दिमाग को धोया जाता है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 02
    2
    उन लोगों से अवगत रहें, जो आपको अलग करने की कोशिश करते हैं, या किसी को पता है, बाहरी प्रभाव से। जो लोग कुछ व्यक्तिगत त्रासदी, या उनके जीवन में कुछ अन्य प्रमुख परिवर्तन के माध्यम से जा रहे हैं अकेला महसूस करने की संभावना है, और किसी एक अनुभवी हैंडलर मन अकेलेपन की इन भावनाओं को बढ़ाना कर सकते हैं। यह अलगाव कई रूप ले सकता है I
    • कुछ धार्मिक सेवा में युवा लोगों के लिए, आप अपने मित्रों और परिवार से संपर्क करने से रोक सकते हैं।
    • किसी अपमानजनक रिश्ते में किसी के लिए, यह कभी भी दुर्व्यवहार की दृष्टि छोड़ने के लिए, या परिवार और दोस्तों के साथ संपर्क करने की अनुमति नहीं दे सकता है
    • एक कैद में कैदियों के लिए, इसमें विभिन्न प्रकार के यातनाओं के अधीन रहते हुए कैदियों को एक दूसरे से अलग करना शामिल हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेन वाश लोग चरण 03
    3
    पीड़ित के आत्मसम्मान पर हमलों की तलाश करें ब्रेन वाशिंगिंग केवल तभी काम करता है जब मैनिपुलेटर शिकार के सापेक्ष बेहतर स्थिति में होता है। इसका मतलब है कि इसे पूरी तरह से नीचे जाने की जरूरत है, इसलिए मणिपक पीड़ित को पुनर्निर्माण कर सकता है जैसे वह चाहे। यह मानसिक, मानसिक, या, अंततः, भौतिक साधनों के माध्यम से किया जा सकता है ताकि लंबे समय तक शारीरिक और मानसिक रूप से लक्ष्य को समाप्त हो सके।
    • मानसिक यातना शिकार के लिए झूठ बोलने से शुरू हो सकती है और उसके बाद उसे शर्मिंदा या डरा देता है पीड़ित के व्यक्तिगत स्थान पर हमला करने के लिए इस तरह के यातना का शब्द शब्दों या जेस्चर के साथ किया जा सकता है, जिसमें अवमानना ​​की अभिव्यक्ति है।
    • भावनात्मक यातना कोमल नहीं हैं, लेकिन, चिल्ला थूकना, या सबसे अमानवीय बातें, कैसे पीड़ित के कपड़े लेने के लिए और यह तस्वीर है, या बस उसे घूरने से करने के लिए मौखिक अपमान प्रगति के साथ शुरू कर सकते हैं।
    • शारीरिक यातना में शिकार को भूखा, ठंडा करना, उसे नींद नहीं दे, उसे मारने, उसे मारने और अन्य चीजें जो हमारे समाज में स्वीकार्य नहीं हैं, शामिल हो सकते हैं ... शारीरिक यातना आमतौर पर माता-पिता द्वारा उपयोग की जाती है और अपमानजनक भागीदार, साथ ही "पुनः शिक्षा" के लिए जेल कैंप में भी
  • चित्र शीर्षक ब्रेनवाश लोग चरण 04
    4
    उन लोगों की तलाश करें जो यह दिखाने का प्रयास करते हैं कि "समूह का हिस्सा" बाहरी दुनिया से अधिक आकर्षक है। पीड़ित के प्रतिरोध को समाप्त करने के अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि मैनिपुलेटर के साथ संपर्क करने से पहले पीड़ित को पता चलने के लिए जाहिरा तौर पर आकर्षक विकल्प देना जरूरी है। आप इसे कई तरह से कर सकते हैं:
    • केवल उन लोगों के साथ संपर्क करने की अनुमति दें जिनके पास कभी ब्रेनवॉश किया गया है यह सामाजिक दबाव का एक रूप बनाता है जो नए पीड़ित को दूसरों के समान होना चाहता है और नए समूह द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए। यह स्पर्श, दस्तक आउट सत्र, या समूह सेक्स के माध्यम से या ड्रेस कोड, नियंत्रित आहार या अन्य सख्त नियम जैसे अधिक प्रतिबंधात्मक साधनों के माध्यम से लागू किया जा सकता है।
    • संदेश के पुनरावृत्त मंत्र, या एक ही वाक्यों की चिंताओं को और अधिक से अधिक, अक्सर कुछ खोजशब्दों या वाक्यांशों पर जोर देते हैं।
    • नेता के भाषण, या संगीत संगत की ताल के माध्यम से मानव हृदय की ताल की नकल करें। इसे आगे रोशनी से अधिक बढ़ाया जा सकता है जो कि बहुत कम नहीं है, या बहुत उज्ज्वल है और विश्राम के लिए कमरे के तापमान को प्रोत्साहित करने के लिए।
    • कभी पीड़ित को सोचने के लिए समय न दें इसका मतलब यह हो सकता है कि पीड़ित अकेले ही अकेले न रहने दे, या इसका मतलब यह हो सकता है कि पीड़ित व्यक्ति को अपनी समझ से परे मामलों पर बार-बार फटकार करने के साथ-साथ प्रश्नों के उत्पादन को हतोत्साहित करना चाहिए।
    • एक "हम बनाम उन्हें" मानसिकता बताएं जहां नेता सही है और बाहर की दुनिया गलत है। लक्ष्य अंधा आज्ञाकारिता को प्राप्त करना है, जहां पीड़ित अपने जीवन और धन को जोड़ तोड़ने वाला और उसके लक्ष्य देगा।
  • चित्र शीर्षक ब्रेनवाश पीपुल चरण 05
    5
    स्वीकार करते हैं कि शिकार करने वाले को "रूपांतरित" होने के बाद अक्सर हस्तमैथुन करने वाले पुरस्कार प्रदान करते हैं। एक बार शिकार पूरी तरह से असंरचित और आत्मसंतुष्ट है, उसे फिर से प्रशिक्षित किया जा सकता है दिमागी धोने की परिस्थितियों के आधार पर यह सप्ताह से कई सालों तक ले सकता है
    • इस भोग का चरम रूप स्टॉकहोम सिंड्रोम, जहां 1973 में स्वीडन में दो लुटेरों 131 घंटे की अवधि के लिए चार बंधकों को बनाया के रूप में जाना जाता है। बाद बंधकों को बचाया गया, उन्होंने पाया कि महिलाओं उसके क़ैदी बनानेवाला शादी करने से एक की बात करने के उन्हें बंधक बनाने वालों से जुड़ी और एक अन्य अपराधियों के लिए एक कानूनी बचाव कोष माउंट। 1 9 74 में सिम्बिओनेसा लिबरेशन आर्मी द्वारा अपहरण किये गये पैटी हर्स्ट को स्टॉकहोम सिंड्रोम का शिकार माना जाता था।
  • चित्र शीर्षक ब्रेनवैश पीपुल चरण 06
    6
    पीड़ित के दिमाग में सोचने के नए तरीके पहचानें रीसाइक्लिंग का ज्यादातर हिस्सा इनाम और सज़ा कंडीशनिंग की एक ही ऑपरेटिव तकनीक का उपयोग किया जाता है जो कि शुरुआत में शिकार को नष्ट करने के लिए उपयोग किया जाता था। सकारात्मक अनुभवों का उपयोग अब शिकारकर्ता को मनीिपुले की इच्छाओं के अनुसार सोचने के लिए किया जाता है, जबकि नकारात्मक अनुभवों का उपयोग अंतिम अवज्ञा के अवज्ञाओं को दंडित करने के लिए किया जाता है।
    • इनाम का एक रूप शिकार को एक नया नाम देना है। यह आम तौर पर विभिन्न संप्रदायों से जुड़ा होता है, लेकिन सिम्बिओनेसा लिबरेशन आर्मी ने पैटी हर्स्ट के साथ भी ऐसा किया, जब उन्होंने इसे "तानिया" रखा।
  • चित्र शीर्षक ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 07
    7
    कुल्ला और दोहराना जबकि दिमागी धोखाधड़ी प्रभावी और गहराई से हो सकती है, सबसे अधिक कुशल लोगों को लोगों पर उनके नियंत्रण की गहराई का परीक्षण करना आवश्यक है। आप इसे कई तरह से जांच कर सकते हैं, जो कि हेरिपुलेटर के लक्ष्यों के आधार पर कर सकते हैं, और परिणाम यह निर्धारित करते हैं कि मस्तिष्क को धोने का शिकार करने के लिए पीड़ित को कितना सुदृढ़ीकरण चाहिए।
    • उत्थानकारी धन नियंत्रण का परीक्षण करने के साथ ही मैनिपुलेटर के जेब को समृद्ध करने का एक तरीका है। मानसिक मानसिक, गुलाब अंक, ने लेखक ज्यूड डेवरोक्स पर अपना नियंत्रण इस्तेमाल किया था ताकि उसे अपने करियर को बर्बाद करने के दौरान नकद और संपत्ति में $ 17 मिलियन दे।
    • अपराधी कृत्य करना, चाहे, या जोड़ तोड़ने वाला, परीक्षण का एक और रूप है। उनकी लुटेरों में से एक पर एल्स के साथ पैटी हर्स्टे इस का एक उदाहरण है।
  • भाग 2
    सेरेब्रल लैवेस पीड़ित की पहचान करना




    चित्र शीर्षक ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 08
    1
    कट्टरता और लत के मिश्रण के लिए देखो मस्तिष्क धोने वाले पीड़ितों को उनके समूह या नेता को उस बिंदु पर ध्यान देना चाहिए जहां वे पागल हो गए हैं। इसी समय, वे अपने समूह या नेता की मदद के बिना समस्याओं को हल करने में असमर्थ हैं।
  • चित्र शीर्षक ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 09
    2
    उस व्यक्ति की तलाश करें जो "हां" कहता है। मस्तिष्क धोने वाले पीड़ितों को आपके समूह या नेता के कुछ भी कहने के बिना सवाल किए बिना सहमति मिलेगी, इसके पीछे की कठिनाई या कुछ करने के परिणामों के बारे में सोचने के बिना। वे उन लोगों को भी अलग कर सकते हैं जो मैनिपुलेटर के संबंध में समान रुचि साझा नहीं करते हैं।
  • ब्रेनवैश पीपल चरण 10 नामक चित्र
    3
    जीवन को चकमा देने वाले किसी के संकेत के लिए देखो स्ट्रोक पीड़ित अक्सर उदासीन, बंद, और व्यक्तित्व के किसी भी निशान के बिना चिह्नित किया गया था कि वह दिमागी धोने से पहले कौन था। यह एक अपमानजनक संबंध में दोनों पंथ पीड़ितों और भागीदारों में विशेष रूप से ध्यान देने योग्य है।
    • कुछ पीड़ितों ने उनके गुस्से को अंतर्निहित किया है, वे निराशा पैदा कर सकते हैं और उन्हें शारीरिक रूप से परेशान कर सकते हैं, संभवतः आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं। अन्य लोग अपने गुस्से को फेंक सकते हैं जिन पर वे सोचते हैं कि उनकी समस्याओं का कारण है, अक्सर मौखिक या शारीरिक टकराव के माध्यम से।
  • भाग 3
    ब्रेन वॉश हटाने

    चित्र शीर्षक ब्रेनवाश पीपल चरण 11
    1
    व्यक्ति को एहसास करें कि उसे ब्रेनवॉश किया गया है। इस बात को समझने से आम तौर पर इनकार और पीड़ा के साथ आता जाता है क्योंकि सवाल पूछने के बिना व्यक्ति प्रश्नों के बारे में प्रश्न करना शुरू कर देता है। धीरे-धीरे, उस व्यक्ति के बारे में पता होना चाहिए कि उसे कैसे छेड़छाड़ किया गया है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 12
    2
    इस विषय को उन विचारों के सामने खुलें जो दिमाग को धोखा देने का विरोध करते हैं। कई रायओं के संपर्क में, एक समय में बहुत सारे विकल्पों के साथ इस विषय को बिना ओवरलोड किए बिना, उसे मैनिपुलेटर द्वारा प्रत्यारोपित मान्यताओं को चुनौती देने के लिए एक व्यापक नया दृष्टिकोण प्रदान करेगा।
    • इनमें से कुछ सम्मोहक विचार खुद स्वयं अपने स्वयं के हेरफेर बना सकते हैं। ऐसे मामलों में यह इन विचारों के निष्पक्ष रूपों की तलाश में मदद करता है।
    • जोखिम का एक मजबूत रूप यह है कि वह विषय को उसके मस्तिष्क-धक्का का अनुभव करने के लिए उसे मज़बूत करने के लिए मजबूर करता है, लेकिन मस्तिष्क को धोने का विरोध करने के लिए विषय विकल्प दे रहा है। इस तरह की चिकित्सा में एक चिकित्सक की आवश्यकता होती है जो मनोदैम तकनीकों का उपयोग करने का तरीका जानता है।
  • चित्र शीर्षक ब्रेनवैश पीपुल स्टेप 13
    3
    इस विषय को नई जानकारी के आधार पर अपने स्वयं के निर्णय लेने के लिए प्रोत्साहित करें सबसे पहले, यह विषय अकेले ही निर्णय लेने के लिए चिंतित हो सकता है, या अब या "अतीत" के निर्णय के लिए शर्म महसूस कर सकता है अभ्यास के साथ, हालांकि, यह चिंता गायब हो जाएगी।
  • युक्तियाँ

    • किसी की सहायता के बिना दिमागी धोने के प्रभाव से पुनर्प्राप्त करना संभव है 1961 में, मनोचिकित्सक रॉबर्ट जे Lifton और एडगर शीइन मनोवैज्ञानिक के अध्ययन है कि कुछ अमेरिकी सेना के सैनिकों उजागर चीनी डिमाग तकनीक कम्युनिस्टों बन गया है और कुछ जो बन गए हैं कैद छोड़ने के बाद अपने विश्वासों के लिए इस्तीफा दे दिया है कि पता चला है।

    चेतावनी

    • सम्मोहन के कुछ रूपों मस्तिष्क धोने में इस्तेमाल किया जा सकता है, सम्मोहन स्वयं मस्तिष्क धोने का पर्याय बन गया नहीं है। डिमाग धोनेवाला अपने शिकार को प्रभावित करने के इनाम और सजा के एक सतही प्रणाली का उपयोग करता है, और अपने लक्ष्य को व्यक्ति है कि पीड़ित के प्रतिरोध को नष्ट करने की हमेशा होता है। सम्मोहन आमतौर पर विषय पूछ आराम करने के लिए से शुरू होता है, व्यक्ति के मानस में डाइविंग शामिल है, और आम तौर पर पुरस्कार और दंड शामिल नहीं है। गहराई के बावजूद, सम्मोहन किसी पर तेजी से काम करता है, मस्तिष्क को धोने से।
    • कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि 1 9 80 के दौरान संबंधित माता-पिता द्वारा अपने बच्चों को सांठों से बचाने के लिए रिप्रोग्रामर को किराए पर लिया गया था। इन reprogramadores में से कई, तथापि, करने के लिए "desdoutrinar" "बचाया" लोगों डिमाग धोनेवाला की इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल किया। उनकी reprogramming तरीकों, तथापि, क्योंकि डिमाग लगातार प्रबलित किया जाना था अक्सर असफल रहे थे, और अपने लक्ष्य के अपहरण वे आपराधिक आरोपों लाया।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com