IhsAdke.com

कैसे अपने बॉस से एक कॉल में भाग लेने के लिए

आपके बॉस से जुड़े कनेक्शन चिंता की भावना पैदा कर सकते हैं, खासकर अगर यह हमेशा आपको परेशान और कम आत्मविश्वास महसूस करता है आपके बॉस की कॉलों को संभालने के सर्वोत्तम तरीकों में कनेक्शन के सही शिष्टाचार का अभ्यास करना शामिल है और आपके कार्य से संबंधित कार्यों और प्रश्नों को प्राप्त करने के लिए तैयार है।

चरणों

भाग 1
फोन पर पेशेवर शिष्टाचार का अभ्यास करना

अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक चित्र 1
1
दो या तीन अंगूठों के बाद फोन का जवाब दें इससे आपको उत्पादक और व्यस्त दिखाई देगा। फोन का तुरंत उत्तर देने से आपको यह संदेह मिलेगा कि आप बहुत व्यस्त नहीं हैं, जबकि बहुत लंबा इंतजार करते हुए दिखाएगा कि जिस व्यक्ति को आप बुला रहे हैं वह महत्वपूर्ण नहीं है।
  • एक पेशेवर माहौल में, यह कहें कि कौन बुला रहा है। अपने मालिक के साथ ही पेशेवर शिष्टाचार का उपयोग न करें, लेकिन सहकर्मियों, ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं सहित अन्य सभी लोगों के साथ, यदि आप सही व्यवहार प्रदर्शित करते हैं तो अधिक ग्रहणशील होगा। इसके अलावा, यह हो सकता है कि आपका बॉस दूसरे नंबर से कॉल कर रहा है, इसलिए तैयार होना अच्छा है।
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    व्यक्ति को पेशेवर से नमस्कार फ़ोन का उत्तर देते समय, हमेशा पेशेवर और सुखद होता है उदाहरण के लिए, सहकर्मियों या अपने मालिक से कॉल के साथ, आप "जॉन स्मिथ बोलते हुए कह सकते हैं। मैं कैसे मदद कर सकता हूं? "
    • कई विभागों के साथ बड़े संगठनों के लिए, आप अपने उद्योग को शामिल कर सकते हैं और "जॉन स्मिथ, वित्तीय विभाग की तरह कुछ कह सकते हैं, मैं कैसे मदद कर सकता हूं?"
    • किसी बाहरी नंबर से कॉल का उत्तर देते समय, कंपनी का नाम बोलें, भले ही आपको लगता है कि यह आपके बॉस कॉलिंग हो सकता है उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "नमस्कार! जो लोग बोलते हैं वे नेशनल बैंक के जोआओ सिल्वा हैं, मैं आपकी सहायता कैसे कर सकता हूं? "
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक चित्र 3
    3
    आप क्या खा रहे हैं या चबाने वाली गम थूकते हैं यह सबसे अच्छा है यह करने के लिए इससे पहले कि आप फोन का जवाब, लेकिन अगर आप गम थूक नहीं कर सकते हैं या निगल क्या आप के रूप में सावधानी से संभव के रूप में खा रहे हैं। मुंह में गम या भोजन से बात करें आप अव्यवसायिक देखो और जो लोग लाइन के दूसरी तरफ हैं द्वारा माना जाता है कर सकते हैं।
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर टाइप करें चित्र 4
    4
    स्पष्ट रूप से और सीधे हैंडसेट पर बोलें यह आपके और आपके मालिक के बीच संचार विफलता से बचना होगा, जिससे भविष्य में समस्याएं हो सकती हैं। इसके अलावा, आपका बॉस निराश हो सकता है यदि आपकी आवाज़ भरी हुई है या ऑडियो समझौता किया गया है, तो वे आपके साथ संवाद नहीं कर सकते हैं।
    • फोन का जवाब देकर मुस्कुराएं ज्यादातर लोग अपनी आवाज़ और टोन के माध्यम से मुस्कुराहट सुनने में सक्षम हैं यह आपके बॉस के व्यवहार पर सीधे प्रदर्शित होगा, खासकर यदि आप बिक्री या ग्राहक सेवा के साथ काम करते हैं
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक से चित्र 5
    5
    अपने मालिक को पूर्ण ध्यान दें। जब आप फोन पर होते हैं, तो हमेशा ध्यान दें। आप जो कर रहे हैं उसे रोकें - भले ही वह ऐसा काम है, जिसे वह पूछने के लिए कहा गया है और सुनना है।
    • एक सामान्य नियम के रूप में, जब वह आप से बात कर रहा है तो बाहरी विकर्षण का जवाब देने से बचें उदाहरण के लिए, यदि कोई सह-कार्यकर्ता आपके कार्यालय में दिखाई देता है, तो विनम्रता से संकेत मिलता है कि आप फोन पर हैं और इस समय बोल नहीं सकते हैं।
  • भाग 2
    अपने बॉस से बात करना

    अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक से चित्र 6
    1
    अपने मालिक से बात करते वक्त नोट्स बनाएं यह आपको तैयार रहने में मदद करेगा, अगर यह महत्वपूर्ण जानकारी जैसे दिनांक, पते, समय या एक विशेष कार्य के लिए निर्देशों को पास करता है। यह आपको अपने मालिक के लिए आपके प्रश्नों को लिखने के लिए भी अनुमति देगा
    • हमेशा एक नोटबुक और कलम को हाथ में रखने पर विचार करें, चाहे आपकी डेस्क पर या दराज में इसलिए आप हमेशा कुछ महत्वपूर्ण जानकारी को संक्षेप में लिखने के लिए तैयार हैं।
    • आप एक नोटबुक नहीं है, तो है, लेकिन आप अपने कंप्यूटर के सामने कर रहे हैं, नोटपैड या वर्ड में एक नया दस्तावेज़ खोलने के लिए और इसका इस्तेमाल लिखने के लिए। याद रखें, हालांकि, आपका मालिक आपको टाइप लिख सकता है। दिखाएँ कि आप सक्रिय रूप से सुन रहे हैं और वह यह सोचने की अधिक संभावना है कि आपका टाइपिंग वास्तव में वार्तालाप से संबंधित है
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का जवाब शीर्षक से चित्र 7
    2
    शांत रहो कुछ ही क्षणों के लिए एक गहरी साँस लें और यदि पानी में मदद मिलती है चिंता के लक्षण फोन पर सुना जा सकता है, खासकर यदि आप अधिक गहन साँस लेते हैं या आपकी आवाज़ अस्थिर है शांत रहना आपको अधिक आत्मविश्वास और नियंत्रण के अधीन दिखाई देगा।
    • यदि आप जानते हैं कि आपका बॉस कॉल करेगा, तनाव को कम करने के लिए पहले ही एक संक्षिप्त चलें। यहां तक ​​कि अपने कार्यालय या विभाग के माध्यम से चलने में मदद कर सकते हैं बस अपने मालिक के कॉल का जवाब देने के लिए समय पर वापस आ जाओ।
    • यदि आपको तुरंत कॉल करने से पहले या बाद में शांत होने की आवश्यकता है, तो एक गहरी सांस लें चार या पांच सेकंड के लिए नाक के माध्यम से चुपचाप हवा में श्वास लेना - एक और तीन सेकंड के लिए पकड़ो और एक और चार या पांच सेकंड के लिए धीरे धीरे रिलीज। ऑक्सीजन बढ़ाना तनाव को दूर करने और मन को साफ करने में मदद करता है।
  • आपका बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    3
    हमेशा सक्रिय रूप से सुनना सीखें जैसा कि आपका बॉस आपको व्यक्तिगत रूप से बात नहीं कर रहा है, यह स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करना महत्वपूर्ण है कि आप जो कहा गया है वह सब समझ रहे हैं। अगर आपको पहली बार समझ में नहीं आ रहा है तो उसे कुछ जानकारी दोहराने और कुछ और समझने के लिए कहने से डरो मत।
    • वास्तव में, यह अधिक जानकारी के लिए पूछ सकते हैं या समय-समय पर विवरण की पुष्टि करने भले ही आप पूरी तरह से समझ लिया है, बस पुष्टि करें कि आप सुन और समझ रहे हैं एक अच्छा विचार हो सकता है। नीचे पॉवरिंग से पहले पिछले निर्देशों का सारांश करें। यह दिखाकर कि आप सक्रिय रूप से सुन सकते हैं, आप अपने मालिक को दिखाएंगे कि आप ध्यान दे रहे हैं और आपके पास सामान्य रूप से एक बहुत ही पेशेवर व्यवहार है।



  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक चित्र 9
    4
    संक्षेप में और संक्षिप्त रूप से उत्तर दें इससे पता चलता है कि आप तैयार हैं और अपने मालिक को कुछ विक्षेपणों के साथ बिंदु के अधिकार प्राप्त करने की अनुमति दें। यह काफी संभव है कि आपका बॉस व्यस्त है और आपको कुछ विशेष के बारे में बताने के लिए कहा जाता है जब तक वह विवरण मांगने के लिए कहता है, संक्षिप्त न हो और वह जो पूछता है उसे केवल जवाब दें।
    • फिर, यह आपको अधिक स्पष्टीकरण मांगने से रोकता है यदि आवश्यक हो। आपका बॉस शायद व्यस्त हो जाएगा, लेकिन 60 सेकंड्स खर्च करना बेहतर है, जो आपको गलतियों को ठीक करने के बाद समय की बर्बादी से कुछ समझाता है। यदि आपके पास उनको स्पष्ट करने के लिए अधिक प्रश्न हैं, तो अपने बॉस से पूछें कि यदि कोई संदर्भ सामग्री है या कोई अन्य व्यक्ति जो समस्याएं सुलझाने में आपकी सहायता कर सकता है
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक से चित्र 10
    5
    पूरे बातचीत में पुष्टि करें "हां," "ठीक है," "समझना" और "स्पष्ट" जैसी बातें बताएं कि आप यह सुन रहे हैं कि आपका बॉस क्या कह रहा है।
    • बेशक, इन बयानों को उचित रूप से बातचीत में शामिल किया जाना चाहिए। बोलने से पहले एक निर्देश या स्पष्टीकरण के बाद एक ब्रेक के लिए प्रतीक्षा करें
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक चित्र 11
    6
    कॉल के दौरान एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखें। सकारात्मक दृष्टिकोण रखने से आपका मालिक दिखाएगा कि आप आत्मविश्वास, सक्षम और काम से जुड़े चुनौतियों से डर नहीं सकते। उदाहरण के लिए, यदि आपका बॉस किसी समस्या के बारे में बात कर सकता है, तो संभावित समाधानों पर चर्चा करें, जो आप लागू कर सकते हैं
    • भले ही आपका बॉस आपके काम या व्यवहार की आलोचना कर रहा हो, संभव के रूप में ग्रहणशील हो। अपने शब्दों के साथ इसे सारांशित करके आलोचना स्वीकार करें और फिर संभावित समाधान की पेशकश करें। आप अपनी वास्तविक चिंताओं को आगे झेलने के लिए व्यक्त कर सकते हैं, लेकिन गलतियों या अतीत के मुद्दों के लिए बहाने देने से बचें।
    • जब चिंताओं के बारे में बात कर रही है या पिछली समस्याओं का समझाया है, तो हमेशा "I" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें यह आपके बॉस को रक्षात्मक बनने से रोक देगा और आक्रामक रूप से जवाब देगा। उदाहरण के लिए, अगर वह एक परियोजना है कि आप समय में समाप्त नहीं किया है, के बारे में बात करने के लिए कॉल का कहना है कि बजाय "मैं संसाधनों का संग्रह के साथ समस्या नहीं थी" "आप समय में मुझे संसाधनों कामयाब नहीं हुई।"
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक चित्र 12
    7
    कॉल के लिए अपने बॉस का धन्यवाद करें यद्यपि उसने आपको बुलाया है या नहीं, धन्यवाद, आपके द्वारा खर्च किए गए समय के लिए आभार व्यक्त करने का एक शानदार तरीका है। कुछ कहो "मुझे पता है तुम्हारा दिन भरा है, तो मुझे समय बुलाने के लिए धन्यवाद।"
    • यह आपके मालिक के साथ किसी भी संपर्क के लिए जाता है, लेकिन अगर वह एक परियोजना को समझाने, चिंता व्यक्त करने या उसके प्रदर्शन की आलोचना करने के लिए कहा जाता है, तो यह अधिक महत्वपूर्ण होता है। उद्देश्य असाइन किए गए कार्यों पर एक अच्छा काम करने की आपकी इच्छा को प्रदर्शित करना है और समर्पित समय के लिए अपने बॉस को धन्यवाद देना दिखाएगा कि आपके इरादे सच हैं।
  • भाग 3
    काम के घंटे के बाहर कॉल लेना

    अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक वाला चित्र 13
    1
    जब संभव हो तो कॉल का जवाब दें यदि आपका मालिक घंटों के बाद कॉल करता है, तो ध्यान रखें कि अगर वह आपके मामलों के रास्ते में नहीं आ जाए यह खासकर सच है अगर आपने छह महीने से कम समय में काम शुरू किया था।
    • काम के घंटे के बाद अपने मालिक के साथ संवाद करने की इच्छा प्रदर्शित होगी कि आप अपने काम और कंपनी को समर्पित हैं
    • अगर आप जवाब नहीं दे सकते हैं, तो अपने बॉस को जितनी जल्दी हो सके उत्तर दें। आदर्श रूप से, कुछ मिनटों के भीतर मेलबॉक्स में वॉइसमेल (यदि उसे छोड़ दिया गया है) सुनें। कंपनी संस्कृति और कॉल की प्रकृति पर निर्भर करता है, तो आप एक संदेश या एक ई-मेल भेज सकते हैं को पूरा नहीं औचित्य साबित करने, अगर आप वापस फोन नहीं कर सकते।
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का जवाब शीर्षक से चित्र 14
    2
    अपने कार्यस्थल की संस्कृति का मूल्यांकन करें कुछ कंपनियों में, नियोक्ता आपको फोन या ईमेल के माध्यम से संपर्क में रहना चाहेगा, चाहे सप्ताह के समय या दिन की परवाह किए बिना। हालांकि यह अनुचित लग सकता है, यदि आप इस पर काम करना जारी रखना चाहते हैं, तो आपको इसे कंपनी संस्कृति के भाग के रूप में स्वीकार करना होगा।
    • यदि आप प्रोटोकॉल के बारे में अनिश्चित हैं, तो अपने सहकर्मियों से परामर्श करें। यह कुछ घंटों के भीतर प्रतिक्रिया को स्थगित करने के लिए पूरी तरह स्वीकार्य हो सकता है या यह हो सकता है कि हर कोई समय पर प्रतिक्रिया दें। पता करें कि किसी कर्मचारी से क्या अपेक्षित है और नियमों का पालन करें
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का उत्तर शीर्षक से चित्र 15
    3
    सकारात्मक रहें और तदनुसार कार्य करें। अपने बॉस को सुनते समय आपको हमेशा विनम्र और सकारात्मक होना चाहिए, यहां तक ​​कि देर से कॉल पर भी। इसलिए, सबसे सटीक उत्तर निर्धारित करने से पहले प्रत्येक स्थिति का अलग-अलग मूल्यांकन करें
    • यदि आपका बॉस सामान्य समीक्षा या निर्देशों का सेट पेश कर रहा है, उदाहरण के लिए, बातचीत के दौरान नोट लेते हैं, लेकिन कॉल समाप्त होने पर आपकी गैर-कार्यकलापों पर वापस जाने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। काम के घंटे के दौरान काम करने के लिए इसे छोड़ दें यदि यह जरूरी नहीं है।
    • दूसरी तरफ, अगर आपका मालिक आपातकालीन स्थिति के बारे में बताता है, तो आपको इसे तुरंत ध्यान रखना होगा और निर्देश दिए जाने के लिए।
  • अपने बॉस से फ़ोन कॉल का जवाब शीर्षक से चित्र 16
    4
    नौकरी के साथ अपनी संपूर्ण संतुष्टि का मूल्यांकन करें आपका बॉस आपको दिन में 24 घंटे, सप्ताह में सात दिन उपलब्ध नहीं होने की उम्मीद नहीं कर सकता है, लेकिन उन्हें यह पता नहीं हो सकता कि उचित होने का क्या होना चाहिए। यदि वह कई घंटे बाद कॉल करता है और इससे आपको नाखुश और चिंतित रह जाता है, तो यह एक और नौकरी की तलाश शुरू करने का समय हो सकता है
    • यदि आपको लगता है कि आपका बॉस कॉल कर सकता है, तो आप अपना सेल फ़ोन बंद कर सकते हैं, लेकिन यह आपकी बर्खास्तगी का कारण बन सकता है हो सकता है कि वह इस संदेश को समझता है कि उसे ऑफ-टाइम कॉल नहीं करना चाहिए, या वह समझ सकता है कि यह आपको आग लगाने का एक कारण है
  • युक्तियाँ

    • एक निजी सेटिंग में कॉल करने के लिए अपनी प्रतिक्रिया का अभ्यास करें ताकि आप और अधिक आरामदायक, आत्मविश्वास महसूस कर सकें और अगली कॉल के लिए तैयार हो सकें। बहाना है कि आप सुराग कर रहे हैं या अपने दोस्तों के साथ एक कॉल करने के लिए व्यवस्था।
    • जिस तरह से कंपनी की संस्कृति को सबसे अच्छा दर्शाता है, उसमें अपने बॉस से संवाद करें यद्यपि आपका मालिक व्यावसायिक मामलों पर चर्चा करने के लिए विशेष रूप से फोन कर रहा है, ये बातचीत एक स्थायी छाप बनाने का एक शानदार अवसर हो सकती है। सकारात्मक रूप से बातचीत करने के तरीके के रूप में अपने मालिक के साथ लिंक देखें, जिससे भविष्य की मान्यता और करियर की प्रगति हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com