IhsAdke.com

तर्कसंगत समीकरणों को कैसे हल करें

एक तर्कसंगत अभिव्यक्ति में एक अंश होता है जिसमें अंश या विभाजक में एक या एक से अधिक चर होते हैं। एक समीकरण

तर्कसंगत किसी भी समीकरण में कम से कम एक तर्कसंगत अभिव्यक्ति शामिल है सामान्य बीजीय समीकरणों के साथ के रूप में, तर्कसंगत समीकरण, दोनों पक्षों पर एक ही आपरेशन प्रदर्शन से हल कर रहे हैं जब तक चर बराबर के चिह्न के एक तरफ अलग-थलग कर दिया गया है। विशेष रूप से पार गुणा और कम से कम आम विभाजक में दो तकनीक, चर और तर्कसंगत समीकरणों को हल करने को अलग करने के लिए अत्यंत उपयोगी होते हैं।

चरणों

विधि 1
क्रॉस गुणाकरण

पिक्चर का शीर्षक, समाधान तर्कसंगत समीकरण चरण 1
1
यदि आवश्यक हो, बराबर चिह्न के प्रत्येक तरफ एक अंश के लिए समीकरण को पुनर्व्यवस्थित करें तर्कसंगत समीकरणों को सुलझाने का क्रॉस-गुणा एक त्वरित और आसान तरीका है। दुर्भाग्य से, यह पद्धति समान तर्कसंगत समीकरणों में काम करती है जिसमें समानता चिन्ह के प्रत्येक पक्ष में एक तर्कसंगत अभिव्यक्ति या अंश होता है यदि समीकरण पार-गुणा के लिए उचित प्रारूप में नहीं है, तो कुछ बीजीय संचालनों को उपयुक्त स्थानों पर स्थानांतरित करने के लिए आवश्यक हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, समीकरण (x + 3) / 4 - एक्स / (- 2) = 0 को आसानी से पार गुणा प्रारूप में पुनर्व्यवस्थित किया जा सकता जोड़ने एक्स / (- 2) समीकरण के दोनों ओर के लिए, जिसके परिणामस्वरूप में (x + 3) / 4 = x / (- 2)
    • ध्यान रखें कि दशकों और पूर्णांक को अंश के रूप में रखा जा सकता है उन्हें 1. (x + 3) / 4 - 2.5 = 5 का एक अंश देकर, उदाहरण के लिए, (x + 3) के रूप में लिखा जा सकता है / 4 = 7.5 / 1, यह क्रॉस-गुणा के लिए मान्य बनाता है।
  • कुछ तर्कसंगत समीकरणों को समानता चिन्ह के दोनों तरफ आसानी से एक एकल अंश या तर्कसंगत अभिव्यक्ति प्रारूप में कम नहीं किया जा सकता है ऐसे मामलों में, सामान्य न्यूनतम भाजक दृष्टिकोण का उपयोग करें
  • पिक्चर का शीर्षक, समाधान तर्कसंगत समीकरण चरण 2
    2
    पार गुणन करना इस पद्धति में केवल एक अंश के अंश को दूसरे के छेद और इसके विपरीत से गुणा करना शामिल है। बराबर अंश के अंश को बराबर अंश के बराबर के बराबर के बराबर तक गुणा करें। दाईं ओर अंश के अंकीय और बायीं तरफ़ के अंश के दोहराव को दोहराएं।
    • बुनियादी बीजगणित के सिद्धांतों के अनुसार क्रॉस-गुणाकरण कार्य करता है तर्कसंगत अभिव्यक्ति और अन्य अंश उन्हें अपने भाजक द्वारा गुणा करके गैर-अंशों में बदल सकते हैं। क्रॉस-गुणा मूल रूप से समीकरण के दोनों पक्षों को अपने संबंधित निदाने वालों द्वारा गुणा करने के लिए एक शॉर्टकट है। विश्वास करना मुश्किल है? परीक्षा लें - सरलता के बाद आपको समान परिणाम मिलेंगे।
  • पिक्चर स्टेप रेड रेशनिकल समिकेशन्स स्टेप 3
    3
    दो उत्पादों का मिलान करें पार गुणन के बाद, आपके पास दो परिणामस्वरूप उत्पाद होंगे। समीकरण के प्रत्येक पक्ष को सरल शब्दों में दोनों तरफ रखने के लिए अभिव्यक्ति को समान बनाएं और सरल बनाएं
    • उदाहरण के लिए, यदि मूल तर्कसंगत अभिव्यक्ति (x + 3) / 4 = x / (- 2), क्रॉस गुणा के बाद, नया समीकरण -2 (x + 3) = 4x होगा। यदि हम चाहते हैं, तो इसे -2x - 6 = 4x के रूप में भी लिखा जा सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक, समाधान तर्कसंगत समीकरणों का चरण 4
    4
    चर के लिए हल करें समीकरण में वेरिएबल के लिए समस्या को हल करने के लिए बीजीय संचालन का उपयोग करें। ध्यान रखें कि यदि x समानता चिन्ह के दोनों तरफ दिखाई देता है, तो आपको उनमें से केवल एक में एक्स शर्तों को प्राप्त करने के लिए एक्स से नियमों को जोड़ना होगा या घटाना होगा।
    • हमारे उदाहरण में, हम (-2) द्वारा समीकरण के दोनों ओर विभाजित कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप x + 3 = -2x दोनों पक्षों से एक्स घटाकर हमें 3 = -3x मिलेगा। अंत में, दोनों पक्षों को -3 से विभाजित करते हुए, हमारे पास -1 = x होगा, जो कि हम x = 1 के रूप में पुनः लिख सकते हैं। हम अपने तर्कसंगत समीकरण को सुलझाने के लिए x का मान पाते हैं।
  • विधि 2
    न्यूनतम सामान्य विभाजक (एमडीसी) ढूँढना




    पिक्चर का शीर्षक समाधान तर्कसंगत समीकरणों का चरण 5
    1
    न्यूनतम सामान्य फाड़नेवाला का उपयोग करने के लिए उपयुक्त होने पर जानें। न्यूनतम कॉमन डिविज़र (एमडीसी) का उपयोग तर्कसंगत समीकरण को सरल बनाने के लिए किया जा सकता है जिससे मौजूदा चर के लिए हल करना संभव है। एमडीसी को ढूँढना एक अच्छा विचार है, जब समानता चिह्न के दोनों ओर तर्कसंगत समीकरण को आसानी से लिखा नहीं जा सकता (और केवल एक) अंश या तर्कसंगत अभिव्यक्ति। दो या दो से अधिक पदों के साथ तर्कसंगत समीकरणों को हल करने के लिए, एमडीसी एक बहुत ही उपयोगी उपकरण हो सकता है। हालांकि, केवल दो शब्दों के साथ तर्कसंगत समीकरणों को हल करने के लिए, पार गुणा तेजी से हो सकता है
  • पिक्चर स्टेप रेड रेशनिकल समीकरण स्टेप 6
    2
    प्रत्येक अंश के निचले भाग को जांचें। सबसे छोटी संख्या की पहचान करें जिससे प्रत्येक विभाजित किया जा सकता है। यह समीकरण का एमडीसी होगा।
    • कभी-कभी कम से कम आम भाजक - जो कि सबसे छोटी संख्या है, जो कि मौजूदा सूचकों में से प्रत्येक एक कारक के रूप में है - काफी स्पष्ट है। उदाहरण के लिए, अगर अभिव्यक्ति एक्स / 3 + 1/2 = (3x + 1) / 6, ज्यादा नहीं सबसे कम 3, 2 और 6 युक्त के रूप में एक कारक वास्तव में 6 का एहसास करने की जरूरत है।
    • फिर भी, अक्सर, एक तर्कसंगत समीकरण का एमडीसी तुरंत स्पष्ट नहीं होता है। इन मामलों में, सबसे बड़े भाजक के गुणकों की जांच करने का प्रयास करें, जब तक कि आप एक छोटी कारक के रूप में सभी छोटी निचली संख्याओं को न ढूंढें। कई मामलों में, एमडीसी ने दो में से दो में से एक के कई गुण होते हैं। उदाहरण के लिए, समीकरण x / 8 + 2/6 = (x-3) / 9 में, एमडीसी के बराबर 8 × 9 = 72 है।
    • अगर एक या अधिक भिन्न अंशों में एक चर होता है, तो प्रक्रिया अधिक जटिल हो जाती है, लेकिन असंभव नहीं है इन मामलों में, एमडीसी एक अभिव्यक्ति (वेरिएबल्स) होगा, जिसके द्वारा सभी संप्रदायों को एक ही नंबर के बजाय विभाजित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, समीकरण में 5 / (एक्स 1) = 1 / x + 2 / (3x), MDC 3 गुना के बराबर है (एक्स 1), के लिए प्रत्येक भाजक भी इस अभिव्यक्ति से विभाजित है - द्वारा विभाजित ( एक्स 1) 3x, 3x में परिणाम विभाजित उस में (1-एक्स) परिणाम और 3 (एक्स 1 में एक्स परिणामों से विभाजित करके)।
  • पिक्चर का शीर्षक, समाधान तर्कसंगत समीकरणों का चरण 7
    3
    तर्कसंगत समीकरण में प्रत्येक अंश को एक करके गुणा करें। 1 से प्रत्येक शब्द गुणा बेकार लग सकता है हालांकि, एक चाल है। संख्या 1 को परिभाषित किया जा सकता है, जैसा कि किसी भी संख्या से विभाजित है - उदाहरण के लिए, 2/2 और 3/3, "1" लिखने के वैध रूप भी हैं। इस विधि ने इस वैकल्पिक परिभाषा का लाभ उठाया है। संख्या 1 लिखकर तर्कसंगत समीकरण में प्रत्येक अंश गुणा करें, ताकि एमडीसी में हर तरह की संख्या या अवधि के साथ गुणनीय मुआवजा अपने आप पर हो।
    • हमारे मूल उदाहरण में, एक्स / 3 बाय 2/2 गुणा 2x / 6 प्राप्त करें और 3/3 के लिए 1/2 गुणा करें, 3/6 प्राप्त करें। 3x + 1/6 में पहले से ही एक 6 है, अर्थात् एमडीसी, भाजक के रूप में। तो हम इसे 1/1 से गुणा कर सकते हैं या इसे छोड़कर इसे छोड़ सकते हैं।
    • हमारे भिन्न के हरों में चर के साथ हमारे उदाहरण में, प्रक्रिया से थोड़ा अधिक जटिल है। चूंकि एलसीडी 3 गुना के बराबर है (एक्स 1) हम तर्कसंगत अभिव्यक्ति द्वारा प्रत्येक शब्द है जिसके द्वारा यह गुणा किया जाता है गुणा, पर ही 3x (एक्स 1) हो जाती है। इस प्रकार, 5 / (एक्स 1) (3x) / (3x) द्वारा देने के लिए 5 (3X) / (3x) (एक्स 1), हम गुणा 1 / एक्स 3 के (एक्स 1) / 3 (एक्स गुणा -1) देने के लिए (3 (1-x) / 3x (एक्स 1) और दो गुणा / (3x) के रूप में (1-x) / (एक्स 1) देने के लिए 2 (1-x) / 3x (एक्स -1)।
  • पिक्चर स्टेम रेज़िकल रेशनल इक्विएशन चरण 8
    4
    एक्स के लिए सरल और हल करें अब जब तर्कसंगत समीकरण में सभी पदों में एक ही भाजक होता है, तो आप समीकरण से निरूपणकर्ताओं को समाप्त कर सकते हैं और संख्याओं को हल कर सकते हैं। बस पृथक संख्याओं को प्राप्त करने के लिए समीकरण के दोनों ओर गुणा करें। इसके बाद, बराबर चिह्न के एक तरफ अलगाव में आप एक्स (या किसी अन्य चर को हल करना चाहते हैं) प्राप्त करने के लिए बीजीय संचालन का उपयोग करें।
    • हमारे मूल उदाहरण में, 1 के रूपांतरों के द्वारा प्रत्येक शब्द को गुणा करने के बाद, हमें 2x / 6 + 3/6 = (3x + 1) / 6 मिलता है यदि उनके पास एक ही निचले हिस्से हैं, तो दो भिन्न अंशों का संक्षेप किया जा सकता है, इसलिए हम इस समीकरण को (2x + 3) / 6 = (3x + 1) / 6 को अपने मूल्य को बदले बिना सरल बना सकते हैं। दोनों पक्षों को रद्द करने के लिए 6 से दोनों पक्ष गुणा करें, जो हमें 2x + 3 = 3x + 1 के साथ छोड़ देगा 2x + 2 = 3x प्राप्त करने के लिए दोनों पक्षों से 1 घटाएं और दोनों पक्षों से 2x घटाकर 2 = x प्राप्त करें, जो कि x = 2 के रूप में लिखा जा सकता है।
    • Denominators में चर के साथ हमारे उदाहरण में, "1" द्वारा प्रत्येक अवधि के गुणन के बाद हमारे समीकरण 5 (3x) / (3x) (3x) (x-1) = 3 (x-1) / 3x के बराबर है ) + 2 (एक्स -1) / 3 एक्स (एक्स -1)। एमडीसी द्वारा प्रत्येक शब्द को गुणा करने से हमें भाजक को रद्द करने की अनुमति मिलती है, जिसके परिणामस्वरूप 5 (3x) = 3 (x-1) + 2 (x-1) होता है। यह 15x = 3x - 3 + 2x - 2 पर भी काम करता है, जिसे 15x = x - 5 तक सरलीकृत किया जा सकता है। दोनों पक्षों से x घटाते समय 14x = -5 में होता है, जो अंततः x = -5 / 14।
  • युक्तियाँ

    • एक बार जब आप प्रश्न में चर में हल हो जाते हैं, तो मूल समीकरण में मान दर्ज करके जवाब देखें। यदि आपको सही परिणाम मिला है, तो आप मूल समीकरण को सरल, मान्य स्टेटमेंट जैसे 1 = 1 की तरह सरल कर सकते हैं।
    • ध्यान दें कि आप किसी भी बहुपद को तर्कसंगत अभिव्यक्ति के रूप में लिख सकते हैं - इसे केवल "1" पर डालें। इस प्रकार, x + 3 और (x + 3) / 1 दोनों एक ही मान होंगे, लेकिन दूसरा तर्कसंगत अभिव्यक्ति माना जाता है, क्योंकि यह एक अंश के रूप में लिखा गया है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com