IhsAdke.com

कैसे चीजें याद करने के लिए

मेमोरी बहुत चंचल हो सकती है कभी-कभी हम याद करते हैं कि हम सामान्य रूप से भूल जाने वाले क्षणों का सबसे छोटा विवरण याद करते हैं, लेकिन हमें सबसे महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखना मुश्किल लगता है। यदि आप समझते हैं कि आपकी याददाश्त कैसे काम करती है, तो आप इन प्राकृतिक रुझानों का अधिक आसानी से याद कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
यादों को जानबूझकर बनाना

चित्र नाम याद रखें नाम 10 कदम
1
यादें बनाते समय सावधान रहें चीजों को भूलना आसान है अगर आपने उन लोगों के साथ संबंध बनाने में पर्याप्त समय नहीं लगाया है-जब मन स्मृति की सतह से बच रहा है और कुछ और की ओर बढ़ रहा है आराम करने के लिए एक क्षण ले लो अपने आप को उस स्थान पर बनाओ जहां आप हैं। वह तत्काल अपने लिए ले जाकर और स्मृति को संग्रहीत करने के सार्थक और जागरूक कार्य में बदलने के लिए, भविष्य में इसे ध्यान में लाने के लिए बहुत आसान होगा।
  • सुनो। यदि आप किसी से मिलते हैं और खुद को परिचय देते हैं, तो उस व्यक्ति को वास्तव में ध्यान केन्द्रित करने के लिए इस क्षण को लें। आप सब कुछ याद नहीं कर पाएंगे, लेकिन अगर आप उस मेमोरी को संग्रहीत करते समय पूरी तरह से उपस्थित रहें, तो चेहरे के साथ नाम जोड़ना आसान हो जाएगा।
  • यदि आप यह याद रखना चाहते हैं कि आपने किसी विशेष ऑब्जेक्ट को छोड़ दिया है, तो उस पल को उस आखिरी जगह से अवगत कराएं जिसे आपने देखा था। यदि आप चाबी की रक्षा कर रहे हैं, तो उन्हें टेबल के लकड़ी के बनावट पर विश्राम करते हुए कल्पना करें, जो पुस्तकों, कप और अन्य वस्तुओं से घिरे हुए हैं। भविष्य में इसे याद रखने के लिए इस छवि को अपने दिमाग में कैप्चर करें।
  • चित्र नाम याद रखें चरण 8
    2
    अपने विज़ुअल मेमोरी को प्रोत्साहित करें जो कुछ भी आप सुनते हैं याद रखना मुश्किल हो सकता है, खासकर जब कई बार एक साथ जानकारी हो रही है मेमोरी एक मुख्य रूप से दृश्य फ़ंक्शन है। नई जानकारी को आप क्या देख सकते हैं और कल्पना कर सकते हैं, यह "इंटरकनेक्टेड" यादों को याद रखना बहुत आसान होगा।
    • यदि आप चार नए लोगों के साथ मिल रहे हैं और वे सभी एक ही समय में एक साथ आते हैं, तो उनके नामों को हर एक की कड़ी भौतिक सुविधा के साथ जोड़ने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, लुआन की अपनी टोपी पर एक शेर हो सकता है, और क्लारा में बहुत ही पीली, गुलाबी त्वचा हो सकती है।
  • इन्सर पीस चरण 6 के बारे में जानें
    3
    अपनी कल्पना का प्रयोग करें यदि आप कहीं कुछ छोड़ना चाहते हैं, तो इस वस्तु की कल्पना करें कि विस्फोट हो रहा है, बढ़ रहा है या जल्दी ही जीवन में आ रहा है। हर विस्तार की कल्पना करें एक ज्वलंत मानसिक छवि लाओ जो उस स्मृति को विशिष्ट समय और स्थान से जोड़ती है। "मेमोरी पॉइंट्स" बनाने की कोशिश करें जो मानसिक जगहों पर एक जगह पर जाते हैं जहां आप जाते हैं या जिस वस्तु पर आप रोज़ का उपयोग करते हैं
  • हमारे सौर मंडल में ग्रहों का क्रम याद रखें चित्र 7
    4
    डेटा सेट इकट्ठा करें यह व्यापक रूप से साबित हुआ है कि जब हम दूसरों के साथ समूहीकृत होते हैं तो हम चीजों को बेहतर याद करते हैं श्रेणियों में या संरेखित फैशन में जानकारी संग्रहित करने का प्रयास करें छोटे भागों में बड़े सेट को विभाजित करें
    • कवि ध्वनि और तालबद्ध संरचनाओं में मौखिक जानकारी को संग्रहित करने की कोशिश करें - गीत, छंद या केवल गाया जाता है हजारों सालों से, मनुष्य कहानियों और सूचनाओं पर पारित हो गए हैं जो पीढ़ियों के लिए बिना किसी औपचारिक लेखन प्रणाली के रहे हैं। रिमर मौखिक डेटा रखने, साथ ही साथ पन्ने, पैराग्राफ या वाक्यांशों का निर्माण करने का एक तरीका है।
    • यदि आपको संख्याओं का एक बड़ा क्रम याद रखना है, तो इसे छोटे टुकड़ों में विभाजित करें उदाहरण के लिए, याद रखना 459012476390{ displaystyle 45 9 012476390}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = 7bd557b12ed20a98536bd56b22fde911 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 14.075ex- "aria-छिपा =" true ">के रूप में "459 012 476 390{ displaystyle 459 012 476 3 9 0}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष? MathShowImage और हैश = 7496bd0d4a69fc6168211b433190d195 और मोड = 5`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 15.817ex- "aria-छिपा =" true ">"या फिर"4590 1247 6390{ displaystyle 4590 1247 6390}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = e4c2188c51ea65584eee9eb89e1a426c और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 15.236ex- "aria-छिपा =" true ">"एक कारण है कि फोन नंबर, दस्तावेज और अन्य महत्वपूर्ण संख्यात्मक डेटा भागों में विभाजित हैं।
  • एक टेस्ट चरण 16 के लिए यादगार नोट्स शीर्षक वाले चित्र
    5
    जानकारी से कनेक्ट करें जब कुछ नया सीखते हैं, तो आप जो पहले से जानते हैं उसे फिट करने का तरीका ढूंढें। इसे अपने जीवन और अपने ज्ञान के लिए प्रासंगिक बनाएं दी गई जानकारी को घेरकर अधिक मानसिक संबंध बनाने के लिए मेमनिक तकनीकों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। एक उपयोगी संक्षिप्त नाम का प्रयोग करें या स्मृति में पहले से मौजूद कुछ भाग के रूप में नए ज्ञान को याद करने का प्रयास करें।
    • यदि आप किसी भौतिक स्थान को याद रखना चाहते हैं, तो अपने मौजूदा मन मानचित्र पर बिंदु को आज़माकर देखें प्रत्येक वक्र और मार्ग को याद रखें जो आपको वहां ले गए दूसरे स्थान पर एक मानसिक लिंक बनाएं जो आप पहले से जानते हैं
  • विधि 2
    नोट्स बनाना

    चित्रा शीर्षक से याद रखें महत्वपूर्ण चीजें चरण 5
    1
    अपने लिए नोट लिखिए स्मृति में ताज़ा होने के दौरान विवरण नीचे लिखें और एक जगह पर नोट छोड़ दें जिसे आप फिर से देखेंगे। इन नोटों को रेफ्रिजरेटर में, दर्पण में या घर या कार्यालय के आसानी से दिखाई देने वाले भित्ति चित्र में रखें। एक अन्य विकल्प अपने फोन या कंप्यूटर पर नोट्स को स्टोर करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना है
    • यदि आपको किसी घटना को याद रखना है, तो विवरण का एक छोटा सा टुकड़ा या एक चिपकने वाला नोट लिखें। फिर इसे एक चुंबक के साथ फ्रिज में छोड़ दें दिनांक, समय और स्थान शामिल करें
    • संदेह में होने पर, कोई संदेश भेजने या खुद को ईमेल करने का प्रयास करें। अपने स्वयं के नंबर पर कुछ तेज भेजें: "पेड्रो के साथ बैठक, बुधवार को, पर 14{ डिस्स्टस्टाइल 14}<मेटा वर्ग = "मेगावाट-गणित-फ़ॉलबैक छवि इनलाइन" शैली = "पृष्ठभूमि छवि: यूआरएल ( `/ index.php शीर्षक = विशेष: MathShowImage और हैश = aab3238922bcc25a6f606eb525ffdc56 और मोड = 5?`) - पृष्ठभूमि दोहराने: नहीं दोहराएं पृष्ठभूमि आकार: 100% 100% - ऊर्ध्वाधर- align: -0.338ex-height: 2.176ex- चौड़ाई: 2.346ex- "aria-छिपा =" true ">ज"बाद में, आपके संदेशों की जांच करते समय, आप नोट को अधिक दृश्यमान स्थान पर रख सकते हैं।
    • इसे हाथ या हाथ पर नीचे लिखें यदि यह कुछ बहुत जरूरी है, तो उस स्थान पर एक नोट बनाएं जिसे अनदेखा नहीं किया जा सकता।



  • एक तंग बजट पर फीड ए फ़ैमिली शीर्षक वाली तस्वीर चरण 1
    2
    एक सूची बनाएं यदि आपको कई चीजों को याद रखना है, तो उन्हें लॉजिकल अनुक्रम या फ्लोचार्ट में समूहबद्ध करें वस्तुओं को क्रम में व्यवस्थित करें और जब तक वे आपके दिमाग में तार्किक अर्थ नहीं बनाते हैं उन्हें रूपरेखा दें। उन क्रम में उन्हें व्यवस्थित करने की कोशिश करने की कोशिश करें। उन्हें किसी विशेष दिन के महत्व या प्रासंगिकता के अनुसार रैंक करने की कोशिश करें। उन वस्तुओं को चिह्नित करें जिन्हें पूरा किया जा रहा है जैसा कि आप साथ जाते हैं।
    • अनुशासन का अभ्यास करने के लिए दैनिक टू-डू सूचियां बनाएं बाजार में जाने से पहले शॉपिंग सूची लिखें या शीट पर काम शुरू करने से पहले दिन के लक्ष्य डाल दें। प्रत्येक रात सोने से पहले एक सूची बनाने की कोशिश करें: अगले दिन के लिए निर्धारित लक्ष्यों और इरादे और पूरा होने वाले कार्यों को खरोंच करें।
  • आईपैड का उपयोग शीर्षक चित्र
    3
    एक संपर्क पुस्तिका रखें आसानी से उन्हें याद करने के लिए किसी भौतिक या डिजिटल नोटबुक में पते, फ़ोन नंबर, जन्मदिन और अन्य डेटा लिखें आप "संपर्क"अपने फोन या ई-मेल खाते से। अधिकांश अनुप्रयोग और उपकरण संपर्क जानकारी को स्वचालित तरीके से सहेज लेंगे। हालांकि, यह सभी डेटा एक ही स्थान पर संग्रहीत करने के लिए अधिक उपयोगी हो सकता है।
  • चित्र का शीर्षक आपका दिन चरण 7
    4
    कैलेंडर या कैलेंडर का उपयोग करें यदि आपको महत्वपूर्ण नियुक्तियों, योजनाओं और तिथियों को याद करने में परेशानी होती है, तो आप उन्हें कैलेंडर पर पहले से बुकमार्क कर सकते हैं। हर रोज इस्तेमाल के लिए आदर्श कैलेंडर हैं - अनिवार्य रूप से उत्पादकता डायरी - प्रत्येक पृष्ठ पर चिह्नित दिनांक और समय के साथ। इन पृष्ठों पर, आप दिन-प्रतिदिन, कार्यों, प्रतिबद्धताओं या जिम्मेदारियों से संबंधित अंक लिख सकते हैं। अनुशासित होने के द्वारा, आप उन चीजों की मात्रा को बहुत कम कर देंगे जो अंततः भूल जाएंगे।
    • किसी शेड्यूल का इस्तेमाल करने या सूची में आवेदन करने का प्रयास करें कई विकल्प और पृष्ठ हैं जो आपको दिन, सप्ताह और महीनों अनलॉक करने में मदद करेंगे। स्मृति के कुछ हिस्सों को स्वचालित करना भी संभव है ताकि डिवाइस महत्वपूर्ण चीजों की याद दिलाए।
    • अगर यह रणनीति आपके लिए सही नहीं है तो चिंता न करें इस प्रकार की सख्त योजना हर किसी के लिए नहीं है और आपके निपटान में केवल एकमात्र अनुस्मारक से दूर है।
    • आपको अधिकतर स्टेशनरी स्टोर और कार्यालय आपूर्ति स्टोर्स पर बिक्री के लिए एजेंडा मिलेगा। यदि आप चाहें, तो कुछ मोबाइल डिवाइस पर अपने इरादों की योजना और रिकॉर्ड करने के लिए बस एक आवेदन का उपयोग करें।
  • विधि 3
    याद रखना

    एक टेस्ट चरण 15 के लिए यादगार नोट्स शीर्षक वाले चित्र
    1
    अपनी सीखने की शैली को जानें श्रवण शिक्षार्थी जानकारी सुनकर बेहतर रखते हैं दृश्य, बदले में, याद रखें कि वे क्या देखते हैं। Kinesthetic (स्पर्शयुक्त) शिक्षार्थियों को अक्सर उन्हें अच्छी तरह से समझने के लिए चीजों के साथ बातचीत करना पड़ता है। सीखने के पैटर्न का विश्लेषण करने के कई अन्य तरीके हैं इस बारे में सोचें कि किस प्रकार की श्रेणियां - और प्रकार - जानकारी का सबसे अधिक ध्यान केंद्रित है और अपनी रणनीति के आधार के रूप में उनका उपयोग करें
  • फ्लैश कार्ड बनाने के शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    मेमोरी कार्ड का उपयोग करें नोट, कार्ड या अलग शीट पर प्रत्येक मर लिखें। प्रत्येक आइटम को किसी कीवर्ड से कनेक्ट करें: उदाहरण के लिए, यदि आप शरीर रचना का अध्ययन कर रहे हैं, तो शरीर की परिभाषा और कार्य के लिए शरीर के किसी भाग का नाम लिंक करें। फिर अपने ज्ञान का परीक्षण करें खोजशब्द पढ़ें और इसके साथ जुड़े परिभाषा को याद करने का प्रयास करें। इस पुनरावृत्ति के बाद, अपने मन को संगठित करने के लिए प्रशिक्षित करें, जब तक कि वे स्वतन्त्र न हो जाएं।
    • आप डाउनलोड कर सकते हैं फ़्लैशकार्ड, या मेमोरी कार्ड की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए। ये कार्यक्रम भी हर महत्वपूर्ण जानकारी को मैन्युअल रूप से लिखने के काम को खत्म करते हैं।
  • एक टेस्ट स्टेप 12 के लिए यादगार नोट्स शीर्षक वाले चित्र
    3
    लगातार रहें यदि आप एक बार में बहुत अधिक डेटा याद रखना चाहते हैं, तो आपको तब तक अभ्यास करना होगा जब तक कि आप इसे अपने दिमाग में नहीं डालते। पुनरावृत्ति स्थायी यादें लाती है इन बिंदुओं को हर दिन पढ़ें - कई बार, यहां तक ​​कि - जब तक वे अंततः अपनी जीभ की नोक पर नहीं होते हैं
    • ब्लॉकों में याद रखना प्रयास करें किसी पाठ अनुभाग या शर्तों की एक छोटी सूची पढ़ें। पढ़ना जारी रखें और यह याद रखने की कोशिश करें कि जब तक प्रक्रिया स्वचालित नहीं हो जाती तब तक पढ़ा गया था। फिर अगले खंड पर जाएं - लेकिन कुछ ब्रेक के बाद, सामग्री को ठीक करने के लिए पिछले अनुभागों पर वापस जाएं।
    • यदि आपको एक सुरक्षित या कोठरी के संयोजन को याद रखना है, तो इसे खोलें और इसे कई बार लॉक करें जब तक कि आप इसे बिना सोच के कर सकें। कुछ दिनों के लिए, सुबह में पांच बार कुंडी खोलें और बिस्तर से पांच गुना पहले। कहीं सुरक्षित रूप से सुरक्षित संयोजन को नोट करके इस विधि को सुदृढ़ करें!
  • युक्तियाँ

    • मेमोरी के लिए ऐड-इन्स का उपयोग करने का प्रयास करें आपके मन के इस हिस्से की सहायता के लिए तैयार की जाने वाली विभिन्न हर्बल या रासायनिक उत्पाद हैं। यहां तक ​​कि कैफीन को स्मृति सुधार में सहायता माना गया है, हालांकि इस डेटा के बारे में कोई भी वैधानिक सहमति नहीं है। साक्ष्य के बिना किसी भी परीक्षा लेने से पहले अपने चिकित्सक और अनुसंधान से बात करें।
    • स्मृति को प्रशिक्षित करने के लिए पृष्ठों का उपयोग करने का प्रयास करें Lumosity, उदाहरण के लिए, पृष्ठ और मोबाइल एप्लिकेशन दोनों को प्रदान करता है जिसमें मेमोरी गेम्स और अभ्यास अभ्यास शामिल होते हैं, जो आपको अधिक आसानी से चीजों को याद करने में मदद करने के लिए चाहिए।
    • अपने फोन पर अनुस्मारक के रूप में अलर्ट शेड्यूल करें उनमें से प्रत्येक को एक ऐसा नाम दें जो उन्हें कुछ करने की याद दिलाता है: कुत्ते को भोजन दें, कपड़ों को ड्रायर में डाल दें या खाने-पीने के लिए बहुत-बहुत मिलें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com