IhsAdke.com

कैसे अपने भाइयों को शट अप बनाने के लिए

एक भाई जो चुप नहीं करता, वह कई क्षणों को बर्बाद कर सकता है, यह एक फोन कॉल हो सकता है, विश्राम की अवधि या रोमांटिक तारीख। हालात पर निर्भर करता है कि समस्या गंभीर हो सकती है और आपको बहुत ज्यादा डूब सकती है। संभव संघर्षों को कम करने और अपने भाई की बकवास की समस्या का समाधान करने के लिए टकराव से पहले, उसके दौरान और बाद में व्यवहार करने के लिए कुछ सरल कदम हैं।

चरणों

विधि 1
इस समय समस्या को निपटना

पिक्चर का शीर्षक आपकी छोटी बहन को परेशान करने से चरण 5
1
अपने भाई को अनदेखा करें वह आपको चिढ़ा सकता है या सिर्फ ध्यान चाहता है इसे अनदेखा करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली संदेश गुजरता है: आप ऐसे व्यवहार से ऊपर हैं और नकारात्मकता में कोई रुचि नहीं है
  • याद रखें कि आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जो सम्मान का हकदार है। यदि आपका भाई आपको नीचे डालने की कोशिश कर रहा है, तो समस्या वह है, तुम्हारी नहीं
  • अपने स्तर पर जा रहे हैं, मोहक है, जैसा कि ऐसा है, समस्या का समाधान नहीं करेगा। अधिक अपमान के साथ अपमान नहीं लड़ें। ध्यान न दें और श्रेष्ठ हो।
  • कोई घबराहट या चोट नहीं दिखाने के लिए अधिकतम प्रयास करें जितना जितना भी उतना ही दुख होगा जब कोई मतलब होता है, आप बस उस व्यक्ति को करना चाहते हैं जो व्यक्ति चाहता है टिप्पणियों को अनदेखा करें और बाहर निकलें
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करें शीर्षक वाला चित्र 4
    2
    उससे दूर हो जाओ अपने कमरे में जाओ और, यदि उसका पालन किया जाए, तो दरवाज़ा बंद करें और उससे जाने के लिए कहें आपका कमरा एक निजी स्थान है और यह बहुत संभावना है कि आपके माता-पिता आपके अनुरोध को अकेले ही छोड़ने का समर्थन करेंगे कभी-कभी स्थिति से परहेज करना ताने से निपटने का सबसे अच्छा विकल्प होता है। बेडरूम के अलावा एक अन्य विकल्प घर छोड़कर उन स्थानों पर जाते हैं जहां आपके भाई शायद नहीं जा सकते।
  • आपकी बहन या भाई को अनदेखा करने वाला शीर्षक चित्र 6
    3
    एक विचलन खोजें अपने भाई से दूर रहने के लिए होमवर्क करो अगर आपके माता-पिता आप को अपने दम पर स्थिति का ध्यान नहीं रखेंगे, तो किसी मित्र की मदद लीजिए। हेडसेट पर रखो और कुछ सुनें ताकि आप अपने भाई को नहीं सुनें, अगर वह आपको कानाफूसी जारी रखता है। आप जितना कम जवाब देते हैं, उतना अधिक संभावना है कि वह आपको अकेला छोड़ देगा। अपने भाई की उपेक्षा करने और उसे छोड़ने के लिए विचलन का पता लगाएं
  • पिक्चर अपनी छोटी बहन को नाराज से कदम 1
    4
    काम दृढ़ता यदि अनदेखी की कोई प्रभाव नहीं है, तो उसे लागू करना आवश्यक हो सकता है। अपने आप को सुनाई देने के लिए उकसाए जाने पर गहनता का उपयोग करें
    • याद रखें कि आपको सम्मान करने का अधिकार है I आपके भाई के ताने ऐसे अधिकार का उल्लंघन कर रहे हैं और आप इसे और लागू कर सकते हैं।
    • जैसा कि पहले ही कहा गया है, अपने भाई के स्तर पर खुद को कम करके खुद को लागू करने की कोशिश न करें। इसके बावजूद, आप अपमान के खिलाफ प्रतिक्रिया और बचाव कर सकते हैं। दृढ़ता से कहें कि आपको वह पसंद नहीं है जो वह कह रहा है। उदाहरण के लिए, यदि वह किसी संगठन के बारे में गंदा टिप्पणी कर रहा है, तो आप ऐसा कह सकते हैं, "शर्ट मेरी है और मुझे यह पसंद है, यह सब कुछ महत्वपूर्ण है, चाहे जो भी आप कहते हैं, मैं बदल नहीं जाऊंगा।"
  • अपनी बहन के चरण 3 के साथ मिलें
    5
    हास्य का उपयोग करके स्थिति से लड़ो अपने साथ आराम की भावना दिखाने के लिए एक अच्छा मूड बनाए रखें आत्मविश्वास अपने भाई को धमकी मिलेगा।
    • अपने भाई के संदेशों को एक विनोदी तरीके से पहचानें इस प्रकार, आप प्रदर्शित करते हैं कि आप अपनी असफलताओं को स्वीकार करते हैं आपका भाई आपको अपनी असुरक्षाओं के बारे में परेशान कर सकता है उसे खुद के साथ आराम से देखने का सदमा तानों को रोक सकता है।
    • आइए कपड़ों के उदाहरण पर वापस आएं। अगर आपका भाई कहता है कि शर्ट बदसूरत है, तो आप कुछ ऐसा कह सकते हैं, "हाँ, मुझे लगता है कि मुझे बदसूरत कपड़े पसंद हैं। ठीक है, आखिरकार, खराब स्वाद दुनिया में सबसे बुरी बात नहीं है!"
  • आपकी छोटी बहन को नाराज़गी से कदम रखने के लिए चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    जितना आप कर सकते हैं उतना सुनो। कभी-कभी आपका भाई बस बातूनी होता है और किसी तरह का उत्तेजना नहीं करता है। यदि हां, तो इसे सुनो और समझने की कोशिश करें कि वह क्या बातचीत करना चाहता है और क्यों क्या वह मतलब है या आपको मजाक कर रहा है? वह ऐसा करने की आवश्यकता क्यों महसूस करता है? वह कुछ का पर्दाफाश करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन पता नहीं कैसे खुद को बहुत अच्छी तरह से व्यक्त किया जाए? क्या कोई ऐसा भी है जिससे आप उसे व्यक्त करने में मदद कर सकते हैं?
  • विधि 2
    समस्या को कम करने के लिए बात कर रहे

    छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 10
    1
    समस्या प्रस्तुत करें यदि आप अपने भाई के साथ अक्सर संघर्ष करते हैं, तो समस्या इस मुद्दे पर चर्चा कर सकती है। स्पष्ट रूप से शुरू करें- आप किस स्थिति से परेशान हैं और क्यों अपने दृष्टिकोण को रिपोर्ट करने और अपने भाई को जवाब देने की अनुमति देना महत्वपूर्ण है यदि वह लंबे समय से बात कर रहा है, तो उसे ऐसा कुछ कहकर बाधित कर दो, "मैं जिस तरह से आपसे बात कर रहा हूं, मुझे वह पसंद नहीं है" या "मुझे लगता है कि आप बातचीत पर दबाव डाल रहे हैं।" जितना संभव हो उतना शांत रहें, क्योंकि शत्रुता ही स्थिति को खराब कर देगा।
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 9
    2
    पहले व्यक्ति में बोलें जब समस्या का संचार करते हैं, तो हमेशा खुद के बारे में बात करें, न कि अन्य व्यक्ति जब आप एकवचन में पहले व्यक्ति का प्रयोग करते हैं, तो आप यह व्यक्त करते हैं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और ऐसा करना उपयोगी हो सकता है क्योंकि अपने भाई का सामना करना पड़ता है क्योंकि वह महसूस करेगा कि आप सिर्फ इतना कह रहे हैं कि आप क्या सोचते हैं, आप स्थिति का फैसला करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।
    • हमेशा "मुझे लगता है" से बात करके शुरू करें फिर अपनी भावनाओं का वर्णन करें और समझाएं कि आप इसे क्यों महसूस कर रहे हैं। जब पहले व्यक्ति में बात करते हैं, तो आप स्थिति के बारे में या अपने भाई के बारे में फैसले न करके संघर्ष से बचते हैं इसके बजाय, आप केवल यही कहेंगे कि आप क्या महसूस कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए, "जब आप मुझे अपने होमवर्क को पूरा न करने के लिए नीचे दिखे, तो" आप मेरे बारे में नहीं सोचते हैं "कहने की बजाए," जैसे मैं अपने होमवर्क के बारे में व्याख्यान देता हूं, "मुझे परेशान हो रहा है, पर बल दिया "



  • चित्र नाराज़ होकर आप अपने भाई को रोकें चरण 9
    3
    आवश्यक होने पर वार्तालाप समाप्त करें कभी-कभी, जब भी आप पूरी तरह से सम्मान करते हैं, दूसरे व्यक्ति बस बात करना बंद नहीं करेगा वह आपसे शत्रुतापूर्ण तरीके से भी इलाज कर सकते हैं, चाहे आपके बातचीत को शांति से नियंत्रित करने के प्रयासों के बावजूद। अगर आपका भाई आपसे बात और अनादर कर रहा है, तो बातचीत खत्म करो। कुछ कहो "मुझे लगता है कि यह बात कहीं नहीं जा रही है और मैं असहज हूं" और छोड़ो।
  • विधि 3
    बड़ी समस्याओं का ख्याल रखना

    छवि का शीर्षक जीवन में अपना उद्देश्य ढूंढें चरण 1
    1
    लिखें जो आप महसूस कर रहे हैं यदि आपका भाई बात करना बंद नहीं करता और हमेशा आप में बिगड़ता है, तो इसके पीछे एक बड़ी समस्या हो सकती है। ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए, एक अच्छा विकल्प बैठकर इस मुद्दे पर चर्चा करना है। ऐसा करने से पहले, जो कुछ भी आप महसूस कर रहे हैं वह सब कुछ लिखने में कुछ समय दें, ताकि आप बातचीत के दौरान अपने आप को अच्छी तरह से व्यक्त कर सकें।
    • जिन स्थितियों में आपने तर्क किया था या उनके बारे में बात करना बंद करो एक बड़ी सूची बनाएं, लेकिन मामूली घटनाओं पर खतरा।
    • प्रमुख घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करें जैसे कि आपके भाई ने कुछ महत्वपूर्ण बाधित किया या आपको बड़बड़ाहट नहीं रोकने के लिए सिरदर्द दिया
    • इस बारे में सोचें कि बातचीत के साथ आप क्या हासिल करना चाहते हैं क्या आप चाहते हैं कि आपका भाई चर्चा से हट जाए? वार्तालाप के बाद आप चीजों को कैसे जाना चाहते हैं?
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बगिंग रोकना चरण 8
    2
    चीजों को अपने दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें अपने परिप्रेक्ष्य को कागज पर डालने के अलावा, अपने भाई की तरह सोचने की कोशिश करें, उससे बात करने से पहले। क्यों वह तुम्हारे साथ आक्रामक हो रहा है? क्या घटनाओं ने आपको इस तरह से कार्य करने के लिए प्रेरित किया हो सकता है? क्या यह संभव है कि आप अनुचित जा रहे हैं? यह संभावना नहीं है कि संघर्ष केवल किसी के कार्यों से उत्पन्न होता है यह समझने की कोशिश करें कि आप समस्या में कैसे योगदान दे सकते हैं।
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बुगिंग को रोकना चरण 12
    3
    अपने भाई का सामना एक आरामदायक जगह पर बैठो और यह स्पष्ट कर दें कि आप कुछ गंभीर बात करना चाहते हैं।
    • टीवी बंद करें और फोन मूक मोड में छोड़ दें। प्रौद्योगिकी विकर्षण बना सकती है और बातचीत की गंभीरता ले सकती है।
    • एक आरामदायक वातावरण में चैट करें जैसे बेडरूम या लिविंग रूम। इसलिए आपकी चर्चा अधिक आराम से हो सकती है
    • आप दोनों के लिए एक अच्छा समय चुनें काम पर जाने से पहले एक घंटे के बारे में अपने भाई से बात करना सुनिश्चित करें, उदाहरण के लिए एक समय चुनें जब आपके पास कोई अपॉइंटमेंट न हो।
  • चित्र को परेशान करने से आपका छोटी बहन स्टॉप
    4
    बात करने के लिए समय ले लो चर्चा के दौरान सम्मान बनाए रखना महत्वपूर्ण है, ताकि दोनों खुद को समान रूप से व्यक्त कर सकें जब वह बोल रहा है तो अपने भाई को बीच में मत डालें यदि वह बातचीत के दौरान आपको बीच में आता है, तो कुछ कहें "माफ करना, लेकिन मैं अभी भी बात कर रहा हूँ"
    • कभी भी अपने भाई को जब वह बोल रहा हो, तब तक दखल न दें, भले ही वह कुछ कहता है जो वह इससे सहमत नहीं है या दुख देता है सम्मान करें और उसे अपने आप को स्वतंत्र रूप से अभिव्यक्त करें।
    • अपमान को नियंत्रित करने के लिए याद रखें स्थिति को हल करने के लिए, वार्तालाप का सम्मान करना चाहिए। शाप सब कुछ नीचे डाल सकते हैं
  • छवि के शीर्षक से आपका छोटा भाई आपको बगिंग रोकना चरण 11
    5
    रियायतें करें चर्चा का उद्देश्य आप के बीच समस्या को हल करना है, और ऐसा करने के लिए आपको अपवाद बनाना पड़ता है और स्थिति को एक दूसरे के दृष्टिकोण से देखें। अपने आप को व्यक्त करने के बाद, समस्याओं को एक साथ हल करने का प्रयास करें। उन परिस्थितियों की तलाश करें जिन में आप समस्या को हल करने के लिए अन्यथा काम कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप अक्सर झगड़ा करते हैं क्योंकि आपके भाई को लगता है कि वह आपके कमरे में अकेले नहीं हो सकता। एक सौदा करें जिसमें आप कक्षा के बाद कमरे में अकेले उसे अकेला छोड़ने के लिए सहमत हैं और बस बिस्तर से पहले।
    • मतभेदों को गले लगाओ संघर्ष आम तौर पर व्यक्तियों के बीच मतभेदों की वजह से उठता है, इसलिए आपके भाई की राय का महत्व महत्व देना महत्वपूर्ण है। कुछ बिंदुओं से असहमत हैं और अपने दृष्टिकोण के बारे में अधिक जानने के लिए सहमत हैं। प्रेरणाओं में वास्तविक रुचि दिखाओ जिससे आपको लगता है कि जिस तरह से आपको लगता है।
  • चित्र नाराज आप चरण 1 से अपने भाई को रोको
    6
    जानें जब असुविधाजनक स्थितियों को खत्म करने का समय है कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना मुश्किल कोशिश करते हैं, समस्या पूरी तरह से दूर नहीं होगी। भाई अक्सर, विशेष रूप से विकास के चरणों में, अक्सर लड़ाई करते हैं, और कभी-कभी इससे पहले कि वे झगड़े बनने से पहले वार्तालाप को खत्म करना बेहतर हो जाते हैं अगर आपको लगता है कि आपका भाई शत्रुतापूर्ण हो रहा है, तो बस उससे दूर चले जाओ
  • युक्तियाँ

    • यदि आपका भाई आपके से छोटा है, तो उसे शांत तरीके से चुप रहने के लिए कहें
    • अपने भाई के साथ बहस न करें, ऐसा करने के लिए केवल मामले को बदतर बना सकते हैं
    • कमरे में प्रवेश करने से रोकने के लिए अपने भाई को रोकने के लिए अपने कमरे के दरवाजे के लिए एक लॉक खरीदें
    • इस बारे में सोचें कि आपने स्थिति की देखभाल करने के लिए कैसे काम किया है। संभव है कि आपने अपने भाई के व्यवहार को प्रभावित किया है

    चेतावनी

    • याद रखें कि यदि आपका भाई गंभीर या खतरनाक कुछ बात कर रहा है, तो वह सच कह रहा है। वह क्या बोलता है, सिर्फ इसलिए कि वह बोलबाला है, खराब न करें।
    • एक चमत्कारी समाधान की तलाश में अधिक तनाव पैदा हो सकता है।
    • आपका भाई अनजाने आपको परेशान कर सकता है उसे याद दिलाना याद रखें जब आवश्यक हो अगर समस्या गंभीर है, तो उससे दूर जाने की कोशिश करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com