IhsAdke.com

जनरल एनेस्थेसिया का प्रबंध कैसे करें

इस लेख का उद्देश्य सामान्य संज्ञाहरण के प्रशासन में शामिल चरणों का सारांश देना है।

चरणों

चित्र जनरल एनेस्थेसिया प्रशासन चरण 1
1
नैदानिक ​​विचारों को पहचानें समीक्षा इतिहास, शारीरिक परीक्षा और प्रयोगशाला परीक्षण के परिणाम प्रमुख नैदानिक ​​रोगी विचार (जैसे, प्रतिबंधित नोक उद्घाटन, उच्च रक्तचाप, एनजाइना, अस्थमा, एनीमिया, आदि) की पहचान। अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ एनेस्थिसियोलॉजिस्ट (एएसए) से मरीज को एक भौतिक वक्तव्य का अनुरोध करें। कभी-कभी सिर्फ एक या दो वाक्य काम करेगा, "श्री सिल्वा एएसए द्वितीय, 81 किलो, 46, पुरानी रक्ताल्पता (hematocrit = 0.29) और नियंत्रित उच्च रक्तचाप के साथ (एटेनोलोल 25 मिलीग्राम के साथ एक अपेक्षाकृत स्वस्थ आदमी है, दिन में दो बार) सामान्य संज्ञाहरण के तहत आंशिक कोल्टोमी के लिए रोगी निर्धारित है आपको एलर्जी नहीं है और आपका कार्यात्मक अनुसंधान नकारात्मक है। "
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 2
    2
    परामर्श। सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक विचार-विमर्श किए गए थे (जैसे, मधुमेह के रोगियों मायस्थेनिया के साथ एक endocrinológica- रोगियों और परामर्श ग्रेविस आवश्यकता हो सकती है एक स्नायविक परामर्श की आवश्यकता होगी)। हाल ही में रोधगलन, बाएं वेंट्रिकल (कम इजेक्शन अंश) की खराबी, फुफ्फुसीय उच्च रक्तचाप और इस तरह के गंभीर हाइपरकलेमिया, अनियंत्रित उच्च रक्तचाप गंभीर मित्राल प्रकार का रोग के रूप में चयापचय संबंधी विकार: यहाँ कुछ यादृच्छिक स्थितियों में, जहां औपचारिक या अनौपचारिक परामर्श उपयुक्त हो सकता है कर रहे हैं या महाधमनी, फेओटोमोसाइटोमा, सहग्लोपाथी के साथ रोगी, संदेहास्पद कठिन इंट्यूबेशन आदि वाले रोगियों
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 3
    3
    वायुमार्ग का मूल्यांकन मल्लम्पाटी स्केल के उपयोग से रोगी के वायुमार्ग का मूल्यांकन करें और ऑरोफरीनक्स की जांच करें। इसके अलावा अन्य मापदंडों पर गौर करें (सिर के ढक्कन, विस्तार या विस्तार, मैंडिबल का आकार, "मंड्युलर स्पेस")। सभी ढीले, नकली या टॉप दांतों पर अच्छा नज़र डालें रोगी को पता चलो कि इंटुबैषेण में दांत को छिद्रण या ढीले होने का खतरा होता है। निर्धारित किसी विशेष तकनीक इंटुबैषेण संभाल करने की आवश्यकता है (जैसे एक fiberoptic bronchoscope का उपयोग कर होश में रोगियों के साथ GlideScope videolaringoscópio बुलार्ड कंठदर्शी इंटुबैषेण या इंटुबैषेण के उपयोग के रूप में)।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 4 नामक चित्र
    4
    सहमति। सुनिश्चित करें कि सर्जरी के लिए सहमति प्राप्त की गई है और यह ठीक से हस्ताक्षरित और दिनांकित है। सहमति देने में असमर्थ मरीजों को विशेष विशेष विचार की आवश्यकता होती है: कोमा, बच्चों, मनोरोग रोगियों आदि में रोगी। कुछ केंद्रों को संज्ञाहरण के लिए और रक्ताधान के लिए अलग प्राधिकरण की आवश्यकता होती है। उचित सहमति के लिए यह महत्वपूर्ण है कि मरीज अपने विकल्पों और उनके जोखिम और लाभों को समझता है। यह पर्याप्त नहीं है कि मरीज केवल उसके सामने रखे सभी कागजात को चिन्हित करता है।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 5 नामक चित्र
    5
    रक्त उत्पाद योजना यह सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक रक्त उत्पाद (पैक किए गए लाल रक्त कोशिकाओं, प्लेटलेट्स, संग्रहीत प्लाज्मा, ताजा जमे हुए प्लाजामा, क्रोनिप्टिपिपिट - नैदानिक ​​परिस्थितियों के आधार पर) उपलब्ध हैं। सबसे छोटे सर्जिकल मामलों में "समूह और स्क्रीनिंग" के लिए रक्त संग्रह होता है - एबीओ / एनएच रक्त समूह का निर्धारण और एंटीबॉडी के लिए स्क्रीनिंग जो संगतता में कठिनाई का कारण हो सकती है। क्रॉस और टाइप: बड़े शल्य चिकित्सा के मामलों में अक्सर कई रक्त इकाइयां होती हैं (आमतौर पर एक पैक वाले लाल रक्त कोशिका) विशेष रूप से रोगी के लिए परीक्षण किया जाता है और लगभग तुरंत उपलब्ध है (जैसे कार्डियक सर्जरी के रोगियों के लिए पैक किए गए लाल रक्त कोशिकाओं के 4 इकाइयां) ।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 6 नामक चित्र
    6
    आकांक्षा की रोकथाम सुनिश्चित करें कि रोगी adequate- समय अवधि है कि के दौरान कुछ भी नहीं खाया है बनाओ, यह एक खाली पेट होना चाहिए (रोगियों को जो खाली पेट नहीं है एक तेजी से अनुक्रम प्रेरण, इंटुबैषेण या होश में प्रबंधन की आवश्यकता हो सकती स्थानीय या क्षेत्रीय अनैस्टीसाइजेशन के कारण रिजर्गटेशन और आकांक्षा की संभावना कम हो सकती है)। औषधीय साधन गैस्ट्रिक मात्रा कम करने के लिए और / या अम्लता मौखिक एंटासिड कणों की एक मुक्त प्रशासन के रूप में preoperatively उपयुक्त हो सकता है (संज्ञाहरण के शामिल होने के लिए 0.3 दाढ़ सोडियम साइट्रेट पाउडर से पहले), या इस तरह के सिमेटिडाइन के रूप में एजेंटों, रानीिटिडाइन या फैफोटिडाइन (पेपिड)।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 7 नामक चित्र
    7
    नियमित निगरानी आवश्यकताओं की पहचान करें सभी रोगियों को सर्जरी से गुज़र रहा है निम्नलिखित दिनचर्या पर नज़र रखता है: noninvasive रक्तचाप (मैन्युअल या स्वचालित), एयरवे प्रेशर मॉनिटर और अलार्म बंद, ईकेजी, तंत्रिका उत्तेजक, नाड़ी आक्सीमीटर, urômetro (यदि एक कैथेटर फॉली की जगह), वायुमार्ग के लिए गैस मॉनिटर (ऑक्सीजन विश्लेषक और कैपोग्राम सहित), और शरीर का तापमान। इसके अलावा, स्पिरोमेट्री (ज्वार मात्रा / मात्रा मिनट) और एजेंट विश्लेषक (isoflurane%,% नाइट्रस ऑक्साइड, आदि) अत्यधिक की सिफारिश कर रहे हैं। शारीरिक तापमान को बगल, नासोफरीन्क्स, अन्नफर्ग्ज या मलाशय में मापा जा सकता है।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 8 नामक चित्र
    8
    विशेष मॉनिटर की आवश्यकताओं की पहचान करें केंद्रीय शिरापरक दबाव (सीवीपी) और फुफ्फुसीय धमनी (पीए)। विशेष मॉनिटर (धमनी लाइन, केंद्रीय शिरापरक दबाव रेखा, फुफ्फुसीय धमनी रेखा आदि) की आवश्यकता का निर्धारण करें। धमनी लाइनें हरा-अप ब्लड प्रेशर, धमनी रक्त गैस की निगरानी, ​​और परीक्षणों के लिए रक्त तक आसान पहुँच की निगरानी के लिए अनुमति देती हैं। एक सीवीपी लाइन सही-साइड कार्डिक भरने के दबावों का मूल्यांकन करने के लिए उपयोगी है। पीए लाइनें उपयोगी होती हैं, जब कार्डियक आउटपुट मापा जाता है या जब दाएं साइड हार्ट का दबाव डेटा बाएं ओर क्या हो रहा है यह नहीं दर्शा रहा है। पीए कैथेटर माप: (1) CVP तरंग (2) पी में तरंग (3) सीएफपी फेफड़े केशिका कील दबाव (4) कार्डियक आउटपुट (5) सही प्रतिरोध (पीवीआर) ( 6) बाएं तरफ प्रतिरोध (प्रणाली के नाड़ी प्रतिरोध), (7) पीए तापमान। विकसित नैदानिक ​​और आर्थोपेडिक प्रक्रियाओं के दौरान मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की निगरानी के लिए संभावित अध्ययन अक्सर उपयोगी होते हैं।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 9
    9
    पूर्व दवा। आदेश के अनुसार प्री-प्रोटेक्टिव सैशनेशन, सुखाने वाला एजेंट, एंटीसिड, एच 2 ब्लॉकर्स या अन्य ड्रग्स का आदेश दें। दवा पूर्व शल्य चिकित्सा के उदाहरण: पूर्व शल्य चिकित्सा बेहोश करने की क्रिया (डायजेपाम 10 मिलीग्राम पो पानी 90 मिनट प्रतीक्षा क्षेत्र cirurgia- नसों में 1 मिलीग्राम midazolam अगर रोगी-अफ़ीम 10 मिलीग्राम / trilaphon 2.5 मिलीग्राम पेशी एक घंटे से अनुरोध किया पहले सर्जरी (भारी) सुखाने एजेंट से पहले (उदाहरण के लिए, प्रति जागरूक इंटुबैषेण से पहले।) -। 0.4 मिलीग्राम पेशी एक घंटे की सर्जरी से पहले glycopyrrolate गैस्ट्रिक अम्लता (उदाहरण के लिए आकांक्षा का खतरा होता है, रोगियों), ranitidine 150 में कमी एंटीबायोटिक दवाओं हार्ट प्रोटोकॉल के अमेरिकन एसोसिएशन (अहा, अंग्रेजी में परिवर्णी शब्द) के अनुसार - सर्जरी से पहले रात और फिर पर मिलीग्राम पो हृदय प्रोफिलैक्सिस (जैसे मित्राल प्रकार का रोग) सुबह।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 10
    10
    अंतःस्रावी पहुंच (बड़े आकार के लिए पहले नसों में स्थानीय संज्ञाहरण के साथ।) हाथ या बांह की कलाई पर नसों में उपयुक्त आकार शुरू ज्यादातर मामलों में, एक अंतःशिरा कैथेटर आकार 20, 18 या 16 नमक की एक बैग से जुड़ा है (0.9% ) या लैक्टेट किए गए घंटी के समाधान आकार 14 का उपयोग कार्डियाक और अन्य प्रमुख मामलों में अक्सर किया जाता है, या जब रोगी का हाइपोवॉल्मिक होने का खतरा होता है कुछ मामलों में (जैसे ट्रॉमा), हाइपोथर्मिया से बचने के लिए एक से अधिक अंतःशिरा पहुंच या गर्म द्रव की आवश्यकता होगी अन्य मामलों में, नसों में पहुँच एक लाइन आंतरिक कंठ का शिरा में रखा, बाहरी गले की नस या अवजत्रुकी नस के रूप में एक केंद्रीय लाइन के माध्यम से है।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 11
    11
    उपकरणों की तैयारी मशीन जांच संज्ञाहरण (विशेषताओं की सूची - पूर्ण सूची देखें): ऑक्सीजन लाइन दबाव, ऑक्सीजन फ्लो मीटर, नाइट्रस लाइन, नाइट्रस flowmeter के दबाव। लीक के लिए ऑक्सीजन टैंक की जांच करें, प्रशंसक की जांच करें। उपकरण चेक AIRWAY: सक्शन, ऑक्सीजन, कंठदर्शी, एक अंतःश्वासनलीय ट्यूब, ख़ंजर (अंतःश्वासनलीय ट्यूब) "तलवों"।
  • प्रशासनिक जनरल एनेस्थेसिया चरण 12 का शीर्षक चित्र
    12
    दवा की तैयारी लेबल वाली सीरिंज में दवाएं तैयार करें। उदाहरण: थियोपैपेंटल, प्रपोफोल, फेंटानियल, मिदोजोलम, सुक्सीनिलकोलिन, रोक्कोरोनियम एक ही मामले में सभी दवाएं नहीं दी जाएगी (उदाहरण के लिए, आमतौर पर केवल एक प्रेरण एजेंट की आवश्यकता होती है)।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 13
    13
    आपातकालीन दवाएं तैयार करें: एट्रोपोन, एफ़ेड्रिन, फेनिलफ्रिन, नाइट्रोग्लिसरीन, एस्मोलोल कम जोखिम वाले मामलों में इन दवाओं को तत्काल उपलब्ध होने की आवश्यकता नहीं हो सकती है उच्च जोखिम वाले मामलों में भी डोपामाइन, एड्रेनालाईन, नॉरएड्रेनालाईन और अन्य एजेंटों की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 14 का शीर्षक
    14
    रोगी को मॉनिटर संलग्न करें। सामान्य संज्ञाहरण के शामिल होने से पहले, इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम, ब्लड प्रेशर कफ, और नाड़ी ऑक्सीमीटर संलग्न होना चाहिए और महत्वपूर्ण लक्षण मापा जाना चाहिए। नशीली दवाओं की प्रेरण से पहले की जांच की जानी चाहिए। प्रेरण या इंटुबैषेण के बाद, कैपोग्राफ, वायुमार्ग दबाव मॉनिटर, न्यूरोमस्कुलर ब्लॉक मॉनिटर, और तापमान जांच को संलग्न करना चाहिए। विशेष मॉनिटर्स (सीवीपी, धमनी लाइन, पैदावार क्षमता, सटीक डॉपलर) की भी आवश्यकता हो सकती है।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 15
    15
    पूर्व शामिल दवाओं का प्रशासन। वे सक्सिनीकोलिन द्वारा (चतुर्थ तेजी से मुख्य रूप से इंटुबैषेण के लिए इस्तेमाल किया अभिनय मांसपेशियों को आराम depolarizing) (मांसलता में पीड़ा है, जिसके परिणामस्वरूप के साथ) fasciculation को रोकने के लिए नसों में Rocuronium के लिए 3 से 5 मिलीग्राम दिलाई जा सकती है। midazolam (जैसे, 1 से 2 मिलीग्राम चतुर्थ) और / या fentanyl की छोटी खुराक (जैसे, 50 से 100 मिलीग्राम चतुर्थ) प्रेरण "नरम" करने के लिए नियंत्रित किया जा सकता। थोड़ी मात्रा में खुराक उपयुक्त हो सकता है जब थियोपैपेंटल या प्रपोफोल के छोटे खुराकों का उपयोग किया जाता है (उदाहरण के लिए, हृदय रोगियों में) रक्तसंचारप्रकरण नाइट्रोग्लिसरीन या esmolol का उपयोग कर पूर्व प्रेरण कोरोनरी धमनी की बीमारी के साथ उच्च रक्तचाप से ग्रस्त रोगियों या रोगियों में आवश्यक हो सकता है।



  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 16
    16
    सामान्य संज्ञाहरण प्रेरित रोगी को बताएं कि वह सो रहा है बुनियादी महत्वपूर्ण संकेत प्राप्त करें thiopental (जैसे, 3-5 मिग्रा / किग्रा) के उपयोग, propofol (जैसे, 2-3 मिग्रा / किग्रा) या अन्य नसों में दवाइयों से रोगी को बनाने के लिए बेहोश रहता है। (एक शक्तिशाली एजेंट के साथ etomidate या hypovolemic रोगियों में ketamine के उपयोग पर विचार करें। हृदय के मामलों के लिए मुख्य उत्प्रेरण एजेंट के रूप में fentanyl या sufentanil के उपयोग पर विचार करें। एक प्रेरण साँस लेना के उपयोग sevoflurane भी काम कर सकते हैं जैसे, लेकिन यह अच्छी तरह से है वयस्कों में कम आम)।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 17
    17
    (मांसपेशी छूट प्रदान करें सुनिश्चित करें कि आप एक गैर depolarizing न्यूरोमस्कुलर अवरोधक की एक खुराक रोगी पर एक वेंटिलेशन मुखौटा जगह कर सकते हैं, दिया जाता है और रोगी मुखौटा वेंटिलेशन उपयोग नहीं कर सकते करने के बाद, आपातकालीन प्रयासों की जरूरत हो सकती रोगी को जीवित रखने के लिए, जैसे कि ट्रेकेओस्टोमी) एक बार मरीज बेहोश, के रूप में corneal पलटा के नुकसान इसका सबूत है, इस तरह के सक्सिनीकोलिन या इस तरह के rocuronium, Vecuronium के रूप में एक गैर depolarizing एजेंट के रूप में एक depolarizing मांसपेशियों को ढीला उपयोग करें, या रोगी को पंगु बना और अंतःश्वासनलीय इंटुबैषेण की सुविधा के लिए। सक्सिनीकोलिन इसकी तीव्र शुरुआत और अंत (प्रभाव के कम अवधि) की वजह से इस परिदृश्य में लोकप्रिय है, लेकिन कई डॉक्टरों हाइपरकलेमिया से संबंधित उनकी कभी दुष्प्रभाव के कारण और क्योंकि यह अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में एक अतिताप ट्रिगर है अक्सर इस दवा का उपयोग नहीं करते। मांसपेशियों को ढीला के प्रभाव एक तंत्रिका उत्तेजक का उपयोग कर और भी अनैच्छिक आंदोलनों के द्वारा रोगी के अवलोकन (यदि एक चेहरे या स्वरयंत्र मुखौटा प्रयोग किया जाता है इस चरण आवश्यक नहीं है या रोगी जाग इंटुबैषेण है) द्वारा नजर रखी जा सकती है।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 18 नामक चित्र
    18
    रोगी (आई श्वसन पथ सुनिश्चित करने के लिए) एक दस्ताने बाएं हाथ के साथ, उपकंठ और स्वर रज्जू कल्पना और फिर स्वर रज्जू उसके दाहिने हाथ के साथ खुला के माध्यम से एक अंतःश्वासनलीय ट्यूब पारित करने के लिए एक कंठदर्शी डालें। आमतौर पर, एंडोथ्रेचियल ट्यूब को पुरुषों के लिए 21 इंच और पुरुषों के लिए 23 इंच के आसपास होंठ के साथ स्थित होना चाहिए। एक सील की स्थापना के लिए एक ट्यूब endocrinal 25 सेमी एच 2 ओ दबाव के कफ बढ़ाना (हवा के बारे में 5 मिलीलीटर आमतौर पर पर्याप्त है) तो रोगी सांस लेने सर्किट करने के लिए अंतःश्वासनलीय ट्यूब कनेक्ट। बराबर हवा स्टेथोस्कोप का उपयोग कर सेवन के लिए जाँच करें और capnogram का सही पढ़ने की समीक्षा (यदि एक स्वर यंत्र मुखौटा प्रयोग किया जाता है, तो आप एक कंठदर्शी डालने चाहिए)।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 1 9
    19
    रोगी को वांछित करें हालांकि कई सर्जिकल मामलों में मरीजों को अपने दम पर साँस लेने के लिए छोड़ दिया जाता है, मांसपेशियों के सभी मामलों में आराम करने वालों को समय की अवधि के लिए यांत्रिक वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है। सामान्य फैन कॉन्फ़िगरेशन: ज्वार की मात्रा 8-10 एमएल / किग्रा श्वसन दर 8-12 / मिनट 30% की आक्सीजन एकाग्रता नोट: सामान्य मामलों में पीसीओ 2 के 35-40 मिमी एचजी के लिए उद्देश्य, और कुछ मरीजों में 28-32 मिमी एचजी का बढ़ना इंट्राकैनल दबाव बढ़ने के लिए है। सुनिश्चित करें कि वेंटिलेशन (एपनिया, उच्च वायुमार्ग दबाव, आदि) से संबंधित सभी अलार्म सक्षम और ठीक से रखा गया है।
  • प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 20 का शीर्षक
    20
    ऑक्सीजन के लिए देखो। परिवेश वायु 21% ऑक्सीजन है संज्ञाहरण के तहत, रोगियों में 30% ऑक्सीजन की एक न्यूनतम दिया जाता है (कैंसर रोगियों को जो bleomycin ले लिया के अपवाद के साथ, वे केवल 21% ऑक्सीजन प्राप्त कर सकते हैं ऑक्सीजन विषाक्तता की संभावना को कम करने के लिए)। गंभीर श्वसन विफलता (जैसे, वयस्क श्वसन संकट सिंड्रोम में) वाले रोगियों में उच्च दबाव वाले 100% ऑक्सीजन की आवश्यकता हो सकती है। 95% से ऊपर एक नाड़ी ऑक्सीमीटर (धमनी ऑक्सीजन संतृप्ति) के पढ़ने के लिए निशाना लगाओ। धमनी ऑक्सीजन में असफलता आमतौर पर एन्डोट्रैचियल ट्यूब के विस्थापन के कारण सही ब्रोन्कस में होती है। जांचें कि सभी मामलों में बराबर हवा का प्रवेश होता है
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 21
    21
    साँस लेना संवेदनाहारी निशान नाइट्रस ऑक्साइड (एन 2 ओ) 70%, 30% ऑक्सीजन और आइसोफ्लुरेन जैसे एक शक्तिशाली इन्हेलेशन एजेंट (जैसे 1%) के साथ संज्ञाहरण के रखरखाव का प्रबंधन। रक्तचाप, हृदय गति और संवेदनाहारी गहराई के अन्य सूचकों के उपयोग की आवश्यकता के रूप में इनहेलेशन एजेंट की एकाग्रता को समायोजित करें (या नसों से ग्रस्त एजेंटों जैसे फेंटानियल या प्रोफोल)। सामान्य संज्ञाहरण में प्रयुक्त अन्य वाष्पशील एजेंटों में सेवोफ़्लुरेन, डिस्फ्लरेन या हलोथैन शामिल हैं। ईथर का अभी भी दुनिया के कुछ हिस्सों में उपयोग किया जाता है
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 22
    22
    अंतःशिरा संवेदनाहारी जोड़ें संज्ञाहरण की गहराई के अपने नैदानिक ​​मूल्यांकन के अनुसार, आवश्यकता के अनुसार फेंटानियल, मिडाजोलम, प्रोप्रोल या अन्य संवेदनाहारी एजेंट जोड़ें। फेंटानियल बढ़ाना (50-100 एमसीजी) एनाल्जेसिया बनाए रखने में मदद करेगा कुछ चिकित्सक कुल अंतःशिरा तकनीक (कुल अंतःशिरा संज्ञाहरण) को पसंद करते हैं। यह घातक अतिताप (जो इस प्रकार की desflurane, isoflurane या sevoflurane के रूप में सक्सिनीकोलिन या शक्तिशाली साँस लेना anesthetics प्राप्त नहीं कर सकते हैं) के लिए अतिसंवेदनशील रोगियों में उपयोगी हो सकता है।
  • प्रशासनिक जनरल एनेस्थेसिया चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    23
    स्नायु शिथिलता जोड़ें पेट की शल्य चिकित्सा और कई अन्य चिकित्सीय स्थितियों के लिए मांसपेशियों की छूट आवश्यक है। एक न्यूरोमस्कुलर अवरुद्ध मॉनिटर के उपयोग आप मांसपेशियों को ढीला के लिए जरूरी खुराक के रूप में की जरूरत है (न्यूरोमस्कुलर नाकाबंदी की डिग्री जब तंत्रिका उच्च चार झटके की एक श्रृंखला के साथ विद्युत प्रेरित किया जाता है उंगली आंदोलन पैटर्न का परीक्षण करके अनुमान लगाया गया है जोड़ने की अनुमति देता 500 मिलीसेकंड) याद रखें कि सभी मामलों में मांसपेशियों में छूट की आवश्यकता नहीं होती है और ऐसे सभी रोगियों को ऐसी दवाएं प्राप्त हुई हैं जिन्हें यांत्रिक रूप से हवाला देना चाहिए।
  • प्रशासनिक जनरल एनेस्थेसिया चरण 24 का शीर्षक चित्र
    24
    द्रव प्रबंधन नसों में तरल पदार्थ और रक्त उत्पादों के समुचित प्रशासन पर एक उचित hematocrit गिनती, जमावट, intravascular मात्रा और मूत्र उत्पादन के लिए सुनिश्चित करें। ज्यादातर मामलों के लिए, एक अंतःशिरा शारीरिक समाधान या 250 मिलीलीटर के लिए एक रिंगर के समाधान का उपयोग करता / घंटा शुरू करने के लिए है, तो राशि निम्नलिखित उद्देश्यों को पूरा करने के लिए समायोजित करने के लिए: [1] पहले दो घंटे में, किसी भी जगह घाटे को पूर्व शल्य चिकित्सा तरल पदार्थ [2] हालांकि, पूरे के लिए (उदाहरण के लिए, 8 घंटे प्रति मिनट आवश्यक रखरखाव तरल के x 125 मिलीलीटर के लिए मुंह से कुछ भी नहीं है बिना भोजन के पहले दो घंटे देने के लिए रखा = 1000 एमएल) (लैप्रोस्कोपिक पित्ताशय-उच्छेदन, 10 आंत्र सर्जरी के लिए के लिए मरम्मत कार्पल टनेल 5 के लिए उदाहरण के लिए 2) 10 मिलीलीटर / किग्रा / घंटा [3] रखें - मामले, 2 के साथ "तीसरे स्थान" के सर्जिकल घाटे की जगह लगभग 50 मिलीलीटर / घंटा या 0.5 से 1.0 के लिए मिलीग्राम / किग्रा / घंटा की मूत्र उत्पादन [4] सब में या 0.3 ऊपर एक सुरक्षित सीमा में hematocrit (0.24 से ऊपर रखना चुनिंदा रोगियों में जोखिम में)
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 25
    25
    संज्ञाहरण की गहराई की निगरानी करें शल्य चिकित्सा के दौरान एक अनैच्छिक अंतःक्रियात्मक जागृति, हालांकि दुर्लभ, रोगी के लिए एक बड़ी त्रासदी है और पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव विकार को ट्रिगर कर सकती है। ऐसा तब हो सकता है जब एक वाष्पकारक अनजाने में खाली या अन्यथा कारण (उदा।, प्रेरणा पंप की विफलता) ऐसा होता है। याद रखें कि एक जागरूक शल्य रोगी मांसपेशी शिथिलता के कारण उनकी पीड़ा को प्रदर्शित नहीं कर सकते। नैदानिक ​​मूल्यांकन के उपयोग से यह सुनिश्चित होता है कि रोगी बेहोश हो गया। यह एक विज्ञान की तुलना में एक कला है, लेकिन स्वायत्त निष्कर्षों को ध्यान में रखता है: जैसे रक्तचाप और हृदय की दर, और दवाओं की मात्रा का प्रशासित। एक शक्तिशाली इनहेलेशन एजेंट जैसे आइसफ्लुरेन का उपयोग बेहोशी करने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है एक बिस्पैक्ट्रल इंडेक्स मॉनिटर की सिफारिश अक्सर एनेस्थेसिया गहराई मॉनिटर के रूप में की जाती है।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 26
    26
    हाइपोथर्मिया रोकें कुछ रोगियों के लिए हाइपोथर्मिया एक गंभीर समस्या हो सकती है। उदाहरण के लिए, रोगियों को जो अतिरिक्त ऑक्सीजन का उपयोग कर सर्जरी के बाद वसूली कमरे में कांपने और "दिल पर दबाव डाला" कर सकते हैं (कोरोनरी धमनी की बीमारी के साथ रोगियों में myocardial ischemia प्रेरित)। केंद्रीय तापमान को 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रखें, तरल हीटर का उपयोग करें, मजबूर हवा के हीटर या कमरे को गर्म रखने के लिए। हाइपोथर्मिया की डिग्री की जांच करने के लिए एक्सीलर, रेक्टल या ऑओफरीन्जियल तापमान को मापें। तापमान की निगरानी में भी घातक हाइपरथेरिया (एक हाइपमेटाबोलिक सिंड्रोम) के एक प्रकरण की घटना का पता लगाने में मदद मिलती है
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 27
    27
    आपातकालीन। जब सर्जरी लगभग पूरा हो गया है, संवेदनाहारी एजेंट और किसी भी रिवर्स न्यूरोमस्कुलर नाकाबंदी रोक (जैसे, neostigmine 2.5-5 नसों atropine 1.2 मिलीग्राम या 0.4 मिलीग्राम चतुर्थ glycopyrrolate साथ मिलीग्राम)। न्योस्टिगमीन को कभी अकेला नहीं किया जाना चाहिए (या आपके रोगी को गंभीर स्नार्ड्डीआर्डिया या कार्डियक गिरफ्तारी होगी)। एक स्नायविक स्नायु मॉनिटर (तंत्रिका उत्तेजक यंत्र) का उपयोग करके यह सुनिश्चित करें कि किसी मांसपेशी छूट को ठीक से उलट दिया गया हो। फिर से शुरू करने के लिए सहज वेंटिलेशन के लिए अनुमति दें नेत्रहीन और capnograph के माध्यम से श्वसन पैटर्न की जाँच करें। चेतना रिटर्न तक प्रतीक्षा करें
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 28
    28
    Extubation। जब रोगी जाग रही है और पालन आदेशों succione एक बड़ी बोर के साथ oropharynx सक्शन मुंह, एक 10 मिलीलीटर सिरिंज के साथ अंतःश्वासनलीय ट्यूब के कफ से हवा को हटाने और अंतःश्वासनलीय ट्यूब को हटा दें। उत्थान के तुरंत बाद फेस मास्क पर 100% ऑक्सीजन लागू करें। अच्छा स्वैच्छिक श्वास बनाए रखने के लिए जरूरी के रूप में मंडरीय कर्षण, मौखिक श्वास, नाक श्वास या अन्य श्वसन हस्तक्षेप की सुविधा प्रदान करें। रोगी सांस और नाड़ी ऑक्सीमीटर सतर्कता रखें (95% से ऊपर रखें)।
  • चित्र प्रशासक जनरल एनेस्थेसिया चरण 29
    29
    रोगी को वसूली के कमरे में ले जाएं। जब सर्जरी समाप्त हो जाती है, तो स्ट्रेचर को ऑपरेटिंग रूम में ले जाएं और मरीज को लाइन खींचें और मॉनिटर बंद न करें। ऑक्सीजन टैंक और ऑक्सीजन मास्क को मत भूलना। रोगी की श्वास को दृष्टि से देखें इस कदम पर (यदि लागू हो) मरीज की कलाई पर अपनी उंगलियों में से एक को रखें, लेकिन बीमार रोगियों या बड़े शल्य चिकित्सा मामलों (जैसे, हृदय शल्य चिकित्सा) के लिए एक पोर्टेबल मॉनिटर का उपयोग करें। रिकवरी रूम में नर्सों को रिपोर्ट और पोस्ट-एनेस्थेटिक केयर यूनिट के प्रभारी एनेस्थिसियोलॉजिस्ट को भी डिलीवर करें।
  • चित्र जनरल एनेस्थेसिया के चरण 30 का शीर्षक
    30
    पोस्ट ऑपरेटिव देखभाल व्यवस्थित करें जाने से पहले, किसी भी कागजी कार्रवाई से सावधान रहें , ऑक्सीजन आदेशों (उदा, नाक हेडर 4 लीटर / मिनट या चेहरे नकाब 35% ऑक्सीजन), एंटीबायोटिक दवाओं, खाद्य आदेश, तरल पदार्थ के आदेश - यह दर्दनाशक दवाओं आदेश (4 मिलीग्राम नसों PRN उदाहरण के लिए, अफ़ीम 2) भी शामिल है और इस तरह के इलेक्ट्रोलाइट्स और hematocrit रूप पश्चात परीक्षण। किसी विशेष चिंताओं आप रोगी के बारे में है की पहचान करना सुनिश्चित करें। यदि हां, तो रोगी के परिवार के साथ वर्तमान चिकित्सीय स्थिति पर चर्चा।
  • युक्तियाँ

    • चिकित्सा की खुराक यहाँ चर्चा की गई खुराक और मात्रा सामान्य वयस्क रोगियों पर लागू होते हैं। बाल चिकित्सा रोगियों, कमजोर मरीजों और गुर्दे, यकृत, श्वसन या हृदय की कमी के साथ रोगियों के लिए समायोजन की आवश्यकता होगी। औषधि की बातचीत भी खुराक की आवश्यकताओं को प्रभावित कर सकती है। याद रखें कि नैदानिक ​​दवाओं का खुराक (और समय) एक कला और एक विज्ञान दोनों है।

    चेतावनी

    • यह लेख चिकित्सा छात्रों के लिए अभिप्रेत है केवल लाइसेंस प्राप्त चिकित्सकों या पंजीकृत नर्स एनेस्थेटिस्टियों को संज्ञाहरण का प्रबंधन करना चाहिए छोटी गलतियाँ एक मरीज की मृत्यु में परिणाम कर सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com