IhsAdke.com

एक परिवार की मदद करने के लिए कम पीना

पीने में एक परिचित अतिरंजितता को देखते हुए चिंता और परेशानी का अनुभव हो सकता है। खासकर अगर यह पहले से ही एक आवर्ती समस्या है, तो आपके परिवार के सदस्यों को अत्यधिक शराब का उपयोग करने में मदद करने के लिए कार्रवाई करने का समय हो सकता है। मदद करने की कोशिश करते समय, अनावश्यक संघर्षों से बचने की कोशिश करें ताकि व्यक्ति अपने अच्छे इरादों को समझ सके।

चरणों

भाग 1
बात करने के लिए तैयार हो रही है

शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 1
1
समझे कि आप किससे काम करेंगे। यह समस्या की पहचान करने के लिए मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप एक परिवार है जो अगर यह कार्रवाई करने का समय जांच करने के लिए अपने रिश्ते प्रभावित हो रहा है कि क्या है या पेय ला रहा है, तो है पता करने के लिए muito.Uma अच्छा तरीका पीता साथ कई वर्षों के लिए रह रहे हैं उसके परिवार के जीवन के महत्वपूर्ण भागों पर नकारात्मक प्रभाव है, लेकिन वह वैसे भी पीने के लिए जारी है।
  • शराब सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला दवा है, और शराब के कारण लाखों परिवारों की पीड़ा का कारण है। यहां तक ​​कि अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके परिवार के सदस्य की समस्या बहुत गंभीर है, तो यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि लक्षणों की पहचान कैसे करें और प्रभाव को समझने के लिए जो पीने से अतिरंजना अक्सर एक व्यक्ति के जीवन में लाए जाते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 2
    2
    समझें कि यह आपके लिए कैसे प्रभावित कर रहा है यह जानने के लिए कि आपके परिवार के सदस्य के पेय में अतिरंजना कैसे प्रभावित कर रही है, आप अपने जीवन में क्या चल रहा है यह बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, शराबियों के साथ सहवास करने वाले कुछ किशोर बोलने से या भावनात्मक समस्याओं से डरते हैं क्योंकि वे डरते हैं कि वे अपने माता-पिता के `अधिक पीने के कारण हैं। यह जानने के लिए नीचे दिए गए सवालों के जवाब दें कि यह आपके साथ हो रहा है या नहीं:
    • क्या आप परवाह है कि आपके माता-पिता कितना पीते हैं?
    • क्या आपको पीने की वजह से वित्तीय समस्याएं हैं?
    • क्या आप इस तथ्य को कवर करने के लिए झूठ बोलते हैं कि वे पी रहे हैं?
    • क्या आपको लगता है कि यदि कोई पी रहा है, तो आपके बारे में सचमुच परवाह है, तो क्या आप पीने से रोकेंगे?
    • क्या आप ऐसी योजनाएं करते हैं जो कष्टप्रद स्थितियों को खत्म करते हैं या वे पेय की वजह से भी रद्द कर देते हैं?
    • क्या आप इसे अपने माता-पिता से पीने से रोकने के लिए हल्के ढंग से लेते हैं?
    • क्या आपको कभी शराबी की आदतों से घायल या शर्मिंदा किया गया है?
    • क्या आप छिपे हुए पेय की तलाश कर रहे हैं?
    • क्या आपको बुरा लगता है कि आप अपने परिवार के सदस्य को कितना पीते हैं यह नियंत्रित नहीं कर सकते हैं?
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 3
    3
    अपनी भावनाओं को दिखाएं एक डायरी में रिकॉर्ड करें कि आप अपने परिवार के सदस्य के अत्यधिक पीने के बारे में कैसा महसूस करते हैं इस तरह, आपको इसके बारे में अधिक बात करने का मौका मिलेगा कि आपने जो गलत किया वह उस पर ध्यान देने के बजाय आप कैसा महसूस करते हैं। अगर आपके पास यह दिखाने के लिए अच्छा सबूत हैं कि वास्तव में पीने से आपको प्रभावित होता है, तो उसके लिए यह पता लगाना कठिन होगा कि उसकी चिंताओं का मतलब नहीं है
    • कल्पना कीजिए कि बातचीत किस तरह होगी, उन भावनाओं को एक पत्र में डालने का प्रयास करें और इसे अपने परिवार के सदस्य को दें। एक पत्र लिखने से आपको बेहतर तरीके से विश्लेषण करने में मदद मिलेगी कि आप क्या कहना चाहते हैं और परिभाषित करते हैं कि वास्तव में सबसे अच्छा तरीका क्या है
  • शीर्षक वाले चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 4
    4
    उत्तर की भविष्यवाणी करें कभी-कभी मस्तिष्क के बारे में सामने आने वाली प्रतिक्रियाओं की भविष्यवाणी करना आसान होता है। इसका कारण यह है कि सच्चाई से खुद को बचाने के लिए केवल कुछ तरीके हैं, जो कि यह आदत दूसरों को चोट पहुंचाईती है। अपने परिवार के सदस्य जो बातचीत करेंगे, उससे बातचीत करने से पहले भविष्यवाणी करने की कोशिश करने से आपको अधिक आत्मविश्वास में मदद मिल सकती है। कुछ सामान्य उत्तर हैं:
    • "यह सिर्फ एक चरण है मैं हाल ही में पी रहा हूँ क्योंकि मैं ___ के बारे में परेशान हूं। "
    • "मुझे अकेला छोड़ दो, ये आपके व्यवसाय का कोई भी नहीं है।"
    • "मेरे डॉक्टर ने कहा कि यह दुख नहीं होगा।"
    • "मैं हाल ही में परेशान हूँ, मुझे शांत करने के लिए शराब की ज़रूरत है।"
    • "यह कोई फर्क नहीं पड़ता है अगर मैं मर चुका हूं या जीवित हूं तो कोई भी परवाह नहीं करता है। "
    • "मुझे लगता है कि मैं केवल इसलिए पीता हूं क्योंकि मैं अकेला महसूस करता हूं।"
  • शीर्षक वाले चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 5
    5
    अपने अनुरोध के बारे में यथार्थवादी उम्मीदें बनाएं कभी-कभी ईमानदारी से वादा किया जाता है कि वे धीमा या पीने को बंद नहीं करते हैं। यह तब भी हो सकता है जब आपका रिश्तेदार अपना वादा पूरा करना चाहता है एक लत से मुकाबला करना बेहद मुश्किल हो सकता है, इसलिए अपेक्षाओं को न बनाने के लिए सावधान रहें और यदि परेशान न रह जाए तो परेशान न हों। इसका मतलब यह हो सकता है कि उसे इस चुनौती को समझने और दूर करने में अधिक मदद की आवश्यकता है।
    • कुछ भावुक वस्त्र और आंसू होने के बिना परिवर्तनों को रातोंरात होने की उम्मीद न करें। अगर आपको लगता है कि यह प्रक्रिया आपके उम्मीद की तुलना में धीमी हो जाएगी और यह केवल एक वार्तालाप नहीं होगी जो सब कुछ हल करे, अपने परिवार के सदस्य को समर्थन देने के लिए तैयार रहें ताकि वह धीरे-धीरे सुधार भी सके। प्रगति को बनाए रखने के लिए दैनिक समर्थन बहुत महत्वपूर्ण है, भले ही इस समस्या का हल हो गया हो।
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 6
    6
    सहायता समूह खोजें क्योंकि शराब एक ऐसी आम लत है, क्योंकि कई संगठन अनैतिक सहायता समूहों और शराब के साथ रहने वाले लोगों के लिए बैठकों की पेशकश करते हैं। एक ऐसा समूह, अल-अनॉन, अल्कोहल के परिवारों को समर्थन देने के लिए बनाया गया था। इसके अलावा, एक विशिष्ट समूह है जो युवा लोगों को मदद करता है, जिन्हें अल्टेन कहा जाता है, जो माता-पिता के आदी या उबरने में मदद करता है। अपने परिवार के सदस्य से बात करने से पहले इनमें से किसी एक समूह की बैठक में जाकर आपकी स्थिति के लिए सर्वोत्तम दृष्टिकोण चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • भाग 2
    अपनी चिंता के बारे में बात कर रहे

    शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 7
    1
    इसके बारे में बात करें आपको एकदम सही तैयार भाषण की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि सबसे महत्वपूर्ण बात ध्यान, दया और सम्मान के साथ अपनी चिंता व्यक्त करना है। पीने के बारे में एक परिवार के सदस्य से बात करते समय बड़ी गलतियों से बचने के लिए ये मूल बातें हैं:
    • अपने रिश्तेदार पीने के दौरान बातचीत शुरू न करें। यदि आप जानते हैं कि वह आमतौर पर रात में पीने शुरू होता है, तो उसे दूसरे दिन पहले बात करने देना सबसे अच्छा है।
    • आप कुछ कहकर शुरू कर सकते हैं "मैंने एक विषय के बारे में बहुत कुछ सोचा और इसके बारे में आपसे बात करना चाहूंगा। मेरे लिए बात करना मुश्किल है, इसलिए कृपया धीरज रखो।" इस तरह, आप इस विषय को प्रदर्शित करके यह शुरू कर रहे हैं कि समस्या एक आपसी है, जो कि आरोप लगाकर शुरू करने की बजाय आपसी है।
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 8
    2
    नाटक से बचें नाटकीय इशारों से बचें जैसे कि नाली में शराब की बोतल को फैलाना। यह केवल चिंता की बजाय हिंसा दिखाता है, जो आपके परिवार के सदस्य को गुस्सा और बेबुनियाद कर सकता है। इसके बजाय, पेय की वजह से हुई क्षति पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें हाल ही में. पुरानी घटनाओं को वापस लाना "जो पिछली घटनाओं को सबसे अच्छा याद कर सकता है," का एक सर्पिल बना सकता है, जो कि अनावश्यक दुखों का कारण होगा। परिभाषित करने की संवेदनशीलता रखने की कोशिश करें कि आपको कितनी दूर जाना चाहिए
    • एक टकराव संबंधी दृष्टिकोण से बचें किसी धर्मोपदेश, नैतिक भाषण देने या समस्या का न्याय न करने की कोशिश करें। अगर आपको लगता है कि आपके परिवार के सदस्य बहुत अधिक पेय लेते हैं, तो कुछ कहने की कोशिश करें कि "आप दूसरों की राय में बहुत ज्यादा नहीं पी सकते, लेकिन हमारे परिवार में अस्थिरता का कारण अभी भी पर्याप्त है, जो मुझे बहुत परेशान करता है।"
    • इसके अलावा, आपके परिवार के सदस्य की प्रशंसा करने वाले गुणों का उल्लेख करके बातचीत को संतुलित करना दिलचस्प है। इस का एक उदाहरण होगा, "जब आप पीते हैं, तो मुझे तुम्हारी मूर्खतापूर्ण पक्ष याद आती है। जब आप पीते हैं तो आप कभी भी चुटकुले नहीं बताते, जैसे मैंने एक बच्चा था।"
    • "अल्कोहल" या "आदी" जैसे शब्दों से बचें क्योंकि वे बेहद नकारात्मक कलंक लेते हैं। यहां तक ​​कि अगर यह आपका इरादा नहीं है, तो उन शब्दों का उपयोग करके, आपके परिवार के सदस्य को इतना शर्मिंदा महसूस हो सकता है कि इससे आप नशे में कोशिश कर रहे हैं



  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 9
    3
    प्रत्यक्ष और विशिष्ट रहें केवल ठोस तथ्यों है कि आप अपने परिवार के व्यवहार में मनाया के रूप में "मैंने देखा है कि आप रात के खाने में शराब की लगभग एक पूरी बोतल ले लिया" के बदले दिखाएँ "आप हर समय नशे में हो।" पर ध्यान केंद्रित रखें क्या आप एहसास हुआ और क्या आप महसूस कर रही है इस तरह, अगर अन्य लोगों को पता चलता है कि आपके रिश्तेदार को कोई समस्या है या नहीं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि आप एक हैं जो चिंतित हैं, और वह इनकार नहीं कर सकता उनके भावनाओं।
    • साथ ही, शराब और नशीली दवाओं के इस्तेमाल पर उन चीजों के बारे में बात करें, जिन्हें वह सबसे अधिक पसंद करते हैं। अपने रिश्तेदार की उम्र और उसकी वर्तमान प्राथमिकताओं के बारे में सोचो ताकि आप पेय के प्रभावों का विश्लेषण कर सकें। आप गतिशीलता, स्मृति और दूसरों के कारण भी नकारात्मक दृष्टिकोण के नुकसान के नकारात्मक प्रभाव के रूप में उजागर कर सकते हैं।
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 10
    4
    प्यार और चिंता दिखाएं यह महत्वपूर्ण चिंता का विषय है, जो अपने परिवार के डर या आप क्या कहते हैं के साथ परेशान हो कर सकते हैं भ्रमित करने के लिए आसान है। यदि ऐसा होता है, तो आप नम्रता के साथ क्रोध का जवाब करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन सबसे अच्छा विकल्प सब से ऊपर, है, यह उसे स्पष्ट है कि आप उसे कोई बात नहीं क्या प्यार करते हैं, और उनकी चिंता है कि प्यार है।
    • आप बात कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, "पीने ​​के कारण आपका अधिक मुझे बहुत परेशान करता है मेरे लिए आपका प्यार है।"
    • अपने परिवार के साथ जवाब देंगे, "क्या तुम मुझे प्यार करते नहीं जब मैं पीता?" कहो, "मैं प्यार करता हूँ, लेकिन यह जब्त करने और है कि प्यार जब मैं अपने परिवार के जीवन के साथ परेशान कर रहा हूँ व्यक्त करने के लिए, विशेष रूप से, क्योंकि मुझे लगता है कि वहाँ एक और अधिक कठिन है समाधान। "
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 11
    5
    सुनो, लेकिन पहले वार्तालाप का कारण छोड़ दें। कोई भी बात नहीं है कि आपके परिवार के सदस्य ने पेय का औचित्य साबित करने की कोशिश की, फोकस और तथ्यों से चिपकना: पीने से आप और रिश्ते को प्रभावित कर रहे हैं शायद यह स्वीकार करने के दर्द की वजह से कि एक नशे की लत है, आपके परिवार के सदस्य स्थिति को नहीं देख सकते क्योंकि यह वास्तव में है।
    • मुसीबत शराबियों भी अन्य लोगों पर दोष लगाने का प्रयास कर सकते हैं क्योंकि यह जिम्मेदारी लेने से आसान है इसलिए यदि आपको आरोप मिलते हैं कि आप उस समस्या का हिस्सा हैं जो उसे पीते हैं, तो पता है कि यह आपकी गलती नहीं है। एक अन्य आम रणनीति माता-पिता समस्या को कम करने के लिए उपयोग करने के लिए आपको यह समझाने की कोशिश करते हैं कि उनकी पीने की आदत किसी के लिए सामान्य है जो सिर्फ थोड़ा आराम करने की कोशिश कर रहा है।
    • पारिवारिक सदस्य में विश्वास करना आसान है जब वह कहता है कि वह अस्थायी तौर पर पेय से अधिक है। इस तरह के बहाने स्वीकार करने से बचें या उसके व्यवहार के बारे में दोषी महसूस करें। यह केवल उस दिन को स्थगित करेगा जब उनके माता-पिता अपने व्यवहार के परिणामों का सामना करेंगे।
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 12
    6
    एक दृष्टिकोण का प्रयास करें जो पीने से सीमित हो। एक वास्तविक कमी की संभावना को बढ़ाने के लिए, पेय की निगरानी के तरीकों का प्रस्ताव। आप एक सीमा निर्धारित करने की कोशिश कर सकते हैं, शायद प्रति सप्ताह एक बोतल। एक और विकल्प है कि अपने परिवार के सदस्य को पेय पर नज़र रखने के लिए याद दिलाने के लिए एक कीवर्ड सेट करना है (जैसे घर पर ड्राइविंग या मित्र होने पर)। एक सीमा निर्धारित करने का प्रयास करें जो आपके लिए और उसके लिए उचित है और उस कीवर्ड का चयन करें जो याद रखना आसान हो।
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 13
    7
    समर्थन समूहों या उपचार के लिए विभिन्न विकल्पों का सुझाव दें समस्या की गंभीरता के आधार पर, अपने परिवार के सदस्य को कम शराब का सेवन करने में बहुत मुश्किल हो सकता है। यह एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है कि वह सहायता समूह या मनोवैज्ञानिक को इंगित करें यदि वह आपको परवाह नहीं करता कि आप कितना पीते हैं
    • पर जाएँ यह लिंक यह जानने के लिए कि कौन से संस्थान आपको पीने के साथ समस्याओं में मदद कर सकते हैं
  • भाग 3
    सहायक होने के नाते

    शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 14
    1
    ऐसे संकेतों की तलाश करें कि आपको ब्रेक लेना चाहिए एक परिवार के सदस्य की मदद करने की गतिविधि बहुत ही रोमांचक है, लेकिन उन पर बहुत ज्यादा दबाव डालने से उन्हें दोषी महसूस हो सकता है, भ्रमित हो सकता है, या उन भूमिकाओं के इस उलट के साथ परेशान कर सकते हैं, जहां आप उन पर देख रहे होंगे। यदि आपके परिवार के सदस्य को पहले से ही मदद मिल रही है या पहले से ही आपके अल्कोहल का सेवन कम कर दिया है और आप अभी भी घबरा रहे हैं, तो यह समय आराम करने और समय लेने का समय हो सकता है। अतिरंजना स्थिति को बिगड़ती जा सकती है, उसके लिए पीने के लिए एक कारण पैदा कर सकता है।
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीने के लिए एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 15
    2
    वैकल्पिक गतिविधियों का सुझाव दें किसी पदार्थ की खपत को कम करने की कोशिश करते समय, यह एक नया प्रारंभ करने के लिए उपयोगी हो सकता है hobbie या ऐसी गतिविधियों में संलग्न हैं जो रोमांचक और मजेदार हैं अपने माता-पिता में आने वाले परिवर्तन को समर्थन देने का एक तरीका एक ऐसी गतिविधि का सुझाव देना है जो आप एक साथ कर सकते हैं, पीने की रात से बचना आप गेम्स की एक रात बनाने की कोशिश कर सकते हैं, इसे फिल्मों या कुछ और व्यावहारिक रूप से ले जा सकते हैं, जैसे कुछ इमारत या कैंपिंग
  • शीर्षक वाला चित्र कम शराब पीना एक माता-पिता को प्रोत्साहित करें चरण 16
    3
    आराम और खोलनाअपने परिवार के सदस्य की मदद करते समय अपने बारे में चिंता करना बहुत महत्वपूर्ण है याद रखें कि विषय से ग्रस्त होकर केवल स्थिति के लिए और दबाव बढ़ा देगा। अपने परिवार के सदस्यों से गतिविधियों को दूर करने के लिए खुद को कुछ समय समर्पित करने की कोशिश करें, लेकिन भूल न भूलें कि आप उसके लिए क्या कर रहे हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com