IhsAdke.com

टेलबोन में दर्द को राहत देने के लिए

कोकसीडीनिया, कोकैक्सएक्स क्षेत्र में दर्द के रूप में भी जाना जाता है, गिरने या संरचनात्मक असामान्यताओं के कारण हो सकता है। हालांकि, लगभग एक-तिहाई मामलों में, इस दर्द का कारण अज्ञात है। आम तौर पर, समस्या तब होती है जब आप बहुत समय बैठते हैं। कुछ मामलों में, उठाने पर मरीज को तेज दर्द होता है। संभोग या मल त्याग के दौरान परेशानी भी दिखाई दे सकती है।

चरणों

विधि 1
एक चिकित्सक से परामर्श करें

चित्र शीर्षक से अलबाइएलेट टेलबोन पेन चरण 1
1
डॉक्टर के पास जाओ! केवल एक पेशेवर दर्द के कारणों को और अधिक सही पहचानने में सक्षम होगा वह आपको सीटी स्कैन या एमआरआई के लिए भी कह सकते हैं। कोक्सीग्रोडिनिया के निदान के समय सबसे सटीक परीक्षा यह देखने के लिए एक स्थानीय संवेदनाहारी का इंजेक्शन है कि क्या दर्द अस्थायी रूप से दूर हो जाता है। एक और आम तरीका यह है कि यह देखने के लिए बैठे और खड़े व्यक्ति के एक्स-रे की तुलना करना है कि जब यह बैठता है, तो क्रॉक्सीक्स चलता रहता है।
  • चिकित्सक पीयलोनिअल अल्सर की उपस्थिति की जांच भी कर सकता है, जो कूक्स के इस क्षेत्र में ही होते हैं और इनग्रोर्न बालों की सूजन के कारण होती है। इन कोशिकाओं का इलाज करने से कोक्सीगोडिएनिया को पूरी तरह से राहत या निकाल सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक कम से कम टेलबोन पेन चरण 2 है
    2
    कोक्सीक्स में घावों से संबंधित लक्षण जानें आपको निदान करने के लिए एक चिकित्सक को देखने की आवश्यकता है, लेकिन इन लक्षणों को जानने से यह पता लगाने में आपकी मदद मिल सकती है कि समस्या ठीक है। इसके अलावा, इन लक्षणों की पहचान स्वास्थ्य पेशेवर को मदद कर सकता है। कोस्किक के लिए चोट के लक्षणों में शामिल हैं: लक्षण:
    • कसकैक्स में दर्द बिना कम पीठ दर्द
    • जब उठो तब दर्द
    • खाली करने के दौरान अक्सर खाली करने या दर्द की आवश्यकता होती है
    • जब आप अपने पैरों पर बैठते हैं या सिर्फ एक कूल्हे पर दर्द की राहत
  • पिक्चर का शीर्षक है एल्लिअएट टेलबोन पेन चरण 3
    3
    दर्द के संभावित कारणों पर विचार करें यदि आप किसी भी तरह से क्षेत्र में घायल हो गए हैं, तो नियुक्ति के दौरान अपने चिकित्सक को बताएं कोई भी विवरण सही इलाज खोजने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • कुछ आंकड़ों के मुताबिक, पुरुषों की तुलना में महिलाओं में कॉक्सी ग्रोडिनिया पांच गुणा अधिक आम है। संभवतः श्रम के दौरान कॉक्सैक्स की चोटों के कारण होता है।
  • चित्र शीर्षक से अलबाइएट टेलबोन पेन चरण 4
    4
    दवाओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें, क्योंकि कुछ लोग इस क्षेत्र में दर्द को दूर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एंटीपैलीप्टीक्स और एन्टिडिएंटेंट्स आमतौर पर प्रभावी होते हैं। एक लेने की संभावना पर चर्चा करें
    • याद रखें कि डॉक्टरों को कॉक्सीडीनिया के लिए कोई दवा नहीं लिखती है, जब तक कि कॉस्क्स में फ्रैक्चर न हो। उस स्थिति में, दर्द को दूर करने के लिए आपको दर्द निवारक लेने की आवश्यकता होगी। फ्रैक्चर को खोजने और विश्लेषण करने के लिए, एक्स-रे आवश्यक हो सकता है।
  • पिक्चर का शीर्षक है अलिलिएट टेलबोन पेन चरण 5
    5
    यदि कोई काम नहीं करता है, तो सर्जरी से गुजरने पर विचार करें अधिकांश सर्जिकल रोगियों ने कोक्सीगोडिनेया को राहत देने के लिए सब कुछ का प्रयास किया है आपको एक दर्दनाक और अक्सर दुर्बल करने वाली प्रक्रिया करने के बारे में सोचने से पहले आपको सभी विकल्प निकालना होगा
    • अगर दर्द बहुत गंभीर है, कम से कम छह महीने के लिए रोज़ाना हो रहा है या आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता के साथ हस्तक्षेप हो रहा है, एक अस्थि-विकार विशेषज्ञ के लिए पूछें जो कसकैक्स को हटाने में माहिर हैं
  • विधि 2
    होम सोल्यूशन्स का उपयोग करना

    पिक्चर का शीर्षक कम से कम टेलबोन पेन चरण 6
    1
    दर्द को दूर करने और सूजन को कम करने के लिए जगह पर बर्फ लागू करें। कोकसीक्स की चोट के पहले 48 घंटों में, टिप एक बार हर घंटे जब आप जाग रहे हैं, तब बर्फ को लागू करना है। ऐसा करने के लिए, बर्फ पैक को एक तौलिया में लपेटें और इस क्षेत्र में 20 मिनट के लिए आवेदन करें। इन 48 घंटों के बाद, दिन में तीन बार बर्फ लागू करें।



  • चित्र शीर्षक से अलबाइएट टेलबोन पेन चरण 7
    2
    ओवर-द-काउंटर दर्द रिलीवर का उपयोग करें दर्द और सूजन दोनों को कम करने के लिए गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवा (एनएसएआईडी) लें। ये दवाएं (पेरासिटामोल, इबुप्रोफेन आदि) किसी फार्मेसी या दवाई की दुकान में पाई जा सकती हैं।
    • 600 मिलीग्राम की आइबुप्रोफेन हर 8 घंटे या 500 मिलीग्राम पेरासिटामोल हर चार घंटे में लें। 24 घंटे की अवधि में 3500 मिलीग्राम पेरासिटामोल की मात्रा से अधिक न हो।
  • पिक्चर का शीर्षक कम से कम टेलबोन पेन चरण 8
    3
    आसन को सही करें क्योंकि यह कूसीक में दर्द को बहुत प्रभावित कर सकता है। अपनी रीढ़ और गर्दन के साथ सीधे बैठने की कोशिश करें, आपके शरीर का केंद्र अनुबंधित होता है, और आपकी पीठ थोड़ी-सी खड़ी होती है यदि आप उठते हैं, तो आप स्थिति को बदलने से पहले एक तेज दर्द महसूस करते हैं, आगे झुकते हैं और अपनी पीठ को ढंकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक कम से कम टेलबोन पेन चरण 9
    4
    एक तकिया पर बैठो आजकल, कॉक्साइडिनिया वाले रोगियों के लिए विशेष रूप से कुशन किए गए हैं आमतौर पर, उनके पास एक सेक्शन काट दिया जाता है, जो सिर्फ कॉस्क्स के नीचे होता है यह आम तौर पर दर्द को दूर करता है जब इन लोगों को बैठा हुआ अनुभव होता है। एक और विकल्प है रबर फोम के एक टुकड़े का उपयोग करके घर पर अपना खुद का तकिया बनाना। बस शौचालय की तरह फोम छोड़ने के लिए केंद्र को ट्रिम कर दीजिए।
    • उन गोल डोनट के आकार के कुशन आमतौर पर बहुत प्रभावी नहीं होते हैं क्योंकि वे जननांगों पर दबाव डालने के लिए बने होते हैं, न ही कोक्सीक्स। त्रिकोणीय कुशन का उपयोग करने के बारे में डॉक्टर से बात करें
  • पिक्चर का शीर्षक कम से कम टेलबोन पेन चरण 10
    5
    एक गर्मी पैक लागू करें कुछ शोधों से पता चला है कि कसकैक्स के क्षेत्र में गर्मी दर्द को दूर कर सकती है। चार दैनिक अनुप्रयोगों को 20 मिनट तक चले रहने दें
    • यदि आपके पास घर पर एक गर्मी बैग नहीं है, तो गर्म संकुचन या सोखने का प्रयास करें।
  • पिक्चर का शीर्षक एलिलिएट टेलबोन पेन चरण 11
    6
    आराम करने के लिए समय निकालें और विश्राम करें यदि समस्या एक फ्रैक्चर है, तो याद रखें कि कॉस्क्स के लिए कोई प्लास्टर नहीं है। आपको आठ से 12 सप्ताह तक किसी भी भारी गतिविधियों को आराम और बचाना होगा। यदि आपके पास एक शारीरिक नौकरी है, तो आपको अनुपस्थिति की छुट्टी लेने की आवश्यकता हो सकती है
  • पिक्चर का शीर्षक कम से कम टेलबोन पेन चरण 12
    7
    खाली होने पर बहुत अधिक बल बनाने से बचें, क्योंकि इस प्रक्रिया के दौरान कुछ लोगों को कोस्किक में बहुत दर्द का अनुभव होता है। अपने सर्वश्रेष्ठ करने के लिए कब्ज से बचें, यही है, यह कई फाइबर और तरल पदार्थ पर फ़ीड करता है यदि आवश्यक हो, वसूली के दौरान एक fecal emollient ले लो
  • युक्तियाँ

    • Coccydynia स्राविएलिक संयुक्त के साथ एक समस्या का लक्षण हो सकता है यह संभव है कि कूल्हों और कॉक्सैक्स गलत तरीके से गुमराहित हो सकते हैं, और यह कोकैक्स के अंदर या उसके पास दर्द से संकेत दिया जाएगा।

    चेतावनी

    • कोकाइडॉडीस्ट्रॉफी एक लंबे समय तक रह सकती है। कुछ मरीजों को कुछ हद तक दर्द महसूस होता है जो कई महीनों के बाद कोकैक्स को कुछ आघात से पीड़ित होता है।
    • यदि आप कोक्सीक्स के क्षेत्र में असहनीय दर्द (ज्ञात कारण के साथ या बिना) का अनुभव करते हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com