IhsAdke.com

पिरीफिरिसिस सिंड्रोम का इलाज कैसे करें

piriformis मांसपेशी एक छोटे, फ्लैट, त्रिकोणीय अपने नितंबों के नीचे स्थित मांसपेशी है। piriformis सिंड्रोम एक न्यूरोमस्कुलर हालत sciatic तंत्रिका को प्रभावित करता है और कूल्हे और नितंबों, जिसका मूल अभी भी स्पष्ट नहीं है में दर्द होता है, लेकिन जलन या चोट की वजह से हो रहा है कि है। piriformis सिंड्रोम का इलाज करने के लिए, आप दर्द और बेचैनी से निपटने के लिए कदम उठाने के लिए, डॉक्टर के दिशा निर्देशों का पालन और मांसपेशियों अधिक चिड़चिड़ा हो जाता है को रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने की जरूरत है।

चरणों

विधि 1
सूथिंग दर्द और बेचैनी

बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
अपनी मांसपेशियों को आराम करो यदि आप सिंड्रोम की वजह से दर्द और असहज महसूस कर रहे हैं, तो सबसे अच्छा कदम लेने में से एक आपके शरीर को आराम देना है। पीरिरफिरिस सिंड्रोम व्यायाम या जोरदार गतिविधि के अन्य रूप से जलन या चोट से हो सकता है।
  • आप मैन्युअल काम करते हैं या हर दिन व्यायाम करने के लिए पसंद करते हैं, यह सलाह चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन यह, piriformis को आगे की क्षति या जलन को रोकने के लिए आराम करने के लिए अपने वसूली की अनुमति देता है महत्वपूर्ण है।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 2 नामक चित्र
    2
    गर्म संकुचित करें पिचौसी सिंड्रोम की वजह से दर्द और असुविधा को कम करने के लिए हॉट कॉम्प एक प्रभावी तरीका है। यह खींचने से पहले मांसपेशियों को गर्म करने के लिए भी उपयोगी है।
    • जगह पर एक थर्मल तकिया के साथ एक गर्म सेक बनाने की कोशिश या एक व्यापक रेंज पाने के लिए गर्म स्नान ले।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 3 नामक चित्र
    3
    उस मांसपेशी के हिस्सों को करो यह पाया गया है कि कुछ हिस्सों को दर्द और असुविधा से राहत देने के लिए अच्छा है जो कि पीरफॉर्मिस सिंड्रोम के साथ है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, आपको इन हिस्सों को तीन बार एक दिन करना पड़ता है
    • पिरिर्फर्मिस को लंबा करने के लिए, आपको मंजिल पर अपने घुटनों के झुंड के साथ फर्श पर झूठ बोलना पड़ता है और आपके पैर मजबूती से होते हैं
    • फिर छाती की ओर सही घुटने ले आओ और शरीर के बाईं तरफ दाएं पैर लाने के लिए बाएं हाथ का उपयोग करें।
    • 5 से 30 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, आप कितनी पकड़ पर निर्भर करते हैं।
    • दूसरे चरण के साथ दोहराएं
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 4 नामक चित्र
    4
    बर्फ लागू करें खींचने के बाद, बर्फ लगाने से स्थानीय दर्द और सूजन कम करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। ऐसा करने के लिए, बर्फ पैक या जमी हुई सब्जियों के एक बैग को एक पतली तौलिया या कागज तौलिया की एक शीट पर लपेटो। फिर आइस पैक को सबसे घबराहट में डालें और करीब 20 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। एक नया एप्लिकेशन बनाने से कम से कम दो घंटे पहले प्रतीक्षा करें।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    एक आरामदायक स्थिति में रहें जब आप कुछ स्थितियों में बैठते हैं या खड़े होते हैं, तो पीरफोरिस सिंड्रोम खराब हो सकता है, इसलिए आप उन्हें हर कीमत पर बचना चाहिए। बैठो और उठने के दौरान आराम करने के लिए जो भी हो, उसे करो।
    • आराम से तकिया या कुर्सी पर बैठने की कोशिश करें अगर आपको दर्द से पीठ लग रहा हो। यदि समस्या खड़ी है, तो अपने वजन को वितरित करने के लिए बैसाखी या गन्ने का उपयोग क्यों न करें?
  • विधि 2
    इलाज के विकल्प का मूल्यांकन

    बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    निदान प्राप्त करें. निदान करना किसी भी हालत का इलाज करने में पहला कदम है। इस सिंड्रोम की पुष्टि करने के लिए कोई परीक्षण नहीं हैं, इसलिए चिकित्सक को शारीरिक मूल्यांकन करना चाहिए और मरीज से सभी लक्षणों की व्याख्या करने के लिए कहें। यह भी ऐसे लक्षणों के लिए अन्य संभावित कारणों से इनकार करने के लिए एमआरआई का संकेत कर सकता है।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    फिजियोथेरेपी क्या करें एक भौतिक चिकित्सक अभ्यास का एक सेट अपने मामले की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने और इन अभ्यासों को लागू करने में खिंचाव और मांसपेशियों और दर्द को दूर करने के लिए आपका मार्गदर्शन करने के विकसित कर सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके भौतिक चिकित्सा के लिए भी अधिक लाभ प्राप्त करना शुरू करें
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    वैकल्पिक चिकित्सा करने की परिकल्पना के बारे में सोचो मालिश और मायोफैसिअल थेरेपी पिरिर्फिरिस सिंड्रोम के लिए राहत दे सकती है कुछ मामलों में, सिंड्रोम भी मायोफेसियल नोड्स, जो कि मांसपेशियों में तनाव के नोड्स के कारण हो सकता है इन नोड्स को पायरिफेर्मिस या ग्लूशन में पाया जा सकता है, और जो पैदा होने से वे पैदा होते हैं वे स्थानीय दर्द या शरीर के अन्य भागों भी पैदा कर सकते हैं। इन तकनीकों (एक चिकित्सक, मालिश चिकित्सक या फिजियोथेरेपिस्ट) का अभ्यास करने वाले स्वास्थ्य पेशेवर ढूंढिए और देखें कि यह दर्द का स्रोत है।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    4
    दवाइयों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें वह कुछ दर्द दवाओं की सिफारिश कर सकते हैं जिन्हें ओवर-द-काउंटर या ओवर-द-काउंटर खरीदा जा सकता है उदाहरण के लिए, कुछ डॉक्टर पीरफॉर्मिस सिंड्रोम की असुविधा को कम करने के लिए मांसपेशियों में आराम करने की सलाह देते हैं।
    • यह भी पूछें कि क्या कभी-कभी दर्द के लिए आईबुप्रोफेन या नेपरोक्सन सोडियम लेना संभव है।



  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 10 नामक चित्र
    5
    इंजेक्शन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें साक्ष्य से पता चलता है कि इंजेक्शन उपचार पाइरोसिम सिंड्रोम के मामलों में उपयोगी होते हैं। अपने चिकित्सक से पूछें कि इंजेक्शन आपकी समस्या के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। दो मुख्य उपचार एनेस्थेटिक्स के साथ हैं और बोटॉक्स इंजेक्शन के साथ।
    • एनेस्थेटिक इंजेक्शन: एक एनाल्जेसिक पदार्थ lidocaine या Bupivacaine के रूप में इस तरह के दर्द का प्रबंधन करने में मदद करने piriform में इंजेक्ट किया जा सकता है।
    • बोटोक्स इंजेक्शन: यह भी पाया गया कि बोटोक्स इंजेक्शन दर्द और piriformis सिंड्रोम की असुविधा को कम करने के अच्छे हैं।
  • बीट पीरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    इलेक्ट्रोथेरेपी के बारे में अधिक देखें यह साबित हो जाता है कि विद्युत सिंड्रोम के कुछ मामलों में सकारात्मक असर पड़ता है। अपने डॉक्टर या ट्रांसक्यूटेनस विद्युत तंत्रिका उत्तेजना (टेंस) की संभावना के बारे भौतिक चिकित्सक और हस्तक्षेप का वर्तमान (आईएफसी) से बात करें सिंड्रोम नियंत्रित करने के लिए।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अंतिम उपाय के रूप में चिकित्सक के साथ शल्यचिकित्सा विकल्प पर चर्चा करें। सर्जरी पीरिसर सिंड्रोम के पीड़ित लोगों के लिए दर्द से स्थायी राहत प्रदान कर सकती है, लेकिन किसी अन्य प्रक्रिया की तरह, इसमें गंभीर जोखिम शामिल हैं। सर्जरी की संभावना पर विचार करने से पहले अन्य सभी उपचार विकल्पों को निकालना सबसे अच्छा है
  • विधि 3
    पिरफॉर्मिस सिंड्रोम से बचना

    बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    व्यायाम करने से पहले गरम हो जाओ आपकी मांसपेशियों को गर्म करने के लिए पांच मिनट का समय कम करना, चोट से बचने में मदद मिल सकती है और यह भी पियरिफॉर्म सिंड्रोम से बचने का एक बेहतरीन तरीका है। किसी भी भारी शारीरिक गतिविधि करने से पहले शरीर को गर्म करने के लिए समय देना सुनिश्चित करें
    • गर्म करने के लिए, बस उस अभ्यास का हल्का संस्करण बनाएं जो आप प्राप्त करने वाले हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक दौड़ शुरू करने जा रहे हैं, तो पहले पांच मिनट के लिए तेजी से चलें।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 14 का शीर्षक चित्र
    2
    सपाट सतहों पर चलने या चलना पसंद करते हैं अनियमित सतहों फ्लैट वाले से अधिक मांसपेशियों की मांग कर सकते हैं इस जोखिम कारक से बचने के लिए, आप फ्लैट स्थानों में व्यायाम करना चाह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका पड़ोस पहाड़ियों और चढ़ाई से भरा हुआ है, तो पैदल चलना या लेन पर चलाएं।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शारीरिक गतिविधि के बाद बढ़ाएं मांसपेशियों का अनुबंध जब हम व्यायाम करते हैं, तो उन्हें आराम करने के लिए एक कसरत के बाद खिंचाव करना आवश्यक है। सत्र खत्म करने के बाद, सबसे बड़ी मांसल समूहों को लंबा करने में कुछ मिनट लगें: गर्दन, हथियार, पैर और पीठ को लंबा करें।
  • बीट पीरिरफिरिस सिंड्रोम चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक अच्छा आसन है खराब आसन, विशेषकर व्यायाम के दौरान, पियरिफॉर्म सिंड्रोम के विकास में योगदान दे सकता है। बहुत सावधान रहें और चलते हुए या चलते समय अपनी पीठ को सीधा रखें, लेकिन साथ ही अन्य समय से अवगत रहें।
  • बीट पिरफॉर्मिस सिंड्रोम चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आपको दर्द या बेचैनी महसूस होती है तब व्यायाम करना बंद करो अतिशयोक्ति से पाइरोसिड सिंड्रोम हो सकता है, इसलिए इसकी सीमाएं जानना महत्वपूर्ण है यदि आप अपने कसरत के दौरान दर्द या असुविधा महसूस करना शुरू करते हैं, तो बंद करो और ब्रेक लें यदि आप गतिविधि पर वापस आते समय दर्द वापस आ जाता है, तो अब यह व्यायाम न करें। आराम करो और दर्द को पारित करने के लिए इंतजार करें, लेकिन यदि वह बनी रहती है, तो डॉक्टर से संपर्क करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने चिकित्सक द्वारा प्रदान किए गए पैरोइफॉर्म सिंड्रोम के उपचार के लिए सभी दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें। इसे पहले परामर्श के बिना उपचार या दवा रोकना न करें।
    • यदि आप अपनी बटुए या सेल फोन को अपनी पीठ की जेब में संग्रहीत करने की आदत में हैं, तो उन्हें बदलने की कोशिश करें यदि आप इन वस्तुओं के शीर्ष पर बैठते हैं, तो piriformis मांसपेशियों पर दबाव बढ़ जाता है।

    चेतावनी

    • उचित उपचार के बिना पीरफोरिसिस सिंड्रोम दर्द और परेशानी का कारण बना सकता है। डॉक्टर के पास तुरंत जाएं यदि आपको लक्षणों में सुधार की जानकारी नहीं है या स्थिति बिगड़ती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com