IhsAdke.com

एक जलनग्रस्त भाषा को कैसे छुटकारा दिलाता है

अफसोस! सच में, क्या आप अपनी जीभ जलाते थे? गर्म सूप लेकर या बहुत मसालेदार खाने से इसे जलाकर वास्तव में एक बेतुका दर्द होता है। भाग्य के लिए धन्यवाद, या बल्कि, स्मार्ट लोग, प्राकृतिक उपाय या ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक का उपयोग करते हुए घर में जला जीभ का इलाज करने के कई तरीके हैं। हालांकि, एक चिकित्सक द्वारा एक लगातार बर्न का मूल्यांकन किया जाना चाहिए

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

चित्र शीर्षक सुथे ए बर्न टंग पायरे 1
1
एक बर्फ रॉक या पॉपस्कूल चूसो जब हम जीभ को जलाते हैं, जीभ पर न केवल जला के दर्द को दूर करने के लिए सबसे स्पष्ट चीज, कुछ ठंडा होने से गर्मी से लड़ रही है। एक बर्फ की चट्टान चूसने या एक पॉपस्किनी को मारने का प्रयास करें कुछ ठंडा खाने से भी मदद मिलती है
  • चित्र के नाम से सुदृढ़ एक बर्नट लैंग चरण 2
    2
    दही खाओ जला जीभ के लिए यह सबसे अच्छा उपाय है, क्योंकि यह बहुत ही शीत और सुखदायक है
    • अपने जीभ को जला दिया और निगलने से पहले कुछ सेकंड के लिए इसे अपने मुंह में छोड़ने के तुरंत बाद दही के 1 स्कूप खाएं।
    • सिफारिश की जाती है सूखे दही का उपयोग (लेकिन कुछ देशों में ग्रीक दही के रूप में जाना जाता है), लेकिन कोई दही काम करता है। एक और चीज जो आप कोशिश कर सकते हैं एक गिलास ठंडा दूध पीना है।
  • चित्र के नाम से सुदृढ़ एक बर्नट जीभ चरण 3
    3
    जीभ पर कुछ चीनी डालें इस प्रकार के जलने के इलाज के लिए एक और अनूठे घर उपाय जला हुआ जगह में एक चीनी पेंगुइन को फैलाना है और उसे भंग करने देना है। दर्द को रोकने के लिए कम से कम एक मिनट के लिए इसे अपने मुंह में छोड़ दें दर्द जल्दी से कम होना चाहिए
  • पतली चित्र जिसका नाम सुश्ते एक बर्नट टंग है चरण 4
    4
    1 बड़ा चमचा शहद खाओ हनी एक स्वाभाविक रूप से एनाल्जेसिक पदार्थ है जो जीभ पर जला दर्द कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। एक चम्मच शहद पर्याप्त है: इसे ज़्यादा मत करो!
    • सिर्फ एक चम्मच खाएं और कुछ हद तक जीने से पहले शहद जीभ पर काम करें।
    • सावधानी: एक वर्ष से कम उम्र के बच्चे को शहद न दें, क्योंकि यह बैक्टीरिया के जहरीले बीजाणुओं को रोक सकता है। क्लॉस्ट्रिडियम बोटुलिनम, जो बचपन के बोटुलिज़्म का कारण बनता है, एक संभावित घातक बीमारी।
  • 5
    एक पानी और नमक समाधान करें नमक पानी जलने से राहत देता है, और साथ ही, संक्रमण को रोकता है। 1 कप पानी के साथ 1 चम्मच नमक मिलाएं। मिश्रण का एक बड़ा निगल लो, निगलने के बिना, और कुल्ला। सिंक में इसे बाहर फेंकने से पहले एक से दो मिनट के बीच मुंह में समाधान छोड़ दें।
  • चित्र शीर्षक सुथे ए बर्न टंग पायरे 5
    6
    विटामिन ई का उपयोग करें विटामिन ई युक्त एक तेल आपको जला को नरम करने में मदद करेगा और जीभ के उपकला ऊतक को पुनर्जन्म करके भी उपचार को गति देगा। बस 1,000 ईयू विटामिन ई के साथ कैप्सूल खोलें और जला हुआ भाग पर तेल फैलाएं।
  • चित्र शीर्षक सुथई ए बर्न टंग पायजा 6
    7
    मुंह से साँस लें यह बुनियादी प्रकार की तरह लग सकता है, लेकिन मुंह (नहीं नाक) के माध्यम से साँस लेने का सरल कार्य जलाने से राहत में मदद कर सकता है, क्योंकि ठंड हवा की वजह से जब आप सांस लेते हैं तो अपनी जीभ से गुजरता है।
  • पिक्चर शीर्षक सुथे अ बर्नट टंग पायरे 7
    8
    नमकीन और खट्टे भोजन से बचें जीभ ठीक हो जाने तक, टमाटर, जूस, फलों और सिरका जैसे खट्टे हुए चीजों से दूर रहें। यदि आप बहुत अधिक खट्टे का सेवन करना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, संतरे का रस कम करने के लिए इसे कम साइट्रिक बनाने के लिए और जमे हुए रहें, जो आपके जीभ को बिना दर्द के दौरान पीने से जल से मुक्त होगा। आपको नमकीन और मसालेदार भोजन (चिप्स, गर्म सॉस, आदि) से बचा जाना चाहिए, क्योंकि ये आइटम जलन पैदा करेंगे।
  • पिक्चर का शीर्षक सुधी एक बर्न टंग पायरे 8
    9
    मुसब्बर वेरा का उपयोग करें यह पौधे, जिसे स्लग के रूप में जाना जाता है, एक प्राकृतिक उपाय है जो एनाल्जेसिक और चिकित्सा कार्यों के लिए जाना जाता है। जीभ के जला क्षेत्र में कुछ प्राकृतिक मुसब्बर वेरा जेल (जिसे सीधे संयंत्र से निकाला जाता है, न कि औद्योगिक क्रीम या दुकानों में खरीदा गया जैल) को लागू करें। चेतावनी दी: स्वाद बहुत बुरा है! उनको चूसने के लिए बर्फ पत्थरों पर प्राकृतिक जेल को फ्रीज करना भी संभव है।
  • विधि 2
    दर्द निवारक का प्रयोग करना




    चित्र शीर्षक सुथे एक बर्नट टंग पायजा 9
    1
    चूसना खांसी बूँदें. बेंज़ोकेन, मेन्थॉल, या फिनोल वाले गोलियों को देखें ये सभी यौगिक स्थानीय एनेस्थेटिक्स के रूप में कार्य करते हैं, जो जीभ को सुन्न करते हैं और दर्द के राहत में सहायता करते हैं। इन उत्पादों के साथ संवेदनाहारी rinsers भी मदद कर सकता है।
  • चित्र के नाम से सुदृढ़ एक बर्नट टंग पायरे 10
    2
    एक मेन्थॉल गम चबाना इस प्रकार की चबाने वाली गम को चबाने से जीभ पर ठंडी संवेदनशील रिसेप्टर्स को सक्रिय करने में मदद मिलती है जिससे आपको कम दर्द और अधिक ताजगी मिलती है। पेपरमिंट और मिंट स्वाद वाले चबाने वाली गम में मेन्थॉल डेरिवेटिव होते हैं
  • चित्र के नाम से सुदृढ़ एक बर्नट लैंग चरण 11
    3
    दर्द के लिए दवा ले लो जब जीभ में दर्द बहुत मजबूत होता है, ऐसे दर्दनाशक दवाइयां लेने का ज्ञात विकल्प होता है जिसे प्रिस्सिटमोल या इबुप्रोफेन जैसी कोई पर्ची की जरूरत नहीं होती है। वे दर्द से राहत देंगे और क्षेत्र में सूजन के किसी भी प्रकार को कम करने में सहायता करेंगे।
  • चित्र के नाम से सुदृढ़ एक बर्नट लैंग स्टेप 12
    4
    जलने के लिए क्रीम या मरहम का उपयोग करने से बचें इन उत्पादों में से अधिकांश केवल सामयिक उपयोग के लिए बने होते हैं (त्वचा पर)।
    • इन उत्पादों का उपयोग भाषा में नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि वे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक विषैले अवयवों को शामिल कर सकते हैं, खासकर अगर वे खा रहे हैं
    • इस नियम का एकमात्र अपवाद जला क्रीम और मलहम विशेष रूप से मौखिक उपयोग के लिए बनाया जाता है।
  • चित्र के नाम से सुदृढ़ एक बर्नट लैंग चरण 13
    5
    डॉक्टर के पास जाओ एक जीभ पर जला जो अब तक दर्द या सात दिन से अधिक समय तक सूजन में रहता है, उसे डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए। वह वसूली की गति बढ़ाने के लिए मजबूत दर्दनाशक दवाओं या उपचार लिख सकता है
    • जब जीभ पर जलती हुई संवेदना कहीं से भी बाहर आती है, बिना किसी चीज के जलाए जाने पर, आपके पास एक जलती हुई मुंह सिंड्रोम हो सकता है यह एक बहुत ही दर्दनाक स्थिति है जो मुंह के अन्य स्थानों को प्रभावित कर सकती है।
    • यदि आपको संदेह है कि यह सिंड्रोम एक ही है, तो तुरंत डॉक्टर पर जाएं क्योंकि यह मधुमेह, हाइपरथायरायडिज्म, अवसाद या खाद्य एलर्जी जैसी अधिक गंभीर अंतर्निहित समस्या का लक्षण हो सकता है।
  • विधि 3
    मसालेदार भोजन के कारण जलने से राहत

    1. 1
      दूध पियो क्या आपकी जीभ बहुत मसालेदार भोजन के कारण जल रही है? बहुत सारे दूध पीना दूध प्रोटीन में जीभ में रिसेप्टर्स से कैप्सैसिइन (जल के लिए जिम्मेदार आणविक यौगिक) को निकालने में मदद मिलती है। दूध नहीं है? दही या दही जैसे दूसरे डेयरी उत्पाद का उपयोग करें
    2. 2
      कुछ चॉकलेट लें इसमें पर्याप्त वसा है, जो मुंह से कैप्सैसिइन को निकालने में भी मदद करता है। दूध चॉकलेट की प्राथमिकता दें क्योंकि यह अधिक वसा और दूध के कुछ गुण हैं जो जलने से लड़ते हैं।
    3. 3
      रोटी का एक टुकड़ा खाओ रोटी स्पंज की तरह कार्य करती है, कैप्सैसिइन को अवशोषित करती है और मुंह को छोड़कर थोड़ा अधिक राहत देती है।
    4. 4
      चीनी का 1 चम्मच खाओ। यह मसालेदार तरल के एक हिस्से को अवशोषित करने में मदद करता है, जो जलन से मुक्त हो जाता है। एक और मिठाई विकल्प शहद है
    5. 5
      शराबी पेय पीते हैं शराब कैप्सैसिइन को घुलता है उम्र होने के नाते, आप उच्च-अल्कोहल पेय ले सकते हैं, जैसे कि टकीला और वोडका, जलाने से राहत देने के लिए। बीयर जैसे पानी की शराब से बचें क्योंकि इससे स्थिति खराब हो सकती है।
      • हमेशा याद रखें कि आपको जिम्मेदारी से और संयम के साथ पीना चाहिए।

    युक्तियाँ

    • इससे पहले कि आप कुछ निगलना पहले अपनी जीभ को संकोच न करें, जैसा कि आप अकस्मात इसे काट सकते हैं, जो आपको और भी ज्यादा परेशान करेगा।
    • एक बर्फ घन के ऊपर ब्राउन शुगर जोड़ें और तुरंत जला हुआ क्षेत्र के ऊपर शर्करा वाले भाग को जगह दें।
    • यदि आपके पास बेंज़ोकेन से बना कोई दर्द निवारक नहीं है, तो लौंग के एक टुकड़े पर चूसना क्योंकि इसका एक ही प्रभाव होगा
    • एक ही समय में अपने मुंह में एक बर्फ घन और टकसाल गम डालें।
    • दर्द को दूर करने के लिए ठंडे चीजों को खाएं और पीयें। उदाहरण: आइसक्रीम, बर्फ का पानी, आदि।

    चेतावनी

    • बर्फ क्यूब्स का उपयोग करते समय, उन्हें मुंह में डालने से पहले उन्हें सोखें। कभी भी जली हुई जीभ पर बर्फ क्यूब न रखें, क्योंकि यह उसके ऊपर चिपका सकता है और इससे भी ज्यादा दर्द हो सकता है
    • एक बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया घर उपाय शहद है हालांकि, 12 महीनों या उससे कम उम्र के बच्चे की जीभ का इलाज करने के लिए कभी शहद का उपयोग नहीं करें
    • मौखिक जलने के लिए सनबर्न क्रीम लागू न करें अधिकांश क्रीम सामयिक उपयोग के लिए बनाए जाते हैं और मुंह में नहीं होते हैं यह आपको बीमार बना सकता है और आपको मार सकता है!
    • अपने आप को गंभीर चोटों के इलाज की कोशिश मत करो जब संदेह होता है, तो चिकित्सा की तलाश करें
    • मलहम का उपयोग करके इसे ज़्यादा मत करो क्योंकि यह पेट और मौखिक स्राव की बहाव वाली सामग्री को बढ़ाने के लिए गले को सुन्न कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com