IhsAdke.com

कैसे क्रैच करने के लिए

यदि आप घायल हो गए हैं या सर्जरी से गुज़र चुके हैं और अपने पैर पर किसी भी वजन का समर्थन नहीं कर सकते, तो आपका डॉक्टर बैसाखी का उपयोग करने की सिफारिश कर सकते हैं। वे मेडिकल रिस्ट्रिक्ट्स हैं जो आपको घायल पैर की वसूली के दौरान भी स्थानांतरित करने की अनुमति देती हैं बैसाखी का उपयोग करना एक बड़ी चुनौती हो सकती है देखें कि परिवार में कोई आपकी सहायता कर सकता है जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं। यह भी ध्यान रखें कि बैसाखी का उपयोग करने से पहले सही ऊंचाई पर समायोजित किया गया है।

चरणों

विधि 1
बैसाखी स्थिति

चित्र शीर्षक पर चलना क्रैचस चरण 1
1
जूते पहनें जो आप सामान्य रूप से पहनते हैं बैसाखी की स्थिति से पहले, आप सामान्य दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए इस्तेमाल होने वाले जूते पहनना सुनिश्चित करें। यह उचित ऊंचाई सुनिश्चित करता है जब उन्हें समायोजित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक: पैदल क्रैकर्स चरण 2 पर चलें
    2
    अपनी ऊंचाई के अनुसार बैसाखी की स्थिति ग़लत ऊंचाई पर उनका उपयोग बगल क्षेत्र में तंत्रिका क्षति के कारण हो सकता है। आपके पास बगल के बीच लगभग 2 सेमी का अंतर होना चाहिए और सामान्य स्थिति में क्रैच के ऊपर होना चाहिए। दूसरे शब्दों में, कुशन त्वचा से या शरीर से अत्यधिक दूरी पर संकुचित नहीं होना चाहिए।
    • बैसाखी का उपयोग करते समय, पैरों को बगल के नीचे रखें, मत करो ठीक उनके भीतर
  • पिक पर क्रैचस चरण 3 पर चलते हुए चित्र
    3
    बैसाखी समायोजित करें उन्हें समायोजित करें ताकि जब आपके हाथों को शरीर के किनारे पर खड़ा हो जाए, तो अपने हाथों के हथेलियों के ठीक नीचे, बांह गार्ड कोहनी के स्तर से 3 सेमी नीचे होना चाहिए।
    • जब आप पहली बार अपनी बैसाखी लेते हैं, तो आपका डॉक्टर या नर्स आपको पहली बार समायोजन करने में मदद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पैदल क्रशियां चरण 4
    4
    हिप स्तर पर रिक्तियों को संरेखित करें आप स्क्रू और धागे को छेद से बाहर स्लाइड करने के लिए इन हिस्सों में से प्रत्येक को दोहरा सकते हैं। उचित स्थान पर संभाल लें, स्क्रू डालें और फिर स्क्रू को कस लें।
  • पैदल चलने वाले कदम चरण 5 पर चलने वाले चित्र
    5
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को कॉल करें यदि आप बैसाखी पर असुरक्षित महसूस करते हैं चोट के प्रकार पर निर्भर करता है कि क्रैच के अलावा अन्य विकल्प हो सकते हैं।
    • अगर आप अपने पैर के साथ थोड़ा सा भार सहन करने में सक्षम होते हैं तो वॉकर या पैदल छड़ी एक विकल्प हो सकता है।
    • क्रैच को हथियारों और ऊपरी अंगों की एक बहुत बड़ी ताकत की आवश्यकता होती है। यदि आप एक कमजोर या बुजुर्ग व्यक्ति हैं, तो आपका चिकित्सक एक व्हीलचेयर या वॉकर की सिफारिश कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से पैदल क्रशियां चरण 6
    6
    एक भौतिक चिकित्सक से परामर्श करें आप अपने चिकित्सक से भौतिक चिकित्सा के बारे में पूछ सकते हैं, जो आमतौर पर अनुशंसित विकल्प है जब क्रैच का उपयोग करना आवश्यक होता है। एक भौतिक चिकित्सक आपको अपनी प्रगति की निगरानी करके उन्हें सही तरीके से उपयोग करने के लिए सिखाने में मदद कर सकता है। चूंकि चोट या सर्जरी के बाद आमतौर पर क्रैचियां निर्धारित की जाती हैं, आपको पुनर्वास की भी आवश्यकता हो सकती है।
    • डॉक्टर भौतिक चिकित्सक के साथ कम से कम कुछ सत्र सुझा सकते हैं ताकि आप बैसाखी के लिए इस्तेमाल कर सकें। यदि आप अपने पैरों पर कोई भार नहीं रख सकते हैं, तो इससे पहले कि आप छोड़ने से पहले वह आपको भौतिक चिकित्सक के पास ले जाएंगे ताकि वह ठीक से जाने के तरीके सीख सकें।
    • यदि आप एक पैर या घुटने की सर्जरी कर चुके हैं, तो संभवत: एक भौतिक चिकित्सक से पुनर्वास के लिए परामर्श करना आवश्यक होगा। चिकित्सक को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप स्थिर और कुचल बिना सुरक्षित रूप से चलने में सक्षम हो। इसके अलावा, यह आपके शरीर की ताकत और गतिशीलता को विकसित करने के लिए आपके साथ काम करेगा।
  • विधि 2
    बैसाखी के साथ चलना

    चित्र शीर्षक पर चलना क्रैचस चरण 7
    1
    जगह में बैसाखी रखो सबसे पहले, वे खड़ी स्थिति में होना चाहिए। कंधे की ऊंचाई के नीचे पैड को छोड़ दें, जब आप खड़े हो जाते हैं, तो कुचले के बीच पूरे शरीर को रखने के लिए गुच्छों में पीछे से बाहर निकलते हैं। पैरों के पैरों को पैर और कुशन के करीब होना चाहिए, बाहों के नीचे। हाथों पर अपने हाथ रखो
  • चित्र शीर्षक पर चलना क्रैचस चरण 8
    2
    अच्छे पैर पर सभी वजन रखो (घायल नहीं)। उठाने पर बैठाखोरों पर नीचे दबाएं, फर्श पर अपना घायल पैर या पैर रखो। अच्छे पैर पर सभी वजन को लागू किया जाना चाहिए। इसके लिए, आप किसी मित्र या रिश्तेदार से सहायता मांग सकते हैं।
    • यदि आवश्यक हो, तो कुछ स्थिर पर निर्भर करें, जैसे भारी मोबाइल या एक रेलिंग, जबकि आप स्वतंत्र रूप से चलने के लिए उपयोग करते हैं
  • चित्र शीर्षक से पैदल क्रश के चरण 9



    3
    एक कदम उठाओ एक कदम उठाने के लिए, अपने पैरों को थोड़ा आगे बढ़ने से शुरू करो, उन्हें कंधे की चौड़ाई से अधिक अलग रखने की याद रखें। शरीर की स्थिरता बनाए रखने के लिए यह दूरी काफी कम होनी चाहिए, लगभग 30 सेंटीमीटर। जब आप स्थिर महसूस करते हैं और आगे बढ़ने के लिए तैयार होते हैं, तो उन्हें कमजोर पकड़कर और अपने हथियारों से हथेलियों को दबाकर हथियारों के वजन को स्थानांतरित करने के लिए crutches पर दुबला। धीरे धीरे अपने crutches के बीच अंतरिक्ष के माध्यम से अपने शरीर स्विंग, अपने अच्छे पैर उठाने और इसे आगे बढ़ने। फर्श पर लगाए गए अच्छे पैर पैर रखें, दूसरे चरण को बंद रखें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि आप अपने गंतव्य तक पहुंच न जाएं।
    • झूलते समय, पेंडुलम के रूप में मजबूत पैर का उपयोग करें, और कभी भी कमजोर पैर नहीं।
    • जैसा कि चोट ठीक होने लगती है, आपको अधिक कदम उठाने में अधिक सहज महसूस होगा, लेकिन कमजोर पैर से बैंगनी को बहुत दूर नहीं रखा जाना चाहिए - अन्यथा आप शायद अपना संतुलन खो देंगे और गिरने की संभावना बढ़ा सकते हैं। बैसाखी पर पहले कुछ दिनों में विशेष देखभाल करें। वे कई लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती हो सकती है
  • चित्र शीर्षक से पैदल क्रशियों के चरण 10
    4
    चलने के दौरान शरीर का वजन ठीक ढंग से वितरित करें बैसाखी पर झुकाव और अपने शरीर को आगे झुकना, धीरे धीरे अपने पहले वजन के बल के साथ अपने शरीर का वजन बढ़ रहा है, नहीं अपनी कोहनी। अपने कोहनी को हल्के ढंग से फ्लेक्स याद रखें और अपनी बांह की मांसपेशियों का उपयोग करें - अपने बगल पर दुबला मत
    • जब झुकाव, बगल पर झुकाव से बचें - इस क्षेत्र को दर्द होता है और दर्दनाक चकत्ते की शुरुआत हो सकती है इसके बजाय, अपने हथियारों की मांसपेशियों के साथ अपने हाथों पर दुबला।
    • संभवतः जलन को रोकने के लिए आप कुशन पर मोज़े डाल सकते हैं या तौलिया को घुमा सकते हैं।
    • बगल पर आराम करने वाला शरीर रेडियल नर्व पक्षाघात नामक एक बीमारी का कारण बन सकता है। यदि ऐसा होता है, तो कलाई और हाथ बहुत नाजुक हो सकते हैं, और कुछ स्थितियों में हाथ के पीछे अपनी संवेदनशीलता खो सकते हैं अच्छी खबर यह है कि यदि दबाव से राहत मिली है, तो चोट आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाएगी
    • बाकियों का समर्थन करने के कारण रोटेटर कफ में ब्रेचीयल पॉलेक्सस की चोट या टेंडोनिटिस भी हो सकती हैं, जिससे कंधे में सूजन और दर्द और प्रभावित हाथों के बाहरी क्षेत्र का कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक पर चलना क्रैचर्स चरण 11
    5
    कठपुतलियों को निचोड़ने से बचें यह उंगलियों की कटाई और हाथों की सुन्नता का कारण बन सकता है। अपने हाथों को जितना संभव हो सके आराम करने की कोशिश करें। ऐंठन से बचने के लिए, एक हाथ के आकार में अपने हाथों को पकड़ने की कोशिश करें, ताकि फर्श से निकलने के लिए उंगलियों पर बैसाखी `गिर` हो। यह हथेलियों पर दबाव को राहत देता है और आपको अधिक परेशान करने और कम असुविधा के साथ जाने की अनुमति देता है।
  • चित्र शीर्षक से पैदल क्रश के चरण 12
    6
    चीजों को ले जाने के लिए एक बैग का उपयोग करें एक तरफ एक थैली या एक हैंडबैग का उपयोग करके बैसाखी के आपके उपयोग को बाधित कर सकता है इसके अलावा, वे आपके शरीर को असंतुलित कर सकते हैं। एक बैकपैक का उपयोग करें जो कि आप crutches का उपयोग करते समय लेते हैं।
  • विधि 3
    बैसाखी के साथ सीढ़ियों पर बैठकर

    पिक पर स्क्रैच चरण 13
    1
    नीचे बैठने के लिए एक कुर्सी पर झुकना। अपने आप को अच्छे पैर पर बैलेंस करें और अपने हाथ के नीचे बैसाखियां अपने घायल पैर के साथ रखें। कुर्सी की सीट को महसूस करने के लिए दूसरे हाथ का प्रयोग करें और धीरे-धीरे बैठकर बैठो, थोड़ा कम करके अपने कमजोर पैर उठाएं। जब आप बैठते हैं, तो अपने बैरियों को ऊपर की तरफ झुकाते हैं, ताकि वे आपकी पहुंच से बाहर न हों।
  • पैदल क्रशियों के चरण 14 पर चित्र शीर्षक
    2
    सावधानी से सीढ़ियों का उपयोग करें सीढ़ियों के सामने खड़े हो जाओ और, रेलिंग के स्थान पर विचार करते हुए उस कछार को अन्य बगल के नीचे रखें। हाथ के लिए समर्थन के रूप में दूसरे क्रैच को पकड़े हुए वजन को स्थानांतरित करने के लिए अब आपके पास एक मुफ़्त हाथ है, जो रेलिंग पर झुकाया जाता है और दूसरे को पलटने के लिए दुबले होते हैं।
    • यदि संभव हो, तो किसी को ऐसे क्रैक ले जाना चाहिए जिसका प्रयोग नहीं किया जा रहा है।
    • जब भी संभव हो, सीढ़ियों के बजाय लिफ्ट को पसंद करते हैं, जबकि आप बैसाखी का उपयोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से पैदल क्रशियां चरण 15
    3
    फर्श पर बैसाखी रखो। वह स्वस्थ पैर के करीब होना चाहिए। आपको घायल पैर के एक ही ओर हाथ पकड़े रखना चाहिए। पलट को जगह में छोड़ दें, जब तक कि इसे उठा नहीं ले जाया जाए और उसे वर्तमान चरण तक पहुंचने के लिए स्थानांतरित कर दें। कदमों का मार्गदर्शन करने के लिए इसका उपयोग न करें।
  • चित्र शीर्षक पर चलना क्रैचस चरण 16
    4
    पहला चरण लेने के लिए अपने स्वस्थ पैर को उठाएं। शरीर के बाकी हिस्सों के वजन को बदलने के लिए इसका इस्तेमाल करें। फिर मौजूदा कदम के साथ बनाए रखने के लिए क्रैच को उसी स्थान पर ले जाएं। अब, उसी प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप सीढ़ियों के ऊपर नहीं पहुंच जाते। स्वस्थ पैर को अधिकतर प्रयास करना चाहिए और हथियारों का इस्तेमाल केवल समर्थन और संतुलन के रूप में किया जाना चाहिए। जब सीढ़ियों से नीचे जा रहे हैं, तो आपको घायल पैर और पलंग को निचले पायदान पर ले जाना चाहिए और फिर स्वस्थ पैर का उपयोग शरीर के वजन को कम करने के लिए करना चाहिए।
    • यदि आप आंदोलनों के आदेश को भ्रमित करते हैं, तो याद रखें कि अच्छे पैर हमेशा सीढ़ियों पर सबसे ऊंचे होंगे, क्योंकि यह शरीर के आंदोलन के प्रयास को लेता है। "अच्छे पैर अप, बुरा पैर नीचे" कह रहे हैं स्वस्थ पैर पहले चला जाता है, जब आपको चढ़ने की आवश्यकता होती है, और बुरे (घायल) पहले आएंगे, जब आपको नीचे जाना होगा।
    • अभ्यास के साथ, आप सीढ़ियों पर घूमने के लिए दोनों crutches का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन हर कदम पर सावधान रहें। उसी अवधारणा को "डाउन विद द लेड लेग" वाक्यांश में लागू किया गया है
  • चित्र शीर्षक पर चलना क्रैचस चरण 17
    5
    बैठने की कोशिश करो यदि आप आमतौर पर सीढ़ियों का उपयोग करते समय असंतुलित महसूस करते हैं, तो शरीर को ऊपर या नीचे धकेलने से ऊपर या नीचे बैठें आप के सामने अपने घायल पैर के साथ अंतिम चरण पर बैठकर शुरू करो शरीर को पुश करें और अगले चरण पर बैठें, विपरीत हाथ में दो बैसाखियां पकड़े और उन्हें अपने साथ उठाएं जब उतरते हैं, तो ऐसा ही करें अपने खाली हाथ के साथ बैसाखी ले लो और स्वस्थ पैर के बगल में, दूसरे का उपयोग करें, जब आप कदम उठाते हैं तो अपने आप को समर्थन दें।
  • युक्तियाँ

    • फिसलन, गीला या चिकना इलाकों में छोटे कदम उठा सकते हैं, या बैसाखी फिसल सकते हैं।
    • साथ ही, फर्श पर छोटे कालीन, खिलौने और अन्य बाधाओं के साथ सावधान रहें। दुर्घटनाओं से बचने के लिए पर्यावरण को साफ रखने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें
    • अपने हाथों और पैरों को आराम देने के लिए ब्रेक लें
    • अपने आइटम को ले जाने और अपने हाथों को मुक्त रखने के लिए एक बैकपैक का उपयोग करें।
    • ऊँची एड़ी या अस्थिर जूते पहनना मत
    • धीरे चलें!
    • बहुत ज्यादा चलना न करें, या अपने हाथों पर बहुत अधिक दबाव के कारण गंभीर दर्द हो सकता है
    • छोटे कदम कम थके हुए होंगे, लेकिन यह आपको ले जाने में अधिक समय लगेगा।
    • बैसाखी के विकल्प पर विचार करें अगर चोट घुटने के नीचे हुई है, तो आपके पास बहुत आसान विकल्प हो सकता है। "ऑर्थोपेडिक स्कूटर" के बारे में अनुसंधान ये उपकरण सामान्य स्कूटर की तरह काम करते हैं, लेकिन एक गद्देदार स्थान के साथ जहां आप घायल पैर की घुटने का समर्थन कर सकते हैं, अपने आप को तेजी से बदलाव के लिए स्वस्थ पैर से प्रेरित कर सकते हैं। वे सभी प्रकार की चोटों के लिए संकेत नहीं हैं, लेकिन अगर आपको लगता है कि यह आपके लिए उपयुक्त हो, तो अपने चिकित्सक से बात करें और किराये की जगहों के बारे में पूछें यदि आप crutches का उपयोग नहीं कर सकते, तो व्हीलचेयर हमेशा एक विकल्प होगा
    • सोते समय, घायल क्षेत्र को बढ़ाएं ताकि सूजन घट जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com