IhsAdke.com

अपने पति के मद्यपान के साथ कैसे व्यवहार करें

शादी में शराब के मामलों से निपटना मुश्किल है। जब ऐसा होता है, तो पत्नी को लगता है कि वह अपने पति को नशे की लत से खो रही है, क्योंकि वह अजीब और अमान्यतापूर्ण व्यवहार है। हो सकता है कि वह: घर पर, काम पर या अध्ययन में ठीक से अल्कोहल की वजह से समस्याएं हैं- चेहरे को भरें

खतरनाक स्थितियों (जैसे जब ड्राइविंग) में - किसी को अपने आप को पीने पर चोट लगी है - को रोकने की कोशिश की है, लेकिन यह अकेले नहीं कर सकता है - या अंत में, बहाने बनाने या उनकी आदतों के बारे में झूठ बोलना जितना मुश्किल हो सकता है, शराब के साथ रहने के लिए, यदि यह आपका मामला है, तो आप उसे मदद करने और उसे इलाज के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कुछ चीजें कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
जब वह नशे में है, तब क्या करना है, यह जानना

एक अल्कोहल पति चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
1
दुरुपयोग की रिपोर्ट करें कई मामलों में, शराबी पदार्थों की खपत हिंसा के कृत्यों से जुड़ी हो सकती है। अगर आपका पति किसी भी तरह से आपको धमकाता है या आपको चोट पहुंचाता है, तो किसी सुरक्षित तरीके से स्वयं को सुरक्षित रखें और उसे अधिकारियों को रिपोर्ट करें। चुप रहो न कि आपको परेशान न करें अपने माता-पिता, भाई-बहन, पड़ोसियों, मित्रों या यहां तक ​​कि आध्यात्मिक नेताओं से बात करें। अपनी भलाई को पहले रखें या महिलाओं की सहायता सेवाओं को बुलाएं।
  • ब्राजील में, दुर्व्यवहार या घरेलू हिंसा के मामलों की रिपोर्ट करने के लिए 180 नंबर पर कॉल करें। कनेक्शन गुमनाम है
  • पुर्तगाल में, पुर्तगाल एसोसिएशन फॉर विटीम सपोर्ट (एपीएवी) को 707 200 077 पर कॉल करें
  • यदि आप चाहें, तो उस स्थान के लिए संख्याओं और संपर्क जानकारी ढूंढने के लिए इंटरनेट पर एक खोज करें, जहां आप रहते हैं।
  • एक अल्कोहल पति चरण 2 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    धमकी दिखाई देने के बिना उसे दृष्टिकोण। एक शांत टोन में बोलें, बिना आक्रामक या अपमानजनक शब्द। उदाहरण के लिए, अपने पति को "नशे में" या "शराबी" मत कहो और न ही तर्क दें। वह क्या कहते हैं शांति और सीधे बताएं
    • यदि वह नर्वस हो रहा है या लड़ना चाहता है, तो शांति से कहें कि यह सबसे अच्छा समय नहीं है और आप बाद में इसके बारे में बात कर सकते हैं।
    • अपने पति से बहस करने और एसिड प्रतिक्रिया देने से बचें, या वह हिंसा में टूट सकता है।
  • एक अल्कोहल पति चरण 3 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    उसे गैर-मादक पेय और भोजन प्रदान करें अपने पति को किसी भी प्रकार के अल्कोहल सेवन करने के बजाय उसे पानी या अन्य उत्पादों को खाने और पीने के लिए प्रोत्साहित करें। यह उन्हें लत से विचलित कर दिया।
    • जब वह अधिक शराब की मांग करता है, तो सोडा पेश करें।
  • एक अल्कोहल पति चरण 4 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    मध्य जमीन खोजें अगर आपका पति कुछ लेने या कहीं पीने के लिए ज़ोर देता है, तो एक सुझाव बनाएं जो दोनों के लिए मज़ेदार और दिलचस्प है यह चर्चा करने योग्य नहीं है, क्योंकि वह सही तर्क नहीं है - और आपको मामले को बदतर बनाने के लिए सब कुछ का प्रयास करना चाहिए। ऐसी कोई चीज़ ढूंढें जो आपको चिंता किए बिना खुश कर सकती है
    • यदि वह आइसक्रीम चाहता है, लेकिन उसके पास घर पर कुछ नहीं है, तो अन्य मिठाई या कुछ चीज प्रदान करें
    • यदि वह बारिश के दौरान बाहर निकलना चाहता है, तो उसे बताएं कि मौसम खराब है और उसे एक छाता या रेनकोट की आवश्यकता होगी।
  • एक अल्कोहल पति चरण 5 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    सीमा निर्धारित करें यदि आपको अपने पति के शराब से नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, तो स्थिति पर "पर्याप्त" डाल दें इसे स्पष्ट कर दें कि जब वह नशे में है, तो आप किसी भी समस्या को हल करने की कोशिश नहीं कर सकते।
    • उसे बताओ कि वह घर पर या अपने बच्चों के पास नहीं पी सकता है, कि जब वह नशे में हो, तब वह चारों ओर नहीं होगा, या वह उस समय बहस करने से इंकार करेगा।
    • जब आप इन सीमाओं को लागू करते हैं, तो अपने बारे में सोचें जब आप तय करते हैं, तो उन्हें अपने पति को स्पष्ट और समझा जा सकता है।
  • एक अल्कोहल पति चरण 6 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    एक एस्केप प्लान तैयार करें सोचें कि आप क्या करेंगे अगर आपके पति नशे में पीते हैं और आक्रामक रूप से कार्य शुरू करते हैं एक करीबी व्यक्ति से बात करें जिसे आप रात में आश्रय के लिए पूछने के लिए कॉल कर सकते हैं- अगर आप ड्राइव करने से डरते हैं, तो अपने गार्ड को घर पर लेने के लिए कहें - अपने पति को बताएं कि आप रात और वापस एक सुरक्षित जगह पर रहेंगे अगली सुबह आदि
    • यदि आपका पति नर्वस है, तो उसे बताएं कि आप बाद में इस पर चर्चा कर सकते हैं, और फिलहाल, आप बस चुप और सुरक्षित रहना चाहते हैं।
  • भाग 2
    अपने पति के साथ शराब के बारे में चर्चा करना

    एक अल्कोहल पति चरण 7 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    समझे कि यह असहज महसूस करने के लिए सामान्य है यहां तक ​​कि अगर आप अपने पति (जो होने की संभावना है) के साथ इसके बारे में बात करने में सहज नहीं हैं, तो यह कहने का ध्यान रखें कि आपके मन में क्या है। याद रखें कि जिस स्थिति का आप सामना कर रहे हैं वह भी अप्रिय है।
    • समझे कि आपके पति के साथ शराब की समस्या पर चर्चा करने से असहज हो सकता है। साहसी रहें और पहल करें
  • एक अल्कोहल पति चरण 8 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपने पति से बात करने के लिए सबसे अच्छा समय चुनें इस विषय को शुरू करने की कोशिश न करें जब वह नशे में है या पीना शुरू कर देता है, लेकिन जब दोनों शांत होते हैं और अपने कृत्यों के बारे में जागरूकता करते हैं आपको शांत और समय की आवश्यकता होगी
    • शराब के बारे में बात करने की कोशिश न करें जब आप में से किसी को परेशान या चोट लगी है। यदि आप एक बीयर खोलने पर निराश हो जाते हैं, उदाहरण के लिए, चर्चा को स्थगित कर सकते हैं।
    • दोनों शांत और तटस्थ तक प्रतीक्षा करें और यदि आवश्यक हो, तो बातचीत के लिए अपने पति के साथ एक विशिष्ट समय निर्धारित करें।
  • एक अल्कोहल पति के साथ डील शीर्षक चित्र 9
    3
    दयालु टोन के साथ उससे बात करो, न्याय न करें गुस्सा, निराशा और उदासी की अपनी भावनाओं को इस बात से बचने के लिए और समझने के लिए वार्तालाप से आगे निकलना बहुत आसान है। आखिरकार, आप डांट नहीं करना चाहते, लेकिन परिवार के लिए मदद लेने की मांग करें। इसे स्पष्ट करें कि आप अपने पति को प्यार करते हैं, परवाह करते हैं, और समर्थन करते हैं।
  • एक अल्कोहल पति चरण 10 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    समझाओ कि उनकी लत उनके जीवन को प्रभावित करती है। हो सकता है कि आपको लगता है कि जब आपका पति शराब पीने शुरू होता है, तो आपको लगता है कि आप अल्कोहल के साथ प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकते जितना ज्यादा वह परिवार के आर्थिक रूप से समर्थन करता है, उतना ही कहना है कि उन्हें प्यार, भावनात्मक समर्थन या एकता की कमी है। आखिरकार, यदि आपको लगता है कि यह हर किसी से दूर है, तो इसे बाहर निकालें
    • ईमानदार रहें और कहें कि आप निराश हैं।
    • समझाओ कि उनकी नशा केवल न केवल प्रभावित करती है आपके जीवन, लेकिन उनके बच्चों, मित्रों और परिवार की, भी।
  • एक अल्कोहल पति चरण 11 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    अपने पति पर दोष न डालें इसके बजाय, पर ध्यान केंद्रित करके आपको क्या लगता है इसके बारे में बात करें आप. मत कहो "जब आप पीते हैं, तो आप दूर रहें", लेकिन "जब हम दूर होते हैं मुझे चोट लगी है, और मैं पहले हमारे रिश्ते को याद करता हूं।"
    • कहो "मैं अपने बच्चों को बिना उनकी मदद के सभी जरूरतों को ध्यान में रख सकता हूं," "बच्चों के लिए आपके पास कभी समय नहीं है"।
  • एक अल्कोहल पति चरण 12 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    इलाज के लिए अपने पति से पूछिए इसे स्पष्ट कर लें कि आप उसे प्यार करते हैं और उसे समर्थन करते हैं और उसे स्वस्थ और खुश देखना चाहते हैं - और यही कारण है कि मुझे वह मदद करना चाहिए समझाएं कि मदिरा एक गंभीर समस्या है और अपने आप से निपटना मुश्किल है, और यह पेशेवर आपको समाधान खोजने में मदद कर सकते हैं। इन उपचारों के कई फायदे हैं, जैसे कि मनोवैज्ञानिक समस्याएं और व्यसनों को हल करना जो आपके परिवार के जीवन में हस्तक्षेप करते हैं, उदाहरण के लिए
    • इसके बारे में बात करने से पहले उपचार के विकल्पों पर एक शोध करें एक स्थानीय अस्पताल बुलाओ और देखो कि क्या उपलब्ध है। एक चिकित्सक से बात करें जो आप पहले से ही जानते हैं या इलाज (inpatient और outpatient) के बारे में और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप अपने पति के साथ सभी विकल्पों पर चर्चा कर सकें।
    • एक औपचारिक हस्तक्षेप का आयोजन करने की कोशिश करें जिसमें मित्रों, रिश्तेदारों और आपके पति के करीब के अन्य लोग शामिल हैं। यदि आवश्यक हो, तो पेशेवर से मदद लें सावधान रहें, हालांकि, जैसा कि शॉट हल्की पड़ सकता है और यह चिढ़ या रक्षात्मक हो सकता है
  • एक अल्कोहल पति चरण 13 के साथ डील शीर्षक चित्र
    7



    तय न करें कि अभी क्या करना है। जितना ज्यादा उसका पति ईमानदार है जब वह कहता है कि वह पीने से रोक देगा, तो वह कभी ऐसा कुछ नहीं करेगा जो अपने परिवार को चोट पहुँचा सके और बदलना चाहता हो, अपने पैरों से कुछ पीछे रह सकता है ये सब तरह से हो सकता है कि वह नाजुक और अप्रिय बातचीत से बच सकें। बस आप के बारे में सोचें कि आप दोनों के बाद चर्चा करेंगे और चर्चा करेंगे।
    • पहली बातचीत के बाद, अपने पति के साथ एक नई चर्चा के लिए एक समय का प्रबंध करें, जिसमें दोनों को प्रतिबिंबित करने के लिए समय था उस अवसर पर, आप स्थिति बदलना शुरू करने के लिए कदमों के बारे में सोच सकते हैं, जैसे कि घर से मदिरा पेय की सभी बोतलें फेंकना।
  • भाग 3
    अपने पति के इनकार से निपटना

    एक अल्कोहल पति चरण 14 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    अचानक परिवर्तन की उम्मीद न करें अगर आपको अपने पति से कुछ भी नहीं बोलने की कोशिश करने के बाद चोट लगी है, तो आपको बहादुर होना चाहिए। अपने शब्दों और क्रियाओं और आपके समर्थन को अपनी तरफ से स्वीकार करने और सुधार करने के तरीकों की खोज के लिए छोटे कदमों के रूप में देखें। लेकिन याद रखना, आप अन्य लोगों के कार्यों और निर्णयों को नियंत्रित नहीं कर सकते।
  • एक शराबी पति चरण 15 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    अपना इनकार न करें कई शराबियों (विशेष रूप से सबसे गंभीर मामले) उनके व्यवहार के लिए कई बहाने बनाते हैं, यह दिखाने की कोशिश करते हुए कि समस्या शराब ही नहीं है तर्कसंगतता और ज्ञान के साथ इनकार से लड़ने की कोशिश करने के बजाय, अपने पति के साथ सहानुभूतिपूर्ण संवाद बनाएं।
    • यदि वह इनकार करता है कि उसे कोई समस्या है, तो उदाहरण बताएं: उसे बताएं कि वह रात में (और उसके बच्चों की) अपने आराम को परेशान करते हैं, कि वह आक्रामक या बुरा है। शराब से प्रभावित सभी तरीकों की सूची करें
  • एक अल्कोहल पति चरण 16 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    उसे बताओ कि उनका नशे आपको दूर कर रहा है। यदि आपका पति शराब पीता है, तो वह यह भी जानती है कि वह क्या नुकसान पहुंचाता है, उसे बताएं कि शराब के साथ "प्यार" उसके रिश्ते को प्रभावित कर रहा है। ऐसे स्पष्ट शब्दों को सुनकर, वह प्रभाव महसूस कर सकता है और महसूस कर सकता है कि वह गलत है।
  • एक अल्कोहल पति चरण 17 के साथ डील शीर्षक चित्र
    4
    अपने लिए एक समर्थन नेटवर्क बनाएं अपने आप को अच्छी तरह से ख्याल रखें: आप जिनके बारे में पता है, उनके करीब रहने वाले लोगों को रखें। हर किसी से अपने पति के शराब को छिपाना न करें - आपको कम से कम एक व्यक्ति की ज़रूरत है जिसके साथ आप बात कर सकते हैं और जीवन की कठिनाइयों से निपटने के लिए वेंट कर सकते हैं।
    • अपने दोस्तों, भाई-बहनों, मित्रों या ससुराल वालों और ससुराल वालों से न सिर्फ शराब के बारे में बात करें, बल्कि हर बार जब आपके पास शादी में कोई समस्या है।
  • एक अल्कोहल पति चरण 18 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    यह विचार करें कि क्या शादी को बचाने की कोशिश करना उचित है या नहीं। यदि आपका पति सहायता लेने से इनकार करता है या आपको नहीं पता कि चीजें बेहतर हो सकती हैं, तो उसके साथ रहने के बारे में सोचें कि अभी क्या करना सबसे अच्छी बात है अगर शराब संबंध से ही ज्यादा महत्वपूर्ण है, तो अब दूर जाने का समय है। अपनी ज़िंदगी की गुणवत्ता, आपकी सुरक्षा और आपके बच्चों की पर ज़ोर दें, और अपने आप से पूछें, "यह निर्णय क्या है जो मेरे परिवार और खुद का सम्मान करता है?"
    • यदि आपका पति दुर्व्यवहार है, तो अपनी सुरक्षा को पहले रखें। आपको हर समय सम्मान के साथ व्यवहार किया जाना चाहिए, और हिंसक लोगों को लगभग कभी-कभी बदलना नहीं-और हिंसा का एक चक्र भी पैदा कर सकता है
  • भाग 4
    वसूली चरण की सुविधा प्रदान करना

    एक अल्कोहल पति चरण 1 के साथ डील शीर्षक चित्र
    1
    अपने पति के करीब होने पर किसी भी कीमत पर शराब पीने से बचें अगर आप ऐसा करते हैं, तो उसके लिए लत काटना बहुत कठिन होगा। जब सामाजिक घटनाओं में भाग लेते हैं, नियमित पेय के लिए विकल्प चुनें - जब परिवार और दोस्तों को एक साथ लाते हैं, तो सभी को टैप करें
    • आपको अपनी सामाजिक योजनाओं या आदतों को थोड़ा बदलना पड़ सकता है अपने पति और दोस्तों के साथ सलाखों के जाने के बजाय, घर या कुछ और अधिक रात्रिभोज की योजना बनाएं - कोई भी गतिविधि जिसमें शराब शामिल नहीं है।
  • एक अल्कोहल पति चरण 20 के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्थानीय सहायता समूहों पर शोध करने के लिए अपने पति से पूछें अल्कोहॉलिक्स बेनामी (एए) जैसे समूह समस्या के लोगों की सहायता करने के लिए आदर्श हैं, और पुराने सदस्य हमेशा युवाओं की सहायता करने के लिए तैयार होते हैं। साइन इन करें आधिकारिक वेबसाइट अधिक जानकारी के लिए
  • एक अल्कोहल पति चरण 21 के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    एक परिवार सहायता समूह में शामिल हों किसी और से ज्यादा, आप जानते हैं कि शराबी पति के साथ रहना कितना मुश्किल है और मदद के बिना परिवार और घर का ख्याल रखना। तो ऐसे लोगों की तलाश करें जिनके पास एक ही समस्या है, जिनके साथ आप अपनी निराशा को साझा कर सकते हैं और स्थिति से निपटने के तरीके के बारे में सलाह दे सकते हैं।
    • उस क्षेत्र में पारिवारिक सहायता समूहों को ढूंढने के लिए इंटरनेट पर खोज करें, जहां आप रहते हैं
  • एक अल्कोहल पति के साथ डील शीर्षक चित्र 22
    4
    अपने पति के साथ चिकित्सा प्राप्त करें यदि वह अपने आप को इलाज के लिए पीछे छोड़ दिया गया है, तो उसे बताएं कि आप कुछ साथ कर सकते हैं। एक चिकित्सक को ढूंढें जो समस्या को संभाल सकते हैं और जोड़ी प्रक्रिया को दूर कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो, तो डॉक्टर या अन्य पेशेवरों से सलाह लें
    • नशे की लत और शराब जैसे मुद्दों में माहिर हैं जो एक चिकित्सक खोजें। सत्र समस्या के कारणों को हल कर सकते हैं, एक सकारात्मक तरीके से युद्ध के तनाव का सामना कर सकते हैं और यहां तक ​​कि दवाओं के उपयोग को भी शामिल कर सकते हैं।
  • एक अल्कोहल पति चरण 23 के साथ डील शीर्षक चित्र
    5
    स्थानीय उपचार केंद्रों पर शोध करने के लिए अपने पति से पूछें ये केंद्र शराब के अधिक गंभीर मामलों या जब एक चिकित्सा या मानसिक समस्या (जैसे अवसाद या चिंता) के साथ होता है, के लिए आदर्श होते हैं। वे अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता पड़ सकती हैं या नहीं, जो स्वास्थ्य विवरण कवरेज जैसे विभिन्न विवरणों पर निर्भर करता है।
    • अपने पति के लिए सबसे उचित इलाज चुनें, आप और परिवार यदि उसे अतीत में कोई आघात हुआ है या मानसिक रोग की समस्या का निदान किया गया है, तो अस्पताल में भर्ती के बिना इलाज करना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • एक अल्कोहल पति चरण 24 के साथ डील शीर्षक चित्र
    6
    अपने पति के पुनरुत्थान के लिए तैयार हो जाओ ऐसी स्थितियों के लिए संभावित रूप से एक योजना बनाएं जो लोग शराब जैसी समस्याओं का सामना करते हैं, वसूली के दौरान अक्सर परीक्षा होती है उसके साथ और / या उपचार टीम के साथ एक रणनीति के बारे में सोचो ताकि आप देरी के बिना कार्य कर सकें
    • उदाहरण के लिए, आप उस स्थिति से बाहर निकल सकते हैं जिसमें दुराचार शामिल है, चिकित्सक को कॉल करें, आदि।
  • एक अल्कोहल पति चरण 25 के साथ डील शीर्षक चित्र
    7
    अपने पति को समर्थन दें जब वह खुद को उपचार और प्रगति के लिए समर्पित कर सकता है, सफलता के हर चरण पर उसे बधाई देता हूं। स्तुति करो और उन सभी अच्छी चीजों को स्वीकार करें जो वह पूरा करने में सक्षम हैं।
    • यहां तक ​​कि सबसे सरल उपलब्धियां भी जश्न मनाएं अपने पति की संख्या में एक प्रशंसक बनो और इसे स्पष्ट कर दो कि आप जो भी आते हैं और जाते हैं उसके साथ हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com