IhsAdke.com

कैसे एक ठंड का इलाज करने के लिए

कोल्ड्स आपके नाक पर संपन्न वायरस के कारण होता है और आपके हाथ से सतह छूते हुए संचरित होता है और फिर आपकी नाक, आंखों या मुँह जैसी नम झिल्ली होता है। द्वारकॉन्श अक्सर विषाणुओं के ज़िलियंस को खोजने के लिए एक शानदार स्थान होते हैं। छोटे बच्चों को भी ठंडा वायरस के विशाल जलाशय हैं, और वे आसानी से बीमारी को प्रेषित करने, ध्यान न देकर झटका, खाँसी और उनके चेहरे को पोंछते हैं इसके अलावा, वे बाकी के मुकाबले ठंडा हो जाते हैं क्योंकि उन्होंने किशोरों और वयस्कों जैसे प्रतिरक्षा को अभी तक विकसित नहीं किया है, जो अपने जीवन के दौरान सबसे ज्यादा उजागर हुए हैं।

दुर्भाग्य से, आम सर्दी के लिए कोई इलाज नहीं है 200 से अधिक प्रकार के rhinovirus (नाक वायरस) इसके लिए जिम्मेदार हैं, और हम अक्सर किस्मों के संपर्क में होते हैं जिसके विरुद्ध हमने अभी तक प्रतिरक्षा नहीं विकसित की है

हालांकि, कई चीजें हैं जो एक पूर्ण प्रकरण के विकास को रोकने के लिए लक्षणों का पता लगाने के द्वारा किया जा सकता है। सरलतम में से एक सिर के साथ झूठ बोलना है और हर नथुने में खारा समाधान टपकता है, यदि लक्षण दिखते हैं तो दोहराते हैं। आप (पानी की एक कप में नमक एक कप चाय के साथ) अपने स्वयं के मिश्रण कर सकते हैं और एक ड्रॉपर के साथ लागू या एक टोंटी कि सस्ते और चारों ओर ले जाने के लिए व्यावहारिक है के साथ एक प्लास्टिक की बोतल खरीदते हैं। लक्षणों के पहले लक्षणों पर, कभी-कभी विटामिन और प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने से इसे मारकर वायरस को रोकना संभव होता है। खरीद या आपके खुद के कॉम्बो के लिए उपलब्ध उत्पाद ज्यादातर लोगों को मदद कर सकता है जो उनके शरीर के बारे में जानते हैं और उनके लक्षणों को शुरुआती अनुभव करते हैं।

एक अच्छा संयोजन के साथ लक्षण का पहला लक्षण दिखाई देते हैं के रूप में बनाने के लिए है: 1500 मिलीग्राम विटामिन सी (गुलाबी रुगोसा के फल के साथ 500 मिलीग्राम के 3 chewable गोलियाँ), बीटा कैरोटीन के 25,000 आइयू, लहसुन की 800 मिलीग्राम, 25 मिलीग्राम की जस्ता, विटामिन डी 5 और इक्विनासिया के 5000 आईयू। जब तक आप बीमार नहीं होते (यानी यह काम नहीं करता) या अधिक बेहतर (उस मामले में, यह काम किया गया) जब तक आप अधिकतम 4 बार दोहराएं।

मिर्च बीटा कैरोटीन का एक अच्छा स्रोत है (! मैं जानता हूँ कि, यह भयानक है) कच्चे लहसुन लौंग चबाने जबकि, गोलियाँ या कैप्सूल से भी बेहतर है। लहसुन में एलिकिन होता है, एक शक्तिशाली एंटीवायरल। इचिनासेआ, जस्ता और डी 3 सभी अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने में

अधिकांश सर्दी 3 से 7 दिनों में चले जाते हैं, हालांकि कुछ पिछले लंबे समय तक। यदि एक हफ्ते से चला जाता है, तो यह आमतौर पर होता है क्योंकि आपने एक द्वितीयक संक्रमण का अनुबंध किया है जो आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण होता है यह एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जा सकता है, लेकिन एक सर्दी का पहला सप्ताह वायरल है, और एंटीबायोटिक दवाओं में मदद नहीं करेगा। एक बार जब आप बीमार हो जाते हैं, तो उपचार लक्षण-आधार पर सीमित होता है, जो कि अवधि और संभव जटिलताओं को कम करने में प्रभावी हो सकता है। निम्न चरणों में ठंडा कम असुविधाजनक बनाने में मदद मिलेगी।

चरणों

विधि 1
अपने साइनस को चकरा दे

चित्र शीर्षक 7536 1
1
अपनी नाक को इतना मत उड़ाएं जब भी यह भरा हुआ हो, तब तक आपकी प्राकृतिक वृत्ति को उड़ा देना हो सकता है, लेकिन यह अभी तक ज्ञात नहीं है कि यह एक अच्छा विचार है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि बल के साथ सूजन से साइनस में दबाव और बलगम का संचय हो सकता है, जो संक्रमित हो सकता है। दूसरी ओर, विशेषज्ञों का कहना है कि ठंड के दौरान अपनी नाक को उबालाना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे अधिक श्लेष्म के शरीर को राहत मिलती है, जिससे विघटन को राहत देने में मदद मिलती है। तो केवल जब यह बहुत जरूरी है उड़ाने की कोशिश करो
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या मानते हैं, अतिरिक्त दबाव से बचने और सिफारिश की विधि है, जो अपनी उंगली से एक नथुने को बंद करना शामिल है, जबकि बहुत धीरे उड़ाने अन्य स्पष्ट करने के लिए, दूसरे पक्ष पर दोहरा उपयोग करने के लिए धीरे उड़ा।
  • जितना संभव हो सके सूँघने से बचें, क्योंकि यह केवल आपके सिर पर बलगम लेता है। यदि आपको घर छोड़ना है, तो आपके साथ ऊतकों को लाना।
  • वायरस फैलाने से बचने के लिए अपनी नाक उड़ाने के बाद हमेशा अपने हाथों को धो लें।
  • बार-बार उड़ना त्वचा को परेशान कर सकता है, इसलिए अपने फव्वारे को शांत करने के लिए अच्छी गुणवत्ता के ऊतकों का उपयोग करें।
  • चित्र शीर्षक 7536 2
    2
    शहद और नींबू चाय पीने से यह ठंडे राहत का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका है जो कुछ समय के लिए प्रयोग में रहा है। ऐसा करने के लिए, कुछ पानी को उबाल कर, एक मग रख दिया और एक चम्मच और नींबू का रस आधा और शहद की दो चम्मच मिश्रण। यह मदद मिलेगी एक गले में ख़राश पीड़ा कम है, जबकि नींबू में मदद मिलेगी unclog nariz.Além इसके अलावा, शहद एंटीबायोटिक गुण है और जब तक यह उबला हुआ है नींबू, कुछ विटामिन सी होता है।
    • चाय को तुरंत कार्य करना चाहिए और कम से कम कुछ घंटों तक ठंड के लक्षणों को दूर करना चाहिए।
    • प्रभावों को अनुकूलित करने के लिए, एक कंबल के साथ आराम से आराम कुर्सी में लपेटो। आपको जल्द ही बहुत अच्छा लगेगा नाक वायरस कम तापमान में अच्छी तरह से करते हैं, इसलिए जब आप ठंड या हवा में बाहर निकलते हैं इसराइल में अध्ययनों से पता चला है कि श्वास से गर्म हवा में सर्दी के लक्षण कम हो जाते हैं आधे घंटे के लिए नाक पर गर्म हाथ पकड़े हुए, मुंह से श्वास लेना, यह वायरस भी देरी कर सकता है, जो ठंड से प्यार करता है।
  • चित्र शीर्षक 7536 3
    3
    नाक decongestant का उपयोग करें यह भीड़ से तत्काल राहत की पेशकश कर सकता है, नाक के मार्गों की सूजन को कम कर सकता है और बलगम के उत्पादन को धीमा कर सकता है। ये उत्पाद गोलियां और स्प्रे में उपलब्ध हैं और ज्यादातर फार्मेसियों में ओवर-द-काउंटर बेचे गए हैं
    • बस याद रखें कि स्प्रे डिकॉन्स्टेस्टेंट (3 से 5 दिनों के लिए) का अधिक उपयोग बलगम उत्पादन और जाल बैक्टीरिया को खराब कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक 7536 4
    4
    नाक साइनस धो लें हाल के वर्षों में नाक की भीड़ के लिए एक इलाज लोकप्रिय हो गया है, जो साइन्सस को धोने के लिए नाक सिंचाई का उपयोग करना है। इसमें एक खारा समाधान होता है जो एक नथुने में डाला जाता है और दूसरे से बाहर निकलता है। यह नाक छिद्रों में बलगम को तेज करता है, जिससे इसे धोया जा सकता है। खारा समाधान ज्यादातर फार्मेसियों में खरीदा जा सकता है, या आप अपना कर सकते हैं
    • नाक सिंचाई के लिए, एक सिंक का सामना करें और अपने सिर को एक तरफ झुकाएं। निकटतम नथुने में बर्तन की नोक डालें और उसमें खारा समाधान डालना। नमक पानी एक नथुने और दूसरे के माध्यम से बाहर निकल जाना चाहिए। यदि आप अपने सिर को वापस लेते हैं और बारी करते हैं, तो यह नाक साइनस के माध्यम से भी पार कर सकता है
    • एक बार जब रोटेशन टपकता बंद हो जाता है, नाक को धीरे से फेंक दो और दूसरी तरफ दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक 7536 5
    5
    एक उम्मीदवार ले लो एक उम्मीदवार लेने पर विचार करें जो बलगम को पतला करके इसे जारी करने, वायुमार्ग को छोड़कर और अधिक आसानी से श्वास करने की अनुमति देकर भीड़ को साफ करने में सहायता करता है।
    • ये उत्पाद तरल, पाउडर और कैप्सूल के रूप में आते हैं और बिना पर्ची के उपलब्ध हैं।
    • दुष्प्रभाव मतली, चक्कर आना, उनींदापन और उल्टी शामिल हैं यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • चित्र शीर्षक: 7536 6
    6
    आवश्यक तेलों का उपयोग करें पेपरमिंट, युकलिप्टुस, लौंग और मेलेलिका जैसे तेलों में नाक छिद्रों को शुद्ध करने और श्वास को आसान बनाने में मदद मिल सकती है। उनको उपयोग करने के कई तरीके हैं एक को एक बूंद या दो को गर्म पानी के कटोरे में जोड़ना है। पानी में एक साफ चेहरा तौलिया डुबकी, इसे मोड़, और फिर इसे कुछ ही मिनटों के लिए अपना चेहरा कवर करने के लिए उपयोग करें। गहरा श्वास लेने की कोशिश करें और आप थोड़े समय में अपनी श्वास में सुधार महसूस करेंगे।
    • आप सोने से पहले एक सीधी पेट्रोलियम जेली में आवश्यक तेल के एक या दो बूंदों को छाती या पैरों में मालिश कर सकते हैं।
    • वैकल्पिक रूप से, आप अपने पजामा या बाथ टब में एक बूंद या दो जोड़ सकते हैं, जिससे वाफरों को श्वास करना आसान हो जाता है।
  • चित्र शीर्षक: 7536 7
    7
    एक गर्म शॉवर ले लो गर्म पानी से भाप आपकी नाक को रिहा करने और आपको आराम देगा। यदि गर्मी आपको थोड़ी चक्कर आती है, तो स्नान में मल या प्लास्टिक की कुर्सी लगाने पर विचार करें।
    • यदि आपके पास लंबे बाल हैं, स्नान के बाद शरीर की गर्मी के नुकसान को कम करने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें।
  • विधि 2
    अपना ख्याल रखना

    चित्र शीर्षक: 7536 8
    1
    कुछ समय निकालें काम या विद्यालय से एक-दो दिन का समय लेने की कोशिश करें यह वायरस से अन्य लोगों के जोखिम को कम करने में मदद करता है और रोग से लड़ने के लिए अपनी ऊर्जा का संरक्षण करता है। घर पर रहने से आपको उत्पादकता की सेटिंग में बीमार होने और सभी कंबल, गर्म पेय और अन्य सुख-सुविधा में आसानी से पहुंच प्रदान करने की असुविधा से बचाएगा, जिससे आपको सुधार की आवश्यकता होगी। अन्य बीमारियों को पकड़ने का भी कम मौका मिलेगा, जो विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से प्रभावित हो गई है।
  • चित्र शीर्षक 7536 9
    2
    बहुत सारे तरल पदार्थों को पीना अपने आप को हाइड्रेटेड रखने से निर्जलीकरण से बचने के अलावा कई लक्षणों जैसे सिरदर्द और गले में गले का प्रभाव कम हो जाएगा। गर्म चाय और सूप तरल पदार्थ सेवन बढ़ाने के लिए अच्छे तरीके हैं और नाक साइनस भीड़ और नाक और गले में सूजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।
    • अपनी प्यास को समाप्त करने के लिए पर्याप्त पी लो तरल पदार्थों का खूब ले लो जब आप कर रहे हैं बीमार महत्वपूर्ण है, लेकिन बहुत ज्यादा अपने जिगर तनाव कर सकते हैं और अपने गुर्दे lo.Beba सामान्य जब आप बीमार हैं की तुलना में थोड़ा अधिक कार्रवाई करने के लिए बहुत ज्यादा काम करने के लिए है, लेकिन लगता है कि आप 12 या 15 कप की आवश्यकता क्यों है प्रति दिन
    • एक अच्छा संकेत है कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ पी रहे हैं यह है कि आपका मूत्र लगभग पारदर्शी होगा गहरे रंग की पिंड शरीर में कचरे के उच्च सांद्रता का संकेत देते हैं जो विघटित नहीं है और पर्याप्त पतला नहीं है - इसलिए अधिक पानी पीते हैं।
  • चित्र शीर्षक 7536 10
    3
    बाकी अधिक वायरस से लड़ने के लिए आपके शरीर को सभी संसाधनों की आवश्यकता होगी यदि आप उसे आवश्यक विश्राम नहीं देते हैं, तो आप इसे केवल बदतर बना देंगे लगातार नप्स लें और शारीरिक गतिविधि से परेशान मत हो। नाक छिद्रों को निकालने में मदद करने के लिए सोते हुए अपना सिर ऊंचा रखने की कोशिश करें
    • एक अतिरिक्त तकिया या बिस्तर पर एक कुशन के साथ अपने सिर को उच्च छोड़ दें - भले ही यह थोड़ा अजीब लगता है। अगर आपको लगता है कि आपका सिर एक अजीब कोण पर है, तो शीट और गद्दे के बीच या गद्दा के नीचे दूसरी तकिया को रखने के लिए इसे कम ध्यान देने योग्य बनाने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक: 7536 11
    4
    गर्म पानी, नमक और बेकिंग सोडा के साथ गरम करें। यह गले को गीला करने और संक्रमण से लड़ने में मदद करेगा, क्योंकि नमक एक प्राकृतिक एंटीसेप्टिक है। एक गिलास गर्म पानी में इस खनिज का एक चम्मच रखो और भंग तक हलचल। नमक द्वारा दी गई सनसनी पाने के लिए आप थोड़ा बेकिंग सोडा जोड़ सकते हैं। इस समाधान के साथ एक दिन में चार बार घुटन उठाने के लिए अस्थायी रूप से गर्दन के दर्द को राहत दिलाने।
    • बस सलामी मत करो बहुत ज्यादा यह भी अक्सर मत करो, क्योंकि यह गले को सूख सकता है और लक्षणों को बदतर बना सकता है यदि इसमें बहुत अधिक नमक होता है, तो मिश्रण नाजुक झिल्ली को नुकसान पहुंचाएगा, और यह उसमें और अधिक पानी डाल करने के लिए टिप होगा। नाक के माध्यम से पानी की तरह कुछ दर्द, उम्मीद की जाती है
  • चित्र शीर्षक 7536 12
    5
    एक ह्यूमिडीफायर या वाफोरिज़र से कनेक्ट करें जिस कमरे में आप आराम कर रहे हैं, उनमें से दोनों का उपयोग हवा को नम रखने में आपको और अधिक आरामदायक बना सकता है। यह विशेष रूप से आपकी नाक के छिद्रों या गले के सूखे और चिड़चिड़ापन के लिए मदद कर सकता है। ध्यान रखें कि यद्यपि humidifiers गले से छुटकारा मदद कर सकते हैं, वे शायद ठंड के लक्षणों से मुक्त नहीं होगा या बीमारी की अवधि कम हो जाएगा।
    • कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि humidifiers और vaporizers अच्छे से अधिक नुकसान कर सकते हैं क्योंकि वे रोगज़नक़ों, मोल्ड और विषाक्त पदार्थों को फैल सकते हैं, और जलने का कारण बन सकते हैं। यह तय करने के लिए सामान्य ज्ञान का उपयोग करें कि क्या वे आपके केस के अनुरूप होंगे।
  • चित्र शीर्षक 7536 13



    6
    गर्म रखें बीमारी के दौरान ऐसा करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ठंड आपको कमजोर और अस्थिर कर सकता है। दिन के दौरान कपड़ों के कई परतों का उपयोग करें और अपने आप को अतिरिक्त कंबल के साथ कवर करें जब आप सोने या सोने या सोफे पर आराम कर रहे हों। गर्म रहना एक ठंड के साथ खत्म नहीं होगा, लेकिन आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद मिलेगी।
    • एक पुराना विचार है कि आप "ठंड को पसीना" कर सकते हैं, लेकिन थोड़ा वैज्ञानिक प्रमाण इस का समर्थन करता है, हालांकि कई धावक लक्षणों की शुरुआत में कड़ी मेहनत करते हैं और ठंड कभी ऐसा नहीं होता।
  • चित्र शीर्षक 7536 14
    7
    एक डॉक्टर के पर्चे के बिना ठंड दवा ले लो वे इस बीमारी का इलाज नहीं कर सकते हैं, लेकिन वे निश्चित रूप से लक्षणों से सिरदर्द, भीड़, बुखार और गले में खराबी से राहत देने में मदद करते हैं। बस याद रखें कि उनके सभी सामान्य दुष्प्रभाव हैं जिनमें मितली, पेट में परेशानी और चक्कर आना शामिल है किसी भी दवाइयों से जुड़े जोखिमों को समझें और यदि आप अन्य शर्तों के लिए दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।
    • दर्दनाशक दवाओं (दर्द निवारक), एसिटामिनोफेन, एस्पिरिन ओर इबुप्रोफेन सहित, अगर आप इस तरह की मांसपेशियों में दर्द, सिर दर्द या क्योंकि यह रेये सिंड्रोम साथ जुड़ा हुआ है febre.Não बच्चों या किशोरों के लिए एस्पिरिन देने के रूप में लक्षण है कर सकते हैं।
    • एंटीहिस्टामाइन कई सर्दी और एलर्जी दवाओं में एक आम घटक है, और नाक और पानी की आंखों को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।
    • खांसी के दमनकारी, जिन्हें antitussives भी कहा जाता है, शरीर से खाँसी पलटा रोकें। लेकिन उन्हें केवल तभी लेना जब आपकी खाँसी सूखी और अनुत्पादक होती है, एक उत्पादक खाँसी के रूप में जो शरीर को दूर करने में मदद करता है बलगम अच्छा है और दबाया नहीं जाना चाहिए। 4 वर्ष से कम आयु के बच्चों को ओवर-द-काउंटर खांसी की दवा न दें।
    • यदि आपके वायुमार्ग सुजने में हैं, तो साँस लेने में कठिनाई का कारण बनने पर केवल डेंगेंस्टेन्ट्स के साथ ओवर-द-काउंटर दवाइयाँ लें। वे रास्ते खोलने के लिए अपनी नाक में रक्त वाहिकाओं को कम करते हैं एंटीहिस्टामाइन आपको अधिक आरामदायक और नींद ले सकते हैं ताकि आप बीमार होने पर बेहतर सोएं।
    • एक उम्मीदवार के साथ बलगम को ट्यून करें ताकि आप उसे निष्कासित कर सकें, अगर यह बहुत मोटी या बढ़ने के लिए बहुत भारी है
  • चित्र शीर्षक 7536 15
    8
    धूम्रपान से बचें तंबाकू अस्थायी रूप से प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकता है और कई ठंडे लक्षणों की गंभीरता को बढ़ा सकता है। आपको कॉफी, कैफीन युक्त चाय और सोडा पीने से भी बचना चाहिए
  • चित्र शीर्षक 7536 16
    9
    चिकन सूप है वैज्ञानिक प्रमाण है कि यह सुझाव है कि चिकन सूप कुछ सफेद रक्त कोशिकाओं के आंदोलन को धीमा कर देता है जो ठंड के लक्षणों के कारण होता है। इसके अलावा, गर्म तरल नाक छिद्र को साफ़ करने में मदद कर सकता है और आपके गले को शांत कर सकता है।
    • आपको अपने सूप में लाल मिर्च का काली मिर्च जोड़ने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि मसाला से गर्मी सिर को साफ़ करने में मदद करेगा।
  • विधि 3
    अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार

    चित्र शीर्षक 7536 17
    1
    एक पूरक ले लो आपके प्रतिरक्षा तंत्र को बेहतर बनाने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन का एक पूरा पूरक लेना आसान तरीका है। आप विटामिन सी या जस्ता जैसे व्यक्तियों को ले सकते हैं, या एक मल्टीविटामिन की तलाश कर सकते हैं जिसमें यह सब होता है यदि आप मछली के प्रशंसक नहीं हैं, तो आप ओमेगा -3 पूरक लेते हुए फैटी एसिड का लाभ प्राप्त कर सकते हैं, जो पहले से ही प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है।
    • बड़ी मात्रा में खुराक फार्मेसियों, सुपरमार्केट और स्वास्थ्य खाद्य भंडारों में पाया जा सकता है
    • प्रतिरक्षा में वृद्धि करने वाले एक को ले जाने से शायद आपका ठंडा तेजी से दूर नहीं होगा, लेकिन इससे आपको फिर से बीमार होने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक 7536 18
    2
    लहसुन खाओ यह हृदय एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ दिल और प्रतिरक्षा प्रणाली की कल्याण को बढ़ावा देता है और स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बनाए रखने में मदद करता है। लहसुन स्वास्थ्य को प्रदान करने वाले सबसे शक्तिशाली लाभों में से एक शरीर की रक्षा कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ाने की क्षमता है।
    • शहद के चम्मच के साथ एक ताजा दाँत को कुचलने की कोशिश करें, चबाओ और तेज़ी से निगल लें।
  • चित्र शीर्षक 7536 1 9
    3
    कुछ जिंक करें नए शोध से पता चलता है कि यदि आप इस खनिज को उसी दिन लेना शुरू करते हैं तो आप लक्षणों को महसूस करते हैं, संभवतः आपको उम्मीद से पहले एक दिन पहले ठीक हो जाएगा और आपके लक्षण कम गंभीर होंगे
  • चित्र शीर्षक 7536 20
    4
    शहद खाओ यह एंटीवायरल गुणों के साथ एक प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने है और गले के दर्द को शांत करने के लिए अच्छा होने का अतिरिक्त लाभ होता है, जो किसी के लिए अच्छा है, जिसके पास सर्दी है आप या तो चम्मच शुद्ध शहद खा सकते हैं या गर्म पानी या चाय के साथ मिश्रण कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 7536 21
    5
    पर्याप्त विटामिन सी प्राप्त करें नारंगी, कीवी और स्ट्रॉबेरी जैसे एक विटामिन के एक उच्च एकाग्रता के साथ एक पूरक लेने, संतरे का रस और खाने के फल लेने पर विचार करें। यद्यपि सर्दी के उपचार में उसकी प्रभावशीलता बहुत ज्यादा पूछताछ की जाती है, लेकिन उसके कई वकील बीमारी की अवधि कम करने के लिए रोजाना इसे लेने की सलाह देते हैं।
  • चित्र शीर्षक 7536 22
    6
    इक्विनासिया लेने का प्रयास करें यह एक हर्बल पूरक है जो कई एंटीवायरल और प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाने के रूप में प्रभावी होने का दावा करते हैं। हालांकि इसके ठंड से लड़ने वाले गुणों के विशेषज्ञों द्वारा पूछताछ की जाती है, कुछ अध्ययनों का तर्क है कि इससे रोग और इसकी अवधि को पकड़ने की संभावना कम हो सकती है। जैसे ही आप पहले लक्षण महसूस करते हैं, जैसे ही दो एचिनेशिया कैप्सूल ले लें,
  • शीर्षक चित्र 7536 23
    7
    बड़े बकरी सिरप खाओ Elderberry प्राकृतिक प्रतिरक्षा का एक और बढ़ाने है, इसलिए उसकी सिरप का एक बड़ा चमचा लेने की कोशिश - स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में पाया जा सकता है - हर सुबह, या बस अपने सुबह रस को निकालने की कुछ बूँदें जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक 7536 24
    8
    रोगज़नक़ों को फैलाना बंद करो दूसरों को खाने और खाने के लिए बर्तनों को पीना न दें या हर दिन या हर दो दिनों में जब आप बीमार होते हैं, तो अपना पिलोकेस बदल दें। यह संक्रमण फैलाने की संभावना को सीमित करेगा और पर्यावरण से सूक्ष्मजीवों को दूर करने में मदद करेगा।
    • अपना नाक उड़ाने के बाद अपने हाथ धोएं यह आपकी सहायता नहीं करेगा, लेकिन इससे मौका कम हो जाएगी कि वायरस दूसरे व्यक्ति को प्रेषित किया जाता है
    • यथासंभव मानव संपर्क से बचें। ठंड के सभी चरणों के दौरान, वायरस (आमतौर पर राइनोवोयरस या कोरोनावायरस) अन्य लोगों के लिए आसानी से संचारित किया जा सकता है। घर पर रहना "सबसे अच्छे" काम करना है यदि आपको काम करने की आवश्यकता है, तो दूसरों के साथ शारीरिक संपर्क को सीमित करें, चीजों को छूने और अक्सर अपने हाथ धोने की कोशिश न करें यह भी बीमार होने की संभावना कम हो जाएगा
  • युक्तियाँ

    • थोड़ी देर के लिए अपनी नाक पोंछने के लिए गर्म स्नान कर लो।
    • उड़ाने के बाद अपने हाथ धोएं
    • यदि आप सो नहीं पा रहे हैं, क्योंकि आपकी नाक भरा हुआ है या टपकता है तो 45-डिग्री के कोण पर अपनी छाती और सिर को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त तकियों के साथ सोएं।
    • वायरस से गुजरने से बचने के लिए सतहों की जरुरत।
    • अपने नाक को नियमित रूप से उड़ा दें बहुत अधिक पकाने से त्वचा को शुष्क और पीड़ा हो सकता है
    • यदि आपके पास एक ठंडा है और एक साझा कंप्यूटर का उपयोग करते हैं, तो आप लंबे समय तक दूर रहकर माउस और कीबोर्ड को साफ करते हैं।
    • एक पैन में कुछ विकी पेडिस्टल्स डालें और उन पर उबलते पानी डालें। तौलिया के साथ अपने सिर को कवर करें और पैन के ऊपर झुकें हालांकि सनसनी नम और गर्म है, यह भीड़ को राहत देने में मदद करेगी और, यदि आपके पास बुखार है, तो इसे कम करने में मदद मिल सकती है।
    • कोई ठोस सबूत नहीं है कि एचिनासेआ या विटामिन सी सर्दी को रोकता है, और न ही यह ठंडा या अति गर्म करने के कारण होता है।
    • गले में गले से मुक्त करने के लिए चीनी मुक्त गम चबाना।
    • इसके अलावा काफी बढ़ने पर विचार करें उदाहरण के लिए, चलना आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय रखने का एक अच्छा विकल्प है और आपको बेहतर महसूस करने में भी मदद मिलेगी।

    चेतावनी

    • यदि ठंड के लक्षण 7 दिनों से अधिक लंबे समय तक रहें, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें क्योंकि आपके पास कुछ ज्यादा गंभीर हो सकता है
    • अगर आपको 38 से अधिक डिग्री सेल्सियस का बुखार है, तो चिकित्सा सलाह लीजिए। उच्च बुखार और ठंड लगना से इन्फ्लूएंजा का संकेत मिलता है, जो कि अधिक गंभीर बीमारी है।
    • किसी भी घर के उपाय के साथ, विटामिन सी की सिफारिश की दैनिक खुराक से अधिक लेने से पहले एक डॉक्टर से बात करें
    • कुछ नाक जेल उपचार गंध में हानि या कमी का कारण हो सकता है उनके बारे में पता करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (36)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com