IhsAdke.com

स्कीज़ोफ्रेनिया से किसी के साथ लाइव कैसे रहें

सिज़ोफ्रेनिया वाले किसी के साथ रहना अत्यंत चुनौतीपूर्ण हो सकता है हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आपके प्रियजन को आपकी ज़रूरत है, भले ही वह इस तरह के कार्य नहीं करता है चरण 1 पर जाएँ और पता करें कि आप अपने जीवन को कैसे बना सकते हैं, और आपका जितना संभव हो उतना आरामदायक है।

चरणों

भाग 1
विषय के बारे में पूछताछ

अपने प्रियजनों के लिए आप जिन बेहतरीन चीजों में से एक कर सकते हैं, उनमें से एक यह है कि वह क्या देख रहा है। सिज़ोफ्रेनिया के उतार-चढ़ाव के बारे में जानने से घर में बेहतर वातावरण बना सकते हैं।

स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 1 के साथ लाइव विद एकोल शीर्षक वाला चित्र
1
सिज़ोफ्रेनिया क्या है इसके बारे में मूलभूत बातें जानें स्कीज़ोफ्रेनिया एक गंभीर मस्तिष्क विकार है, जिसे दवा और चिकित्सा के साथ नियंत्रण में रखा जा सकता है। स्कीज़ोफ्रेनिया एक व्यक्ति को जिस तरह से सोचता है, महसूस करता है, और सामान्य रूप से दुनिया को समझता है। इस कारण से, इस परिस्थिति में लोगों को भ्रम और भ्रम होने के लिए बहुत आम है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 2 के साथ लाइव विद एयोन नामक चित्र
    2
    भ्रम और उन्माद की अवधारणा को समझें। मतिभ्रम रखने का मतलब उन चीजों को देखने या सुनना है जो अन्य नहीं कर सकते हैं। भ्रम होने का अर्थ है कि झूठी मान्यताओं को सच मानना ​​चाहिए।
    • मस्तिष्क का एक उदाहरण आवाज सुनना होगा जो अन्य लोगों को नहीं सुन सकता। एक भ्रम का एक उदाहरण सिज़ोफ्रेनिया के साथ एक व्यक्ति होगा, यह सोचने के लिए कि कोई अपने दिमाग को पढ़ रहा है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 3 के साथ लाइव विद एकोल शीर्षक वाला चित्र
    3
    सिज़ोफ्रेनिया के अन्य दुष्प्रभावों को जानिए हालांकि वास्तविकता (मनोविकृति) के साथ संपर्क का नुकसान एक प्रकार का पागलपन का एक विशिष्ट संकेत है, यह केवल एक ही नहीं है सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग भी ब्याज या कार्य करने की इच्छा, भाषण समस्याओं, अवसाद, स्मृति कठिनाइयों और मूड के झूलों का नुकसान अनुभव कर सकते हैं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 4 के साथ लाइव विद एयोन नामक चित्र
    4
    जानें कि क्या सिज़ोफ्रेनिया से जुड़ी समस्याओं को बढ़ सकता है लक्षणों से परेशान होने पर आमतौर पर तब होता है जब लोग उपचार को रोकते हैं। यह जहरीले पदार्थों, अन्य बीमारियों, मनोवैज्ञानिक तनाव और इलाज के लिए इस्तेमाल दवा के साइड इफेक्ट के दुरुपयोग की वजह से भी हो सकता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ रहने वाले किसी व्यक्ति के साथ स्टेप 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जानें कि कैसे सिज़ोफ्रेनिया का इलाज किया जाता है हालांकि सिज़ोफ्रेनिया का कोई इलाज नहीं है, लक्षण आमतौर पर उचित उपचार के साथ सुधार करते हैं। चिकित्सा उपचार प्राप्त करने वाले लगभग 50% रोगियों ने एक महत्वपूर्ण सुधार दिखाया है यह भी याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्किज़ोफ्रेनिया के उपचार में सिर्फ उपचार की आवश्यकता नहीं है। जब मनोवैज्ञानिक और मनोवैज्ञानिक चिकित्सा के साथ इलाज किया जाता है, तो मरीज़ों को और अधिक तेज़ी से पुनर्प्राप्त कर सकते हैं
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 6 के साथ लाइव विद एयोन नामक चित्र
    6
    अपनी उम्मीदों के बारे में यथार्थवादी रहें वास्तविकता यह है कि 20 और 25% लोगों में, जो कि स्ज़ोज़ोफ्रेनिया के साथ संघर्ष को कम करते हैं, लगभग 50% निरंतर या आंतरायिक लक्षण जारी रखेंगे। बहुत से लोग सोचते हैं कि प्रेम और समर्थन के साथ वे अपने प्रियजनों को ठीक करने में सक्षम होंगे। यद्यपि प्रेम और समर्थन बहुत महत्वपूर्ण हैं, उनकी अपेक्षाओं की जांच करना और यह देखना भी महत्वपूर्ण है कि क्या वे रोग की वास्तविकता के अनुरूप हैं।
  • भाग 2
    एक सक्रिय भूमिका मानते हुए

    स्चिज़ोफ्रेनिया के साथ रहने वाले किसी के साथ लाइव शीर्षक वाला पिक्चर 7
    1
    पुनरुत्थान के पहले संकेतों को पहचानना सीखें एक मनोविकृति और उपचार की वापसी का प्रारंभिक पता लगाने के लिए आम तौर पर आम तौर पर एक पूर्ण पुनरावृत्ति को रोकना पड़ता है। हालांकि, आपको यह जानना चाहिए कि सिज़ोफ्रेनिया में पुनरुत्थान बहुत बार होता है- और यह कि वे पूरी तरह से रोका नहीं जा सकते हैं, भले ही मरीज़ का सबसे अच्छा इलाज हो। यद्यपि पतन के लक्षण कभी-कभी मुश्किल लगते हैं (क्योंकि वे सामान्य तौर पर, सिज़ोफ्रेनिया के लिए विशिष्ट नहीं हैं), ध्यान दें:
    • आपके रिश्तेदार के व्यवहार में सूक्ष्म परिवर्तन, भूख और नींद, चिड़चिड़ापन, दैनिक गतिविधियों में रुचि की हानि, और उदास मूड की समस्याओं सहित
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 8 के साथ लाइव विद एयोन नामक चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि आपके रिश्तेदार को अस्पताल में भर्ती के बाद उपचार प्राप्त करना जारी है। व्यक्ति इलाज के बाद रोक सकता है या दवा को रोक सकता है, अक्सर लक्षण लौटने की ओर अग्रसर होता है उपचार के बिना, कुछ ऐसे लोगों को सिज़ोफ्रेनिया से इतना बेतरतीब हो सकता है कि वे अपनी बुनियादी ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम नहीं होंगे, जैसे कि भोजन, आश्रय और ड्रेसिंग। कुछ तरीकों से आप यह सुनिश्चित करने में सहायता कर सकते हैं कि आपके प्रियजन को वह सब कुछ मिल रहा है जो उसे चाहिए।
    • निरीक्षण करें कि व्यक्ति दवाइयों का उपयोग कैसे करता है यदि आप देख रहे हैं कि आपके परिवार के सदस्य दवाओं को छोड़ रहे हैं, जानबूझकर या नहीं, उन्हें इन्हें लेना जारी रखें।
    • दवाओं, खुराकों, और प्रभावों के प्रकारों के साथ अभिलेख को सुरक्षित रखें, जो आपके प्रियजनों पर दवाओं का कारण बनते हैं इसका कारण यह है कि सिज़ोफ्रेनिया का कारण बनता है - यह आपके ऊपर निर्भर है, कम से कम तब तक जब दवा आपके रिश्तेदार को प्राप्त होने वाली प्रत्येक दवा की खुराक पर नजर रखने के लिए प्रभावी होने लगती है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 9 के साथ लाइव्ह विद एयोन
    3
    अपने रिश्तेदार के लिए एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए संभव बनाओ किसी कारण के लिए, जो पूरी तरह से ज्ञात नहीं है, सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग दवाओं और अल्कोहल का दुरुपयोग करने की अधिक संभावना रखते हैं इसी तरह, वे मोटापा, मधुमेह और हृदय रोग से पीड़ित होने का बहुत खतरा हैं। व्यक्ति को इन समस्याओं पर काबू पाने में मदद करने के लिए, आप उन्हें एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं जिसमें एक अच्छा भोजन और नियमित शारीरिक गतिविधि शामिल है। उदाहरण के लिए:
    • अपने परिवार के साथ हर दिन चलने की पेशकश करें या, उसे जिम में ले जाएं और रोज़ व्यायाम करें।
    • स्वस्थ भोजन विकल्पों के साथ रेफ्रिजरेटर भरें हर दूसरे दिन रात का खाना बनाने और संतुलित भोजन तैयार करने की पेशकश करें। संतुलित भोजन में फलों, सब्जियों, प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी उत्पादों और पूरे अनाज कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं।
    • उनके सामने कम मात्रा में शराब पीने से बचें और किसी भी अवैध ड्रग्स का उपयोग करने से बचाओ। इससे उन्हें उसी मार्ग का अनुसरण करने में मदद मिल सकती है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 10 के साथ लाइव विद एकोल नाम वाला चित्र
    4
    अपने प्रियजन को उस तरीके से संवाद करें जिससे वह समझ सके। स्कीज़ोफ्रेनिया मस्तिष्क को प्रभावित करता है और इस बीमारी के साथ रहने वाले कई लोग दूसरों को समझने में कठिनाई कर रहे हैं और प्रभावी रूप से संचार कर रहे हैं उन्हें समझने में मदद करने के लिए, धीरे-धीरे और स्पष्ट रूप से बोलें। शुरू होने से पहले अपने आप में किसी भी तर्क का निरुपण करें, क्योंकि तनाव आपके प्रियजन की स्थिति को बढ़ सकता है।
    • आपको अपनी आवाज़ में सहानुभूति और सहानुभूति के साथ भी बात करनी चाहिए। सिज़ोफ्रिनिया वाले लोग मजबूत या नकारात्मक स्वर के लिए बुरी तरह प्रतिक्रिया देते हैं, इसलिए उनकी आवाज में प्रेम से बात करना प्रभावी संचार में योगदान दे सकता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 11 के साथ लाइव विद एकोल के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने परिवार के सदस्य के भ्रम के बारे में लंबी बहस से बचें यह वार्तालाप लगभग हमेशा तनाव में वृद्धि करता है। बातचीत करना, लेकिन उन भ्रमों के बारे में लंबे समय तक चर्चा करने की कोशिश मत करो, जिनके पास वे थे। "रचनात्मक टुकड़ी" के रूप में जाना जाता है जिसे अपनाने के लिए जानें, जिसमें भ्रष्टाचार की लंबी चर्चाओं से बचा जाता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 12 के साथ लाइव विद एयोन के साथ चित्र का शीर्षक
    6
    धीरज रखो कभी-कभी यह प्रकट हो सकता है कि सिज़ोफ्रेनिया के साथ आपके रिश्तेदार के कार्यों या शब्द जानबूझकर आप को भड़काने या परेशान करने के लिए तैयार हैं जब ऐसा होता है, तो धीरज रखो। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उनके कार्यों पर तनाव या नाराज़ न हो जाएं - एक वायुमंडल के कारण फिर से बहाल हो सकता है इसके बजाय, अपने आप को शांत रखने के लिए कुछ तकनीकों का विकास करें उदाहरण के लिए:
    • दस या उलटी गिनती के लिए गणना
    • सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करें
    • शामिल होने के बजाय स्थिति से बाहर निकलें



  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 13 के साथ लाइव विद एयोन के साथ चित्र का शीर्षक
    7
    प्रेम और सहानुभूति दिखाएं यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कार्यों और शब्दों के माध्यम से व्यक्त करते हैं कि आप अपनी प्रेमिका के पक्ष में अपनी पहचान में लौटने के लिए अपने संघर्ष में हैं। यह जानते हुए कि आप उनके द्वारा स्वीकार किए जाते हैं और उनकी अपनी स्थिति उनके लिए खुद को और उनकी स्थिति को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहन के रूप में है, दो चीजें जो उपचार में स्वयं की अपनी स्वयंसेवी भागीदारी के लिए मौलिक हैं।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 14 के साथ लाइव विद एयोन के साथ चित्र का शीर्षक
    8
    अपने प्रियजन के लिए एक शांतिपूर्ण वातावरण रखें सिज़ोफ्रेनिया वाले कई लोग लोगों के बड़े समूहों के बीच में होना पसंद नहीं करते हैं। छोटे समूहों या व्यक्तियों में विज़िटर का चयन करें इसके अलावा, अपने रिश्तेदार पर दबाव डालना नहीं है जो आप करना चाहते हैं। उन्हें काम करने की उनकी इच्छा दिखाएं और उनके साथ रहें।
  • भाग 3
    एक मनोवैज्ञानिक प्रकोप पर प्रतिक्रिया

    मनोवैज्ञानिक प्रकोप भ्रष्टाचार या भ्रम में एक पलटा हुआ है। ये प्रकोप हो सकते हैं यदि आपके प्रियजन ने दवाओं को नहीं लिया है या यदि कोई बाह्य स्रोत लक्षणों को बिगड़ता है

    स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 15 के साथ लाइव विद एकोल नामक चित्र
    1
    आक्रामकता के लिए तैयार रहें फिल्मों में जो दिखाया गया है उसके विपरीत, सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग आमतौर पर हिंसक नहीं होते हैं। हालांकि, कुछ मतिभ्रम और भ्रम के परिणामस्वरूप आक्रामक तरीके से कार्य कर सकते हैं। जैसे, वे खुद को और दूसरों के लिए खतरे बन सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, सिज़ोफ्रेनिया वाले व्यक्तियों को अपने जीवन भर में आत्महत्या करने का 5% जोखिम होता है, जो सामान्य जनसंख्या से काफी अधिक है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 16 के साथ लाइव विद एयोन के साथ चित्र शीर्षक
    2
    प्रकोप के दौरान अपने प्रिय विश्वासों को चुनौती न दें एक मनोवैज्ञानिक प्रकोप का सामना करते समय, किसी व्यक्ति के विश्वासों को चुनौती देना महत्वपूर्ण नहीं है, भले ही आप जानते हों कि वे वास्तविकता से मेल नहीं खाते सिज़ोफ्रेनिया वाले लोगों के लिए, मतिभ्रम और विचित्र विचार केवल कल्पना के उत्पाद नहीं हैं: वे काफी वास्तविक हैं। जो भी बीमारी से प्रभावित है, वह वास्तव में उन चीजों को ध्यान में रखता है जो आपको नहीं पता। इस कारण से, झूठे भ्रम या विश्वासों पर चर्चा करने की कोशिश मत करो।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 17 के साथ लाइव विद एयोन के साथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    शांत रहें और दुनिया के बारे में अपने दृष्टिकोण की पुष्टि करें। जब आप सिज़ोफ्रेनिया के साथ अपने परिवार के सदस्य के अवास्तविक विश्वासों से सामना कर रहे हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप कहते हैं कि आप दुनिया को उसी तरह नहीं देखते हैं। व्यक्ति को पता चलें कि उसके लिए चीजें अलग दिख सकती हैं इससे उसे याद कर सकते हैं कि उसकी बीमारी है। हालांकि, इन मान्यताओं के बारे में चर्चा शुरू नहीं करें
    • यदि उन्हें लगता है कि आप अपने विश्वासों को चुनौती दे रहे हैं, तो विषय को बदलने की कोशिश करें या किसी और चीज़ पर आपका ध्यान आकर्षित करें जो असहमति उत्पन्न नहीं करता है।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 18 के साथ लाइव विद एकोल नाम वाला चित्र
    4
    बहुत समझदारी हो जब कोई व्यक्ति मनोवैज्ञानिक प्रकोप की ऊंचाई पर होता है, तो उन्हें प्यार, दया और सहानुभूति दिखाने के लिए जारी रखना महत्वपूर्ण है। उन्हें अच्छी बातें कहो और अच्छे समय के बारे में याद दिलाएं हालांकि, यदि वे आक्रामक रूप से कार्य कर रहे हैं, तो अपनी दूरी बनाए रखें, प्रेम और समर्थन दिखाएं जारी रखें।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 1 के साथ लाइव विद एयोन के साथ चित्र शीर्षक
    5
    जरूरत पड़ने पर सहायता प्राप्त करें हालांकि अक्सर नहीं, सिज़ोफ्रेनिया वाले लोग खतरनाक हो सकते हैं। इस मामले में, पुलिस आपातकालीन मानसिक मूल्यांकन प्राप्त करने में सहायता कर सकती है। आपको इस संभावना पर विचार करना चाहिए कि जिस व्यक्ति के साथ आप रहते हैं, उसे कुछ दिनों तक अस्पताल में रहना पड़ सकता है जब तक कि लक्षण नियंत्रण में न हों।
  • भाग 4
    खुद के लिए देखभाल

    एक मानसिक बीमारी वाले व्यक्ति की देखभाल करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है और आपके जीवन पर एक बड़ा प्रभाव पड़ सकता है। आपको दैनिक रूप से कई व्यावहारिक और भावनात्मक समस्याओं से निपटना पड़ सकता है इस वजह से, खुद की देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है

    स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 20 के साथ लाइव विद एकोल नाम वाला चित्र
    1
    जीवन का आनंद लेने के लिए समय निकालें आपको अपने दैनिक जीवन की योजना बनानी चाहिए ताकि आप खाली समय का लाभ उठाना न भूलें। अपने आप का आनंद लेने के लिए समय होने के साथ-साथ महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस बार आप स्थिति के साथ बेहतर व्यवहार करने में मदद करेंगे। अकेले रहने या दोस्तों के साथ बाहर जाने के लिए समय बनाएं
    • मित्रों के साथ एक फिल्म देखें, विशेष `समय मेरे लिए` कार्यक्रम बनाएं या समय-समय पर मालिश सत्र करें।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 21 के साथ लाइव विद एयोन के साथ चित्र का शीर्षक
    2
    अपने सामाजिक जीवन को रखें इस तथ्य के बावजूद कि आप किसी की देखभाल कर रहे हैं, फिर भी आपको अपने सामाजिक जीवन को सक्रिय रखना चाहिए। दोस्तों के संपर्क में रहें, अपने रोमांटिक रिश्ते को जीवित रहें और आपके पास मौका मिलने पर परिवार का दौरा करें। दोस्तों और परिवार के अच्छे नेटवर्क के बाद आपको कठिन दिनों से आगे मदद मिलेगी।
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 22 के साथ लाइव विद एकोल नामक चित्र
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी तरह से खाएं मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य जुड़े हुए हैं जब आपका शरीर स्वस्थ होता है, तो आपका मन और भावनाएँ भी स्वस्थ बन जाती हैं। नियमित रूप से व्यायाम करें और अच्छी तरह संतुलित भोजन खाएं व्यायाम तनाव को कम करने या तनाव को दूर करने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है। यदि आप अपना धैर्य बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो एक रन के लिए बाहर जाएं या लंबी पैदल यात्रा के लिए जाएं
    • मन मन और शरीर का प्रयोग करने का शानदार तरीका है अपने इलाके में एक योग कक्षा में नामांकित करें और अपने भीतर के शांत को खोजने की कोशिश करें
  • स्चिज़ोफ्रेनिया स्टेप 23 के साथ लाइव विद एयोन नामक चित्र
    4
    सहायता समूह में शामिल हों एक सहायता समूह है, जहां आपके पास बड़ी संख्या में लोगों से मिलने का अवसर है, जो कई तरह से, सिज़ोफ्रेनिया से जूझ रहे लोगों के साथ जुड़े हुए हैं। यह एक ऐसा स्थान है जहां आपको स्वीकार किया जाएगा, जहां आप बिना शर्त समर्थन पाएंगे और जहां आपकी स्थिति को भेदभाव के बिना पूरी तरह से समझा जा सकता है।
    • एक सहायता समूह में शामिल होने के लिए अपने प्रियजन को प्रोत्साहित करें परिवार के सदस्यों की देखभाल करने के अलावा, सहायता समूह भी सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोगों की आंतरिक शक्ति और वसूली को विकसित करने में सहायता करते हैं, जिनमें से दोनों इस रोग से निपटने के लिए आवश्यक हैं।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा शांत रहें, जब आपके प्रिय व्यक्ति को पुनरुत्थान के लक्षण दिखाई देंगे तनाव और तनाव इस बीमारी को बढ़ा सकते हैं।
    • अकेले या दूसरों के साथ रहने के लिए प्रत्येक दिन समय लें, अपना सिर साफ़ करें और धैर्य और सहानुभूति हासिल करें।

    चेतावनी

    • अगर आपका प्रिय व्यक्ति आपके साथ या खुद के साथ हिंसक हो जाता है, तो तत्काल SAMU 1 9 2 या 1 9 3 अग्निशमन विभाग को फोन करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com