IhsAdke.com

कैसे महानता प्राप्त करने के लिए

महानता हासिल करना कुछ ऐसा है जिसे परिभाषित करना कठिन है। हालांकि, आपके सपने और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ठोस तरीके और तरीके हैं हर किसी को कहीं से शुरू करना होगा

चरणों

भाग 1
महानता के लिए मैदान की तैयारी

महानता चरण 1 हासिल करने वाला शीर्षक चित्र
1
चुनें कि आप महान कैसे बनना चाहते हैं सबसे पहले, आपको यह तय करना होगा कि आप महान कैसे बनना चाहते हैं। `महान होने के नाते` ऐसी एक अनिश्चित वस्तु है जिसे आपको कुछ कंक्रीट चुनना पड़ता है ताकि वह काम कर सके। मुद्दा यह है कि आप क्या करना चाहते हैं। कुछ चुनना क्योंकि आपको लगता है कि यह आपको प्रसिद्ध बना देगा काम नहीं करेगा क्योंकि इसमें बहुत कड़ी मेहनत है
  • आप यह तय कर सकते हैं कि आप साहित्य के अच्छे कामों, या एक खोजी पत्रकार को मानवीय मानस के अंधेरे पहलुओं को उजागर करके एक महान लेखक बनना चाहते हैं।
  • आप यह तय कर सकते हैं कि आप कुछ बदलाव करने, राजनीति में शामिल होने या एक कार्यकर्ता बनने में मदद करना चाहते हैं।
  • ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका 3 महान विशिष्ट चीजों को सूचीबद्ध करना है जो आप प्राप्त करना चाहते हैं, इस प्रकार, आपके पास एक लक्ष्य होगा जिसमें काम करना है उदाहरण के लिए, आप एक उपन्यास लिख सकते हैं, सामाजिक कार्यकर्ता हो सकते हैं, गरीबी को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। `
  • पिक्चर का शीर्षक ग्रेटियेशन स्टेप 2 हासिल करना
    2
    फ़्रेम को सही ढंग से फ़्रेम करें अब जब आपके पास उन महान चीजों की सूची है जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं, तो आपको उन तक पहुंचने की समस्या को ढंकना पड़ेगा, इसलिए आपको डर नहीं पड़ेगा यह महसूस करना आसान है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर सकते हैं, खासकर जब आप अभी शुरू कर रहे हैं।
    • उदाहरण के लिए: सूचीबद्ध गोलियों में से एक बैटमैन है अपने आप से कहने के बजाय, `बैटमैन वास्तविक व्यक्ति नहीं है, इसलिए मैं उसे नहीं बन सकता` अपने आप से पूछिए कि आप बैटमैन की तरह बनने के लिए क्या कर सकते हैं। कुछ विकल्प: बैटमैन के रूप में तैयार करें और शिशु कैंसर वार्ड में काम करें। गरीबों के लिए सूप करने वाले स्थानीय रसोईघर में धन और / या समय का दान करके लोगों की सहायता करें या फिर आप एक पुलिस अधिकारी बन सकते हैं (आप एक पोशाक पहनेंगे और उम्मीद है, यह सड़कों को अपराध मुक्त रखने में मदद करेगा)।
    • विक्टर Frankl, जो एक नाजी यातना शिविर से बच गया, अपने अस्तित्व स्वतंत्रता वह तुरंत था के बाद नाजियों कुछ उसे भयानक और यहां तक ​​कि वह प्रतिक्रिया करने के लिए कैसे चुनें पहले किया था के माध्यम से आया कहा। नाजियों अपनी पसंद की स्वतंत्रता नहीं ले सका और इसीलिए फ्रैंकल एक छोटी मात्रा में नियंत्रण बनाए रखने में सक्षम था। उसने कोई नियंत्रण नहीं होने की स्थिति को फिर से अपनाया, खुद पर नियंत्रण रखने के लिए, उसने ऐसा विश्वास किया जिसने उसे जीवित रहने की अनुमति दी।
    • स्टीफन हॉकिंग, प्रख्यात सैद्धांतिक भौतिक विज्ञानी और ब्रह्मांड विज्ञानी, जो अपने चुने हुए क्षेत्र में महानता हासिल की (और है कि एक घरेलू नाम है) स्नायविक रोग है, जिसमें उसे जीवन के दो वर्ष, 21 साल पहले दिया था के साथ का निदान किया गया था। समस्या को देने के बजाय, हॉकिंग ने शारीरिक विकलांगता को अपने वैज्ञानिक कार्य पर विशेष रूप से काम करने के अवसर में बदल दिया।
  • पिक्चर्स ग्रैंस्टेशन स्टेप 3 हासिल करने वाला शीर्षक
    3
    सकारात्मक सोच का उपयोग करें विज़ुअलाइज़ेशन तकनीक आपको महानता प्राप्त करने में सहायता कर सकती है कई एथलीट (जैसे मुहम्मद अली) ने मुक्केबाजी मैचों, दौड़, यहां तक ​​कि टूर्नामेंट जीतने में मदद करने के लिए विज़ुअलाइजेशन का इस्तेमाल किया है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि विज़ुअलाइज़ेशन लगभग शारीरिक कार्रवाई के रूप में प्रभावी हो सकता है विज़ुअलाइज़ेशन यह है कि कैसे मस्तिष्क वास्तविक भौतिक प्रदर्शन के लिए खुद को तैयार करता है, और विज़ुअलाइज़ेशन के मानसिक अभ्यास से वास्तव में आपकी प्रेरणा, आत्मविश्वास, और सफलता के लिए आपके मस्तिष्क का नेतृत्व कर सकते हैं।
    • रात में, सोने से पहले, बैठ जाओ और भविष्य को कल्पना करो, अपने लक्ष्य को महसूस किया जा रहा है, जैसे कि उस क्षण में ऐसा हो रहा था अपने दृश्य में पांच इंद्रियों को शामिल करें, कल्पना करें कि आपके साथ कौन है, गंध, आप क्या पहना रहे हैं, आप कहां हैं हर रात करो और एक बयान के साथ गठबंधन करें: मैं एक महान लेखक, बैटमैन इत्यादि हूं।
  • महानता चरण 4 हासिल करने वाला चित्र
    4
    सकारात्मक कार्रवाई का उपयोग करें सकारात्मक दृश्यावलोकन बहुत प्रभावी है, लेकिन सकारात्मक कार्रवाई के साथ जोड़ा जाना चाहिए। आपको उन तक पहुंचने के विचारों का आनंद लेने के बजाय सक्रिय लक्ष्य प्राप्त करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करना होगा।
    • यदि आप एक लेखक बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, हर दिन लिखें, भले ही केवल एक पैराग्राफ लोगों को अपना लेखन दिखाने के लिए प्रतियोगिताएं दर्ज करें
    • यदि आप एक महान परोपकारी होना चाहते हैं, तो छोटे से शुरू करें यदि आपके पास बहुत अधिक धन नहीं है, तो अपना समय एक खाद्य बैंक या स्थानीय दान में दान करें। भाषा वर्गों को सिखाओ, अर्थात्, वंचित बच्चों के ट्यूटर भूख को समाप्त करने के लिए यह एक महान इशारा नहीं है आपको छोटे से शुरू करना होगा
  • महानता चरण 5 हासिल करने वाला शीर्षक चित्र
    5
    दूसरों की सफलता की कहानियों की समीक्षा करें आपको यह देखने की आवश्यकता होगी कि अन्य लोगों ने क्या किया है, खासकर उन लोगों को जो आपके लक्ष्य के साथ क्या करना है, जो आपके चुने गए मार्ग में सफल रहे हैं। अक्सर ऐसे साम्य हैं जो इन कहानियों के माध्यम से जाते हैं।
    • 1 9 36 में बर्लिन में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में 4 स्वर्ण पदक जीतने वाले जेसी ओवेन्स, दस बच्चों में से एक थे। उन्होंने हाल ही में स्कूल से पहले चलने और अभ्यास के लिए जुनून की खोज की थी, क्योंकि उसके बाद उसे काम करने की जरूरत थी। ओवेन्स को अमेरिका और जर्मनी में दौड़ में प्रतिस्पर्धा करने के लिए भयावह नस्लवाद का सामना करना पड़ा, लेकिन 36 वीं ओलंपिक में एरियाना नस्लीय श्रेष्ठता प्रचार को पूरी तरह से नष्ट करने में कामयाब रहा।
    • अंतरिक्ष में उड़ने वाली पहली महिला, वेलेंटीना टेरेशकोवा, मूल रूप से कपड़ा उद्योग में एक कार्यकर्ता थीं। उन्होंने आकाश डाइविंग में दिलचस्पी ले ली थी और यह इस हित के कारण 400 उम्मीदवारों के बीच उसे चुना जाना था। तेरेशकोवा के पास सभी गहन प्रशिक्षण के माध्यम से जाना ज़रूरी था, और उनकी उड़ान के बाद उन्हें इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट मिला।
  • भाग 2
    दीर्घकालिक महानता के अपने लक्ष्यों तक पहुंचे




    पिक्चर शीर्षक से अचीव होल्तिसी चरण 6
    1
    अपनी गलतियों से जानें यह तुच्छ लग सकता है, लेकिन अपनी गलतियों से सीखना महान की एक विशेषता है जो लोग वही गलती करते रहते हैं वे बार-बार बहुत दूर नहीं होते हैं
    • असफलता एक परिणाम है यदि आपने पहले ही एक परिणाम प्राप्त कर लिया है, और यह आपके द्वारा अपेक्षित परिणाम नहीं है, तो आपको यह पता लगाना होगा कि गलत क्या हुआ, जब आप इसे चूक गए और बेहतर तरीके से परिणाम बदलने के लिए आप क्या कर सकते हैं।
    • कुछ बातों पर विचार करने के लिए लिख उदाहरण फिर से उपयोग करने के लिए, अगर वहाँ अपने उपन्यास के बाद कोई एजेंट हैं, तो आप है: आप इसे फिर से लिखने की आवश्यकता हो सकती (मैंने पढ़ा है और आप कुछ विचार देने के लिए एक विश्वसनीय मित्र या परिवार के सदस्य हैं) तो आप कर सकते हैं आपको आत्म-प्रकाशन पथ का प्रयास करना चाहिए, आपको प्रयास करना जारी रखना पड़ सकता है जे.के. राउलिंग को 12 बार खारिज कर दिया गया और उन्हें बताया गया कि वह अपने दिन का काम नहीं छोड़ें।
  • पिक्चर शीर्षक अचंिवेटिनेस फेज 7
    2
    हार न दें! दृढ़ता और दृढ़ता महानता के संकेत हैं जेसे ओवेन्स जैसे लोग छोड़ दिया सकता है जब नस्लवाद का सामना करना पड़, लेकिन ओवेन्स नहीं किया था, और चार स्वर्ण पदक जीतने के लिए और रिकॉर्ड की एक किस्म को तोड़ने के लिए पर चला गया।
    • वॉल्ट डिज़नी को अखबार से बर्खास्त कर दिया गया था जिसमें उन्होंने काम किया क्योंकि उन्हें अविकसित या अच्छे विचारों को माना जाता था। सबसे पहले उन्होंने कंपनी फिल्मों है कि क्योंकि वह किराए का भुगतान नहीं कर सकता का गठन भंग, और जब वह मिकी माउस वितरित करने की कोशिश की, उन्हें बताया गया कि एक माउस के एक कार्टून के विचार को बेचने कभी नहीं होगा।
    • थॉमस एडीसन बिजली की खोज में लगभग 1,000 बार विफल हुआ। वह हार नहीं आया, क्योंकि उसे छोड़ने का विकल्प उसके लिए नहीं था।
    • ओपरा विन्फ्रे, जिनके पास पहले से ही मुश्किल और अपमानजनक बचपन था, सुना है कि वह एक टीवी रिपोर्टर के रूप में अपनी नौकरी से खारिज होने पर टीवी के लिए अनुपयुक्त था। डिज्नी और एडिसन की तरह, उसने खुद को बाधित नहीं होने दिया, और अब वह टीवी के सबसे प्रतिष्ठित और अविश्वसनीय अमीर व्यक्तित्वों में से एक है।
  • पिक्चर का शीर्षक है महानता चरण 8 प्राप्त करें
    3
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें महानता प्राप्त करने के लिए, आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलना होगा। खुद को और आपकी नौकरी को अपनी दुनिया से बाहर निकालना ही एकमात्र तरीका है जो लोग इस काम को पहचानते हैं।
    • अगर आप एक कलाकार हैं, तो एक वेबसाइट बनाएं और अपना काम ऑनलाइन बनाएं ताकि लोग आपकी कला के नमूने देख सकें।
    • यदि आप एक आविष्कारक हैं, जैसे थॉमस एडीसन, अपने आविष्कार को वास्तविकता बनाने की कोशिश करते रहें, तो इसे दुनिया में दिखाएं, ताकि लोग उस कार्य को देख सकें जिसे आप पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।
  • पिक्चर्स ग्रैंस्टेशन स्टेप 9 हासिल करने वाला शीर्षक
    4
    सीखना जारी रखें भले ही आप सफल होते हैं, आपको न सिर्फ गलतियां सीखना जारी रहना चाहिए, न कि आपके द्वारा किए जाने वाली गलतियां। देखें कि अन्य लोग अपने लक्ष्यों तक कैसे पहुंच रहे हैं और देखें कि आप अपने जीवन में क्या शामिल कर सकते हैं।
    • बाहर खींचो यह आपकी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने की तरह है, लेकिन अपने आराम क्षेत्र से कुछ सीखने की कोशिश करें यदि आप वास्तव में गणित में अच्छे हैं, तो कुछ साहित्य या इतिहास जानने की कोशिश करें यदि नृत्य करना आप करने की कोशिश कर रहे हैं, तो कला के बारे में जानने के लिए समय निकालें या कंप्यूटर विज्ञान कुछ नया सीखना मस्तिष्क को सक्रिय करता है, आपको बहुत ठंडा होने से रोकता है और आपको रचनात्मकता और आविष्कार के लिए नए रास्ते दे सकते हैं।
    • यह प्रयास करें और हर दिन बेहतर महसूस करें। किसी कारण को दान करने पर विचार करें जो आपको लगता है कि इसके लायक है, या अपने मित्र को खुश करने के लिए अपने लेखन कौशल का उपयोग करें दयालुता या करुणा के कार्य करने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं, जो बदले में आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपके आत्मविश्वास के साथ मदद करेंगे।
  • पिक्चर्स ग्रैंस्टेशन स्टेप 10 हासिल करने वाला शीर्षक
    5
    अकेले काम न करें जैसा कि आप महानता के अपने लक्ष्यों तक पहुंचते हैं, हमेशा दूसरों की मदद और मार्गदर्शन स्वीकार करते हैं। एक ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसने कुछ हासिल किया है जो किसी एक या दूसरे व्यक्ति द्वारा अपने समुदाय में, स्कूली शिक्षा के माध्यम से, एक सौम्य कृत्य के माध्यम से या सामाजिक कार्यक्रमों तक पहुंच के माध्यम से किसी तरह से मदद नहीं मिली है।
    • जब आप महानता को प्राप्त, अपने समुदाय और लोग हैं, जो आप रास्ते में मदद की वापसी के लिए सुनिश्चित हो, जो व्यक्ति अपनी पहली पांडुलिपि संपादित, जो व्यक्ति उन्हें यकीन तरह से जारी रखने के लिए, जो आप एक कोड सिखाया है, आदि
  • युक्तियाँ

    • हमेशा ऐसे तरीकों की तलाश करें जिन में आप अपनी महानता का उपयोग अन्य लोगों की सहायता के लिए कर सकते हैं।
    • आप इतने दयालु होने में सक्षम नहीं हो सकते हैं

    चेतावनी

    • अभिमानी मत बनो, अपने कौशल के आधार पर, या आपको लगता है कि कौशल आपके पास हैं। विनम्र होने के नाते दूसरों को अपनी महानता देखने के लिए चाबियों में से एक है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com