IhsAdke.com

कैसे काम शुरू करने के लिए

शरीर सौष्ठव दुनिया का सबसे बड़ा खेल है - और सबसे पुराना लोगों में से एक भी! यह आपको स्वस्थ, फिट बनाता है, और बहुत आत्मविश्वास प्रदान करता है - यह उल्लेख नहीं कि आप अपने आत्मसम्मान में काफी वृद्धि करते हैं इस खेल के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह किसी के लिए उपयुक्त है! अगर आप 20 या 50 वर्ष का हो या यदि आप पुरुष या महिला हैं तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आप काम करने के लिए हां कर सकते हैं! पेशी हासिल करना चाहते हैं? आगे बढ़ो! वजन हासिल करना चाहते हैं? आप सही जगह पर हैं! वजन कम करना चाहते हैं? कोई समस्या नहीं! बस आकार में मिलता है? देखने के लिए भेजें! इस का कठिनाई स्तर सभी निश्चित रूप से आपके लक्ष्यों पर निर्भर करेगा। आप नहीं सोचते कि आज आप काम शुरू करने जा रहे हैं और कल आप अर्नोल्ड श्वार्जनेगर की तरह जगाएंगे, है ना? लेकिन, हे! इस की वजह से निराश नहीं होना चाहिए!

वैसे, क्या आप जानते हैं कि अर्नोल्ड ने वाकई सफलता के लिए टिकट जीता जब उन्होंने काम करना शुरू कर दिया? थोड़ा सोचना बंद करो: वह सिर्फ एक जवान आदमी था जो शरीर सौष्ठव की दुनिया से परिचित होने लगे थे। इसके अतिरिक्त, वह एक ऑस्ट्रियाई गांव में बड़ा हुआ जो कि छोटा और पृथक था। आज वह एक्शन फिल्मों में सबसे बड़े सितारों में से एक होने के कारण, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बॉडी बिल्डर हैं। समझ गया? अगर ऐसे व्यक्ति को वह मिल गया है, तो आपके पास कोई बहाना नहीं है! अगर यह कर सकता है, तो आप क्यों नहीं?

एक और अच्छा मुद्दा यह है कि आप इस खेल का उपयोग लगभग किसी भी चीज़ तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं जब आपके शरीर के शारीरिक आकार की बात आती है। यदि आप बस शुरू हो रहे हैं, तो आपको शायद संदेह से भरा होना चाहिए! कहाँ शुरू करने के लिए? मेरे जैसे व्यक्ति के लिए सबसे अच्छी श्रृंखला क्या है? मुझे किस तरह का भोजन खाना चाहिए? ये सिर्फ कुछ चीजें हैं जो अभी आपके सिर के माध्यम से चलना चाहिए। लेकिन चिंता मत करो! हर कोई वैसे भी शुरू होता है। चिन्तित? तो पढ़ते रहो! आपके पास इन सवालों के जवाब और अधिक होंगे। गुड लक!

चरणों

भाग 1
निर्धारित करें कि आपके लक्ष्य क्या हैं

चित्र शीर्षक से शुरू शरीर सौष्ठव चरण 1
1
एक लक्ष्य निर्धारित करें कोई भी काम करना शुरू कर सकता है, लेकिन जाहिर है कि प्रत्येक व्यक्ति का एक अलग लक्ष्य है उदाहरण के लिए, क्या आप मार्कस रुहल को जानते हैं? क्या तुम नहीं? हो सकता है कि "जर्मन जियांट" और "बॉडीबिल्डिंग का एब्रेरेशन" नाम थोड़े अधिक परिचित हैं वैसे ही उनके प्रशंसकों ने आज यह फोन किया है आपको जरूरी नहीं कि उनके जैसा होना चाहिए, लेकिन अपने लिए उचित लक्ष्यों को बनाना निश्चित है क्योंकि वे आपको प्रेरित करेंगे!
  • इसके बावजूद आप काम शुरू करना चाहते हैं (वजन कम करना, मांसपेशियों को प्राप्त करना, फिट होना या एक पेशेवर बॉडी बिल्डर बनना), आपको अपनी यात्रा शुरू करने से पहले एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा। मानो या न मानो, जब आप क्या कर रहे हैं, इसके लिए कोई कारण है, अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में बहुत आसान हो जाता है जब आप परिणाम आने देखते हैं, तब तक यह तब तक हो सकता है जब तक आप आगे बढ़ने के लिए प्रेरित नहीं महसूस करते! आप कभी नहीं जानते, है ना?

भाग 2
आरंभ करने के लिए तैयार हो जाओ

शीर्षक से शुरू चित्रकारी शरीर सौष्ठव चरण 2
1
एक जिम खोजें
  • आरंभिक बॉडीबिल्डर के रूप में आपको सबसे पहले एक ऐसा जिम खोजना होगा जहां आप रहते हैं। यही कारण है कि अगर आप इसके लिए चल सकते हैं, तो आपके पास व्यावहारिक रूप से कोई बहाना नहीं होना चाहिए इसके अलावा, इस तरह के वातावरण उन लोगों के लिए जरूरी है, जो इस खेल में सफलता की लालसा करते हैं, क्योंकि इससे आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता मिलेगी - जो आपको अधिक प्रभावी परिणाम देगा।
  • आम तौर पर बोलते हुए, आप व्यावहारिक रूप से दो विकल्प होंगे: या तो आप एक थोड़ा और अधिक लोकप्रिय जिम जाएंगे जो पंप किए हुए लोगों से भरा है, या आप एक निजी ट्रेनर की देखरेख में ट्रेनिंग के लिए कुछ और निजी वातावरण में जाएंगे। आपके लिए सबसे अच्छा क्या है, केवल आप जवाब दे सकते हैं अपने आप से पूछें, अपनी वित्तीय शर्तों की समीक्षा करें और उस विकल्प का चयन करें, जो आपकी व्यक्तिगत प्राथमिकताएं पसंद करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से शुरू शरीर सौष्ठव चरण 3
    2
    एक प्रशिक्षण साथी खोजें
    • बॉडीबिल्डिंग एक ऐसा खेल है जो कई चुनौतियां प्रस्तुत करता है, और इस कारण से, जो भी अभ्यास करना शुरू कर रहा है, वह इसे दूर नहीं कर सकता। शुरुआती लोगों के इस समूह के सभी लोगों के बारे में विचार करने के लिए, 90% अपने लक्ष्यों को हासिल नहीं कर सकते (जो कुछ भी वे हैं) और समाप्त करना छोड़ देते हैं क्योंकि शुरुआत में उन्हें आवश्यक समर्थन और प्रेरणा नहीं थी।
    • केवल 10% शुरुआती पहले बाधाओं को दूर कर सकते हैं अपने सिर का उपयोग करें और स्पष्ट रूप से सोचें: जिनको कोई मदद नहीं है, वे अच्छी तरह से ठीक करने में सक्षम होंगे, है ना? ठेठ! क्या होता है, दुर्भाग्यवश, हर कोई निजी ट्रेनर की सेवाएं नहीं दे सकता है चलो यह चेहरा: वे थोड़ा सस्ते चार्ज नहीं करते हैं! इस वजह से, एक प्रशिक्षण साथी होने आवश्यक है - खासकर उन लोगों के लिए जो अभी शुरू हो रहे हैं
    • यदि आप एक दोस्त के बारे में जानते हैं जिसकी आपके पास एक ही विचार है, तो उसे देखने के लिए प्रयास करें कि क्या आप जिम में जाने की संभावनाएं एक साथ मिल रहे हैं। आप एक प्रशिक्षण साथी हो सकते हैं! क्यों नहीं? अगर आपको किसी को नहीं मिला, चिंता न करें। जिम आपके जैसे लोगों की तरह है I बस थोड़ा खोजें कि आपको कोई मिलेगा तुम्हारी क्या ज़रूरत है एक व्यक्ति है जो आपको अपने पक्ष में समर्थन और प्रेरणा देगा। इस तरह, अपने लक्ष्य तक पहुंचने में भी आसान हो जाएगा!
  • भाग 3
    सहायता प्राप्त करें

    शीर्षक से शुरू चित्रकारी शरीर सौष्ठव कदम 4
    1
    चूंकि आप अब भी शुरुआत कर रहे हैं, इसलिए पेशेवर मदद ढूंढना आवश्यक है कई जिम की पेशकश सेवाएं जो निजी प्रशिक्षकों की मदद पर भरोसा करती हैं जो आपके शरीर के प्रकार का विश्लेषण करेंगे, उन खाद्य पदार्थों के प्रकार पर सलाह दें जिनके लिए आप निगलना चाहिए और आपके लिए आदर्श व्यायाम की श्रृंखला तैयार करें।
    • आपको अपने आहार के बारे में अपने डॉक्टर से बात करने की ज़रूरत होगी और अभ्यास की श्रृंखला आपको अभ्यास शुरू कर देगी। जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो हमेशा अतिरिक्त सहायता प्राप्त करना अच्छा होता है यदि आप एक महिला हैं, तो आपका ध्यान दोगुना हो जाना चाहिए!

    भाग 4
    जानकारी रखने का प्रयास करें

    शीर्षक से शुरू चित्रकारी शरीर सौष्ठव कदम 5
    1
    शुरुआत के रूप में, आपको सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक लेना चाहिए जो कि इस विषय के बारे में अधिक जानकार बनना है।
    • उन मुद्दों के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी इकट्ठा करने की कोशिश करें जो आप को हासिल करना चाहते हैं। पोषण से संबंधित विषय बहुत महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आपकी प्रगति पर इसका बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है। यह भी शरीर के प्रकारों पर एक अध्ययन देना अच्छा है ताकि आप यह पता कर सकें कि किस प्रकार के पोषण आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं जब आप इस के साथ शामिल होना शुरू करते हैं, तो संभवतः आप आहार की खुराक के बारे में भी सुनेंगे। किसी भी चीज को नहीं छोड़ना! यद्यपि उनमें से एक बड़ा हिस्सा भरोसा है, वहां भी ऐसे लोग हैं जो आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। तो इस बारे में थोड़ी अधिक पढ़ें ताकि आप इसे कैसे और कब ले जा सकें।
    • ऐसी श्रृंखला ढूंढने की कोशिश करें जो वास्तव में आप दोनों नतीजों को प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे। जो भी पेशेवर आप इसे व्यवस्थित करते हैं वह ध्यान में रखेगा मूल रूप से आपके शरीर का प्रकार और आपके लिंग। लेकिन यह बहुत स्पष्ट है, है ना? विभिन्न निकाय, विभिन्न कार्यक्रम
    • इस प्रयास से प्राप्त ज्ञान न केवल आपके इच्छित परिणाम प्राप्त करने में मदद करेगा, बल्कि आपको यह भी सिखाना होगा कि अपने लक्ष्यों को कैसे विकसित किया जाए ताकि वे बेहतर हो जाएं!

    भाग 5
    प्रारंभिक चुनौतियां

    चित्र शीर्षक से शुरू शरीर सौष्ठव कदम 6
    1
    आशा खोना कभी नहीं!
    • अजीब तरह से, 90% लोग काम करना शुरू करते हैं, यह मानते हैं कि जिम के पहले दिन वे अर्नोल्ड की तरह जगाएंगे। क्या होता है कि कुछ महीनों के बाद वे वास्तविक अर्थ में आते हैं कि चीजें इतनी आसान नहीं हैं और परिणामस्वरूप, सब कुछ छोड़ना होता है जो कुछ पहले नहीं छोड़ते हैं उन्हें बिना किसी भी निर्देश के आहार की खुराक (मांसपेशियों को तेज करने के लिए) शुरू करना और इस तथ्य को अनदेखा करना चाहिए कि यह बेहद खतरनाक है - खासकर उन लोगों के लिए जो अभी शुरू हो रहे हैं क्योंकि ये लोग बहुत कम समय में परिणाम नहीं देख सकते हैं, इसलिए वे प्रशिक्षण में दखल करते हैं। आधा के माध्यम से अपनी यात्रा को मत छोड़ो, सिर्फ इसलिए कि परिणाम अभी ठीक नहीं आ रहे हैं, आपको लगता है कि यह सही है। समय दें और हमेशा याद रखें कि "जल्दबाजी पूर्णता का दुश्मन है"
    • बस धीरज रखो, इच्छाशक्ति हो और कड़ी मेहनत कीजिए कि आप आंखों के झपकी में क्या चाहते हैं!
  • आरंभिक शरीर सौष्ठव चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहले सप्ताह की दुःख
    • ठीक है, हर कोई जानता है कि हमारा शरीर दैनिक गतिविधियों पर कुछ गतिविधियों को पूरा करने के आदी है। जब हम उनको अतिरिक्त चीजें जोड़ते हैं, जैसे शरीर सौष्ठव, उदाहरण के लिए, उनके लिए कुछ समय तक दुख होता है जब तक कि वह नई रूटीन के लिए अनुकूल नहीं हो जाता। इस कारण से, पहली बार दर्द महसूस होना बहुत आम है लेकिन चिंता मत करो! वे समय के साथ गायब हो जाएंगे - आमतौर पर एक सप्ताह के बाद यदि आप जिम में तीन दिनों के लिए होते हैं। धीरज रखो!
  • पिक्चर शीर्षक आरंभ बॉडीबिल्डिंग चरण 8



    3
    अपने आहार को बदलने
    • जो भी काम करना शुरू कर रहे हैं, वह अपना आहार बदलना चाहिए जैसा कि पहले कहा गया है, खादियों की दुनिया में पोषण एक महत्वपूर्ण कारक है - खासकर शरीर सौष्ठव में। जबकि एक औसत व्यक्ति दिन में तीन बार भोजन करता है, वह व्यक्ति जो वजन पर निर्भर करता है, जो श्रृंखला का अनुसरण कर रहा है, उसके प्रकार के शरीर, और अन्य कारकों पर विचार किया जाना चाहिए, वह छह या सात भोजन खा सकता है प्रति दिन!
    • इस चुनौती को पार करने में सक्षम होने के लिए, आपको पहले अपने डॉक्टर से यह पूछना चाहिए कि आपके लिए सबसे अच्छा आहार क्या है फिर आपको जिस तरह से खाना चाहिए उसे बदलने की आवश्यकता होती है। तीन भारी भोजन करने के बजाय, छः या सात छोटे होते हैं सबसे पहले यह बहुत मुश्किल होगा, लेकिन समय के साथ आपके शरीर इन परिवर्तनों के आदी हो जाएंगे। विश्वास करो!
    • यदि आप उतना जितना समर्पित करते हैं जितना आप कर सकते हैं, संभवतः आप जो चाहें प्राप्त करेंगे। प्राप्त परिणाम आपके प्रयास का सिर्फ एक प्रतिबिंब होगा तो प्रतिबद्ध हो!
  • पिक्चर शीर्षक से बॉडीबिल्डिंग चरण 9
    4
    चोट लगने का सामना करना पड़ रहा है
    • बाकी का आश्वासन दिया कि आपके पास चोट है! अधिकांश शुरुआती इस तरह की बातों के माध्यम से जाते हैं वास्तव में, वे किसी भी प्रकार के एथलीट के लिए बहुत सामान्य समस्याएं हैं यहाँ क्या होता है कि बॉडी बिल्डर अपने शरीर पर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक तनाव के भारी भार को धक्का देते हैं, यह उनके बीच अधिक बार हो जाता है उनके लिए नुकसान यह है कि वे आपको विकास से रोक सकते हैं, अपने व्यायाम को खो सकते हैं, नींद में सो सकते हैं, और सबसे बुरी स्थिति में, अपने पेशेवर जीवन पर असर पड़ सकता है। आप शायद इसका सामना करना नहीं चाहते हैं! इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप धैर्य रखें, कड़ी मेहनत करें और जितना संभव हो उतना आपके शरीर का ख्याल रखें, क्योंकि केवल तभी आप विजयी होंगे।
  • शीर्षक से शुरू चित्रकारी शरीर सौष्ठव कदम 10
    5
    "चमत्कार" उपचार कभी नहीं लेते हैं जो परिणामों को बहुत ही कम समय के भीतर वादा करता है। यह एक संदेह के बिना है, कि जब वे बस शुरू हो रहे हैं, तो सबसे बड़ी दुविधाओं में से एक - खासकर महिलाएं! हमेशा किसी भी दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें कठोर होना बंद करो! एक बार आपका शरीर खराब हो जाता है, आप शिकायत नहीं करेंगे!
  • भाग 6
    इन युक्तियों पर ध्यान दें

    पिक्चर शीर्षक से बॉडीबिल्डिंग चरण 11
    1
    हमेशा एक सकारात्मक विचार रखें! क्योंकि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ध्यान केंद्रित और प्रेरित रहने की आवश्यकता है, जब तक आप उन योजनाओं को प्राप्त नहीं करते हैं जिन्हें आप योजना बना रहे हैं। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप शायद बहुत आसानी से हार जाएंगे! यदि ऐसा होता है, तो यह सब समय और धन की बर्बादी होगी। सराहना करने के लिए जानें!
  • शुरुआती बॉडीबिल्डिंग चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी प्रगति को ट्रैक करें बॉडीबिल्डर को सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक करना चाहिए जो समय के साथ की गई प्रगति का ट्रैक रखना है। सहायता के लिए नोट लिखें! इस तरह की छोटी कार्रवाई आपको गलतियों का विश्लेषण करने में मदद करेगी जो कि उन्हें भविष्य में पुनरावृत्ति नहीं होगी। इसके अलावा, वे आपको यह भी देख पाएंगे कि क्या काम करता है ताकि आप परिणाम बनाए रख सकें। जब तक आप अपने शरीर को प्राप्त नहीं कर लेते तब तक उन्हें अपने साथ रखें! आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे आपको और भी प्रेरित करेंगे!
  • 3
    समर्थन सामग्री खरीदें! वे वो हैं जो आपकी आशाओं को वहां बनाए रखने में आपकी सहायता करेंगे। उनमें से कई के आसपास बिखरे हुए हैं सबसे उपयोगी में, आप खरीद सकते हैं:
    • द पावर गाइड
      पिक्चर शीर्षक आरंभ बॉडीबिल्डिंग चरण 13 बुललेट 1
    • खाद्य स्केल
      पिक्चर शीर्षक से बॉडीबिल्डिंग चरण 13 बुललेट 2 दिखाएं
    • फैट मीटर
      पिक्चर शीर्षक से बॉडीबिल्डिंग चरण 13 बुललेट 3 खोलें
    • अकादमी छात्रवृत्ति
      शीर्षक से शुरू चित्रकारी शरीर सौष्ठव चरण 13 बुलेट 4
  • भाग 7
    गोल्ड नियम

    1. 1
      जब यह काम करने का समय है, तो आपको हमेशा तीन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए:
      • बहुत ट्रेन!
        शीर्षक से शुरू चित्रकारी शरीर सौष्ठव चरण 14 बुलेट 1
      • अच्छा खाओ!
        पिक्चर शीर्षक आरंभ बॉडीबिल्डिंग चरण 14 बुललेट 2
      • अच्छी तरह सो जाओ!

    इन नियमों को "गोल्डन रूल्स" कहा जाता है, क्योंकि उन सभी का पालन करने वालों को निश्चित रूप से वे क्या हासिल करना चाहिए। इस समूह का हिस्सा बनो!

    पिक्चर शीर्षक आरंभ बॉडीबिल्डिंग चरण 14 बुललेट 3
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com