IhsAdke.com

व्यायाम के लाभों को अधिकतम करना

अप्रशिक्षित लोगों के लिए लगभग हर व्यायाम फायदेमंद है। हालांकि, बहुत से लोग यह नहीं जानते कि व्यायाम का पूरा आनंद लेने के लिए कितना आसान है कुछ सरल चरणों के साथ, किसी भी और हर व्यायाम से प्राप्त लाभों को अधिकतम करना मुश्किल नहीं है आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ नियमित बनाए रखें

चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 1
1
पहचानो कि आपके शरीर को आराम की आवश्यकता है बहुत से लोग इस बात से उलझन में हैं कि कितनी तेजी से उनका शरीर ठीक हो जाता है और कितनी बार उन्हें आराम की आवश्यकता होती है। याद रखें: जब आप किसी भी शारीरिक व्यायाम करते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को आणविक स्तर पर टूट जाता है। जब वे ठीक हो जाते हैं, वे मजबूत होते हैं वे थे। हालांकि, अगर आप कभी भी आराम नहीं करते हैं, तो वे ठीक नहीं हो पाएंगे। हफ्ते के दौरान कम से कम दो दिनों के लिए प्रत्येक मांसपेशी समूह को हमेशा आराम करें। दूसरी ओर, आपको विभिन्न मांसपेशी समूहों के अभ्यास के बीच कई दिनों तक इंतजार नहीं करना पड़ता है।
  • अध्ययन बताते हैं कि एक मांसपेशियों के समूह में हर 48 घंटों का व्यायाम स्वस्थ और प्रभावी है, क्योंकि यह व्यापक रूप से प्रयोग नहीं किया जाता है।
  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 2
    2
    गर्म हो जाओ जब आप व्यायाम के लिए तैयार हों, तो दौड़ शुरू करने से पहले 10 मिनट के लिए चलना या खिंचाव करना मुश्किल हो सकता है। यद्यपि आप पा सकते हैं कि आपकी मांसपेशियों को प्रशिक्षित और ऊष्मी को छोड़ने के लिए स्वस्थ है, यह व्यायाम का एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है। हल्के व्यायाम के लिए कम से कम 5 मिनट तक गर्म रहने और 10 लोगों के लिए तीव्र खर्च करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 3
    3
    अपने आप को शांत करो एक कसरत के बाद आराम करने के लिए सबसे आसान काम बाकी है। हालांकि, स्वास्थ्यप्रद बर्फ के साथ इस्तेमाल की जाने वाली मांसपेशियों को मालिश करना है, एक गर्म और ठंडा स्नान (प्रत्येक की अवधि के साथ) और खिंचाव ले।
  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 4
    4
    अपनी कसरत बदलें अधिकांश आकस्मिक एथलीट्स जानते हैं कि शरीर बहुत तेजी से अनुकूल है और प्रशिक्षण के लिए "सहिष्णुता" बनाता है। इसलिए, अपने कसरत आहार को हर 4 सप्ताह में बदलने की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है। ऐसा करने के लिए आसान तरीके एक ही परिणाम उत्पन्न करने वाली नई गतिविधियों की खोज करना है। उदाहरण के लिए, यदि आप 20 मिनट तक चलाते हैं और 30 पुश-अप करते हैं, तो आप तेजी से चला सकते हैं और 20 मिनट के लिए पूडल कर सकते हैं, इसके बाद पेट के 5 मिनट बाद
  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 5
    5
    याद रखें कि आहार गुप्त है लोग मानते हैं कि व्यायाम खराब भोजन खाकर "रद्द" करता है, लेकिन यह सच नहीं है। वास्तव में, एक अभ्यास के बाद, आपका शरीर जो भी खाती है उसके लिए और भी अधिक प्रतिक्रिया देता है। हालांकि यह आहार व्यर्थ होने के लिए आवश्यक नहीं है, स्वस्थ भोजन चुनने से आपके लाभ में तेजी आएगी
  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 6
    6
    जब तक आप "गिर" न लें तब तक ट्रेन न करें जब तक आप असफल नहीं होते तब तक प्रशिक्षण, जो तब होता है जब आपको उन मांसपेशियों की इतनी आवश्यकता होती है कि वे अब जवाब नहीं देते, अनावश्यक है कई एथलीटों का मानना ​​है कि यह आदर्श है क्योंकि मांसपेशियों को अधिकतम करने के लिए मजबूर किया जाता है हालांकि, कोई निर्णायक सबूत नहीं है कि यह मांसपेशियों की वृद्धि को उत्तेजित करता है। वास्तव में, क्योंकि मांसपेशियों को नुकसान इतनी तीव्र है, आपकी प्रगति को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 7
    7
    अपने प्रयासों को रिकॉर्ड करें पहली बार जब आप बिना किसी मील चलाने को मिलते हैं, तो यह एक मील का पत्थर है, लेकिन अपनी दैनिक प्रगति (और न केवल बड़े मील के पत्थर) को रिकॉर्ड करना महत्वपूर्ण है। सुधार के नोट्स लेते हुए आपको प्रेरित महसूस करने और अधिक मांग करने में मदद मिलती है। अपने कसरत उपकरण (या कपड़े) के साथ एक नोटबुक (या एक शीट) रखने की कोशिश करें, ध्यान दें, तिथि के बगैर, आप कितने समय तक चल सकते हैं, आप कितने पुनरावृत्तियों कर सकते हैं, और इतने पर।



  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ चरण 8
    8
    खा लो। आपके शरीर को कार्य करने के लिए ऊर्जा की आवश्यकता होती है कुछ लोग, विशेष रूप से वे वजन कम करने की कोशिश करते हैं, सोचते हैं कि "यथासंभव कम खाने के लिए व्यायाम = वजन घटाने"। याद रखें कि आपका शरीर वजन कम करना नहीं चाहता है और जैसे ही उसे पर्याप्त भोजन नहीं मिलना शुरू हो जाता है, यह अस्तित्व मोड में जाता है और वसा की प्रत्येक औंस को स्टोर कर सकता है। इसलिए, एक कठोर दृष्टिकोण आपके परिणामों को कम कर सकता है
  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ 9 कदम
    9
    मांसपेशियों का निर्माण या वजन कम करें- कभी भी दोनों साथ नहीं। आपके शरीर में केवल कुछ चीजें करने के लिए विशेषताएं हैं आप आसानी से एक 50/50 दिनचर्या बना सकते हैं जिसमें आप मांसपेशियों का निर्माण करते हैं और वसा जलाते हैं, लेकिन अधिक तीव्र परिधि के लिए, दोनों काम नहीं करते हैं। यदि आपका लक्ष्य अधिक मांसपेशियों को हासिल करना है, तो भी जब भी आप कर सकते हैं (सप्ताह में एक बार या दो बार करें) वही विपरीत के लिए जाता है
  • चित्र शीर्षक अधिकतम कसरत लाभ 10 कदम
    10
    कभी भी एक नियमित रूप से शुरू न करें जो आप शारीरिक रूप से बनाए नहीं रख सकते हैं जबकि व्यायाम का लक्ष्य मजबूत होना है, यह आपके शरीर को अपने वर्तमान क्षमताओं से परे काम करने की उम्मीद करना खतरनाक है, ज्यादातर लोग जो व्यायाम शुरू करते हैं, बहुत प्रेरित होते हैं और हर दिन व्यायाम करते हैं हालांकि, एक अप्रशिक्षित शरीर के लिए, सप्ताह में तीन दिन पर्याप्त है, कभी भी 5 से अधिक नहीं।
    • तैयारी के कुछ सप्ताह के बिना अत्यधिक व्यायाम से बचें यह एक लंबे समय की तरह लग सकता है, लेकिन एक तीव्र दौड़ से पहले चलने में दो हफ़्ते का खर्च गंभीर चोट लग सकता है।
  • विधि 2
    एक सकारात्मक और उत्पादक दृष्टिकोण रखें

    1. 1
      स्थिरता के लिए देखो चाहे आप विज्ञापनों में क्या सुनते हैं, कुछ दिन या हफ्तों में स्वस्थ निकायों का निर्माण नहीं किया जा सकता है। समझें कि परिणाम देखने के लिए आपको अपने रूटीन के अनुरूप होने की आवश्यकता है। एक सामान्य नियम के रूप में, अपने व्यायाम के लिए कम से कम एक महीने दें इससे पहले कि आप यह निर्णय लें कि यह काम नहीं कर रहा है।
      • कुछ प्रशिक्षकों का कहना है कि "पहले प्रपत्र आता है, फिर ताकत और फिर परिणाम।" दूसरे शब्दों में, यदि आप अपनी रूटीन का पालन करते हैं, तो एक सही तरीके से प्रदर्शन करें, आप मजबूत हो जाएंगे और तो आप परिणामों को देखने लगेगा अगर आप शुरुआत में एक यूनानी देवता की तरह नहीं दिखते हैं तो निराश मत हो - अपनी रूटीन रखें
    2. 2
      व्यायाम से बाहर अपने शरीर का ख्याल रखना कभी नहीं भूलें कि व्यायाम सिर्फ आपके शरीर की जरूरतों में से एक है एक स्वस्थ जीवन के लिए, आपको कई जरूरतों को संतुलित करने की आवश्यकता होगी: व्यायाम के अतिरिक्त, आपको ठीक से खाना, बहुत सारे पानी पीना और रात में 7 से 9 घंटे सोना होगा। चीजों को बड़ा करने की कोशिश मत करो - जो काम आप अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए करते हैं वह जिम में शुरू या समाप्त नहीं होता है
    3. 3
      यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें हालांकि भविष्य के लिए महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखने के लिए स्वस्थ है, यह महत्वपूर्ण है कि निकट भविष्य के लिए आपके पास दूसरे लोग हैं। उदाहरण के लिए, यह मान लें कि यदि आप बहुत मुश्किल धक्का करते हैं, तो आप इस वर्ष के अंत से पहले पेशेवर भारोत्तोलक बन सकते हैं। वास्तविकता को समझना महत्वपूर्ण है: कुछ लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वर्षों लगते हैं। यात्रा की शुरुआत में बहुत अधिक नतीजे नज़रें न देखें - बहुत अधिक व्यायाम चोट लगने का एक तरीका है।
    4. 4
      अपने शरीर को सुनो हालांकि यह एक अच्छा विचार है "अतिरिक्त मील जाना" एक या दूसरे समय, यह समझते हैं कि ऐसा करने से अक्सर गंभीर परिणाम हो सकते हैं हमेशा अपने शरीर को सुनो - ध्यान दें कि यह आपके जीवन में पेश किए गए किसी भी आहार और व्यायाम के लिए कैसे प्रतिक्रिया करता है। कुछ एथलीटों में सामान्य प्रलोभन से बचें - उन अभ्यासों के साथ जारी न रखें जो स्पष्ट रूप से आपको नुकसान पहुंचाते हैं किसी भी लाभ के कारण अपरिवर्तनीय क्षति की वजह से अप्रासंगिक हो सकती है।
      • याद रखें कि कोई भी सार्वभौमिक आहार या आहार नहीं है - किसी मित्र के लिए क्या काम करता है, वह आपके लिए काम नहीं करेगा। हर कोई अलग है और एक अलग आनुवंशिकी है कुछ लोगों को मजबूत कंधे की मांसपेशियां हो सकती हैं जबकि अन्य प्राकृतिक धावक हैं फिर भी दूसरों को सिर्फ एक आहार के साथ अच्छे परिणाम मिलते हैं अपने गुप्त को समझें और आनंद लें
    5. 5
      चमत्कार के इतिहास में मत पड़ो। दुर्भाग्य से, स्वस्थ होने के लिए लोगों को प्रभावित करने के उद्देश्य से कई उत्पादों और सेवाओं का निर्माण किया जा रहा है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसके दावे कंक्रीट सबूत द्वारा समर्थित हैं खरीदने से पहले किसी भी उत्पाद के लिए अच्छी तरह से खोजें। सबसे ऊपर, जब तक आपके पास अन्यथा सोचने का कारण न हो, तब तक सब कुछ संदिग्ध रहें। यह रवैया लालच लग सकता है, लेकिन यह आपको समय और पैसा बचाता है।
      • "सप्लीमेंट्स" सबसे अच्छी स्थिति में हैं - ऐसी चीजें जो आपके रूटीन को पूरक करती हैं और पहले से ही अच्छा प्रदर्शन करती हैं। वे वे नहीं करेंगे अपने टेस्टोस्टेरोन के स्तर में वृद्धि या आप अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर की तरह दिखते हैं, उसे तेजी से चलाने या एक सप्ताह में 5 पाउंड खो देते हैं। एक स्वस्थ शरीर बनाने के लिए केवल एक पोषक तत्व विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट और स्वस्थ वसा और निश्चित रूप से, दुबला प्रोटीन है - बाकी सब को अतिरिक्त के रूप में देखा जाना चाहिए, जरूरी नहीं है।
    6. 6
      खुद को प्रेरित रहने के कारण बताएं व्यायाम करना या आहार करना कठिन हो सकता है, खासकर यदि यह कुछ बहुत अलग है यदि आप अपने लक्ष्य के बारे में सोचते हैं और वहां पहुंचने के लिए श्रमसाध्य प्रक्रिया नहीं करते तो सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना आसान है। जैसा कि आप व्यायाम करते हैं, कल्पना करें कि जब आप उस भौतिक स्तर तक पहुंच जाएंगे जो आप चाहते हैं - आपको आश्चर्य होगा कि यह आपको "एक और" क्या सोचने में मदद करता है। यदि यह काम नहीं कर रहा है, तो इसे आसानी से बनाएं- जब भी आप लक्ष्य के नजदीक जाएं
      • चिंता न करें, आपको व्यायाम को गंभीरता से लेने के लिए दिखाना नहीं पड़ता है पुरस्कार पर ध्यान दें और रास्ते में हर सफलता पर गर्व करें - यह सकारात्मक रवैया किसी भी नकली व्यक्तित्व की तुलना में आपको प्रेरित करने के लिए और कुछ करेगा।

    युक्तियाँ

    • यदि आप पाते हैं कि आप व्यायाम से ठीक नहीं हो रहे हैं, तो अधिक सो जाओ, विटामिन लें, अपना आहार समायोजित करें और अधिक पानी पीयें
    • स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित रखें और वजन या मांसपेशियों को खोने पर नहीं। आप अत्यधिक या अनावश्यक अभ्यास करके अपने आप को चोट पहुंचाने की संभावना कम होगी
    • मांसपेशियों को तेजी से हासिल करने के लिए व्यायाम के बाद प्रोटीन हिलाता है।
    • यदि आप अपने शरीर को ठीक करने के लिए समय नहीं देते हैं, तो यह मजबूत नहीं बढ़ेगा
    • हाइड्रेटेड रहें 30 मिनट की कसरत के लिए पानी की एक बोतल पर्याप्त नहीं है। दिन के दौरान, हमेशा काम या कक्षा के दौरान आपके साथ पानी है।

    चेतावनी

    • अपने आप को पूरी तरह से धक्का न दें यह समझ में नहीं आता है और खतरनाक है
    • यदि आपका लक्ष्य वजन कम करना है, तो प्रशिक्षण से पहले कभी भी खाना बंद न करें। इससे आपका व्यायाम कम प्रभावी होगा, यह न बताएं कि यह खतरनाक है।
    • पहली तैयारी के बिना गंभीर शारीरिक गतिविधियों को कभी भी करने की कोशिश मत करो क्या आप अपने गलफुल्ला कुत्ते को बिना एक मील चलाने के लिए मजबूर करेंगे? नहीं - वह चोट लगी और वह उस के साथ स्वस्थ नहीं होगा

    आवश्यक सामग्री

    • अच्छा संगीत
    • वैकल्पिक: एक दोस्त जो आपके साथ काम करना चाहता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com