IhsAdke.com

कैसे एक Narcissist नियंत्रित करने के लिए

Narcissists नियंत्रण और शक्ति के साथ बढ़ने, तो स्थिति उलटा और एक narcissist पर नियंत्रण हासिल करने की कोशिश कर रहा है कोई आसान काम नहीं है। अपने अच्छे पक्ष के साथ कार्य करना शुरू करने के लिए अवज्ञा के शुरुआती अर्थ को कम करने के लिए narcissist आपके चारों ओर महसूस कर सकता है। तो आप इसके साथ बातचीत करने के लिए विभिन्न तकनीकों का उपयोग शुरू कर सकते हैं और आपको अपने तरीके से काम करने के लिए राजी कर सकते हैं। हालांकि, कोई बात नहीं कैसे, आप को नियंत्रित करने से narcissist को रोकने के लिए अपने खुद के स्वभाव को नियंत्रित करने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
Narcissist के अच्छे साइड के साथ कार्य करना

चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 1
1
बहुत सुनो Narcissist को ध्यान का केंद्र होना चाहिए। अधिकतर वार्तालापों को प्राप्त करने के लिए तैयार रहें। हालांकि, केवल narcissist को क्या कहना है सुनना पर्याप्त नहीं है। आपको यह दिखाना होगा कि आप सक्रिय रूप से भी सुन रहे हैं।
  • बस मुस्कान और लहराते पर्याप्त नहीं हो सकता है सचमुच narcissist जीतने के लिए, आपको उन चीजों का जवाब देना होगा जो वे कहते हैं कि यह दर्शाता है कि आप कितना ध्यान दे रहे हैं
  • उसकी प्रतिक्रियाओं पर नज़र रखें अगर जिस तरीके से आप उससे बात करते हैं वह असंतोषजनक नहीं है, तो संभवतः आपको थोड़े समय में पता है
  • कंट्रोल ए नार्सीसिस्ट चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    ईमानदारी से तारीफ करें Narcissists लगता है कि वे महान हैं चाहे आप उन्हें यह कहना है या नहीं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वे दूसरों से प्रशंसा सुनना पसंद नहीं करते हैं। हालांकि, जब आप प्रशंसा प्रदान करते हैं, तो इसे यथासंभव संभव तरीके से करें।
    • यदि आप अन्य लोगों के सामने narcissist की प्रशंसा करते हैं, तो अतिरिक्त अंक प्राप्त करें आप इस व्यक्ति को जितना अधिक ध्यान देते हैं, उतना खुशी वह आपके साथ समय बिताने में होगी।
    • हालांकि, आपकी तारीफ सच होनी चाहिए, या आप पहले की तुलना में एक बड़ा सिरदर्द प्राप्त कर सकते हैं। गौर करने और प्रशंसा करने के अपने प्रयासों में, narcissists लगभग कुछ भी करेंगे। यदि कोई ऐसा व्यवहार होता है जिसे आप अक्सर उसके लिए प्रशंसा करते हैं, तो वह ऐसा व्यवहार है जिसे वह दोहराने की सबसे अधिक संभावना है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह एक अच्छा एक है
    • समस्या को भी बदतर बनाने के बारे में चिंता न करें अधिकांश भाग के लिए, नार्सीस्टिस्ट वे जल्दी हो गए हैं, और आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली कोई तारीफ आपके अहंकार को पहले से फुलाए जाने की तुलना में अधिक नहीं बढ़ेगी।
  • चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 3
    3
    गैर-अभियोक्ता "आई" भाषा का उपयोग करें कभी-कभी, आपको अपने जीवन में एक साजिश का सामना करना पड़ेगा। यह व्यक्ति शायद नाराज महसूस करेगा यदि आप उसे स्पष्ट रूप से आलोचना करते हैं, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको पूरी तरह से पीछे की आवश्यकता है। जब आप बताते हैं कि narcissist ने क्या गलत किया है, तो उसे किसी आरोप के बजाय व्यक्तिगत और व्यक्तिपरक राय के रूप में व्यक्त करें।
    • सामान्य तौर पर, आत्म-भाषा में बचाव, आक्रामकता और क्रोध कम होता है Narcissists, विशेष रूप से, इन विशेषताओं को अधिक प्रदर्शित करने के लिए जाना जाता है, इसलिए इस प्रकार की भाषा माहिर आपको एक महत्वपूर्ण लाभ देगा।
    • उदाहरण के लिए, कहें, "मुझे आपके कार्यों से चोट लगी है," कहने के बजाय, "आपने वास्तव में बहुत क्रूर और लापरवाह काम किया है।"
  • चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 4
    4
    अपराध स्वीकार किए बिना चिंताओं को स्वीकार करें जब narcissist आप के साथ परेशान हो जाता है, चिंता का जवाब विशेष रूप से यह इंगित करता है। हालांकि, इस कठिनाई के लिए दोष लेने के बजाय, समझाएं कि इस विषय पर आपके पास एक अलग राय है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप काम पर एक रिपोर्ट पर एक narcissist के साथ काम कर रहे हैं और कुछ गणना गलत हैं, मत कहो, "आप गणना के लिए जिम्मेदार थे, इसलिए यह आपकी गलती है, मेरा नहीं।" ऐसा लगता है कि वह वास्तव में विश्वास करेगा कि यह उनकी गलती है, और वह अभी भी यह कह सकता है। आपको कुछ की तरह जवाब देना चाहिए, "तो, आप सोचते हैं कि मैंने गड़बड़ी की है। मुझे ऐसी चीजें नहीं दिखाई देती हैं और मैं इसके लिए दोषी नहीं हूं।"
  • भाग 2
    Narcissist को अपने काम करने के तरीके को समझाने

    चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 5
    1
    प्रशंसा के रूप में उन्हें प्रच्छन्न करके सीमा निर्धारित करें जब narcissist एक व्यवहार है जिसे आप पसंद नहीं करते हैं, तो यह बता कर व्यवहार को बताएं कि narcissist के कुछ सकारात्मक गुण सर्वोत्तम होंगे यदि वह व्यवहार ठीक हो जाए नकारात्मक व्यवहार पर सकारात्मक विशेषता पर जोर दें
    • Narcissists अपने निजी स्थान को पारित करने के बिना ही यह महसूस किए कि वे क्या कर रहे हैं गलत है। यह एक विश्वास से उत्पन्न होता है कि दूसरों की सेवा करने के लिए मौजूद हैं
    • उदाहरण के लिए, जैसी बातें करने से बचें, "मुझे रोकना बंद करो! मेरे पास इसके लिए समय नहीं है।" इसके बजाय, कुछ और कहते हैं, "आप बहुत बौद्धिक रूप से उत्तेजक हैं, लेकिन मैं अपने विचारों और बुद्धिमत्ता की सराहना कर सकता हूं यदि आप मेरी मेज पर पांच या छह बार बदले में एक बार या दो बार बंद कर देते हैं।"
  • कंट्रोल ए नारिसिसिस्ट चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    2
    समाधान पर फोकस यदि आपको हाल ही में narcissist के लिए किए गए किसी फैसले को बताने की ज़रूरत है, तो संभवतः इस समस्या पर थोड़ा ज़ोर देना और पहले से तय किए गए समाधानों पर ज़ोर देना। Narcissists समस्या की ओर जाते हैं और अपने स्वयं के समाधान बनाने की कोशिश करते हैं, इसलिए यदि आप समय बचाने और विवाद को रोकने के लिए चाहते हैं, तो आपको समस्या को संबोधित करने से narcissist को रोकने की आवश्यकता है।
    • एक ही सिद्धांत तब लागू होता है जब किसी दिए गए समाधान के बजाय आपके पास संभव समाधान हो। Narcissist को अपने संभावित समाधान प्रस्तुत करते हैं, केवल बाद में इस समस्या को समझाते हुए
  • चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 7
    3
    सीधी चुनौतियों से बचें Narcissist के विचारों के लिए सीधे चुनौतियां उनके अधिकार के लिए एक खतरा मानी जाने की संभावना है। जब आप प्राधिकरण की इस भावना को चुनौती देते हैं, तो आप संभवत: narcissist को पहले से कहीं ज्यादा हठीले से चिपक कर देंगे।
    • सीधे कहते हैं, "मुझे तुम्हारा स्वाद पसंद नहीं है" या "चलो ऐसा नहीं करते जो आप करना चाहते हैं" शायद एक बड़ी लड़ाई का कारण होगा जब संभव हो तो narcissist को चुनौती देने से बचें जब यह संभव नहीं है, तो अपने आप को खुद को चुनौतीपूर्ण रूप से चुनौती देने के लिए चुनौती दें ताकि वह रक्षात्मक हो।
  • कंट्रोल ए नारसीसिस्ट चरण 8
    4



    दोष खेल में पकड़े मत करो। जब चीजें ग़लत हो जाती हैं, तो अफसोस की बात न करें, नर्किसिस्ट पर - भले ही उसकी गलती है - और नर्किसिस्ट बिंदु उंगलियों को आप पर न दें। अपराधी की किसी भी चर्चा को तुरंत हटा दें, नारकोस्टिस्ट का ध्यान कुछ और करने के लिए रीडायरेक्ट करें। Narcissist का अहंकार न तो अनुमति देता है और न ही यह दर्शाता है कि वह दोषी है, इसलिए पूरी तरह से इस चर्चा से बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • पिछली उदाहरण के आधार पर, उस स्थिति पर विचार करें जहां एक आकस्मिक गलत अनुमान के कारण बिक्री संख्या गलत है। वह दोष नहीं लेगा और संभवत: आपको इसे आगे बढ़ाने की कोशिश करेगा। अपने विश्वास का जल्दी से बचाव करने के बाद कि गलती तुम्हारी नहीं है, यह बताते हुए बातचीत को बारी बारी से कहें कि सबसे महत्वपूर्ण बात अब गलती को ठीक करने की चिंता है।
    • यह अधिक बेहतर काम करेगा यदि आप narcissist को बधाई देने का एक रास्ता खोज सकते हैं जैसा कि आप बातचीत के दौरान बदलते हैं। उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "जो कुछ भी हुआ, उसके बावजूद गणना गलत है और इसे तय करने की आवश्यकता है। अगर आप अपनी अंतर्दृष्टि के साथ मेरी मदद करेंगे तो यह बेहतर और तेज होगा।"
  • चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 9
    5
    Narcissist है कि वह लाभ होगा दृढ़ एक निश्चित तरीके से कार्रवाई करने के लिए narcissist को मनाने के लिए सबसे आसान तरीके से एक यह है कि यह उसके लिए लाभ का होगा। Narcissistic मन व्यक्तिगत हित के साथ सब कुछ देखता है, तो यह मानता है कि narcissist के लिए कुछ अच्छा अच्छा समग्र होगा।
    • इसे और भी अधिक प्रभावी बनाने के लिए, पता करें कि narcissist के गुणों में सबसे अधिक गर्व और अपील क्या है।
    • उदाहरण के लिए, यदि एक narcissist विशेष रूप से अपनी चतुराई से प्रसन्न है, और आपको काम पर एक विशेष नीति को स्वीकार करने के लिए उन्हें मनाने की जरूरत है, अन्य स्मार्ट लोगों के बारे में बात करने की कोशिश करें जिन्होंने अन्य सफल कंपनियों में ऐसे निर्णय किए हैं, जो दूसरों का उल्लेख नहीं करते हैं ऐसे परिवर्तन स्वीकार किए जाते हैं और परिणामस्वरूप मूर्खता दिखती है। तब narcissist उसके वरिष्ठ बुद्धि का प्रदर्शन करने के एक अन्य तरीके के रूप में राजनीति देख सकते हैं।
  • चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 10
    6
    Narcissist विकल्प दें क्योंकि उसे नियंत्रण की भावना की जरूरत है, आपको उसे यह सोचने की ज़रूरत है कि किसी भी स्थिति के फैसले लेने की प्रक्रिया पर उसकी शक्ति है। Narcissist को कहने के बजाय कि वह कुछ करना चाहिए, उससे पूछें कि वह किस विकल्प को पसंद करता है।
    • उदाहरण के लिए, कहने के बजाय, "परियोजना की बैठक मंगलवार दोपहर 3:00 बजे होगी," पूछो, "मंगलवार की दोपहर का समय क्या आप परियोजना की बैठक चाहते हैं?"
  • चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 11
    7
    Narcissist क्रेडिट प्राप्त करते हैं। जो कोई भी अफसोस जानता है वह भी जानता है कि वह किसी समाधान के लिए क्रेडिट लेना चाहेगा, भले ही किसी और के पास आए हों। जितना परेशान हो सकता है, उतना संभव है जब आपको ऐसा करना चाहिए। दरअसल, किसी नृशंसवादी को काम करने के लिए राजी करने के लिए एक और बेहद प्रभावी तरीका है कि वह उसे सोचने के लिए ले जाता है कि चीजें वास्तव में उनके रास्ते में की जा रही हैं।
    • यदि आप किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति के साथ क्रेडिट खोने के बारे में चिंतित हैं, जैसे प्रबंधक, उस व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें कि चीजें सचमुच कैसी हैं।
    • आप शुरू में लोगों के साथ क्रेडिट खो सकते हैं, लेकिन जैसा कि आपके सामाजिक या पेशेवर समूह के भीतर जितना लोग narcissist से परिचित हो जाते हैं, हर कोई यह समझ जाएगा कि narcissist वह जो कहता है वह करता है वह निम्नांकित नहीं करता। जब लोगों को यह धारणा होती है, तो अधिकांश लोग लाइनों के बीच पढ़ना सीखेंगे और देखेंगे कि आप केवल उन्हीं व्यक्ति थे जो वास्तव में नारकोसिस्ट के बजाय एक समाधान के साथ आए थे।
  • भाग 3
    शांत रहना

    चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 12
    1
    कर्मचारियों को चीजें लाने की कोशिश न करें जैसे कि यह आपके ज्ञात नार्सीिस्ट से निपटने के लिए परेशान हो, समझें कि उसका व्यवहार आपके लिए प्रतिक्रिया नहीं है। Narcissist अनन्य नहीं है और स्वार्थी और हर व्यक्ति के साथ आत्म-केंद्रित व्यवहार करता है यह केवल आप ही नहीं है जो इशारा किया जा रहा है
    • हालांकि, इसमें सीमाएं और अपवाद हैं। कभी कभी एक narcissist एक विशिष्ट व्यक्ति को चिपक जाएगा। वह उस व्यक्ति को एक ही इलाज के रूप में किसी अन्य व्यक्ति को उसी स्थिति में प्रवेश के रूप में प्राप्त कर सकता है, लेकिन ज्ञात किसी प्राप्तकर्ता की तुलना में एक बुरा इलाज हो सकता है। यदि narcissist उबाऊ व्यवहार के बजाय विनाशकारी प्रदर्शित करता है, तो आपको स्थिति पर आपकी उदासीनता को भूलना चाहिए और अपने आप को खतरे से बचाने की चिंता करना चाहिए।
  • कंट्रोल अ नारसीसिस्ट चरण 13
    2
    अपनी उम्मीदों को कम करें और कम मांगें करें आपको समझना चाहिए कि एक और चीज यह है कि narcissist कभी भी भावनात्मक समर्थन या एक सभ्य वाद-विवाद का स्रोत प्रदान करने में सक्षम नहीं होगा। नरसंहार व्यक्तित्व चुप हैं और अपनी स्वयं की आदतों में फंस गए हैं। आप समय-समय पर किसी नारकोशीिस्ट को नियंत्रित कर सकते हैं, लेकिन आप उन आदतों को पूरी तरह से तोड़ने में सक्षम नहीं होंगे।
    • इस कारण से, यह अक्सर narcissist के साथ एक रोमांटिक रिश्ते की तलाश उचित नहीं है
    • यदि आप अपनी भावनाओं को पहचानते हैं, आलोचना के लिए तैयार रहें, खासकर यदि आपकी भावनाओं को नारकोस्टिस्ट का सामना करना पड़ता है ..
  • चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 14
    3
    स्थिति की कल्पना करें जब आपको एक निराशाजनक स्थिति का सामना करना पड़ता है, तो एक कदम पीछे ले जाएं, इस मुद्दे को एक बाहरी और उद्देश्य के परिप्रेक्ष्य से देखें। अपने आप से पूछें कि आप किसी व्यक्ति को भावनात्मक रूप से अभिभूत होने की अनुमति देने के बजाय आप क्या करने की सलाह देंगे।
  • कंट्रोल अ नार्सीसिस्ट चरण 15
    4
    व्यक्ति पर फोकस करें, लेकिन शामिल न करें। Narcissist एक इंसान कमजोरियों और ताकत के साथ है, बस किसी भी अन्य की तरह Narcissist की कमजोरी काफी हद तक स्पष्ट है, लेकिन उसे अपने दिमाग में एक दुर्दम्य दुश्मन में बदलने से पहले, समझें कि उसके पास सकारात्मक बिंदु भी हैं
    • हालांकि, आपके जीवन में narcissists के रूप में भावनात्मक रूप से अलग कुछ अलग होना उचित है। आप उसकी कमजोरी के लिए खेद महसूस कर सकते हैं और अपनी शक्तियों प्रशंसा करता हूँ, लेकिन लोग हैं, जो बहुत ही अंतरंग हैं सोचने के लिए वे केवल बहुत देर हो चुकी है कि यह बस नहीं होगा की खोज के लिए "ठीक" कर सकते हैं अहंकार, एक प्रवृत्ति है।
    • जब आप कर सकते हैं narcissist के लिए दया है। शराबी एक स्वस्थ भावनात्मक राज्य नहीं है, जिसका अर्थ है कि जिस व्यक्ति से ग्रस्त हो वह मानव भावना के पूर्ण धन से वंचित है। हालांकि, इस पेन को प्रकट न करें, क्योंकि narcissist इसे अपमान के रूप में ले सकता है।
  • चित्र नियंत्रण एक Narcissist चरण 16
    5
    एक गहरी सांस लें एक गहरी सांस लें और शांत रहें, चाहे आप चाहे जो करते हों, जब एक नार्सीिस्ट से निपटते हों Narcissist हमेशा आप को नियंत्रित करने की कोशिश करेंगे, लेकिन जब तक आप खुद का ट्रैक रख सकते हैं, आप अपने पक्ष में खेल को चालू कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com