IhsAdke.com

कैसे एक Narcissist के साथ सौदा करने के लिए

Narcissists से निपटने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है उनके दिमाग में इस तरह के एक तरीका है कि उन्हें खुद को देखने से रोकता है और अपनी दुनिया आंतरिक वातावरण के लिए पूरी तरह से सीमित हैं, बाहरी को छोड़कर में सीमित हैं। वहाँ कई परिस्थितियों है कि किसी एक आत्मशक्ति व्यक्तित्व का विकास कर सकते थे कर रहे हैं, और वहाँ अहंकार के कई रूपों हैं, लेकिन वहाँ भी कुछ प्रथाओं लागू किया जा सकता है कि जब आप इस तरह की समस्या के साथ किसी के साथ काम कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
लंबे समय में एक narcissist के साथ लेनदेन

1
एक narcissist की पहचान करने के लिए जानें इससे पहले कि आप बात करना शुरू करें, आपको याद रखना चाहिए कि बहुत से लोगों के पास बिना जरूरी न होने की प्रवृत्ति है। समझने के द्वारा narcissist क्या किया जाता है, आप उन्हें बेहतर से बचने और उन लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने में सक्षम होंगे जो पहले से ही आपके जीवन में हैं।
  • एक narcissist कोई सहानुभूति है यह सबसे बड़ी सूचक है कि किसी को बस खुद से ग्रस्त की तुलना में अधिक है। एक narcissist सिर्फ एक और व्यक्ति की दृष्टि नहीं समझ सकता, और महसूस नहीं कर सकते जो दूसरे महसूस करता है, जिसका अर्थ है कि यह केवल अपने स्वयं के लाभ के लिए काम करता है। उदाहरण के लिए, काम पर कोई बढ़ावा दिया जाता है: के बजाय व्यक्ति बधाई देने के लिए, narcissist खुद को सुर्खियों ठीक करने के लिए करना चाहता है, क्यों वह प्रचार या जीतना चाहिए बस विषय बदलने के बारे में बात कर।
  • एक narcissist अपने कार्यों के बारे में बहुत कम या कुछ नहीं दर्शाता है उन्हें लगातार प्रशंसा करने और महसूस करने की आवश्यकता है कि उन्हें सबसे अच्छा उपचार संभव होने के योग्य हैं। आपके आस-पास के सभी लोग उसके साथ सहमत होना चाहिए
  • पता लगाने के लिए कि क्या आप एक narcissist के साथ काम कर रहे हैं, अपने आप से कुछ चीजें पूछो क्या माना जाता है कि शख्सियत ऐसे व्यवहार करती है जैसे दुनिया उसके चारों ओर घूमती है? क्या आपको ध्यान देने के लिए प्रशंसा की आवश्यकता है? अगर आप उसके साथ असहमत हैं, तो क्या वह उसे बंद करने की कोशिश करता है? क्या आपकी भावनाओं को कम किया गया है? क्या उनकी वार्तालापों को हमेशा पुनर्निर्देशित किया जाता है, इसलिए वे नार्सीिस्ट पर ध्यान केंद्रित करते हैं? अगर इनमें से किसी भी प्रश्न का उत्तर "हाँ" है, तो संभव है कि आप एक नार्सीिस्ट के साथ काम कर रहे हों।
  • 2
    अपनी आवश्यकताओं की खोज करेंअगर आपको किसी ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता है जो पारस्परिक समर्थन और समझ प्रदान कर सकते हैं, तो narcissist के साथ बिताए गए समय को सीमित करना और उनको सहारा देना बेहतर है जो वास्तव में आपकी सहायता कर सकते हैं दूसरी ओर, यदि आपके जीवन में नारकोशीिस्ट अन्य तरीकों से रोचक या जीवंत है, और आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता नहीं है, तो दोस्ती / संबंध काम कर सकते हैं।
    • आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आप आत्महत्यावादी के साथ संपर्क बनाए रखकर अपने आप को नुकसान नहीं पहुंचे।
    • यदि आप अभाव से थका हुआ महसूस करते हैं (प्रशंसा, सत्यापन, ध्यान और धैर्य की निरंतर आवश्यकता), तो आपको उसके साथ अपने संबंधों को पुनर्विचार करना होगा। अगर आपको उनके द्वारा दुर्व्यवहार किया जा रहा है (हेरफेर किया गया है, निरंतर घिसरा हुआ है, एक बेकार व्यक्ति के रूप में माना जाता है), तो आपको तुरंत रिश्ते को छोड़ना होगा। उत्तरार्द्ध मामले में, narcissist आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो जाएगा।
  • 3
    Narcissist की सीमाएं स्वीकार करें यदि वह व्यक्ति वास्तव में महत्वपूर्ण है, तो आपको इसे वैसे भी स्वीकार करना होगा। Narcissist से पूछना या समर्थन या मांग की मांग बंद करो क्योंकि वह ऐसी चीजें नहीं प्रदान कर सकता है। यह केवल आपको अधिक निराश और निराश महसूस करेगा, जो आपके रिश्ते को और नुकसान पहुंचा सकता है
    • उदाहरण के लिए: यदि आप जानते हैं कि आपका मित्र रॉबर्टो ना ही अफसोस है, तो अपने साथ अपनी समस्याओं के बारे में बात करने की कोशिश मत करो। सब के बाद, वह बस सहानुभूति नहीं कर सकता और जल्दी ही अपने आप को बातचीत वापस कर देगा
  • 4
    अन्य तरीकों से अपना स्वयं का मूल्य निर्धारित करेंआमतौर पर, मूल्यांकन आंतरिक रूप से बनाया गया है, और बाहरी समर्थन पर निर्भर नहीं करता है। हालांकि, कई लोगों के लिए, मूल्य अधिक मजबूत होता है, जब दूसरे व्यक्ति उसी के अस्तित्व की पुष्टि करते हैं, जब एक व्यक्ति के रूप में किसी विषय का मूल्यांकन किया जाता है। जब आपको इस तरह का समर्थन चाहिए, तो नर्सिस्टिस्ट को न ढूंढें, क्योंकि वह इसे प्रदान नहीं कर पाएगा।
    • समझें कि भले ही आप उस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं, वे आपके द्वारा साझा किए गए कार्यों के वजन की सराहना करने में सक्षम नहीं होंगे। Narcissist, वास्तव में, अपने ज्ञान का उपयोग करने के लिए इसे हेरफेर कर सकते हैं। तो एक narcissist बता के बारे में सावधान रहना
    • याद रखें कि narcissist का आदर्श वाक्य "मुझे पहले है।" जब इसके साथ काम करते हैं, तो आपको इसके आदर्श वाक्य से निपटना होगा।
  • 5
    दया की कोशिश करो यह करने के लिए इसके लिए पूछना आसान हो सकता है - लेकिन याद रखें: भले ही narcissist बहुत आत्मविश्वास प्रदर्शित करता है, गहराई से उस पर वास्तविक विश्वास की बहुत कमी है। विश्वास की कमी को कम करने के लिए उसे दूसरों से लगातार अनुमोदन की आवश्यकता है क्या अधिक है, narcissist भावनाओं की एक विशाल रेंज से बचने के द्वारा एक पूर्ण जीवन नहीं है
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नर्सिस्टिस्ट को बिल्ली और जूता बनाने की अनुमति दें। इसका मतलब है कि आपको याद रखना चाहिए कि narcissist एक इंसान है जो किसी के साथ जुड़ नहीं सकता है। ऐसा आमतौर पर तब होता है जब खेल में मादक माता पिता रहते हैं
    • याद रखें कि narcissists बिना शर्त प्यार समझ में नहीं आता वे जो कुछ भी करते हैं वह अपनी संतुष्टि के लिए होता है, और वह जीवित रहने का एक बहुत ही एकमात्र तरीका है।
    • दयालु होने में सहायक हो सकता है यदि आप यह याद कर सकते हैं कि ये नकारात्मक व्यवहार उन नफरत के अनुमान हैं जो स्वयं के लिए महसूस करते हैं और अपर्याप्तता की उत्तेजना
  • भाग 2
    एक अल्पावधि narcissist के साथ लेनदेन

    1
    मानसिक खेल से बचें कई narcissists मानसिक खेल है कि आप लगातार रक्षात्मक पर मजबूर है, जो उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए मजबूर खेलते हैं। ऐसे खिलौनों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका "गेम" को पहचानना और खेलना बंद करना है। Narcissist से निपटने के लिए, आपको अपने अहंकार को रिश्ते से दूर रखना होगा।
    • "दोष खेल" से बाहर निकलें। एक narcissist स्पष्ट रूप से उसके दिमाग में कुछ भी गलत नहीं है इसका अर्थ है कि उन्हें किसी भी कमी के लिए दूसरों को दोष देने की आवश्यकता है। कुछ बिंदु पर, यह आपकी गलती है इसके बजाय चर्चा या बताएं कि यह कैसे की आत्मशक्ति गलती है, या भावनात्मक रूप से प्रभावित हो कोशिश कर के, आप सीमाएं निर्धारित करने की जरूरत है। आप को देखने के लिए क्या narcissist आदेश कहने के लिए सक्षम होने के लिए में कर रहा है (एक से थोड़ा तिरस्कार का स्वर में) की जरूरत है: "अरे, डैनियल, यहाँ सूची की सूची है - और वे कहती हैं कि हम और अधिक कागज की जरूरत है।"
    • नरकिसिस्ट्स अक्सर बहुत झूठे हैं यदि वे अपनी वास्तविकताओं से अलग हैं, तो उनकी यादें (विशेष रूप से जब उनको अंदाज़ा लगाता है) से बहुत अलग हैं, तो अपने आप को संदेह नहीं करना शुरू करें इस तथ्य के बारे में बहस करने की कोशिश मत करो, अगर आपके कारणों का कोई अनुभवजन्य प्रमाण नहीं है। फिर भी, narcissist पूरी कहानी को बदलने का प्रबंधन करता है, जिससे कि वह उसे अच्छी तरह से छोड़ने के लिए समाप्त हो जाता है
    • याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि narcissist की ओर एक गैर-उत्तरदायी व्यवहार की खेती। यदि आपके जीवन में एक narcissist है, वहाँ निराशा, झूठ और कम हो जाएगा जवाब न दें - यह एक जला मैच जैसा है, केवल आप गेंद को पकड़ नहीं सकते और इसे वापस फेंक सकते हैं। गेंद (अपमान, खिलौने आदि) को आप को मारने और अतीत में गिरने की अनुमति दें।
  • 2
    नर्सिस्टिस्ट को खुश करने की उम्मीद मत करो चूंकि narcissist एक बड़ा अहंकार है, और खुद ही सोचता है, वह शायद एक बिंदु के रूप में उसे, बिंदु, नीच मतलब होगा आप कभी-कभी narcissist को खुश कर सकते हैं और अल्पावधि में, लेकिन आप कभी भी उसे लंबे समय में संतुष्ट या प्रभावित करने में सक्षम नहीं होंगे।
    • अपनी अवधारणा में नियमित रूप से आने के लिए तैयार रहें। आप अपनी अपेक्षाओं तक नहीं रह पाएंगे। वह किसी से अकेले ही उस पर ध्यान केंद्रित करने की अपेक्षा करता है
    • Narcissist की आलोचना गंभीरता से न लेने की कोशिश करो, यह याद रखना कि यह किसी से आया है जिसका विश्वदृष्टि बहुत असंतुलित है। इसी तरह, narcissist के साथ अपनी योग्यता पर चर्चा करने की कोशिश मत करो, क्योंकि वह आपको सुन नहीं पाएगा।
    • यह लगातार (या तो एक पति या पत्नी, माता-पिता या एक मालिक) को कम कर रहा है, कोई आपको जिसे तुम (एक विश्वसनीय मित्र, सलाहकार, आदि) के साथ बात कर सकते हैं पर भरोसा पाते हैं। यदि आप कर सकते हैं, ठीक करने के लिए narcissist से दूर हो जाओ।
  • 3
    बहुत सुनो यदि आपको नार्सीिस्ट से बात करना है, तो कार्य करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप बस सुनो। Narcissist आपका ध्यान और आपके कान की मांग करेगा, और यदि आप ऐसे तत्व नहीं प्रदान करते हैं तो शायद परेशान या क्रूर हो जाएगा सब कुछ अपनी सीमाएं हैं, ज़ाहिर है, और यदि आपके जीवन का नारकोसी हर समय ध्यान देने की मांग कर रहा है, तो इसके बारे में चिंता करना बंद करो। यदि आप narcissist के साथ दोस्ती या दूसरे रिश्ते का निर्माण करने की योजना बना रहे हैं, हालांकि, उस व्यक्ति के बारे में बहुत सारी जानकारी को वास्तव में सुनने के लिए तैयार रहें।
    • अगर आपका मन भ्रमित होने लगता है, तो कुछ पिछले बिंदु पर स्पष्टीकरण मांगिए ताकि बातचीत पर वापस लौटना संभव हो। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं आप के बारे में जो कुछ एक्स के बारे में कहा उसके बारे में सोच रहा था और बाकी को नहीं सुना था। क्या आप दोहरा सकते हैं? "
  • 4
    जब प्रशंसा की बात आती है तो वास्तविक रहें संभवतया narcissist में कुछ गुण है जो सराहनीय है। उस गुणवत्ता पर आपकी अधिकांश प्रशंसा फोकस करें प्रशंसा अधिक ईमानदार लगती है, जो आपको नारकोसीिस्ट के अच्छे गौरव में गिर जाएगी। आप यह भी ध्यान में रखेंगे कि आप उस व्यक्ति के साथ क्यों जाते हैं
    • उदाहरण के लिए, यदि narcissist वास्तव में एक अच्छा लेखक है, तो उसे बताओ कि ऐसी बातें कहें, "आप वास्तव में मुखर हैं मुझे आपके विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के तरीके से प्यार है। " व्यक्ति आपकी ईमानदारी को पहचान लेगा और आप पर हमला करने की संभावना कम है।
    • यदि आप सचमुच आप को मूल्यवान करने के लिए narcissist चाहते हैं, तो आप ऐसा कुछ कह सकते हैं, "आप लिखने में मैं जितना बेहतर हूं। मैं अपने आप को इतनी स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं कर सकता था! " आप इसे अपने आप से (और बाकी दुनिया) की तुलना करते हैं, जो नारकोस्टिस्ट को बेहतर महसूस करता है ऐसा मत करो, जब तक आप यह सोचने की बात नहीं ले जाते कि आपके सभी गुण आपकी तुलना में बेहतर हैं।
    • नियमित रूप से उन व्यक्तिगत विशेषताओं की स्तुति करें जिन पर वे अधिक चर्चा करते हैं। Narcissists बहुत अधिक पुष्टि और ध्यान की जरूरत है वे प्रशंसा से प्यार करते हैं, और रिश्ते को महत्व देते हैं हालांकि, वे अब भी अपनी गहरी असुरक्षा के कारण इसे नियंत्रित करने और उसे कम करने के तरीके खोजने की कोशिश करेंगे। उनके तरीके बहुत सूक्ष्म और परिष्कृत हो सकते हैं - इसलिए अपने गार्ड को ऊपर रखें



  • 5
    मुस्कान और अपने सिर हिला। अगर आपके जीवन के नारकोसी के साथ संपर्क से बचने के लिए असंभव है, और इसे अक्सर बर्दाश्त करना मुश्किल लगता है, तो सबसे अच्छा विकल्प चुप रहना है। अगर आप अपना मुंह बंद रख देते हैं तो आपको नारकोशीिस्ट के साथ कोई अनुग्रह नहीं मिलेगा। हालांकि, व्यक्ति के साथ असहमति न होने के कारण, आप इस पर असर डालते हैं कि आप इसके साथ सहमत हैं।
    • चूंकि एक मादक द्रव्यमान निरंतर ध्यान देने की मांग करता है, मुस्कुराते हुए और उसके सिर को मिलाते हुए इस विषय को देने के लिए महान तरीके हैं जो बिना किसी और बातचीत के लिए चाहते हैं। यह विधि विशेष रूप से उन narcissists के साथ अच्छी तरह से काम करती है जो आपके जीवन का हिस्सा नहीं हैं (जैसे एक सहयोगी या करीबी दोस्त)।
  • 6
    Narcissist मनाया कि आप क्या लाभ चाहते हैं अगर आपको किसी नारकोसीिस्ट से कुछ चाहिए, तो इसे प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका इस अनुरोध को ऐसे तरीके से बनाना है जिससे वह इस विषय को सुझाव दे कि वह किसी तरह से लाभान्वित होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त को एक नए रेस्तरां में जाने के लिए राजी कराना चाहते हैं, और उसकी शर्तियां सामाजिक स्थिति से संबंधित हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "मैंने सुना है कि यह किसी के लिए सबसे अच्छी जगह है जो समुदाय में प्रभावशाली लोगों से मिलना चाहता है।"
    • एक और उदाहरण में, यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त के साथ एक प्रदर्शन देखना चाहते हैं, और उसकी शर्तियां खुफिया से संबंधित हैं, तो ऐसा कुछ कहें, "वे कहते हैं कि डिस्प्ले बुद्धिमान, चुस्त मन के लिए विशेष रूप से पेचीदा है।"
  • 7
    विनम्र शर्तों में रचनात्मक आलोचना पेश करते हैं। Narcissist कभी सीधी आलोचना स्वीकार नहीं करेंगे। वह शायद वह सोचें कि आप ईर्ष्यापूर्ण हैं या आप बस क्रोधी हैं, और आपकी राय को अवमूल्यन करेंगे अपमानित होने से बचें, भले ही ऐसा करने के लिए मोहक हो। अपने आप को एक अलग परिप्रेक्ष्य के साथ व्यक्त करें, जिससे narcissist विश्वास करता है कि वह अभी भी एक लाभ में है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको नार्सीसिस क्लाइंट को भुगतान करने के लिए याद रखना है, तो कृपया यह याद दिलाना है कि भुगतान के सभी सहमत समझौते के बजाय सीधे खातों की देरी से कहें
  • भाग 3
    एक कठिन और अधिक प्रत्यक्ष दृष्टिकोण के बारे में सोच

    1
    एक सीधा दृष्टिकोण ले लो कभी-कभी, विशेषकर जब narcissist आपसे प्यार करता है (एक पति, माता-पिता, एक बच्चा), तो आप हस्तक्षेप करना चाह सकते हैं। यह बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि narcissist विश्वास नहीं कर सकता है कि उसके साथ कुछ गड़बड़ है।
    • हस्तक्षेप करने का सबसे अच्छा समय है narcissist (जैसे एक बीमारी, नौकरी की हानि, आदि) के जीवन में कुछ बहुत अभिव्यंजक हुआ है। उन क्षणों में, उनके अहंकार का ईंधन या तो क्षतिग्रस्त हो या प्रश्न के बाहर।
  • 2
    एक पेशेवर की सहायता प्राप्त करें आपको एक तटस्थ और अनुभवी टीम की आवश्यकता होगी, क्योंकि चीजें हस्तक्षेप के दौरान भावनात्मक और तूफानी स्वर हासिल कर सकती हैं। पेशेवर आपको हस्तक्षेप की योजना बनाने में भी मदद कर सकते हैं, आपको ये बताएंगे कि यह कैसे होगा।
    • एक पेशेवर चिकित्सा के लिए विभिन्न विकल्पों के बारे में आपके साथ चर्चा कर सकता है आप इन विकल्पों में से एक को अपनाने के लिए narcissist को राजी कर सकते हैं। व्यक्तिगत मनोचिकित्सा और ग्रुप थेरेपी का उनके लाभ हैं और नार्कोशीय विषयों को उनके व्यक्तित्वों को विनियमित करने में मदद करते हैं और दूसरों को महत्वपूर्ण व्यक्तियों के रूप में देखने की क्षमता का निर्माण करते हैं।
    • अपने क्षेत्र पर एक नज़र डालें और विश्वसनीय लोगों की राय पूछें जो पेशेवरों की सिफारिश कर सकते हैं आप कार्य के लिए सही व्यक्ति चाहते हैं।
  • 3
    भर्ती चार से पांच लोग इन लोगों को किसी तरह से narcissist के पास लोगों की जरूरत है, या किसी व्यक्ति को समस्या विषय से नुकसान पहुंचा है और वह उसे मदद प्राप्त करने को तैयार है।
    • लोगों को समय से पहले narcissist से बात नहीं करेंगे और वे क्या हो रहा है के बारे में गपशप नहीं फैल जाएगा।
  • 4
    हस्तक्षेप की योजना बनाएं आप पल की गर्मी में ऐसा नहीं करना चाहते हैं आपको यह योजना बनाने की आवश्यकता है कि, समूह क्या करेगा, और क्या करेगा। हस्तक्षेप के दौरान हो सकता है कि कुछ तथ्यों को इंगित करके पेशेवर आपकी मदद कर सकता है।
    • आपको कुछ तर्कपूर्ण अंक विकसित करने की आवश्यकता होगी। ये मुख्य अवरोधक बिंदु हैं जो हस्तक्षेप के दौरान फोकस प्राप्त करेंगे। यह परिवार के साथ narcissist की समस्याओं (उदाहरण दे दो) और हस्तक्षेप (क्यों narcissist अपमानजनक है, या वह परिवार में योगदान देना बंद कर दिया है - फिर से, आप विशिष्ट होना चाहते हैं) की तरह चीजें हो सकती है।
    • यदि आप हस्तक्षेप में भाग लेने से इनकार करते हैं, तो आपको नारस्सिस्ट के लिए नतीजे होने चाहिए। आप रिश्ते को समाप्त कर सकते हैं या उसके लिए महत्वपूर्ण गतिविधियों में भाग लेने में विफल हो सकते हैं। यह narcissist परिवर्तन के लिए एक धक्का देता है।
  • 5
    समझाएं कि narcissist खुद को कैसे चोट पहुंचा रहा है यह महत्वपूर्ण है कि आप हस्तक्षेप के दौरान अपनी दया का उपयोग करें, क्योंकि आप ऐसा करने के कारण narcissist को सुधारना है
    • "I" के साथ वाक्यांशों का उपयोग करें "मुझे लगता है कि जब आप अपने बारे में बात करते हैं," या "मुझे लगता है कि आप मुझे हर समय भावनात्मक रूप से उपलब्ध होने की उम्मीद करते हैं - लेकिन आप मुझे कोई भावनात्मक समर्थन नहीं देते हैं!" फिर, विशिष्ट समय बताएं जब वे आपको चोट पहुंचाते हैं
  • युक्तियाँ

    • आप इस प्रकार के लोगों के साथ चर्चा नहीं जीत सकते यहां तक ​​कि अगर आप जीतते हैं ... आप अभी भी खो देते हैं सबसे अच्छी सलाह स्पष्ट होनी चाहिए और थोड़ा बात करना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक narcissist के साथ काम करते समय, अपने स्वयं के मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना वास्तव में महत्वपूर्ण है यदि आपके जीवन की गुणवत्ता कम हो रही है, तो आपको उस रिश्ते से बचने की जरूरत है, भले ही सवाल में नारकोशी माता-पिता, पति या मालिक हो।
    • याद रखें कि हस्तक्षेप अनिवार्य रूप से नार्सीस्टिस्ट को सुधारने की कोशिश नहीं करेगा। इसी तरह, narcissists के लिए चिकित्सा हमेशा काम नहीं करता है इसलिए किसी भी परिणाम के लिए तैयार रहें।

    सूत्रों और कोटेशन


    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com