IhsAdke.com

कैसे एक Narcissist से बचने के लिए

यदि आप किसी नर्वस व्यक्ति से किसी तरह संबंधित हैं, तो आप इस तरह की स्थिति को आवर्ती से रोकना चाहते हैं। हो सकता है कि आपने सुना है कि narcissistic लोगों को कैसे नियंत्रित किया जा सकता है, थकाऊ, और अप्रिय इस तरह से किसी से बचने के लिए, अपने आप को स्वीकार करना महत्वपूर्ण है कि आप कौन हैं और अपने विश्वास को बढ़ावा दें। शराबी लोग उन लोगों के करीब होना पसंद करते हैं, जिनके पास कम आत्मसम्मान और थोड़ा आत्मविश्वास है क्योंकि ऐसे व्यक्तियों को नियंत्रण करना आसान है। नीचे आप उनसे बचने के लिए narcissistic व्यक्तित्व विकार से जुड़े व्यवहार के बारे में और अधिक सीखेंगे।

चरणों

विधि 1
अपने विश्वास को बढ़ाने

एक नारसीसिस्ट चरण 1 के पीछे शीर्षक चित्र
1
अपनी शक्तियों के साथ एक सूची बनाएँ Narcissists उन लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं जो अपनी क्षमताओं से बहुत अवगत नहीं होते हैं और जो खुद को स्वीकार नहीं करते हैं वे कौन हैं कैसे जानने के लिए अगर आप स्वीकार करते हैं, सबसे अच्छी बात यह है कि अपनी शक्तियों की पहचान करें और सूची को तब तक पढ़िए जब तक आप यह तय नहीं कर सकें कि आप कौन हैं। एक सूची तैयार करें जिसमें आपकी सभी शक्तियां शामिल हों, चाहे बड़े या छोटे हों
  • इस तरह के दया, खुले दिमाग और बुद्धि के रूप में - - और कौशल - उदाहरण के लिए, व्यक्तित्व लक्षण शामिल हैं अपनी सूची में - प्रति मिनट 100 शब्द टाइप करने के लिए, असमर्थ आसानी से समस्याओं का समाधान या किसी अन्य भाषा बोलने में सक्षम होने के लिए।
  • आपकी ताकत में उपलब्धियों को भी शामिल किया जा सकता है, जैसे कॉलेज से स्नातक होना, रोजगार में वृद्धि करना या स्कूल में पुरस्कार जीतना। सब कुछ जो आपकी मजबूत बात है सूची।
  • एक नारसीसीस्ट चरण 2 में दोहरा
    2
    अपनी आवश्यकताओं और भावनाओं को स्वीकार करें कम आत्मसम्मान वाले कई लोग अपनी भावनाओं और जरूरतों को दूसरों से ज्यादा पछताते हैं, जो कि narcissists का आकर्षण है। यदि आप आम तौर पर अपने स्वयं के सामने दूसरों की जरूरतों और भावनाओं को लगाते हैं, तो यह काफी संभव है कि एक नास्तिक व्यक्ति आपके का लाभ उठाने की कोशिश करता है। ऐसी समस्याओं से बचने के लिए, अपनी आवश्यकताओं को आगे स्वीकार करने का प्रयास करें
    • जब आप एक भावना महसूस करते हैं, तो इसे अनदेखा न करें इसे स्वीकार करने के लिए एक मिनट ले लो और खुद से पूछो "मैं क्या महसूस कर रहा हूं?" उदाहरण के लिए, यदि कोई आपको अपमान करता है, तो आपको चोट या परेशान हो सकती है
    • एक बार जब आप भावनाओं की पहचान करें, तो पता करें कि क्या किया जाना चाहिए। अपने आप से पूछो "मुझे क्या चाहिए?" यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के अपमान के बारे में चिंतित या परेशान हैं, तो आपको थोड़ी देर के लिए व्यक्ति से दूर जाने या उन्हें सामना करने की आवश्यकता हो सकती है।
    • अपनी भावनाओं और जरूरतों को हमेशा पहचानें पुनरावृत्ति के साथ, ऐसी रचनात्मक मान्यता आसान हो जाएगी
  • एक नारसीसीस्ट चरण 3 के पीछे शीर्षक चित्र
    3
    यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें. न पहुंचने योग्य जीवन के लक्ष्यों को निराशा का कारण बन सकता है, जो समय में आपके आत्मसम्मान को कमजोर करेगा, जो आपको किसी नारकोसीिस्ट के प्रति कमजोर बना सकता है। आत्मसम्मान को नुकसान से बचने के लिए, छोटे, उचित लक्ष्यों को सेट करके शुरू करें एक शानदार तरीका स्मार्ट गोल सेट करें उन लक्ष्यों का चयन करना है जो हैं:
    • विशिष्ट। लक्ष्य स्पष्ट और सरल होना चाहिए: आप क्या हासिल करना चाहते हैं? कौन और कौन शामिल है? आप ऐसा कैसे कर रहे हैं?
    • औसत दर्जे का। संख्याओं या कुछ चीज़ों के साथ लक्ष्य को मापना संभव होना चाहिए
    • जेय। आपके द्वारा नियोजित समय अवधि में लक्ष्य वास्तविक रूप से संभव होना चाहिए।
    • प्रासंगिक। छोटे लक्ष्य को एक बड़ा और अधिक जटिल लक्ष्य देना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि लक्ष्य 10 किलोग्राम कम करना है, तो एक अच्छा लक्ष्य हर हफ्ते पांच दिनों के लिए 30 मिनट के लिए व्यायाम कर सकता है।
    • एक समयसीमा है सभी लक्ष्यों के लिए एक विशिष्ट समय सीमा तय की जानी चाहिए, यह एक तारीख या कुल दिन हो।
  • एक नारसीसिस्ट चरण 4 को पीछे रखें
    4
    अपने आप को माफ़ कर दो गलती करते समय हर कोई अब और फिर बकवास करता है, लेकिन पिछले कार्यों के साथ आत्मसम्मान के लिए हानिकारक है और एक narcissistic व्यक्ति को यह अधिक आकर्षक बनाता है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए, अपने आप का इलाज करें कि आप एक अच्छे दोस्त बन जाएं और अपनी गलतियों को माफ कर दें। समस्याओं पर ध्यान न दें
    • अपने आप को माफ़ करने के लिए, अपने आप को एक पत्र लिखने की कोशिश करें जैसे कि आप मित्र हैं। आपको बेहतर महसूस करने के लिए वह क्या कहेंगे? वह आपसे कैसे बात करेंगे?
    • अपने आप से दर्पण में बात करें और क्षमा करें। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें कि "जो हुआ है वह बुरा है और आप इसके बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह आगे बढ़ने का समय है।
  • एक नारसीसिस्ट चरण 5 को पीछे रखें
    5
    जब तक आप वास्तव में स्वीकार नहीं करते तब तक स्वीकार करने का बहाना आत्मसम्मान को विकसित करना और प्यार करना सीखना समय लगने वाली चीजें हैं। फिर भी, नकली आत्मसम्मान करना संभव है जब तक कि यह सचमुच विकसित न हो- अक्सर अनादिनी लोगों को वार्ड करने के लिए पर्याप्त! बहाना जब तक आप अपने बारे में अच्छा महसूस नहीं करते
    • नकली उच्च आत्मसम्मान के लिए, एक व्यक्ति की कल्पना करें जो खुद को प्यार करता है और स्वीकार करता है। वह उसकी स्थिति में कैसे व्यवहार करेगी? वह क्या कह सकती है? जब तक आप अपने आप को स्वीकार नहीं करते हैं तब तक उसे काम करने की कोशिश करें।
  • विधि 2
    शांत रहना और narcissistic लोगों के करीब नियंत्रण

    पेंसिल एक नारसिलिस्ट चरण 6
    1
    छूट तकनीक जानें. यदि वे आसानी से परेशान और आराम नहीं कर सकते हैं narcissistic लोगों द्वारा की मांग की विशेषताएं हैं, वे संकेत मिलता है कि आप आसानी से हेरफेर व्यक्ति हैं इस वजह से, कुछ शांत करने की तकनीक सीखने से आपको गुस्सा आना पड़ता है, अपने आप को शांत करने की आपकी क्षमता का काम करना ज़रूरी है
    • अच्छा विकल्प शामिल हैं गहरी सांस, योग और ध्यान.
    • जब भी आपको लगता है कि आप अपनी भावनाओं का नियंत्रण खो रहे हैं, तो अपने ऊपर शांत रहने की कोशिश करें।
  • एक नारसीसीस्ट चरण 7 के पीछे शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने खुद के अन्य लोगों की भावनाओं को अलग करें आश्रित लोग हमेशा उनके आसपास के लोगों के अनुमोदन की तलाश करते हैं, जिससे उन्हें दूसरों की भावनाओं को अन्तरित कर देता है। नतीजतन, वे दूसरों को खुश करने के लिए चीजें करने के लिए मजबूर महसूस करते हैं यह narcissists के लिए बहुत ही मनभावन है, इसलिए किसी को ऐसे व्यवहार से बचना चाहिए।
    • अगली बार जब आप एक स्पष्ट रूप से परेशान व्यक्ति की उपस्थिति में हैं, तो याद रखें कि उसकी भावनाएं केवल उसकी हैं मानसिक रूप से कुछ दोहराएं जैसे "मैं उसकी भावनाओं के लिए ज़िम्मेदार नहीं हूं।"
  • एक नारसीसिस्ट चरण 8 को पीछे रखें
    3
    "नहीं" कहने के लिए जानें शराबी लोग आमतौर पर उन लोगों के करीब जाते हैं जो शायद ही नहीं कहते हैं, क्योंकि उनका लाभ लेना आसान है। इसे आप से होने से रोकने के लिए, जब आप उन्हें स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तब से दूसरों से अनुरोधों को अस्वीकार करने के आदी हो।
    • याद रखें कि आपका समय, आपकी ऊर्जा और आपकी इच्छाएं यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं या आपके पास समय नहीं है, तो आपको कहने का अधिकार नहीं है।
    • बहाने मत कहो या नहीं कहने के लिए क्षमा मांगो। प्रत्यक्ष और सरल रहें
  • पेंसिल नाम की एक नारसिकिस्ट चरण 9



    4
    तैयार हो जाओ मादक पदार्थों की प्रवृत्ति वाले लोग उन लोगों के लिए आकर्षित होते हैं जो दूसरों से मान्यता या अनुमोदन प्राप्त करते हैं। आप अक्सर असुरक्षित महसूस और दूसरों क्या कहते हैं कि तुम कुछ अच्छा प्रदर्शन किया की जरूरत है, यह संकेत मिल सकता है कि आप जो यह आत्मशक्ति नियंत्रण के लिए एक आसान शिकार बनाता है दूसरों से प्रशंसा और प्रतिक्रिया का एक बहुत, निर्भर करता है।
    • दूसरों से अनुमोदन प्राप्त करने के बजाय सत्यापित करना सीखें उदाहरण के लिए, यदि आपने पदोन्नति जीती है, तो तुरंत किसी और को फोन करने के बजाय खुद को बधाई दीजिए दर्पण में देखो और कुछ ऐसा कहें "तुमने किया! मुझे बहुत गर्व है!"।
    • एक स्वयं-सत्यापन व्यायाम के रूप में अपनी उपलब्धियों का रिकॉर्ड रखने का भी प्रयास करें। जब भी आप किसी चीज़ में सफल होते हैं, तो अपने पत्रिका में एक प्रविष्टि दर्ज करें उपलब्धि को चिह्नित करने के लिए एक संक्षिप्त बधाई नोट भी लिखें
  • पेंसिल नाम एक नारसिलिस्ट चरण 10
    5
    प्रशंसा को नियंत्रित करें Narcissists उम्मीद है और वे की जरूरत है अन्य लोगों की प्रशंसा की वे उम्मीदों के साथ अपनी उपलब्धियों के बारे में बात कर सकते हैं कि आप उन्हें बधाई देने के लिए भाग लेंगे। इस के बावजूद, निरंतर प्रशंसा की जा रही है कि आप के साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं। इस तरह की समस्या से बचने के लिए, उन लोगों के बधाई से बचें जो हमेशा तारीफ की तलाश में हैं
    • अगर कोई व्यक्ति एक उपलब्धि के बारे में घमंड है, तो स्थिति को पहचानें और विषय को बदलने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, कुछ कहने की कोशिश करें "यह बहुत बड़ा सौदा है! मुझे इस हफ्ते भी कुछ सामान मिल गया। अरे, क्या आपने कल राष्ट्रीय समाचार पत्र देखा था?"
    • यदि व्यक्ति अपने बारे में बात कर रहा है, तो बातचीत से वापस लेने का प्रयास करें कुछ कहो "यह आपके साथ अच्छी बात है, लेकिन मुझे जाना चाहिए। एक महान दिन हो!"
  • एक नारसीसिस्ट चरण 11 के पीछे शीर्षक तस्वीर
    6
    रचनात्मक आलोचना करें. Narcissists आलोचना की तरह नहीं है क्योंकि यह उनकी श्रेष्ठता की भावना के साथ हस्तक्षेप करती है। यह स्पष्ट करने का एक तरीका है कि आप किसी व्यक्ति की समस्याओं की अनदेखी नहीं करेंगे, जब उन्हें आवश्यकता होती है, तब रचनात्मक आलोचना प्रदान करनी होती है। समय के साथ, यह संभावना है कि वह आपकी से बचना चाहेगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप व्यक्ति के साथ पीने के खेल रहे हैं और महसूस करते हैं कि यह बल्लेबाजी के गलत प्रकार उपयोग कर रहा है, का कहना है की तरह कुछ "यह बल्ला लंबे hitters के लिए अच्छा है, लेकिन यह एक शायद सबसे अच्छा खेल के इस प्रकार के लिए है।"
    • आलोचना मत कीजिए या बुरा चीजें जैसे "यह पोशाक आपको वसा बनाता है" या "आपकी प्रस्तुति बकवास थी।" रचनात्मक आलोचना की पेशकश करते समय हमेशा कहने में कुछ उपयोगी होता है
  • एक नारसीसीस्ट चरण 12 के पीछे शीर्षक चित्र
    7
    क्रोध को नियंत्रित करें. Narcissists हमें परेशान करने के लिए आदत है, लेकिन एक स्वस्थ तरीके से क्रोध से निपटने के तरीके सीखना महत्वपूर्ण है। जब भी आप व्यक्ति के साथ संपर्क के कारण परेशान हो रहे हैं, तो कोशिश करें:
    • कुछ मार्शल लड़ाई, चलने या पेडलिंग का अभ्यास करके व्यायाम
    • आप क्या महसूस कर रहे हैं इसके बारे में एक डायरी लिखें
    • कुछ रचनात्मक गतिविधि करें, जैसे कि पेंटिंग, बुनाई या खाना पकाने
  • एक नारसीसिस्ट चरण 13
    8
    स्वस्थ सीमा सेट करें. स्वस्थ सीमाओं को परिभाषित करने और बनाए रखने से एक नास्तिक व्यक्ति के साथ आपके संबंध की सुविधा होगी जो आपको हमेशा उसके लिए सब कुछ करने की उम्मीद करता है। व्यक्ति के साथ अपने संबंधों का विश्लेषण करें और यह निर्धारित करें कि आपको क्या करना सहज महसूस होता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि वह व्यक्ति सहकर्मी है जो हमेशा व्यक्तिगत जानकारी का खुलासा करता है जो उसे असुविधाजनक बनाता है, तो आपको उसे रोकने के लिए उसे पूछने का पूरा अधिकार है ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें जैसे "मैं इस वार्तालाप के साथ सहज महसूस नहीं करता हूं। क्या हम कुछ और बात कर सकते हैं?"
    • याद रखें कि आपके कहने का अधिकार है कि आपके लिए क्या स्वीकार्य है या नहीं अपराध या भय से दूर न करें।
  • पेंसिल नाम की एक नार्सीसिस्ट चरण 14
    9
    हेरफेर के लिए देखें. शराबी लोग अक्सर जो चाहते हैं वह प्राप्त करने के लिए हेरफेर तकनीक का उपयोग करते हैं, इसलिए स्मार्ट रहें। कुछ रणनीति जो व्यक्ति आपको हेरफेर करने के लिए उपयोग कर सकती है:
    • यह देखने के लिए पहले बोलने से इनकार करें कि आप क्या कहने जा रहे हैं और इसका इस्तेमाल आपके खिलाफ करें।
    • पर्यावरण के लाभ लेने के लिए आपको उसे अपने घर या कार्यालय में मिलने की आवश्यकता है।
    • तथ्यों और आंकड़ों के साथ आपको अधिभार दें ताकि आपको लगता है कि आप गलत हैं।
    • ज़ोर से बोलो या चिल्लाओ।
    • बल निर्णय लेने
    • आपको नकली या आप असमर्थ महसूस करते हैं।
    • न्यायाधीश या आप की आलोचना
    • एक "बर्फ" दें
    • पता न करें कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं।
    • स्वास्थ्य समस्याओं की खोज या अतिरंजना करके, या अपने दुःख के लिए खुद को दोष देने के लिए खुद को शिकार बनाओ
  • विधि 3
    शराबी को पहचानना

    एक नारसीसीस्ट चरण 15 के पीछे शीर्षक चित्र
    1
    भव्यता की भावना को पहचानने का प्रयास करें शराबी लोग अक्सर दूसरों की तुलना में खुद को बेहतर मानते हैं, रवैया को पहचानना बहुत आसान है उन चीजों पर ध्यान दो, जिनके बारे में वे कहते हैं और आकलन करते हैं कि वह दूसरों के ऊपर खड़ा है या नहीं। देखें कि क्या व्यक्ति:
    • वह एक फंतासी दुनिया में रहती है, जिसमें उसे असीमित शक्ति, आदर्श प्रेम, सौंदर्य और सफलता मिलती है।
    • यह उन लोगों के साथ विशेष या महत्वपूर्ण और केवल सहयोगी होने का दावा करता है, जो समानता मानते हैं।
    • वह अहंकार से व्यवहार करता है, इस बारे में भारी टिप्पणी करता है कि वह दूसरों के लिए कितना बेहतर है।
  • एक नारसीसिस्ट चरण 16 को पीछे रखें चित्र शीर्षक
    2
    उन लोगों के साथ चतुर हो जाओ जिन्हें लगातार प्रशंसा की आवश्यकता है Narcissists खुद को बेहतर मानते हैं, लेकिन वे यह भी उम्मीद करते हैं कि दूसरों ने उन्हें बेहद सराहना की। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढते हैं जो नाराज हो जाता है, जब आप स्मार्ट और सफल होने के लिए सुर्खियों में नहीं होते हैं, तो वह व्यक्ति शायद एक नैरोसीस्ट है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी व्यक्ति की उपलब्धियों की स्तुति नहीं करते हैं, तो वह घमंडी हो सकती है।
  • एक नारसीसिस्ट चरण 17 के पीछे शीर्षक तस्वीर
    3
    ध्यान दें कि वह दूसरों के साथ कैसे व्यवहार करता है Narcissists आमतौर पर अन्य लोगों को अच्छी तरह से इलाज नहीं करते यदि आप इस तरह से किसी से मिलते हैं, तो निंदा की पुष्टि करने के लिए नीचे दिए गए व्यवहारों के लिए एक नज़र रखें:
    • अन्वेषण करें या दूसरों का लाभ उठाएं
    • सहानुभूति महसूस न करें या दूसरों की भावनाओं को पहचानें।
    • दूसरों को ईर्ष्या या उन्हें ईर्ष्या का आरोप लगाते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com