IhsAdke.com

एक नियंत्रक व्यक्ति के साथ कैसे काम करें

क्या एक निश्चित पर्यवेक्षक या सहकर्मी क्या आप से ज्यादा मांग कर रहें? वह अपने काम की तर्कहीन आलोचना करता है, लेकिन अपनी गलतियों की जिम्मेदारी नहीं लेता है? Overly नियंत्रित व्यक्ति अक्सर वर्गीकृत किया जाता है के रूप में "आत्मशक्ति" और अहंकार भूख और सहानुभूति की कमी से चरम आत्म centeredness, प्रशंसा के लिए निरंतर की जरूरत, नियंत्रण की विशेषता एक व्यक्तित्व विकार है। एक narcissist के साथ रहना बहुत मुश्किल हो सकता है, और बदलने या नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा यह लगभग असंभव चुनौती है तो इस व्यक्ति से निपटने के लिए सीखना तनाव से लड़ने में आपकी मदद करने का सबसे अच्छा विकल्प है और कौन जानता है, यहां तक ​​कि आपकी नौकरी बचाई है

चरणों

विधि 1
एक नियंत्रण व्यक्ति की पहचान करना

स्टेप 30 के बारे में टॉक टू टेंड्स टू टेंटल चित्र
1
Narcissistic व्यक्तित्व के बारे में अधिक जानें आत्मकामी लोगों को एक रोग स्वयं centeredness है, और आत्मशक्ति व्यक्तित्व विकार (TPN) कोई सहानुभूति है के चरम अभिव्यक्तियों के साथ रोगियों, वे लगातार प्रशंसा की जाती है, और विशेष उपचार के योग्य होने के लिए विश्वास करने की जरूरत है। ये लोग भव्य प्राणियों जैसे अभिनय के बिंदु पर अभिमानी हैं उन्हें लगता है कि वे हमेशा सबसे अच्छा विचार है और कभी कभी वे केवल व्यवहार्य विचार है, और एक कंपनी के भीतर अहंकार और स्थिति की रक्षा के लिए, किसी भी कीमत पर प्रयास करते हैं। क्या आपके सहकर्मी हमेशा तारीफ की अपेक्षा करते हैं या अवास्तविक अपेक्षाएं हैं? क्या यह कार्य करता है जैसे कि यह वास्तव में अधिक महत्वपूर्ण है और किसी के योगदान की बात करते समय अतिरंजना करता है? क्या वह क्रोधित हो जाता है जब उसकी आलोचना की जाती है, क्या वह आसानी से ईर्ष्या करता है, और अपने स्वयं के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अन्य लोगों का लाभ लेता है? ये सभी विशेषताओं आत्मसम्मान, या अन्य व्यवहार संबंधी विकारों से संबंधित हैं, जैसे असामाजिक, सीमावर्ती और हिस्टरीयन व्यक्तित्व। इंटरनेट में narcissistic विकार के बारे में बहुत सी जानकारी है और इस समस्या से निपटने में आपकी मदद करने के लिए कई संसाधन प्रदान करता है
  • यदि आप अंग्रेजी समझते हैं, तो देखें मेयो क्लिनिक विषय के एक सिंहावलोकन के लिए, और यह देखें मनोविज्ञान आज कैसे एक narcissistic व्यक्तित्व के साथ की पहचान करने और सौदा करने के लिए कुछ बुनियादी सुझाव जानने के लिए पुर्तगाली में, इस विकी की जांच कैसे करें निदान एनटीपी.
  • स्टेप 2 9 के बारे में बात करें
    2
    सबसे आम लक्षणों की पहचान करने के लिए जानें क्योंकि वे अहंकारी हैं और सहानुभूति महसूस नहीं करते हैं, व्यक्तियों को नियंत्रित करते हैं और narcissists अक्सर आसानी से पहचाने जाने योग्य व्यवहार करते हैं। क्या यह सहकर्मी दूसरों की राय को सुनता है? एक narcissist अक्सर disparages या दूसरों की राय disregards क्योंकि, उसके लिए, दूसरों की चिंताओं केवल आलोचना छिपी हैं क्या वह अक्सर दूसरों को दोष देता है? Narcissists अपनी गलतियों के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं हैं क्योंकि फिर से, यह आलोचना का एक रूप होगा - वे दूसरों को दोष देना पसंद करते हैं। वे दूसरों को भी धमकाने या परेशान कर सकते हैं, खासकर जब वे सोचते हैं कि एक व्यक्ति कमजोर है, तो उन्हें इसे खतरा मानता है, या इसके लिए आलोचना की जाती है। कि अपने सहकर्मी इस नकारात्मक पक्ष मुखौटा कर सकते हैं ध्यान में रखें, कार्यालय के आराम के लिए एक आकर्षक और उदार व्यक्तित्व प्रदर्शित - यह सभी आकर्षण कारण वह रोजगार में सफल हो सकता है और प्रबंधकों की बुरा व्यवहार छिपा कर सकते हैं ।
    • यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि narcissists हमेशा शुद्ध रूप से विनाशकारी नहीं होते हैं - वे कार्य परिवेश में सकारात्मक गुण दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, वे अक्सर "स्वयं" परियोजनाओं के बारे में भावुक होते हैं, प्रेरित होते हैं, सार्वजनिक संबंधों, विपणन, सोशल मीडिया और अन्य पदों पर प्रभाव पड़ता है, और महान नेताओं भी हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 4
    3
    पता करें कि narcissist की मंशा क्या हैं आम तौर पर, दो प्रकार की मादक पदार्थ हैं: जो असुरक्षित हैं और जो लोग महानता के लिए उन्माद रखते हैं हालांकि वे बहुत अच्छी तरह से छिपाते हैं, कई narcissists शर्म की बात है, असुरक्षा, भय और व्यामोह लगता है। भेद्यता की भावना उन लोगों पर हमला कर सकती है जो अपनी योजनाओं को निराश कर लेते हैं, और वे भी अत्यधिक मूड के झूलों से गुजर सकते हैं, घमण्ड से आत्म-दया के लिए तेजी से आगे बढ़ रहे हैं दूसरी तरफ, जबकि सबसे कमजोर प्रकार दुनिया की देखरेख के बारे में ध्यान रखते हैं, दूसरे प्रकार स्वयं इतना आत्मनिर्भर हो सकते हैं कि खुद को भ्रांतिपूर्वक और खुद को एक परिपूर्ण और अचूक इंसान के रूप में देखते हैं। "कमजोर" प्रकारों के विपरीत, महानता के उन्माद के साथ narcissists अपर्याप्तता की भावनाओं की भरपाई करने की कोशिश नहीं करते, वे केवल अपनी अपेक्षाओं पर कार्य करते हैं। ये लोग वास्तव में श्रेष्ठ महसूस करते हैं, अत्यंत जोड़ तोड़ते हैं, और उच्च स्तर के मनोचिकित्सा (यानी, पश्चाताप और सहानुभूति की कमी) का प्रतिनिधित्व करते हैं। नफरत या बदला लेने की इच्छा के साथ आलोचना पर प्रतिक्रिया करने की अधिक संभावना, वे नार्सीसिस्टों के सबसे खतरनाक समूह में से एक हैं।
  • विधि 2
    एक नियंत्रित क्लाइंट के साथ लेनदेन

    एक हार्ड वर्कर चरण 10 का शीर्षक चित्र
    1
    आगे की योजना बनाएं यदि आपके पास यह विश्वास करने का कोई कारण है कि एक निश्चित मुश्किल ग्राहक एक अहंकारी व्यक्ति है, तो उसके साथ सौदा करने की योजना है। एक महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी भी चर्चा या असहमति से बचने के लिए - यह केवल दूसरे व्यक्ति को गुस्सा या बदतर, आप के खिलाफ बारी या आप को चोट पहुंचाने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित करेगा। इसके बजाय, क्या होगा, यह जानने का प्रयास करें कि बातचीत के दौरान क्या मांग और मांग आ सकती है। इस तरह, आप संघर्ष से बचने के लिए तैयार रहेंगे और समझौता नहीं करेंगे, दो संभावित खतरनाक चीजें जो ग्राहक को सहानुभूति करने में असमर्थ हैं, के साथ करें।
  • स्टेप 34 के बारे में टॉक टू टेंड्स टॉक टिम शीर्षक
    2
    आप क्या कहते हैं के लिए सचेत रहें। शब्दों को सावधानी से चुनें- एक मादक द्रव्यवाद को सबसे मासूम टिप्पणियों में आलोचना मिलेगी, और इससे एक उत्पीड़न या अस्वास्थ्यकर और अनौपचारिक व्यवहार हो सकता है। किसी सहकर्मी या नियंत्रित क्लाइंट के साथ व्यवहार करते समय बहुत सावधान रहें, और हमेशा याद रखें कि कोई गलत स्थान आपको परेशान करने के लिए पर्याप्त हो सकता है। अक्सर, जब कोई मुश्किल ग्राहक से निपटने की बात आती है तो हमारे पास कोई विकल्प नहीं होता है, और हमारी नौकरी इस तरह के लोगों के साथ अच्छे संबंध रखने पर निर्भर हो सकती है।
    • बैठकों और फोन कॉल के हर मिनट नीचे संक्षेप में, अपने शब्दों की निगरानी करें। ग्राहक की परियोजना, समयसीमा, और अपेक्षाओं के बारे में स्पष्ट रूप से संवाद करें - यह आपकी सहायता करेगा अगर कोई व्यक्ति नई मांग करने का निर्णय लेता है या किसी समझौते को तोड़ने का आरोप लगाता है
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल स्टेप 13
    3
    ग्राहक के अहंकार को मालिश करें और एक ही समय में बातचीत को निर्देशित करें। नियंत्रक अक्सर बहुत पूर्णतावादी होते हैं, और उनमें से कुछ, जैसे स्टीव जॉब्स, असली दूरदर्शी हैं। एक पेशेवर माहौल में, संतोषजनक ग्राहक की नार्कोशीय प्रवृत्ति सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है - अपने अहंकार को मालिश कर सकते हैं, लेकिन डोलटेट न करें। उदाहरण के लिए, उस व्यक्ति को लगता है कि उसके पास से सभी बेहतरीन विचार और सुझाव आए, भले ही वे आप से आए हों चर्चा में शामिल होने के बजाय इसे वांछित निष्कर्ष को आसानी से निर्देशित करने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक 3853940 18
    4
    आपको संतोष करने की कोई उम्मीद नहीं है एक नियंत्रक ग्राहक को संतुष्ट करना बहुत मुश्किल है क्योंकि ये लोग बेहद पूर्णतावादी हैं, इसलिए अक्सर मांगों से निपटने के लिए तैयार रहें और सुनें कि आपका काम काफी अच्छा नहीं है। आश्चर्य न करें अगर वह आपको धमकी देने की कोशिश करता है, आपको डराता है या आपको अक्षमता का आरोप लगाता है। एक मादक द्रवारी का सामना करना कहीं भी आपको नहीं मिलेगा क्योंकि उनके सिर में आप हमेशा गलत होंगे और वे हमेशा सही होंगे। दूसरी ओर, कमजोरी या झिझक न दिखाएं - यदि जरूरी हो, तो अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट रूप से बचाव करें और मूल समझौते को सम्मानित करने पर जोर दें, अपने नोट्स का उपयोग करके अपने तर्कों के आधार के रूप में।
  • पटकथा का शीर्षक अच्छा वार्तालाप विषयों के साथ आओ चरण 15
    5
    कागज पर सब कुछ डालो हम एक नियंत्रित ग्राहक पर बहुत अधिक समय और धन खर्च कर सकते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उसे जो कुछ भी करना है वह करना है। काम की सुविधा के लिए, अपनी फीस सहित सभी संभव जानकारी के साथ एक प्रारंभिक अनुबंध तैयार करें और इस परियोजना के लिए आप कितने घंटे समर्पित करना चाहते हैं। कोमल लेकिन दृढ़ रहें - आपके पास अन्य ग्राहकों में शामिल होने के लिए है इसके अलावा, एक निश्चित राशि के बजाय एक घंटे की दर पर चार्ज करने पर जोर देते हैं क्योंकि यह आपको अपमानजनक ग्राहक की मांगों से बचाएगा और बाद के मामले में आपको अधिक समय से मुक्त होने से रोक देगा।
  • विधि 3
    सहकर्मियों के साथ काम करना




    पटकथा का शीर्षक अच्छा वार्तालाप विषयों के साथ आओ चरण 15
    1
    बचें, बचें, बचें एक स्पष्ट उपाय यह है कि जितना संभव हो सके उस व्यक्ति से बचें, जब भी संभव हो अगर इस सहपाठी काँच में दोपहर का भोजन खाता है तो कहीं और दोपहर का भोजन करें अपने डेस्क के पास स्थित बाथरूम का उपयोग करने से बचें ये युक्तियां हर किसी के लिए उपयोगी नहीं हैं, विशेष रूप से छोटे व्यवसायों में काम करने वाले लोगों के लिए, लेकिन फिर भी, जब आप एक नास्तिक सहयोगी के साथ बातचीत करने के लिए मजबूर हो जाते हैं तब भी इसमें शामिल होने से बचें। कार्यालय से कुछ भी करने के लिए निमंत्रणों से इनकार करते हैं, और अगर वह किसी के बारे में बुरी तरह से बात करना शुरू कर देता है, तो छुट्टी मांगो और काम पर वापस जाएं जल्दी या बाद में, वह रुचि खो देंगे।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद कंडेसेन्डिंग पीपुल चरण 10
    2
    टकराव पैदा किए बिना अपने बचाव करें जैसा कि पहले बताया गया है, narcissists सीधे टकराव के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं करते हैं और आप के खिलाफ स्थिति को बदल सकते हैं। नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित किए बिना अपने दृष्टिकोण को व्यक्त करने के बारे में जानें उदाहरण के लिए, जब कोई सहकर्मी तर्कहीन मांग करता है, तो कहें कि आप सुझाव के बारे में सोचेंगे और देखेंगे कि क्या यह आपकी सहायता कर सकता है - इस तरह, आप किसी प्रकार की प्रतिबद्धता नहीं बना पाएंगे जब वह आपको एक अतिरिक्त परियोजना में खींचने की कोशिश करता है, तो कहें कि आप बहुत मदद करना चाहते हैं, लेकिन आप पहले से ही समय पर दूसरे परियोजनाओं को वितरित करने में सक्षम हो रहे हैं। एक शांत, नियंत्रित आवाज का उपयोग करें, जो लाइनों के बीच दिखा रहा है कि आप भयभीत नहीं होंगे।
  • बिज़नेस प्रोसेस चरण 2 के विकास का शीर्षक चित्र
    3
    अपने आप को तोड़फोड़ से बचाओ कुछ narcissists काम पर बहुत अधिक क्रेडिट की आवश्यकता है, या दूसरों के योगदान को कम करके अन्य लोगों के क्रेडिट चोरी करने की कोशिश तो अपने विचारों की रक्षा के द्वारा इस तरह के व्यवहार से निपटने के लिए तैयार रहें। जो कुछ आप कर रहे हैं उसे नीचे लिखें और अन्य सहयोगियों के साथ बहुत अधिक विवरण साझा न करें सभी नोट्स और दस्तावेजों की प्रतियां करें, और किसी कंप्यूटर या ऑनलाइन सर्वर पर सभी रिकॉर्ड को रिकॉर्ड की तारीख रिकॉर्ड करें। इसके अलावा, सभी बातचीत आप narcissist साथ है को ध्यान में रखना, सभी ईमेल को बचाने और एक नोटबुक में नोट लेने के रूप में, "सोमवार, 10 अप्रैल: हम देर से आया और मेरी रिपोर्ट के बुरे बात की थी।" साथ ही, अपने पर्यवेक्षक से बात करें और उसे आप लगातार कर रहे हैं कि आप क्या कर रहे हैं और आप कंपनी को कैसे योगदान दे रहे हैं, इसके बारे में अद्यतित रहें।
    • तोड़फोड़ के संकेत के लिए देखो एक पर्यवेक्षक अभिनय कूलर भी तरह से, एक पल से दूसरे सहयोगियों दुश्मनी के साथ इलाज के लिए शुरू हो, और दूसरों के व्यवहार में कोई अचानक परिवर्तन रिपोर्ट कर सकते हैं मूक तोड़फोड़ आत्मशक्ति।
  • चित्र शीर्षक एक अपमानजनक रिश्ते को छोड़ दें चरण 20
    4
    अपने पर्यवेक्षक से बात करें अपने बॉस के साथ समस्या का समाधान एक जोखिम भरा कदम हो सकता है, के बाद से कुछ प्रबंधकों कर्मचारियों की व्यक्तिगत समस्याओं से परेशान या कर्मचारियों को जो शिकायत कितना मुश्किल लोग, जो "टीम वर्क" पता नहीं है को देखने जा करने के लिए नहीं करना चाहती। शायद प्रबंधक को नारकोशीस्ट के आकर्षण से जीत मिली है या शायद उसके सहयोगी ने आप के खिलाफ शिकायत को बदलने की कोशिश की है। हालांकि, यदि आप इस मार्ग का पालन करने का निर्णय लेते हैं, तो शांति से, पेशेवर और रचनात्मक कार्य करें और यदि आप कर सकते हैं, तो कार्यस्थल के लिए कुछ प्रासंगिक है और न सिर्फ अपने आप को। घटनाओं की अपनी संस्करण साबित करने के लिए इस तरह के "कार्यालय मनोबल में सुधार," के बदले "जॉन डो बहुत गौ है," और दस्तावेज लाने के रूप में सकारात्मक भाव का प्रयोग करें - पर्यवेक्षक दावा विश्वास करने के लिए और अधिक होने का खतरा हो जाएगा आप सबूत देख सकते हैं और इस निष्कर्ष पर आ सकता है अगर कि स्थिति पेशेवर के साथ पेश किया गया था एक अन्य विकल्प, या शायद आखिरी उपाय, एक विभाग हस्तांतरण के लिए अनुरोध करना है।
  • विधि 4
    एक नार्कोशीय प्रबंधक को जीवित करना

    चित्र सफलतापूर्वक एक लघु व्यवसाय चरण 3 शुरू करें
    1
    आगे की योजना बनाएं एक ग्राहक के रूप में, आप शायद अपने पर्यवेक्षक को खुले तौर पर सामना नहीं कर सकते, इसलिए भविष्यवाणी करने की कोशिश करें कि वह कैसे कार्य करेगा। क्या उसे समय सीमा को छोटा करने की आदत है? इस समस्या की पहचान करें और तदनुसार अपनी समय सारिणी समायोजित करें। यह पता लगाने की कोशिश करें कि सबसे अधिक संभावनाएं क्या होंगी और उन परिस्थितियों से बचने के लिए तैयार हों जहां आपको किसी दूसरे व्यक्ति से समझौता करना पड़ सकता है या उसका सामना करना पड़ सकता है
  • चित्र शीर्षक से डील विद ए बॉस पक्षपात दिखा रहा है चरण 7
    2
    आप क्या कहते हैं पर ध्यान दें Narcissistic पर्यवेक्षक से बात करते समय शब्दों को ध्यान से चुनें - उन्हें आलोचना न करें या उन्हें चुनौती न दें। इस तरह के लोग आलोचना के साथ अच्छी तरह से व्यवहार नहीं करते हैं और आप पर गुस्से को छूट सकते हैं या फिर भी, आप सड़क के आंखों में डाल सकते हैं। पर्यवेक्षक के अहंकार का मज़बूत करना या जब चीजें गलत हो जाती हैं तो दोष लेना उस नौकरी को संरक्षित करने का सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन चुनाव आपका है। आखिरकार, आप उस व्यक्ति के नीचे कंपनी के पदानुक्रम में हैं और इसके साथ किसी तरह से निपटना होगा। इसी समय, चरम व्यवहारों की सीमा निर्धारित करें एक आत्मशक्ति मालिक अपने सीमाओं अनादर करने की कोशिश करेंगे और आप उसके लिए सब कुछ करने की उम्मीद है, तो कोमल लेकिन यथार्थवादी होना: फोन कॉल और ई-मेल सुबह में प्राप्त वे अगली सुबह उत्तर दे दिया जाएगा तुरंत नहीं है, और आप संपर्क में जैसे ही हो जाएगा छुट्टी से वापस
    • सावधान रहें यदि आप अपने दृष्टिकोण को बचाए रखना चाहते हैं अपने पर्यवेक्षक में जिस चीज की आप प्रशंसा करते हैं, उनको कहने के लिए एक दो-तरफ़ा बैठक की अनुसूची करें, और तब रचनात्मक और विशिष्ट सुझाव बनाएं काम के माहौल के मुताबिक प्रश्न के मुताबिक किसी व्यक्तिगत शिकायत के तौर पर नहीं।
  • चित्र का शीर्षक पदार्थ के दुरुपयोग के मुद्दे के साथ कर्मचारी को संभालें
    3
    प्रतियोगिताओं में प्रवेश न करें किसी कर्मचारी को धमकी के रूप में देखता है, इसलिए उसके दिमाग में फैसले छोड़ दें, एक अनाधिकारी मालिक खतरनाक हो सकता है। निर्देशों का पालन करें और अपने विचारों को प्रस्तुत करें जैसे कि वे थे, और उस व्यक्ति की उम्मीदों को संबोधित करने में बहुत विशिष्ट हैं। एक विशेष कार्य की प्रगति के बारे में आपको सूचित करने के लिए निरंतर संपर्क रखें, लेकिन उम्मीद नहीं करें कि कोई काम कुछ इनाम लाने या जिस तरह से आप का इलाज किया गया है उसे सुधारने के लिए किया गया है। एक आत्मशक्ति प्रबंधक को देखते हुए अच्छी तरह से किया काम सिर्फ एक प्रबंधक, स्टाफ नहीं के समर्पण के रूप में अपनी क्षमता का एक परिणाम है - आप इस खेल को नहीं जीत सकते हैं, तो यह सबसे अच्छा इसे से बाहर रहने के लिए है। दूसरी ओर, खुले तौर पर शिकायत न करें या अनिच्छा से काम न करें - यह आपके बॉस की परेशानियों को भड़काने की कोशिश कर सकता है।
  • एक धोखेबाज चरण 2 पर वापस जाओ शीर्षक चित्र
    4
    "लीक" योजना का विकास करना एक नियंत्रित व्यक्ति के साथ काम करना बेहद मुश्किल, थकाऊ और तनावपूर्ण है उम्मीद मत करो कि उसका व्यक्तित्व किसी दिन बदल जाएगा - नारकोस्टिस्ट लगभग कभी इस व्यवहार संबंधी विकार के लिए उपचार नहीं लेते हैं इसलिए, एक एस्केप प्लान बनाएं, अन्य जॉब के अवसरों की तलाश करें और फिर से शुरू करें सावधानी बरतें ताकि आपका पर्यवेक्षक बेवजहता के कृत्य के रूप में रवैया की व्याख्या नहीं करता है, या यदि यह एक व्यक्तिगत हमले के रूप में पागल है, यद्यपि वे वफादार व्यक्ति नहीं हैं, नार्सीसिस्ट अक्सर दूसरों से अत्यधिक निष्ठा की उम्मीद करते हैं जब तक आप काम के कुछ ठोस प्रस्ताव प्राप्त नहीं करते, तब तक खुद को सुरक्षित रखें। बस उन लोगों के साथ अपनी योजनाओं के बारे में बात करें जिन पर आप पूरी तरह भरोसा कर सकते हैं - आपको झूठ नहीं बोलना है, लेकिन आपको बहुत ज्यादा बात करने की ज़रूरत नहीं है यदि आपको एक साक्षात्कार के लिए जल्दी छोड़ने की आवश्यकता है, तो कहें कि आपके पास "व्यक्तिगत प्रतिबद्धता" है। कार्रवाई की यह योजना आपको मन की शांति देगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com