IhsAdke.com

रजोनिवृत्ति के लक्षणों से कैसे बचें

रजोनिवृत्ति महिलाओं की प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का हिस्सा है यह तब होता है जब कोई और अधिक गर्भधारण नहीं होता है और जब शरीर उत्पादन हार्मोन बंद हो जाता है। नतीजतन, मासिक धर्म चक्र बाधित है और प्रजनन अब नहीं आता है। ज्यादातर महिलाएं अनुभव कम से कम रजोनिवृत्ति के कुछ लक्षण है, जो अक्सर गर्म चमक, रात को पसीना, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन, मिजाज, अवसाद, थकान, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, वजन और इच्छा में कमी शामिल यौन। आप रजोनिवृत्ति के लक्षणों से पूरी तरह से बचने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह आपकी जीवन शैली में कुछ बदलाव करके अपनी गंभीरता को कम कर सकता है।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखें

1
विशेष रूप से रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए डिज़ाइन किए गए आहार का पालन करें
  • स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली कैलोरी की मात्रा में कमी करें। रजोनिवृत्ति चयापचय को धीमा कर देती है, इसलिए वजन घटाने से बचने के लिए अपने दैनिक कैलोरी का सेवन कम करना आवश्यक हो सकता है।
    रजोनिवृत्ति के लक्षण चरण 1 बुलेट 1 को रोकें
  • संतृप्त वसा में उच्च भोजन लेने से बचें और आपकी वसा का सेवन 30% से कम कैलोरी की खपत को कम करें।
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने के लिए शीर्षक चरण 1 बुलेटलेट 2 चित्र
  • फाइबर में उच्च भोजन को अपनाना, पूरे अनाज और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना।
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने के लिए चित्र शीर्षक चरण 1 बुलेट 3
  • प्रतिदिन 1,000 और 1500 मिलीग्राम कैल्शियम का उपभोग करें। कम वसा वाले दूध, डेयरी उत्पाद, सोया, टोफू, पालक, सार्डिन, सैल्मन और गढ़वाले अनाज कैल्शियम के सभी अच्छे स्रोत हैं।
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने के लिए चित्र शीर्षक चरण 1 बुलेट 4
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को बढ़ने वाले खाद्य पदार्थों की खपत को सीमित करें इसमें मसालेदार भोजन शामिल हैं और इनमें बड़ी मात्रा में चीनी, सफेद आटा, नमक, कैफीन और शराब शामिल हैं।
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने के नाम से चित्र चरण 1 बुलेट 5
  • रजोनिवृत्ति के लक्षण चरण 2 को रोकें
    2
    धूम्रपान बंद करो
  • रजोनिवृत्ति के लक्षण चरण 3 को रोकें
    3
    नींद के एक नियमित पैटर्न बनाए रखें बिस्तर पर जाओ और एक ही समय में हर दिन उठो, यहां तक ​​कि आपके दिनों में भी। अनिद्रा के अनिद्रा घंटे अनिद्रा की शुरुआत में योगदान करते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने के चरण 4 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    30 से 45 मिनट के लिए हर दिन शारीरिक गतिविधि प्राप्त करें वजन व्यायाम, जिसे गुरुत्वाकर्षण के खिलाफ काम करने के लिए मांसपेशियों की आवश्यकता होती है, रजोनिवृत्ति अवधि के दौरान बहुत महत्वपूर्ण होती है, क्योंकि वे धीमी गति से मांसपेशियों की हानि में मदद करते हैं। व्यायाम, चलना, चलना, योग करना या शरीर सौष्ठव अच्छा विकल्प हैं
  • विधि 2
    वैकल्पिक स्वास्थ्य

    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 5



    1
    आराम तकनीक का अभ्यास करें, जैसे डायाफ्रामिक श्वास। यह धीमी और गहरी साँस लेने का एक प्रकार है, जिसे पेट की श्वास के रूप में भी जाना जाता है, जो डायाफ्राम के उपयोग से केवल वक्षीय गुहा की आंखों के लिए होता है। अध्ययनों से पता चला है कि जो महिलाएं दो बार दोगुना साँस लेते हैं उन्हें गर्मी तरंगों और अन्य रजोनिवृत्ति के लक्षणों में कमी आती है।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षण चरण 6 को रोकें
    2
    एक दिन में दो से तीन बार ब्लैक कोहोश लें। यह एक औषधीय पौधा भी है जिसे भी जाना जाता है काले कोहोश, कोहोश और सिमिसिफूगा, जो महिलाओं द्वारा रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने के लिए उपयोग किया जाता है। प्राकृतिक जड़ी-बूटियों के भंडार में बेची जाने वाली इस जड़ी बूटी को रूट पाउडर, चाय, पाउडर निकालने, तरल निकालने और टिंक्चर सहित विभिन्न रूपों में पाया जा सकता है।
    • ब्लैक कोहोश का उपयोग कुछ होम्योपैथिक रजोनिवृत्ति उपचार में किया जाता है और बिना किसी पर्चे के खरीदे जा सकते हैं।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 7
    3
    एक एक्यूपंक्चरिस्ट से सलाह लें स्वीडन में एक अध्ययन में पाया गया कि एक्यूपंक्चर वाले महिलाएं गर्मी तरंगों और रजोनिवृत्ति के अन्य दुष्प्रभावों से स्थायी राहत का अनुभव करती हैं।
  • विधि 3
    एक चिकित्सक से परामर्श करें

    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 8
    1
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकने के लिए हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का उपयोग करने के जोखिम और लाभों पर चर्चा करें। रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए सबसे सामान्य उपचार एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टिन की खुराक के साथ हार्मोन प्रतिस्थापन है, जो प्रोजेस्टेरोन का सिंथेटिक संस्करण है
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 9
    2
    एस्ट्रोजेन, जब प्रोजेस्टिन के बिना लिया जाता है, गर्भाशय के कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, हिस्टेरेक्टोमाइज्ड महिलाओं ने इस जोखिम को नहीं चलाया है, क्योंकि अब उन्हें गर्भाशय नहीं है और इसलिए केवल एस्ट्रोजेन के साथ इलाज किया जा सकता है।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 10
    3
    एंटीडिप्रेसेंट का उपयोग करने पर विचार करें कम खुराक में पक्सिल या इफ़ेक्ज़ोर को कभी-कभी रजोनिवृत्त महिलाओं के लिए निर्धारित किया जाता है क्योंकि यह पाया गया है कि ये दवाएं गर्मी तरंगों की तीव्रता और आवृत्ति को प्रभावी ढंग से कम करती हैं।
  • रजोनिवृत्ति के लक्षणों को रोकें चरण 11
    4
    अपने चिकित्सक द्वारा दिए गए परीक्षणों के बारे में सुनिश्चित करें लोहे के स्तर की जांच के लिए हड्डियों के घनत्वमिति और खून की गणना के रूप में परीक्षाएं मेनोपॉज के दौरान आपके शरीर में होने वाले परिवर्तनों की निगरानी करना महत्वपूर्ण हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com