IhsAdke.com

रजोनिवृत्ति के लक्षणों से मुकाबला करना

रजोनिवृत्ति प्राकृतिक जैविक संक्रमण है जो तब होता है जब अंडाशय में हार्मोन का उत्पादन बाधित होता है। हार्मोन स्तरों में गिरावट के जीवन की गुणवत्ता पर कुछ नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, लेकिन सही दृष्टि से, थोड़ा चिकित्सा देखभाल और कुछ व्यावहारिक कदम हैं, ज्यादातर महिलाएं बहुत राहत महसूस कर सकती हैं

चरणों

भाग 1
परिवर्तनों को समझना जो लक्षण पैदा करते हैं

चित्र प्रभावी ढंग से संवाद 25 से प्रभावी शीर्षक
1
रजोनिवृत्ति के चरणों को जानिए यह विचार लक्षणों को बेहतर ढंग से समझना है, इस प्रक्रिया का पता लगाएं कि आप किस प्रक्रिया में हैं और आगे आने के लिए तैयार हैं। चार चरणों में प्रीमेनियोपॉज़ल, पेरिमेनोपॉज, रजोनिवृत्ति, और पोस्टमेनपॉज़ल शामिल हैं।
  • premenopausal पहले मासिक चक्र के साथ शुरू होता है, उसके उपजाऊ वर्षों के साथ जारी रहता है और अंतिम मासिक चक्र के साथ समाप्त होता है
  • पेरी रजोनिवृत्ति की शुरुआत से पहले के वर्षों में शामिल है यह आमतौर पर 40 साल की उम्र से शुरू होता है और लगभग चार साल तक रहता है, लेकिन कुछ महिलाओं को इस स्तर के दस साल तक के लक्षण होते हैं। यह एक अनियमित चक्रों और रजोनिवृत्ति से जुड़े कुछ लक्षणों की विशेषता है।
  • रजोनिवृत्ति अंतिम चक्र के बाद निर्धारित होता है आप यह सोच सकते हैं कि आप मासिक धर्म के बिना एक वर्ष के बाद रजोनिवृत्ति के पीछे गए। रजोनिवृत्ति की औसत आयु 51 वर्ष है, लेकिन यह जल्दी या बाद में आ सकती है और फिर भी सामान्य माना जा सकता है
  • रजोनिवृत्ति उपरांत आखिरी चक्र के बाद होता है और जीवन के अंत तक रहता है। रजोनिवृत्ति के लक्षण दो साल तक रह सकते हैं, लेकिन समय में वे गायब हो जाएंगे।
  • पोस्टमेनोपौशल साल सामान्यतः प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन के निम्न स्तर से संबंधित स्वास्थ्य जोखिमों के साथ जुड़ा हुआ है। मुख्य foci में हृदय की समस्याएं और ऑस्टियोपोरोसिस शामिल हैं एक डॉक्टर को इन रोगों से संबंधित किसी भी परिवर्तन की निगरानी में मदद करनी चाहिए।
  • पिक्चर का शीर्षक आपका आत्मसम्मान कदम 13
    2
    रजोनिवृत्ति के लक्षणों को पहचानना सीखें सबसे आम गर्मी चोटियों (गर्म flushes), संभोग के दौरान दर्द, योनि सूखापन, कठिनाई सो, वजन, सिर दर्द, चयापचय दर में कमी आई, मिजाज, बालों के झड़ने, स्मृति समस्याओं, सूखापन शामिल त्वचा की, मूत्र परिवर्तन, यौन इच्छा की कमी और स्तन मात्रा में कमी।
  • पिक्चर शीर्षक क्षमा करें और भूलें चरण 17
    3
    लक्षणों को समझें रजोनिवृत्ति के दौरान सभी महिलाओं को समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता, लेकिन कुछ में बहुत मजबूत लक्षण होते हैं। हार्मोन शरीर के संचालन के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं और, के रूप में अंडाशय,, पर्याप्त मात्रा, रिसीवर में उन्हें निर्माण करने के लिए सारे शरीर पर फैल यह दिखाई देना शुरू असमर्थ हो जाते हैं।
  • शीर्षक से चित्र आपके सबसे अच्छे दोस्त बताओ आप निराश हैं चरण 4
    4
    जानें कि आप आगे क्या आ सकते हैं प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन रिसेप्टर पूरे शरीर में फैले हुए हैं और उन तक पहुंचने वाले प्राकृतिक हार्मोनों की कमी सीधे रजोनिवृत्ति के लक्षणों से जुड़ा हुआ है। रिसेप्टर्स त्वचा, हृदय, मस्तिष्क और हड्डियों पर स्थित हैं, कुछ उदाहरण देने के लिए रिसेप्टर्स की मदद से आप यह जान सकते हैं कि रजोनिवृत्ति के दौरान आपको इन अवांछित लक्षण क्यों होते हैं।
    • इन हार्मोनों की कमी आपको रजोनिवृत्ति के बाद गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ाती है। दो सबसे गंभीर जटिलताएं ऑस्टियोपोरोसिस हैं, जो हड्डी के फ्रैक्चर और हृदय रोग के कारण पैदा कर सकती हैं।
    • अपनी बीमारियों के बारे में एक डॉक्टर से बात करें और आप यथासंभव स्वस्थ रहने के लिए क्या कर सकते हैं।
  • भाग 2
    दवाइयों के लक्षणों का इलाज करना

    पिक्चर शीर्षक कम पानी प्रतिधारण चरण 12
    1
    एक चिकित्सक के साथ लक्षणों की चर्चा करें उसे बताए हुए सबसे खराब लक्षणों के बारे में बताएं और उन दवाइयों से पूछें जो आपकी सहायता कर सकते हैं। हालांकि कई महिलाएं दवाओं को लेने के लिए काफी गंभीर लक्षणों पर विचार नहीं करती हैं, फिर भी कुछ लोग समस्याएं पेश कर सकते हैं जो सामाजिक और व्यावसायिक जीवन को खराब कर सके, जिससे शारीरिक और मानसिक परेशानी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ प्लेटलेट्स चरण 5
    2
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी का प्रदर्शन इस प्रकार के उपचार में कम उत्पादन के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए शरीर में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजेन शामिल होता है। यदि अब आपके पास गर्भाशय नहीं है, तो बस एस्ट्रोजेन लें।
  • अपने सपनों को सही बनाओ चित्र शीर्षक चित्र 17
    3
    अपनी पसंद के प्रशासन की विधि चुनें ये हार्मोन थेरेपी संक्रमण के लिए समायोजित करने के लिए शरीर के लिए प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन, या एस्ट्रोजेन के स्तर के पूरक हैं। हार्मोन युक्त उत्पाद जैल, चिपकने वाले, कैप्सूल, टैबलेट और सामयिक अनुप्रयोगों में पाया जा सकता है।
    • हार्मोन थेरेपी ने पहले ही कई महिलाओं को शरीर में एक हार्मोनल संतुलन बनाकर कई रजोनिवृत्ति के लक्षणों से लड़ने में मदद की है।
    • ट्रांसडर्मल की तैयारी मूड के लक्षणों को नियंत्रित करने में अधिक प्रभावी और सुरक्षित माना जाता है क्योंकि वे यकृत के माध्यम से सीधे गुजरते हुए रक्त के थक्के कम करते हैं। वे एसएचबीजी सेक्स हार्मोन बाइंडिंग ग्लोब्युलिन (जो कि टेस्टोस्टेरोन से मुक्त होता है और कामेच्छा के साथ और भी अधिक समस्याएं पैदा करता है) के स्तर बढ़ाती नहीं है।
  • पटकथा का शीर्षक उठाने के लिए आपका जुड़ने का चरण बढ़ाएं चरण 6
    4
    हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी से बचें अगर आपके पास कुछ रोग हैं जो लोग योनि से खून बह और कैंसर, साथ ही स्तन कैंसर का इतिहास और डीवीटी, फेफड़े के दिल का आवेश, दिल का दौरा, स्ट्रोक, जिगर की समस्याओं या कमियों प्रोटीन एस या सी में के रूप में thromboembolic की समस्याओं के साथ उन लोगों के रूप से बचना चाहिए रजोनिवृत्ति के उपचारों से ग्रस्त हैं। डॉक्टर को पता होना चाहिए कि यह हार्मोन थेरेपी के साथ जारी रखने के लिए सुरक्षित है या नहीं।
  • एक छोटा मॉडल बनें चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    लाभ और जोखिमों से अवगत रहें अमेरिका महिलाओं, एक महत्वपूर्ण नैदानिक ​​अध्ययन, की पहल स्वास्थ्य 1991 में शुरू किया और 15 साल तक चली, 162,000 50 79 के लिए वर्ष आयु वर्ग के महिलाओं को जो हार्मोन दवाओं प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित।
    • अध्ययन ने रजोनिवृत्त महिलाओं में हार्मोनल दवाओं के उपयोग से जुड़े जोखिमों और लाभों की बेहतर समझ का निर्माण किया। पहल का नतीजा कई चिकित्सकों द्वारा रोगियों के लिए सबसे अच्छा इलाज निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाता है।
    • बाहर की जाँच करें परिणाम अपने आप से, लेकिन पता है कि डेटा केवल अंग्रेजी में पाया जाता है यद्यपि पढ़ाई बहुत विस्तृत होती है, लेकिन ऐसा सारांश भी है जिसे लोगों द्वारा समझा जा सकता है।
    • हार्मोन दवाइयाँ लेने वाली महिलाओं को निम्न क्षेत्रों में अधिक जोखिम होता है:
    • स्तन कैंसर: हर 10,000 महिलाओं ने अध्ययन किया, 38 ने समूह में स्तन कैंसर विकसित किया, जो दवा का इस्तेमाल करते थे, जबकि 30 दवाइयों का उपयोग किए बिना विकसित स्तन कैंसर थे।
    • इन्फ्रेशन: हर 10,000 महिलाओं के अध्ययन के लिए, 37 दवाओं का इस्तेमाल करने वाले समूह में इन्फ्रक्शन से पीड़ित था, जबकि 30 दवाओं का इस्तेमाल किए बिना दिल का दौरा पड़ने का सामना करना पड़ा।
    • स्ट्रोक: हर 10,000 महिलाओं का अध्ययन किया गया, 29 को समूह में एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा, जो दवा का इस्तेमाल करते थे, जबकि 21 दवाई के बिना एक स्ट्रोक का सामना करना पड़ा।
    • खून का थक्का: हर 10,000 महिलाओं का अध्ययन किया के लिए, 34 फेफड़ों या समूह में पैर कि दवाओं का इस्तेमाल किया, जबकि 16 दवाओं का उपयोग किए बिना थक्के था में रक्त के थक्के था।
    • निम्नलिखित क्षेत्रों में हार्मोन की दवा लेने वाली महिलाओं में एक छोटा सा लाभ देखा गया था:
    • हिप फ्रैक्चर: हर 10,000 महिलाओं ने अध्ययन किया, 10 ने समूह में एक हिप फ्रैक्चर विकसित किया, जो दवा का इस्तेमाल करते थे, जबकि 15 ने दवाओं का उपयोग किए बिना एक हिप फ्रैक्चर विकसित किया था।
    • बृहदान्त्र कैंसर: हर 10,000 अध्ययन के लिए, समूह में 10 विकसित बृहदान्त्र कैंसर, जो दवाओं का इस्तेमाल करते थे, जबकि 16 ने ड्रग्स का उपयोग किए बिना कैंसर विकसित किया था।
    • सामान्य हड्डी के फ्रैक्चर: कोई भी आंकड़ा उपलब्ध नहीं था, लेकिन शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि दवाओं का उपयोग करने वाले समूह में उन लोगों की तुलना में कम फ्रैक्चर होना चाहिए जो नहीं करते हैं।
  • लघु अवधि लक्ष्य उपलब्ध कराए गए चित्र का शीर्षक चरण 6
    6
    अन्य जोखिम कारकों पर विचार करें रजोनिवृत्ति के लिए एक हार्मोनल उपचार का उपयोग करने का चयन करते समय आपकी जीवन शैली के कुछ कारकों पर विचार किया जाना चाहिए। आपका वजन, सिगरेट धूम्रपान, शारीरिक गतिविधि का स्तर, और स्तन कैंसर या हृदय की समस्याओं का पारिवारिक इतिहास जोखिम कारक है और इसे ध्यान में रखा जाना चाहिए।
  • भाग 3
    प्राकृतिक दवाओं का उपयोग करना

    हील द फेफड़े स्वाभाविक रूप से चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने आहार में प्राकृतिक सोया उत्पादों को शामिल करें चूंकि इसमें फाईटोस्ट्रॉन्स होते हैं, जो पदार्थ शरीर के प्राकृतिक एस्ट्रोजन को बदल सकते हैं, सोया यह मदद कर सकता है। सोया के प्राकृतिक स्रोतों में टोफू, सोया दूध, टेम्पे और सोया सेम शामिल हैं।
    • कुछ उत्पाद सोया जैसे प्राकृतिक अवयवों के साथ रजोनिवृत्ति के लक्षणों को कम करने का दावा करते हैं। चूंकि उनका विनिर्माण विनियमित नहीं होता है, ये उत्पाद सुरक्षित या विश्वसनीय नहीं हो सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक सीढियों से छुटकारा पाएं चरण 5
    2
    प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का उपयोग करें जिनमें फ़्योटोस्ट्रोजन होते हैं कुछ जड़ी-बूटियों में फ़्योटोस्ट्रोजन की महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जैसे जंगली रतालू, काले कोहोश, वेलेरियन जड़ और डोंग क़ैई ऐसी जड़ी-बूटियों को विभिन्न तरीकों से मौखिक गोलियों से लेकर सामयिक मलहमों तक ले जाया जा सकता है।
    • इन जड़ी बूटियों का उपयोग करते समय ध्यान रखना क्योंकि वे साइड इफेक्ट्स के रूप में गर्म चमक पैदा कर सकते हैं। इन प्राकृतिक उपचार के प्रयोग से पहले एक डॉक्टर से बात करें, क्योंकि इन उत्पादों की सुरक्षा अज्ञात है।
    • कुछ पौधे समस्याओं का कारण बन सकते हैं जब कुछ दवाइयां जो कि आप उपयोग कर सकते हैं
  • 2 दिनों के चरण 5 में वजन कम करें
    3
    अपनी जीवन शैली के कुछ बिंदुओं को बदलें आप अपने जीवन में जीने के तरीके में कुछ बदलाव करके अपने शरीर में संक्रमण को कम कर सकते हैं।
    • धूम्रपान बंद करो सिगरेट हड्डियों को कमजोर कर सकती है, गर्म चमक पैदा कर सकती है और मूत्राशय में परेशान कर सकता है, जो पहले से ही संवेदनशील हो सकता है।
    • एक स्वस्थ आहार बनाए रखें एक स्वस्थ भोजन संतुलन खोजें और अल्कोहल और कैफीन खपत को सीमित करें। एक संतुलित आहार आवश्यक ऊर्जा प्रदान कर सकता है और वजन बढ़ाने से बच सकता है क्योंकि चयापचय धीमा हो जाता है। आहार में कुछ प्राकृतिक सोया उत्पादों को शामिल करें
    • नियमित व्यायाम आपको वजन को नियंत्रित करने, आपकी हड्डियों में ताकत बढ़ाने, नींद में सुधार करने और मूड के झूलों के साथ मदद करने में मदद करेगा।
    • आप अनुभव कर रहे हैं लक्षणों से निपटने के लिए छूट और तनाव कम करने की गतिविधियों का प्रदर्शन ध्यान, योग, और मस्तिष्क व्यायाम तनाव को नियंत्रित करने के कुछ तरीके हैं।
  • पिक्चर शीर्षक कम पानी प्रतिधारण चरण 16
    4
    उन उत्पादों से सावधान रहें जो "बायोएपिटल" होने का दावा करते हैं जब तक आपके चिकित्सक द्वारा निर्धारित नहीं किया जाए, इन उत्पादों को बेचने की कोशिश कर रहे कंपनियों से अवगत रहें। कुछ कंपनियां "बायोफिटिकल हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी" या "हार्मोन रिप्लेसमेंट यौगिकों" को बेचती हैं जैसे कि इन उत्पादों के कुछ लाभ हैं इन उत्पादों के उपयोग के बारे में इन निर्माताओं के दावों को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है।
    • कुछ विज्ञापन वाक्यांशों के साथ इन दवाओं को बेचते हैं जैसे "दवाओं के लिए एक सुरक्षित और प्राकृतिक विकल्प", "... हार्मोन असंतुलन को कम करें", "... अल्जाइमर रोग और बुढ़ापा को रोकने ..." और "... इलाज कर सकता है दिल की समस्याओं " कोई वैध चिकित्सीय शोध इन दावों का समर्थन नहीं करता है
    • कुछ कंपनियों का कहना है कि वे लार के नमूने में उनके हार्मोन के स्तर को इकट्ठा करते हैं ताकि वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार विशिष्ट दवा बना सकें, लेकिन लार उनके हार्मोन के स्तर का एक विश्वसनीय उपाय प्रदान करने में सक्षम नहीं है, क्योंकि इसके परिणाम समय और दिन पर निर्भर करता है अन्य अज्ञात चर यह सबसे अच्छा उपचार का निर्धारण करने के लिए एक उपयोगी या वैज्ञानिक पद्धति नहीं है।
  • पिक्चर का शीर्षक स्क्रैचिंग इरिटेटेड स्किन चरण 22
    5



    अगर आपके पास एलर्जी है, तो हेर-फेर वाली दवाइयां का उपयोग करें कुछ लोगों को हार्मोन प्रतिस्थापन उत्पादों के निर्माण में उपयोग की जाने वाली कुछ सामग्री से एलर्जी हो सकती है। यदि आपके पास कोई एलर्जी है, तो एक चिकित्सक से सलाह लें कि वह आपके लिए सुरक्षित सामग्री की पहचान करे और एक हैंडलिंग फार्मेसी में एक कस्टम दवा बनाये।
  • भाग 4
    विशिष्ट लक्षणों से निपटना

    के बारे में चित्र ड्रेस अप जीन्स चरण 14
    1
    हॉट फ्लैश पर नियंत्रण करें। हॉट फ्लैश पेश करते समय कुछ हिस्सों को निकालने के लिए परतों में पोशाक। कपास जैसे प्राकृतिक तंतुओं को वरीयता दें और सैंडल के चारों ओर रहें, जब आप गरम महसूस करते हैं तो आप जूते और मोज़े निकाल सकते हैं।
    • उन जगहों पर एक प्रशंसक जोड़ने पर विचार करें जहां आप अपना अधिक समय बिताते हैं। जब आप गरम चमक की शुरुआत महसूस करते हैं, तो उनको व्यवहार में रखने के लिए नियंत्रण तकनीकों को साँस लेना सीखें।
  • पिक्चर का शीर्षक खुद से स्लीपी चरण 6
    2
    अन्य दवाओं पर विचार करें यदि हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी आपके लिए अच्छा नहीं है, तो सावधान रहें कि रजोनिवृत्त गर्म चमक को नियंत्रित करने के लिए अन्य दवाएं सफलतापूर्वक उपयोग की गई हैं।
    • चयनात्मक सेरोटोनिन रिअपटेक इनहिबिटर के रूप में जाना जाता है, निम्न-खुराक एंटीडिपेंटेंट्स रजोनिवृत्ति में गर्म चमक और मूड परिवर्तन को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।
    • हॉट फ्लैश के लिए सबसे ज्यादा दो एंटीडिपेंटेंट्स वेनलैफ़ैक्सिन और पक्सिल हैं।
    • गैबैपेंटीन एक दवा है जो दौरे को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह गर्म चमक, सिरदर्द और रजोनिवृत्ति से जुड़े कुछ मूड लक्षणों के उपचार में उपयोगी है।
  • पिक्चर शीर्षक से सेक्स बेहतर चरण 9 बनाएं
    3
    योनि सूखापन का इलाज करें संभोग से संबंधित सूखापन और दर्द को कम करने के लिए स्नेहक का उपयोग करें। इन स्नेहक फार्मेसियों में पर्चे के बिना खरीदा जा सकता है। योनि एस्ट्रोजेन भी विभिन्न सूत्रों में पाया जा सकता है और सीधे एस्ट्रोजेन योनि श्लेष्म को प्रदान करता है।
    • रजोनिवृत्ति के दौरान यौन सक्रिय रहना योनि की दीवारों की लोच को बनाए रख सकता है।
  • लस हिप फैट स्टेप 12 नामक चित्र का शीर्षक
    4
    बनाना kegel व्यायाम. रजोनिवृत्ति के रूप में पहुंचने के लिए, कुछ मूत्र असंयम से पीड़ित होना आम है, जो किल्गल व्यायाम द्वारा प्रदान की गई श्रोणि की मांसपेशियों को मजबूत करने से कम हो सकता है।
    • उन मांसपेशियों को पहचानें जिन्हें आप अनुबंध और आराम करना चाहिए। शौचालय का उपयोग करते समय मूत्र के प्रवाह को रोकने की कोशिश करें। जब आप ऐसा कर सकते हैं, तो आप उन मांसपेशियों को पहचान लेंगे जिन्हें मजबूत बनाने की आवश्यकता है अवांछित समस्याओं से बचने के लिए मूत्र को बहुत लंबा न रखें
    • Kegel अभ्यास की बुनियादी आंदोलन की पहचान करने के बाद, दो या तीन सेकंड के लिए मांसपेशियों अनुबंध और उन्हें आराम। एक व्यायाम आंदोलन को पूरा करने के लिए सिकोड़ें, पकड़ो और आराम करो। दस पुनरावृत्ति एक श्रृंखला के रूप में ड्राइविंग या बैठे समय प्रति दिन दस पुनरावृत्ति के पांच सेट करने का प्रयास करें व्यायाम के दौरान मूत्राशय खाली होना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक स्लीप ऑल डे चरण 9
    5
    नींद में सुधार करें किसी भी नींद की समस्याओं का सामना करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए शारीरिक गतिविधि के अभ्यास को बढ़ाएं। सावधानी बरतें, हालांकि, बिस्तर से पहले व्यायाम न करें।
    • रात में भारी भोजन, दोपहर के बाद कॉफी और सोते समय से पहले शराब से बचें। कुछ गर्म और कैफीन के बिना सोने से पहले पीना
    • आपका बेडरूम शांत, शांत और अंधेरा होना चाहिए, और बिस्तर केवल सो जाना या यौन संबंध रखने के लिए होना चाहिए। टीवी देखने या सोते समय से पहले कंप्यूटर को छूने से बचें, दिन के दौरान सोते नहीं रहें और हर दिन एक ही समय पर सोते रहें।
    • रजोनिवृत्ति के दौरान नींद सुधारने में एक्यूपंक्चर के अच्छे परिणाम हैं
    • नींद की गोलियां डॉक्टर से पूछिए। अनिद्रा के लिए अल्पकालिक दवाओं के उपयोग संक्रमण चरण के दौरान उसकी नींद में मदद कर सकता है। Zolpidem एक नियंत्रित उपयोग दवा है जो सिफारिश की है, लेकिन असामान्य व्यवहार और दुरुपयोग और निर्भरता के जोखिम जैसे कुछ साइड इफेक्ट है। कुछ सुरक्षित दवाइयां भी सुझाई जा सकती हैं, जैसे 1 मिलीग्राम मेलाटोनिन, 25 मिलीग्राम ट्रेज़ोडोन या 10 मिलीग्राम डोक्सेपिन। दीर्घकालिक अनिद्रा का सबसे प्रभावी उपचार संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी है। प्रोजेस्टेरोन की कम खुराक भी उपयोगी हो सकता है
  • शीर्षक शीर्षक चित्र 34
    6
    मूड स्विंग्स का इलाज करें एस्ट्रोजेन के मनोदशा, स्मृति और मस्तिष्क में मोनोमैन और न्यूरोपैप्टाइड प्रेषण तंत्र के रूप में कार्य करने वाला मानसिक स्थिति पर गहरा प्रभाव है। रजोनिवृत्ति एक चरण है जहां आपको अपने आप से अधिक तनाव नहीं करना चाहिए, इसलिए अपनी जिम्मेदारियों को सकारात्मक दृष्टिकोण से नियंत्रित करें, अधिभार और नकारात्मकता से बचें। यदि आवश्यक हो, तो उसी स्थिति में जा रहे महिलाओं के साथ एक सहायता समूह की तलाश करें, जैसा कि आप चाहते हैं।
    • कुछ मूड बदलता है, जैसे अवसाद और चिंता (रजोनिवृत्ति के दौरान आम), सिर्फ सकारात्मक सोच के साथ इलाज नहीं किया जा सकता है यदि आपके पास मूड के झूलों के बहुत मजबूत लक्षण हैं, तो दवाओं या चिकित्सा के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • चित्र शीर्षक है एक स्वस्थ सेक्स लाइफ (किशोर) चरण 24
    7
    अपने यौन स्वास्थ्य को ध्यान में रखें एस्ट्रोजन के स्तर में कमी से योनि ऊतक में परिवर्तन हो सकता है और सेक्स दर्दनाक बना सकता है। उस मामले में, डिस्पेर्यूनिया के इलाज के लिए गैर-हार्मोनल दवाओं के बारे में एक डॉक्टर से बात करें - स्थिति का नाम सेक्स के दौरान दर्द का कारण बनता है।
    • मूड में परिवर्तन, टेस्टोस्टेरोन स्तर में गिरावट या रिश्ते में भावनात्मक थकावट के कारण कामेच्छा कम हो सकती है।
  • पिक्चर का शीर्षक नहीं बोधी चरण 11
    8
    स्मृति और एकाग्रता की समस्याओं पर ध्यान दें। रजोनिवृत्ति के दौरान कई महिलाओं को ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई होती है और मेमोरी कार्य करने में समस्याएं होती हैं। जितना ज्यादा इसका समर्थन करने के लिए कोई जैविक सबूत नहीं है, खुद के लिए देखभाल उसकी मदद कर सकता है।
    • यदि समस्याएं जारी रहती हैं, तो अपने चिकित्सक के साथ वैकल्पिक उपचारों पर चर्चा करें। आपके पास समस्या के लिए एक अंतर्निहित कारण हो सकता है, जैसे कि अवसाद की शुरुआत
  • चित्र शीर्षक से बचें जन्म दोष चरण 2
    9
    अपने चिकित्सक के साथ अन्य लक्षणों पर चर्चा करें कुछ महिलाओं को अतिरिक्त समस्याएं होती हैं, जैसे कि लगातार सिरदर्द, सूखी त्वचा और मूत्र संबंधी समस्याएं यद्यपि हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी इन लक्षणों में से कई को नियंत्रित कर सकता है, कुछ अन्य विकल्प आपको विशिष्ट समस्याओं के साथ मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक बढ़ाएँ अस्थि घनत्व चरण 2
    10
    ऑस्टियोपोरोसिस से लड़ो रजोनिवृत्ति के बाद पहले कुछ वर्षों में हड्डियों की क्षति के कारण, आपको अपने दैनिक आहार के लिए कैल्शियम की खुराक जोड़ना पड़ सकता है हाल के अध्ययनों से सलाह दी जाती है कि आप रजोनिवृत्ति के दौरान और उसके बाद के वर्षों में कैल्शियम की अत्यधिक मात्रा में से बचें। यह एक अपेक्षाकृत विवादास्पद विषय है
    • एक डॉक्टर से बात कर कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा निर्धारित करें। शरीर में आपकी हड्डी की घनत्व और कैल्शियम भंडार निर्धारित करने के लिए कुछ प्रयोगशाला परीक्षण करें। यह कैल्शियम और विटामिन डी की खुराक की आवश्यकता का निर्धारण करने का सर्वोत्तम तरीका है।
    • स्वस्थ आहार में विटामिन डी और कैल्शियम के प्राकृतिक स्रोत होने चाहिए। मुख्य स्रोतों में स्किम दूध, दही, चीज, स्प्राउट्स, टोफू, गढ़वाले संतरे का रस, नाश्ता अनाज, सार्डिन और हड्डियों के साथ सामन शामिल हैं। विटामिन डी का सबसे अच्छा प्राकृतिक स्रोत सूर्य के प्रकाश है
    • यदि परीक्षण यह निर्धारित करते हैं कि आप ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के जोखिम पर हैं, तो कैल्शियम की खुराक के अतिरिक्त उपचार के विकल्प भी हैं।
  • भाग 5
    जब चिकित्सकीय ध्यान लेना सीखना

    गर्भवती चरण 18 के दौरान रक्त स्राव को रोकने के शीर्षक वाला चित्र
    1
    रक्तस्राव और लीक के लिए देखें। रजोनिवृत्ति के दौरान योनि खून बहना सामान्य नहीं है और जैसे ही ऐसा होता है आपको डॉक्टर को बुलाना चाहिए।
  • चित्रिका शीर्षक होम होम रेमेडीज फॉर अतिसार चरण 2
    2
    यदि आपको मतली या फूला हुआ लगता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें। ये दवाओं के दुष्प्रभाव या रजोनिवृत्ति के सामान्य लक्षण नहीं हैं। यदि आपको अस्पष्ट कारणों से फूला हुआ या नाराज लगता है, तो जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करें।
  • स्टेस्ट साइज चरण 15 को बढ़ाएं
    3
    अपने स्तनों में किसी भी बदलाव को देखकर चिकित्सा सहायता लें कोई भी बदलाव, संवेदनशीलता या सूजन में वृद्धि भी करने के लिए एक चिकित्सा परामर्श की आवश्यकता होती है क्योंकि यह एक और अधिक गंभीर समस्या का संकेत दे सकता है जिसे चिकित्सक द्वारा जितनी जल्दी हो सके पहचानना चाहिए।
  • एक असफल रिश्ते का चलो जाओ शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    मूड के झूलों और सिरदर्द पर ध्यान दें। जितना ज्यादा ये सामान्य रजोनिवृत्ति के लक्षण हैं, वे कुछ ज्यादा गंभीर संकेत कर सकते हैं यदि आप असामान्य सिरदर्द या असामान्य मनोदशा अनुभव करते हैं, तो डॉक्टर को देखें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी चुनते हैं, तो आपके लिए इंगित की जाने वाली दवा की सबसे छोटी मात्रा से शुरू करें और अपने चिकित्सक द्वारा इसे सुरक्षित रखने पर उपचार रोकने पर विचार करें।
    • अपने चिकित्सक से दवाओं की अग्रिमों के बारे में पूछें जो कि आपके लिए रजोनिवृत्ति और पोस्टमेनॉपोग के दौरान महत्वपूर्ण हो।
    • सकारात्मक रहें महिलाएं आज पोस्टमेनूपससल अवधि में अपने जीवन का एक तिहाई खर्च करती हैं। एक कदम आगे के रूप में रजोनिवृत्ति और बेहतर के लिए एक बदलाव देखें
    • इस संक्रमण काल ​​के दौरान दोस्तों और परिवार के साथ समर्थन और विश्वास खोजें। आप बहुत कुछ बदल देंगे।
    • अपना हिस्सा दो। रोकथाम की सिफारिशें पूरे समय में बदलती हैं, इसलिए आप के बारे में पता चलें कि आप किस प्रकार के परिवर्तनों के माध्यम से जा रहे हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (56)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com