IhsAdke.com

रेनॉल डायलिसिस के लिए तैयार कैसे करें

गुर्दे की डायलिसिस एक ऐसी प्रक्रिया है जो शरीर को खून से विषाक्त अपशिष्ट को खत्म करने में मदद करता है जब कि गुर्दे अब कार्य नहीं करते। अंत-चरण की गुर्दे की विफलता का निदान तब होता है जब गुर्दे के 85 से 9 0% गुर्दे का कार्य खो जाता है। यह स्थिति आम तौर पर स्थायी होती है, लेकिन कुछ लोगों को संक्रमण से होने वाली तीव्र गुर्दे की विफलता होती है, और उन मामलों में हालत में सुधार होता है जब संक्रामक प्रक्रिया समाप्त होती है। दो प्रकार के गुर्दा डायलिसिस हैं: हेमोडायलिसिस और पेरिटोनियल डायलिसिस। डायलिसिस के लिए तैयार करने के लिए, आपको अपने आहार में परिवर्तन करना होगा, अपनी टीकों को अपडेट करना होगा और जानें कि संक्रमण कैसे रोकें।

चरणों

विधि 1
जीवन शैली बदलना

किडनी डायलिसिस चरण 1 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
1
अपने वैक्सीन को अपडेट करें डायलिसिस के फार्म की परवाह किए बिना अंत-स्तरीय गुर्दे की बीमारी के लोग संक्रमण और बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए अपना टीकाकरण अनुसूची अद्यतन करना चाहिए।
  • अंतिम चरण की गुर्दे की बीमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है डायलिसिस पर लोगों की मृत्यु दर प्रति वर्ष 20% तक पहुंच जाती है और मुख्य कारण हृदय रोग और संक्रमण होते हैं। प्रतिरक्षा प्रणाली का दोष खून में यूरिया के उच्च स्तर के कारण होता है, एक स्थिति जिसे यूरिमिया के रूप में जाना जाता है
  • इन रोगों को रोकने के लिए इन्फ्लूएंजा, हेपेटाइटिस ए और बी और न्यूमोकोकल न्यूमोनिया के खिलाफ टीके के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
  • चित्र किडनी डायलिसिस चरण 2 के लिए तैयार करें
    2
    हर रात पर्याप्त सो जाओ डायलिसिस सबसे अच्छा काम करता है जब आप आराम कर लेते हैं क्योंकि नींद आपके शरीर को विषाक्त कचरे को खत्म करने में मदद करता है। अपने शरीर और मस्तिष्क से विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए रात भर आठ घंटे सो जाओ।
    • डायलिसिस शुरू करने के बाद यदि आपको नींद आ रही है तो जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर से बात करें।
  • किडनी डायलिसिस चरण 3 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    धूम्रपान बंद करो तंबाकू श्वेत रक्त कोशिकाओं की मात्रा को बढ़ाता है, शरीर को सूजन और रासायनिक क्षति से लड़ने से तनाव में रखते हुए। निकोटीन कोशिकाओं के लिए उपलब्ध पोषक तत्वों और ऑक्सीजन के स्तर को कम करने, रक्त वाहिकाओं के व्यास को कम कर देता है। टीएआर और अन्य यौगिकों में संक्रमण से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता कम हो जाती है, जिससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है और ऑटोइम्यून विकारों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ जाती है।
    • यदि आप धूम्रपान कर रहे हैं, तो सहायता पाने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। कई मुफ्त समर्थन कार्यक्रम और अन्य उपचार हैं जिनके बारे में वह बात कर सकता है।
  • किडनी डायलिसिस चरण 4 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    4
    अक्सर अपने हाथ धोएं शौचालय का उपयोग करने के बाद, सार्वजनिक स्थानों से लौटने और नाक को छूने या नाक को उड़ाने के बाद भोजन को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह धोना महत्वपूर्ण है। अन्य लोगों के साथ संपर्क बनाने के बाद अपने हाथों को धो लें, खासकर जो लोग बीमार हैं या अस्वस्थ होते हैं यह आपको बीमारी और संक्रमण से बचाएगा।
  • किडनी डायलिसिस चरण 5 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    दवाओं, आहार और व्यायाम की मदद से अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें आपके दबाव का आपके प्रतिरक्षा तंत्र पर प्रतिकूल असर पड़ सकता है और इससे गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। इसे नियंत्रित करने और अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने से संक्रमण की संभावना कम हो जाती है।
    • उच्च रक्तचाप गुर्दे और अन्य अंगों तक पहुंचने वाले ऑक्सीजन की मात्रा कम करता है। यद्यपि आपकी गुर्दे ने काम करना बंद कर दिया है, बढ़ते दबाव आपकी दृष्टि को नुकसान पहुंचा सकता है और हृदय रोग पैदा कर सकता है।
  • किडनी डायलिसिस चरण 6 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6
    फलों, सब्जियों और मांस के साथ संतुलित आहार का पालन करें आपकी स्थिति के आधार पर आप आमतौर पर क्या खाते हैं, इसे बदलने के लिए आवश्यक हो सकता है डायलिसिस द्वारा साफ होने के लिए जहरीले कचरे की मात्रा कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट और नमक का सेवन कम करें। देखभाल के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें, आपको अपनी विशिष्ट स्थिति के अनुसार खाना लेना चाहिए।
    • संयुक्त राज्य में राष्ट्रीय किडनी फाउंडेशन ने थोड़ा नमक, पोटेशियम और फास्फोरस युक्त प्रोटीन युक्त आहार की सिफारिश की है। प्रोटीन में स्वाभाविक रूप से समृद्ध खाद्य पदार्थ में सेम और मांस शामिल हैं
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे आमतौर पर बहुत अधिक सोडियम हैं
    • नमक का सेवन सीमित करें भोजन के स्वाद के लिए जड़ी-बूटियों और अन्य मसालों का चयन करें
    • पोटेशियम और फास्फोरस में समृद्ध पदार्थ से बचें, जैसे कि अंधेरे पत्ते, केला, आवाकाडो, कद्दू, आलू, दही और मछली।
  • चित्र शीर्षक किडनी डायलिसिस के लिए तैयार करें चरण 7
    7
    तरल सेवन के बारे में जागरूक रहें आपका डॉक्टर आपको थोड़ा तरल लेने के लिए सलाह दे सकता है और आपको यह बताएगा कि आप क्या पीते हैं। अपनी विशिष्ट जरूरतों के बारे में उससे बात करें
  • किडनी डायलिसिस चरण 8 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    8
    ध्यान रखें कि डायलिसिस शुरू करने से पहले कैथेटर साइट को ठीक करने के लिए इंतजार करना आवश्यक होगा। इस प्रक्रिया में आमतौर पर लगभग दो सप्ताह लगते हैं। जब साइट ठीक होती है, तो आपको मशीन और पेरिटोनियल डायलिसिस बैग तैयार करने, उपकरण कनेक्ट करने और डिस्कनेक्ट करने, द्रव को त्यागने, और चिकित्सा सहायता कब प्राप्त करने पर प्रशिक्षण प्राप्त होगा।
  • किडनी डायलिसिस चरण 9 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    9
    परिवर्तनों का सामना करने में आपकी सहायता करने के लिए सहायता समूह खोजें। डायलिसिस शुरू करने से दिनचर्या में बहुत कुछ होता है और अपने आप से सबकुछ संभालना मुश्किल हो सकता है सहायता समूह में शामिल होने के बारे में विचार करें जो आपको आपके जीवन में होने वाले बदलावों से सामना करने में मदद करेंगे, जो आपके जीवन में गुर्दे की विफलता का कारण है। यह चिकित्सक, मनोवैज्ञानिक या धार्मिक नेता की सलाह लेने के लिए सहायक भी हो सकता है
  • विधि 2
    साइड इफेक्ट्स की आशंका

    किडनी डायलिसिस चरण 10 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    1
    कुछ बेचैनी की अपेक्षा करें हेमोडायलिसिस एक दर्दनाक प्रक्रिया नहीं है, लेकिन मतली और उल्टी पैदा कर सकता है। यदि ऐसा होता है, तो लक्षणों को दूर करने के लिए दवा पाने के लिए नर्स से बात करें
    • प्रक्रिया के दौरान कुछ लोग थकान और सोते हैं, जो मितली को दूर करने में मदद कर सकते हैं। अपनी स्थिति के आधार पर आप एक पत्रिका को पढ़ सकते हैं, कंप्यूटर पर काम कर सकते हैं या अपने स्मार्टफोन पर कुछ देख सकते हैं। क्योंकि डायलिसिस सत्र एक ही दिन और हर हफ्ते होता है, कई लोग कमरे में अन्य मरीजों के साथ दोस्त बनाते हैं।
  • किडनी डायलिसिस चरण 11 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2



    डायलिसिस के हृदय जोखिम के बारे में जानें डायलिसिस गंभीर हृदय संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है, जैसे कि बढ़ी हुई या घटी हुई दबाव और पेरिकार्डिटिस। आपका डॉक्टर इन स्थितियों पर नजर रखेगा, लेकिन आपको उन्हें भी पता होना चाहिए।
    • गिरने वाले रक्तचाप. कम रक्तचाप या हाइपोटेंशन डायलिसिस के दुष्प्रभावों में से एक हो सकता है, खासकर मधुमेह रोगियों में। इसमें पेट की ऐंठन, उल्टी, और सांस की तकलीफ के साथ किया जा सकता है इन लक्षणों की तुरंत नर्स को रिपोर्ट करें ताकि प्रक्रिया पैरामीटर बदल जाए।
    • रक्तचाप में वृद्धि. एक सत्र के बीच बहुत ज्यादा सोडियम या तरल पीने से दिल की बीमारी, स्ट्रोक और स्ट्रोक का दबाव और जोखिम बढ़ सकता है। आपके विशिष्ट मामले पर निर्भर करते हुए, आपका चिकित्सक सुझा सकता है कि आप कम नमक खाएं और कम तरल पदार्थ पीयें
    • Pericarditis। अगर हेमोडायलिसिस पेरिकार्डिटिस का काम नहीं करता है, तो दिल के आसपास के झिल्ली की सूजन हो सकती है। इस स्थिति में हृदय की मांसपेशियों की दक्षता कम हो जाती है और स्ट्रोक या रोधगलन हो सकती है।
  • किडनी डायलिसिस चरण 12 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    थोड़ा शारीरिक असुविधा के लिए तैयार रहें हालांकि डायलिसिस एक दर्दनाक उपचार नहीं है, यह पहली बार में असहज हो सकता है। मांसपेशियों की ऐंठन और खुजली जैसी लक्षणों में हेमोडायलिसिस के दौरान और बाद में सामान्य शिकायतों हैं।
    • मांसपेशियों की ऐंठन हालांकि सटीक कारण नहीं पता है, सत्रों के दौरान और प्रक्रिया के दौरान सोडियम सेवन के समायोजन से उन्हें कम करने में मदद मिल सकती है।
    • खुजली। हेमोडायलिसिस के दौरान और उसके बाद खुजली वाली त्वचा को महसूस करना आम है।
  • किडनी डायलिसिस चरण 13 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    आपके चिकित्सक को बताएं कि आपको प्रक्रिया के बाद सो रही समस्या आ रही है। हेमोडायलिसिस के बाद सोने में परिवर्तन के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। हो सकता है कि इस प्रक्रिया के कारण आपके पास अपने पैर में एपनिया या बेचैनी हो। जो लोग पेरीटोनियल डायलिसिस करते हैं वे इन दुष्परिणामों में नहीं होते हैं।
  • चित्र शीर्षक से किडनी डायलिसिस के लिए तैयार करें चरण 14
    5
    पता है कि एनीमिया संभव पक्ष प्रभाव है। एनीमिया दोनों की किडनी की विफलता और डायलिसिस दोनों का एक सामान्य दुष्प्रभाव है। हार्मोन एरिथ्रोपोइटिन लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है लेकिन गुर्दे में पैदा होता है। यह संभावना है कि आपका डॉक्टर आपके लोहे के स्तरों को नियंत्रित करने के लिए नियमित रक्त परीक्षण का आदेश देगा।
    • अपने चिकित्सक से बात करें अगर आपको थकान महसूस हो, श्वास की कमी हो या आपको अनीमिया का संदेह हो।
  • किडनी डायलिसिस चरण 15 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    6
    मूड परिवर्तनों की रिपोर्ट करें हेमोडायलिसिस पर लोगों में मनोदशा आम है, लेकिन ऐसे उपचार होते हैं जो इस दुष्परिणाम से लड़ने में सहायता करते हैं। यदि आपको उदासी, अवसाद, या अन्य परिवर्तनों का सामना करना पड़ता है, तो अपने डॉक्टर को बताना सुनिश्चित करें।
    • डायोडिसिस और किडनी की विफलता या अनुभव से निपटने की प्रक्रिया के कारण होने वाले मूत्रवर्धक संक्रमण जैव रासायनिक परिवर्तन से संबंधित हो सकते हैं।
    • सहायता समूह या परामर्शदाता या चिकित्सक के साथ परामर्श करने में मदद मिल सकती है जब मूड स्विंग आपके अनुभव के अनुभव से संबंधित हैं और आपके रक्त में जैव रासायनिक परिवर्तन से नहीं।
  • चित्र किडनी डायलिसिस के लिए तैयारी शीर्षक चरण 16
    7
    हेमोडायलिसिस के दीर्घकालिक प्रभावों पर विचार करें। डायलिसिस के बारे में पांच साल बाद, अमाइलोइडोसिस के बढ़ने का जोखिम बढ़ जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है जहां रक्त प्रोटीन जोड़ों और टण्डों में जमा होते हैं जिससे संयुक्त क्षेत्रों में दर्द, कठोरता और द्रव की अवधारण होती है।
    • यदि आपको लगता है कि आपके पास ये लक्षण हैं, तो अपने डॉक्टर के साथ विकल्पों पर चर्चा करें। वे आपके गुर्दा समारोह और सामान्य स्वास्थ्य स्थिति और डायलिसिस योजना पर निर्भर करेंगे।
  • विधि 3
    डायलिसिस के बारे में अधिक सीखना

    किडनी डायलिसिस चरण 17 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    1
    गुर्दे की विफलता के लक्षण और कारणों को पहचानें जब गुर्दे काम करना बंद कर देते हैं, तो तरल पदार्थ और इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन, विषाक्त अवशेषों को समाप्त करने और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन से संबंधित लक्षण हैं। प्रारंभिक तस्वीर भ्रम पैदा कर सकता है क्योंकि यह अन्य बीमारियों के समान है यदि आप लक्षणों का अनुभव करते हैं और वे कुछ दिनों के बाद नहीं जाते हैं या कोई अन्य कारण नहीं है, तो चिकित्सा सलाह लीजिए मनाया जाने वाले लक्षणों में शामिल हैं:
    • भूख की हानि
    • सामान्यीकृत थकावट
    • सिर दर्द।
    • त्वचा का सूखापन और खुजली
    • मतली।
    • वजन घटाने (आहार के बिना)
  • किडनी डायलिसिस चरण 18 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    2
    गुर्दा की विफलता के देर से लक्षणों के लिए सावधान रहें देर के लक्षण तब होते हैं जब गुर्दे के कामकाज में बहुत अधिक बुरा होता है और वे खून से जहरीले कचरे को नहीं फ़िल्टर कर सकते हैं। इन लक्षणों में शामिल हैं:
    • त्वचा के रंग में परिवर्तन
    • उनींदापन या एकाग्रता और तर्क की समस्याएं
    • स्नायु के संकुचन और ऐंठन
    • हड्डियों में दर्द
    • हाथों और पैरों के अस्वस्थता या सूजन
    • स्टूल में रक्त
    • लगातार हिचकी
    • अत्यधिक प्यास
    • महिलाओं में अमनोरिया (माहवारी का रुकावट)
    • कठिनाई सो रही है
    • सांस की तकलीफ
    • उल्टी (आमतौर पर सुबह)
  • किडनी डायलिसिस चरण 1 9 के लिए तैयार शीर्षक वाला चित्र
    3
    अंतिम चरण के गुर्दे की विफलता के लक्षणों को पहचानें अंतिम चरण की गुर्दे की विफलता गुर्दे की क्षति का परिणाम है। अंतिम चरण में, टर्मिनल किडनी रोग या डीआरटी के रूप में जाना जाता है, गुर्दे खून में उचित मात्रा में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल नहीं सकते हैं। इस बिंदु पर शरीर को काम जारी रखने के लिए डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण की आवश्यकता होगी। डीआरटी के सबसे आम कारणों में से दो मधुमेह और उच्च रक्तचाप या उच्च रक्तचाप हैं। अन्य परिस्थितियां जो डीआरई के जोखिम को बढ़ा सकती हैं:
    • गुर्दे की जन्मजात विकृति, जैसे कि पॉलीसिस्टिक किडनी रोग
    • गुर्दे की चोटों
    • स्टोन्स और गुर्दा संक्रमण
    • धमनियों में समस्याएं जो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के साथ गुर्दे की आपूर्ति करती हैं।
    • कैंसर या दर्द से लड़ने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाएं गुर्दे को घायल कर सकती हैं और अपर्याप्तता का कारण बन सकती हैं।
    • कुछ जहरीले रसायनों
    • ऑक्टीइम्यून रोग जैसे स्क्लेरोदेर्मा या सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमेटोस।
    • भाटा, एक ऐसी स्थिति जिसमें मूत्राशय मूत्राशय से गुर्दे तक देता है और उन्हें चोट पहुंचाता है।
    • अन्य किडनी रोग
  • किडनी डायलिसिस चरण 20 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    4
    पेरिटोनियल डायलिसिस के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। पेरिटोनियल डायलिसिस के लिए बड़ी मशीन की आवश्यकता नहीं होती है और इसे घर पर किया जा सकता है। प्रक्रिया शुरू करने से पहले सर्जन के लिए पेट कैविटी के अंदर एक विशेष कैथेटर (ट्यूब) लगाने की आवश्यकता होती है। इस ट्यूब का उपयोग डायलिसिस के लिए विशेष समाधान के प्रशासन के लिए किया जाएगा जिसे डायनासेट कहा जाता है। यह समाधान खून से विषाक्त अपशिष्ट को आकर्षित करता है जो पेट के ऊतकों के माध्यम से फ़िल्टर्ड होता है। निरंतर चल पेरिटोनियल डायलिसिस (सीएपीडी) और स्वचालित पेरिटोनियल डायलिसिस (APD): वहाँ पेरिटोनियल डायलिसिस के दो प्रकार हैं।
    • निरंतर चलने वाली पेरीटोनियल डायलिसिस पेट के कैथेटर के माध्यम से आप अपने पेट के दो तरंगों के बारे में एक दिन में तीन बार आवेदन करेंगे। तरल पदार्थ एक दिन से अगले दिन तक पेरिटोनियल गुहा में "आराम कर रहे हैं", सूखा और छोड़ दिया जाएगा। तरल के आवेदन और जल निकासी दोनों ही गुरुत्वाकर्षण की मदद से किया जाता है।
    • स्वचालित पेरीटोनियल डायलिसिस एक मशीन नींद के दौरान पेट से तरल पदार्थ को इंजेक्ट कर लेता है और निकाला जाता है। आप बिस्तर से पहले मशीन और डायलिसिस समाधान में आधे घंटे का समय व्यतीत करेंगे और अगली सुबह डिकॉप्लिंग प्रक्रिया में करीब दस मिनट लगेंगे। आपको फिल्टर को बचाया जाना चाहिए और उन्हें साप्ताहिक डायलिसिस सेंटर में वापस करना होगा, जहां आप अगले सप्ताह उपयोग करने के लिए नए उपकरण भी प्राप्त करेंगे।
  • किडनी डायलिसिस चरण 21 के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    5
    हेमोडायलिसिस के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। हेमोडायलिसिस एक अस्पताल या डायलिसिस सेंटर में किया जाना चाहिए। इस प्रक्रिया में शरीर से रक्त निकालने के लिए विशेष मशीनों का इस्तेमाल होता है और विषाक्त कचरे को छानने के बाद इसे वापस भेज दिया जाता है। प्रक्रिया के दौरान दो फिल्टर का उपयोग किया जाता है: एक रक्त के विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए और दूसरा, रक्त-सफाई तरल के लिए। फ़िल्टरिंग मशीन को कृत्रिम किडनी या डायलिसिस के रूप में जाना जाता है। आपके पहले सत्र से पहले एक सर्जन आपके शरीर में पहुंच मार्ग को आरोपित करेगा। ऐसे तीन प्रकार हैं जिनका उपयोग किया जा सकता है:
    • नालव्रण। फासिला एक सर्जरी द्वारा बनाई गई एक एक्सेस है जो आर्म में एक धमनी और नस में मिलती है। यह एक्सेस मशीन को धमनी और शिरापरक दोनों को भेजता है।
    • भ्रष्टाचार। एक भ्रष्टाचार का उपयोग कैथेटर के साथ किया जा सकता है जिससे धमनी और शिरा को हाथ से जोड़ दिया जा सकता है।
    • कैथिटर. तीव्र गुर्दे की विफलता के मामलों में तत्काल पहुंच की आवश्यकता होती है तो एक कैथेटर को बड़ी गर्दन के शिरा में रखा जा सकता है। यह स्थायी समाधान नहीं है, लेकिन केवल तात्कालिक अस्थायी पहुंच के लिए उपयोग किया जाता है।
      • दो प्रकार के कैथेटर्स हैं गैर टनल कैथेटर, अस्थायी उपयोग के लिए उपयुक्त, हंसुली (अवजत्रुकी नस) या उरूसंधि (फीमोरल नस) के तहत, गर्दन (आंतरिक कंठ का शिरा) में डालने के लिए आसान है। टनल कैथेटर आमतौर पर हंसली के नीचे त्वचा और वसा ऊतकों के माध्यम से नस में प्रत्यारोपित किया जाता है, और डायलिसिस रोगियों जो एक नालव्रण या ग्राफ्ट प्राप्त नहीं कर सकता के लिए लंबी अवधि के संवहनी एक्सेस के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता।
  • युक्तियाँ

    • प्रवेश सड़क के उपयोग की सुविधा के लिए दिन में ढीले वस्त्र पहनें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com