IhsAdke.com

लिखित वर्क्स का संपादन और समीक्षा

लिखित कार्य में त्रुटियों का परीक्षण करने की प्रक्रिया का वर्णन करने के लिए संपादन और प्रूफरीडिंग शब्द का उपयोग किया जाता है हालांकि पेशेवर संपादकों ने इन दोनों गतिविधियों के बीच कुछ अंतरों को स्वीकार किया है, इस आलेख में समानता पर ध्यान दिया जाएगा। शुरुआती लोगों के लिए इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, बुनियादी त्रुटियों की समीक्षा और सुधार करने में शामिल गतिविधियां "पाठ संपादन" के रूप में संदर्भित की जाएंगी। जब आप इस लेख को पढ़ना समाप्त कर लेंगे, तो आप मूल संपादन कार्यों को पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।

चरणों

पटकथा का शीर्षक Copyedit और प्रूफ्रेड लिखित कार्य चरण 1
1
कुछ भी बदलाव किए बिना सभी पाठ पढ़ें यह आपको एक विचार देगा जो लेखक कहने की कोशिश कर रहा है, जो संपादन के समय एक फायदा होगा।
  • चित्रित कॉपी और प्रूफ्रेड लिखित कार्य शीर्षक चरण 2
    2
    पाठ की शुरुआत में वापस जाएं और वर्तनी की त्रुटियों, व्याकरण, विराम चिह्न और तार्किक प्रवाह की तलाश में पहला वाक्य पढ़ें। यदि आप किसी भी समस्या की खोज करते हैं, तो इसे ठीक करें
    • उदाहरण: "मुझे धूप में पार्क में चलने के लिए अपने कुत्ते को लेना पसंद है !!!!" इसे संशोधित किया जाना चाहिए:"जब यह धूप है, मुझे पार्क में अपने कुत्ते को चलना पसंद है।"
      पटकथा शीर्षक वाली कॉपी और प्रूफ्रेड लिखित कार्य चरण 2 बुलेट 1
  • पटकथा का शीर्षक Copyedit और प्रूफ्रेड लिखित कार्य चरण 3
    3
    अगले वाक्य पर जाएं और शुरुआत में लौटें



  • पटकथा का शीर्षक Copyedit और प्रूफ्रेड लिखित कार्य चरण 4
    4
    पूर्ण पाठ फिर से पढ़ें जब सभी अवधियों को संपादित किया जाता है, तब पाठ की शुरुआत में वापस लौटें और फिर से पढ़ें। अपना काम जांचें और किसी भी गलती को ठीक कर लें जो आपने पहली बार नहीं देखी है।
  • पटकथा का शीर्षक Copyedit और प्रूफ्रेड लिखित कार्य चरण 5
    5
    संपादित टेक्स्ट अपलोड या प्रकाशित करें।
  • पटकथा शीर्षक कॉपी और प्रूफ्रेड लिखित कार्य चरण 6
    6
    "जब यह धूप है, मुझे पार्क में अपने कुत्ते को चलना पसंद है।
  • युक्तियाँ

    • बुनियादी संशोधन पाठ संपादन प्रक्रिया का एक हिस्सा है, लेकिन इसमें पुनर्गठन शामिल हो सकता है यदि कोई वाक्य उस तरह से प्रवाह नहीं करता है, तो एक अच्छा संपादक उसे पुनर्व्यवस्थित करके या इसे दोबारा लिखकर वाक में सुधार करेगा इस के एक उदाहरण के लिए इस आलेख के चरण 2 को देखें फिर से लिखना केवल तब आवश्यक हो जाना चाहिए, जब लक्ष्य लेखक की अनूठी आवाज को संरक्षित करना है
    • यदि आप अपने काम की समीक्षा कर रहे हैं, तो यह दूसरे दिन फिर से इसकी समीक्षा करने के लिए फायदेमंद होगा। लोग अक्सर पढ़ते हैं कि वे क्या सोचते हैं कि वास्तव में क्या लिखा गया है, इसके बजाय उन्होंने लिखा है।
    • अगर आपको संपादन के आदी होने में मुश्किल लगता है, तो याद रखें कि यह अच्छा पुर्तगाली और सामान्य ज्ञान का संयोजन है। विराम चिह्न डालें जहां मुझे इसकी आवश्यकता है, अतिरिक्त विराम चिह्न हटा दें, बहुत मुश्किल शब्दों को हटा दें, सुनिश्चित करें कि वाक्यों को पढ़ते समय समझ में आता है, और टाइपो या टाइपो देखने के लिए। यदि आप जोर से पढ़ते समय यह अच्छा लगता है, तो आप सही रास्ते पर होंगे।
    • एक पेशेवर संपादक से परामर्श करें और उन परिवर्तनों को जानें जो वे करते हैं।
    • गलतियों को खोजने का एक अच्छा तरीका है अंत से लेकर शुरुआत तक पढ़ना। अगर कोई लिखित रूप में कोई गलती है, तो आपका मन इसकी अनदेखी कर सकता है और मान सकता है कि यह सही है- यह बहुत कुछ होता है आपके मस्तिष्क को हर शब्द समझना होगा यदि आप अंत से लेकर शुरुआत तक पढ़ते हैं जोर से भी पढ़ें
    • टेक्स्ट एडिटर का कार्य आवश्यक है कि मूल पाठ को आवश्यक से ज्यादा बदलना पड़े - लेखक के काम में कोई बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव नहीं करता है। इसके बजाय, लक्ष्य स्पष्ट समस्याओं को ठीक करना, पाठ की भावना को बनाने और लेखक की आवाज को संरक्षित करना है।

    चेतावनी

    • अच्छी तरह से संपादन हमेशा इतना आसान नहीं है अगर आपके पास त्रुटियों की पहचान करने के लिए प्राकृतिक आंख नहीं हैं, तो अन्य व्यक्ति को संपादित करने के लिए कहें हालांकि, यदि आपके पास यह क्षमता है, तो यह सेवा दूसरों को प्रदान करें प्रतिभाशाली लेखकों का काम मुश्किल से प्राप्त होगा यदि कई तकनीकी त्रुटियां हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com