IhsAdke.com

पैर में कॉलस का इलाज कैसे करें

कॉलस त्वचा की सतह पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं, जैसे पैर की उंगलियों या ऊँची एड़ी के जूते, जो तब हो सकते हैं जब ये क्षेत्र लंबे और अत्यधिक दबाव के सामने आते हैं। वे शरीर के किसी भी अन्य भाग पर भी दिखाई दे सकते हैं जो दबाव या घर्षण से निकल पड़ता है। यदि आपके पास कॉलस है जो परेशान और दर्द होता है और आप जानना चाहते हैं कि इससे कैसे छुटकारा पाएं, तो इस लेख को पढ़ें और जानें कि कैसे। यदि आप कॉलस पहचानने के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं, तो यहां क्लिक करें।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार के साथ कॉलस का इलाज करना

चित्र शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स चरण 1
1
प्रभावित क्षेत्र को मिलाएं कॉर्न से छुटकारा पाने का यह सबसे आसान तरीका है त्वचा नरम होगी और आप आसानी से इस क्षेत्र से मृत त्वचा को हटा देंगे। लगभग 10 मिनट के लिए गर्म पानी में प्रभावित क्षेत्र को भिगोएँ रेत को धीरे-धीरे कांसे को हटाने के लिए एक कुरकुरा पत्थर का उपयोग कर। आवश्यक रूप से कई बार इस उपचार को दोहराएं।
  • इमेज शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स स्टेप 2
    2
    मॉइस्चराइजिंग क्रीम का उपयोग करें मॉइस्चराइज़र का गर्म पानी जैसा ही प्रभाव होता है, केवल थोड़ा तेज काम करता है। इससे भी अधिक प्रभावकारी परिणाम के लिए, गर्म पानी में पैर को विसर्जित कर दें और फिर सेलस से प्रभावित त्वचा को नरम करने में मदद करने के लिए एक मॉइस्चराइज़र लागू करें। दिन में कम से कम एक बार प्रभावित इलाके में उदार मात्रा में न्यूरूरिज़र लागू करें।
  • ट्रीट मर्नल्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    रोटी और सिरका के संयोजन का उपयोग करें ये दो सामग्रियां न केवल आपके आहार में उपयोगी हैं, लेकिन जब संयुक्त हो तो अच्छे उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है एक कांच में रोटी की एक रोटी काट लें और सिरका का एक बड़ा चमचा जोड़ें इस मिश्रण के साथ एक पेस्ट बनाओ और दिन में दो बार कलाई पर लागू होते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स चरण 4
    4
    टोनी कट यह सच है कि नाखून पैर की उंगलियों की रक्षा में मदद करते हैं, लेकिन जब वे बहुत लंबे होते हैं तो वे जूते के अंदर जगह ले सकते हैं, उन्हें तंग कर सकते हैं जब जूता पैर में बहुत तंग हो जाता है, त्वचा और जूता के बीच घर्षण उत्पन्न होता है, तो बदले में काठ को बढ़ने का कारण बन सकता है छोटे स्थान के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए, पैर की उंगलियां मोड़ और जूते के खिलाफ दबायी जाती हैं। आम तौर पर, यह आपके सलाहकारों के लिए हर दो हफ्ते ट्यून करने के लिए सलाह दी जाती है क्योंकि वे नाखूनों की तुलना में धीमी गति से बढ़ते हैं।
  • इमेज शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स चरण 5
    5
    सिलिकॉन शिम का उपयोग करें यदि कंधे अपने पैरों पर स्थित है, तो आप अपने जूते पर सिलिकॉन शिम डालकर इसे बंद कर लेते हैं। ये शिम विशेष रूप से दबाव को कम करने और पैरों की रक्षा के लिए विकसित किए जाते हैं। वे जूते के साथ त्वचा के घर्षण को रोकते हैं, जिससे कंधे अकेले गायब हो जाते हैं। आपको प्रभावित क्षेत्र पर शिम की स्थिति और सामान्य रूप से चलने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स चरण 6
    6



    अपने जूते बदलें अगर आप देखते हैं कि एक नई जोड़ी पहनते समय कैलस हमेशा प्रकट होता है, तो उन जूते को फिर से बंद करना बंद करो अगर आप उन्हें फेंकना नहीं चाहते हैं, तो आप किसी विशेष स्टोर पर उपलब्ध उत्पाद को लेसर जूते में इस्तेमाल कर सकते हैं। उत्पाद को लागू करने के बाद, जूता अपने पैरों के आकार के लिए पूरी तरह से अनुकूल होगा और आप अब तक असुविधा महसूस नहीं करेंगे।
  • इमेज शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स चरण 7
    7
    काठ ढाल का उपयोग करें आर्थोपेडिक insoles या सुरक्षात्मक चिपकने वाले एक आरामदायक स्थिति में पैर छोड़ देते हैं और यह जूते की सतह पर रगड़ से भी रोका जा सकता है। रक्षा करने वालों को जूता के क्षेत्र में रखो जो परेशानी पैदा कर रही है।
  • विधि 2
    दवाओं के साथ कॉलस का इलाज करना

    इमेज शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स चरण 8
    1
    एक पेशेवर की सहायता से कंधे को निकालें यह विकल्प उतना बुरा नहीं है जितना लगता है। विश्वास करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह दर्दनाक नहीं है। मृत ऊतक में तंत्रिका अंत नहीं है, इसलिए आपको कोई दर्द नहीं होगा। जब आप चलते हैं, तो आपको लगता है कि दर्द उस दबाव के कारण होता है जिसे कैलस इसके नीचे स्वस्थ ऊतकों पर डालता है। डॉक्टर या पोडियाडिस्ट सिर्फ एक स्केलपेल के साथ घाव काट देगा।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स चरण 9
    2
    सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग करें आपको काठ की सतह पर सीधे एसिड को लागू करना होगा। एसिड एक्शन से मुलायम कठोर त्वचा को नरम करने में मदद मिलेगी। चोट पर ही एसिड को लागू करने के लिए सावधान रहना, क्योंकि यह प्रभावित क्षेत्र के निकट स्वस्थ ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकता है। इस दवा को स्नान के बाद हर दिन का उपयोग करें जब तक कि कंधे गायब हो जाते हैं।
    • आप त्वचा को शांत करने और रीहाइड्रेट करने के लिए जगह में एक मॉइस्चराइजिंग लोशन भी लागू कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट कॉर्न्स चरण 10
    3
    शल्यक्रिया से ग्रस्त कॉलस निकालें अगर यह संक्रमित हो। इस पद्धति का उपयोग केवल तब किया जाता है जब कॉलस संक्रमित होता है, या जब एक असामान्य बोन संरचना कॉलस गठन पैदा कर रहा है। यह प्रक्रिया केवल एक चिकित्सक द्वारा ही की जा सकती है और इसका प्रयोग तब किया जाता है जब अन्य सभी तरीकों से परिणाम न मिलें।
    • गंभीर संक्रमण के मामले में, आपका डॉक्टर एंटीबायोटिक दवाओं का सुझाव दे सकता है
  • युक्तियाँ

    • उन जूते पहनने से बचें जो बहुत तंग हैं या बहुत ऊँची एड़ी हैं
    • अपने पैरों को आराम करो सामान्य तौर पर, हम अपने पैरों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं, और उन्हें दुरुपयोग करते हैं और इससे कुछ समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि कॉलस
    • पैरों को साफ और सूखा रखें स्नान के दौरान पैरों को रगड़ने के लिए ब्रश का उपयोग करें। अक्सर अपने मोजे बदलें और अपने पैरों को पसीना न दें।
    • उपकरण के साथ काम करते समय अपने हाथों की रक्षा के लिए दस्ताने पहनें

    चेतावनी

    • यदि आप गंभीर दर्द अनुभव करते हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें इसके अलावा, संचार प्रणाली में समस्याओं वाले लोगों को पैर या हाथों पर कॉलस के डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। मधुमेह, परिधीय न्यूरोपैथी, धमनी रोग, संवेदना आदि के साथ व्यक्ति। कोलास की शुरुआत के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com