IhsAdke.com

हाथों में दरारें और कॉलस का इलाज कैसे करें

हम हर समय हमारे हाथों का उपयोग करते हैं, इसलिए उनमें दरारें और कॉलस को नजरअंदाज करना मुश्किल हो सकता है। पर्यावरण, मौसम, धोने के तरीके और भारी कार्य सहित इस समस्या में कई कारक योगदान देते हैं। असहज हाथ घर्षण, दर्दनाक और कम आकर्षक हो सकते हैं अपने हाथों को बहाल करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें और फिर उन्हें नरम और चिकनी छोड़ दें।

चरणों

भाग 1
हाथों की देखभाल करना

ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अपने हाथों को धो लें यहां तक ​​कि वायरस और बैक्टीरिया के संक्रमण से बचने के लिए लंबे समय तक सूखा हाथ धोया जाना चाहिए। अपने हाथों को गर्म पानी में न धोएं क्योंकि यह त्वचा से सुरक्षात्मक तेल निकाल सकता है। उन्हें साफ करने के बजाय उन्हें तौलिया के साथ हल्के ढंग से धुलाई और शुष्क करें जब उन्हें पोंछते हैं।
  • नम हाथ या पोंछे के लिए एक निस्संक्रामक प्राप्त करें यदि आपको अक्सर अपने हाथ धोना पड़ता है (12 दिन या उससे अधिक बार) या यदि वे बहुत शुष्क हैं यद्यपि हाथ sanitizers त्वचा को सूखा, तो साबुन और पानी के साथ हाथ धोने से अक्सर यह उपयोग करने के लिए बेहतर है
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुल्ड हैड्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक सौम्य हाथों को साफ करें एक हाइपोलेगेंनिक मॉइस्चराइजिंग साबुन खरीदें शराब आधारित जीवाणुरोधी टॉनिक, अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड उत्पादों या बहुत मजबूत-महक साबुन का प्रयोग न करें। इस प्रकार के साबुन के रसायनों और योजक त्वचा को परेशान कर सकते हैं और सूक्ष्मता को खत्म कर सकते हैं जो त्वचा को मॉइस्चराइज करते हैं।
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुल्ड हैड्स स्टेप 3 नामक छवि
    3
    एक exfoliant का उपयोग करें आप शरीर या हाथों के लिए एक रगड खरीद सकते हैं - समुद्री नमक scrubs अत्यधिक की सिफारिश कर रहे हैं मृत कोशिकाओं को समाप्त करने और किसी न किसी तरह से त्वचा को रोकने के लिए एक हफ्ते में एक बार त्वचा को उबालें। अपने हाथों को धीरे से याद रखना याद रखें, खासकर यदि वे मोटे या शुष्क होते हैं
    • आप हाथ साफ़ कर सकते हैं। कच्चे जई का एक गिलास पीसकर और पाउडर का उपयोग करके हाथों की त्वचा को साफ़ करें।
    • नींबू और चीनी के साथ एक पेस्ट तैयार करें, जब तक कि वे एक एक्स्प्लेयटिंग पेस्ट की स्थिरता तक पहुंच न कर दें। त्वचा में मिश्रण मालिश। एक मिनट के लिए साफ़ करें और अपने हाथ कुल्ला। चीनी त्वचा छूट देता है और नींबू एक अधिक समरूप त्वचा टोन हासिल करने में मदद करता है।
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुल्ड हैड्स स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अपने हाथ डुबाना अपने हाथ को कटोरे में गर्म पानी के साथ रखें और उन्हें पांच मिनट के लिए छोड़ दें। उन्हें पानी में छोड़ दें, क्योंकि वे सूख सकते हैं। एक तौलिया के साथ हल्के ढंग से टैप करें ताकि उन्हें सूख सकें
    • आप पानी में बेकिंग सोडा शामिल कर सकते हैं और अपने हाथ 10 मिनट के लिए डूबा छोड़ सकते हैं।
    • जैतून का तेल, आर्गन और आवश्यक तेलों जैसे कुछ तेलों को त्वचा नरम बनाने के लिए पानी में जोड़ा जा सकता है।
    • हमेशा मृत कोशिकाओं को खत्म करने के लिए इस प्रक्रिया के बाद हाथ कुल्ला।
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    अपने हाथों को कम मोटा बनाओ जब आपके हाथों को स्नान या गले लगाना, आपकी त्वचा के किसी न किसी इलाके को रगड़ने के लिए एक कील फ़ाइल, तौलिया या पमिस का पत्थर का उपयोग करें। इससे हाथ से खुरदरापन और कॉलस को दूर करने में मदद मिलेगी। संक्रमण से बचने के लिए, जब वे गीली हों तो अपने हाथों को रगड़ें, धीरे से उन्हें रगड़ें और तेज बर्तन का इस्तेमाल न करें।
    • यदि आपको मधुमेह है, तो कोई भी प्रक्रिया लेने से पहले एक डॉक्टर से परामर्श करें जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। मधुमेह के लोग संक्रमण के उच्च जोखिम पर हैं। इसके अलावा, पमिस का प्रयोग न करें।
    • यदि उपचार समस्या को हल नहीं कर रहा है, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें वह परामर्श के दौरान स्केलपेल का इस्तेमाल कर या किसी न किसी त्वचा को ट्रिम कर सकता है। वह कैलिस के लिए दवाओं या ड्रेसिंग भी लिख सकता है जिसमें रसायन शामिल हैं जैसे कि सैलिसिलिक एसिड
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुल्ड हैड्स शीर्षक वाला इमेज चरण 6
    6
    एक पट्टी का उपयोग करें इसका उपयोग किसी न किसी क्षेत्र को कवर करने और घर्षण से बचाने के लिए किया जा सकता है। कुछ विशेष ड्रेसिंग में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो कॉलस को हटाने में मदद करता है। जब उनका उपयोग करते हैं तो देखभाल करें क्योंकि वे त्वचा परखता पैदा कर सकते हैं।
  • भाग 2
    मॉइस्चराइजिंग हाथ

    ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक शीर्षक छवि चरण 7
    1
    एक मॉइस्चराइज़र चुनें किसी न किसी और कॉल्यूड हाथों का इलाज करने के लिए हाइड्रेशन आवश्यक है I तेल-आधारित और अल्कोहोल-मुक्त हैं, जो कम करने वाले और मॉइस्चराइजिंग उत्पादों का उपयोग करने के लिए सिफारिश की जाती है, जो मलहम और क्रीम के समान त्वचा को moisturize करता है। लोशन जैसे पानी आधारित मॉइस्चराइज़र से बचें क्योंकि वे कुशल उत्पाद नहीं हैं।
    • Emollients मलाईदार स्नेहक हैं जो त्वचा नरम, कोमल और कोमल छोड़ देते हैं। इनमें सक्रिय सामग्री शामिल हो सकती है जैसे कि लैनोलिन, खनिज तेल, जॉजोना तेल, isopropyl palmitate, प्रोपलीन ग्लाइकॉल लिनोलेटेट, स्क्वॉलेन या ग्लिसरॉल स्टीयरेट।
    • हम्मेक्टर्स त्वचा में जल सामग्री को बढ़ाने के लिए हवा में नमी का उपयोग करते हैं सबसे प्रभावी humectants ग्लिसरीन, hyaluronic एसिड, sorbitol, प्रोपीलीन ग्लाइकॉल, dimethicone, यूरिया या लैक्टिक एसिड होते हैं।
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स नामक छवि चरण 8
    2
    नियमित रूप से अपने हाथों को हाइड्रेट करें मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जब भी आप अपने हाथों को धो लें, अधिमानतः जब वे अभी भी गीली हों। जब भी आपको सूखा लगता है, तो न्यूरूरिज़र का उपयोग करें। इसके अलावा बिस्तर से पहले न्यूरॉइराइजर को लागू करने के लिए मत भूलना।
    • नाखूनों और कटनीस पर न्यूरोराइज़र पास करें क्योंकि इन क्षेत्रों में भी सूखी और दरारें हो सकती हैं।
    • हमेशा अपने हाथों में क्रीम का एक छोटा सा ट्यूब है क्रीम की एक बोतल रखें जहां आप बहुत समय बिताते हैं, जैसे काम पर। इस तरह आप अक्सर क्रीम का उपयोग कर सकते हैं और एक आदत बना सकते हैं।
    • एक दिन में एक बार मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करना आम तौर पर पर्याप्त नहीं होता है, खासकर शुष्क सर्दियों के महीनों के दौरान। त्वचा को हर समय सुरक्षित रखने के लिए दिन में पांच से छह बार मॉइस्चराइज़र लगाएं
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक से छवि चरण 9
    3
    पेट्रोलियम जेली (पेटोलैटम) का उपयोग करें तेल जलयोजन बनाए रखने में मदद करता है, त्वचा को फलने से बचाता है और इसे नरम छोड़ देता है। हाथ और मालिश की सभी त्वचा पर लागू करें हाथ धोने और पूरे दिन जब आवश्यक हो, तब उत्पाद का उपयोग करें।



  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    4
    तेलों को दैनिक या साप्ताहिक लागू करें जैतून का तेल, विटामिन ई तेल, शुद्ध जोोजाबा तेल, नारियल का तेल, मोम या कोकोआ मक्खन के साथ त्वचा की मालिश करें। ये प्राकृतिक उत्पाद त्वचा की जलयोजन बनाए रखते हैं, किसी न किसी हिस्से में बैक्टीरिया के संचय से परहेज करते हैं, पोषक तत्वों के साथ त्वचा की आपूर्ति करते हैं और बहुत नरम हाथ छोड़ते हैं। इसके अलावा, नारियल के तेल और कोकोआ मक्खन अद्भुत खुशबू आ रही है
    • बिस्तर से पहले इन उत्पादों की एक छोटी राशि रखो। आप विभिन्न उत्पादों की भी कोशिश कर सकते हैं।
    • विटामिन ई का उपयोग करने के लिए, एक या दो कैप्सूल खोलें और त्वचा पर तेल डालना। उत्पाद को त्वचा पर रातोंरात छोड़ दें
    • आप अपने हाथों को हाइड्रेटेड रखने के लिए कपास दस्ताने का भी उपयोग कर सकते हैं त्वचा पर मॉइस्चराइज़र छोड़ें और दस्ताने पहनने पर सो जाओ
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक शीर्षक छवि चरण 11
    5
    होममेड मॉइस्चराइज़र तैयार करें आप घर पर विभिन्न प्रकार के मॉइस्चराइजर्स बना सकते हैं। उन्हें मूल अवयवों की आवश्यकता है जो आपके पास उपलब्ध हैं। इस प्रकार के मॉइस्चराइजर भी काफी प्रभावी हो सकते हैं, इसलिए यह कोशिश करने योग्य है
    • अंडे की जर्दी को मैन्युअल रूप से या बल्लेबाज के साथ मारो हाथों की त्वचा पर मिश्रण को लागू करें। इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें और गर्म पानी से कुल्ला।
    • बेकिंग तेल के एक चम्मच के साथ मेयोनेज़ के दो बड़े चम्मच मिलाएं। अपने हाथों की त्वचा भर के मिश्रण को धो लें और इसे धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • भाग 3
    हाथों की त्वचा पर क्रैकिंग से बचें

    ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 12
    1
    मैनीक्योर सैलून के लिए एक यात्रा की अनुसूची। मैनीक्योर का नियमित दौरा अपने हाथों को नरम और स्वस्थ रखने के लिए महान हैं। यात्रा के दौरान और बाद में सबसे अच्छा अनुभव पाने के लिए आप कई उपचार विकल्प चुन सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ सैलून हाथों के लिए पैराफिन मोम उपचार पेश करते हैं, जो शुष्क त्वचा के इलाज के लिए प्रभावी है।
    • प्रक्रिया के बाद, मैनीक्योर से पूछें कि जब आपके हाथ वापस आने से पहले एक और उपचार प्राप्त करने के लिए वापस आ जाए
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुल्ड हैंड्स शीर्षक 13 छवि चरण 13
    2
    रबड़, विनाइल या लेटेक्स दस्ताने पहनें दस्ताने आपके हाथों को डिटर्जेंट और रसायनों के संपर्क में आने से रोका जायेंगे जो सूखापन का कारण बनते हैं। उदाहरण के लिए, बर्तन धोने या बाथरूम की सफाई करते समय उनका उपयोग किया जाना चाहिए। यहां तक ​​कि पानी में अपने हाथ डालने का सरल कार्य अक्सर त्वचा को परेशान कर सकता है - ऐसे अवसरों पर दस्ताने भी पहनते हैं। सामान्य प्रकार के बाजारों और दुकानों में इस प्रकार के दस्ताने पाई जा सकती हैं।
    • विनील दस्ताने भी आपके हाथों को गंभीर सामग्री से बचाएंगे जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं।
    • कुछ लोग लेटेक्स से एलर्जी है, इसलिए इस प्रकार के दस्ताने से बचने के लिए सलाह दी जाती है।
    • जब घर छोड़ते हैं, तो बर्फीले सर्दियों के मौसम से त्वचा की रक्षा के लिए कपास के दस्ताने का इस्तेमाल करना सुनिश्चित करें।
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक वाली छवि चरण 14
    3
    पानी पी लो पीने का पानी शरीर को हाइड्रेटेड रखता है। निर्जलीकरण के मामलों में, त्वचा को पीड़ित करने के लिए सबसे पहले है। एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पी लें। जो लोग ऐसी गतिविधियों का अभ्यास करते हैं जो पसीने का कारण रखता है या गर्म जगहों पर बहुत समय बिताता है उन्हें अधिक पानी पीना चाहिए।
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुअंड हैंड्स शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    4
    ऐसी गतिविधियों से बचें जिससे त्वचा की जलन होती है। कॉलस घर्षण से संबंधित दोहरावदार गतिविधियों से बनते हैं। यदि आप कर सकते हैं, त्वचा की खुरदरापन में योगदान देने वाली गतिविधियों से बचें। यदि आप काम के कारण अपने हाथों को आराम नहीं कर सकते (उदाहरण के लिए, यदि आप निर्माण के साथ काम करते हैं या संगीतकार हैं) तो आपको कॉलस की उपस्थिति को स्वीकार करना होगा। इस तरह की गतिविधियों को समय-समय पर रोकना या त्वचा के प्रभावित क्षेत्रों की रक्षा करने का एक तरीका ढूंढने का प्रयास करें।
    • बुरी तरह से कॉलस को रोकने के लिए सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों पर एक कपास डिस्क या पट्टी रखें।
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुल्ड हैंड्सस शीर्षक वाली छवि चरण 16
    5
    एक humidifier का उपयोग करें आप सूखे, कम आर्द्रता के माहौल में रह सकते हैं, या आपके क्षेत्र के सर्दियों में सूखा और ठंडा हो सकता है, जिससे आप एक हीटर का उपयोग कर सकते हैं। ऐसे वातावरण हाथों में दरारें पैदा कर सकते हैं। त्वचा सूखापन को रोकने में मदद करने के लिए घर में एक हामिडीफायर का उपयोग करें।
    • इसे संरक्षित करने के लिए आर्मीडिफ़र निर्देशों का पालन करें। यह बैक्टीरिया या ढालना जमा कर सकता है, जो हवा में जारी हो जाएगा।
  • ट्रीट क्रैकेड और कॉलुल्ड हैड्स शीर्षक शीर्षक छवि 17
    6
    एक त्वचा विशेषज्ञ पर जाएं यदि आप सभी संभावित विकल्पों का प्रयास कर रहे हैं और आपके हाथ अभी भी टूट गए हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें आप एक चिकित्सा स्थिति से पीड़ित हो सकते हैं जो शुष्क त्वचा का कारण बनती है, जैसे हाइपोथायरॉडीजम और एक्जिमा चिकित्सक समस्या को हल करने के लिए अधिक प्रभावी मरहम लिख सकता है।
  • चेतावनी

    • एलर्जी के साथ ख्याल रखना या इस्तेमाल किए गए मॉइस्चराइजर्स के खिलाफ किसी भी तरह की संवेदनशीलता।
    • यदि आपको मधुमेह है, तो संक्रमण के उच्च जोखिम के कारण अपने हाथों को सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त देखभाल करें।

    आवश्यक सामग्री

    • नमक साफ़
    • हाथों के लिए स्नेहक क्रीम
    • पैराफिन मोम

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com