IhsAdke.com

सूखी हाथों का इलाज कैसे करें

शुष्क हाथों से बने रहना एक कठोर शीतकालीन ठंड से भी बदतर हो सकता है। वे खुजली करते हैं और वे पीड़ादायक होते हैं और कभी-कभी वे दरारें और रक्तस्राव कर सकते हैं। यदि आपको एक पुरानी समस्या है, तो पहला कदम हाइड्रेशन है और इसमें कुछ उपाय भी हैं जो उन्हें सूखने से रोकते हैं। यदि आपके हाथ में दरारें या कटौती हो, तो चिकित्सक से परामर्श करें शुष्क हाथों की देखभाल करने के बारे में अधिक जानने के लिए चरण 1 पर प्रारंभ करें

चरणों

विधि 1
मॉइस्चराइजिंग हैंड्स

ट्रीट ड्राय हैंड्स स्टेप 1 नामक छवि
1
नारियल का तेल खर्च करें यह पौष्टिक प्राकृतिक तेल सुरक्षा की एक मोटी परत बनाता है और अपने हाथों को मॉइस्चराइज और नरम छोड़ देता है। यह त्वचा के माध्यम से जल्दी से अवशोषित हो जाती है, एक बहुत ही गंध है और, सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें कोई भी अवयव नहीं है जो सूख सकते हैं और समस्या को भी बदतर कर सकते हैं। अपने साथ नारियल के तेल का एक बर्तन ले जाओ और जब आप की जरूरत महसूस करते हैं तो पूरे दिन आवेदन करें।
  • अपरिष्कृत नारियल तेल को पसंद करें परिष्कृत तेल एक ऊंचा तापमान पर गरम किया जाता है जिससे त्वचा के लिए फायदेमंद गुण होते हैं।
  • अन्य तेल भी प्रभावी हो सकते हैं यदि आप एक अलग बनावट या गंध पसंद करते हैं तो जॉज़्गा या बादाम तेल की कोशिश करें।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 2
    2
    लैनोलिन का उपयोग करने का प्रयास करें यह पदार्थ स्वाभाविक रूप से अपनी ऊन अभेद्य बनाने के लिए भेड़ द्वारा निर्मित किया जाता है। केंद्रित मात्रा में यह त्वचा के लिए एक बहुत अच्छा है और विशेष रूप से शुष्क हाथों और छीलने के लिए फायदेमंद है। यह एक बाधा बनाता है जो नमी रखता है और त्वचा को बचाता है।
    • लोशन या क्रीम की तलाश करें जो कि मुख्य सामग्री में से एक के रूप में लानोलिन है।
    • आप शुद्ध लैनोलिन भी खरीद सकते हैं, लेकिन इसे अधिक तरल तेल के साथ मिलाकर उपयोग करना आसान है क्योंकि प्राकृतिक तरीके से फैलाना मुश्किल हो सकता है।
  • ट्रीट ड्राय हैण्ड स्टेप 3 नामक छवि
    3
    पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें यह पुराना और सस्ता उत्पाद लंबे समय तक सूखा हाथों के लिए बहुत अच्छा है और किसी फार्मेसी में पाया जा सकता है। यह अच्छी सुरक्षा बनाता है और एकमात्र दोष यह है कि यह त्वचा द्वारा अवशोषित नहीं है और वसा के निशान छोड़ने के लिए जाता है जहां आप इसे स्पर्श करते हैं। वेसलीन का उपयोग करें जब हाथ बेहद सूखा या फटा हुआ हो।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 4
    4
    सस्ते फार्मेसी लोशन से बचें कई औद्योगिक उत्पादों में शराब, कृत्रिम सुगंध, और अन्य रसायनों होते हैं जो आपकी मदद करने के बजाय आपकी त्वचा को सूख सकते हैं। वे अस्थायी मॉइस्चराइजिंग प्रदान करते हैं लेकिन लंबे समय में सूखी त्वचा में सुधार नहीं होता है पैकेजिंग में सामग्री की सूची जांचें, भले ही उत्पाद बहुत शुष्क त्वचा के लिए हो। यदि आपको सामग्री के नामों को समझाते हुए कठिनाई होती है तो दूसरा विकल्प चुनना सबसे अच्छा होता है
    • कोकोआ मक्खन, शिया मक्खन, तेल, आवश्यक तेल, मुसब्बर वेरा या मुसब्बर वेरा और मोम के रूप में प्राकृतिक अवयवों के साथ उत्पादों के लिए देखो।
    • आप अपनी त्वचा के प्रकार के लिए सही संयोजन बनाने के लिए अपना लोशन तैयार कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 5
    5
    अपने हाथों को नरम और मॉइस्चराइज रखने के लिए सोने के दस्ताने पहनें। यदि आपके हाथों में गहन चिकित्सा की जरूरत होती है, तो उन्हें अपने पसंदीदा तेल या क्रीम के साथ स्पिर करें और सूती दस्ताने पहनें। बिस्तर पर जाने से पहले ऐसा करें कि सामग्री रात भर अपने हाथों को मृदु करें। जब आप सुबह दस्ताने निकाल देते हैं तो आपके हाथ नरम और मॉइस्चराइज किए जाएंगे।
    • इस उपचार को करने से एक हफ्ते में एक बार अच्छी हालत में अपना हाथ रखेगा। यदि वे बेहद सूखे हैं, तो हर रात ऐसा करें
    • यदि आप चाहें, तो दिन के दौरान दस्ताने पहनें। यदि आप सर्दियों के महीनों के दौरान घर से बाहर रहने के लिए जा रहे हैं तो दस्ताने लगाने से पहले मॉइस्चराइजिंग क्रीम प्राप्त करने की कोशिश करें। दस्ताने अक्सर धो लें क्योंकि वे उत्पादों के अवशेषों के अंदर छोड़ देंगे।
  • विधि 2
    रेसिंग से हाथ रोकना

    चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 6
    1
    बहुत पानी पीना निर्जलीकरण त्वचा छीलने कर सकता है और आपके बाल भंगुर हो सकते हैं। यदि आप बहुत से पानी नहीं पीते हैं, तो दिन के दौरान कई चश्मे पीने की कोशिश करें। कुछ हफ्तों के भीतर आपकी त्वचा कम शुष्क होनी चाहिए एक वर्ष की आदत बनाए रखें और आप देखेंगे कि त्वचा ध्यान से कम सूखी दिखाई देगी।
    • यदि आप निश्चित नहीं हैं कि निर्जलीकरण के साथ कोई समस्या है, तो अपने मूत्र को देखें यदि यह स्पष्ट या हल्का पीला है, तो आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं यदि आपके पास काले या काले रंग का गहरा रंग है, तो आपको अधिक पानी पीना चाहिए।
    • आप सर्दियों में पीने के पानी को याद नहीं रख सकते हैं, लेकिन जब यह गर्म है तब बाहर हाइड्रेटेड रहना जरूरी है जितना बाहर ठंडा है। ठंड में आपकी त्वचा अधिक सूख जाती है, तो अंदर से अपने आप को हाइड्रेट करें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 7
    2
    अपने हाथ धीरे से धो लें क्या आप अपने हाथों को रगड़ते हैं और गर्म पानी और मजबूत साबुन का उपयोग करते हैं? यह दिनचर्या हाथों पर अत्यधिक आक्रामक है। जब आप अपने सभी प्राकृतिक सुरक्षात्मक तेलों को निकालते हैं तो आपके हाथों की त्वचा शुष्क और फटा हो सकती है। हाथ धोते समय, प्राकृतिक तेलों पर आधारित गर्म पानी और हल्के साबुन जैसे कास्टिला का उपयोग करें। तौलिया को छूकर सुखाने के बजाय सूखें हाथ की त्वचा का इलाज करें जैसे कि यह चेहरे की त्वचा होती है
    • एक हल्के, सल्फेट मुक्त साबुन को देखो जो घर्षण और शुष्क है। एक तेल आधारित मॉइस्चराइजिंग साबुन शुष्क हाथों के लिए अच्छा है।
    • अपने हाथों को केवल तब ही धो लें जब आपको वास्तव में उनकी आवश्यकता होती है, जैसे भोजन से पहले और बाथरूम का उपयोग करने के बाद यदि आप अपने हाथों को भी अक्सर धो लें तो आपकी त्वचा उन सुरक्षात्मक तेलों का उत्पादन नहीं कर सकती है
    • यदि आपकी नौकरी के लिए आपको अपने हाथ धोने की आवश्यकता होती है, जैसे कि चिकित्सा क्षेत्र में, उन्हें धोने के तुरंत बाद मॉइस्चराइजिंग साबुन और न्यूरॉइराइज़र का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 8



    3
    मजबूत रसायनों को संभालने के लिए दस्ताने पहनें बर्तन धोने के लिए, ब्लीच के साथ बाथरूम को साफ करें या पेंट और अन्य रासायनिक पदार्थों को संभालना, सुरक्षात्मक रबर के दस्ताने पहनें। अपघर्षक उत्पादों और अन्य कठोर रसायनों के लिए अपने हाथों को उजागर करना संवेदनशील त्वचा में बाधा डालती है, न कि गर्म पानी के साथ रसायनों को रगड़ने के नुकसान का उल्लेख करता है। जब भी जरूरी हो तो सुरक्षात्मक दस्ताने पहने हुए इन सब से बचें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 9
    4
    गर्मियों में सनस्क्रीन पहनें सूरज त्वचा को सूखा छोड़ सकता है और यूवी क्षति का कारण बन सकता है। बहुत से लोग धार्मिक रूप से अपने चेहरे पर सनस्क्रीन लागू होते हैं, लेकिन वे इसे अपने हाथों में डाल देना भूल जाते हैं जब भी आप सूर्य में बाहर निकलते हैं, तब अपने हाथों पर एसपीएफ़ 30 या अधिक का उपयोग करें
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 10
    5
    सर्दियों में अपने हाथों को सुरक्षित रखें शीतकालीन तापमान और हवा हाथों पर कड़ी मेहनत करते हैं, इसलिए जब आप जाते हैं तब दस्ताने पहनते हैं उकड़ने वाले दस्ताने को पसंद करते हैं जो उंगलियों और जोड़ों को खुर से रख देते हैं। सुरक्षा के एक अतिरिक्त उपाय के रूप में, दस्ताने लगाने से पहले आप एक क्रीम या तेल लगा सकते हैं
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैंड्स चरण 11
    6
    एक हाइडिडाइफ़र प्राप्त करें यदि आप सूखा वातावरण में रहते हैं या लंबे, शुष्क सर्दियों के साथ रहते हैं, तो अपने घर में एक हामिडीफायर रखें एक आर्मीडिफायर, जैसा कि नाम कहता है, हवा को अधिक नम देता है, आपकी त्वचा के लिए बेहतर वातावरण बनाते हैं। वे विशेष रूप से सर्दियों में उपयोगी हो सकते हैं जब हीटर हवा से नमी खींचते हैं। आप जहां रहते हैं उसके आधार पर, आप सभी वर्ष दौर में एक हामिडीफायर का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    दरारें और कटौती का इलाज

    चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 12
    1
    प्राथमिक चिकित्सा किट के साथ गहरी दरारें और खून बह रहा है। यदि आपके पास किसी भी अन्य कटौती से संक्रमित होने से रोकने के लिए तराजू का खून बहना होता है साबुन और पानी से अपने हाथों को धो लें, एक साफ तौलिया के साथ सूखें, और उन्हें बचाने के लिए पट्टियों को लागू करें और उन्हें ठीक करने दें। समय-समय पर पट्टी को उपचार के लिए बदलें।
    • आप तेजी से दरारें चंगा करने और उन्हें moisturize में मदद करने के लिए एक जीवाणुरोधी मरहम का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि खून बह रहा नहीं रोकता है या अगर दरारें संक्रमित होती हैं, तो उपचार के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करें।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 13
    2
    गहरी दरारें से ढीली त्वचा ट्रिम करें यदि आपके पास गहरी दरारें हैं जो खून बह रहा नहीं हैं, तो आप अपने किनारों के आसपास मृत त्वचा को छूकर उन्हें ठीक करने में मदद कर सकते हैं। जब आप अपने हाथों को धो लें, साबुन का पानी उन में फंस सकता है, त्वचा को उपचार से रोक सकता है। छानने के दोनों किनारों पर मृत त्वचा को ट्रिगर करने के लिए साफ छत पहर का उपयोग करें ताकि सतह को और भी अधिक सृजित किया जा सके और जल जमा हो सके।
    • त्वचा को छूने के बाद, सुरक्षा के लिए क्रीम और पट्टी लागू करें।
    • बहुत ज्यादा कटौती न करने के लिए सावधान रहें दर्द या रक्तस्राव का कारण होने के लिए गहराई से कट मत करो
  • चित्र शीर्षक ट्रीट ड्राय हैड्स चरण 14
    3
    किसी भी अधिक गंभीर समस्याएं हैं, यह जानने के लिए एक त्वचा विशेषज्ञ खोजें। यदि आपकी त्वचा को हमेशा टूटना पड़ता है, तो आपके पास एक और अधिक गंभीर स्थिति हो सकती है जो एक्जिमा, सोरायसिस या खमीर संक्रमण जैसे अपने आप से दूर हो जाएगी। एक त्वचा विशेषज्ञ दवाओं लिख सकते हैं या यह संकेत दे सकते हैं कि समस्या का इलाज कैसे करें।
  • युक्तियाँ

    • हाथों की जलयोजन को पुनर्स्थापित करने के लिए सूर्य के संपर्क में मुसब्बर वेरा या मुसब्बर वेरा का उपयोग करें।

    चेतावनी

    • यदि स्थिति खराब हो जाती है और हाथ सुखाने लगता है, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com