IhsAdke.com

कैसे अच्छा प्रशासक बनें

सभी बड़ी कंपनियों में, एक प्रबंधन पदानुक्रम है जो सभी कार्यों को अच्छी तरह से बहता रहता है। पर्यावरण में सम्मिश्रण करते समय एक अच्छा प्रशासक एक सुविधादाता के रूप में कार्य करता है, यहाँ और वहां भव्य प्रभावों के लिए छोटी समस्याएं हल कर रहा है। एक अच्छे प्रबंधक होने के नाते, शांति से और एक उदाहरण के रूप में सेवा करने का मतलब है। यह दुनिया में सबसे कठिन कामों में से एक है - भाग में क्योंकि आपको अहंकार और अपेक्षाओं से निपटना है - और कम से कम मान्यता प्राप्त लोगों में से एक भी। सब के बाद, वहाँ कई चाल है कि आप एक स्टाइलिश और उत्साही ढंग से अपनी सारी जिम्मेदारी को सफलतापूर्वक प्रबंधन में मदद मिलेगी रहे हैं।

चरणों

विधि 1
अपने कर्मचारियों को प्रेरित

एक अच्छा प्रबंधक चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
लोगों को प्रेरित करें वहां कर्मचारी क्यों हैं? क्या उन्हें अपने संगठन के भीतर रखता है और उन्हें भागने से रोकता है? क्या अच्छा दिन अच्छा बनाता है? क्या उन्हें बुरा दिन या बुरा सप्ताह के बाद कंपनी में रहना पड़ता है? यह पैसा नहीं मान लें - ज्यादातर लोग एक-आयामी नहीं हैं
  • याद रखें: हमारे मूल्य हमारे ईंधन हैं यदि आप अपनी टीम के मूल्यों का सम्मान करते हैं, तो वे निश्चित रूप से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे
  • कर्मचारियों से पूछो कि वे नियमित रूप से काम के बारे में क्या सोचते हैं ईमानदारी को प्रोत्साहित करें फिर कार्यकर्ताओं के अनुसार क्या कहते हैं।
  • प्रस्ताव अपने कर्मचारियों मूल्यवान अगर स्वास्थ्य उनसे मायने रखता है, तो उन्हें व्यायामशाला और व्यायाम पर जाने का समय दें यदि परिवार महत्वपूर्ण है, तो समय का सम्मान करें जब उन्हें बच्चों को स्कूल में लेने या स्कूल के बाद उन्हें लेने की आवश्यकता होती है।
  • बिग ए गुड मैनेजर चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    लोगों को अच्छा लगता है सफल प्रबंधक कर्मचारियों की शक्तियों की पहचान करने और उन्हें समय-समय पर सराहना करने में महान है। इसका कारण यह है कि अच्छे प्रबंधकों को पता है कि खुश लोग उत्पादक हैं। कर्मचारियों की शक्तियों को सार्वजनिक रूप से और विशेष रूप से प्रोत्साहित करने की कोशिश करें
    • अपने मालिक के साथ एक बैठक में, उदाहरण के लिए, कुछ का उल्लेख करें कि आपके एक कार्यकर्ता ने अच्छी तरह से किया। यदि कार्यकर्ता यह सुनता है कि आपने उसके बारे में कुछ अच्छा कहा है, तो ऐसा होने की संभावना है कि ऐसा कोई कर्मचारी सराहना करता है और इस टिप्पणी पर निर्भर रहने के लिए कठिन प्रयास करता है इस प्रकार की तारीफ किसी का ध्यान नहीं जाता है।
    • पुष्टि करें, विशेष रूप से, क्या कर्मचारी अच्छी तरह से करते हैं उन्हें बताएं जब आपके पास एक पल है पूरी तरह से रहें एक विशेष वार्तालाप, यहां तक ​​कि कम, सकारात्मक मनोबल को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक आत्मसम्मान होता है।
  • चित्रित होना एक अच्छा प्रबंधक चरण 3
    3
    कर्मचारियों को समय-समय पर बताएं, आप उनकी सराहना करते हैं। बस अपने कमरे को छोड़कर कहो कि। पूछो उनके साथ कॉफी है और कहें कि उन्हें क्या पसंद है। वे मेहनती हैं - अन्य लोगों को कुशलता से प्रेरित करते हैं - वे आसानी से संचालित होते हैं - उन्हें अनुशासित किया जाता है - या, आगे बढ़ें, कह रहे हैं कि कर्मचारी हमेशा आपको खुश करते हैं, आदि। शब्दों को न दें - बस प्रत्यक्ष हों एक कर्मचारी जो जानता है कि कितना सराहा गया है, वह कड़ी मेहनत करेगा, उसके मुकाबले अधिक का आनंद लेगा, और अन्य कर्मचारियों को मानसिक सुख प्राप्त करेगा।
  • विधि 2
    उद्देश्य सेट करना

    एक अच्छा प्रबंधक चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    थोड़ा वादा करो, बहुत काम करें यह विचार जीवन के कई अलग-अलग क्षेत्रों पर लागू हो सकता है, लेकिन यह एक महान प्रशासनिक मंत्र है। क्या आप उस व्यक्ति का प्रकार बनना चाहते हैं जिसने अत्यधिक आशावादी लक्ष्यों को हासिल किया है, जो कभी भी अमल में नहीं आएगा, या क्या आप ऐसे व्यक्ति बनना चाहते हैं जिन्होंने लक्ष्य निर्धारित किया है और जो उम्मीद से ज्यादा ऊंचा हो रहा है? यद्यपि यह छवि के बारे में है, लेकिन छवि अत्यंत महत्वपूर्ण है
    • ऐसे व्यक्ति का मत बनें जो सितारों तक पहुंचने की कभी भी कोशिश नहीं करता। संयम होने के नाते इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास एक रूढ़िवादी मानसिकता भी होनी चाहिए, बिना भव्य लक्ष्य निर्धारित किए। एक ऐसा व्यवस्थापक जो कभी अपने या अपने स्तर को नहीं बढ़ाता है, वह किसी तरह की महत्वाकांक्षा के बिना ऐसा लग सकता है रूढ़िवादी पोकर खिलाड़ी जानता है कि उसे समय-समय पर हर चीज की ज़रूरत है।
  • चित्रित होना एक अच्छा प्रबंधक चरण 5
    2
    सुनिश्चित करें कि प्रत्येक कर्मचारी अपेक्षित तत्वों को जानता है ठोस लक्ष्य रखने से कर्मचारियों को अधिकार मिलता है और उन्हें सेवा पर ध्यान केंद्रित कर रखता है। स्पष्ट रूप से बताएं कि आप क्या उम्मीद करते हैं, समय सीमाएं क्या हैं, और परिणाम कैसे उपयोग किए जाएंगे।
  • बेक ए गुड मैनेजर चरण 6
    3
    लक्ष्य के लिए प्रस्ताव फ़ीडबैक ध्यान केंद्रित कर्मचारियों को चुस्त प्रतिक्रिया देने के लिए सुधारों को विकसित करने में मदद मिल सकती है। छोटी टीमों या व्यक्तिगत कर्मचारियों के साथ मिलो और स्थिति में विस्तार से चर्चा करें।
    • प्रतिक्रिया देने के लिए एक कार्यक्रम इकट्ठा करें इसे नियमित रूप से ऑफर करें ताकि कर्मचारियों को यह पता हो कि यह कब की उम्मीद है। इस प्रकार, वे अपने रूटीन में फीडबैक के लिए कमरे बनाएंगे
  • एक अच्छा प्रबंधक चरण 7 के शीर्षक से चित्र देखें
    4
    हमेशा उच्चतम मानकों के लिए रहें हम सभी जानते हैं कि किस तरह के प्रबंधक लगातार चिल्लाते हैं या जो गलतियों के लिए हमेशा कड़वा शिकायत करते हैं, लेकिन जब वह फिसल जाता है तो अपनी पीठ को समाप्त करता है। उस तरह का प्रशासक न बनें आदर्श रूप से, कर्मचारियों के मुकाबले आपको अपने साथ मुश्किल होना चाहिए। इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है: कर्मचारी अपने आप के लिए निर्धारित लक्ष्यों और मानकों के प्रकार को देखते हैं, स्वयं को प्रतिबिंबित करके प्रतिलिपि बनाना चाहते हैं
  • विधि 3
    उत्तरदायी जिम्मेदारियां

    एक अच्छा प्रबंधक चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    प्रतिनिधि। आप जो भी करते हैं उसे अच्छे होने के लिए आप एक व्यवस्थापक हैं, लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि आपको अकेले ही अकेले कार्य करने की आवश्यकता है एक प्रशासक के रूप में आपकी नौकरी दूसरों को अच्छी तरह से काम करने के लिए सिखाना है।
    • थोड़ा साथ शुरू करें ऐसे कार्य दें, जो गलत तरीके से किया गया हो, मरम्मत की जा सकती है। कर्मचारियों को सिखाने और उन्हें सशक्त बनाने का अवसर लें। फिर धीरे-धीरे उन्हें अपनी ताकत और कमजोरियों को समझने के लिए अधिक जिम्मेदारियों के साथ काम करते हैं।
    • किसी भी ऐसे मुद्दों की आशा करना सीखें, जो उत्पन्न होने से पहले उन्हें ठीक से संबोधित करने के लिए उत्पन्न हो सकते हैं।
  • चित्रित होना एक अच्छा प्रबंधक चरण 9 का शीर्षक
    2
    ऐसे कार्य दें जो आपके कर्मचारियों को बेहतर बनाएंगे। जैसा कि आपके श्रमिक अधिक जिम्मेदारियों को लेना शुरू करते हैं और अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करते हैं, उन्हें उन कार्यों को दें, जो अपने कौशल का विस्तार करें और सेवा को बेहतर बनाने में मदद करें। आप केवल बोझ के आकार की खोज नहीं कर रहे हैं जो कर्मचारियों को सहन कर सकते हैं, बल्कि उन्हें कंपनी के लिए और अधिक मूल्यवान बना सकते हैं।
  • एक अच्छा प्रबंधक चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कर्मचारियों की गलतियों के लिए जिम्मेदारी ले लो जब आपके अधीनस्थों में से कोई एक गलती करता है, तो उनका न्याय न करें: समस्या की ज़िम्मेदारी लेना, चाहे वह तकनीकी रूप से तुम्हारा न हो आप यहाँ क्या कर रहे हैं एक संस्कृति पैदा कर रही है जहां कर्मचारियों को अपनी गलतियों के साथ सहज महसूस होती है। यह एक बहुत महत्वपूर्ण अवधारणा है:
    • ऐसा करने से कर्मचारियों को नए सिरे से और अंततः सीखना या बढ़ने की अनुमति मिलती है। गलतियों से सीखने वाले श्रमिक बढ़ने और बेहतर कर्मचारी बनेंगे - जो लोग गलती करने में असफल रहते हैं, वे आम तौर पर बहुत ज्यादा सुरक्षा के साथ कार्य करना चाहते हैं, कभी भी सितारों में नहीं घुसते हैं।



  • बेक अ गुड मैनेजर चरण 11
    4
    कर्मचारी जीत से क्रेडिट न लें अपनी उपलब्धियों के लिए उन्हें क्रेडिट अर्जित करने की अनुमति दें इससे उन्हें सफलता का पीछा जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाता है। उत्कृष्ट प्रशासक एक कंडक्टर की तरह है वह संगीत का आयोजन करता है, ताकि प्रत्येक तत्व को यह अच्छा लगता है, पूरे समूह के साथ प्रतिध्वनि हो सकता है। उदाहरण के लिए, एक महान ड्राइवर पर्यावरण में सम्मिश्रण करेगा।
    • क्या होगा अगर आप किसी प्रकार के प्रशासक हैं जो किसी के विचार को "चुरा रहा है" और अपने फायदे के लिए इसका उपयोग करता है? आप उस संदेश को भेजते हैं जिसका आप केवल अपने बारे में ध्यान रखते हैं और यह कि किसी को सफल होने के लिए बलिदान करने के लिए पर्याप्त घृणित है यह बहुत अच्छी छवि नहीं है, और निश्चित रूप से अधीनस्थों को कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित नहीं करता है।
    • आप सोच सकते हैं - गलतियों के लिए ज़िम्मेदारी स्वीकार करना और कर्मचारी कार्यों के लिए क्रेडिट प्राप्त नहीं करना: "यह मुझे पाने के लिए कहां है?" यदि आप एक अच्छा काम करते हैं और एक कुशल प्रबंधक बनते हैं, तो आप अपने गौरव की चिंता नहीं करेंगे लोग आपके काम को पहचानेंगे इससे भी ज्यादा, वे जिस तरह से कर्मचारियों को प्रेरित करते हैं, वे कैसे विनम्र बनें, और उनके रास्ते से बाहर रहकर प्रभावित होंगे। यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे।
  • चित्रित होना एक अच्छा प्रबंधक चरण 12
    5
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें जब चीजें आप जिस तरह से उम्मीद नहीं करते हैं, तो उसे पहचान लें कि आपने जो कुछ किया हो सकता है और अपने कर्मचारियों को उस समझदारी को समझें। यह उनको दर्शाता है कि आप भी गलती करते हैं, और दिखाते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी समस्याओं से कैसे निपटना चाहिए।
    • जब भी आप अतीत में गलती करने के बाद कुछ भी करते हैं, करीब विषयों को इसे पहचानने की अनुमति दें। उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि इस बटन को कैसे दबाएं यह है कि जब मैं कंपनी में शामिल हुआ तब मेरे साथ क्या हुआ। मैंने नीला बटन दबाने की गलती की, सोच कर `यह सिस्टम बंद करेगा, जो इस मुद्दे को हल करेगा` मुझे पता चला - कठिन रास्ता - कि इससे समस्या भी बदतर हो जाती है। "
  • विधि 4
    कुशलता से संचार करना

    चित्रित होना एक अच्छा प्रबंधक चरण 13
    1
    दरवाजा खुला रखो हमेशा कहें कि अगर किसी के पास कोई प्रश्न या चिंता है, तो आप तैयार हैं और सुनने के लिए तैयार हैं। एक खुला संचार चैनल बनाए रखने से आप समस्याओं को जल्दी से सुन सकते हैं और जितनी जल्दी हो सके उन्हें ठीक कर सकते हैं।
    • उन प्रबंधकों में से एक न हों जो अनैतिक रूप से कर्मचारी को महसूस करता है कि जब कोई प्रश्न पूछा जाता है या जब चिंताएं प्रदर्शित होती हैं तो यह असुविधा पैदा कर रहा है। इसे नियंत्रित करने के लिए एक और संकट के रूप में देखने के बजाय, आप कर्मचारी को दिखाने का अवसर के रूप में देखते हैं कि आप इस कंपनी को सभी के लिए एक संतोषजनक स्थान कैसे चाहते हैं।
    • कभी भी अपने कर्मचारियों की चिंताओं को कम या नहीं हटाएं, और अपने प्रश्नों को पूरी तरह से जवाब देने की कोशिश करें।
  • बेक ए गुड मैनेजर चरण 14
    2
    कर्मचारियों में रुचि रखें कर्मचारियों के साथ आपकी बातचीत व्यावसायिक क्षेत्र तक ही सीमित होने की अनुमति न दें। उनके कल्याण के बारे में पूछें व्यक्तिगत मुद्दों के बारे में बात करें और काम के माहौल को पार करते हुए एक भावनात्मक बंधन स्थापित करें।
    • कर्मचारी जीवन के बारे में जागरूक होने के कारण संभावित रूप से आपको समय पर सतर्क कर सकते हैं जब कुछ लोगों को अतिरिक्त विचार की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, किसी कर्मचारी को किसी पारिवारिक सदस्य के अंतिम संस्कार में भाग लेने से तोड़ने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप कर्मचारियों के निजी जीवन और उनके बुरे समय को समझ सकते हैं, तो कर्मचारियों को अच्छा लगेगा और आपको वफादारी के साथ इनाम मिलेगा।
    • अपनी सीमाएं जानें लोगों को बहुत ज्यादा चीजें, जैसे कि धर्म, राजनीति, या निजी संबंधों से पूछकर चीजों को ज़्यादा मत करो। आप बहुत दखल के बिना एक मित्रवत बातचीत कर सकते हैं
  • चित्रित होना एक अच्छा प्रबंधक चरण 15
    3
    सकारात्मक और नकारात्मक फ़ीडबैक मिश्रण न करें मान लें कि आप प्रदर्शन विश्लेषण कर रहे हैं आप कर्मचारी के साथ काम करना कितना अच्छा है, और एक या दो बातें बताते हैं जो उन्होंने उत्कृष्टता के साथ की थी तो आप लाखों गलतियों से बात करते हैं जो कर्मचारी ने प्रतिबद्ध किया - "सेमेस्टर में बिक्री बहुत अच्छी नहीं रही," "मुनाफा गिर गया," आदि। आपको क्या लगता है कि कर्मचारी को और अधिक सकारात्मक या नकारात्मक होगा?
    • जब आप सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया मिश्रण करते हैं, तो दोनों क्षेत्रों में पीड़ित हैं सकारात्मक नकारात्मक से अधिक है नकारात्मक इसके संभावित प्रभाव की पूरी शक्ति को नहीं लेता है बेशक, परिस्थिति उत्पन्न होगी, जहां नकारात्मक तत्वों को संप्रेषित करना होगा - लेकिन, संपूर्ण रूप से, इससे संचार की प्रभावशीलता कम हो जाती है।
    • जब आप सकारात्मक और नकारात्मक प्रतिक्रिया को संतुलित करते हैं, तो अच्छी टिप्पणी भी उतनी ही ज्यादा खड़ी होगी क्योंकि "शिकायत" अधिक जरूरी लगेंगे।
  • चित्रित होना एक अच्छा प्रबंधक चरण 16
    4
    सुनो। सुनो सुनो कर्मचारियों और सहकर्मियों को क्या कहना है आपको हमेशा सभाओं का कंडक्टर नहीं होना पड़ता है, जब आप मंच को हावी करते हैं तो दूसरों को चुप करते हैं। हमेशा निम्न बातों के लिए ईमानदारी से प्रयास करें, लेकिन निम्नलिखित स्थितियों के दौरान अधिक ध्यान रखें:
    • जब कर्मचारी विचार साझा कर रहे हैं, तो बस अपनी आवाज़ सुनने के लिए हस्तक्षेप न करें। इससे विचारों के प्रवाह में दखल हो सकता है
    • जब भावुक अशांति होती है, तो लोगों को अपनी भावनाओं को एक नियंत्रित और सुरक्षित वातावरण में साझा करने की अनुमति दें। सहेजी हुई भावनाएं असंतोष में बदल सकती हैं, जो आपके पेशेवर रिश्ते को बाधित कर सकती हैं। इसी प्रकार, जो भावनाएं पर्याप्त रूप से संबोधित नहीं हैं, वे श्रम पर्यावरण में तर्कसंगत, महत्वपूर्ण चर्चाओं में हस्तक्षेप कर सकते हैं।
    • जब टीमें रिश्तों का निर्माण कर रही हैं या चर्चा कर रही हैं, तो कर्मचारियों को ग्रहणशील कान दे। इसलिए वे संबंध बना सकते हैं और रचनात्मकता का उपयोग कर सकते हैं।
  • एक अच्छा प्रबंधक चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    स्पष्ट करें कि आप क्या सुन रहे हैं। एक अच्छा प्रशासक न केवल स्पष्ट होने के लिए संघर्ष करता है, बल्कि यह भी समझने के लिए कि उसके चारों ओर के लोग क्या कह रहे हैं। आप ऐसा कर सकते हैं जिसे दूसरे व्यक्ति ने बातचीत में कहा। इस तकनीक का उपयोग करें जब आप एक-दूसरे के भाषण को अच्छी तरह समझ नहीं पाते।
    • अपने सहकर्मी से कहने के बजाय, "मुझे माफ़ करना, क्या आप दोहरा सकते हैं जो आपने अभी कहा है? मुझे यकीन नहीं है कि मैं समझता हूं। "कुछ कहो" तो आप कह रहे हैं कि हम अधिक सार्थक प्रोत्साहनों की पेशकश करके उत्पादकता में वृद्धि कर सकते हैं। यह वास्तविक संदर्भ में कैसे लागू होगा? "
  • एक अच्छा प्रबंधक चरण 18 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    प्रश्न पूछें स्मार्ट प्रश्न यह दर्शाते हैं कि आप बातचीत के प्रवाह का अनुसरण कर सकते हैं और जब आवश्यक हो तो स्पष्ट कर सकते हैं। "बेवकूफ" दिखने के डर के सवाल पूछने से डरो मत। कुशल प्रशासक यह समझने की कोशिश करते हैं कि क्या महत्वपूर्ण है - उन्हें समझने की ज़रूरत नहीं है कि समझ कैसे पहुंचे। पता भी है, कि दूसरों के पास शायद प्रश्न होंगे और शायद सवाल पूछें। यदि आप ऐसे लोगों के लिए सवाल पूछते हैं, तो आप एक सुविधाकर्ता के रूप में कार्य करेंगे और आपकी टीम के सगाई के स्तर में वृद्धि करेंगे। यह प्रशासक की सच्ची विशेषता है।
  • विधि 5
    समानतावाद की मांग करना

    एक अच्छा प्रबंधक चरण 1 9 शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    सभी को समान रूप से समझें हममें से अधिकतर समानतावादी नहीं हैं, जैसा कि वे होना चाहिए। अक्सर, पक्षपात एक अवचेतन स्तर पर होता है प्रवृत्ति उन लोगों को और अधिक सकारात्मक मान्यता देना है जो हमारे जैसे हैं और जिनके प्रिय हम हैं हम संगठन को महान योगदान देने वाले लोगों को नजरअंदाज करते हैं। लंबे समय में, ये लोग हैं जो संगठन के स्तर को बढ़ाते हैं जो कंपनी के लक्ष्यों को प्राप्त करने में सबसे अधिक प्रगति करता है। इसलिए, अपने स्वयं के व्यवहार को ध्यानपूर्वक मॉनिटर करें और सुनिश्चित करें कि आप गलती से इन अच्छे श्रमिकों को तब भी बदल नहीं पाएंगे, जब वे यह इंप्रेशन देते हैं कि आपकी सकारात्मक टिप्पणी से उन्हें प्रभावित नहीं होता है कुछ लोग सकारात्मक टिप्पणी के बारे में शर्मीले हैं, लेकिन फिर भी उन्हें पसंद करते हैं। ।
  • एक अच्छा प्रबंधक चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने कर्मचारियों को अच्छी तरह समझें यदि आप अपने कर्मचारियों के लिए अच्छे हैं और वे आपकी नौकरी से खुश रहते हैं, तो आपकी दयालुता ग्राहकों को दे दी जाएगी और कंपनी की छवि को बहुत बढ़ाएगी। या, वे कर्मचारियों के लिए खुद को एक सकारात्मक कॉर्पोरेट संस्कृति बनाए रखने के लिए भी ऐसा करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • अपनी टीम के साथ सफलता का जश्न मनाने, या तो कर्मचारियों को पीठ पर रखकर, हर किसी को एक रेस्तरां में ले जाकर या दोपहर को बंद कर दें।
    • अपनी टीम के लिए अच्छा होगा इसके बिना, आप सफल नहीं होंगे
    • इससे पहले कि आप एक कठोर उपाय करें - जैसे छंटनी - कर्मचारी को दूसरे विभाग में ले जाने पर विचार करें। यह एक अलग वातावरण में बहुत अच्छी तरह से जा सकता है
    • एक व्यक्ति की गलती के लिए पूरे विभाग को दोष न दें। उदाहरण के लिए, आप देखते हैं कि जेन आमतौर पर काम के लिए देर हो चुकी है हर किसी को चेतावनी ईमेल भेजने के बजाय, जेन को निजी में सामना करना पड़ता है
    • कर्मचारियों को ओवरटाइम का काम करने से बचें लोगों के अनुसूची और नियुक्तियों का सम्मान करें और वे प्रशासक और संगठन द्वारा असाधारण परिणाम पेश करके जवाब देंगे।
    • कर्मचारियों के बीच संघर्ष होने पर तुरंत हस्तक्षेप करें इस समस्या की अनदेखी न करें, और यह भी सुझाव न दें कि उन्हें इस समस्या को अपने दम पर हल करना चाहिए। इस स्थिति में एक कर्मचारी आमतौर पर फंस और कमजोर महसूस करता है, खासकर यदि अन्य कर्मचारी कंपनी में बेहतर या किसी और का अनुभव कर रहे हों। यदि आवश्यक हो तो एक मध्यस्थ को बुलाओ विशिष्ट समस्याओं का पता लगाएं, सामान्य शिकायत नहीं। "मुझे बॉब की मदद करना पसंद नहीं है जब वह पीछे हो जाता है वह मेरे लिए समान नहीं है "एक विशिष्ट समस्या है "मुझे बॉब का रवैया पसंद नहीं है" एक सामान्य शिकायत है
    • अगर बर्खास्तगी बिल्कुल जरूरी है, तो कर्मचारी को खराब रेफरल न दें। नौकरी के साथ इसका मिलान नहीं हो सकता है कर्मचारी की ताकत और क्षमताओं पर बल दें
    • एक अच्छे प्रबंधक होने का मतलब दूसरों के बैग खींचने का मतलब नहीं है। अगर कोई कर्मचारी अपेक्षाओं को पूरा करने या विफल कर रहा है, तो स्थिति सुधारने के लिए सैंडविच-शैली प्रतिक्रिया का उपयोग करें या गैर-आक्रामक संचार का अभ्यास करें। यदि वह विफल रहता है, तो इस्तीफा देने पर विचार करें।
    • बरसात के दिन बच्चों के साथ कर्मचारियों के लिए एक समस्या है डेकेयर या स्कूल बंद हो सकता है क्या आपको कर्मचारियों को अपने बच्चों को बेहद बरसात के दिनों में काम करने की अनुमति देनी चाहिए? मानव संसाधन विभाग से जांच करें क्योंकि बीमा या सुरक्षा समस्याएं हो सकती हैं। कर्मचारियों के समय और निजी जीवन का सम्मान करना बहुत महत्वपूर्ण है।
    • कभी भी किसी कर्मचारी को सार्वजनिक रूप से झेलना न दें, चाहे उसे उसे आपकी शिकायतों को सुनने की आवश्यकता हो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com