IhsAdke.com

LARP के रूप में

LARP, लाइव ऐक्शन रोल प्लेयिंग के लिए परिचित करा, नियमित रूप से दूर होने और अपने दोस्तों के साथ आपके द्वारा बनाई गई दुनिया का पता लगाने का एक तरीका है। लारप में अपने काल्पनिक चरित्र के माध्यम से शानदार खिलाड़ियों और अन्य खिलाड़ियों के साथ झूठ बोलना शामिल है। वास्तव में, खेल सामान्य व्यक्ति को एक शक्तिशाली योद्धा, नश्वर जादूगर या अन्य खिलाड़ियों के साथ एक साहसिक परिदृश्य में सावधानीपूर्वक हत्यारे की भूमिका निभाने की अनुमति देता है। अपने एलएआरपी की योजना और खेलने के तरीके जानने के लिए, आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
एक LARP ब्रह्मांड बनाना

LARP चरण 1 शीर्षक वाला चित्र
1
अपने एलएआरपी के लिए पर्यावरण या पृष्ठभूमि की कहानी चुनें। एलएआरपी सत्र की योजना में पहला कदम यह तय करना है कि आप किस प्रकार का परिदृश्य खेलेंगे। पॉप संस्कृति में, एलएआरपी खेल आम तौर पर परिदृश्यों और काल्पनिक पात्रों के साथ जुड़ा हुआ है, जैसे कि द लॉज ऑफ़ द रिंग्स किताबों और फिल्मों में प्रदर्शित वातावरण। हालांकि इन परिदृश्य सामान्य हैं, यह विकल्प अनिवार्य नहीं है। यथार्थवादी कहानियों और परिदृश्यों, जैसे कि समकालीन युग या ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित, संभव है। अन्य उदाहरण हैं विज्ञान कथा और वैकल्पिक दुनिया परिदृश्य जितना चाहें उतना रचनात्मकता का उपयोग करें - आपका एलएआरपी आपकी अपनी कल्पना का परिणाम है और ऐसे परिदृश्यों की कोई सीमा नहीं है जो आप योजना बना सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, हम अपने पहले एलएआरपी के लिए कहते हैं, हम एक मिश्रित मध्ययुगीन और काल्पनिक परिदृश्य का उपयोग करना चाहते हैं। अगर आप विचारों से बाहर हैं, तो आप कुछ बढ़िया परिवार ब्रह्मांड (जैसे द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स या द आइस एंड फायर क्रॉनियल) में वर्णों और सेटिंग्स चुन सकते हैं। हालांकि, हम अपने स्वयं के वर्ण बना सकते हैं चलो यह कर बाहर उद्यम! हमारी सेटिंग में, हम कार्यशैली के राज्य के बहादुर योद्धा होंगे। इस तरह के एक प्रस्ताव के लिए, हम कहते हैं कि राज्य काफी विशाल है और इसमें कई उप-नियम हैं इस तरह, हम कई विभिन्न परिदृश्यों का दौरा कर सकते हैं।
  • चिंता मत करो! LARP वयस्कों के लिए है खेल के दौरान अच्छे हास्य की एक स्वस्थ डैश की सिफारिश की जाती है। समय के साथ, आपकी कहानियां और परिदृश्य अधिक विस्तृत हो जाएंगे।
  • चित्र LARP चरण 2 नामक
    2
    एक संघर्ष बनाएँ LARP आप चाहते हैं किसी भी तरह से हो सकता है इस खेल में कोई संघर्ष स्थापित करने के लिए कोई नियम नहीं हैं। अगर आप चाहें, तो आपको बहुत ही सांसारिक भूमिका निभानी है, जो आपने बनाई है दुनिया के दिनचर्या पहलुओं को फिर से बनाना है। लेकिन ऐसा क्यों होता है जब आप एक रोमांचक संघर्ष में इतना मजा कर सकते हैं? अपने परिदृश्य पर विरोधाभास एलएआरपी को तुरन्त दिलचस्प बनाने और हर किसी के लिए कार्य सौंपने का एक अच्छा तरीका है। एक संघर्ष बनाएँ जो आपके द्वारा बनाई गई दुनिया को फिट करता है, लेकिन रचनात्मक बनें! मूल विवाद में कोई भी विवरण जोड़ने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।
    • चूंकि कई एलएआरपी में काल्पनिक लड़ाइयों, राष्ट्रों या संस्थाओं के बीच युद्ध या लड़ाई हमेशा एक अच्छा विकल्प है। ये संघर्ष मनुष्य के बीच सामान्य युद्ध हो सकते हैं या अलौकिक पहलुओं के पास हो सकते हैं mdash। यह आप पर निर्भर है अपनी पसंद के बावजूद, संघर्ष को एक रोमांचक और सर्वोच्च प्राथमिकता बनाएं
    • हमारे उदाहरण में, हम कहते हैं कि रहस्यमय राक्षसों ने कार्यपेश के राज्य की सीमाओं को पीड़ा करना शुरू कर दिया। इस क्रूड तरीके से, विवाद बल्कि क्लिच होता है चलो बातें कहकर मसाला करते हैं कि ऐसे राक्षस पूरे गांव गायब हो रहे हैं, एक प्राचीन भाषा में केवल विशाल प्रतीकों को जमीन पर जला दिया जा रहा है। कहानी करेंगी रूप में, हमें पता चलता है कि इन राक्षसों असली खलनायक के दायरे की रक्षा के लिए एक उदार देवता द्वारा वास्तव में भेजा गया था - Karyphesh के राजा नासमझ गुलाम बनाने सभी निवासियों बारी करना चाहता है। याद रखें कि यह आपके सभी पर निर्भर करता है और यह कि आप जिस तरह से संघर्ष चाहते हैं, उस पर विवाद उत्पन्न हो सकता है।
  • LARP चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक चरित्र बनाएं एलएआरपी में ज्यादातर मजा इस तथ्य के कारण है कि यह आपको किसी (या कुछ) होने की अनुमति देता है जो नहीं है। कोई भी वास्तविक जीवन अंतरिक्ष या सवार नहीं है, परन्तु एलएआरपी खिलाड़ियों को इस तरह की रूढ़िताओं को वे जिस तरह से कल्पना की जाती है, मज़े कर सकते हैं - यही है, यह एक भूमिका निभाने वाला खेल है। चुने हुए परिदृश्य के आधार पर, अपने काल्पनिक दुनिया के साथ संगत एक चरित्र विकसित करें। न केवल आपकी शारीरिक उपस्थिति को ध्यान में रखें, बल्कि आपके व्यक्तित्व भी अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • मेरा चरित्र कैसा है? क्या वह इंसान है या नहीं?
    • आपका नाम क्या है?
    • यह कैसा दिखता है?
    • वह किसके साथ काम करता है? कुछ भी संभव है, लेकिन के रूप में कई LARPs शानदार लड़ाई पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आप एक व्यवसाय है कि एक मार्शल कौशल प्रदान कर सकता है चुन सकते हैं (सैनिक, शूरवीर, समुद्री डाकू, हत्यारे, चोर, आदि)
    • वह कैसे काम करता है? क्या वह दयालु है या क्रूर? सतर्क या लापरवाह? साहसी या कायर?
    • वह किस तरह का ज्ञान या प्रशिक्षण करता है? क्या वह कई भाषाओं को जानता है? क्या आप कोई व्यापार जानते हैं? क्या आपके पास औपचारिक शिक्षा है?
    • उसकी ख़ासियत क्या है? क्या उनकी एक बुरी आदत है? आशंका? विचित्र प्रतिभाएं?
    • हमारे उदाहरण में, हम कहते हैं कि हमारे चरित्र को कहा जाता है मेल्चिओर, कार्यक्षेत्र की राजधानी का शाही नाइट वह बड़ा, लंबा, मजबूत, अंधेरा है और छोटे काले बाल हैं वह आम तौर पर एक इस्पात कवच और एक बड़ी तलवार पहनता है। हालांकि, जब वह राज्य का बचाव नहीं कर रहा है, वह पूरी तरह से मिठाई है और सहायक नौकरी के रूप में एक बिल्ली अनाथालय का ख्याल रखता है।
  • LARP चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने चरित्र को एक पृष्ठभूमि की कहानी दें यह आपके द्वारा बनाए गए दुनिया में कैसे फिट है? अतीत में उनके साथ क्या हुआ? वह वह काम करता है जो वह करता है? ये सभी चीजें हैं जो आप अपने चरित्र को पूरा करते समय पर विचार कर सकते हैं। अपने चरित्र को एक पृष्ठभूमि देना सिर्फ एक "मसाला" नहीं है इसके विपरीत, यह खेल में स्थापित संघर्ष में शामिल होने के लिए चरित्र को प्रेरणा प्रदान करने के तरीकों में से एक है। एक अच्छी तरह से विकसित पृष्ठभूमि इस बात के बारे में निर्णय ले सकती है कि चरित्र को अपने पिछले अनुभवों का उपयोग करते हुए संघर्ष में कैसे शामिल होना चाहिए।
    • हमारे उदाहरण में, हम कहते हैं कि मेल्क्हेर में एक अशांत अतीत है जब वह 5 साल का था, उसके माता-पिता को अपराधियों ने हत्या कर दी थी, उसे अकेला मरने के लिए छोड़ दिया सौभाग्य से, वह जंगली बिल्लियों के एक समूह द्वारा बचाया गया और उठाया गया, जब तक कि वह अकेले जीवित रहने के लिए पर्याप्त न हो। गरीबी के वर्षों के बाद, वह एक धनी मास्टर की सुरक्षा हासिल कर ली, जिसे वह एक नाइट बनने तक अपने स्क्वायर के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा था। इन अनुभवों के कारण, मेलच्योर ने बिल्लियों के लिए आकर्षण विकसित किया, लेकिन लोगों से संबंधित कठिनाई भी थी, जो आमतौर पर क्रूर और घृणित लगते थे। फिर भी, वह प्रभु के लिए बहुत विश्वासयोग्य है, जिन्होंने अतीत में उसकी सहायता की है, अब अपने राक्षसों के खिलाफ अपने सम्मान में लड़ने की योजना बना रही है, जो राज्य में दिखाई दिया, जिन्होंने अपने प्रभु के एक पुत्र को मार डाला।
  • LARP चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अन्य खिलाड़ियों से अपने संबंधित वर्णों को विकसित करने के लिए कहें फिर, कोई नियम नहीं कह रहा है कि आप एलएआरपी अकेले नहीं खेल सकते हैं, लेकिन दूसरों के साथ बातचीत करने (और लड़ाई) करने के लिए बहुत मज़ेदार है अगर संभव हो तो आपके साथ एलएआरपी खेलने के लिए उपलब्ध मित्रों के समूह का पता लगाने की कोशिश करें जैसा कि आपके मित्र अपनी फंतासी दुनिया में आपसे जुड़ेंगे, प्रत्येक व्यक्ति को अपने चरित्र (पृष्ठभूमि की कहानी के साथ) को डिजाइन करना चाहिए ताकि प्रत्येक व्यक्ति अक्षरों की आंखों के माध्यम से दुनिया का अनुभव कर सके। आप संघर्ष की योजना बना रहा है और इस खेल सत्र के हिस्से के रूप लड़ रहे हैं, तो यह उपयुक्त हो सकता है अपने कुछ दोस्तों के विरोधी के रूप में किरदारों का निर्माण के लिए (एक का विरोध गुट के एक सैनिक के रूप में), जब तक आप काल्पनिक दुश्मनों के खिलाफ एक साथ लड़ने के लिए चाहते हैं।
    • हमारे उदाहरण में, मान लें कि पांच अन्य लोग हमारे साथ एलएआरपी खेलने के लिए तैयार हैं, जिसके परिणामस्वरूप छह खिलाड़ी एक संतुलित युद्ध बनाने के लिए, हम खिलाड़ियों को तीनों के समूह में विभाजित करेंगे। अपनी टीम पर अन्य खिलाड़ियों के अक्षर हैं जो मेल्चिओर के सहयोगी हैं डिज़ाइन कर सकते हैं, (अन्य शूरवीर, जादूगर या सैनिकों अधिक से अधिक अच्छे के लिए लड़ रहे हैं के रूप में) अन्य तीन खिलाड़ियों को जो आप के खिलाफ लड़ना होगा पात्रों बना सकते हैं, जबकि (राक्षसों काल्पनिक दायरे पर हमला करने की तरह) ।
  • एलएआरपी चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    वह अपने कपड़े, उपकरण और हथियार बनाता है यदि आप और आपके मित्र ने नाइट्स और जादूगरों के रूप में काम करने का फैसला किया है, तो उन्हें भी उतना ही अच्छा लगेगा जैसा उनके लिए भी है। जब हम कपड़ों और उपकरणों के बारे में बात करते हैं, तो आपके विकल्प उतने सरल या विस्तृत हो सकते हैं जितना आप चाहते हैं। अधिक आरामदायक LARP खिलाड़ियों, अपने कपड़े और हथियार फोम, लकड़ी या पीवीसी पाइप से बना का उपयोग सबसे उत्साही खिलाड़ियों के मौसम या परिदृश्य के प्रकार के सुंदर और लगातार कपड़ों में रियाल के हजारों खर्च करने के लिए जाना जाता है, जबकि असली हथियारों के साथ या सही प्रतिकृतियां शुरुआती आमतौर पर आकस्मिक विकल्पों का उपयोग करेंगे, लेकिन यह आपके और आपके टीम के सदस्यों पर निर्भर है और आप किस परिदृश्य में गहरे परिदृश्य में शामिल होना चाहते हैं।
    • उदाहरण के तौर पर, मेलच्योर एक नाइट है और इसलिए हम एक तलवार और कवच का इस्तेमाल करेंगे। यदि हम आर्थिक रूप से बनना चाहते हैं, तो हम एक तलवार का उपयोग कर एक ब्रूमस्टीक या स्टिक का उपयोग कर सकते हैं। कवच का प्रतिनिधित्व करने के लिए, हम एक चोटीदार फोम बना सकते हैं या एक पुराने शर्ट का रंग ग्रे का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप आगे जाना चाहते हैं, तो आप एक बिन या ढक्कन के प्लाईवुड के ढक्कन के साथ एक ढाल बना सकते हैं, यह भी धातु हेलमेट को पुन: पेश करने के लिए साइकिल हेलमेट का उपयोग कर सकता है।
    • कुछ LARP खिलाड़ियों को असली भोजन और पेय के साथ उपभोज्य वस्तुओं को विश्राम करना पसंद करते हैं। हमारे मामले में, अगर मेल्चियर में जादू की औषधि होती है, तो यह लड़ाई में चोट लगी है, हम इसे एक छोटी सी बोतल के साथ आइसोटोनिक के साथ प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • एलएआरपी चरण 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    भाग लेने वाले पात्रों के लिए परिदृश्य बनाएं - दुनिया को डिजाइन करने के बाद, संघर्ष और आपके एलएआरपी सत्र में शामिल सभी पात्रों, आप लगभग खेलने के लिए तैयार हैं! जो कुछ भी गायब है वह आपके पात्रों को पूरा करने और बातचीत करने का एक कारण है। अपने आप से पूछें, "एलएआरपी सत्र के दौरान मैं क्या करना चाहता हूं?" यदि मौके के द्वारा, आप एक रोमांचक लड़ाई बनाना चाहते हैं, तो परिस्थितियों के एक सेट का आविष्कार करना आवश्यक हो सकता है जो पात्रों को मिलने और शत्रुओं को विकसित करने के लिए निर्देशित करेगा। पहले से अगर आप कुछ चालाक चाहते हैं, तो आप एक और अधिक परिदृश्य विकसित कर सकते हैं जहां दो समूहों में घातक दुश्मन शामिल नहीं हैं या वास्तविक लड़ाई के विरोध में मानसिक विशेषताओं की लड़ाई को निर्देशित किया जाएगा।
    • मान लें कि मेल्च्योर और उसके दो साथी एक क्षेत्र में राक्षसों की मौजूदगी की पुष्टि करने के लिए एक मिशन पर हैं, और यात्रा के दौरान, वे इन तीन राक्षसों के साथ समाप्त होते हैं। मेलचियर को हैरान कर दिया गया - राक्षसों के समूह का नेता भगवान के पुत्र का हत्यारा है बाकी संघर्ष स्वाभाविक रूप से आता है
  • LARP चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    8
    LARP! इस बिंदु पर, आपके LARP के सभी भागों की सफलता के लिए योजना बनाई गई है बाकी आप पर निर्भर है अपने सिर के अपने काल्पनिक दुनिया में विसर्जित कर दिया। जितनी जल्दी तुम चरित्र को शामिल करते हैं और उसके जैसे सोच और अभिनय शुरू करते हैं, जितनी जल्दी आप LARP खेलेंगे, एक खुले दिमाग रखें, अपने साथियों के लिए सम्मान करें, और उन्हें अपनी भूमिका-खेल के अनुभव को प्रभावित करें। और सबसे महत्वपूर्ण: मज़ा है यदि आप एलएआरपी सत्र के साथ मजाक नहीं ले रहे हैं, तो एक योजना क्यों परेशानी है?
  • LARP चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    9
    खेलने के दौरान एक चरित्र के रूप में रहें LARP गेम, दोस्तों के एक समूह के साथ गंभीर, अंधेरे या आकस्मिक रोमांच हो सकते हैं, लेकिन अपने खेल के ब्योरे की परवाह किए बिना, यह हमेशा सबसे अच्छा होता है कि खिलाड़ी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। लारप गेम अनिवार्य रूप से शौकिया निरंतर अभिनय सत्र हैं। जबकि अलग-अलग खिलाड़ियों में अभिनय क्षमता के विभिन्न स्तर हो सकते हैं, एलएआरपी के साथ अनुभव आमतौर पर अधिक रोमांचक होते हैं जब हर कोई गंभीरता से कार्य करने की कोशिश करता है
    • यह समझ में आता है कि शुरुआती फोम कवच में चारों ओर घूमने के विचार से शर्मिंदा हैं जो अन्य लोगों की उपस्थिति में राक्षसों से लड़ने का नाटक करते हैं। बर्फ को तोड़ने के लिए, आपके खिलाड़ी मित्रों के साथ कुछ अभिनय अभ्यास करना उचित हो सकता है, जब तक सभी को इस विचार के साथ सहज महसूस न हो। उदाहरण के लिए, प्रश्नों की एक खेल खेलने की कोशिश करें, जहां एक खिलाड़ी को किसी दूसरे को पूछना चाहिए और इसे पहले से संबंधित दूसरे प्रश्न के साथ जवाब देना चाहिए। जब तक किसी को देरी या सवाल तैयार करने में विफल रहता है, तब तक खिलाड़ी एक-दूसरे के सवालों को तेजी से और तेज़ पूछना जारी रखता है, और उस खिलाड़ी को फिर से बदल दिया जाना चाहिए, जबकि दृश्य फिर से शुरू होगा।
  • भाग 2
    एलएआरपी का आयोजन

    एलएआरपी चरण 10 नामक चित्र
    1



    चुनें कि क्या LARP बनाना है या किसी मौजूदा में शामिल होना है। जब आप एलएआरपी खेलना चाहते हैं, तो दो संभावित विकल्प हैं: अपना खुद का खेल बनाएं या किसी और के भाग लें। यदि आप पहला विकल्प चुनते हैं, तो आप गेम को व्यवस्थित करने और नियोजन के लिए जिम्मेदार होंगे, लेकिन आप जो चाहें पूरी करने के लिए पूरी तरह स्वतंत्रता होगी। , तो इसके विपरीत में, एक खेल पहले से ही स्थापित शामिल करना चाहते हैं, तो आप की योजना बना के बारे में बहुत ज्यादा चिंता नहीं है, लेकिन अगर LARP आयोजक काफी खेल के पहलुओं पर प्रतिबंधित है एक तरफ अपने पसंदीदा पात्रों, सेटिंग्स या नियमों का समूह डाल करना होगा ।
    • आपका भौगोलिक स्थान LARP बनाने या उसमें भाग लेने में आसानी से प्रभावित हो सकता है इस तरह के बड़े शहरों के रूप में कुछ स्थान है, जो कई स्थानीय खेल का आयोजन करता है, जबकि कम आबादी के साथ क्षेत्रों LARP खिलाड़ियों का एक समुदाय नहीं हो सकता LARP के एक सक्रिय समुदाय हो सकता है, जिसका अर्थ है कि आप भले ही आप पसंद करते हैं अपने खुद के खेल बनाने के लिए मजबूर किया जा सकता है किसी और के परिदृश्य में खेलना शुरू करें यदि यह आपके साथ होता है, तो स्थिति के उज्ज्वल पक्ष को देखने का प्रयास करें - यदि आपका एलएआरपी बहुत अच्छा है, तो आपके क्षेत्र में एलएआरपी समुदाय बनाने के बीज को रोके जाने के लिए आवश्यक हो सकता है।
    • अन्य LARP को खोजने का एक आम तरीका है विषय-उन्मुख वेब साइटों और संसाधनों का उपयोग करना। उदाहरण के लिए, Larping.org वेबसाइट पर एक खोज उपकरण है जो आपको आपके पते के पास एलएआरपी गतिविधियों के लिए खोज करने की अनुमति देता है। एक और प्रभावी उपकरण है larp.meetup.com, जिसमें दुनिया भर के एलएआरपी समूहों के बारे में जानकारी है।
  • एलएआरपी चरण 11 शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    LARP खेलने के लिए एक जगह खोजें यह खिलाड़ियों की शारीरिक क्षमता और उनके शारीरिक कार्यों के आधार पर एक खेल है। खेलने के दौरान शारीरिक रूप से आपके चरित्र के कार्यों को जोड़कर, आप केवल "मैं अपनी तलवार के साथ आप पर हमला करेगा" कहने से अधिक वास्तविक अनुभव छोड़ देंगे हालांकि, LARP के भौतिक पहलुओं का उपयोग करने के लिए, आपको खेलने के लिए एक उपयुक्त जगह की आवश्यकता होगी। अधिकांश स्थानों की सेवा होगी, लेकिन आप कुछ स्थान चुन सकते हैं जो आपको गेम सेटिंग के बारे में याद दिलाता है ताकि उसे यथार्थवाद के संकेत मिल सके। यदि साहसिक कार्य जंगल में होता है, तो अपने शहर के पास एक प्रकृति के भंडार में कुछ ढूंढने का प्रयास करें।
    • यहां तक ​​कि अगर हर एलएआरपी सत्र अलग-अलग होता है, तो गेम की लड़ाई से ज्यादातर एलएआरपी गेम की खासियत मज़ेदार होती है। इसमें चलना और कूद करना, हमला करना, फेंकने और फेंकना (झूठ बोल) हथियार, और अन्य एथलेटिक गतिविधियां शामिल हो सकती हैं। इसलिए यह जरूरी है कि आप उस स्थान का चयन करें जिसमें आपके और अन्य खिलाड़ियों के लिए इन गतिविधियों को सुरक्षित रूप से चलाने के लिए पर्याप्त जगह है फ़ील्ड, पार्क और एथलेटिक रिक्त स्थान (व्यायामशाला, सॉकर फ़ील्ड, आदि) उपयोग करने के लिए अच्छी जगह हैं (लेकिन यदि अन्य लोग मौजूद हैं, तो शुरुआती शर्मिंदा हो सकते हैं)।
  • LARP स्टेप 12 शीर्षक वाला चित्र
    3
    मॉडरेटर चुनें यदि आपने कभी कुछ आरपीजी जैसे Dungeons और Dragons खेला है, तो आप खेल के मास्टर (मॉडरेटर) की अवधारणा से परिचित हो सकते हैं। एलएआरपी के संदर्भ में, मध्यस्थ प्रतिभागी हैं जो वर्ण के रूप में कार्य नहीं करते हैं। वे "चरित्र के बाहर" बने रहते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि खेल रोमांचक और मजेदार बना रहता है, जिससे अन्य खिलाड़ियों के लिए खेलना आसान हो जाता है। कुछ मामलों में वह एलएआरपी के इतिहास को भी नियंत्रित करता है। बड़े गेम के लिए, मॉडरेटर लोग हो सकते हैं जो इस कार्यक्रम को चलाने और व्यवस्थित करते हैं (लेकिन यह सख्त आवश्यकता नहीं है)। ऐसे मामलों में, मध्यस्थ घटना की योजना बना और उसे बढ़ावा देने के लिए जिम्मेदार भी हो सकता है।
    • Dungeons और ड्रेगन की तरह टेबलटॉप आरपीजी स्वामी की तुलना में, एलएआरपी परिदृश्यों में मध्यस्थों को अधिक सुविधा देने वाली भूमिका है तालिका आरपीजी स्वामी पात्रों और स्थितियों है कि वे वास्तव में क्या हुक्म के बिना LARP मध्यस्थों कुशलता से वास्तविक लोगों के कार्यों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और भी मज़ा रोमांच की सुविधा प्राप्त कर सकते हैं के प्रकार पर नियंत्रण का एक बहुत कुछ है, जबकि उन्हें करने की ज़रूरत है
  • एलएआरपी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    नियम प्रणाली (या इसकी अनुपस्थिति) तय करें एलएआरपी खेलों में प्लेयर इंटरैक्शन और मुकाबला के लिए नियम कहानियों और परिदृश्यों के रूप में खुद के रूप में विविधतापूर्ण हो सकते हैं। स्पेक्ट्रम के एक तरफ, कुछ एलएआरपी के पास एक पात्र नहीं रहने के दायित्व को छोड़कर कोई नियम नहीं है। दूसरे शब्दों में, यह खिलाड़ी हैं जो खेल के दौरान खेल के अधिकांश पहलुओं का फैसला करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि किसी खिलाड़ी को किसी दूसरे के साथ युद्ध में घायल हो जाता है, तो यह अनिवार्य रूप से उस पर निर्भर करेगा कि वह कितना घायल हो गया है और चोट से वह लड़ने की अपनी क्षमता में हस्तक्षेप करता है या नहीं। स्पेक्ट्रम के दूसरे छोर पर, कुछ एलएआरपी के पास हर संभव स्थिति के लिए व्यापक नियम प्रणाली है I ऐसे मामलों में, खिलाड़ियों की एक निश्चित संख्या में "जीवन शक्ति" होती है, जो प्रत्येक बार जब वह मुकाबले में घायल हो जाता है, जिसका अर्थ है कि वह काफी चोट या यहां तक ​​कि एक निश्चित संख्या में चोटों के बाद भी मार डालेगा।
    • यदि आप अपना खुद का गेम आयोजित कर रहे हैं, तो यह आपके लिए निर्भर करेगा कि नियम कितने व्यापक और विस्तृत होंगे। हालांकि, LARP खेलने के रूप में प्रकृति की एक समूह गतिविधि है, यह सलाह दी जाती है कि आप किसी भी निर्णय लेने से पहले अपने साथियों से परामर्श करें।
    • कई ऑनलाइन एलएआरपी विशेषताएं हैं जो उन लोगों के लिए तैयार नियम प्रणाली प्रदान करती हैं जो उन्हें बनाने के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं Larping.org, LARP के बारे में कई ब्लॉग पोस्ट होस्ट करता है, जिनमें लेखकों के पसंदीदा नियम सिस्टम के साथ कुछ शामिल हैं
  • LARP चरण 14 शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    अन्य खिलाड़ियों के साथ गेम के लॉजिस्टिक्स को समन्वय करें। इसमें शामिल प्रत्येक के समर्पण पर निर्भर करते हुए, लार्स (आईएआरपी) का बहुत अच्छा खर्च हो सकता है। यदि आप आयोजक हैं, तो सुनिश्चित करें कि सत्र शुरू होने से पहले आपको किसी भी तरह की समस्या को हल करके सबसे अच्छा संभव गेम सुनिश्चित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि अन्य शहरों के लोग एलएआरपी खेलने के लिए आ रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप कुछ दिनों पहले ही इस स्थान पर कैसे पहुंचें। यदि आप सत्र के बाद अन्य खिलाड़ियों के साथ आराम करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पहले से ही एक स्थानीय रेस्तरां में आरक्षण करने की आवश्यकता हो सकती है जब आप एलएआरपी की योजना बना रहे हैं तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
    • क्या सभी खिलाड़ी आसानी से इस घटना तक पहुंच सकते हैं? यदि नहीं, तो सवारी या सार्वजनिक परिवहन विकल्प उपलब्ध हैं?
    • क्या किसी दूसरे स्थान पर पिछली बैठक होगी या क्या सभी खिलाड़ी स्थल पर मिलेगे?
    • क्या घटना के दौरान खिलाड़ियों के लिए खाना उपलब्ध होगा?
    • क्या खेल के बाद अन्य कार्यक्रम होंगे?
    • खराब मौसम के मामले में योजना क्या है?
  • भाग 3
    LARP को अगले स्तर पर लेना

    LARP चरण 15 शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक स्थानीय एलएआरपी समूह शुरू करें यदि आप एलएआरपी के पहले सत्रों का आनंद लिया और उन में भाग लेना जारी रखना चाहते हैं, तो एक समर्पित समूह या आपके स्थानीय क्षेत्र के लिए तैयार एक क्लब शुरू करने के लिए उपयुक्त हो सकता है। सबसे बुनियादी स्तर पर, एक एलएआरपी समूह का गठन करने का मतलब है कि जब आप और आपके मित्र चाहते हैं तब आप गेम शेड्यूल कर सकते हैं। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन अन्य लोगों से मिल सकते हैं जो एलएआरपी में रुचि रखते हैं, और वे आपकी गतिविधियों को अपने संबंधित पात्रों और विचारों से प्रभावित कर सकते हैं।
    • यह एक अच्छा विचार है, खासकर अगर आपके इलाके में स्थापित कोई एलएआरपी समुदाय नहीं है। अपने क्षेत्र में एक एलएआरपी क्लब बनाने वाले पहले व्यक्ति बनें और उम्मीद है कि आप इसे जितना सोचा होगा उतना बड़ा बढ़ सकता है!
    • यदि आप अपना स्वयं का समूह बना रहे हैं, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए इसे प्रचारित करना चाहते हैं कि जितना संभव हो उतने लोग हिस्सा लें।
  • एलएआरपी चरण 16 शीर्षक वाला चित्र
    2
    बड़े पैमाने पर LARP घटनाओं में भाग लेते हैं। सबसे बड़े सदस्यों वाले सबसे बड़े LARP समूह कभी-कभी बड़े पैमाने पर गेम आयोजित करते हैं, जिसमें कुछ दिनों के लिए सैकड़ों प्रतिभागियों (या अधिक) हो सकते हैं। एक अद्वितीय LARP अनुभव के लिए, इनमें से कुछ बड़े सत्रों में भाग लेने का प्रयास करें गेम की भयावहता के कारण, आप छोटे गेम में उन पात्रों के बीच स्थितियों और इंटरैक्शन में भाग ले सकते हैं जो संभव नहीं हैं। उदाहरण के लिए, जबकि एक दर्जन से अधिक मित्रों के बीच एक आम LARP आप एक छोटे पैमाने पर लड़ अनुभव करने का अवसर दे सकते हैं, खिलाड़ियों के सैकड़ों के साथ एक LARP खेल आप विरोधी ताकतों के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई में एक सैनिक बनने के लिए अनुमति देता है। कुछ के लिए, इन बड़ी बैठकों में से एक में शामिल होने का अर्थ एलएआरपी अनुभव की परिणति है।
    • इन विशाल घटनाओं में से एक को खोजने के लिए जो उत्साही खिलाड़ियों के बीच भी आम नहीं हैं, आप कुछ अंतरराष्ट्रीय एलएआरपी समुदाय के सदस्य बन सकते हैं। ऊपर उल्लिखित Larping.org शुरू करने के लिए एक महान जगह है, साथ ही nerolarp.com रूप larpalliance.net और अन्य क्षेत्रीय साइटों है।
  • एलएआरपी चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने खुद के नियमों को व्यवस्थित और साझा करें यदि आप एक अनुभवी एलएआरपी खिलाड़ी बन गए हैं और एक अतिरिक्त चुनौती की तलाश कर रहे हैं, तो नियमों के अपने सेट की योजना बनाने की कोशिश करें। यह एक रचनात्मक गतिविधि के रूप में संतोषजनक हो सकता है, यह भी नियम है कि आप अब तक उपयोग किया गया है में से किसी बोरिंग या अन्यायपूर्ण पहलू को दूर करने के अवसर प्रदान करेगा। आप कैसे शुरू करने के लिए पता नहीं है, नियमों के अन्य सेट उपलब्ध ऑनलाइन (Larping.org में या अन्य LARP साइटों या rpg.net के रूप में भी RPGs संसाधन तालिका) की जाँच की कोशिश करो।
    • अपने नियम सेट के "ड्राफ्ट" बनाने के बाद, इसके साथ सत्र या दो खेलना प्रयास करें शायद आप पुष्टि करते हैं कि यह योजना के अनुसार काम नहीं करता, यह सामान्य है आवश्यकतानुसार नियमों की समीक्षा करने के लिए अपने अनुभव का उपयोग करें
  • एलएआरपी चरण 18 नामक चित्र का चित्रण
    4
    अपने विस्तृत काल्पनिक ब्रह्मांड बनाएँ LARP आपको आपकी कल्पना को पूरा करने और जितनी चाहें आपकी रचनात्मक क्षमता का पता लगाने की अनुमति देता है। आप देख रहे हैं तरीके एक ठेठ LARP सत्र की योजना बना के अलावा सृजनात्मकता व्यक्त करने के लिए, अपने काल्पनिक ब्रह्मांडों विस्तार करने के लिए, अपने पात्रों के लिए विवरण और अतिरिक्त जानकारी जोड़ने, गहरी कहानियों और पौराणिक कथाओं बनाने का प्रयास करें। आप जितना चाहें उतना गहरा हो सकता है। कुछ एलएआरपी खिलाड़ियों को उनके विश्व के कुछ पहलुओं को कल्पना से छोड़ने के लिए संतुष्ट हैं, जबकि अन्य छोटे विवरण भी बताते हैं। यह आपकी दुनिया है और आप निजता बनाने और तलाशने के लिए स्वतंत्र हैं यात्रा का आनंद लें!
    • बेहद विस्तृत विश्वकोश फिक्शन पुस्तकों को लिखने के लिए आधार के रूप में प्रदान कर सकते हैं। वास्तव में, एलएआरपी यूनिवर्सिटी की तलाश में कुछ रोमांस हैं। यदि आपने एक अविश्वसनीय ब्रह्मांड बनाने का समय और प्रयास किया है, तो इसके बारे में लिखना पर विचार करें। आप अगले जॉर्ज आर आर मार्टिन हो सकते हैं!
  • युक्तियाँ

    • LARP के एक समूह में शामिल होने से आप प्रारंभ वहाँ कई अनुभवी खिलाड़ियों सारे हैं में मदद मिलेगी, उनमें से ज्यादातर एक नवागंतुक मदद करने के लिए तैयार हो जाएगा।
    • सब कुछ मजेदार होगा जब तक कि किसी को चोट न पड़े, सावधान रहें।
    • आप एक जंगल में या शहर से दूर किसी अन्य स्थान में LARP खेलते हैं, अगर आप पुलिस, एक एम्बुलेंस या किसी भी आपात स्थिति बचाव कॉल करने की आवश्यकता सुनिश्चित करें कि आपके फ़ोन आपके साथ हैं।
    • इंटरनेट पर LARP सहयोगियों को देखें
    • हथियार बनाने का एक अच्छा तरीका है एक ऐसे पेशेवर को ढूंढना, जो कई नए नए साँचे बनाता है और आपको अपने एलएआरपी समूह के सदस्यों को यह चुनना चाहिए कि वे कौन से चाहते हैं।

    चेतावनी

    • कुछ लोगों को लगता है कि LARP nerdy है लेकिन यह मजेदार है, दूसरों को परेशान मत करो!
    • एक बड़ी LARP घटना का आयोजन आसान नहीं है। सुनिश्चित करें कि आप इस तरह से कुछ योजना बनाने के बारे में सोचने से पहले क्या कर रहे हैं
    • फोम हथियार का प्रयोग करें। वे शरीर के उस हिस्से की परवाह किए बिना सुरक्षित होते हैं जो हिट हो जाती हैं।
    • सुरक्षा को ज़्यादा मत करो, लेकिन इसके बारे में आलसी न करें। कोई भी ऐसा कार्यक्रम पसंद नहीं करता है जहां बहुत अधिक सुरक्षा है, लेकिन इसके विपरीत इसके लिए भी सच है

    आवश्यक सामग्री

    • कल्पना
    • एक समूह शुरू करने के लिए दोस्तों
    • उपकरण: कपड़े, चिपकने वाले और अन्य सामग्री
    • औषधि बनाने के लिए एक बोतल, पानी और खाद्य डाईज (वैकल्पिक)

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com