IhsAdke.com

वॉलीबॉल में कैसे रोकें

वॉलीबॉल में अवरुद्ध करना कम से कम सिखाया कार्यों में से एक है, लेकिन यह सबसे महत्वपूर्ण में से एक है ब्लॉक प्रतिद्वंद्वी के हमलों के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति है और दूसरी पंक्ति को कवर करने के लिए अदालत में कम जगह छोड़ देता है। आप केवल कुछ चरणों का पालन करके एक उत्कृष्ट ब्लॉकर बन सकते हैं

चरणों

भाग 1
स्थिति सही ढंग से अगर

ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 1 नामक चित्र
1
हमेशा तैयार रहें उचित समय अवरुद्ध कला का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है: एक दूसरे का एक अंश एक प्रतिद्वंदी के हमले के पास को अवरुद्ध करने और देने में अंतर हो सकता है। उचित प्रारंभिक स्थिति में होने से आपको लॉकिंग के दौरान अधिक प्रभावी तरीके से स्थानांतरित करने की अनुमति मिल जाएगी।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 2 नामक चित्र
    2
    नेट के करीब रहो और अपने पैरों के साथ अपने कंधों से एक ही दूरी से अलग हो। अपने पैरों को उचित दूरी पर रखते हुए आपको बेहतर कदम उठाने में मदद मिलेगी (आंदोलन एक और महत्वपूर्ण अवरोधक कारक है) नेट से जुड़े कंधों और कूल्हों के साथ आप सीधे तेज़ी से कूदने में सक्षम होंगे।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 3 नामक चित्र
    3
    अपने घुटनों झुकाव रखें उन्हें इस तरह रखना उचित प्लेसमेंट का एक अनिवार्य हिस्सा है। अपने घुटनों को झुकाव करके, आप सीधे कूदने के लिए तैयार हैं (शरीर को तैयार करने के बजाय, इसे कम करें और केवल तब हमले के बाद कूद)। आलसी होने की आशंका मत करो और सिर्फ नेट के सामने खड़े रहें, जबकि ब्लॉक करने की कोशिश करते हुए।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 4 नामक चित्र
    4
    अपने हाथ उठाए रखें अपनी बाहों को बढ़ाएं और अपने कंधों के समान स्तर पर अपनी कोहनी रखें। ऐसा करने से हाथ उठाने और गेंद को अवरुद्ध करने का समय कम हो जाता है। यदि आप उन्हें शरीर के किनारों पर छोड़ देते हैं, तो उसी आंदोलन को करने के लिए बहुत अधिक प्रतिक्रिया समय लगेगा।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 5 नामक चित्र
    5
    नेट का सामना करना पड़ हथेलियों को छोड़ दें ऐसा करने से उन्हें लॉकिंग के लिए सही एंजुलेंस पर छोड़ दिया जाता है और उनके लिए आदर्श स्थिति में रहने के लिए आवश्यक समय कम हो जाता है, जिससे ताला लगाना अधिक चुस्त हो जाता है।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    आधे से एक हाथ नेट से दूर रहें। यदि आप ब्लॉक के दौरान नेट को छूते हैं, तो आपको एक सजा मिलेगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह गलती से इसे छू नहीं करेगा, आपके शरीर और नेट के बीच पर्याप्त जगह छोड़ दें
  • भाग 2
    सही तकनीक सीखना

    ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    गेंद का समय जानें चोटी तक पहुंचने से पहले गेंद को देखें, और उसके बाद उस पर नज़र रखें। उसके बाद, टिप को देखें सिर्फ हमलावर (टिप) के बजाए पूरे नाटक को देखने से आप ब्लॉक के लिए बेहतर तैयार कर सकते हैं।
    • चोर पर नज़र रखें और आप पर हमले के पैटर्न के कुछ सुराग होंगे। यदि पास किसी विशिष्ट स्थिति या कोण के माध्यम से यह पहुंचता है, तो यह नाटक सीमित हो सकता है अपने कंधों के एंजेलेशन या खिलाड़ी की टकटकी का पता लगाना संभव है, जहां वह गेंद को पास करने की योजना बना रहा है।
    • अवरुद्ध रणनीति को इकट्ठा करने के लिए गेंद को देखें। यदि गेंद लिफ्ट के बाद नेट से दूर है, तो अंत तुरंत हमला करने में सक्षम नहीं होगा और ऐसा करने से पहले अदालत में खड़े होना होगा। यह हमले को रोकने के लिए थोड़ा देरी और एक अच्छा समय लगेगा। यदि यह कदम नेट के पास होता है, तो ब्लॉक करने के अपने प्रयास में अधिकतम पैठ प्राप्त करें। यदि गेम बहुत कम शुरू होता है, तो आप को ब्लॉक करने के लिए तेजी से कूदना होगा, क्योंकि पूरे गेम तेजी से होगा
    • अपने हमले के पैटर्न के बारे में सुराग के लिए टिप देखें ब्लॉक करने की स्थिति कहां से पता लगाने के लिए रक्षा में अपनी पहुंच का एंजेल्यूशन करें। यदि उनके कंधों और ट्रंक स्पिन, तो यह संभव है कि वह गेंद को तिरछे गोल करने की तैयारी कर रहा है। यदि कंधों या कोहनी गिर जाते हैं, तो संभव है कि ललाट हमले।
    • जैसे ही टिप गेंद के साथ पहले संपर्क करता है जैसे ही कूदो। प्रतिद्वंद्वी या गेंद के अनुसार आपको अपना समय थोडा समायोजित करना पड़ सकता है
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 8 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने साथियों के साथ संवाद करें अधिकांश टीम एक व्यक्ति (आमतौर पर केंद्रीय अवरोधक) को ब्लॉक के समन्वयक के रूप में निर्दिष्ट करेंगे, जो खिलाड़ियों के बचाव के बीच संचार लिंक के रूप में सेवा कर रहे हैं। दूसरे शब्दों में, यह सबसे अच्छा अवरुद्ध रणनीति के संयोजन और समन्वय के प्रभारी होगा।
    • चोर और टिप का निरीक्षण करना महत्वपूर्ण है क्योंकि दोनों विरोधी हैं, जिनके आंदोलन उनके अवरुद्ध प्रयास को प्रभावित करेंगे।
    • ब्लॉकर्स के लिए यह चोर के स्थान को अदालत में बोलने में सहायक होता है और टीम की रक्षा तैयार करने के लिए सेवा के पहले अंक कौन हैं
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3



    पैरों का उचित सेट करें रुकावट के समय अपने शरीर को टिप के कंधों के सामने खुद के स्थान पर लाने के लिए जल्दी से स्थानांतरित करना महत्वपूर्ण है। पैरों को स्थानांतरित करने के दो पैटर्न हैं जो इसे सही स्थिति में छोड़ने के लिए उपयोगी हो सकते हैं: पार्श्व कदम और योद्धा
    • साइड चरण का उपयोग तब किया जाता है जब टिप आप से 1.5 मीटर तक हो। पैर के साथ एक तरफ कदम उठाओ जो प्रतिद्वंद्वी के नजदीक है और फिर दूसरे पैर के साथ ऐसा करते हैं (फिर से कंधों से एक ही दूरी से अलग होकर)। प्रक्रिया के दौरान अपने कूल्हों और कंधों को सीधे नेट के सामने रखें। यदि प्रतिद्वंद्वी के रूप में एक ही स्थिति में होने के लिए दो से अधिक कदम उठाना आवश्यक है, तो क्रॉस चरण का उपयोग करना बेहतर है।
    • जब यह आवश्यक है विदेशी कदम प्रयोग किया जाता है ब्लॉक के एक बड़े क्षेत्र को कवर करने के (जैसे, जब टिप आप से अधिक 1.5 मीटर है)। निकटतम प्रतिद्वंद्वी चलना और उसके सामने दूसरे पैर को पार करने के साथ एक ओर कदम बढ़ाएं। कूल्हों आंदोलन के दौरान प्रतिद्वंद्वी के संबंध में angled जा सकता है, कंधे नेटवर्क के समानांतर रहना चाहिए। वापस उसी कंधे को उनके बीच की दूरी बनाने के लिए पैर प्रतिद्वंद्वी के सबसे करीब के साथ एक और कदम ले लो, और अपने कूल्हों नेटवर्क से पुन: गठबंधन करते हैं।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 10 नामक चित्र
    4
    सीधा कूदो प्रतिद्वंद्वी के प्रतिद्वंद्वी के कंधे के सामने पूरी तरह से खड़े रहें और उसे रोकने के लिए सीधे कूद जाएं। कूदने से पहले आपके पास संतुलन होना चाहिए और उसी समय कूदना चाहिए कि प्रतिद्वंद्वी गेंद से संपर्क करता है
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 11 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने हथेलियों को मुड़ें (जैसे कि आप गेंद पकड़ रहे थे)। उन्हें एक साथ जुड़ना चाहिए, जो केवल 10 से 15 सेंटीमीटर (और लॉक के दौरान एन्ग्लिड इनवर्ड्स) के बीच भिन्न हो सकते हैं। ऐसा करने से ब्लॉक का विरोध करने वाले कोर्ट को निर्देश मिलता है और गेंद को गलत पक्ष में लाने की संभावना कम हो जाती है और आपकी टीम के रक्षकों को बेवकूफ बना दिया जाता है। एक साथ हाथ पकड़कर गेंद उनसे गुजरने से रोकती है।
    • आपके हाथों को एक सपाट सतह नहीं बनानी चाहिए या गेंद कई अलग-अलग स्थितियों में बदल सकती है
    • यदि आप अदालत के किनारे के पास हैं, तो बाहरी हाथ और हाथों की तरफ इशारा करें ताकि, अगर आप गेंद का बचाव करते हैं, तो इसे बाहर की बजाय अदालत में चला जाता है।
    • यदि आप कम खिलाड़ी हैं और दूसरी तरफ घुसना नहीं कर सकते (या यह किसी अन्य कारण के लिए नहीं कर सकते हैं), अपने हाथों को वापस सामना कर रखें। यह गेंद को अवरुद्ध करने के बजाय रक्षकों के स्पर्श के माध्यम से धीमा कर देगा।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपनी उंगलियों को अलग और आराम से रखें, लेकिन फर्म उन्हें अलग रखने के रूप में यह पत्ते नरम प्रभाव तकिया के लिए, गेंद को रोकने अवांछित साइटों के लिए जाने के लिए और में बाधा, उनकी टीम के रक्षक के लिए सतह गेंद को छूने बढ़ जाती है।
    • अपनी उंगलियों को कठोर और अनम्य छोड़ने से गेंद को सही दिशा में बचाव करना असंभव होगा। लॉक होने पर भी यह लगभग हमेशा अदालत को बंद कर देगी। उन्हें फर्म रखें, लेकिन बहुत ज़्यादा गड़बड़ी न करें
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपनी कलाई कठोर रखें इस तरह की प्रक्रिया महान बल के साथ भेजे जाने वाले गेंद को झेलने के लिए आवश्यक होगी। अपनी कलाई का ख्याल रखना, क्योंकि यदि आप उन्हें कठोर नहीं बनाते हैं तो वे गले या चोट लग सकते हैं
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 14 नामक चित्र
    8
    नेट के ऊपर एक कोण पर हथियार की स्थिति। उन्हें नेट से बढ़ाकर लम्बा होना चाहिए। यह उन्हें गेंद के करीब लाएगा। यद्यपि आप इस तकनीक के साथ थोड़ा ऊँचाई खो देते हैं, तो अदालत के दूसरी तरफ घुसने के लिए अधिक महत्वपूर्ण है क्योंकि थोड़ी अधिक ऊंची होती है इस प्रक्रिया से गेंद को अन्य जगह जाने के बजाय विरोध अदालत में गिरने का कारण होगा।
    • अपने कूल्हों प्रभाव पर आगे परियोजना है। इसके बजाय, यह ट्रंक कि झुकाया जा सकता है और पेट, कठोर की मांसपेशियों (इस कारण होगा अपने धड़ स्थिति टिप के करीब है) है।
    • यदि आप रुकावट में हैं और आपके पास अच्छा कद नहीं है, तो अपने हथियारों को पूरी तरह से बढ़ाकर रखना और आपके पैर की उंगलियों को थोड़ी देर में वापस करना बेहतर होगा। यह भी काम करेगा यदि आप देर से कूदते हैं और विरोधी के क्षेत्र में कार्रवाई नहीं कर सकते
  • भाग 3
    ब्लॉक करने के लिए प्रशिक्षण

    ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 15 नामक चित्र
    1
    अपनी छलांग तकनीक पर काम करें वॉलीबॉल में लॉक करने पर ऊँचाई, हाथ की पहुंच और कूदने की क्षमता मदद कर सकती है लम्बे प्राप्त करना संभव नहीं है, लेकिन कूद को प्रशिक्षित करना संभव है - उदाहरण के लिए, स्क्वेट, बछड़ा जुड़वाँ या शक्ति प्रशिक्षण ट्रेन हमेशा ऊंची कूदता है जितनी कि आप अपने कूद औसत में धीरे-धीरे बढ़ सकते हैं।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 16 नामक चित्र
    2
    पैरों के खेल का अभ्यास करें। एक अच्छा अवरोधक होने के लिए अपने पैरों पर त्वरित होना जरूरी है नाटकों जल्दी हो जाते हैं, और यहां तक ​​कि आप को धोखा देने के लिए भी शामिल हैं। साइड स्टैप और क्रूसेडर का अभ्यास करें
    • जब पीड़ी बंद होती है तो पार्श्व पिच का उपयोग किया जाता है प्रतिद्वंद्वी के निकटतम पैर के साथ एक तरफ एक कदम उठाओ और दूसरे के साथ ऐसा करें ताकि वे कंधों से एक ही दूरी से अलग हो जाएं। आंदोलन के दौरान अपने कंधों और कूल्हों को नेट के समानांतर रखें। नेट के सामने अभ्यास करें, जितनी जल्दी हो सके उतने स्थानांतरित करने का प्रयास करें।
    • जब आपको अदालत के एक बड़े हिस्से को कवर करने की आवश्यकता होती है, तो क्रॉस-स्टेप का उपयोग किया जाता है। प्रतिद्वंद्वी के टिप के निकटतम पैर के साथ पहला कदम उठाएं और फिर शरीर के सामने दूसरे पैर को पार करें। हालांकि कूल प्रतिद्वंद्वी की ओर थोड़ा प्रोजेक्ट कर सकते हैं, कंधे को नेट के समानांतर रहना चाहिए। प्रतिद्वंद्वी को निकटतम पैर के साथ एक और कदम उठाकर कंधे से एक ही दूरी से अलग होकर छोड़ दें और फिर, नेट के समानांतर को छोड़ दें। आंदोलन का कई बार अभ्यास करें जब तक कि यह जल्दी और स्वाभाविक रूप से बाहर नहीं आता।
  • ब्लॉक वॉलीबॉल चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपनी बाहों और हाथों से पुनरावृत्ति अभ्यास करें गेंद को हवा में और विरोधी कोर्ट पर रखने के लिए एक टीममेट से पूछें। कूदो, गेंद को पकड़ो और उसे अपने पक्ष में ले आओ। अपने हाथों और बाहों को नेट पर जोड़ दिया जाना चाहिए, लेकिन इसे छूने से नहीं। यह प्रशिक्षण लॉकिंग आंदोलन के लिए हथियारों और हाथों की सही स्थिति में सहायता करता है।
    • गेंद जितनी संभव हो उतनी दूर से नेट से होनी चाहिए ताकि बेहतर खेल को बेहतर बना सके और अपने कौशल को प्रशिक्षित किया जा सके।
    • आपको अपने हथेलियों को पूरी तरह से ताला के दौरान नहीं लगाया जाना चाहिए, बल्कि नेट पर थोड़ा मोड़ना चाहिए। इस अभ्यास से आपको ऐसी लॉकिंग तकनीक की नकल करने की अनुमति मिल जाएगी जब तक आप इसे सजाने नहीं देते।
    • गेंद को पकड़ते समय हाथ बंद होना चाहिए, क्योंकि यह सही अवरोधक तकनीक का उदाहरण है।
    • प्रशिक्षण के स्तर को बढ़ाने के लिए, आपके टीममेट को अलग-अलग कोणों से ब्लॉक करने में आपकी मदद करने के लिए गेंद को दाएं और बाईं ओर ले जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा अपने हाथों को फर्म और फैलाए रखें- प्लस, अपने कूद के विस्फोट और ऊंचाई बढ़ाने के लिए शक्ति प्रशिक्षण करें
    • बाह्य खिलाड़ियों को युक्तियों को उलट करना चाहिए और हाथ के अंदर के साथ ब्लॉक करना चाहिए और बाहरी हाथ से कवर करना चाहिए, जबकि एक केंद्रीय अवरोधक बिल्कुल विपरीत होता है (जब तक कि यह स्वयं को अवरुद्ध न करे)।
    • हालांकि शरीर एक अवरोधक की मदद कर सकता है, मानसिक पहलू अधिक महत्वपूर्ण है। नाटक का पालन करने और एक सही बॉल समय रखने में सक्षम होने के कारण अवरुद्ध करने की कला में महत्वपूर्ण कारक हैं।
    • नाकाबंदी कितनी अच्छी है, इसके बावजूद आपको हमेशा एक चालाक टिप मिलेगा जो उसमें से गुजरती हैं। निराश मत बनो और अभ्यास और सुधार में रहें।

    चेतावनी

    • रुकावट के दौरान नेट को छूने के लिए सावधान रहें। यदि जज नोटिस करता है, तो वह विरोधी टीम को इंगित करेगा।
    • हमेशा चोट लगने से बचने के लिए और (हवा में अपना संतुलन नहीं खोना) दोनों पैर के साथ जमीन पर पहुंचें और पहुंचें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com