IhsAdke.com

वॉलीबॉल पर उच्च कूद कैसे करें

कूद वॉलीबॉल का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि इसका उपयोग आक्रमण और बचाव दोनों के लिए किया जा सकता है। वॉलीबॉल अभ्यास करने वाले सभी एथलीट, कुछ अपवादों के साथ, उनकी मांसपेशियों को मजबूत करके उनकी कूदता की ऊंचाई बढ़ा सकते हैं, जो कि उनकी खेल शैली को सुधारते हैं, जैसे पार फिट प्रशिक्षण, प्लीमेट्रिक्स , या एक अन्य अभ्यास की सहायता की मांग भी करता है जो छलांग से भी जाना जाता है: पार्कुर Plyometric अभ्यास शक्ति, विस्फोटक गति, और चपलता में वृद्धि के रूप में वे मांसपेशियों को दो प्रमुख उत्तेजनाओं, जो, मांसपेशियों कंधे बढ़ाव और फिर तत्काल संकोचन प्राप्त करने के कारण होता है। इन अभ्यासों को नियमित रूप से न केवल आपके कूद की शक्ति बढ़ जाती है, बल्कि आपकी मांसपेशियों को कामकाज में सुधार और वॉलीबॉल में आपके कुल प्रदर्शन में भी सुधार होता है

चरणों

विधि 1
प्रमुख मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करना

वॉलीबॉल चरण 1 के लिए जाँघ हायर शीर्षक वाला चित्र
1
अपने पैर की मांसपेशियों को काम वे आपके कूद की ताकत का केंद्र हैं। वे मजबूत हैं, दृढ़ हैं, वे अपने कूद की ऊंचाई बढ़ाने के कड़ी मेहनत के लिए होंगे। आप किस प्रकार के व्यायाम कर सकते हैं यह आपके पास कौन से उपकरण उपलब्ध हैं, पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। यह सुनिश्चित करने के लिए एक व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करना बहुत सार्थक है कि आपके शरीर को स्वस्थ तरीके से मजबूत बनाया गया है।
  • कसरत के लिए देखो कि नकल या अनुमान के अनुसार कूदने की गति। Squats उन्हें नकल करने के लिए महान हैं और आप के साथ या बिना उपकरण कर सकते हैं वर्गों को लोहे का दंड और भार या केवल पैरों की रिक्ति के साथ, कंधे की चौड़ाई के बराबर या उससे अधिक दूरी पर और कूल्हों को कम करने के साथ बनाया जा सकता है इस कदम को बनाने के लिए, आपको अपनी पीठ सीधी और अपने घुटनों को 45 डिग्री के कोण पर घुमाए जाने की जरूरत है, जैसे कि आप कुर्सी पर बैठे थे। सीधे खड़े हो जाओ और दोहराना। बार और वज़न जोड़कर तीव्रता को बढ़ाएं, आपकी ताकत बढ़ने के साथ-साथ बढ़ने की देखभाल करें।
  • नीचे से आपके ग्लूट्स को मजबूत किया जाता है और बिना उपकरण के या बिना बनाया जा सकता है अपनी बाहों को पक्ष में ढीली छोड़ दें और अपने पैरों को 15 सेंटीमीटर की दूरी से अलग करें। अपनी पीठ के सीधे और घुटनों के साथ एक कदम आगे बढ़ाएं, जब तक कि दोनों ने 90 डिग्री के कोण को नहीं बनाया। अगर आप कठिनाई के स्तर में वृद्धि करना चाहते हैं, अपनी ताकत बढ़ाने की सीमाओं का पालन करते हुए और व्यायाम को दोहराते हुए वजन जोड़ना। सुनिश्चित करें कि आप अपनी कूल्हे को आगे नहीं बढ़ा रहे हैं, अपनी पीठ को आर्चिंग कर रहे हैं या फर्श पर अपना घुटने का आराम दे सकते हैं।
  • किसी भी उपकरण का उपयोग करने से पहले, उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए एक प्रशिक्षक से परामर्श करें।
  • वॉलीबॉल चरण 2 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने बछड़ों को मजबूत करें इन मांसपेशियों को उच्च कूदने के लिए आवश्यक हैं बछड़ा अभ्यास आसान और बहुत प्रभावी अभ्यास है जो उपकरणों के उपयोग के बिना या बिना किया जा सकता है।
    • बछड़ा व्यायाम खड़े होकर और फिर छलांग लगाने पर चढ़ कर किया जा सकता है। एक दीवार या अन्य समर्थन के खिलाफ खड़े हो जाओ ताकि आपके आंदोलन संतुलित हो। आप एक समय में एक बछड़ा भी कर सकते हैं, बेहतर संतुलन बनाए रखने के लिए वैकल्पिक। यदि आप कठिनाई के स्तर में वृद्धि करना चाहते हैं, अपनी ताकत बढ़ाने की सीमाओं का पालन करते हुए और व्यायाम को दोहराते हुए वजन जोड़ना।
  • वॉलीबॉल चरण 3 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने ट्रंक मांसपेशियों को काम लोकप्रिय धारणा के विपरीत, एक अच्छा छलांग केवल पैर की मांसपेशियों को मजबूत करने में शामिल नहीं होती है इस ट्रंक, पीठ और पेट की मांसपेशियों को इस शारीरिक आंदोलन के लिए बहुत महत्व है, क्योंकि वे संतुलन और समन्वय से जुड़े हुए हैं।
    • कई केंद्रीय अभ्यास उपकरण के बिना किया जा सकता है इन मांसपेशियों को काम करने के लिए कुछ वर्कआउट फर्श पर साधारण बैठो और सुपरमैन हैं।
    • पेट के अभ्यास के कई रूप हैं सरलतम में से एक है जो मंजिल पर झुका हुआ है, उसके पास गर्दन के पैरों पर हाथ है। फर्श पर अपनी पीठ और एकमात्र लेटे और अपने घुटनों को झुकाव रखें। फर्श पर अपने पैरों और ग्लुस के साथ जारी रखें और अपने पेट की मांसपेशियों को अनुबंधित करें जैसा कि आप अपने सिर को घुटनों की ओर ले जाते हैं आप अपने हाथों को अपनी गर्दन के पीछे या आपके सामने रख सकते हैं। फिर से शुरू की स्थिति और दोहराने के लिए लौटें। अपने पेट की मांसपेशियों को अलग करने और अचानक घूमने से बचने के दौरान सावधान रहें, जो निचले हिस्से के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
    • "सुपरमैन" पेट भिन्नता भी बहुत अच्छी तरह से काम करती है, क्योंकि वे निचले हिस्से को मजबूत करते हैं। फ्लावर पर एक पेट "डाउन" में झूठ बोलना, जो कि पेट के नीचे है, अपने सिर के ऊपर अपने हाथों से उड़ने वाले "सुपरमैन" की नकल करने के लिए। ऊपरी शरीर और पैर एक साथ उठाएं और निचले हिस्से की मांसपेशियों को उत्तेजित करने के लिए एक पल के लिए पकड़ो। प्रारंभिक स्थिति पर लौटें और आवश्यकतानुसार आंदोलन को दोहराएं।
  • वॉलीबॉल चरण 4 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने हाथ की मांसपेशियों को काम हाथ की मांसपेशियों को भी कूदने के समय एक महत्वपूर्ण काम करते हैं क्योंकि वे गति देते हैं जैसे आप ऊपर जाते हैं हथियार आपके हमले और रक्षा का एक बड़ा हिस्सा भी हैं (जब आप हवाई में हमले या नेटवर्क में एक ब्लॉक बनाने जा रहे हैं)।
    • कई बांह अभ्यास वजन या उपकरणों के साथ किया जा सकता है आप उन्हें कुछ उपकरणों का उपयोग करके कर सकते हैं, जबकि मछलियां और बाली को अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए वजन या उपकरणों की आवश्यकता होती है।
    • पुश-अप किसी भी उपकरण के बिना बनाया जा सकता है, मंजिल पर हथेलियों के साथ पेट नीचे झूठ बोल और हथियार विस्तारित, आपके शरीर को सीधा, लेकिन कोहनी पर तुला अपने शरीर को अपने हाथों की हथेली के नीचे ले जाएं और फिर उसे अपने हाथों को सीधा करने से शुरुआती स्थिति में वापस धक्का दें। अपने आप को फर्श पर वापस लाना और शरीर के ऊपर और नीचे के आंदोलन को दोहराएं। अलग-अलग मांसपेशियों तक पहुंचने के लिए हाथों की स्थिति बदलें उदाहरण के लिए, डायमंड फ्लेक्स करना संभव है, जब आप एक त्रिकोण बनाने वाले जमीन पर दो हाथों से जुड़ते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि हथियार सीधे होते हैं और 90 डिग्री के कोण होते हैं यह ठोकरनी अधिक कठिन है और मांसपेशियों में अधिक तनाव उत्पन्न करती है, लेकिन उन लोगों के लिए एक महान अनुरोध है जो व्यायाम की कठिनाई के स्तर में वृद्धि करना चाहते हैं।
    • फिक्स्ड बार खींचता है ताकि आपको फर्श से बढ़ने की आवश्यकता हो। तो, आपके सिर से ऊँचा होना चाहिए ताकि आप अपने शरीर का वजन इसके प्रति खींच लें। यह सबसे पहले मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपने शरीर को हमेशा सीधा रखो और इसे अपने हाथों और पीठ के सभी मांसपेशियों को स्थानांतरित करने के लिए उठने और गिरने दें। आप अपने हाथों को अलग रख सकते हैं, कंधे-चौड़ा अलग, या भिन्न हो सकते हैं अपने हाथों की स्थिति बदलने से अलग-अलग मांसपेशियों को उत्तेजित होगा
    • अपने हथियारों को पूरी तरह से नीचे जाने की कोशिश न करें इस छेद के बीच की बाहों में थोड़ी मोड़ रखने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, ताकि आप फांसी से बचें और अनुक्रमों को नुकसान पहुंचाए।
    • धागे वजन या उपकरणों के साथ किया जा सकता है, बस अपने दाहिने हाथ को अपने पक्ष में रखें और अपने कोहनी को झुकने, अपने मछलियां ओर वजन उठाएं। आप एक ही समय में हथियारों के बीच या दोनों के बीच बारी-बारी से व्यायाम कर सकते हैं। क्रॉस पर एक डिवाइस में मछलियां प्रशिक्षित करने की संभावना भी होती है, जो एक ही समय में दोनों मछलियां व्यायाम करने के लिए एक लोहे का दंड या बार का उपयोग करती है, जिसमें अभ्यास करने के लिए गद्देदार समर्थन होता है।
    • ट्राइप्स का अभ्यास विशिष्ट उपकरणों से किया जाता है जो भार को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले केबल का उपयोग करते हैं। आमतौर पर, पुली में रस्सियां, बार या लूग होते हैं जो केबल के अंत से जुड़ी होती हैं। विभिन्न सामानों के उपयोग से आपके ट्राइसेप्स के विभिन्न क्षेत्रों को उत्तेजित किया जाता है। अगर आप रस्सियों का उपयोग करना चाहते हैं तो डिवाइस का सामना करना पड़ेगा। आपके दाहिने घुटने से थोड़ा आगे निकलकर, आपके बाएं पैर भी झुकाव होंगे, लेकिन आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए। रस्सी को मजबूती से खींचो ताकि आपके हाथ एक साथ नीचे आ जाए और अलग हो जाएं क्योंकि आप अपने पैर के खिलाफ झुकते हैं। जैसे-जैसे आप ताकत प्राप्त करते हैं, वैसे ही अपना वजन बढ़ाएं और अपने सहायक ट्रेनर से प्रत्येक सहायक के उचित उपयोग के लिए अपने निजी ट्रेनर से परामर्श करें।
  • वॉलीबॉल चरण 5 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    5
    वास्तव में उपयोगी अभ्यास खोजें भार उठाना और हर किसी की तरह व्यायाम करना दोहराव और कष्टप्रद हो सकता है अपनी प्रेरणा खोने के बिना अपनी ऊँची एड़ी के जूते में सुधार करने के लिए अपनी मांसपेशियों के लिए व्यायाम खोजें Parkour इस मामले में बहुत मदद कर सकता है, साथ ही साथ अपनी फिटनेस में सुधार और अपने कूद की गुणवत्ता भी इसके अलावा, कई फिटनेस वेबसाइटें हैं जो आपकी कसरत में बदलाव करने और आपके लिए वास्तव में काम करने वाले कसरत ढूंढने में आपकी सहायता कर सकती हैं।
  • वॉलीबॉल चरण 6 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    6
    अपने दोस्तों, कोच और संगीत से प्रेरणा पाएं अपना मन सक्रिय रखने और हमेशा से आगे जाने के लिए तैयार रहने के लिए एक ऊर्जावान और विशेष प्लेलिस्ट बनाएं तो कोई लाना डेल रे बात नहीं है। आपको अपने सेल फोन पर बहुत सारे इलेक्ट्रॉनिक संगीत की आवश्यकता है, क्योंकि बहुत अधिक ऊर्जा वाले संगीत आपकी ऊर्जा को जा रहा रख सकता है और भी प्रेरित होने के लिए व्यक्तिगत, एक पार्टनर या प्रशिक्षण वीडियो खोजें।
    • कार्मिक महंगा हो सकता है, लेकिन व्यायाम के दौरान अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने और अपनी संभावित अधिकतम करने के लिए निवेश के लायक
    • अपने प्रशिक्षण भागीदारों को बुद्धि के साथ चुनें क्योंकि यह एक पारस्परिक प्रोत्साहन की आवश्यकता है। आपके मित्र जो आपके साथ बहुत सी आम हैं, मस्ती के लिए एक शांत वातावरण बनाने में आसान बनाते हैं, इसलिए आपका कसरत हल्का हो जाएगा।
  • विधि 2
    पैलीमेट्री का उपयोग करना

    वॉलीबॉल चरण 7 के लिए जाँघ हायर शीर्षक वाला चित्र
    1
    आपके समय और स्थान को फिट करने वाले पलेमोत्रिक अभ्यासों के अनुसंधान और विकास करें। Plyometrics महान है क्योंकि यह उपकरणों की तुलना में आपकी बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता है हालांकि, यदि आप समय और स्थान में बहुत सीमित व्यक्ति हैं तो व्यायाम चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे व्यायाम चुनें, जो आपके अनुसूचित शेड्यूल को चुनौती दें
    • वॉलीबॉल में उच्च कूदने के लिए यहां एक विशिष्ट प्लीमेट्रिक अनुक्रम का एक उदाहरण है। 15 पुनरावृत्तियों के लिए प्रत्येक व्यायाम करें, पूरे दिन 2-3 बार पूरे करें।
      • वार्म अप करने के लिए 15 मिनट कार्डियोवास्कुलर व्यायाम
      • 15 छलांग हवाई में घुटनों को गला घोंटना: कूदो और अपने घुटनों को अपनी छाती पर लाएं, अपने हाथों के हथेलियों का उपयोग करके उन्हें थोड़ा गले लगाने के लिए।
      • 15 साइड जुप्स: अपने पैरों को एक साथ रखते हुए, किनारे से किनारे कूदते हैं।
      • 15 पर्वतारोही पर्वत: एक झुकाव की प्रारंभिक स्थिति में प्रारंभ करें। अपनी छाती की ओर एक समय में एक घुटने मोड़ो अपनी छाती के लिए एक घुटने ले लो और अपनी शुरुआती स्थिति में लौटना, हमेशा दोनों पैरों के बीच में अंतर रखते हुए। एक बार जब आप आंदोलनों के आदी हो जाते हैं, तो आप अभ्यास को और अधिक तेज़ी से कर सकते हैं। अपनी पीठ झुकाव से बचें, उन्हें हमेशा सीधे होना चाहिए
      • 15 बड़े छलांग: आगे बढ़ो और व्यापक छलांग पाने के लिए जितना मुश्किल हो उतना प्रयास करें। प्रारंभिक निश्चित स्थिति से शुरू करते हुए, हमेशा दूरी में अपना सर्वश्रेष्ठ देने पर ध्यान केंद्रित करें।
      • 15 बर्पेस: अंतिम झुकने की स्थिति (जमीन पर छाती) से, जल्दी से अपनी स्थिति को एक फूहड़ में बदल दें और विस्फोटक छलांग (झुकने, बैठने और कूदने का एक संयोजन) लें।
      • 15 खुले और बंद करें: क्रॉच, अपने हाथों को ऊंचा और कंधे की चौड़ाई में रखें, अपने पैरों को अलग रख कर और अपने पैर 90 डिग्री से ऊपर एक कोण पर तुला हो। आंदोलन को खुले और बंद करके अपने पैरों को अंदर और बाहर ले जाएं।
      • 15 चंचल अंक: चार बिंदुओं के साथ जमीन पर एक काल्पनिक वर्ग बनाएं और बग़ल में कूदो और तिरछे, वर्ग के प्रत्येक छोर की खोज करें। एक एक्स पैटर्न बनाने के लिए अपने पैरों को एक साथ रखें
      • कूदने के साथ 15 स्क्वाट: एक बैठने की स्थिति में खड़े हो जाओ और एक छलांग में विस्फोट करें।



  • वॉलीबॉल चरण 8 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    2
    वजन उठाने के साथ पेलोमीट्रिक्स मिक्स करें आपको ऊब होने और अपनी मांसपेशियों को पठार प्रभाव में रखने से रोकने के लिए, आप कार्डियोवस्कुलर व्यायाम के साथ-साथ हफ्ते में दो से तीन बार प्लीमेट्रिक्स का अभ्यास कर सकते हैं और अपने शरीर के वजन का उपयोग करके ऊपरी कूद कर सकते हैं। पेलोमेट्रिक्स को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, अभ्यास करते समय भारित बनियान पहनें, ताकि आप कठिनाई के स्तर में वृद्धि कर सकें।
    • फॉल्स और चोटों से बचने के लिए, फ्लाय नियमित रूप से उन जगहों पर किया जा सकता है जहां फॉइल नियमित होता है।
    • कंक्रीट के फर्श पर कभी व्यायाम न करें, क्योंकि यदि आप गिर जाते हैं, तो प्रभाव जोड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • वॉलीबॉल चरण 9 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    3
    कूदो का अभ्यास करें अभ्यास परिपूर्ण बनाता है अपनी ऊर्ध्वाधर छलांग बढ़ाने के लिए, एक उच्च दीवार और कोई ऑब्जेक्ट खोजें, चिपचिपा नोटपैड पैक को पकड़ो और कूदना शुरू करें। एक नोट लिखित `पहली छलांग` के साथ अपनी पहली छलांग को चिह्नित करें और जब भी आप एक और उच्च बिंदु तक पहुंच जाते हैं, तो समय के साथ अपने विकास को समझने के लिए अन्य नोट को छड़ी लेना।
    • कूदते रस्सियां ​​तेजी से और तेज़ कूदने का एक बढ़िया तरीका है (सभी के बाद, आपको वॉलीबॉल में त्वरित प्रतिवर्त प्रतिक्रियाओं की आवश्यकता है)।
    • नोटों की ओर कूदते हुए टखने के वजन, भार या विस्तारकों के साथ निचले स्तर का उपयोग करें ताकि आप कठिनाई को बढ़ा सकें। इन संलग्नकों का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करने के लिए व्यक्तिगत ट्रेनर से परामर्श करें, क्योंकि भार के साथ ऊँची एड़ी के कारण चोटों और जोड़ों पर तनाव हो सकता है। सबसे अच्छा विचार विशिष्ट उपकरण या विस्तारक का उपयोग करना है जो आपके सामने उछाल के रूप में प्रतिरोध प्रदान करते हैं, लेकिन पहले किसी विशेषज्ञ चिकित्सक या निजी ट्रेनर से संपर्क किए बिना कोई वजन नहीं जोड़ते हैं।
    • अपने घुटनों को झुकाएं और वॉलीबॉल गेम के आंदोलनों की नकल करें। कल्पना कीजिए कि दीवार एक शुद्ध है और आपको उसे छूने के बिना सीधे रहना होगा।
  • वॉलीबॉल चरण 10 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    4
    कूदने को प्रशिक्षित करने के लिए बॉक्स का उपयोग करें। आपकी क्षमता बढ़ाने के लिए बॉक्स हील्स पॉयोरेट्रिक्स में सामान्य अभ्यास हैं बॉक्स छलांग बनाने से आपके विस्फोट और समन्वय बढ़ जाता है। आप अभी भी ऊर्ध्वाधर कूदते में अधिक दक्षता रखने के लिए अपनी मांसपेशियों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, बॉक्सिंग कूदता एक सिंगल-चरण आंदोलन का उपयोग करके, एक स्थिर, स्थिर स्थिति से, एक बॉक्स की तरफ कूद जाता है। कई जिम में इस अभ्यास के लिए विशेष रूप से निर्मित विशेष बक्स हैं सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में चार से पांच गुने के लिए 10x3 अनुक्रम में व्यायाम करना जारी रखें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके सिर पर बिना किसी चीज के बिना कूदने के लिए पर्याप्त जगह है
    • बॉक्स को एक दृढ़ जगह में रखो, इसलिए जब आप इस कदम को आगे बढ़ाते हैं तो यह हिलता नहीं है।
    • आपकी ऊँची एड़ी के बढ़ोतरी के रूप में बॉक्स की ऊंचाई को थोड़ा-थोड़ा बढ़ाएं।
  • विधि 3
    विशेष रुप से प्रदर्शित तकनीक

    वॉलीबॉल चरण 11 के लिए जाँघ हायर शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने कदम का समय यदि आप किसी नेटवर्क के साथ नेटवर्क आक्रमण या बचाव कर रहे हैं, तो अपने पैरों के सही उपयोग से आपका परिणाम बढ़ जाएगा जिस तरह से आप अपने पैरों का उपयोग करेंगे अपने प्रमुख हाथ पर निर्भर करेगा यदि आप हमला करने जा रहे हैं और नेट का सामना करना बंद कर रहे हैं, तो अपने दूसरे पैर को बग़ल में स्थान दें। ताकत और गति के साथ पिछले दो चरणों को करना, जो आपको कूद में सफलता की गारंटी देगा।
    • अपने हमले की शक्ति को बेहतर बनाने और अधिक गति प्राप्त करने के लिए 3 चरणों का उपयोग करें। दाएं हाथ वाले खिलाड़ियों के लिए, गति से पहले बाएं, दाएं, बाएं पैदल तकनीक का उपयोग करें
    • आपके आंदोलन को एक अंतिम बड़े कदम उठाना चाहिए ताकि आपके पैरों में से एक गति के क्षण में आगे रह सके।
  • वॉलीबॉल चरण 12 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    2
    दोनों हथियारों को शक्ति बनाने के लिए पैरों के आंदोलन के साथ समन्वय करें। प्रत्येक छलांग में मिलने वाली ऊंचाई यह भी निर्भर करती है कि आपके हथियार कितने समय तक चलते हैं। जब आप अपने दूसरे पैर को आगे बढ़ाते हैं, तो हाथ की गति को तेज करें, लेकिन याद रखें कि आपकी सभी आंदोलनों को आपको उठाने के लिए तैयार रहना चाहिए। एक दूसरे के सामने अपने पैरों को पोजिशन करने का संयोजन और फिर ऊपर की तरफ बढ़ते हुए आगे बढ़ने से रोकें और उसे एक ऊर्ध्वाधर गति में स्थानांतरित कर दें। आपकी पीठ की मांसपेशियों में बहुत ताकत होती है, लेकिन इसे एक्सेस करने के लिए आपको अपने हथियारों के साथ एक त्वरित और आक्रामक आंदोलन बनाने, उन्हें वापस फेंकने और सभी बल के साथ उठाने की जरूरत है।
    • अपनी बाहों को सीधे निर्देशित करें जहां आप जाना चाहते हैं। अपने हथियार को बल दें क्योंकि आप अपने आधार को शुरू करने के लिए झुकते हैं। जब आप एक विस्फोटक छलांग बनाते हैं, तो अपनी बाहों की दिशा में पीछे हटते हैं और नीचे की तरफ बल बनाते हैं। अपनी छलांग के शीर्ष पर, यदि आप हमला करने वाले आंदोलन में हैं, तो गेंद पर एक मजबूत, सटीक थप्पड़ देने के लिए अपने हाथों में से एक का उपयोग करें, ताकि आपकी ताकत पहले से आगे बढ़ रही थी, अब गेंद को स्थानांतरित कर दिया गया है। -
    • यह महत्वपूर्ण है कि कूदने के समय आपके हथेलियों की छत का सामना करना पड़ रहा है, यदि आप बाएं, दाएं, बाएं छलांग तकनीक का अनुसरण कर रहे हैं जब आप हवा में होते हैं, अपने प्रमुख हाथ से ऊपर उठकर उस पर अपनी ताकत ध्यान केंद्रित करें। जो हाथ आप गेंद को मारना चाहते हैं वह आम तौर पर प्रभावी हाथ होगा
    • जैसा कि आप वॉलीबॉल में सुधार करते हैं, हमले और बचाव के विभिन्न पदों पर अपनी चालें और समन्वय समायोजित करें।
  • वॉलीबॉल चरण 13 के लिए कूद उच्च शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने ट्रंक की गति लपेटें गेंद को हिट करने के लिए अपने शरीर को थोड़ा पीछे से घुमाने से आप अपने धड़ के चारों ओर लपेट लेंगे और इस तरह आप प्रभाव के बल को भी बढ़ा देंगे। अपने पूरे शरीर का उपयोग करके, आप अपने हाथ से बहुत मजबूत टैप कर सकते हैं क्योंकि आप अपनी सभी मांसपेशियों का उपयोग करेंगे
    • धनुष की तरह अपने धड़ फ्लेक्स एक तीर जारी करने के बारे में, एक ही समय में अपने पेट और वापस को नियंत्रित। आपके ट्रंक के काम को अधिकतम करने में हाथों की गति और स्विंग की तकनीक पर काम करना बहुत ज़रूरी है
  • युक्तियाँ

    • दीवार पर हील्स छलांग में बेहतर परिणाम पाने के लिए महान हैं, लेकिन पूरे शरीर के कौशल का काम करने के लिए अन्य वॉलीबॉल प्रशिक्षण तकनीकों के साथ अत्यधिक अनुशंसा की जाती है। अपने प्रशिक्षण को तेज करने के लिए दीवार पर छलांग का अभ्यास करें या विस्थापन के साथ गर्मजोशी के बाद दीवार पर बैठो।
    • अपनी छलांग में सुधार करने में समय लगता है, लेकिन लगातार रहना और अनुशासन को छोड़ देना नहीं है।
    • प्रत्येक कसरत से पहले और बाद में खींचकर घुटनों और जोड़ों को सुरक्षित रखें
    • आदर्श रूप में, आपको वॉलीबॉल चैम्पियनशिप की शुरुआत से कम से कम 2 महीने पहले प्लीमेट्रिक अभ्यास शुरू करना चाहिए।

    चेतावनी

    • एक चिकित्सकीय विशेषज्ञ या व्यक्तिगत ट्रेनर की सहायता से धीरे-धीरे, मांसपेशियों और संयुक्त चोटों के जोखिम को कम करने के लिए एक नई कसरत शुरू करें
    • वॉलीबॉल में छलांग लगाने के लिए खतरनाक है क्योंकि आप नेट या दूसरे खिलाड़ी को मार सकते हैं। एक पेशी स्मृति बनाने के लिए आपको आवश्यक अभ्यास और तकनीकों का उपयोग करना चाहिए जिससे आपको एकदम सही कूदने का मौका मिलेगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com