IhsAdke.com

बास्केटबॉल कैसे खेलें

बर्फ़ीली सर्दियों के महीनों के दौरान छात्रों को व्यस्त रखने का एक तरीका के रूप में 18 9 1 में जेम्स नेस्मिथ द्वारा बास्केटबॉल का आविष्कार किया गया था। पहला गेम गड़बड़ियों में बचे हुए आड़ू के बास्केट के साथ खेला जाता था, जो टोकरियों की तरह काम करता था - जब भी गेंद उनमें से एक में प्रवेश करती थी, तब गेंद को पुनः प्राप्त करने के लिए एक लंबी खूंटी का उपयोग करना आवश्यक था। एक सदी के बाद, माइकल जॉर्डन, शाकिले ओ`इनल, कोबे ब्रायंट, लेब्राइन जेम्स और ऑस्कर श्मिट जैसे नाम लगभग व्यावहारिक रूप से अमर हैं। बास्केटबॉल अस्तित्व में सबसे ज्यादा मजेदार, चुनौतीपूर्ण और गहन खेल है - मूलभूत और मौलिक खेल कौशल सीखने के लिए पढ़ना जारी रखें।

चरणों

भाग 1
नियमों को सीखना

प्ले बास्केटबॉल चरण 1 नामक चित्र
1
एक गेंद और एक टोकरी लें बास्केटबॉल खेलने के लिए, बस पर्याप्त आकार की गेंद और नेट पर एक रिम (गेंद को दोनों के बीच से गुजरना होगा), एक ऊँचाई में रखकर जो बास्केट पर बाधा डालती है। बास्केटबॉल अभ्यास करने के नियमों के बारे में नीचे चर्चा की गई है, लेकिन खेल का इतिहास यह दर्शाता है कि आपके पास उपलब्ध विकल्पों के साथ विवाद हो सकता है। पहली टोकरी एक ग्रिड से जुड़ी पीचों के एक बक्से से बनाई गई थी - यदि आप "आधिकारिक" टोकरी और गेंद के साथ नहीं खेल सकते हैं, तो खाली बक्से, सॉकर की गेंदों या हाथों में जो कुछ भी हो, उसका उपयोग करें
  • गेंद चार आकारों में उपलब्ध हैं: 3 (छोटे बच्चों के लिए), 5 (बच्चों के लिए), 6 (वयस्क महिला बास्केटबॉल के लिए) और 7 (वयस्क पुरुष बास्केटबॉल)। वे रबर और सिंथेटिक चमड़े की सामग्री से बने होते हैं और खेल के सामान भंडार पर खरीदा जा सकता है - आदर्श एक के साथ खेलना है जो मुट्ठी को मजबूर किए बिना सहज पिचों की अनुमति देता है। क्लबों और अन्य स्थानों पर अभ्यास करने के लिए, आप गेंदों को प्रशिक्षित करने के लिए उधार ले सकते हैं।
  • बास्केटबॉल बास्केट 3,05 सेंटीमीटर ऊँचा और व्यास में 45 सेंटीमीटर है, जिसमें एक पिक्सीग्लैस (ऐक्रेलिक) टेबल है जहां खिलाड़ी बास्केट बनाने के लिए गेंद को फेंक सकते हैं। आधिकारिक खेल दो टोकरी, अदालत के प्रत्येक छोर पर खेला जाता है (जो कि 28 मीटर लंबा होना चाहिए), लेकिन शौकिया खेलों के लिए या मित्रों के साथ खेलने के लिए, एक टोकरी सेवा करेगी।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 2 नामक चित्र
    2
    सवारी दो बार पूरे कोर्ट गेम में, बास्केटबाल पांच खिलाड़ियों की दो टीमों द्वारा खेले जाते हैं - यह तीन खिलाड़ियों की टीमों के साथ आधा अदालती खेल भी है, लेकिन महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक टीम में समान संख्या में खिलाड़ी होंगे लोगों की राशि खेल रहा है "वैकल्पिक" बास्केटबॉल मोड लेख के अंतिम भाग में उपलब्ध हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    स्कोर करने के लिए, गेंद को रिम से गुजरना होगा। प्रत्येक प्रकार की टोकरी अदालत के स्थान के आधार पर एक से तीन अंकों की गणना कर सकती है, जहां से इसे बनाया जाता है।
    • टोकरी से 6.1 मीटर की दूरी पर, एक आधे चक्र है जो तीन सूत्री रेखा है। इस अर्ध-सर्कल से पहले की गई टोकरी तीन बिंदुओं के भीतर गिरेगी, पिचों दो बिंदुओं के लायक हैं
    • फ्री फेंक फॉल्स के बाद इकट्ठा किए जाते हैं, टोकरी से 4.6 मीटर की दूरी पर, और प्रत्येक एक अंक की गणना करते हैं। इस अवसर पर खिलाड़ी एक से तीन बार फेंक सकता है (एक किक के दौरान लापता, एक टोकरी बनाने के बाद या जब विरोधी टीम कई फॉल्स जमा करती है)।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 4 नामक चित्र
    4
    फर्श पर इसे उछलकर या इसे पारित करके गेंद को ले जाएं। जब गेंद के कब्जे में हो, तो आपको फर्श पर लगाए गए एक पैर के साथ खड़े होना चाहिए (धुरी पैर) या बॉल को मारने के लिए अदालत में उसके साथ जाने के लिए। जब धुरी के पैर के साथ खड़े होकर, यह हमेशा पिटाई नहीं करते समय जमीन के संपर्क में रहना चाहिए। जब तक आप चढ़ाई करते हैं तब तक आप इसे से छुटकारा पाने के लिए गेंद को फेंक या पास करने के लिए कूदने की अनुमति है।
    • जब आप गेंद को मारना शुरू करते हैं, तब तक आप आंदोलन में लगातार लय रखते हैं जब तक आप पास नहीं हो जाते हैं, तोड़ते या रोकते हैं (इस बिंदु पर, आपको अपने पैर जमीन पर लगाए रखना चाहिए)। खिलाड़ियों को गेंद को हिट करने की अनुमति नहीं है, रोकें और इसे कोर्ट पर दोबारा लोड करें (दो ड्रबल्स)। किसी अन्य अवरोध से बचने के लिए यह महत्वपूर्ण है, जहां खिलाड़ी गेंद के नीचे अपना हाथ रखता है और फिर इसे जमीन के ऊपर वापस उछालने के लिए गेंद के शीर्ष पर रखता है। गेंद को अगले भाग में सही ढंग से लोड करना सीखें
    • जब टोकरी पर हमला करते हैं, तो आप गेंद को पकड़ने की अनुमति देते हैं और दो चरणों को झुकने से पहले उसे फेंकने या गुजरने से पहले जमीन पर दस्तक दे सकते हैं। दो चरणों से अधिक लेना एक उल्लंघन है (गेंद के साथ चलना) - आपको गेंद को ले जाने की अनुमति नहीं है, बंद करो और दो कदम उठाएं।
  • भाग 2
    ड्राइविंग और गेंद को पारित करना

    प्ले बास्केटबॉल चरण 5 नामक चित्र
    1
    सही आसन को अपनाना जब आप हमले पर गेंद का कब्जा लेते हैं, तो गेंद को बचाने के लिए अपनी पीठ नीचे रखें, जबकि इसे जमीन पर बाउंस किया जा रहा है। आदर्श, अपनी पीठ के साथ रहना है, अपने घुटनों को झुकाव और कंधों के बीच की दूरी से अलग किया जाता है, जबकि पैरों के पैर के साथ झुकते हुए पैर की एकमात्र को पैर की उंगलियों को जोड़ता है।
    • जब आप सीख रहे हैं, दोनों हाथों से नियंत्रित करने और टोकरी के विपरीत कूल्हे को छोड़कर, दोनों हाथों से इसे नियंत्रित करने की भावना के आदी होने के लिए लगातार दोनों हाथों का इस्तेमाल करते हुए और स्वैपिंग के दौरान गेंद को दबाएं।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 6 नामक चित्र
    2
    अपनी उंगलियों के साथ गेंद को मारो. गेंद को सही ढंग से और सुरक्षित रूप से नियंत्रित करने के लिए, आपको इसे अपनी उंगलियों का उपयोग करके टक्कर देना चाहिए, न कि आपके हाथ की हथेली - यह शुरुआती लोगों के लिए हथेली के साथ गेंद को "थप्पड़" करने के लिए एक सामान्य गलती है उंगलियों के सुझावों के साथ उस पर "छड़ी" करने के लिए थोड़ा अभ्यास के बाद, आप गेंद को अपने हाथ की ऊंचाई तक लाने के लिए आवश्यक बल को मापने में सक्षम होंगे।
    • पहली बार अपनी पीठ के साथ गेंद को मारकर शुरू करो गेंद को हिट करने के लिए अपनी मुट्ठी को मोड़ें और इसे अपनी कूल्हों के करीब रखने की कोशिश करें जितना संभव हो उतना कम से कम। बास्केटबॉल के कई पहलुओं की तरह, महत्वपूर्ण बात कलाई का उपयोग करना है।
    • गेंद सही जगह पर भरे और हवादार होना चाहिए- अन्यथा, इसे सही ढंग से बाँधना मुश्किल होगा। निर्देशों का पालन करें जो गेंद के साथ आए और यदि आवश्यक हो तो इसे थोड़ी अधिक भर दें।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 7 नामक चित्र
    3
    कमर-उच्च के बारे में गेंद लेने की कोशिश करें शुरुआत में गेंद को नियंत्रित करने में कठिनाई होना सामान्य है, और शुरुआती को आमतौर पर दिखना पड़ता है ताकि वे इसे शरीर के करीब रख सकें। फिर भी, जमीन को निकटतम निकटता के साथ गेंद पर हिट करें जो आपके लिए सहज है - यह मार्करों को गेंद को चोरी करने के लिए बहुत आसान है जब आप इसे दबाते हुए अपनी छाती की ऊंचाई तक पहुंचते हैं, तो इसे पारित करने की कोशिश न करें कमर।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 8 नामक चित्र
    4
    अपना सिर ऊपर रखो यदि कुछ तकनीशियन बास्केटबॉल में सुधार करना चाहते हैं, तो खिलाड़ियों को "चुनना" करने जा रहे हैं, यह इस पहलू है - जैसा कि आप अपना गेम विकसित करते हैं, यह देखने के लिए अपने सिर को रखना महत्वपूर्ण है कि आपके टीम के साथी, विरोधियों और टोकरी एक ही समय में - सभी अच्छे खिलाड़ियों की एक विशेषता - उनकी आँखें गेंद को चिपकाने के बजाय इसे देखे बिना नियंत्रण को प्रशिक्षित करें और आपकी क्षमता बहुत बढ़ेगी। यह जानना मुश्किल है कि किनारे जाने के लिए कहां और किसके पास सिर कम है अगर गेंद को पार करना है।
    • अपनी पीठ के साथ रहना, गलती से गेंद को उछालने और उस पर नियंत्रण खोने की संभावना को कम करता है। आप सुरक्षित होंगे और आपके विरोधियों के पास गेंद को चुरा लेना कठिन समय होगा
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    5
    जब आप तैयार हो जाएं तो जॉगिंग प्रारंभ करें खिलाड़ियों को एक खेल के दौरान सीधे अपनी पीठ के साथ खड़े होने के लिए बहुत दुर्लभ है, इसलिए पिटाई करते हुए चलने शुरू करना महत्वपूर्ण है। शुरू में, बस उस गति से चलें जो आपको सुरक्षित रखती है - जैसे ही आप अधिक आरामदायक और चलने और गेंद को हिट करने में सक्षम होते हैं, जॉगिंग शुरू करें और फिर गेंद को ले जाने के दौरान कम दूरी के लिए चलाएं। तेजी से चलाने के बारे में चिंता मत करो, लेकिन "नारंगी" पर नियंत्रण रखने पर
    • मार्ग प्रवेश द्वार पर या एक बड़े स्थान पर, शंकु या कुर्सियां ​​रखें और गेंद को मारने के दौरान उनको झुकाएं। जितनी जल्दी हो सके ऐसा करने की कोशिश करें, लेकिन हमेशा गेंद नियंत्रण को प्राथमिकता दें - इसे कम रखें, सिर-ऊपरी रहें, और इसे नियंत्रित करें जैसे आप गति पर जाते हैं
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    6
    दोनों हाथों से गेंद मारो एक बार जब आप गेंद को नियंत्रित करने के लिए सीखते हैं, तो आप लिखने के लिए उपयोग करने वाले प्रमुख हाथ से इसे अधिक सहज महसूस करेंगे। हालांकि, जब तक आप मैचों के दौरान पूर्वानुमानित नहीं होना चाहते हैं, हमेशा एक तरफ जा रहे हैं, आपको अपने गेंद नियंत्रण शस्त्रागार को बदलना होगा।
    • बुनियादी तकनीकों को जानने के लिए "अच्छे" हाथों की ट्रेनों को प्रशिक्षित करें, लेकिन प्रत्येक गेंद नियंत्रण प्रशिक्षण को दूसरी ओर एक समर्पित हिस्सा भी होना चाहिए। वही बुनियादी बातों को बनाओ, ज़िग-ज़ग शंकु के माध्यम से चलें और चारों ओर भागो और बॉल को दबाएं - महान खिलाड़ियों को दोनों हाथों से निपुण होना चाहिए।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 11 नामक चित्र
    7
    सभी पास प्रकारों को प्रशिक्षित करें. "फेमिनिअस" कहने की बात मत सुनना - एक महान पास हमेशा एक औसत दर्जे की पिच से बेहतर होता है, और सीखना कि अच्छा और सटीक गुजारना कैसे करना बास्केटबॉल का एक मूलभूत भाग है। उन्हें सीधे नियंत्रित करने के लिए किसी भी प्रयास किए बिना टीम के सदस्यों को सीधे जाना चाहिए।
    • सीने से गुजरता है। गेंद को दोनों हाथों से ले लो, एक तरफ एक, जैसे कि इसे निचोड़ने के लिए, और इसे सीने की ऊँचाई पर ले जाएं गेंद को किसी ऐसे साथी को पास करने के लिए पुश करें, जो कि बहुत दूर नहीं है, बिना उसे जमीन पर झटके देते हैं। दोनों मुट्ठी को आपके शरीर की विपरीत दिशा में जाना चाहिए, जैसे कि यह स्तन तैराकी करना था।
    • कटा हुआ पास ट्रेन छाती के पास के रूप में गेंद को उसी तरीके से पकड़कर रखें, लेकिन अदालत में बॉल की क्वॉक्ज होती है और एक टीम के साथी के हाथों में पहुंचें। प्रैक्ट करें ताकि पास जमीन पर एक बार हमला हो और ऊपर चढ़ कर, टीम को गेंद को आसानी से पकड़ने की इजाजत दे। इस तरह के पास एक और दो हाथों से ट्रेन करें
    • जब गेंद को किनारे या नीचे की ओर से बाहर आ जाता है, तो कटा हुआ पास का उपयोग करें या इसे अधिक ताकत देने के लिए अपने सिर के पीछे चलाएं। आम तौर पर, आपको गेंद को टीम के मालिक को रीसेट करना होगा।
  • भाग 3
    फेंकना

    प्ले बास्केटबॉल स्टेप 12 नामक चित्र
    1
    जब भी आप फेंक देते हैं, टोकरी के लिए लाइन में रहें इसका मतलब यह है कि पैर की उंगलियों को टोकरी को इंगित करना चाहिए, कूल्हों को संरेखित करना ताकि शरीर के सामने समानांतर हो। जब शरीर शांत है और यदि आप फेंकने की बुनियादी तकनीकों का पालन कर रहे हैं तो किक अधिक सटीक हो जाएगा।
    • जब आप शरीर को फेंकने के लिए तैयार कर रहे हों, गेंद को उछालने बंद कर दें, इसे दोनों हाथों से रखें और शरीर को टोकरी के किनारे पर संरेखित करें आखिरी चरण को प्रशिक्षित करें, जहां आपको गेंद को मारा जाना चाहिए और एक ही आंदोलन में पिच को अपनी कूल्हों को चालू करना चाहिए और इसे धीरे-धीरे प्राकृतिक बनने की आवश्यकता होती है।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 13 शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने "अच्छे" हाथ में गेंद को संतुलित करें फेंकने वाला हाथ एक प्रमुख है, जो आप लिखने के लिए उपयोग करने वाले एक ही हैं और जो गेंद को हिट करने के लिए सुरक्षित बनाता है। हाथों की कोहनी को कूल्हे के करीब होना चाहिए, जबकि उंगलियों पर तल पर गेंद को संतुलित करना। इसे ठोड़ी की ऊंचाई पर ले जाओ और अपने घुटनों मोड़, झुकना
    • बल प्रभावी हाथ से आएगा, लेकिन दूसरी ओर गेंद को स्थिर करने और संतुलन संभव है, जिसे गेंद के किनारे को सावधानी से छूना चाहिए। हालांकि, किक की पूरी ताकत मुख्य हाथ से आती है।
    • फेंकने के आंदोलन को प्रशिक्षित करने के लिए, जमीन पर झूठ बोलकर और हाथ बढ़ाकर, हाथ को हाथ से पकड़कर रखें इस स्थिति में, इसे बिना सेंटीमीटर में फेंक दो, बिना प्रभाव के और
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 14 नामक चित्र
    3
    गेंद को अपने हाथ से बाहर धक्का। एक बार यह सही फेंक स्थिति में हो, अपनी कोहनी को सीधे ऊपर और आगे बढ़ाएं, मुट्ठी को आगे बढ़ाएं जैसे कि आप एक ऊंचे किताबों की अलमारी से कुछ लेने की कोशिश कर रहे थे। फेंकने वाले हाथ को ऊपर उठाने और टोकरी की ओर आगे बढ़ते रहें, गेंद को "कूद" करने की अनुमति दी जाती है और बास्केट में फेंक दिया जाता है जब हाथ पूरी तरह से बढ़ाया जाता है। जैसे ही गेंद आपके हाथों से बाहर निकलती है, आपको "शेल्फ पर कुछ ले" को पूरा करना होगा।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 15 नामक चित्र
    4
    अपने पैरों के साथ धक्का और सीधे ऊपर कूद किक में अतिरिक्त ताकत पाने के लिए, झुकना और पिच के दौरान अपने पैरों के साथ एक किक प्राप्त करें - जैसे ही हाथ उच्चतम बिंदु तक पहुंचता है, आपको कूदना चाहिए, अपने पैरों को फैलाना और छलांग के साथ थोड़ी अधिक बल लगाने के लिए।
    • टोकरी की तरफ कभी आगे बढ़ो, लेकिन ऊपर नहीं। यह शुरुआती लोगों के लिए एक आम गलती है, क्योंकि कूद सीधे होना चाहिए, गेंद को टोकरी की तरफ जाने के लिए एक चाप देकर, इसे सीधे सीधे आगे नहीं बढ़ाना चाहिए।
    • कूदने वाले खिलाड़ी के बिना नि: शुल्क फेंक लगाए जाते हैं। हालांकि, मैचों के दौरान गेंद को टोकरी तक पहुंचाना मुश्किल है, जिसमें हाथ की ताकत है, जिससे आपको कूदने की आवश्यकता होती है ताकि पिच को अधिक जोर दिया जा सके।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 16 नामक चित्र
    5
    शुरुआत में, अधिकांश पिचों शायद रिम या मेज पर मुश्किल लगेगी, लेकिन यह कोई समस्या नहीं है। गेंद को उच्च टोकरी में डाल देना आसान नहीं है और इसमें बहुत अधिक प्रशिक्षण की आवश्यकता है - इसके अलावा, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कहां से देखना है मेज पर वर्ग? टोकरी के ऊपर? कुछ शुरुआती कल्पना करते हुए बेहतर करते हैं कि रिम के सामने के रिम पर एक सिक्का है और लक्ष्य यह टोकरी बनाकर इसे लाने के लिए है
    • जो लोग बाहर शुरू कर रहे हैं बहुत जोर से लक्ष्य, लेकिन इस अभ्यास खिलाड़ी रिम नीचे कम देखने के लिए इस्तेमाल किया बनाता है यदि किक आमतौर पर कम हो, तो व्यायाम को स्थानांतरित करें और रिम के पीछे तक पहुंचने का प्रयास करें, जहां यह तालिका से जुड़ा हुआ है। यह जगहें ठीक करने में अधिक मदद करता है
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 17 नामक चित्र
    6
    दोनों पक्षों पर ट्रेन ट्रे यह पिच बास्केटबॉल में मूलभूत है और इसे सुधारने की जरूरत है, क्योंकि किसी भी अच्छे खिलाड़ी को खेल के दौरान ट्रे को मारने की जरूरत है, जिससे उसकी टीम के लिए दो आसान अंक मिलते हैं।
    • अपने प्रमुख पक्ष पर फ्री-थ्रो लाइन के कोने से शुरू करें बास्केट की दिशा में गेंद की टोकरी में दिशा में गेंद को टैप करें और दोनों हाथों से गेंद को पकड़ो, जैसा कि आप बोतल की अंतिम पंक्ति तक पहुंचते हैं - वहां से, दो कदम उठाओ और टोकरी के करीब पैर से कूदो (यदि आप अपने दाहिने हाथ का उपयोग करते हैं, बाएं पैर के साथ कूद) गेंद को मेज पर छूना चाहिए, अधिमानतः वर्ग के शीर्ष पर, और टोकरी में प्रवेश करना चाहिए।
    • कल्पना कीजिए कि अच्छे "अच्छे" घुटनों की एक स्ट्रिंग होती है और याद रखती है कि कूदने के लिए कौन सी पैर उपयोग करना शुरू कर रहा है, यह एक अच्छी तकनीक है। टोकरी की तरफ जाने पर, हाथ की तरफ घुटने को हाथ में पिच में ले जाना चाहिए, जबकि कूद को विपरीत घुटने से प्रेरित होना चाहिए।
    • फेंक यांत्रिकी सीखने के बाद, दूसरी ओर ट्रे बनाने की कोशिश करें और "खराब" हाथ का उपयोग करें। पहली बार में अजीब होना सामान्य है, लेकिन दोनों ओर से टोकरी पर हमला करने में सक्षम होने से आपको बेहतर खिलाड़ी बना दिया जाएगा।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 18 नामक चित्र
    7



    अदालत में सभी जगहों को फेंक दें. शूटिंग प्रशिक्षण थोड़ा और व्यायाम करने का एक शानदार तरीका है- क्योंकि यह बास्केटबॉल कसरत के सबसे अच्छे भागों में से एक है, इसे छोड़ने के लिए कोई बहाना नहीं है। बॉक्स के अंदर और कई कोणों से, अदालत में सभी जगहों को हटा दें। एक ही समय में हैंडलर को प्रशिक्षित करने की शूटिंग करते समय गेंद का नेतृत्व करें, जब आप थके हुए होते हैं और आराम करते हैं तो फेंकता अभ्यास करते हैं।
    • ट्रेन मुफ्त फेंकता है अच्छे बास्केटबाल खिलाडी अच्छा फेंक लेने वाले कलेक्टर होने चाहिए - जब तक आप पिचिंग आंदोलन को याद न रखें तब तक कई फेंक दें ताकि यह "स्वचालित" हो।
    • समय प्रशिक्षण मिडफ़ील्ड या तीन सूत्री पिचों बर्बाद मत करो। सबसे पहले, आपको मूल सिद्धांतों को प्रशिक्षित करने की ज़रूरत है - कठिन अंक स्कोर करने की कोशिश करने से पहले पंक्ति में 10 को मारने की कोशिश करें।
  • भाग 4
    बचाव

    प्ले बास्केटबॉल चरण 19 नामक चित्र
    1
    जानें कि रक्षा में आपकी भूमिका विरोधियों को बास्केट बनाने से रोकने के लिए है इसका मतलब यह है कि आपको पासों को बाधित करना चाहिए, संभवतः गेंद को चुराने का प्रयास करें और "स्टंप" (ब्लॉक पिचों) दें। अच्छे रक्षकों को "उबाऊ" होना चाहिए, हमलावरों से चिपके हुए और पास और पिचों को मारने की प्रतिद्वंदी की क्षमता के साथ दखल करना।
    • अधिकांश टीमों ने व्यक्तिगत अंकन को अपनाना, अर्थात् प्रत्येक खिलाड़ी पूरे मैच के दौरान एक ही प्रतिद्वंद्वी को स्कोर कर रहा है। ज्यादातर मामलों में, यह आपके जैसा ही स्थिति में खेलेंगे
    • कभी-कभी कुछ तकनीशियन ज़ोन अंकन का उपयोग करते हैं, जहां प्रत्येक खिलाड़ी को अदालत के क्षेत्र की रक्षा करना चाहिए। इसमें, आपको प्रतिद्वंद्वी को चिह्नित करना चाहिए जो आपके निर्दिष्ट क्षेत्र में प्रवेश करता है - लगता है कि यह एक काल्पनिक बुलबुला है जिसे रक्षा करना चाहिए।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 20 नामक चित्र
    2
    रक्षा में सही आसन जानें. बास्केटबॉल सिर्फ हमला करने के बारे में नहीं है, और हर खिलाड़ी अदालत के दोनों ओर अच्छा होना चाहिए। एक अच्छा डिफेंडर बनने के लिए, आपको अपना बैक डाउन रखना और अपने क्रॉच पक्षों की रक्षा करना होगा, अपने पैरों के साथ अलग (अपने कंधों के बीच की दूरी से अधिक) और दोनों ओर दोनों पक्षों का विस्तार करना होगा। उस हिस्से में समर्थित होना चाहिए जहां पंजे पैर के एकमात्र को जोड़ते हैं और प्रतिद्वंद्वी को चिह्नित करने के लिए बग़ल में चलते हैं और हमेशा गेंद पर नज़र रखें
    • सामने की कूल्हे को पार्श्व की तरफ निर्देशित किया जाना चाहिए, जबकि दूसरे की रक्षा की गई टोकरी की दिशा में। हमलावर आपके और टोकरी के बीच होने के लिए जितना संभव हो उतना मुश्किल करना आवश्यक है, इसलिए सबसे प्रभावी तकनीक यह है कि "कूल्हे को ठीक से संरेखित करें" थोड़ा प्रशिक्षण के बाद, यह कुछ स्वचालित हो जाएगा
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 21 नामक चित्र
    3
    साइड ड्राइव को प्रशिक्षित करें रक्षा में सबसे कठिन पहलू प्रतिद्वंद्वी से चिपके रहने के दौरान मुद्रा व्यपार रखने के लिए है एक त्वरित साइड ड्राइव करने के लिए यह मुश्किल है - अधिक अनुभवी आप बाद में अपने पैरों को ले जाने में हैं, बेहतर आपका डिफेंडर होगा पक्ष की दौड़ को प्रशिक्षित करें, एक दिशा में एक तरफ एक बड़ा कदम उठाकर, सामने के पीछे पीछे के पैर को पार करके और दिशा बदलकर जल्दी से आगे बढ़ें। इस आंदोलन और ट्रेन को तब तक जारी रखें जब तक पैरों से पीड़ा न हो जाए।
    • अधिकतर प्रशिक्षक खिलाड़ियों को एक तरफ से आंदोलन देते हैं, और रक्षकों ने हमले के आंदोलन के अनुसार स्थिति बदल दी। आपके गैरेज के कसरत में बग़ल में चलते समय यह नींव अकेले अभ्यास किया जा सकता है।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 22 नामक चित्र
    4
    जब भी संभव हो तो मैदान से बाहर न जाएं सबसे आम गलतियों बास्केटबॉल खिलाड़ियों में से एक हमेशा कूदना है, अपने हाथों और हथियारों से पिचों को अवरुद्ध करने की कोशिश कर रहा है जब प्रतिद्वंद्वी फेंकने लगते हैं। हालांकि, हर समय कूदने की आदत का अभ्यास करना जरूरी है, क्योंकि प्रतिद्वंद्वी को फेंकने और उसे धोखा देने का बहाना करना बहुत आसान है: वह फेंकने की चपेट शुरू करता है, लेकिन जैसे ही आप इसे बीच में बिगाड़ते हैं, डिफेंडर, कूदता है, उसे छोड़कर और उसकी रक्षात्मक भेद्यता को झुकाता है।
    • इसके बजाय, जब आप ध्यान दें कि हमलावर 90 डिग्री कोण पर हथियारों को ऊपर खींचकर फेंकने वाला आंदोलन कर रहा है, तो एक सीधे आसन करें। यह चाल प्रतिद्वंद्वी की किक को अवरुद्ध करने की कोशिश करने के लिए एक छलांग के रूप में उतनी ही बाधा डालती है, लेकिन आप अभी भी बचाव के लिए तैयार हैं यदि वह पिच नहीं है।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 23 नामक चित्र
    5
    रिबाउंड लें रक्षा में एक अन्य अनिवार्य बात यह है कि मौके उठाने पर रिबाउंड लेना चाहिए। यह महत्वपूर्ण है कि प्रतिद्वंद्वी को पिच की लापता होने के बाद हमले में दूसरा मौका मिला - "बॉक्स आउट" करके बॉक्स को सुरक्षित रखें, जो कि हमलावरों के साथ, गेंद को देखकर बोतल में प्रवेश करने से रोकते हैं। यदि वह आपके पास आती है, तो उसे ले जाओ
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 24 नामक चित्र
    6
    गलतियां मत करो "ट्रैपिंग" एक डिफेंडर हमले की कमी है, लेकिन आप बचाव कर रहे हैं, जबकि उनमें से ज्यादातर होते हैं कभी-कभी कुछ खिलाड़ियों ने इसे प्रतिद्वंद्वी के रास्ते में लेने की कोशिश करते हुए और उन्हें याद किया - हालांकि, आपको अनुमत और अवैध बचाव के बीच की सीमा जानने की ज़रूरत है, जिससे आप के खिलाफ ग़लतियों को रन बना दिया जाएगा।
    • विरोधियों के हथियारों तक पहुंचना, धक्का देना या उन्हें मारना हमेशा एक गलती है अपनी आंखों को गेंद पर रखें - इसे छूने के लिए, गलती को कभी भी चिह्नित नहीं किया जाएगा
    • एक हाथ खींचने और एक प्रतिद्वंद्वी हथियाने भी अवैध है यदि अन्य टीम खिलाड़ी आपको बचाव के पास भेजता है, तो आपको उसकी कमीज को पकड़ने की अनुमति नहीं है
  • भाग 5
    अच्छा खेलना

    प्ले बास्केटबॉल चरण 25 नामक चित्र
    1
    प्रत्येक स्थिति का कार्य जानें जब एक टीम में शामिल हो, आपको अपने कौशल को विकसित करने के लिए प्रत्येक स्थिति के नियमों और कार्यों को जानने की जरूरत है, अदालत में अपनी जगह की मूल बातें सीखना महत्वपूर्ण है।
    • पिवोट्स सबसे ऊंची और सबसे मजबूत टीम के खिलाड़ी हैं ज्यादातर मामलों में, वे अदालत में सबसे अधिक शारीरिक गेम खेलते हैं, रिबॉन्ड्स लेने की जरूरत होती है, टोकरी के पास पोस्ट-अप रिबाउंड अंक स्कोर करने के लिए, और रक्षा में टोकरी की रक्षा करते हैं। करीम अब्दुल-जब्बार, शाकिले ओ`नील और याओ मिंग इस स्थिति में सबसे बड़े नाम हैं।
    • पंख भी मजबूत होते हैं और शारीरिक रूप से अच्छी तरह से बचाव और टोकरी पर हमला कर सकते हैं, जबकि फुर्तीली और गति से दूर से गोली मार रहा है। अच्छी पंख रक्षा के माध्यम से गुजरते हैं और गेंद के बिना अच्छी तरह से बोतल के अंदर खतरनाक हो सकते हैं। सभी समय के सबसे महान पंख हैं: चार्ल्स बार्कले, लैरी बर्ड, टिम डंकन और लेब्रार्न जेम्स।
    • खिलाड़ी आक्रामक नाटकों का निर्माण करते हैं, बचाव की गेंद को लाते हैं, नाटकों को बुलाते हैं और बोतल के बाहर से फेंकते हैं। आम तौर पर, वे मैचों में सर्वोच्च स्कोरर हैं और गति के लिए मूल्यवान हैं, पास में सटीकता और दूर से सटीक किक। माइकल जॉर्डन, कोबे ब्रायंट और मैजिक जॉनसन बास्केटबॉल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ तीन खिलाड़ी हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 26 नामक चित्र
    2
    अपने कौशल को विकसित करने के लिए बुनियादी बातों को प्रशिक्षित करें. एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए, आपको खेल के मूलभूत तरीकों पर काम करना होगा - गेंद को नियंत्रित करना, अच्छी तरह से फेंकना और प्रभावी ढंग से बचाव करना एक अच्छा खिलाड़ी बनने के लिए समय प्रशिक्षण खर्च करने का सर्वोत्तम उपाय है। पीठ के पीछे गुजरता अभ्यास या टोकरी कम से पहले गेंद दफन होने के लिए नहीं है, तुम सीखना चाहिए कि कैसे दोनों हाथों से ट्रे बनाने के लिए, 10 परीक्षा में 10 शॉट्स मार, और 20 लगातार मुक्त फेंकता हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 27 नामक चित्र
    3
    हमेशा पास और गेंद "चलना". अच्छा समय हमेशा गेंद को आगे बढ़ते रहें, बचाव के लिए हमले के लिए समायोजित करने के कारण। जब आपकी टीम की गेंद होती है, तो गेंद को जल्दी और सटीक रूप से रिक्त स्थान ढूंढने के लिए और टोकरी तक पहुंचें।
    • बहुत से लोगों को बास्केटबॉल की गलत धारणा है, यह सोचकर कि सभी खिलाड़ियों को खिलाड़ी होने की जरूरत है, जो सभी विरोधियों को खिसकता है और हमेशा बन्द करता है अच्छा एथलीट गेंद को पार करते हैं, जबकि "फोमिन्हों" गिरफ्तारी और कब्जा खो देते हैं - पास करने की उनकी क्षमता का विकास
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 28 शीर्षक वाला चित्र
    4
    रिबाउंडों को प्रशिक्षित करें. बास्केटबॉल में सबसे underrated कौशल में से एक खेल के दौरान rebotes- लेने की क्षमता है, वहाँ कई गलत पिचों, जिसके कारण गेंद एक मुश्किल जगह पर जाने के लिए रिम से टकराने के बाद भविष्यवाणी करने के लिए कर रहे हैं। यह एक तरफ जा सकता है, कभी-कभी यह मेज से उछालता है, या यह सीधे चला जाएगा जब यह गलत किक के बाद हवा में है, तो दोनों टीमों को कब्जा पाने का मौका मिलेगा - इस वजह से, ऊंचे कूदने की क्षमता और अनुमान लगाया जाए कि गेंद कब गिर जाएगी, यह बहुत ही महत्वपूर्ण है। पिचों को प्रशिक्षित करते समय, टोकरी को नीचे चलाते हैं और यदि संभव हो तो पलटाव को लेने की कोशिश करें
    • यदि आप बॉक्स के अंदर और अधिक खेलते हैं (जैसे धुएं या धुरी), तो बॉक्स-आउट को प्रशिक्षित करें। आपको अपने विरोधियों को अपनी पीठ के साथ टोकरी से दूर रखना चाहिए, अपनी बाहों को खुले रखना और पलटाव को पकड़ने के लिए गेंद पर नजर रखनी चाहिए।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 29 नामक चित्र
    5
    जानें कि टीम के सदस्यों के लिए हल्का कटौती कैसे करें हम एक टीम के रूप में खेलने के लिए इस्तेमाल किया करते हैं तो आपसे नाटकों जानने के लिए और एक टीम अंकन से छुटकारा पाने के लिए मदद के लिए एक बाधा के रूप में शरीर के उपयोग की आवश्यकता उनमें से अधिकांश formações- की जरूरत है। जहाज़ों के लिए शॉर्टस्टॉप बनाने के लिए पंखों के लिए यह अधिक सामान्य है, लेकिन किसी भी खिलाड़ी हमले में ऐसा कर सकता है
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 30 नामक चित्र
    6
    जानें कि कटौती कैसे करें जब आपकी टीम के खिलाड़ी की गेंद होती है, तो आपको मार्कर से छुटकारा पाने की आवश्यकता है - अभी भी पास के इंतजार में बैठने का कोई मतलब नहीं है! टोकरी के नीचे गुजरने वाले कटौती करें, रक्षक को पीछे छोड़ दें और पिच के लिए नि: शुल्क प्राप्त करें। आपकी टीम को विकल्पों को मारना पड़ता है, एक तरल रूप से अदालत के चारों ओर घूम रहा है - जब एक जगह मिल जाए, तो फेंकना अचंभित करें।
  • भाग 6
    अन्य प्रकार के बास्केटबॉल खेल सीखना

    प्ले बास्केटबॉल चरण 31 नामक चित्र
    1
    प्ले "एच.ओ.आर.एस.ई."। यदि आप एक पूरे गेम नहीं खेलना चाहते हैं, तो खेल "एच.ओ.आर.एस.ई.ई." एक ही समय में मौज-मस्ती करने और अपनी पिच सुधारने का एक अच्छा तरीका है। ऐसा कहा जाता है कि माइकल जॉर्डन ने "एच.ओ.आर.एस.ई." विवाद को गंभीरता से अभ्यास के रूप में लिया।
    • यह विविधता कई खिलाड़ियों के साथ खेला जा सकता है पहले को अदालत में कहीं से शूट करना होगा - अगर वह उसे मारता है, तो अगले को उसी स्थान पर लाया जाना चाहिए। जब अपराध करने वाला, खिलाड़ी "घोड़े" शब्द का पहला अक्षर प्राप्त करता है, और प्रत्येक पिच एक पत्र से मेल खाती है। खेल तब तक जारी रहता है जब तक हारने वाला पूरा शब्द पूरा नहीं करता।
  • प्ले बास्केटबॉल चरण 32 नामक चित्र
    2
    "21 अंक" तक एक मैच खेलें, अगर लोगों की संख्या दो खिलाड़ियों की एक ही संख्या में खिलाड़ियों के साथ इकट्ठा होने की अनुमति नहीं देती है। जब आप इसे jogadores- का एक ही नंबर के साथ दो टीमों नहीं कर सकता खेल के इस प्रकार के एकदम सही है, प्रत्येक खिलाड़ी विवाद एक खेल "मनो-एक-मनो" हर किसी के खिलाफ, पहली जीत पहले 21 अंक आते हैं। तीन सूत्री रेखा के भीतर प्रत्येक टोकरी एक बिंदु के पीछे होती है, दो बिंदुओं के लायक होगी
    • एक टोकरी बनाने के बाद, खिलाड़ी निशाने पर फेंकता (एक बिंदु के बराबर) जब तक वह याद नहीं करता। उस स्थिति में, यदि आप एक टोकरी बनाते हैं और एक पंक्ति में 20 मुक्त फेंक देते हैं, तो आप गेम जीतते हैं।
    • एक शॉट याद आती है और किसी अन्य खिलाड़ी के पलटाव पर टोकरी में आता है के लिए, अपने अंक कम से कम 15 अंक है, तो रीसेट हो जाएगा, और आप 16 और 20 के बीच कर रहे हैं, वापस 15 के लिए खिलाड़ी है जो 15 वीं फ़्री थ्रो याद आती है अपनी पूरी है अगर शून्य अंक की
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 33 नामक चित्र
    3
    खेलना पीटना. नि: शुल्क फेंकने के लिए और कई लोगों के साथ मज़ेदार खेलना एक अच्छा खेल है, जहां हर किसी को मुक्त-फेंक लाइन में उठना चाहिए। पहला व्यक्ति शॉट पर आरोप लगाता है - यदि वे कोई गलती करते हैं, तो उन्हें पलटा जाना चाहिए और जब तक वे हिट नहीं हो जाते टोकरी बनाने के लिए, खिलाड़ी वापस fila- के अंत तक तो रिम को छूने के लिए पहले खिलाड़ी की पिच, एक दूसरे arremessar- सकता है अगर वह पहले से पहले फ़्री थ्रो में आता है, बाद का सफाया कर दिया गया है। जैसे ही एक खिलाड़ी के स्कोर के रूप में, अगले खिलाड़ी पिच सकते हैं।
  • प्ले बास्केटबॉल स्टेप 34 नामक चित्र
    4
    "बेसिक" प्ले करें. यह बदलाव शूटिंग की प्रथा की तरह है, लेकिन अंक के अंकन जैसे बेसबॉल और बहुत उत्तेजना के साथ। यह दक्षिण पार्क श्रृंखला के रचनाकारों से फिल्म "नो ट्रॉस्पेंडिंग ना भावनाओं" के लिए आविष्कार किया गया था। असल में, दो टीमों ने तीन अलग-अलग ठिकानों से अंक स्कोर करने का प्रयास किया है - एक हमले और दूसरे रास्ते में पहुंचने की कोशिश करता है। हर गलत पिच बेसबॉल के रूप में "बाहर" है
  • युक्तियाँ

    • खेल का अभ्यास करने के लिए बास्केटबॉल और हल्के कपड़े खेलने के लिए अपने टेनिस जूते का उपयोग करें।
    • बहुत पानी पीना.
    • पर्याप्त नींद जाओ
    • एक खेल भावना है विरोधियों से लड़ें या उन्हें उत्तेजित न करें- मैच के बाद उन्हें बधाई के जरिए सम्मान दिखाएं
    • भले ही आप पहली बार अच्छी तरह से खेलते न हों, हार न दें
    • हमेशा एक खेल से पहले स्वस्थ कुछ खाना
    • यदि किसी टीममेट ने कुछ गलत किया, तो उस पर चिल्लाना मत, क्योंकि व्यक्ति आत्मविश्वास खो देगा। यह केवल उसे घबराहट कर देगा क्योंकि वह अन्य डांट लगने और भी बदतर खेलने से डरते हैं - वह कैसा महसूस करेगा अगर कोई हर तरफ आपके साथ चिल्ला रहा है?
    • यदि आप हिट हो गए हैं, तो मुश्किल से गलत, माफी मांगने और किसी अन्य खिलाड़ी से माफी स्वीकार करने के बाद होल्डिंग शिकायत कुछ भी नहीं है।
    • यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो सहायता के लिए अपने टीम के सदस्यों से पूछने से डरो मत।

    चेतावनी

    • हमेशा सतर्क रहें और फोकस करें संकोच न करें, क्योंकि आप अंततः चोट लगी हो सकती है और भले ही गेंद आपकी गर्दन की पीठ पर बैठी हो, है ना?
    • अपने जोखिम पर चलाएं बास्केटबॉल खिलाड़ी विभिन्न चोटों के अधीन होते हैं, जैसे कि टखने के मोच, हथियार और कलाई का फ्रैक्चर, और यहां तक ​​कि तलाशी।
    • यदि आपको बहुत थका हुआ लग रहा है, खेलना बंद करो और आराम करो बस बेहतर महसूस करने के लिए वापस आओ, चूंकि बास्केटबॉल एक बहुत तीव्र और ज़ोरदार खेल हो सकता है

    आवश्यक सामग्री

    • ट्रेन के लिए एक अच्छा बास्केटबॉल
    • एक बास्केटबॉल कोर्ट
    • एक टोकरी
    • बास्केटबॉल जूते
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com