IhsAdke.com

बास्केटबॉल में बचाव कैसे करें

एक कहावत है: "एक अच्छा हमला खेल जीतता है, लेकिन एक अच्छा बचाव चैंपियनशिप जीत जाता है।" प्रतियोगिता के सभी स्तरों पर - सबसे बास्केटबॉल टीमों का वर्णन करते समय यह एक बहुत ही सामान्य वाक्यांश है हालांकि, अपने खिलाड़ियों और डिब्बों के विकास के दौरान अधिकांश खिलाड़ियों और डिब्बों को प्राथमिकता नहीं देते। यह क्यों? आरंभ करने के लिए, बास्केटबॉल में बचाव करना सीखना कठिन है, लेकिन आप कर सकते हैं दुर्भाग्य से, अधिकांश खिलाड़ियों और कोच रक्षात्मक पक्ष पर सफल होने के लिए आवश्यक समय और प्रयास को निवेश नहीं करना चाहते हैं। अन्य कारण यह है कि ज्यादातर डिब्बों और खिलाड़ी अपने बचाव में सुधार करने के लिए खुश नहीं हैं। हां - फेंकने, ड्रिबलिंग, गेंद को पारित करना और खेल के अन्य पहलुओं को आमतौर पर सिखाने, सीखने और अभ्यास करने में अधिक मजा आता है, इसलिए यह वह जगह है जहां कोच और खिलाड़ी समय और प्रयास पर ध्यान देते हैं। लेकिन खेल के हर पहलू में पूरी तरह और स्तर होने के लिए, यह आवश्यक है कि वे खिलाड़ियों के बचाव के लिए सीखने के लिए समय का एक हिस्सा समर्पित करें। यह उनकी सफलता के लिए मौलिक है!

नीचे दिए गए दस मानदण्डों की सूची यह निर्धारित करने में मदद करेगी कि कोई प्लेयर को पूर्ण रक्षात्मक खिलाड़ी माना जा सकता है या नहीं।

चरणों

बास्केटबॉल चरण 1 में चलायें रक्षात्मक खेल शीर्षक
1
कार की व्यक्तिगत रक्षा और बचाव यदि कोच टीम को किसी क्षेत्र में, दबाव या किसी अन्य तरीके से बचाव के लिए चाहता है, तो वह उनकी पसंद है, लेकिन अंत में सब कुछ व्यक्तिगत रक्षा में आता है, हाथ में हाथ है
  • बास्केटबॉल चरण 2 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
    2
    सबसे पहले, आपको सही रक्षात्मक स्थिति का विकास करना चाहिए, पता करें कि विरोधी दाहिनी ओर या बाएं हाथ वाला है, और एक पैर और एक हाथ को आगे बढ़ाने की कोशिश करें ताकि आप अपनी "कमजोर पक्ष" का इस्तेमाल कर सकें। बीच में अपने हाथ से, अगर वह एक क्रॉसओवर प्रदर्शन करने की कोशिश करता है, तो आप गेंद को चोरी करने की स्थिति में होंगे।
  • बास्केटबॉल चरण 3 में प्ले रक्षा में नामांकित चित्र
    3
    जब भी वह क्रॉसओवर की कोशिश करता है, तब भी आप को उस स्थान पर जाना चाहिए जहां वह है, साथ ही गेंद को चोरी करने का प्रयास करने का समय है।
  • बास्केटबॉल के चरण 4 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
    4
    यदि वह टोकरी पर हमला करने का फैसला करता है, तो उसके शरीर और उसके बास्केट के बीच उसके बाहों को रखें। यदि वह फेंकने की कोशिश करता है, तो उसका "अच्छा हाथ" बढ़ाएं और पिच को बाधित करने का प्रयास करें अगर वह कूदता है तो ऐसा करने का प्रयास करें, अन्यथा वह आपको धोखा दे सकता है
  • बास्केटबॉल चरण 5 में प्ले रक्षा शीर्षक वाला चित्र
    5



    यदि प्रतिद्वंद्वी को कार के सिर में गेंद मिलती है, तो आपको परेशानी होगी क्योंकि यह टोकरी के पास होगी। लेकिन इसका बचाव करने के कुछ तरीके हैं
  • बास्केटबॉल चरण 6 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
    6
    रक्षा 3/4, जिसका अर्थ है कि आप प्रतिद्वंद्वी के सामने एक हाथ रखना चाहिए और गेंद को हटाने की कोशिश करें, अगर कोई उस गेम को पास करने की कोशिश करता है जिसे आप अंकन कर रहे हैं।
  • बास्केटबॉल चरण 7 में चलायें रक्षात्मक खेल शीर्षक
    7
    यदि वह आपके ऊपर लम्बे है, तो उसके सामने पूरी तरह से रहने का प्रयास करें। गेंद से खिलाड़ी गेंद को पास करने से पहले दो बार सोच सकता है, और अगर वह इसे पार कर जाता है, तो आप इसे और अधिक आसानी से चोरी कर सकते हैं। अगर वह गेंद पा सकते हैं, तो वह टोकरी आसानी से कर देगा यह जोखिम भरा है, लेकिन यदि आप इसे सही करते हैं तो आप साथ मिलेंगे।
  • बास्केटबॉल चरण 8 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
    8
    यदि वह गारोन के सिर में गेंद को प्राप्त करता है, तो उसके पीछे पूरी तरह से रहें और अपने शरीर को उसके और टोकरी के बीच रखिए, उसके हाथ में समर्थन के रूप में, उसके पीछे, और विपरीत हाथ खड़ा होना चाहिए। इस प्रकार, आप उसे हुक मारने की संभावना कम कर देंगे जब वह फेंकता है, दोनों हाथ बढ़ाएं, उसके बगल में फेंकना, स्टंप करने की कोशिश करना या उसे परेशान करना इसे एक हरा देने से डरो मत, बस इसे से बचें अगर न्यायाधीश कुछ भी नहीं कर रहे हैं
  • बास्केटबॉल चरण 9 में प्ले डिफेन्स का शीर्षक चित्र
    9
    अपने हाथ ऊपर रखें इससे पास या पिच को अवरुद्ध करने का मौका बढ़ जाता है।
  • युक्तियाँ

    • जब प्रतिद्वंद्वी को गेंद का अधिकार है, तो उसकी छाती के स्तर पर उसकी टकटकी रखें वह अपने सिर के साथ गेंद, आदि के साथ जाने की धमकी दे सकता है, लेकिन उसकी छाती के साथ नहीं। अपने परिधीय दृष्टि का प्रयोग करें कि वह गेंद के साथ क्या कर रहा है, अदालत में आगे बढ़ने की भावना प्राप्त करने के लिए।
    • अपने प्रतिद्वंद्वी को बेवकूफ बनाने की कोशिश करो उसे जिस तरह से आप पर हमला कर रहे थे उसे धोखा दें, उसे कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर करें जो वह गेंद से नहीं चाहता है।
    • संतुलन, दोनों दिशाओं में प्रतिक्रिया और प्रतिद्वंद्वी को गुजारने के लिए मुश्किल बनाने के लिए अच्छी जगह की स्थिति बनाए रखें। देखें कि डेनिस रोडमैन की रक्षा की स्थिति कैसे अलग थी।
    • उपरोक्त मानदंड दोनों कोच और खिलाड़ियों के लिए समान रूप से उपयोगी होते हैं। क्यों? क्योंकि प्रशिक्षक इन मानदंडों का उपयोग रक्षात्मक बास्केटबाल को देखने के तरीके को विकसित करने में मदद करने के लिए कर सकते हैं, उन्हें सफलता के आधार के रूप में उपयोग कर सकते हैं खिलाड़ी विशेषज्ञों के होने के महत्व पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जानकारी का उपयोग कर सकते हैं! फिर, आप इसे रक्षात्मक पक्ष पर सफलता के आधार के रूप में उपयोग कर सकते हैं!
    • पता लगाएं कि गेंद को मारने पर खिलाड़ी किस हाथ को पसंद करता है, और इस तरफ दबाएं ताकि वह अपने "बुरे हाथ" का उपयोग करें।
    • न्यायाधीशों के चिह्नों के अनुसार अपने खेल को समायोजित करें। यदि आप कुछ के लिए जाँच कर रहे हैं, तो अतिरंजित इशारों और झटकेदार आंदोलनों मत बनो। यदि वे बहुत अधिक फ़ाउल्स नहीं कर रहे हैं, तो अपनी काया का अधिक उपयोग करें
    • रक्षात्मक खेल को बढ़ाने के लिए, खिलाड़ियों को बास्केटबॉल के इस पहलू को पूरी तरह से समर्पित होना चाहिए।

    चेतावनी

    • अधिक उन्नत तकनीकों और रक्षा रणनीतियों को सीखने से पहले खिलाड़ियों को रक्षात्मक मूल सिद्धांतों का ठोस आधार होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com